विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रतापगढ़

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

काशी में गंगा की तर्ज पर हुई सई की आरती, जयकारों से गूंज उठा वाराही धाम

मां वाराही देवी धाम में आयोजित दो दिवसीय वाराही महोत्सव के अंतिम दिन सई नदी के तट पर आदि गंगा सई की आरती के दौरान भक्ति और आस्था का विहंगम नजारा दिखा। घंट- घडिय़ाल व शंख ध्वनि के बीच महाआरती के स्वर से पूरा वातावरण झंकृत हो उठा। काशी में गंगा की तर्ज पर आयोजित महाआरती का दृश्य देख हर किसी की आस्था हिलारे मार रही थी।
आदि गंगा सई के जयकारे से पूरा वातावरण गूंजायमान हो उठा। वाराणसी से आए पुरोहितों ने पूरे विधि-विधान से सई की आरती संपन्न कराई। इस दौरान भक्तों ने सई को अविरल व निर्मल बनाए जाने का संकल्प लिया। देर रात तक देवीमय माहौल बना रहा।
वाराही महोत्सव के अंतिम दिन सई की महाआरती का कार्यक्रम मुख्य था। जिसे लेकर रविवार को सुबह से ही कार्यकर्ता व प्रशासन की टीम जुटी थी। घाट को साफ-सुथरा किया गया था। आकर्षक लाइटिंग के साथ ही महाआरती के दृश्य को कैमरे के कैद करने के लिए डिजिटल टीम की तैनाती की गई थी। शाम को सात बजे महाआरती का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था।
शाम लगभग 5 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमडने लगी। आदि गंगा सई की महाआरती वाराणसी की तर्ज पर करने की तैयारी थी। इसके लिए वाराणसी से पंडितों की टीम आई थी। वाराणसी की तर्ज पर ही आरती की थाल की व्यवस्था की गई थी। शाम छह बजे के बाद सई घाट पर तिल रखने तक की जगह नहीं थी।
शाम 7 बजे वैदिक मंत्रों के बीच के पूजन-अर्चन शुरू हुआ तो जय मां वाराही, आदि गंगा मां सई के जयकारे गूंजने लगे। मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी, विशिष्ठ अतिथि कैबिनेट मंत्री मोती सिंह, विधायक धीरज ओझा, ओमप्रकाश पांडेय, जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र, पूर्व जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश त्रिपाठी, मंत्री प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, नीरज ओझा सहित लोगों ने विधि-विधान से पूजन अर्चन किया। इसके बाद घंट-घडिय़ाल व शंख ध्वनि के बीच भक्तों ने मां की महाआरती की। इसके बाद प्रसाद का वितरण किया गया। देर रात तक भक्तिमय माहौल बना रहा।
रानीगंज बाराही महोत्सव में गंगा आरती के दौरान पूजन करते श्रद्धालु।
रानीगंज बाराही महोत्सव में गंगा आरती के दौरान पूजन करते श्रद्धालु।- फोटो : PRATAPGARH
रानीगंज बाराही महोत्सव में गंगा आरती करते श्रद्धालु।
रानीगंज बाराही महोत्सव में गंगा आरती करते श्रद्धालु।- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

मील का पत्थर साबित होगा वाराही महोत्सव

मां वाराही धाम में आयेाजित वाराही महोत्सव के अंतिम दिन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि वाराही महोत्सव के माध्यम से सिर्फ धाम ही नहीं, बल्कि पूरे क्षेत्र व जनपद का नाम गौरवान्वित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार में सांस्कृतिक विरासत व धार्मिक स्थलों का विकास हो रहा है।
विशिष्ट अतिथि मंत्री मोती सिंह ने मां वाराही देवी को नमन करते हुए कहा कि क्षेत्रीय विधायक धीरज ओझा ने वाराही महोत्सव के जिस आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन का शुभारंभ किया है, वह निश्चित ही क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। मां वाराही देवी धाम का पौराणिक महात्म्य है। मां 51 शक्तिपीठों में से एक हैं।
क्षेत्रीय विधायक द्वारा जनहित में देल्हूपुर में प्रस्तावित नवीन विकास खंड की स्वीकृति की घोषणा की। साथ ही मनरेगा के तहत मां वाराही धाम में शीर्ष प्राथमिकता में एक मनरेगा पार्क के निर्माण के लिए डीसी मनरेगा को निर्देशित किया। राज्य आजीविका मिशन के तहत विकास खंड गौरा को स्वीकृत किए जाने की घोषणा की, ताकि महिलाओं का सामाजिक उत्थान समुचित रूप से हो सके।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से कलाकारों ने बांधा समा
दो दिवसीय मां वाराही महोत्सव के अंतिम दिन कलाकरों ने रंगारंग प्रस्तुति कर समा बांध दिया। आल्हा, गजल, कजरी, पचरा समेत भक्तिमय गीतों की प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध किया। लोक कलाकार लल्लू रसिया, संदीप गुप्ता व विनय मधुकर, बिरहा गायक केशवराज की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों व लोकगीतों ने दर्शकों का मन मोह लिया। कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय शिवगढ़ की छात्राओं द्वारा झांकी एवं गीतों के माध्यम बेहतरीन प्रस्तुति दी गई।
शहीदों के परिजनों व समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का हुआ सम्मान
महोत्सव के अंतिम दिन क्षेत्रीय विद्यायक धीरज ओझा ने समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों के साथ ही शहीदों के परिजनों को सम्मानि किया। न्यायमूर्ति नीरज तिवारी, धर्माचार्य सत्यव्रत शुक्ल, डॉ सुरेश कुमार (ट्रामा सेंटर केजीएमसी), वरिष्ठ पत्रकार श्याम लाल मिश्र व कृष्णानंद तिवारी, रामदेव पांडेय, राजेंद्र केशरवानी, डॉ. समाज शेखर प्राण, कपड़ा बैंक के आलोक सिंह व लोक कलाकारों को अंगवस्त्र व वाराही स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया। कहला में किसान आंदोलन के दौरान शहीदा हुए लोगों के परिजनों व देश सेवा के दौरान शहीद हुए जवानों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।
रानीगंज के बाराही महोत्सव में लोकनृत्य करती छात्राएं।
रानीगंज के बाराही महोत्सव में लोकनृत्य करती छात्राएं।- फोटो : PRATAPGARH
रानीगंज के बाराही महोत्सव में देशगीत पर कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं।
रानीगंज के बाराही महोत्सव में देशगीत पर कार्यक्रम प्रस्तुत करती छात्राएं।- फोटो : PRATAPGARH
रानीगंज के बाराही महोत्सव में दुसरे दिन कार्यक्रम का शुभारम्भ करते कैबिनेट मंत्री मोती सिंह।
रानीगंज के बाराही महोत्सव में दुसरे दिन कार्यक्रम का शुभारम्भ करते कैबिनेट मंत्री मोती सिंह।- फोटो : PRATAPGARH
रानीगंज के बाराही महोत्सव में प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी को स्मृति चिन्ह देते विधायक धीरज ओझा
रानीगंज के बाराही महोत्सव में प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी को स्मृति चिन्ह देते विधायक धीरज ओझा- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

गांव तक पहुंचनी चाहिए केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं: मोती सिंह

गांव तक केंद्र व सरकार की योजनाएं पहुंचनी चाहिए। तभी केंद्र व प्रदेश सरकार का गांवों को विकसित करने का मंसूबा सफल होगा। यह बातें प्रदेश सरकार के ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह ने रविवार की सुबह लखनऊ से प्रयागराज जाते समय मानिकपुर में कार्यकर्ताओं से मिलने के दौरान कहीं।
उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें। सरकार के विकास कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारी बख्शे नहीं जाएंगे। अगर कहीं से शिकायत आती है तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। ग्राम्य विकास मंत्री का कार्यक्रम कुंडा में भी था।
इसके चलते सुबह से ही डाक बंगले के साथ ब्लाक में भी कार्यक्रम की तैयारी की गई थी। जिले के अधिकारी भी सुबह ही कुंडा पहुंच गए थे। हालांकि ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सुबह बाईपास से ही निकल गए। वह कुंडा विधानसभा के मानिकपुर में रुक कर भाजपा कार्यकर्ताओं से मिले। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया।
इस दौरान उपजिलाधिकारी मोहनलाल गुप्ता, खण्ड विकास अधिकारी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। स्वागत करने वालों में वरिष्ठ भाजपा नेता डा. डी शुक्ला, उदयशंकर पांडेय, कुंडा मंडल के अध्यक्ष सिद्धार्थ शंकर श्रीवास्तव, सुशील पांडेय, अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला सचिव मो. सोहराब, जितेंद्र तिवारी, मयंक तिवारी, जितेंद्र मिश्रा, राकेश मिश्र व राजेंद्र सरोज समेत बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रतापगढ़: 25-25 हजार का इनाम, चार्जशीट दाखिल लेकिन खुलेआम घूम रहे गैंगरेप के आरोपी

 बेटियों के साथ गैंगरेप की घटनाओं से देश भले ही उबल रहा हो, लेकिन पुलिस सुधरने के लिए तैयार नहीं है। शहर से सटे भुपियामऊ के पास गाजियाबाद की बेटी के साथ हुई सामूहिक बलात्कार की घटना में पुलिस ने आरोपियों के ऊपर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया। चार्जशीट भी न्यायालय में दाखिल कर दी गई, लेकिन आरोपी मेरठ में खुलेआम घूम रहे हैं। उन्हें अब तक पकड़ा नहीं जा सका है। इससे पुुलिस की कार्यशैली पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं। 

गाजियाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति ने नगर कोतवाली में 12 मार्च 2019 को मुकदमा दर्ज कराया था। उसका आरोप था कि उसकी बेटी की शादी मेरठ के बृहमपुरी थाना क्षेत्र के रसीद नगर बनिए वाला खेत निवासी शादाब पुत्र शौकीन के साथ वर्ष 2007 में हुई थी। शादी के कुछ दिनों बाद दहेज की मांग को लेकर शादाब ने उसकी बेटी को पीटकर भगा दिया।

दूसरी शादी करने के बाद तलाक दे दिया। जिसकी जानकारी होने पर मायके में रहने वाली उसकी बेटी ने शादाब को धमकी दी थी कि वह मामला कोर्ट में ले जाएगी। 11 मार्च को शादाब उसकी बेटी को समझौता कराने का झांसा देकर एक बोलेरो से प्रयागराज ले जाने की बात कहकर निकला था। उसके साथ बोलेरो में पांच और लोग भी थे।

जिसमें एक महिला भी शामिल थी। आधी रात को नगर कोतवाली के  सरायसागर के पास पति शादाब की मौजूदगी में मेरठ के रहने वाले आशिफ, जावेद व महताब ने युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। बाद में उसका मोबाइल भी ले लिया और भुपियामऊ ओवरब्रिज के पास छोड़कर भाग निकले। इस मामले में पुलिस ने युवती के पिता की तहरीर पर पति शादाब, महिला शाहिस्ता, आसिफ, जावेद, महताब व आस मोहम्मद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ न्यायालय में आरोपपत्र भी दाखिल कर दिया।

30 अगस्त को पुलिस अधीक्षक की ओर से सभी छह आरोपियों के खिलाफ 25 -25 हजार का इनाम घोषित किया जा चुका है। इसके बाद भी गैंगरेप के आरोपित मेरठ में खुलेआम घूम रहे हैं। जिससे युवती का पूरा परिवार भयभीत रहता है। कोतवाली पुलिस के पास आरोपियों को पकड़ने के लिए समय नहीं है। सीओ सिटी अभय पांडेय ने बताया कि गैंगरेप के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई है। पूर्व में पकड़ने के लिए टीम मेरठ गई थी, लेकिन वे घर पर नहीं मिले। 

पुलिस घटना को फर्जी बताने पर थी उतारू

नगर कोतवाली के सरायसागर के पास युवती से सामूहिक दुष्कर्म की घटना को फर्जी बताने पर कोतवाली पुलिस उतारू थी। घटनास्थल का कई बार पुलिस अधिकारियों के साथ ही फोरेंसिक टीम ने भी जायजा लिया। वहां टूटी हुई चूड़ियां समेत युवती के अंत:वस्त्र मिले। जिसके बाद पुलिस को मुकदमा दर्ज कर पीड़िता को मेडिकल के लिए भेजना पड़ा।
... और पढ़ें
gang rape gang rape

सडक़ पर गिरे केले के छिलके पर फिसला युवक, चली गई जान

कोतवाली क्षेत्र के उड़ैयाडीह बाजार में बाईपास पर रविवार शाम एक युवक सडक़ पर फेंके गए केले के छिलके पर पैर पडने से फिसल गया। इससे उसके सिर में गंभीर चोटें आईं। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। घटना से घर में कोहराम मच गया।
पट्टी क्षेत्र के जलालपुर किठौली गांव निवासी सूर्यप्रकाश गौतम (19) पुत्र अजय नारायण ट्रैक्टर चालक था। रविवार की शाम करीब सात बजे वह उड़ैयाडीह बाईपास पर पैदल जा रहा था। इस बीच सडक़ पर फेंके गए केले के छिलके पर उसका पैर फिसल गया।
जिससे वह गिर पड़ा। उसके सिर में गहरी चोट आ गई। परिजन उसे आनन फानन में सीएचसी पट्टी ले आए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसकी जानकारी होने पर घरवाले बिलखने लगे।
... और पढ़ें

जिला अस्पताल में रैंप का निर्माण नहीं होने पर जेई को प्रतिकूल प्रवृष्टि

मंडलायुक्त और जिले के नोडल प्रभारी डॉ. आशीष गोयल ने दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत पहले दिन सोमवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। खामियां देखकर सीएमएस और सीएमओ को फटकार लगाई। मुख्य द्वार पर बने रैंप की गुणवत्ता ठीक नहीं होने पर अवर अभियंता आरएन सिंह पर नाराजगी प्रकट करते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि देने को कहा है। कमिश्नर के निरीक्षण के चलते मरीजों और तीमारदारों के अंदर घुसने पर रोक लगा दी गई थी।
सोमवार को सुबह 11 बजे लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले में पहुंचे मंडलायुक्त की अगवानी डीएम मार्कण्डेय शाही, एडीएम शत्रोहन वैश्य और सीडीओ धीरेंद्र प्रताप सिंह ने किया। डाकबंगले में अफसरों के साथ गुफ्तगू करने के बाद वह जिला पुरुष अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में पानी की सप्लाई के लिए वाटर टैंक स्थापित करने को कहा।
साफ-सफाई पर्याप्त नहीं होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए सीएमएम डॉ. पीपी पांडेय और सीएमओ डॉ. अरविंद कुमार श्रीवास्तव को हिदायत दी कि अस्पताल चलाने की जिम्मेदारी उनकी है। सदर तहसील पहुंचने पर एसडीएम सदर से सफाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए बेहतर व्यवस्था करने को कहा। शिकायतों को समय से निस्तारित करने का निर्देश दिया। सदर तहसील से सटे नगर कोतवाली में निरीक्षण के लिए व्यापक तैयारी हुई थी, मगर मंडलायुक्त तहसील से ही लौट गए।
नरम रहे कमिश्नर के तेवर
सोमवार को निरीक्षण के दौरान अधिकांश समय तक कमिश्रर के तेवर नरम ही रहे। अपने पिछले दौरे में वह बेहद कडक़ नजर आए थे। नवंबर माह के निरीक्षण में वह कमियां देखकर अफसरों पर टूट पड़ते थे, मगर इस बार जिले के अफसरों पर मेहरबान दिखे।
अलर्ट रहे विकास भवन के कर्मचारी
जिले में मंडलायुक्त के मौजूद होने से विकास भवन के कर्मचारी पूरी तरह अलर्ट दिखे। मंडलायुक्त की गतिविधियों की जानकारी फोन से लेते रहे। जब मानधाता के सहेरूवा जाने की जानकारी हुई तो कर्मचारियों ने राहत की सांस ली।
आज भी जिले में रहेंगे मंडलायुक्त
मंडलायुक्त मंगलवार को जिले में मौजूद रहेंगे। वह विभागीय अफसरों के साथ समीक्षा बैठक करने के साथ ही पुलिस अफसरों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे।
आपूर्ति विभाग की खुली पोल, कार्ड बनाने, काटने का खेल हुआ उजागर
डीएसओ कार्यालय में कार्ड बनाने और काटने के खेल का खुलासा मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल के सामने ग्रामीणों ने किया। केदारनाथ, चंद्रावती ने अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि उनके अंत्योदय कार्ड को काटकर दूसरे लोगों को दे दिया गया है। मंडलायुक्त ने पात्र व्यक्तियों के नाम काटने और अपात्रों का नाम जोडने पर पूर्व सप्लाई इंसपेक्टर राजेश कुमार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने डीएसओ से पूरे मामले की जांच कर दोषियों को दंडित करने को कहा है।
... और पढ़ें

ट्रक ने युवक को रौंदा, आक्रोशित लोगों ने लगाया जाम

बेकाबू ट्रक ने साइकिल सवार युवक को रौंद दिया। जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की खबर मिलते ही घर में कोहराम मच गया। आक्रोशित लोगों ने कोहड़ौर-पट्टी मार्ग पर जाम लगा दिया। तीन घंटे बाद तहसीलदार के समझाने पर जाम समाप्त हुआ। जिसके बाद आवागमन बहाल हो सका। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के बाद ट्रक को कब्जे में ले लिया।
कोहड़ौर थाना क्षेत्र के अतरसंड निवासी मिठाईलाल (26) मजदूरी का काम करता था। सोमवार दोपहर वह साइकिल से मदाफरपुर बाजार आया था। जहां से सब्जी खरीदकर वह साइकिल से घर जा रहा था। निनवठ गांव के करीब कोहड़ौर की ओर से आ रहे ट्रक ने मिठाईलाल की साइकिल में टक्कर मार दी। जिससे वह सड़क पर गिर पड़ा। ट्रक उसके ऊपर से गुजर गया। पहिया चढ़ने के कारण मिठाईलाल के चीथड़े उड़ गए। आसपास के लोगों ने पीछा कर ट्रक को रोकने के बाद चालक को दबोच लिया।
मौके पर पहुंची पुलिस ट्रक व चालक को कब्जे में लेकर थाने चली गई। सूचना मिलने पर परिजन रोते-बिलखते मौके पर पहुंचे। जब लोगों को पता चला कि चालक को पुलिस साथ थाने ले गई है तो उनका गुस्सा भड़क उठा। लोगों ने कोहड़ौर-पट्टी मार्ग पर जाम लगा दिया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। बवाल की आशंका को देखते हुए मौके पर कंधई व कोहड़ौर के अलावा पट्टी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।
पट्टी तहसीलदार विनोद कुमार गुप्ता ने मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाकर शांत कराया। मृतक के परिजनों को आर्थिक मदद समेत अन्य मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया। जिसके बाद जाम समाप्त हो सका। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। कोहड़ौर थानाध्यक्ष ने बताया कि अभी तहरीर नहीं मिली है। चालक व ट्रक पुलिस के कब्जे में हैं।
पुलिस ने जाम लगाने वालों की कराई वीडियोग्राफी, भड़के लोग
साइकिल सवार मिठाईलाल की मौत से आक्रोशित लोगों ने जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस जाम हटवाने का प्रयास किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। जिसके बाद पुलिस लोगों की वीडियोग्राफी करने लगी। इससे लोग भड़क उठे। लोग पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। थानाध्यक्ष से लोगों की जमकर तकरार हुई।
बेटियों के सिर से छिन गया पिता का साया
मिठाईलाल की मौत के बाद दो बेटियों के सिर से साया छिन गया। उसके तीन साल की बेटी क्रांति और एक साल की बेटी शांति है। जो पिता की मौत से अनजान थीं। पत्नी समेत परिवार के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल रहा।
... और पढ़ें

बच्चों से भरे टेंपो में ट्रक ने मारी टक्कर, एक की मौत, चार घायल

कोहडौर थाने के निनवठ में ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत के बाद मौके पर जुटी भीड़।
स्कूल की छुट्टी होने के बाद बच्चों को घर छोडने जा रहे टेंपो में एक ट्रक ने टक्कर मार दी। इससे पांच छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को अस्पताल ले जाया गया। इसमें गंभीर रूप से घायल एक छात्र को डाक्टरों ने प्रयागराज रेफर कर दिया गया। वहां ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई। घटना से नाराज ग्रामीणों ने परिजनों के साथ सडक़ पर जाम लगा दिया। खबर लिखे जाने तक ग्रामीण 25 लाख रुपये मुआवजे के साथ ही जिलाधिकारी को मौके पर बुलाने की मांग को लेकर अड़े थे।
बाघराय थाना क्षेत्र के बारों गांव के पास स्थित आरकेटी कान्वेंट स्कूल के बच्चे सोमवार दोपहर करीब 2 बजे छुट्टी होने के बाद विद्यालय के टेंपो में बैठकर घर जा रहे थे। जेठवारा-लालगोपालगंज मार्ग पर सीएचसी बाघराय के पास सामने से आ रहे डीसीएम ट्रक ने टेंपो में टक्कर मार दी। इसमें युवराज (12), एंजेल (10) पुत्र विजय केसरवानी निवासी बाघराय, लक्ष्मी (11) पुत्री यमुना प्रसाद निवासी सराय बबुइन, ओम मिश्रा (11) पुत्र सत्येंद्र मिश्रा निवासी पूरे शिवभीख, अंश उर्फ शिवा (10) पुत्र संतोष मिश्रा गंभीर रूप से घायल हो गए।
सभी को सीएचसी बाघराय में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर होने पर अंश मिश्रा उर्फ शिवा को डाक्टरों ने एसआरएन प्रयागराज रेफर कर दिया। वहां ले जाते समय अंश की रास्ते में ही मौत हो गई। इसकी सूचना मिलते ही परिजनों में चीखपुकार मच गई। गुस्साए ग्रामीणों ने जेठवारा-लालगोपालगंज मार्ग जाम कर दिया। थोड़ी देर में शव पहुंचा तो परिजनों ने बीच रोड पर रख दिया। खबर पाकर पहुंची पुलिस लोगों को समझाने का प्रयास करने लगी, लेकिन ग्रामीण कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे।
उनका कहना था कि उन्हें 25 लाख रुपये मुआवजा, ड्राइवर और विद्यालय प्रबंधक पर मुकदमा दर्ज करने का आश्वासन डीएम से चाहिए। जब तक डीएम नहीं आते जाम नहीं हटाया जाएगा। खबर लिखे जाने तक लोग सडक़ पर डटे थे। रात तक जाम के चलते राहगीर परेशान रहे। मौके पर नायब तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला, सीओ सदर अरविंद वर्मा, प्रमुख अनुभव यादव लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे।
बाघराय सीएचसी के समीप सड़क हादसे में मृत छात्र अंश मिश्रा। फाइल फोटो
बाघराय सीएचसी के समीप सड़क हादसे में मृत छात्र अंश मिश्रा। फाइल फोटो- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

जमीन के विवाद में दो पक्षों में जमकर मारपीट, एक की आंख फूटी

थाना क्षेत्र के उमरा पट्टी गांव में जमीन के विवाद को लेकर दो पक्ष भिड़ गए। इस दौरान दोनों तरफ से जमकर लाठी-डंडे चले। इसमें 10 लोग घायल हो गए। एक व्यक्ति की आंख फूट गई। सभी को बाघराय सीएचसी में भर्ती कराया गया। इसमें तीन को एसआरएन रेफर कर दिया गया है।
थाना क्षेत्र के उमरापट्टी गांव निवासी रिटायर्ड सूबेदार कौशल कुमार शुक्ल की भूमिधरी जमीन है। उसी के सामने कुछ आबादी की जमीन है। इसी आबादी की जमीन पर सोमवार की सुबह वह बांस गाड़ रहे थे। इस दौरान गांव की ही राजकुमारी पत्नी राजकुमार ने इसका विरोध किया। बात बढ़ी तो दोनों पक्षों से लाठी-डंडे चलने लगे।
जमकर हई मारपीट में छोटेलाल पुत्र बल्लू राम की दाहिनी आंख फूट गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। घायल छोटेलाल पुत्र बल्लूराम, द्वारिका पुत्र छोटेलाल, गुड्डी देवी पत्नी विनोद, मंजू पत्नी ब्रजेश, राजकुमार पुत्र श्यामलाल, राजकुमारी पत्नी राजकुमार, मंजी पुत्री छोटेलाल, विनोद पुत्र नथई, बृजेश पुत्र नथयी गको बाघराय सीएचसी में भर्ती कराया गया।
इसमें छोटेलाल, द्वारिका प्रसाद व गुड्डी देवी को एसआरएन रेफर कर दिया गया है। एक पक्ष से रामलखन पुत्र भल्लू हरिजन ने छह लोगों के विरुद्ध तहरीर दी है। थानाध्यक्ष ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर उमरापट्टी गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
... और पढ़ें

अपराजिता : दौड़ में विकास, खो-खो में छात्राओं ने मारी बाजी

अमर उजाला के अभियान अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल के तहत सोमवार को मानिकपुर के तिवारीपुर स्थित माधुरी इंटर कालेज में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। दौड़ में विकास पहले स्थान पर रहे तो कक्षा सात की छात्राओं ने खो-खो में बाजी मारी। विजेताओं को प्रबंधक व प्रिंसिपल ने सम्मानित किया।
प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए प्रधानाचार्य रंजना त्रिपाठी ने खेलकूद को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया। शिक्षिका संजना यादव ने 100 मीटर दौड़ कराई। दौड़ में विकास यादव प्रथम, रामकरन पटेल द्वितीय, नितेश निर्मल तृतीय स्थान पर रहे। शिवा तिवारी, अभिषेक सरोज, शिवकरन मौर्य, देवर्षि मिश्रा, निखिल मौर्या, विमल, नितिन शर्मा, उत्सव पटेल, प्रकाश पटेल को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। इसके बाद खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।
जिसमें कक्षा छह की काजल तिवारी, कनिष्का सोनकर, अंजू सरोज, स्वाती यादव, अनुष्का पटेल, श्रद्धा विश्वकर्मा व कक्षा सात की संध्या यादव, अनुष्का प्रजापति, महिमा यादव, जिया बानो, प्रिया पटेल, अनन्या यादव ने भाग लिया। पहले राउंड में कक्षा छह की छात्राओं ने कक्षा सात की छात्राओं को परास्त किया। बाद के दो राउंड में कक्षा सात की छात्राएं भारी रहीं। इसके चलते उन्हें विजेता घेाषित किया गया।
प्रधानाचार्य रंजना त्रिपाठी व प्रबंधक राम भवन तिवारी ने छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया। इस दौरान प्रबंधक ने अमर उजाला के अभियान की सराहना की। इस मौके पर खुर्शीद आलम, राहुल शर्मा, अभिषेक, सोहन तिवारी, कंचन, संगीता सरोज, विजय मिश्रा, राम सजीवन पटेल आदि शिक्षक -शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।
कुंडा के माधुरी इंटर कालेज में अमर उजाला के अभियान अपराजिता के बैनर तले आयोजित खेलकूद प्रतियोगि?
कुंडा के माधुरी इंटर कालेज में अमर उजाला के अभियान अपराजिता के बैनर तले आयोजित खेलकूद प्रतियोगि?- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

कक्षा तीन के छात्र को बोलेरो ने कुचला, छात्रों, परिजनों ने लगाया जाम

मानिकपुर इलाके में सोमवार को स्कूल जा रहे कक्षा तीन के छात्र को तेज रफ्तार बोलेरो ने कुचल दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने ड्राइवर को हिरासत में ले लिया। घटना की जानकारी होते ही विद्यालय के सैकड़ों छात्र, ग्रामीण और परिजन मौके पर पहुंच गए और सड़क पर जाम लगा दिया।
गुस्साए लोगों ने बोलेरो को क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना पर कई थाने की पुलिस और एसडीएम भी आ गए। बाद में मुआवजे के आश्वासन पर जाम हटाया गया। इसके बाद पुलिस ने छात्र के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
मानिकपुर थाना क्षेत्र के बिजलीपुर वनगढ़वा निवासी मित्रसेन यादव (12) पुत्र संजय यादव आरएन द्विवेदी इंटर कालेज पनिगौं में कक्षा 3 का छात्र था। सोमवार को वह सुबह घर से विद्यालय जा रहा था। पनिगौं गांव के सामने कालाकांकर की तरफ से आ रही एक अनियंत्रित बोलेरो ने उसे कुचल दिया। इससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बोलेरो चालक को हिरासत में ले लिया। घटना की खबर मिलते ही ग्रामीण व परिजन मौके पर पहुंचे।
परिजन शव देखते ही बिलख पड़े। इसी दौरान विद्यालय के सैकड़ों छात्र भी आए गए और शव सड़क पर रख कर जाम लगा दिया। बवाल की आशंका में एसडीएम कुंडा के साथ ही कुंडा, मानिकपुर, नवाबगंज की फोर्स बुला ली गई। पुलिस के पहुंचने के बाद भी आक्रोशित ग्रामीणों ने बोलेरो को क्षतिग्रस्त कर दिया। उधर एसडीएम ने परिजनों को 5 लाख मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया।
इस पर जाम खत्म कर दिया गया। मृतक छात्र मित्रसेन अपने पिता का संजय यादव का इकलौता पुत्र था। उसकी मौत से बहन सृष्टि, मां सीलम देवी तथा परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। मानिकपुर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेव्ज दिया।
मृत छात्र मित्रसेन यादव। फाइल फोटो
मृत छात्र मित्रसेन यादव। फाइल फोटो- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

प्रतापगढ़: बगैर पढ़ाई के प्रमाणपत्र बांटने वाले निजी तकनीकी संस्थानों पर गिरेगी गाज

बगैर पढ़ाई के प्रमाणपत्र बांटने वाले निजी तकनीकी संस्थानों पर गिरेगी गाज
लैब न शैक्षिक स्टाफ, फिर भी बांट रहे हैं डिप्लोमा
शासन ने टीम बनाकर जांच कराने के आदेश से संचालकों में मचा हड़कंप
संवाद न्यूज एजेंसी
प्रतापगढ़। बगैर कक्षाएं संचालित किए ही प्रमाणपत्र बांटने वाले जिले के निजी आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों की तरफ शासन की नजर घूम गई है। ऐसे संस्थानों की जांच करके कार्रवाई करने के लिए प्रमुख सचिव का पत्र आते ही संचालकों में हड़कंप मच गया है। जिले के अधिकांश निजी संस्थान ऐेसे हैं, जो सिर्फ रुपये के दम पर प्रतिवर्ष हजारों प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र बांट रहे हैं।
जिले के उन निजी आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों पर गाज गिराने की तैयारी है, जो प्रशिक्षणार्थियों का शोषण करने के साथ ही बगैर प्रशिक्षण के प्रमाणपत्र बांट रहे हैं। जिले के अधिकांश तकनीकी संस्थान ऐसे हैं, जिन्होंने मानकविहीन भवन, प्रयोगशाला का निर्माण कराए ही मान्यता हासिल कर ली है। इन संस्थानों से प्रतिवर्ष हजारों प्रशिक्षणार्थियों की फौज तो निकल रही है, मगर वह जानकारी के अभाव में कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐेसे संस्थानों पर नकेल कसने के लिए प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चौहान ने डीएम को पत्र लिखकर त्रिस्तरीय कमेटी का गठन कर गहराई से जांच कराने को कहा है। फिलहाल मंडलायुक्त के दौरे के चलते अभी तक जांच कमेटी का गठन नहीं हो पाया है।
फीस वसूली की भी करेंगे जांच
जिले में गठित होने वाली टीम छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर दाखिले के बाद वार्षिक शुल्क और सुविधा शुल्क वसूली की जानकारी लेगी और उनका बयान दर्ज करेगी। इस दौरान छात्र-छात्राओं से उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी ली जाएगी।
जिले के निजी आईटीआई और पालीटेक्निक संस्थानों की जांच करने के लिए आदेश आया है। जल्द ही टीम का गठन कर जांच की जाएगी। अगर कहीं पर अनियमितता मिलती है तो कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।
शत्रोहन वैश्य, एडीएम
... और पढ़ें

गैर पढ़ाई के प्रमाणपत्र बांटने वाले निजी तकनीकी संस्थानों पर गिरेगी गाज

बगैर कक्षाएं संचालित किए ही प्रमाणपत्र बांटने वाले जिले के निजी आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों की तरफ शासन की नजर घूम गई है। ऐसे संस्थानों की जांच करके कार्रवाई करने के लिए प्रमुख सचिव का पत्र आते ही संचालकों में हड़कंप मच गया है। जिले के अधिकांश निजी संस्थान ऐेसे हैं, जो सिर्फ रुपये के दम पर प्रतिवर्ष हजारों प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र बांट रहे हैं।
जिले के उन निजी आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों पर गाज गिराने की तैयारी है, जो प्रशिक्षणार्थियों का शोषण करने के साथ ही बगैर प्रशिक्षण के प्रमाणपत्र बांट रहे हैं। जिले के अधिकांश तकनीकी संस्थान ऐसे हैं, जिन्होंने मानकविहीन भवन, प्रयोगशाला का निर्माण कराए ही मान्यता हासिल कर ली है।
इन संस्थानों से प्रतिवर्ष हजारों प्रशिक्षणार्थियों की फौज तो निकल रही है, मगर वह जानकारी के अभाव में कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐेसे संस्थानों पर नकेल कसने के लिए प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चौहान ने डीएम को पत्र लिखकर त्रिस्तरीय कमेटी का गठन कर गहराई से जांच कराने को कहा है। फिलहाल मंडलायुक्त के दौरे के चलते अभी तक जांच कमेटी का गठन नहीं हो पाया है।
फीस वसूली की भी करेंगे जांच
जिले में गठित होने वाली टीम छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर दाखिले के बाद वार्षिक शुल्क और सुविधा शुल्क वसूली की जानकारी लेगी और उनका बयान दर्ज करेगी। इस दौरान छात्र-छात्राओं से उन्हें मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी ली जाएगी।
जिले के निजी आईटीआई और पालीटेक्निक संस्थानों की जांच करने के लिए आदेश आया है। जल्द ही टीम का गठन कर जांच की जाएगी। अगर कहीं पर अनियमितता मिलती है तो कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।
शत्रोहन वैश्य, एडीएम
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election