विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान
Kundali

फ्री में पाएं अपनी जन्म कुण्डली और बनाएं अपने जीवन को आसान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

भुगतान के बाद भी निर्माण ठप होने पर सीडीओ ने जताई नाराजगी

लक्ष्मणपुर और मानधाता ब्लाक का भवन और मानिकपुर स्थित मां ज्वालादेवी के मंदिर के सौंदर्यीकरण का भुगतान करने के बाद भी निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने पर मंगलवार को सीडीओ डा. अमितपाल शर्मा ने दोनों विभागों के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाते हुए अविलंब निर्माण कराने को कहा है।

सीडीओ ने स्टेडियम के निर्माण में शिथिलता बरतने पर आरईएस के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाई है। मंगलवार को सीडीओ डा. अमितपाल शर्मा ने विकास भवन में निमार्ण कार्यों की जिम्मेदारी निभाने वाली कार्यदायी संस्थाओं के अफसरों के  साथ बैठक करके समीक्षा की।

सीडीओ ने कहा कि 12,51,02.90 लाख रुपये का भुगतान करने के बाद भी निर्माण नहीं प्रारंभ करना घोर लापरवाही है। लक्ष्मणपुर विकास खंड और मानधाता ब्लाक के  भवन निर्माण नहीं होने पर आवास विकास परिषद के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाई, मानिकपुर स्थित मां ज्वाला देवी स्थल के सौंदर्यीकरण का कार्य नहीं कराने पर समाज कल्याण निर्माण निगम के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाई और दोनों अफसरों को नोटिस जारी कर लिखित स्पष्टीकरण तलब किया है।

आवास विकास परिषद के पास 15 और समाज कल्याण निगम के पास छह परियोजनाएं लंबित हैं। जिले में स्टेडियम का निर्माण अभी प्रारंभ नहीं होने पर आरइएस के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाई और अविलंब निर्माण कार्य प्रारंभ करने को कहा।

डीपीआरओ कार्यालय से संबद्ध हुए मानधाता एडीओ
विकास कार्यों की अनदेखी करने वाले तीन विकास खंडों के एडीओ पंचायत पर डीपीआरओ की गाज गिरी है। मानधाता में तैनात रहे एडीओ पंचायत अनिल कुमार श्रीवास्तव को डीपीआरओ कार्यालय से संबंद्ध करते हुए जगदंबा सरोज को एडीओ पंचायत बनाया गया है।

बिहार ब्लाक में तैनात रहे प्रभुनाथ को हटाकर धीरेंद्रनाथ तिवारी और बाबागंज में अनिरुद्ध सिंह को हटाकर राजेश कुमार को एडीओ पंचायत की जिम्मेदारी दी गई है। डीपीआरओ रविशंकर द्विवेदी ने बताया कि विभागीय कार्यों में दिलचस्पी नहीं दिखाने वाले एडीओ पंचायतों को हटाया गया है।

सिंचाई संघ का छह माह के लिए बढ़ा कार्यकाल
वैश्विक महामारी की भयावह की स्थिति को देखते हुए सिंचाई संघ का चुनाव इस बार नहीं होगा। मंगलवार को कार्यकारिणी की हुई बैठक में फैसला लिया गया कि संघ का कार्यकाल छह माह के लिए बढ़ा दिया गया है। जिलाध्यक्ष फतेह बहादुर सिंह ने कहा कि कार्यकारिणी सदस्यों के निर्णय के मुताबिक छह माह बाद स्थिति सामान्य होने पर ही चुनाव कराया जाएगा। उन्होंने मंगलवार को अधिशासी अभियंता से मिलकर नौ सूत्रीय मांगपत्र भी सौंपा है। जिसमें सींचपालों की पदोन्नति, एसीपी का लाभ अविलंब दिलाने की मांग शामिल है।
... और पढ़ें

अवसादग्रस्त युवक ने बाग में फांसी लगाकर दी जान

एयरफोर्स में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवक ने अवसाद के चलते बाग में फांसी लगाकर जान दे दी। इसकी जानकारी होने पर परिजनों में चीखपुकार मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को नीचे उतरवाया और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। 
कोतवाली क्षेत्र के टिकरिया बुजुर्ग निवासी आशीष पटेल (19) पुत्र जेपी पटेल प्रयागराज में रहकर एयरफोर्स में भर्ती होने की तैयारी कर रहा था।

कान की बीमारी होने के चलते वह अवसाद में चला गया। उसका इलाज परिजन प्रयागराज के एक चिकित्सक से करा रहे थे। इन दिनों आशीष घर पर ही रह रहा था। सोमवार की शाम वह घर से कहीं चला गया। काफी देर तक उसके न दिखने पर परिजनों ने खोजबीन शुरू कर दी। देर रात गांव से कुछ दूर बाग में उसका शव पेड़ पर फंदे से झूलता मिला। इस पर परिजनों में चीखपुकार मच गई।

परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को नीचे उतरवाया। इसके बाद सुबह उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। परिजनों के अनुसार बीते दो वर्षोँ से तैयारी करने के बाद भी सफलता नहीं मिलने से वह मानसिक रूप से परेशान था। उसके पास से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है। 

दबंगों ने युवक को पीटा, चार पर रिपोर्ट 
दबंगों ने युवक के घर पर चढ़कर उसकी पिटाई कर दी। बीच बचाव करने पर उसके भाई को भी पीटा गया। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर चार लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लियाॎ कै। हथिगवां थाना क्षेत्र के डीहा बैशन का पुरवा गांव निवासी भालेंद्र सिंह पुत्र दानपाल सिंह के घर पर रविवार को गांव के कुछ लोग आए और उसे गालियां देने लगे। इस पर उसने विरोध किया तो उसकी उन लोगों ने लाठी डंडों से पिटाई करनी शुरू कर दी।

शोर शराबे पर उसका भाई बालेंद्र ङ्क्षसह बीच बचाव के लिए आया तो उसे भी जमकर पीटा गया। इस दौरान गांव के अन्य लोगों के आ जाने के कारण वह लोग धमकाते हुए चले गए। पीड़ित की तहरी पर पुलिस ने रवी सिंह पुत्र रमेश सिंह, आदर्श सिंह पुत्र कमलेश सिंह, कमलेश, विमलेश सिंह पुत्रगण यशवंत सिंह पर मारपीट, गाली गलौज व जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

रात में दुकान खोलने पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा 
रात में दुकान खोलने पर पुलिस ने दुकानदार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही दुकानदारों को रात के नौ बजे के बाद दुकान न खोलने की चेतावनी दी है। लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद लोगों ने इसे पूरी तरह से खत्म मान लिया। इसके बाद से दुकानें सुबह से लेकर रात तक खुलने लगीं।

इधर पुलिस ने कई बार रात के नौ बजे के बाद घर से बाहर निकलने और दुकानें न खोलने के लिए एनाउंसमेंट कराया था। बावजूद इसके सोमवार की रात में बाबूगंज बाजार में जमेठी निवासी सुनील कुमार मिश्र पुत्र राम सेवक ने दुकान खोल रखी थी। इसकी जानकारी होने पर पुलिस उसकी दुकान पर पहुंची और दुकान बंद कराई। इसके साथ ही उस पर धारा 144 के उल्लंघन सहित आपदा प्रबंधन का मुकदमा दर्ज किया। 

जबरन बाइक उठा ले जाने की हुई शिकायत 
हथिगवां थाना क्षेत्र के बलीपुर गांव निवासी गुडान देवी पत्नी बृजेश ने थाने में तहरीर देकर कहा है कि कुछ उसके घर से उसकी बाइक जबरन उठा ले गए। उसने मना किया तो उसके साथ गाली गलौज की गई। उसने जांच कर कार्रवाई की मांग की है।
... और पढ़ें

तीन दुकानदारों पर लॉकडाउन उल्लंघन तथा महामारी एक्ट के तहत रिपोर्ट

कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर कोतवाली पुलिस ने कस्बे के तीन दुकानदारों पर लॉकडाउन उल्लंघन तथा महामारी एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। दुकानदारों पर अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान पर बगैर मास्क के ग्राहकों की भीड़ इकट्ठा कर व्यापार करने का आरोप है।

कस्बे के मेन रोड पर स्थित रामचंद्र स्वीट हाउस पर मौजूद सूरज मोदनवाल पुत्र छेदीलाल की दुकान पर आठ-दस ग्राहक बगैर मॉस्क के मौजूद थे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था। इसी तरह पीजी कॉलेज के सामने कपड़े की दुकान पर हरिश्चंद्र तिवारी पुत्र रामदुलार निवासी धूती तथा सिविल लाइन स्थित आशीष पुत्र प्रेमचंद की जूते की दुकान पर भी ग्राहकों की भीड़ जमा थी।
दुकानदार भी मॉस्क का प्रयोग नहीं कर रहे थे। पुलिस ने तीनों दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। 

बाग में शौच से मना करने पर युवक पर हमला, रिपोर्ट
कोतवाली क्षेत्र के बंसी पट्टी गांव में बाग में शौच से मना करने पर युवक पर लोटे से हमला बोलकर लहूलुहान कर दिया गया। घायल की तहरीर पर  आरोपी के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की गई है। क्षेत्र के बंसी पट्टी गांव निवासी आशीष कुमार मिश्र पुत्र लक्ष्मीकांत मिश्र का आरोप है कि बीते सोमवार की शाम गांव का ही विक्रांत उर्फ पिंटू उनकी बाग में शौच के लिए गया था। विरोध करने पर उसने उनके ऊपर लोटे से हमला बोल दिया। जिससे वह घायल हो गए। 

युवक पर जानलेवा हमला, रिपोर्ट दर्ज
पट्टी। आसपुर देवसरा थाना क्षेत्र के गोपालपुर निवासी अतुल कुमार ने पुलिस को तहरीर देकर जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कराई है। उसका कहना है कि 19 जून को सुबह करीब दस बजे गाड़ी ओवरटेक करने की बात पर पड़ोसी गांव के पांच लोग लाठी और सरिया लेकर उसके घर में घुस आए और जानलेवा हमला कर दिया। अतुल ने देवरखा निवासी शोभनाथ सहित पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।
... और पढ़ें

Corona Effect: fहोटल संचालकों की टूटी कमर, 80 प्रतिशत कर्मचारियों को घटाया, नहीं निकल रहा खर्च 

रेस्टोरेंट रेस्टोरेंट

Pratapgarh: चमरौधा नदी में नहाने गए युवक की डूबने से मौत, दो बचाए गए

चमरौधा नदी में नहाने गए तीन युवक गहरे पानी में डूबने लगे। शोरशराबा सुनकर पहुंचे चरवाहों ने दो युवकों को बचा लिया। जबकि एक युवक नदी में डूब गया। कई घंटे की मशक्कत के बाद उसका शव कुछ दूर नदी में मिला। शव देखकर परिजन बिलखने लगे। 

नगर कोतवाली के बिहारगंज भोजपुर से आगे पूरेहुड़हा गांव में चमरौधा नदी में गुरुवार दोपहर आसपास के गांवों के युवक नहाने गए थे। अंतू थाना क्षेत्र के जैतीपुर कठार निवासी सचिन पटेल (23) पुत्र त्रिभुवन पटेल, सूरज वर्मा (25) पुत्र अमर बहादुर वर्मा और आकाश सिंह (25) पुत्र अरविंद सिंह भी नहाने पहुंचे। तीनों नदी में कूद पड़े। नहाने के दौरान गहरे पानी में जाने से तीनों डूबने लगे।

आसपास के लोगों के शोर मचाने पर चरवाहे दौड़ पड़े और नदी में छलांग लगा दी। चरवाहों ने सचिन व सूरज को बचा लिया, लेकिन आकाश डूब गया। सूचना मिलने पर आकाश के परिजन रोते बिलखते मौके पर पहुंचे। कुछ देर बाद नगर कोतवाल व अंतू पुलिस भी आ गई।

घटनास्थल पर लोगों की भीड़ लग गई। पुलिस की मौजूदगी में स्थानीय गोताखोर आकाश की खोजबीन करते रहे। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद कुछ दूरी पर नदी में आकाश का शव मिला। शव देखते ही परिजन बिलखने लगे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

मौत के आगोश से बचकर निकले सूरज व सचिन की नहीं निकल रही थी आवाज
नगर कोतवाली के पूरे हुड़हा में चमरौधा नदी में नहाने के दौरान गहरे पानी में जाने से डूब रहे सूरज व सचिन को चरवाहों ने बचा लिया। मौत के आगोश से बचकर निकले सचिन व सूरज पूरी तरह से सहमे रहे। परिवार के लोगों के सवाल पर उनकी आवाज नहीं निकल रही थी।

फर्जी मुकदमे से बचाने की लगाई गुहार
जानलेवा हमले के फर्जी मुकदमे से बचाने की महिला ने पुलिस अफसरों से गुहार लगाई है। कोहड़ौर थाना क्षेत्र के पूरे क्षमा निवासी प्रेमलता पांडेय का आरोप है कि रंजिश वश पट्टीदार ने उसके लड़कों के खिलाफ जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज कराया। 

तमंचा के साथ प्रधान पुत्र को भेजा जेल
सोशल मीडिया पर असलहों के साथ वायरल तस्वीर के मामले में छानबीन के बाद पुलिस ने प्रधान पुत्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। कंधई पुलिस ने सरखेलपुर के प्रधान पुत्र सुहैल अहमद पुत्र खलील अहमद को नहर पुलिया के पास से तमंचा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

Pratapgarh: 2.32 लाख लोगों को आवास के लिए करना होगा इंतजार 

जिले के जरूरतमंदों को वर्ष 2024 तक आवास मुहैया कराने की मुहिम में कोरोना महामारी ने अवरोध खड़ा कर दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए इस वर्ष बजट नहीं आया है। अब बजट आने की उम्मीद भी नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास के लिए बजट नहीं आने से उन प्रधानों के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है जिन्होंने लाभार्थियों के नाम प्रतीक्षा सूची में डलवाने और प्रधानी के चुनाव से पहले आवास देने का आश्वासन दिया है। जिले में तैयार प्रतीक्षा सूची में अभी 2,32,256 लाभार्थी के नाम शामिल हैं।

हालांकि बजट नहीं आने से अब अधिकारी पुराने और अधूरे आवासों के निर्माण पर जोर दे रहे हैं। सीडीओ ने सभी बीडीओ की मीटिंग करके अपूर्ण आवासों को अविलंब पूर्ण कराने को कहा था। जिले के 17 विकासखंडों में 526 आवास अधूरे हैं। हालांकि ऐसे लाभार्थियों को अभी अंतिम किस्त का भुगतान भी नहीं किया गया है। 

आवास की प्रतीक्षा सूची में जो लोग शामिल हैं, उन्हें अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। अभी तक नए आवासों के लिए बजट नहीं मिला है। शासन को मांगपत्र भेजा गया है। अगर बजट मिलता है, तो लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी। 
आरसी शर्मा, पीडी 

 
... और पढ़ें

प्रतापगढ़ के एडीएम कोरोना की चपेट में, प्रशासनिक अमले में मचा हड़कंप

pratapgarh news

Pratapgarh: अब घर-घर बेटियों तक पहुंचेगी आयरन की गोलियां

Pratapgarh: मिट्टी में मिल गए 16 करोड़, जंग खा रहा ट्रीटमेंट प्लांट 

शहर में सीवर लाइन बिछाने और ट्रीटमेंट प्लांट से पानी फिल्टर करके सई नदी में गिराने की तैयारी आधी-अधूरी होने से 16 करोड़ रुपये मिट्टी में मिल गए । शहर में पाइप बिछाने कार्य भले ही पूरा नहीं हुआ है, मगर 7.71 करोड़ का भुगतान हो गया है। लापरवाही का आलम यह है कि दस साल से ट्रीटमेंट प्लांट चालू करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया।

वर्ष 2008 में शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए कार्यदायी संस्था जलनिगम ने मुंबई की एक फर्म को ठेका दिया। शहर के 12.472 किमी परिधि में पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रारंभ हुआ, मगर वर्ष 2009 में बंद हो गया। शहर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा तो नहीं हुआ, मगर 7.71 करोड़ रुपये का भुगतान हो गया।

शहर में पाइप खुदाई का कार्य चल ही रहा था कि कि वर्ष 2009 में सई तट पर ट्रीटमेंट प्लान भी स्थापित हो गया। शहर के अष्टभुजानगर स्थित टीएस सिंह को भारतीय लेखा परीक्षा और ल ेखा विभाग से जनसूचना अधिकार के माध्यम से मिली जानकारी में खुलासा हुआ है कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान में अभी तक 16 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

मगर योजना अभी तक पूर्ण नहीं हुई है। आश्चर्य की बात तो यह है कि ट्रीटमेंट प्लान 15 मार्च 2010 को प्रारंभ होना था, मगर दस साल का समय बीतने के बाद भी नेताओं और अफसरों ने अभी तक कोई पहल नहीं की है। 

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए पूर्व में जो बजट मिला था, वह खत्म हो गया है। 13 करोड़ रुपये की डिमांड की गई है। बजट मिलते ही निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।  घनश्याम द्विवेदी, अधिशासी अभियंता, जलनिगम 

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण की जिम्मेदारी जलनिगम को दी गई थी, मगर अभी तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद नगरपालिका को हैंडओवर करना था। निर्माण कार्य से हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है। मुदित सिंह, ईओ, नगर पालिका
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us