विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मुजफ्फरनगर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

शिव भक्तों से मोरना क्षेत्र के मार्ग भक्तिमय हुए

मोरना। महाशिवरात्रि पर भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करने के लिए आ रहे शिव भक्तों की वजह से मोरना क्षेत्र के मार्ग भक्तिमय हो गए हैं। ग्रामीण भी भंडारों में आने वाले कांवड़ियों की सेवा करने में लगे हैं।
मोरना क्षेत्र में आए जिला बुलंदशहर, सिकंदराबाद, हापुड़, अलीगढ़, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर आदि क्षेत्रों से आने वाले कांवड़िये आगे बढ़ रहे हैं। हापुड़ के गांव गोहरा की रुचि, अंकित, प्रेमकुमार, विकास, महावीर, सिंकदराबाद निवासी सरिता, महावीर, नीरज, विनय, सोरणसिंह आदि कांवड़िये केसरिया वेष में दिखाई पड़ रहे हैं। भोपा थाना प्रभारी, ककरौली थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के मार्गों से गुजरने वाले कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था बनाने में लगे हुए हैं। वहीं भोकरहेड़ी बस स्टैंड, गांव छछरौली, चौरावाला, बेहड़ा सादात, जड़वड़ कटिया, दरियापुर, खरपौड़ आदि गांवों के ग्रामीणों ने भंडारे आयोजित कर आने वाले कांवड़ियों की सेवा में जुटे हैं। मोरना विकास खंड अधिकारी प्रभात श्रीवास्तव ने बताया कि स्वास्थ्य टीमों को शिविर और मार्गों पर ड्यूटी करने को निर्देशित किया गया है, ताकि आने वाले कांवड़ियों को परेशानी न हो सके। वही अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी भी निगरानी के लिए लगाई गई है। वहीं, सीओ भोपा रने बताया कि चौराहों, बस स्टैंड, मार्गो आदि से गुजरने वाले कांवड़ियों को प्रभावित करने वाले चीजों को हटाया जा चुका है।
शिवालयों में जलाभिषेक को लेकर तैयारियां शुरु
खतौली। महाशिवरात्रि का पर्व पर मंदिरों में जलाभिषेक को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंदिरों की साफ सफाई कराई गई है। श्री झारखंड महादेव शिवालय, शिवमूर्ति, थानेश्वर महादेव मंदिर, ताराचंद शिवालय, नागेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा। मंदिरों में समिति की ओर से मंदिरों की सफाई कराई जा रही है। समिति की ओर से महाशिवरात्रि के दिन भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा। भगवान आशुतोष के जलाभिषेक के लिए काफी संख्या में कांवड़िये हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर हाईवे और जीटी रोड से जयघोष के साथ गुजर रहे हैं। मंगलवार को सीओ, इंस्पेक्टर ने कांवड़ियों की रात में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं।
... और पढ़ें

बदमाश वीरा उर्फ विजय हर थाने से नाम बदलकर जेल गया

शातिर बदमाश ने हर थाने में बदला अपना नाम
खतौली। पुलिस मुठभेड़ में दबोचा गया बदमाश विजय उर्फ वीरा बेहद शातिर है। वह कई जनपदों में आपराधिक मामलों में गिरफ्तार हुआ, लेकिन हर थाने में अपना नाम बदलता रहा। पिता का नाम और पता भी गलत ही बताता रहा। इस कारण कोर्ट से जारी होने वाले वारंट भी तामील नहीं हो पाते थे।
सोमवार रात खतौली कोतवाली पुलिस ने गांव याहियापुर मार्ग पर मुठभेड़ में विजय उर्फ वीरा निवासी गांव जटमुंझेड़ा थाना नई मंडी, मुजफ्फरनगर को गिरफ्तार किया। उसके पैर में गोली लगी। मंगलवार को कोर्ट में पेश करके पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया।
कोतवाल संतोष कुमार त्यागी ने बताया कि बदमाश वीरा उर्फ विजय बेहद शातिर है। उसके खिलाफ गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर और हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर थाने में आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या, लूट, डकैती, चोरी आदि के 18 आपराधिक मामले हैं। खास बात यह है कि आरोपी विजय ने हर बार गिरफ्तारी के समय अपना नाम अलग ही बताया। कहीं पर वह अपना नाम वीरा पुत्र मकबूल बताता था, तो कहीं विजय पुत्र लड्डन और रवि पुत्र विनोद। घर का पता भी कभी मुजफ्फरनगर शहर के किसी मोहल्ले का बताता था, तो कभी गाजियाबाद का। कोतवाल ने बताया कि विजय उर्फ वीरा के खिलाफ कोर्ट से वारंट भी जारी हुए, लेकिन वह कोर्ट में पेश नहीं होता था। क्योंकि उसके खिलाफ जारी वारंट सही पता न होने की वजह से तामील ही नहीं हो पाते थे।
... और पढ़ें

सीएए नहीं चाहिए महंगाई और बेरोजगारी खत्म करे सरकार

देवबंद (सहारनपुर)। सीएए, एनपीआर और प्रस्तावित एनआरसी को लेकर महिलाओं का सत्याग्रह 23वें दिन भी जारी रहा। इस दौरान महिलाओं ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण देश महंगाई के दौर से गुजर रहा है। पढ़ा लिखा युवा वर्ग रोजगार की तलाश में भटक रहा है और अन्नदाता किसानों की आर्थिक स्थिति खराब है। इसलिए सरकार को काले कानून को वापस लेकर समस्याओं के समाधान के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए।
मुत्तहिदा ख्वातीन कमेटी के बैनर तले ईदगाह मैदान में चल रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन में आंदोलनकारी अशरा उस्मानी ने कहा कि केंद्र सरकार हठधर्मी छोड़कर सीएए को वापस ले और देश की अर्थ व्यवस्था को सही करने की दिशा में कदम उठाए। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा सरकार जब से बनी है तभी से गलत फैसले लिए जा रहे हैं। जिसका देश की जनता लगातार विरोध कर रही है, लेकिन सरकार अपनी हठधर्मी पर अड़ी हुई है। हलीमा खातून ने कहा कि देश आर्थिक मंदी से जूझ रहा है और सरकार उपलब्धियां गिनवा कर अपनी पीठ थपथपा रही है। यासमीन, जेबा नाज और शुमायला ने संयुक्त रुप से कहा कि सीएए की वापसी तक महिलाओं का धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। यदि सरकार गलत फैसले वापस ले ले तो देश की अर्थ व्यवस्था भी सुधर जाएगी, लेकिन सरकार ने ठान लिया है कि उसे देश की जनता की आवाज नहीं सुननी बल्कि अपनी हठधर्मी पर अड़े रहना है।
सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन करती महिलाएं
सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन करती महिलाएं- फोटो : DEVBAND
... और पढ़ें

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोर्ड परीक्षा शुरू

मुजफ्फरनगर। मंगलवार से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुई। हाई स्कूल के 1563 छात्र-छात्राओं ने हिंदी की परीक्षा छोड़ दी। शाम को इंटर हिंदी की परीक्षा हुई। पहले दिन कोई भी परीक्षार्थी नकल करते हुए नहीं पकड़ा गया।
जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए 66 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 59809 परीक्षार्थी पंजीकृत है, जिनमें हाईस्कूल के 31650 और इंटर के 28159 विद्यार्थी शामिल है। मंगलवार को परीक्षाएं शुरू हुई। पहली पारी में हाईस्कूल हिंदी का पेपर हुआ। पंजीकृत 31706 परीक्षार्थियों में से 30147 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे, जबकि 1563 ने परीक्षा छोड़ दी। प्राथमिक हिंदी के 62 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। शाम को दूसरी पारी में इंटर हिंदी का पेपर हुआ। वहीं, बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने को कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। जिले को पांच जोन और 16 सेंटरों में बांटा गया है। सभी परीक्षा केंद्रों और कक्षों में वायस रिकार्डर सीसीटीवी कैमरे लगे है। जीआईसी मुजफ्फरनगर में कंट्रोल रूम बना है, जहां से सभी परीक्षा केंद्रों में परीक्षा को लाइव दिखा जा रहा है।
सुबह सात बजे पहुंच गए थे परीक्षार्थी
मुजफ्फरनगर। पहली परीक्षा होने के कारण परीक्षार्थी सुबह सात बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए थे, जबकि पेपर आठ बजे से शुरू हुआ। एसडी इंटर कॉलेज पर मौजूद छात्र अभिषेक, गौरव, मयूर ने बताया कि पहला पेपर था, इसलिए सीटिंग प्लान भी देखना था, तो जल्दी आए गए। परीक्षा केंद्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ रही।
सचल दस्तों का गठन, डीएम ने केंद्रों पर पहुंचीं
मुजफ्फरनगर। परीक्षा में छह सचल दल गठित किए गए है। डीआईओएस गजेंद्र कुमार, बीएसए राम सागरपति त्रिपाठी, डायट प्राचार्य भीम सिंह, प्रधानाचार्या अंजुम परवीन, अनुराधा पंवार, ललित मोहन गुप्ता के नेतृत्व में सचल दलों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने भी सरशादीलाल इंटर कॉलेज मंसूरपुर, जीआईसी भैँसी, पिकेट इंटर कॉलेज खतौली का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया।
... और पढ़ें
नगर पालिका कन्या इंटर कालेज में परीक्षा केद्र पर पेपर का मिलान करती छात्राएं। नगर पालिका कन्या इंटर कालेज में परीक्षा केद्र पर पेपर का मिलान करती छात्राएं।

अफसरों के आश्वासन पर भाकियू का धरना समाप्त

मुजफ्फरनगर। किसानों की मांगों को लेकर कलक्ट्रेट में दो दिन से चल रहा भाकियू का बेमियादी धरना अधिकारियों के आश्वासन के बाद समाप्त हो गया। एसएसपी अभिषेक यादव ने कहा कि किसानों का सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि है। कोई भी शिकायत हो तो सीधे उनसे आकर मिले। वहीं डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि किसानों की समस्याओं का निराकरण उनकी प्राथमिकता में है। कुछ लोग प्रशासन और भाकियू में झगड़ा कराना चाहते हैं और गलत संदेश देते हैं।
भारतीय किसान यूनियन ने सोमवार को कलक्ट्रेट में घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन करते हुए अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया था। डीएम ऑफिस पर भाकियू के ट्रैक्टर खड़े हो गए थे। भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत और राकेश टिकैत ने जिस तरह अपनी बात रखी इससे शासन तक मामला पहुंच गया। अफसरों पर मामले को निपटाने का दबाव था। इसी के चलते लंबी वार्ता के बाद मंगलवार शाम करीब चार बजे डीएम सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी अभिषेक यादव धरना स्थल पर किसानों के बीच पहुंचे। मंडल महासचिव राजू अहलावत ने किसानों की मांगों को दोहराया। जिला गन्ना अधिकारी डॉ आरडी द्विवेदी, विद्युत निगम के एक्सईएन और एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने किसानों को समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। एसएसपी अभिषेक यादव ने कहा कि हमारे लिए किसानों के सम्मान से ऊपर कुछ नहीं है। किसान सम्मान सर्वोपरि है और यह हमेशा रहेगा। पुलिस में किसी भी स्तर पर समस्या आती है तो सीधे मुझ से मिले और अपनी बात रखें। जब तक मै हूं समस्या के निरस्तारण में देरी नहीं होगी। एसएसपी ने कहा कि नशा और अवैश शराब के खिलाफ हमने अभियान चलाया है, आप लोगों से सहयोग मांग रहा हूं आप मुझे इसमें सहयोग दें।
कहीं कोई संशय है तो मुझसे मिलें : डीएम
डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि कुछ लोग हमारा झगड़ा कराना चाह रहे हैं। जो हमने नहीं कहा, उसे बताया जा रहा है। किसानों की समस्याओं का निराकरण उनकी प्राथमिकता में है। कहीं कोई संशय है तो हमसे मिलकर और फोन करके पूछा जा सकता है। किसान को लेकर प्रदेश सरकार संवेदनशील है। हमारी अगली जेनरेशन खेती से भाग रही है, हमें खेती को लेकर सोच बदलनी है। मेरी मंशा किसान के पक्ष में है, कभी विरोध की नहीं रही। डीएम ने किसानों की मांगों को जल्द पूरा करने और शासन स्तर की समस्याओं को शासन को अवगत कराने का आश्वासन दिया। इस आश्वासन के बाद शाम करीब पांच बजे भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की। संचालन धर्मेंद्र मलिक ने किया।
... और पढ़ें

कोर्ट ने दिए इंस्पेक्टर के गिरफ्तारी के आदेश

मुजफ्फरनगर। एडीजे नवम राधेश्याम यादव ने प्रयागराज के थाना करनैलगंज में तैनात इंस्पेक्टर अरुण त्यागी के गिरफ्तारी के आदेश जारी किए हैं। गृह सचिव के नाम जारी आदेश में कहा गया है कि इंस्पेक्टर अरुण त्यागी को निलंबित कर गिरफ्तारी करके 2 मार्च को उनकी कोर्ट में पेश किया जाए।
एडीजीसी नरेश शर्मा ने बताया कि इंस्पेक्टर अरुण कुमार वर्ष 2012 में शामली के थानाभवन में तैनात थे। इस समय के एक मुकदमे में उनकी गवाही होनी है, मगर वो कोर्ट में पेश नहीं हो रहे है। वर्तमान में वो प्रयागराज के करनैलगंज थाने में प्रभारी निरीक्षक है। कोर्ट ने इंस्पेक्टर के एनबीडब्ल्यू भी जारी किए। एसएसपी प्रयागराज को भी पत्र लिखा। उन्हें नोटिस भी जारी किया, मगर वो कोर्ट में पेश नहीं हुए। अब अदालत ने उनकी गिरफ्तारी के आदेश जारी किए हैं।
... और पढ़ें

सीएए के समर्थन में आर्य जनों ने निकाली पदयात्रा

सीएए के समर्थन में आर्य जनों ने निकाली पदयात्रा
मुजफ्फरनगर। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में आर्य जनों ने नगर में पदयात्रा निकाली। कचहरी पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया।
शहर के आर्य समाज में एकत्रित हुए आर्य जनों ने यज्ञ किया। आचार्य गुरुदत्त आर्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीएए पर चर्चा की गई तथा इसका समर्थन किया गया। बैठक के बाद आर्य समाज मुजफ्फरनगर की सभी इकाइयों ने मीनाक्षी चौक, शिव चौक, झांसी रानी चौक होते हुए पदयात्रा निकाली। कलक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसएसपी अभिषेक यादव और सिटी मजिस्ट्रेट अतुल कुमार को दिया। पदयात्रा में अनूप सिंह वर्मा, मुकेश आर्य, ज्ञानेश्वर प्रसाद, गजेंद्र राणा आर्य, आनंदपाल आर्य, कंवल सिंह आर्य, सुधीर आर्य, राकेश आर्य, नीलम चौधरी, डा. महावीर सिंह, सुरेंद्र पाल सिंह योगाचार्य आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

बायोबेस्ड के इस्तेमाल से करें संसाधनों का संरक्षण

नगर के आर्यसमाज से सीएए के समर्थन में रैली निकालते आर्यसमाज के लोग।
मुजफ्फरनगर। चौधरी छोटूराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित सेमिनार में पेट्रो केमिकल्स के स्थान पर बायो बेस्ड केमिकल के इस्तेमाल की जानकारी दी गई। वक्ताओं ने कहा कि इस बदलाव से ही पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सकता है।
मंगलवार को आयोजित सेमिनार में मुख्य अतिथि चौधरी चरण सिंह विश्व विद्यालय की प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला ने पेट्रोकेमिकल्स के दुष्परिणामों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी को इस दिश में गंभीरता से सोचना होगा। तभी आने वाले कल को बेहतर बनाया जा सकता है। मुख्य वक्ता ग्रेटर नोएडा के प्रोफेसर विमलेश लोचन ने अपने शोध के माध्यम से बताया कि लिथियम के स्थान पर सोडियम बैटरी का प्रयोग किया जा सकता है। काजू के छिलके से उत्पन्न पदार्थों का इस्तेमाल करके हम अपने संसाधनों को बचा सकते हैं। सेमिनार में डॉ. डीपी सिंह, डॉ. किरण सिंह, डॉ. प्रशांत तेवतिया, डॉ. रविंद्र कुमार, डॉ. सुनील तोमर ने शोध पत्र प्रस्तुत किए। आयोजन सचिव डा. इंद्रजीत सिंह ने सेमिनार के उद्देश्यों की जानकारी दी। कॉलेज प्राचार्य डॉ. नरेश कुमार मलिक, डा. दिनेश कुमार ने सभी का आभार जताया।
... और पढ़ें

लखनऊ से आए अफसरों ने खंगाला घटनास्थल

लखनऊ से आए अफसरों ने खंगाला घटनास्थल
छपार (मुजफ्फरनगर)। गांव कासमपुर के सुमित हत्याकांड में लखनऊ से आए विधि विज्ञान विशेषज्ञ और सीओ सदर ने मंगलवार को घटनास्थल पहुंचकर पड़ताल की। करीब तीन साल पूर्व हुई सुमित की हत्या को पुलिस ने आत्महत्या करार दिया था, लेकिन कोर्ट के आदेश पर हुई फोरेंसिक जांच में हत्या की पुष्टि हुई थी।
छपार थाना क्षेत्र के गांव कासमपुर निवासी सुमित पुत्र ऋषिपाल सहारनपुर के रामपुर मनिहारान थाना क्षेत्र के गांव नल्हेड़ा गुर्जर में किसान सेवा सहकारी समिति में आंकिक के पद पर कार्यरत था। किसी मामले में उसे सहकारी समिति बोर्ड ने पद से हटा दिया था, जिसके खिलाफ सुमित ने कोर्ट की शरण ली थी। कोर्ट ने सहकारी समिति को सुमित की बहाली के आदेश दिए थे, लेकिन ड्यूटी पर जाने से दो दिन पूर्व ही उसकी घर से बुलाने के बाद सिर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
तीन दिन बाद सुमित का शव उसी के खेत में पड़ा मिला था। सुमित के पिता ऋषिपाल ने गांव नल्हेड़ा गुर्जर के प्रधान विरेंद्र सिंह उर्फ पप्पू, समिति के सभापति सिकंदर सिंह, एमडी जसबीर सिंह, संचालक ईश्वरपाल, संजय और विनोद के खिलाफ हत्या के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पीड़ित पिता का आरोप था कि कोर्ट से बहाली के आदेश आने के बाद सुमित से उक्त लोगों ने मारपीट की थी और जान से मारने की धमकी दी गई थी।
छपार थाना पुलिस ने जांच में मामले को आत्महत्या बताकर एफआर (फाइनल रिपोर्ट) लगा दी थी, जिसके विरोध में ऋषिपाल ने कोर्ट की शरण ली थी। इस पर कोर्ट ने तीन अगस्त 2018 को पुरकाजी थाने को मामले की पुन: विवेचना के आदेश दिए थे। विवेचक इंस्पेक्टर हरशरण शर्मा ने मामले की जांच करते हुए विधि विज्ञान प्रयोगशाला लखनऊ को पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अन्य कागजात भेजे थे। वहां से सुमित की हत्या किए जाने और करीब चार फीट की दूरी से सिर में गोली मारे जाने की पुष्टि हुई।
मंगलवार को विधि विज्ञान प्रयोगशाला लखनऊ के अपर निदेशक डाक्टर गयासुद्दीन खान और विधि विशेषज्ञ दुर्गेश पांडे पुरकाजी थाने पहुंचे, जहां से सीओ सदर कुलदीप सिंह, इंस्पेक्टर पंकज त्यागी और इंस्पेक्टर पवन शर्मा गांव कासमपुर पहुंचे। वहां सुमित की हत्या के घटनास्थल की जांच की। अपर निदेशक ने बताया कि जांच रिपोर्ट पूरी कर स्थानीय अफसरों को दी जाएगी, जिसके बाद आगे कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

रोहाना में सड़क हादसा, बिजनौर के युवक की मौत

मुजफ्फरनगर/रोहाना। स्टेट हाईवे-59 पर रोहाना में सोमवार रात तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली अधूरे पड़े पुल के सीमेंट के पैनल से टकराकर पलटने से बिजनौर निवासी युवक की मौत हो गई।
बिजनौर जनपद के हीमपुर दीपा थाना क्षेत्र के गांव सब्दलपुर डेहरा निवासी ऐजाज पुत्र अशरफ सोमवार को लकड़ियों से लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर देवबंद गया था। देर रात देवबंद से लौटते हुए जब वह रोहाना में अधूरे पड़े पुल के निकट पहुंचा, अंधेरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली वहां पड़े सीमेंट के पैनल से टकराकर पलट गई। मौके पर पहुंचे रोहाना चौकी के पुलिसकर्मियों ने किसी तरह घायल ऐजाज को पलटी हुई ट्रैक्टर-ट्रॉली से बाहर निकालकर जिला अस्पताल पहुंचाया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने युवक के परिजनों को हादसे की सूचना दे दी है।
अधूरे पड़े पुल ने ढाई माह पूर्व ली थी तीन की जान
रोहाना। स्टेट हाईवे 59 पर रोहाना में अधूरा पड़ा पुल लगातार सड़क हादसों में लोगों की जान ले रहा है। अधूरे पड़े पुल के चलते रोहाना में एक साइड से ही वाहनों का आवागमन हो रहा है। इसके चलते गत 29 नवंबर को सुबह 4.30 बजे मुरादाबाद के कस्बा मैनाठेर से चंडीगढ़ जा रहे परिवार की स्कार्पियो में तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी थी। हादसे में कार सवार कालेसिंह, उनकी पत्नी कमलेश व बड़े बेटे जाहर की मौके पर मौत हो गई थी, वहीं स्कार्पियो सवार परिवार के चार अन्य सदस्य घायल भी हो गए थे। लगातार हादसों के बावजूद हाईवे अथॉरिटी अधूरे पुल को पूरा कराने को लेकर लगातार लापरवाही बरत रही है, जिसे लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
हादसों में तीन महिलाएं भी घायल
मुजफ्फरनगर। शहर क्षेत्र में हुए तीन अलग-अलग हादसों में तीन महिलाएं भी घायल हो गईं। तीनों महिलाओं को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर के महावीर चौक पर हुए हादसे में फरजाना पत्नी सलमान निवासी बुलंदशहर, मखियाली में गांव निवासी डोली पत्नी श्रवण और नरा-जड़ौदा के पास हुए हादसे में प्रमिला पत्नी शिवराज निवासी गांव बझेड़ी घायल हो गईं।
... और पढ़ें

एथलेटिक्स मीट में शिखा और अर्जुन अव्वल

मुजफ्फरनगर। श्रीराम कॉलेज की एथलेटिक्स मीट में 100 मीटर दौड़ में शिखा और अर्जुन, तीन हजार मीटर में अर्पिता और अर्पित तथा शॉटपुट (गोला फेंक) में सत्यम व रिया चौधरी ने प्रथम स्थान हासिल किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ एसएसपी अभिषेक यादव, जापानी कंपनी ताइसेइ सोएल सिस्टम के प्रतिनिधि स्टूवर्ड एवं हायाकावा, श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन डा. एससी कुलश्रेष्ठ ने किया। 200 मीटर पुरुष वर्ग की दौड़ में अर्जुन तथा महिला वर्ग में ज्योति प्रथम रही। मुख्य अतिथि ने कहा कि खेल व्यक्तियों को स्वस्थ बनाते हैं वहीं उनमें अनुशासन, समयबद्धता, नेतृत्व क्षमता आदि गुणों का भी विकास करते हैं। कार्यक्रम में निदेशक डॉ. गिरेंद्र गौतम, डॉ. पंकज गर्ग, प्रमोद कुमार, संदीप राठी, डॉ. अश्वनी कुमार, डॉ. पंकज गर्ग आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

तितावी में मुठभेड़ में धरे पांच लुटेरे

मुजफ्फरनगर। तितावी पुलिस ने मुठभेड़ में अंतर्राज्यीय गिरोह के पांच लुटेरों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से छह दिन पूर्व लूटे गए किराना के सामान से लदे ट्रक को बरामद किया है। लुटेरों के कब्जे से एक कार व असलाह भी बरामद किए गए हैं।
पुलिस लाइन स्थित सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान एसपी देहात नेपाल सिंह ने बताया कि 12 फरवरी को तितावी क्षेत्र में एक ढाबे के पास से किराना के सामान से लदे ट्रक को लूट लिया गया था। तभी से पुलिस लुटेरों की तलाश कर रही थी। एसपी देहात ने बताया कि मंगलवार सुबह इंस्पेक्टर गुरुचरण सिंह स्वाट टीम के साथ क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। इसी दौरान तितावी रजबहे की पुलिया पर लुटेरों की सूचना के बाद घेराबंदी करते हुए चेकिंग अभियान शुरू किया गया। पुलिस टीम को देखते ही पटरी मार्ग पर मौजूद लुटेरों ने फायरिंग की, जिन्हें जवाबी कार्रवाई करते हुए दबोच लिया गया।
लुटेरों के कब्जे से लूटा गया किराना के सामान से लदा ट्रक, एक लग्जरी कार, दो तमंचे-कारतूस व दो चाकू बरामद किए गए। लुटेरों ने बताया कि जिस ट्रक को लूटा गया था, उसकी कई दिन से रेकी की जा रही थी। लुटेरों ने राजस्थान, गुरूग्राम में भी लूट व चोरी की कई घटनाओं की जानकारी दी है, जिनकी तस्दीक की जा रही है।
गिरफ्तार किए गए लुटेरे
- आरिफ पुत्र दीन मोहम्मद निवासी गांव नाहरपुर, थाना तावड़ू, जनपद नूंह, राजस्थान।
- जाविद पुत्र इकबाल निवासी गांव नाहरपुर, थाना तावड़ू, जनपद नूंह, राजस्थान।
- अंसार उर्फ अंशी पुत्र रफीक निवासी गांव चौला, थाना तावड़ू, जनपद नूंह, राजस्थान।
- हर्ष पुत्र जगदीश निवासी सेक्टर-दो, फरीदाबाद हरियाणा।
- विकास पुत्र बिजेंद्र निवासी किशोरपुर, थाना सदर, जिला पलवल हरियाणा।
... और पढ़ें

तकनीक से जुड़कर नरौखरेगी माटी कला

तकनीक से जुड़कर निखरेगी माटी कला
मुजफ्फरनगर। परंपरागत रूप से चली आ रही माटी कला को अब तकनीक से जोड़ा जाएगा। मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को अपना जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रशिक्षण के साथ ही ऋण भी मुहैया कराया जाएगा। ऋण से वे इलेक्ट्रिक चाक, मिट्टी गूथने की मशीन और बर्तन पकाने की आधुनिक भट्ठी का निर्माण करा सकेंगे। जनवरी माह से शुरू हुई योजना में फिलहाल 14 कुम्हारों ने आवेदन किया है।
संकट के दौर से गुजर रही मिट्टी के बर्तन बनाने की कला को संजीवनी देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना की शुरुआत की है। परंपरागत रूप से इस कार्य को कर रहे कुम्हारों को दस लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा। जिसमें 25 प्रतिशत सब्सिडी सरकार देगी। खादी ग्रामोद्योग के माध्यम से संचालित इस योजना में 14 लोगों ने आवेदन किया है, जिन्हें बैंकों को भेज दिया गया है। ऋण से कुम्हार विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाने के सांचे, मिट्टी गूथने की मशीन खरीद सकेंगे। इससे उन्हें कम मेहनत करनी होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी। बर्तन पकाने के लिए आधुनिक भट्ठी बना सकते हैं। इसमें कम ईंधन लगता है तथा प्रदूषण भी कम होता है।
सरकार निशुल्क भी देगी इलेक्ट्रिक चाक
परंपरागत रूप से माटी कला से जुड़े कुम्हारों को सरकार निशुल्क भी इलेक्ट्रिक चाक देगी। जिले में 346 कुम्हारों को चिह्नित किया गया है जो मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त माटी कला से जुड़े लोगों को मिट्टी के लिए निशुल्क पट्टे भी दिलाए जाएंगे।
प्रशिक्षण से सुधरेगा हुनर
जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एसएल अग्रवाल ने बताया कि माटी कला से जुड़े लोगों को विभाग की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। वर्तमान में मिट्टी के कुकर, तवे एवं अन्य विभिन्न प्रकार के बर्तनों की काफी डिमांड है। कई जिलों में कुम्हार इस तरह के बर्तन बना रहे हैं। जिले के कुम्हारों की आय में बढ़ोतरी के लिए उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us