विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यूपी: पांच हजार करोड़ की संपत्ति पर निर्णय आज, सीएम योगी ने बुलाई अफसरों की बैठक

मुजफ्फरनगर में सनातन धर्म डिग्री कॉलेज की 22.7 एकड़ जमीन पर निजी शिक्षण संस्थाओं का निर्माण करने और विद्यालय की जमीन पर एसडी मार्केट का निर्माण किए जाने के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं।

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मुजफ्फरनगर

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

पति को सुनाया चार लाख के आर्थिक दंड का फरमान

पति को सुनाया चार लाख के आर्थिक दंड का फरमान
भोपा (मुजफ्फरनगर)। थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव में दंपती में चले आ रहे विवाद को लेकर बैठी पंचायत में पति को पंचायत में माफी मांगने और चार लाख रुपये देने का फरमान सुनाया गया। यह सुन पंचायत से भाग रहे पति को कुछ युवकों ने रास्ते में पकड़कर मारपीट कर दी। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में ले लिया है। देर रात तक दोनों पक्ष थाने पर जमा थे।
भोपा थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव निवासी एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री का विवाह थाना ककरौली क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक से करीब डेढ़ साल पहले किया था। शादी के बाद से ही पति-पत्नी में तकरार रहने लगी। दोनों में काफी हद तक मनमुटाव बढ़ गया और विवाहिता अपने मायके में आ गई। बृहस्पतिवार को विवाहिता के मायके में जिम्मेदार व्यक्ति के एक पंचायत बुुलाई गई। पंचायत में पति पक्ष की और से ग्राम प्रधान सहित आधा दर्जन से भी अधिक लोग पहुंचे। पति ने पत्नी को साथ ले जाने से इंकार कर दिया। इस पर काफी गहमागहमी के बाद पंचायत ने पति व उसके साथ आए लोगों को पंचायत में माफी मांगने तथा विवाहिता पक्ष को चार लाख रुपये देने का फरमान सुनाया। इस पर पति पक्ष ने माफी नहीं मांगने और चार लाख रुपये देने की बात कही। इसे लेकर पंचायत के लोग बिगड़ गए। इसी बीच मौका पाकर पति बाइक लेकर भागने लगा। पंचायत में मौजूद गांव के ही दो युवकों ने उसका पीछा करके भोपा के पास गांव में पकड़ लिया उसके साथ मारपीट की। ग्रामीणों ने मामले की सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने मारपीट करने वाले युवकों समेत तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। देर रात तक दोनों पक्ष थाने पर जमा थे तथा समझौते को लेकर बातचीत चल रही थी।
... और पढ़ें

मीनू त्यागी व सुशील शुक्ल सहित आरोपी कोर्ट में पेश

मीनू त्यागी व सुशील शुक्ल सहित आरोपी कोर्ट में पेश
मुजफ्फरनगर। बड़कली सामूहिक हत्याकांड के मामले में अदालत में आरोपी तो पेश हुए, लेकिन उनके बयान दर्ज नहीं किए जा सके।
शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव बड़कली के निकट वर्ष 2011 में साजिश के तहत गांव बधाई कलां निवासी गन्ना समिति के पूर्व चेयरमैन उदयवीर सिंह व उनके परिवार की गाड़ी में ट्रक से कई बार टक्कर मारी गई थी। हादसे में पूर्व चेयरमैन समेत उनके परिवार के आठ सदस्यों की मौत हो गई थी। पुलिस जांच मेें उक्त हादसा साजिशन होने की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद कुख्यात विक्की त्यागी, उसकी पत्नी मीनू त्यागी, सुशील शुक्ल समेत कुल 20 आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई थी। इनमें से विक्की त्यागी की कोर्ट रूम में हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद इसमें कुल 19 आरोपी रह गए थे। सामूहिक हत्याकांड के मामले की सुनवाई एडीजे-12 कोर्ट में चल रही थी, जिसमें आरोपियों के बयान दर्ज किए जाने थे। इसके चलते सभी आरोपियों को बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट में पेश किया गया, लेकिन न्यायाधीश के अवकाश पर होने के चलते यह सुनवाई दस दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
... और पढ़ें

पांच भाइयों सहित सात अभियुक्तों को सात वर्ष का कारावास

पांच भाइयों सहित सात अभियुक्तों को सात वर्ष का कारावास
मुजफ्फरनगर। अदालत ने पांच भाइयों और उनके दो बेटों सहित सात लोगों को दोषी करार देते हुए सात साल की कारावास व जुर्माने की सजा सुनाई है।
सिखेड़ा थाने पर गांव भंडूरा निवासी गुलशेर पुत्र सगीर हसन ने 3 अगस्त 2009 को मुकदमा दर्ज कराया था। बताया था कि सगीर, जब्बार, शमून, शहजाद आदि खेत पर जा रहे थे। जमीन विवाद को लेकर गांव के ही महबूब , नूरहसन , शाहिद , अबरार , राशिद उर्फ पप्पू पुत्रगण मंजूर हसन व सत्तार पुत्र नूर हसन , मोहसीन पुत्र अबरार ने लाठी डंडों से हमला कर दिया और गोली भी चलाई। हमले में सगीर , जब्बार , शमून और शहजाद आदि घायल हो गए। इनको बचाने गुलजार , गुलशेर , अन्नास गए, तो उनको भी घायल कर दिया। इस मुकदमे की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश राधेश्याम यादव की अदालत संख्या-9 में हुई। न्यायाधीश ने दोनों पक्षों को सुनते हुए महबूब , नूर हसन , शाहिद , अबरार , राशिद उर्फ पप्पू पुत्रगण मंजूर हसन व सत्तार पुत्र नूर हसन , मोहसीन पुत्र अबरार को मारपीट व जान लेवा हमला करने के जुर्म का दोषी करार देते हुए प्रत्येक को धारा 147 में एक वर्ष का कारावास व 500 रुपये जुर्माना, धारा 148 के तहत दो वर्ष का कारावास व 500 रुपये जुर्माना, धारा 323/149 के तहत एक वर्ष का कारावास व 500 रुपया जुर्माना , धारा 325/149 के तहत चार वर्ष का कारावास व 5 हजार रुपया का जुर्माना , धारा 308/149 के तहत सात वर्ष का कारावास व 15 हजार रुपये का जुर्माना , धारा 504 के तहत एक वर्ष का कारावास व 500 रुपये जुर्माना , धारा 506 के तहत दो वर्ष का कारावास व एक हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई है। सभी सजाएं साथ चलेंगी। कारावास सश्रम रहेगा और एक अभियुक्त पर 23 हजार रुपया जुर्माना हुआ है।
... और पढ़ें

दूसरे दिन भी नहीं बंटा मिड-डे मिल, 28 हजार छात्र-छात्राएं रहे भूखे, खाने में मिला था मरा हुआ चूहा

मुजफ्फरनगर के जनता इंटर कॉलेज मुस्तफाबाद पचैंडा में मिड-डे मील में मृत चूहा मिलने के मामले में प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज होने से शिक्षकों में रोष है। इसके चलते शिक्षकों ने इंटर कॉलेजों की जूनियर कक्षाओं में दूसरे दिन भी मिड-डे मील का वितरण नहीं होने दिया। जिले के करीब 75 इंटर कॉलेजों में 28 हजार छात्र छात्राएं भूखे रहे।

गत मंगलवार को मुस्तफाबाद पचैंडा के जनता इंटर कॉलेज में मिड-डे मील की दाल में मृत चूहा मिला था। जिला प्रशासन ने मिड-डे मील का वितरण करने वाली संस्था जन कल्याण सेवा समिति हापुड़ के साथ ही प्रधानाचार्य विनोद कुमार, शिक्षक संजीव कुमार, मुन्नू प्रसाद एवं बबीता के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके विरोध में इंटर कॉलेजों के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने मिड-डे मील का वितरण बंद करा दिया।

जिले के 75 इंटर कॉलेजों में कक्षा आठ तक के करीब 28 हजार छात्रों के लिए तीन एनजीओ की तैनाती थी। भोजन में चूहा निकलने के बाद जन कल्याण समिति हापुड़ को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है, जबकि बदायूं की यूनाइटेड संस्था तथा मेरठ के श्री बालाजी एनजीओ से भी भोजन वितरण नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: 
चौंकाने वाली है मिड-डे मिल की सच्चाई, अखिलेश ने ट्वीट कर कहा- बच्चों के जीवन से न खेले सरकार
... और पढ़ें
मिड-डे मिल में निकला था मरा हुआ चूहा मिड-डे मिल में निकला था मरा हुआ चूहा

चरथावल के जयहिंद इंटर में भी निकला था चूहा

रणवीर सैनी
मुजफ्फरनगर। मिड-डे मील में मृत चूहा सिर्फ पचेंडा स्थित कॉलेज में ही नहीं, बल्कि चरथावल के जय हिंद इंटर कॉलेज में भी मिला था। वहां के प्रधानाचार्य ने इसकी सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक को देकर मिड-डे मील का वितरण नहीं कराया था। मगर उच्चाधिकारियों ने मुस्तफाबाद पचेंडा स्थित जनता इंटर कॉलेज में मिड-डे मील में चूहा निकलने का हल्ला मचने पर चरथावल के मामले को दबा दिया था।
गत मंगलवार (3 दिसंबर) को जनता इंटर कॉलेज मुस्तफाबादा पचेंडा में वितरित किए गए मिड-डे मील में मृत चूहा निकला था। मिड-डे मील का वितरण एनजीओ जनकल्याण शिक्षा विकास समिति हापुड़ द्वारा किया जा रहा था। इस एनजीओ को जनपद के ब्लाक सदर, चरथावल, पुरकाजी और मोरना क्षेत्र के विद्यालयों में मिड-डे मिल वितरण की मिली हुई है। चारों ब्लाकों के 28 कॉलेजों के करीब दस हजार विद्यार्थियों का भोजन एक साथ ही पकाया गया था। इसके बाद मिड-डे मील कॉलेजों में बांटा गया। जनता इंटर कॉलेज मुस्तफाबाद पचेंडा में मिड-डे मील में चूहा निकलने का मामला शहर से सटा होने के कारण सुर्खियों में आ गया, लेकिन जय हिंद इंटर कॉलेज चरथावल में भी मिड-डे मील में चूहा निकलने की सूचना को उच्चाधिकारियों दबा गए।
जय हिंद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रजापति ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक गजेंद्र कुमार को उसी दिन मेसेज भेजकर और कॉल करके बताया था कि उनके यहां भी मिड-डे मिल में चूहा निकला है। छात्रों को भोजन वितरित करने से पहले ही चूहा दिखाई देने के कारण भोजन का प्रयोग नहीं किया गया।
- प्रशासन ने कॉलेजों में नहीं दी सूचना
मुजफ्फरनगर। दो इंटर कॉलेज में मिड-डे मील में चूहा निकलने की सूचना मिलने के बाद भी प्रशासन ने अन्य 26 इंटर कॉलेजों में यह सूचना नहीं दी कि वह अपने कक्षा आठ तक के छात्रों को मिड-डे मिल न खिलाएं। संस्था चारों ब्लाकों के 28 इंटर कॉलेजों के दस हजार छात्रों को मिड-डे मिल वितरित करती है। जाहिर है कि अन्य कॉलेजों में उसी भोजन का वितरण करा दिया गया था।
- डीआईओएस ने हमें केवल एक ही सूचना दी
मुजफ्फरनगर। एडीएम (प्रशासन) अमित सिंह का कहना है कि मिड-डे मिल में मृत चूहा निकलने की सूचना डीआईओएस ने केवल एक ही विद्यालय की दी। दूसरे कॉलेज की सूचना उन्होंने नहीं दी।
- प्रधानाचार्य ने एक दिन बाद दी जानकारी
डीआईओएस गजेंद्र कुमार का कहना है कि जय हिंद इंटर कॉलेज में भी मिड-डे मील में चूहा निकलने की जानकारी घटना के अगले दिन बुधवार को मिली। पहले दिन प्रधानाचार्य ने इसकी जानकारी नहीं दी। मिड-डे मील बांटने वाली एनजीओ एक ही है, उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है।
... और पढ़ें

डीएवी में रोवर्स-रेंजर्स शिविर का शुभारंभ

छात्र-छात्राओं को अनुशासन का महत्व बताया
मुजफ्फरनगर। डीएवी कॉलेज में स्काउट गाइड के तीन दिवसीय प्रवेश शिविर का शुभारंभ प्राचार्या डॉ शशी शर्मा ने किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को रोवर्स रेंजर्स के बारे में विस्तार से बताया गया।
रोवर्स लीडर डॉ मुकेश चंद ने बताया कि हमारे जीवन में स्काउट का कितना महत्व है। इससे जीवन के सर्वांगीण विकास में किस तरह सहयोग मिलता है। रेंजर्स लीडर डॉ सुषमा सैनी ने कहा कि छात्राओं के लिए जीवन में अनुशासन का अधिक महत्व है। अनुशासित रहते हुए हम अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। स्काउट कमिश्नर भातर भूषण अरोरा ने स्काउट गीत, झंडा गीत, प्रतिज्ञा आदि के बारे में बताया। कार्यक्रम में सर्वेश भारद्वाज का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

छात्रों ने दिया फिट इंडिया का संदेश

छात्रों ने दिया फिट इंडिया का संदेश
मुजफ्फरनगर। शारदेन स्कूल के प्रांगण में आयोजित फिट इंडिया कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के व्यायाम का प्रदर्शन किया। साथ ही पुस्तक मेले मनोरंजक एवं शिक्षाप्रद पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार, एआरटीओ विनीत कुमार मिश्रा की धर्मपत्नी माया मिश्रा ने किया। कक्षा पांच के विद्यार्थियों ने बॉल नृत्य किया। शरीर को फिट रखने के लिए विभिन्न प्रकार व्यायाम करके दिखाए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने अपने परिवार, समाज तथा देश को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का संदेश दिया। उन्होंने मैं फिट तो इंडिया फिट और बॉडी फिट तो माइंड फिट का नारा दिया। इसके अतिरिक्त विद्यालय में स्कोलास्टिक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई गई। बच्चों के ज्ञानवर्धन हेतु सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, व्याकरण, शीघ्र सीखने की कला, साहित्यिक कहानी, जादू भरी कहानियां एवं अन्य विभिन्न प्रकार की पुस्तकें प्रदर्शित की। मुख्य अतिथि एडीएम आलोक कुमार ने पुस्तक मेले की प्रशंसा की और कहा कि ये अच्छा प्रयास है। आजकल बच्चों में पुस्तकों को पढ़ने की रुचि कम होती जा रही है। इस तरह के मेलों से बच्चों में पुस्तकों के प्रति रुचि बढ़ेगी। भिन्न रुचियों पर आधारित पुस्तकों को प्रदर्शित किया। कार्यक्रम में आर्ची शुक्ला, डॉक्टर शिल्पी अग्रवाल, प्रीति बंसल, आस्था बंसल, मेघा जैन, मीनू मलिक, निशा मलिक, सुजाता पंवार, सुकृति मित्तल का सहयोग रहा। प्रधानाचार्या धारा रतन एवं प्रबंधक विश्व रतन ने सभी का आभार जताया।
शारदेन स्कूल में आयोजित पुस्तक मेला फिट इंण्डिया कार्यक्रम में प्रतिभाग करते  विद्यार्थी।
शारदेन स्कूल में आयोजित पुस्तक मेला फिट इंण्डिया कार्यक्रम में प्रतिभाग करते विद्यार्थी।- फोटो : MUZAFFARNAGAR
... और पढ़ें

छह दिसंबर को लेकर जिले में अलर्ट

पुस्तक मेला के शुभारंभ पर फिट इंण्डिया कार्यक्रम में प्रतिभाग करते शारदेन स्कूल के विद्यार्थी।
जिले में अलर्ट, शहर में फ्लैग मार्च
मुजफ्फरनगर। छह दिसंबर के मद्देनजर जिले में ऐहतियातन अलर्ट किया गया है। बृहस्पतिवार को शहर में डीएम-एसएसपी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। वहीं, पीएसी के साथ ही रिजर्व पुलिस बल को भी सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है।
छह दिसंबर को अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वस्तीकरण के मसले पर दोनों वर्गों के कुछ संगठन शौर्य दिवस व काला दिवस के रूप में मनाते रहे हैं। हालांकि नौ नवंबर को अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस विवाद का पटाक्षेप हो चुका है। इसके बावजूद शासन-प्रशासन सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चूक करने को तैयार नहीं है। इसी के चलते छह दिसंबर को लेकर जिले में पुलिस बल को अलर्ट मोड पर रखा गया है। शुक्रवार सुबह से ही जनपद में पीएसी की पांच कंपनियों के साथ ही पुलिस लाइन से जनपद के रिजर्व पुलिस बल को ड्यूटी में लगाया गया है। वहीं, शहर व देहात क्षेत्र के थानों में लगातार शांति समिति की बैठकें आयोजित कर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई है। इसके अलावा, बृहस्पतिवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी अभिषेक यादव के नेतृत्व में शहर में भारी फोर्स के साथ फ्लैग मार्च भी निकाला गया। शहर के शिवचौक से शुरू हुआ पैदल मार्च भगतसिंह रोड से होते हुए हनुमान चौक से शामली स्टैंड पहुंचा, वहां से संवेदनशील क्षेत्र मोहल्ला खालापार, फक्करशाह चौक व मीनाक्षी चौक होते हुए वापस शिवचौक पहुंचकर संपन्न हुआ। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि छह दिसंबर को लेकर ऐहतियातन अलर्ट रखा गया है। यदि किसी के द्वारा अफवाह फैलाने के साथ ही किसी तरह की हरकत की गई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान किसी भी तरह की भड़काऊ गतिविधि होने पर संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
नगर में पुलिसबल के साथ पैदल मार्च करते डीएम,एसएसपी एवं अन्य अधिकारी।
नगर में पुलिसबल के साथ पैदल मार्च करते डीएम,एसएसपी एवं अन्य अधिकारी।- फोटो : MUZAFFARNAGAR
... और पढ़ें

किसानों ने तहसीलदार कार्यालय में बांधे गोवंश

किसानों ने तहसीलदार कार्यालय में बांधे गोवंश
बुढ़ाना (मुजफ्फरनगर)। भाकियू कार्यकर्ताओं ने किसानों के खिलाफ गन्ने की पत्ती जलाने के मुकदमे दर्ज होने के विरोध में तहसील में जबरदस्त हंगामा व प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने तहसीलदार कार्यालय में लावारिस गोवंश बांध दिए। उपजिलाधिकारी व सीओ कार्यालय के मुख्य द्वार को गन्ने की पत्ती डालकर अवरुद्ध कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने मांगे पूरी होने तक अनिश्चितकालीन धरना प्रारंभ कर दिया। ।
गन्ने की पत्तियां व फसल के अवशेष खेत में जलाने को लेकर किसानों के खिलाफ हुए फर्जी मुकदमे, पिछले सत्र का गन्ने का बकाया भुगतान और गन्ने का रेट घोषित करने सहित किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर भाकियू कार्यकर्ता बृहस्पतिवार को तहसील मुख्यालय पहुंचे। किसान अपने गन्ने की पत्ती ट्रैक्टर-ट्राली में लेकर तहसील मुख्यालय आए। किसानों की विभिन्न समस्याओं का समाधान नहीं होने से नाराज भाकियू कार्यकर्ताओं ने तहसील में जबरदस्त हंगामा व प्रदर्शन किया। भाकियू कार्यकर्ताओं ने गन्ने की पत्तियों से भरी ट्राली एसडीएम और सीओ कार्यालय के मुख्य द्वार पर डालकर रास्ता अवरुद्ध कर दिया। एसडीएम कार्यालय के दूसरे दरवाजे के सामने भी किसानों ने गन्ने की पत्तियों से भरी ट्राली उड़ेल दी। भाकियू कार्यकर्ता लावारिस गोवंश को लेकर तहसील मुख्यालय पहुंचे। लावारिस गोवंश को तहसीलदार कार्यालय में बांध दिया। हंगामा व प्रदर्शन के बाद भाकियू कार्यकर्ता तहसीलदार कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गए। भाकियू के तहसील अध्यक्ष अनुज बालियान ने कहा कि भाजपा की सरकार किसानों का उत्पीड़न करने पर लगी है। किसानों के खिलाफ खेती के अवशेष जलाने के आरोप में फर्जी मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं। वक्ताओं ने कहा कि किसानों का चारों तरफ उत्पीड़न हो रहा है। उसकी कहीं सुनवाई नहीं होती है। धरनास्थल पर सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के अनुसार समस्याओं का समाधान होने तक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की घोषणा की गई। इस मौके पर चौधरी सोमपाल, पिंटू, संजीव पंवार, विपिन, दाउद, नरेश, देवेंद्र सैनी व कुलदीप आदि कार्यकर्ताओं ने विचार व्यक्त किए।
गन्ने की पत्तियां तहसील में लाएंगे किसान
बुढ़ाना। गन्ने की पत्ती जलाने को लेकर होने वाले मुकदमों का मुद्दा तूल पकड़ने लगा है। इसी मुद्दे के साथ भाकियू कार्यकर्ता अन्य मुद्दों को भी उठा रहे हैं। तहसील में धरना प्रदर्शन के दौरान सर्वसम्मति से घोषणा की गई कि किसान गन्ने की पत्ती सहित विभिन्न अवशेष ट्रैक्टर ट्राली व भैंसा बुग्गी में लाकर तहसील मुख्यालय में डालेंगे। धरनास्थल पर लावारिस गोवंश सहित अन्य पशुओं को अपने-अपने गांवों से पकड़कर तहसील में लाने की घोषणा की गई। भाकियू कार्यकर्ताओं ने कहा कि लावारिस पशु, खेतों के अवशेष तहसील में डालकर प्रशासन को सिर का दर्द देगा।
कामकाज हुआ ठप
बुढ़ाना। एसडीएम, तहसीलदार व पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय में कामकाज ठप रहा। इन कार्यालयों में अपनी समस्याओं व मुकदमों की तारीख आदि को लेकर आए ग्रामीण परेशान रहे। कार्यालयों में काम काज ठप होने के कारण गांव से आए ग्रामीणों ने भाकियू के धरना प्रदर्शन में अपनी रुचि दिखाई।
फोटो कैप्सन बुढ़ाना 05द्वठ्ठद्दड्ढस्रठ्ठ8 में एसडीएम कार्यालय के सामने गन्ने की पत्ती ड़ालते कि?
फोटो कैप्सन बुढ़ाना 05द्वठ्ठद्दड्ढस्रठ्ठ8 में एसडीएम कार्यालय के सामने गन्ने की पत्ती ड़ालते कि?- फोटो : MUZAFFARNAGAR
... और पढ़ें

खेलकूद प्रतियोगिता खो-खो में ब्रह्मपुत्र सदन ने बाजी मारी

खेलकूद प्रतियोगिता खो-खो में ब्रह्मपुत्र सदन ने बाजी मारी
चरथावल। नालंदा पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ रंगारंग कार्यक्रम से हुआ। चार सदनों में विभाजित छात्र-छात्राओं ने मार्च पास्ट निकालकर अतिथियों का अभिनंदन किया। सब जूनियर खो-खो बालक वर्ग में ब्रह्मपुत्र सदन विजयी रहा।
बृहस्पतिवार को नालंदा पब्लिक स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि एसआई रणपाल सिंह और एसडी पब्लिक स्कूल के व्यायाम शिक्षक आरपी सिंह ने संयुक्त रूप से किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अतिथियों ने कहा कि शिक्षा के साथ खेलकूद में क्रांति आ गई है। विद्यार्थी जोश, उत्साह और मेहनत के बल पर विदेशों में भी प्रतिभा का डंका बजा रहे हैं। ग्रामीण अंचल में छिपी प्रतिभाओं के निखार में खेलकूद में हिस्सा लेना आवश्यक है। नई तकनीक के साथ खिलाड़ियों की क्षमता बदल गई है। स्कूल के अलकनंदा, ब्रह्मपुत्र, कृष्णा और नर्मदा सदन के छात्र-छात्राओं ने खेल मैदान पर विभिन्न प्रतियोगिता में दमखम दिखाया। सब जूनियर बॉयस में ब्रह्मपुत्र सदन ने कृष्णा सदन को हराकर फाइनल मुकाबला जीता। बैडमिंटन सीनियर बालक वर्ग में नर्मदा सदन ने अलकनंदा का हराया। बैडमिंटन बालिका वर्ग सीनियर डबल्स में नर्मदा ने ही जीत हासिल की। बच्चों ने फर्राटा दौड़ लगाकर प्रतियोगिता को दिलचस्प बना दिया। कबड्डी, एथलेटिक्स, वॉलीबाल में बच्चों ने खेल मैदान में रोचक खेल दिखाया। देवबंद मिल के जोनल इंचार्ज संजय त्यागी, प्रधानाचार्य संजय सिंह, प्रबंधक विनेश त्यागी, डायरेक्टर प्रवीण त्यागी, अर्जुन शर्मा, अर्पित त्यागी, भाजपा नेता बिजेंद्र त्यागी, खेल शिक्षक विनीत त्यागी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

खेत मालिकों पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाई, दशहत फैली

गांव पलड़ी में गोलियां चलीं, दहशत
खतौली (मुजफ्फरनगर)। गांव पलड़ी में खेत मालिकों पर कई लोगों ने खेत खरीदने की बात कहते हुए तमंचों से ताबड़तोड़ गोलियां चलानी प्रारंभ कर दी। गोलियों की आवाज सुनकर ग्रामीणों में भी दहशत फैल गई। कई लोगों ने जंगलों में छिपकर बमुश्किल अपनी जान बचाई। पुलिस ने गोली के खाली खोखे बरामद किए। पीड़ितों ने पुलिस को नामजद तहरीर दे दी है।
पलड़ी गांव निवासी विनोद पुत्र दयाराम, सविता पत्नी स्वर्गीय गुड्डू, महेंद्र पुत्र बाबूराम, नरेश कुमार पुत्र सीताराम व नीरज पुत्र दाताराम ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि बुधवार की शाम को वे अपने खेतों में गेहूं की बुवाई कर रहे थे। इसी दौरान वहां पर गांव पिपलहेड़ा निवासी जुगनपाल, हस्तिनापुर निवासी विनोद व गांव पलड़ी निवासी राज सहित एक अन्य व्यक्ति पहुंचे। इन लोगों का कहना था कि जिस जमीन पर वे फसल बो रहे हैं। उस भूमि को उन्होंने सोनू पुत्र दयाराम से खरीदी है। इसलिए अब यह जमीन उनकी है। इसी बात को लेकर कहासुनी के बाद इन लोगों ने खेतों में बुवाई करने वाले खेत मालिकों पर तमंचे निकालकर गोलियां चलानी प्रारंभ कर दी। खेत मालिक जान बचाकर किसी तरह से जंगलों में छिप गए, जिससे उनकी बाल बाल जान बची। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस के पहुंचने से पूर्व आरोपी वहां से फरार हो गए थे। पुलिस ने मौके से गोलियों के खाली खोखे बरामद किए हैं। पीड़ितों ने बृहस्पतिवार को इंस्पेक्टर संतोष कुमार त्यागी से मिलकर आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की गुहार लगाई। इंस्पेक्टर ने जांचकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
... और पढ़ें

ठंड के साथ बढ़ने लगी बीमारियां, बरतें सावधानी

विंटर डायरिया का शिकार हो रहे बच्चे
मुजफ्फरनगर। दिनों दिन बढ़ रही ठंड से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। सुबह कोहरा और दिन में ठंडी हवा लोगों को सिकुडऩे पर मजबूर कर रही है। रात में तापमान काफी नीचे तक आने लगा है। ठंड के प्रकोप से बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं। बच्चे विंटर डायरिया की चपेट में आ रहे हैं, जबकि श्वांस रोगी एवं हार्ट के मरीजों को कोहरा परेशान कर रहा है।
बीते कई दिनों से ठंड में इजाफा हो रहा है। रात में तापमान 5.4 डिग्री तक गिर रहा है। हालांकि दिन में अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री के आसपास बना हुआ है। बढ़ रही ठंड का असर जनजीवन पर भी पढ़ने लगा है। बच्चे विंटर डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में बृहस्पतिवार को दस से ज्यादा बच्चे उल्टी-दस्त के शिकार के भर्ती रहे। नासिर और उबैद के माता-पिता ने बताया कि उनके बच्चों को उल्टी-दस्त की शिकायत पर उन्होंने यहां भर्ती कराया है। इसके अलावा भी कई बच्चे डायरिया से पीड़ित यहां भर्ती हैं। इसके अतिरिक्त निमोनिया पीड़ित भी कई बच्चों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। जिला अस्पताल में फिजिशियन डा. योगेंद्र त्रिखा बताते हैं कि बच्चे और बुजुर्ग ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। जरा सी लापरवाही होते ही उन्हें ठंड लग जाती है तथा विंटर डायरिया एवं निमोनिया जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि इन दिनों ज्यादातर मरीज इन्हीं बीमारियों के आ रहे हैं।
बुजुर्गों के लिए कोहरा बना मुसीबत
बीते कई दिनों से सुबह कोहरा छा जाता है। सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकलने वालों के लिए यह मुसीबत का सबब बना हुआ है। खासतौर से बुजुर्गों एवं श्वांस रोगियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। फिजिशियन डा. लोकेश चंद गुप्ता बताते हैं कि घने कोहरे में घूमने से बचना चाहिए। सर्दी का मौसम दमा के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही हृदय रोगियों को भी इस मौसम में सावधानी बरतनी चाहिए। सर्दियों में रक्त वाहनियां सिकुड़ जाती हैं। इससे हृदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर भी असर होता है तथा हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
सर्दी के मौसम में बरतें सावधानियां
ज्यादा ठंड और कोहरे में घर से बाहर निकलने से बचें।
घर से बाहर गर्म कपड़े पहनकर जाएं तथा सिर को भी अच्छी तरह ढकें।
अधिक चिकनाई युक्त भोजन न खाएं। एल्कोहल का सेवन न करें और धूम्रपान से बचें।
बच्चों को ठंड से बचाएं।
ठंडे पानी के स्थान पर गुनगुने पानी का सेवन करें।
एक नजर इधर भी
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
एक दिसंबर 21.8 9.5
दो दिसंबर 21.2 7.3
तीन दिसंबर 22.2 8.2
चार दिसंबर 22.5 5.4
पांच दिसंबर 23 6.8
... और पढ़ें

किसान के खेत में दो अजगर निकले

किसान के खेत में दो अजगर निकले
मोरना। किसान के खेत में दो अजगर निकलने से हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने वन विभाग के कर्मचारियों को सूचना दे दी है। वनकर्मियों ने कड़ी मशक्कत कर दोनों अजगरों को पकड़ लिया और वन्य जीव अभ्यारण्य में जाकर छोड़ दिया।
गांव टंढेड़ा निवासी रणबीर सिंह ने बताया कि गांव के जंगल में संतोष पुत्र आशाराम के खेत हैं। गन्ने के खेतों में मजदूर गन्नों की छिलाई कर रहे थे। अचानक गन्ने के खेत के अंदर से दो अजगर निकलते देख मजदूर वहां से शोर मचाते हुए चले गए। शोर सुनकर आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान व मजदूर खेतों में पहुंचे। खेत मालिक ने वन विभाग कर्मचारियों को दो अजगर निकलने की सूचना दी। सूचना पर मीरापुर वन रेंज के वन रक्षक प्रहलाद सिंह व गयूर अली मौके पर पहुंचे। इन वन कर्मियों ने घंटों मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से दोनों अजगरों को पकड़ लिया। वन रक्षक प्रहलाद ने बताया कि दोनों अजगरों को वन अभ्यारण्य में गंगा खादर क्षेत्र में छोड़कर वन अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election