विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खास तैयारी, ताजनगरी इस अंदाज में बोलेगी- 'नमस्ते ट्रंप'

ताजनगरी में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत खास अंदाज में होगा। हवाई अड्डे से ताजमहल तक रास्ते में ट्रंप-मोदी के कटआउट लगेंगे।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रायबरेली

सोमवार, 17 फरवरी 2020

डीएम ने पकड़ी स्टांप चोरी, दंपती समेत पांच पर मुकदमे के आदेश

डीएम ने पकड़ी स्टांप चोरी, दंपती समेत पांच पर मुकदमे के आदेश
सब्जीमंडी में बड़े भूखंडों का मौका पर पहुंचकर जांच की
रायबरेली। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने गुरुवार को शहर के अख्त्यिारपुर (सब्जी मंडी) में चार भूखंडों की जांच करके स्टांप की कमी की जांच की। जिसमें एक मामले में 2.80 लाख रुपये का स्टांप चोरी पकड़ी। मामले में डीएम ने उप निबंधक प्रभाष सिंह व एआईजी हरिश्वंद्र कुशवाहा को खरीदार दंपती समेत पांच लोगों पर मामले में मुकदमा करके वसूली कराने के आदेश दिए।
डीएम शुभ्रा सक्सेना गुरुवार सुबह स्टांप शुल्क कमी की जांच करने के लिए शहर के सब्जीमंडी पहुंचीं। अहमदपुर नजूल, सादिक लॉन के पीछे कस्बा चार भूखंडों को चेक किया। जांच में तीन स्थलों के अभिलेख सही पाए गए। अख्त्यिारपुर सब्जी मंडी में एक मामले में स्टांप में 2,80,490 की कमी पकड़ी।
डीएम ने निबंधन अधिकारी को निर्देश दिए कि जमीन के खरीदार मो. मारुफ अंसारी व उसकी पत्नी समेत पांच लोगों पर मुकदमा दर्ज कर जल्द से जल्द वसूली कराएं। डीएम ने सभी मामलों में उप निबंधक प्रभाष सिंह से जानकारी भी ली। निरीक्षण में घूरापट्टी स्थित बने हुए फ्लैट को देखा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरडीए से यह पता लगाएं कि फ्लैटों का नक्शा पास है अथवा नहीं।
इस मौके पर सदर तहसीलदार अमिता यादव व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने गुरुवार को क्षेत्र के सोथी व खैरा जरैला गांव में विकास कार्यों की जांच की। सोथी में तालाब का निरीक्षण करके बीडीओ व सचिव को फटकार लगाई। ग्रामीणों की मांग पर डीएम ने बीडीओ को 50 प्रसाधन उपलब्ध कराने के आदेश दिए।
खैरा जरैला गांव में प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। भवनों की जर्जर दशा देख बीडीओ को फटकार लगाई। एसडीएम विनय कुमार सिंह से ग्राम सभा की सुरक्षित जमीन के बारे में जानकारी ली। डीएम ने जरैला गांव के गरीब रामखेलावन के कच्चे मकान के अंदर पहुंची तो घर की स्थिति देखकर अवाक रह गईं। रामखेलावन की पत्नी रामकली से कुशल क्षेम पूछा। महिला ने हाथ जोड़कर आवास की मांग की। डीएम ने पात्रता सूची में नाम शामिल करने के आदेश दिए।
... और पढ़ें

ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत

ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत
रायबरेली। बछरावां कोतवाली क्षेत्र में ट्रेन की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई। रामपालगंज मजरे नीमटीकर गांव निवासी श्रवण कुमार (24) सुबह लगभग 7.00 बजे घर से शौच के लिए निकला था।
गांव के पास ही बछरावां-खनऊ रेलखंड पर अज्ञात ट्रेेन की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मृतक की छह माह पहले ही शादी हुई थी।
युवक की मौत से घर में कोहराम मच गया। पत्नी गुड़िया, मां सुमित्रा, भाई सुरेश, संतराम, ननहा के आंसू नहीं थम रहे हैं। कोतवाल पंकज तिवारी का कहना है कि ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत हुुई है।
... और पढ़ें

पेंशन लेकर घर जा रही दिव्यांग नानी और नाती नदी में डूबे मौत

दिव्यांग नानी और नाती नदी में डूबे, मौत
सबहेड : पेंशन लेकर घर जाते समय बछरावां क्षेत्र के टेरा बरौैला गांव में हुआ हादसा
मां को बचाने के लिए सई नदी में कूदी बेटी को लोगों ने बचाया
पुलिस ने गोताखोरों से दोनों शवों को बाहर निकाला
रायबरेली। बछरावां कोतवाली क्षेत्र में बुधवार देर शाम बैंक से वृद्धावस्था पेंशन लेकर घर लौट रही 80 वर्षीय दिव्यांग बुजुर्ग महिला का पैर फिसलने के कारण सई नदी में गिर गई। उसे बचाने के लिए उसकी बेटी और नाती भी सई नदी में कूद गए। घटना देख आसपास के लोग पहुंचे। लोगों ने बेटी को तो बाहर निकाल लिया, लेकिन नानी-नाती की मौत हो गई। जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची और गोताखोरों के जरिए दोनों शवों को बाहर निकाला।
बछरावां कोतवाली क्षेत्र के टेरा बरौला गांव निवासी राधा पत्नी स्व. राम लखन अपने पुत्र अशोक कुमार (18) के साथ रहती थी। राधा की मां रामकली (80) पत्नी स्व. गुरुदीन निवासी छोटी खेड़ा थाना मवई जनपद उन्नाव भी लगभग सात वर्षों से बेटी के साथ ही टेरा बरौला में रहती थी। रामकली बुधवार सुबह अपने नाती अशोक कुमार को लेकर वृद्धावस्था पेंशन निकालने के लिए गांव से मवई जनपद उन्नाव बैंक गई थी। पेंशन निकालने के बाद नानी और नाती मवई से पैदल ही खानपुर घाट पर आए और नाव से सई नदी पार की।
नदी पार कर गांव आने के लिए लगभग एक किलोमीटर नदी के किनारे बने उबड़ खाबड़ कच्चे रास्ते से होते हुए आ रहे थे। सूचना पर रामकली की बेटी राधा भी अपनी वृद्ध अंधी मां को लाने नदी के किनारे पहुंच गई। वहां से तीनों घर आ रहे थे, तभी शाम 7.30 बजे अंधेरे में रामकली का पैर फिसल गया और वह नदी में गिर गई। जिसे बचाने राधा भी नदी में कूद गई। दोनों को नदी में डूबता देख बचाने के लिए अशोक कुमार भी कूद पड़ा।
आसपास कुछ ग्रामीण थे, जिन्होंने आनन-फानन राधा को तो बाहर निकाल लिया, लेकिन रामकली और अशोक का पता नहीं लग पाया। देर रात सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने भी खोजबीन जारी की। गांव के ही गोताखोर अयोध्या प्रसाद, रामेश्वर, शत्रोहन ने नदी में लगभग पूरी रात खोजबीन कर सुबह रामकली व अशोक कुमार का शव खोज कर बाहर निकाला।
दोनों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। कोतवाल पंकज तिवारी का कहना है कि नदी में डूबने से नानी-नाती की मौत हुई है, जबकि महिला को बचा लिया गया है। सई नदी में डूबने से नानी-नाती की मौत ने सभी को झकझोर दिया। जिसने भी घटना के बारे में सुना वह दौड़ता हुआ घटनास्थल पर पहुंच गया।
वहां पर मौजूद हर व्यक्ति घटना से हतप्रद था और उसके जुबां पर ही एक सवाल था कि यह सब कैसे हो गया। मृतका रामकली के पति की मौत के बाद से ही घर में कोई और नहीं होने के कारण वह अपनी बेटी राधा के घर ही रह रही थी। वही राधा के पति की भी मौत हो चुकी है। उसका एक छोटा बेटा रंजीत पंजाब में मजदूरी करता है। बड़ी बेटी कोमल का विवाह हो चुका है। इस हृदय विदारक घटना से गांव में कोहराम मच गया। बड़ी संख्या में लोग नदी व मृतक के घर पर जमा रहे।
... और पढ़ें

ट्रेन से उतरते समय युवक का पैर फिसला, दोनों पैर कटे

उतरते समय ट्रेन की चपेट में आया युवक, दोनों पैर कटे
गंभीर हालत में ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर
रायबरेली। बछरावां रेलवे स्टेशन बछरावां के प्लेटफार्म से लगभग 20 मीटर दूरी पर एक युवक की ट्रेन से उतरते समय पैर फिसलने के चलते ट्रेन की चपेट में आ गया। हादसे में उसके दोनों पैर कट गए। मौके पर पहुंची रेलवे पुलिस ने घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछरावां पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया।
शिवगढ़ थाना क्षेत्र के सारीखेड़ा मजरे गूढ़ा गांव का रहने वाला सनी (25) पुत्र रामकुमार 4512 नौचंदी एक्सप्रेस ट्रेन से मेरठ से बछरावां आ रहा था। ट्रेन के बछरावां रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद प्लेटफार्म से लगभग 20 मीटर दूरी पर वह ट्रेेन से उतर रहा था। तभी उसका पैर फिसल गया, जिससे वह ट्रेन की चपेट में आ गया। हादसे में उसके दोनों पैर कट गए।
दरोगा सुरेशचंद्र तिवारी ने बताया कि दुर्घटना के बाद घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। जहां से डॉक्टर ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। परिवारीजनों को सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे परिवारीजन प्राथमिक उपचार के बाद ट्रॉमा सेंटर लखनऊ लेकर गए। युवक ने मेरठ से लखनऊ तक का टिकट लिया था। उसके नींद में होने की आशंका जताई गई है, जिससे वह आनन-फानन ट्रेन से उतरा और हादसे का शिकार हो गया।
... और पढ़ें

परीक्षा केंद्र के स्ट्रांग रूम में मिली खामी, लगाई फटकार

परीक्षा केंद्र के स्ट्रांग रूम में मिली खामी, फटकार
संस्कृत विद्यालय की जांच में आए जेडी ने किया सेंटर का निरीक्षण
रायबरेली। बछरावां क्षेत्र के राजामऊ स्थित आदर्श इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में रविवार को छुट्टी के बावजूद संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी पहुंच गए। निरीक्षण के दौरान स्ट्रांग रूम में खामियां मिली तो उन्होंने जमकर फटकार लगाई और तुरंत व्यवस्था दुरुस्त करने का फरमान दिया। कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों को स्पष्ट निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी लापरवाही भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
बछरावां क्षेत्र के राजामऊ स्थित संस्कृत विद्यालय की जांच में यहां आए जेडी ने यहीं पर बनाए गए परीक्षा केंद्र आदर्श इंटर कॉलेज का निरीक्षण कर लिया। जेडी के अचानक पहुंचने पर अफरातफरी का माहौल रहा। जेडी ने परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं के रखरखाव की व्यवस्था देखी। मौके पर चौकीदार की ड्यूटी के संबंध में बनाई गई लॉगबुक न मिलने पर नाराजगी जताई।
पता चला कि यह लॉगबुक आलमारी में बंद करके रखी गई है। स्ट्रांग रूम में बाहर खुलने वाली एक खिड़की में दराज नजर आने पर जेडी ने फटकार लगाई। उन्होंने इस खिड़की को पूरी तरह बंद कर दिया जाए। कोई भी दराज नजर नहीं आनी चाहिए। निरीक्षण के समय साथ में डीआईओएस डॉ. चंद्रशेखर मालवीय भी मौजूद रहे।
आला अफसरों के निर्देश पर संस्कृत विद्यालय की छानबीन के लिए रविवार को छुट्टी के बावजूद संयुक्त जांच समिति यहां पहुंची। बछरावां क्षेत्र के राजामऊ स्थित राधाकृष्ण संस्कृत महाविद्यालय में एक मामले की छानबीन के लिए संयुक्त जांच समिति बनाई गई है, जिसमें संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय, वित्त एवं लेखाधिकारी सीमा पांडेय शामिल हैं। समिति के तीनों सदस्य विद्यालय पहुंचे और अभिलेखों की पड़ताल की। डीआईओएस ने बताया कि जांच आख्या सोमवार को सौंपी जानी है, इसलिए आज छानबीन की गई।
... और पढ़ें

सात संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर रहेगी विशेष नजर, सुरक्षित पहुंचाएंगे कापियां

सात संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर रहेगी विशेष नजर
यूपी बोर्ड एग्जाम की पुख्ता तैयारियों को पूरा करने में जुटा महकमा
रायबरेली। यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए बनाए गए 102 परीक्षा केंद्रों में सात केंद्रों को संवेदनशील केंद्र की श्रेणी में रखा गया है, जिन पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के सात ही प्रशासन की भी विशेष नजर रहेगी। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की कॉपियां भी सुरक्षित संकलन केंद्र तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।
यानी कि इन केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाएं बंद गाड़ियों या जरूरत पड़ने पर पुलिस की निगरानी में भी लाई जा सकती हैं। जिले में यूपी बोर्ड एग्जाम 18 फरवरी से 6 मार्च तक चलेंगे। जिसके लिए बनाए गए 102 परीक्षा केंद्रों में 73 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षा केंद्रों में सात सेंटर को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया गया है।
इनमें सिद्धार्थ इंटर कॉलेज रतंसीपुर, हंस कुमारी इंटर कॉलेज विनोबापुरी, बलिकरन सिंह इंटर कॉलेज दीनशाह गौरा, पंचशील इंटर कॉलेज इटौरा बुजुर्ग, शिवमौलि केपी सिंह इंटर कॉलेज लच्छीपुर, ज्योति पब्लिक इंटर कॉलेज गद्दीपुर और पं. लखन शुक्ल इंटर कॉलेज परैया नमकसार शामिल हैं।
वैसे तो सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, फिर भी संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष नजर रखने के निर्देश उच्चाधिकारियों ने दिए हैं। यह भी कहा गया है कि परीक्षा खत्म होने के बाद इन केंद्रों की कापियां सुरक्षित तरीके से संकलन केंद्र तक पहुंचाई जाएंगी।
शहर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज को संकलन केंद्र बनाया गया है। जहां सभी 102 परीक्षा केंद्रों की कॉपियां जमा की जाएंगी। यहीं पर प्रश्नपत्रों के लिए स्ट्रांग रूम भी बनाया गया था, जिसकी सुरक्षा के लिए सशस्त्र गार्ड तैनात थे। इसी तरह यहां बने संकलन केंद्र में कॉपियां जमा होने के बाद उनकी सुरक्षा के लिए भी असलहेधारी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।
डीआईओएस ने बताया कि संकलन केंद्र पर कॉपियां जमा करने के लिए दोनों स्टाफ की तैनाती कर दी है। जिले में जिन परीक्षा केंद्रों में उसी विद्यालय की बालिकाओं को स्वकेंद्र की सुविधा मिली है, उन केंद्रों में वाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक तैनात कर दिए गए हैं। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने वाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती का आदेश जारी कर दिया है।
उन्होंने बताया कि परीक्षाओं को शुचितापूर्ण, नकलविहीन और शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए यह व्यवस्था की गई है। वाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों के दायित्व केंद्र व्यवस्थापक के समान होंगे। वाह्य अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक अपनी गोपनीय आख्या प्रतिदिन उपलब्ध कराएंगे।
... और पढ़ें

छह करोड़ रुपये से दौड़ेगा शहर का विकास

6 करोड़ से होगा शहर का विकास
सबहेड : चौदहवें वित्त आयोग के तहत मिली धनराशि, साफ-सफाई के लिए खरीदे जाएंगे उपकरण, हैंडपंपों की होगी मरम्मत
- सड़कों का होगा निर्माण कार्य, प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर होंगे काम
रायबरेली। शहर की साफ-सफाई व्यवस्था न सिर्फ और बेहतर होगी, बल्कि विकास का पहिया तेजी के साथ दौड़ेगा। इसके लिए चौदहवें वित्त आयोग से नगर पालिका रायबरेली को छह करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।
इस बजट से बेहतर साफ-सफाई के लिए उपकरण खरीदे जाएंगे। साथ ही गर्मी में लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए हैंडपंपों की मरम्मत कराने के लिए सामान की खरीदारी भी होगी।
जिन मोहल्लों में चलने लायक सड़कें नहीं हैं, वहां पर सड़कों का निर्माण कार्य होगा। जलभराव की समस्या से राहत दिलाने के लिए नालियां भी बनवाई जाएंगी। नगर पालिका की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।
जल्द प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 34 मोहल्लों में रहने वाली करीब ढाई लाख आबादी को बेहतर सुविधा देने के लिए विकास कार्यों पर जोर दिया जा रहा है।
इसी के तहत चौदहवें वित्त आयोग के तहत मिली धनराशि से विकास कार्य कराए जाएंगे। सर्दी के बाद अब गर्मी का मौसम आएगा। गर्मी में मच्छरों का प्रकोप अधिक बढ़ जाता है।
इस वजह से इस बजट से एक फॉगिंग मशीन खरीदी जाएगी, ताकि शहर के विभिन्न मोहल्लों में फॉगिंग का छिड़काव कराया जा सके। इसके अलावा कंटेनर, ठेला आदि साफ-सफाई के उपकरण खरीदे जाएंगे।
छह करोड़ रुपये में से करीब 40 लाख रुपये पेयजल व्यवस्था पर खर्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें गर्मी को देखते हुए हैंडपंपों को रिबोर करने के लिए सामान खरीदारी किए जाने की योजना है।
इसके अलावा पानी आपूर्ति के लिए खराब पड़ी पाइपें लाइनों को निकलवाकर नई पाइपें लाइनें डलवाए जाने का खाका तैयार किया गया है। ईओ बालमुकुंद मिश्रा ने कहा कि चौदहवें वित्त आयोग के तहत छह करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।
इस धनराशि से साफ-सफाई कराने के लिए उपकरण खरीदे जाएंगे। पेयजल व्यवस्था बेहतर बनाई जाएगी। सड़कों और नालियों का निर्माण कार्य भी कराया जाएगा।
पालिकाध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में तेजी से विकास कार्य कराए जाने पर पूरा फोकस किया जा रहा है। चौदहवें वित्त आयोग के तहत कराए जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर विकास कार्य शुरू कराए जाएंगे।
... और पढ़ें

जिला पंचायत 6103.23 लाख से कराएगा जिले का विकास

रायबरेली। जिला पंचायत सभागार में शनिवार को गहमागहमी के बीच जिला पंचायत की सामान्य बैठक आयोजित हुई। सदन में वर्ष 2019-20 का पुनरीक्षित और 2020-21 का मूल बजट प्रस्तुत किया गया। वर्ष 2020-21 के लिए 61 करोड़, तीन लाख, 23 हजार रुपये से विकास कार्य कराने के लिए प्रस्ताव सदन के सामने रखा गया, जिसे सदन ने हरी झंडी दे दी।
बैठक में जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी जीके सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 में 552.23 करोड़ का लाभ होने की संभावना है। एजेंडा के बिंदु के अनुसार जिला पंचायत में वर्ष 2019-20 के लिए करदाताओं की सूची भी सर्वसम्मति से पास की गई। विगत वर्ष 2018-19 में जिले में 8899 व्यवसायियों पर 1.33 करोड़ से अधिक का कर निर्धारित किया गया था, जो वर्ष 2019-20 में 10234 करदाताओं पर 1.53 करोड़ से अधिक हो गया।
जिला पंचायत के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रश्न उठाए। जिला पंचायत सदस्य कंचनलता रोहनिया प्रथम ने कहा कि रायबरेली के ऊंचाहार में कार्यरत एनटीपीसी के बॉयलर से निकलने वाली राख से वहां रहने वाली ग्रामीण जनता को काफी परेशानी होती है तथा पीने का पानी भी दूषित हो गया है। इस संबंध में अधिशासी अभियंता जल निगम ने सदन को अवगत कराया कि एनटीपीसी द्वारा घरों में पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि लक्ष्मीगंज बाजार रोहनिया की प्रमुख बाजार है। उसी बाजार में देशी शराब की दुकान है, जिससे आसपास के पढ़ने वाले बच्चों व आम जनमानस को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दुकान को अन्य जगह स्थानांतरित करने की मांग की गई।
जिला पंचायत सदस्य रंजना चौधरी ने सदन को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत मीटर नहीं लगे हैं और बिल नहीं भेजे जाते, फिर भी विद्युत कनेक्शन बिल बकाया बताकर काट दिया जाता है। उस पर सदन ने सर्वसम्मति से प्रमुख सचिव ऊर्जा को इस समस्या के संबंध में पत्र प्रेषित करने का निर्णय लिया। अंत में जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह ने सभी उपस्थित जिला पंचायत सदस्यों, ब्लॉक प्रमुखों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। इस मौके पर एमएलसी दिनेश सिंह, सीडीओ अभिषेक गोयल आदि मौजूद रहे।
जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र यादव ने बैठक का बहिष्कार करके मनमानी का आरोप लगाया। डीडीसी सदस्य ने जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के प्रतिनिधि के तौर पर एमएलसी दिनेश सिंह का विरोध किया और बैठक में भाग लेने को गलत बताया। कहा कि बैठक के नाम पर महज मनमानी की गई।
जिला पंचायत की बैठक को लेकर खाकी की कड़े किलेबंदी रही। 16 थानेदारों के अलावा 16 एसआई, तीन सीओ और 116 सिपाही तैनात किए गए थे, ताकि किसी तरह का विवाद न होने पाए। पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से बैठक सकुशल संपन्न हुई।
... और पढ़ें

फौजी को संदिग्ध हालात में लगी गोली, घायल

रायबरेली। छुट्टी पर घर आए एक फौजी को संदिग्ध हालात में गोली लग गई। गोली उसके बाएं पैर में घुटने के नीचे लगी है। उसे घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की जानकारी होने पर एएसपी समेत अन्य पुलिस बल मौैके पर पहुंच गया। पहले उसने अपने बयान में बताया कि लूट के इरादे से शहर में नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास गोली मारी गई। इसके बाद उसने ये बताना शुरू किया कि उसे पता नहीं कि गोली कैसे लग गई। पुलिस के मुताबिक हर्ष फायरिंग के दौरान उसे गोली लगी है। नौकरी जाने के डर से फौजी अपना बयान बदलता रहा। घटना की पड़ताल की जा रही है।
भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव निवासी विनय सिंह परिहार (27) पुत्र बृजेंद्र बहादुर सिंह सेना में हैं और इस समय उनकी तैनाती श्रीनगर में है। इस समय विनय छुट्टी पर घर आए हैं। शुक्रवार रात विनय के बाएं पैर के घुटने के नीचे संदिग्ध हालात में गोली लग गई। विनय के बहनोई देवेंद्र सिंह ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जानकारी होने पर एएसपी नित्यानंद राय, सदर कोतवाल अतुल सिंह जिला अस्पताल पहुंचे। पहले पूछताछ में फौैैजी ने बताया कि लूट के इरादे से नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास उसे गोली मारी गई। हालांकि फिर फौजी ने ये बताना शुरू किया कि उसे पता नहीं गोली कैसे लग गई। जिला अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। इस मामले में अभी कोई तहरीर नहीं दी गई है। बताया जाता है कि फौजी दोस्त की बारात में गया था। वहीं हर्ष फायरिंग के दौरान उसे गोली लगी।
फौजी के गोली लगने की घटना से तीन थानों की पुलिस हलाकान रही और ये जानने की कोशिश करती रही कि उसे गोली कैसे लगी। फौैजी दोस्त की बारात में जगतपुर के उडंवा गांव गया था। घटना की जानकारी पर कोतवाल जगतपुर हरिशंकर प्रजापति मौके पर पहुंचे और जांच की। वहां बताया गया कि कोई फायरिंग नहीं हुई। फौजी विनय भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव का रहने वाला है। इस वजह से भदोखर एसओ राम आशीष उपाध्याय ने भी घटना की पड़ताल की और जिला अस्पताल पहुंचकर फौजी के बयान भी दर्ज किए। नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास गोली मारे जाने की खबर पर सदर कोतवाल अतुल सिंह ने पहुंचकर घटना की पड़ताल की। इस दौरान पाया गया कि नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास कोई फायरिंग ही नहीं हुई।
भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव निवासी फौजी विनय सिंह परिहार के गोली लगने की घटना की जिला अस्पताल पहुंचकर जांच की गई। जगतपुर कोतवाली क्षेत्र में वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान हर्ष फायरिंग से फौजी को गोली लगने की बात सामने आई है। नौकरी के डर के चलते फौजी कुछ ज्यादा जानकारी नहीं दे पा रहा है। पूरे मामले की पड़ताल कराई जा रही है। तहरीर के आधार पर कार्रवाई होगी।
नित्यानंद राय, एएसपी
... और पढ़ें

डिग्री होम्योपैथ इलाज की, चलाते मिले एलोपैथ का अस्पताल

डलमऊ (रायबरेली)। एसडीएम सविता यादव के नेतृत्व में टीम ने शनिवार को कस्बे में संचालित निजी क्लीनकों पर छापेमारी की। इस दौरान होम्योपैथी की डिग्री वाले एलोपैथ का अस्पताल चलाते मिले। संचालक को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया। मानक के विपरीत संचालित ब्लड कलेक्शन सेंटर में एसडीएम में ताला लगवा दिया।
एसडीएम सविता यादव व सीएचसी प्रभारी विनोद सिंह चौहान की संयुक्त टीम ने शनिवार को सबसे पहले डलमऊ रोड स्थित स्वरित मेडिकल स्टोर, गौर क्लीनिक तथा त्रिपाठी क्लीनिक की जांच की। स्वरित मेडिकल स्टोर में संचालित गौर क्लीनिक में कई मरीज बैठे मिले। एसडीएम ने क्लीनिक संचालक से जब दस्तावेज मांगे तो पता चला की होम्योपैथिक डिग्री की आड़ में एलोपैथिक दवाओं से मरीजों का उपचार किया जा रहा था। एसडीएम ने दवाओं की जांच की। त्रिपाठी क्लीनिक में ओमीप्राजोल की एक्सपायरी दवाएं मिलीं। एसडीएम ने दोनों क्लीनिक संचालकों को नोटिस जारी किया है। एसडीएम ने दीप पैथोलॉजी में छापा मारा, जहां मानक के विपरीत सामग्री मिलने पर उसमें ताला बंद करा दिया। एसडीएम ने बताया कि तीन दिन में जवाब मांगा गया है। जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
रायबरेली। शहर में कई दिन से छापेमारी के दौरान नर्सिंग होम संचालकों की मनमानी पकड़ में आने के बाद हड़कंप मच गया है। आईएमए भवन में शनिवार को नर्सिंग होम एसोसिएशन की बैठक बुलाई गई और चेकिंग के दौरान अधिकारियों पर अपमानजनक तरीके से व्यवहार करने का आरोप लगाया। आरोप लगाया कि गत शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने चिकित्सक के नर्सिंग होम पर अपमानजनक तरीके से काम करने का आरोप लगाया।
मीटिंग के उपरांत ये निर्णय लिया गया कि सीएमओ एवं जिलाधिकारी को संगठन अपनी भावनाओं से अवगत कराएगा। साथ ही आईएमए की एक मीटिंग आहूत की जाएगी, जिसमें संगठन के सभी सदस्यों को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी जाएगी और सामूहिक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में डॉ. केएस सिंह, डॉ. गीता कुमार, डॉ. अजय श्रीवास्तव, डॉ. गीता शर्मा, डॉ. आरएस मालवीय, डॉ. एआर त्रिपाठी, डॉ. अनुपम दीक्षित, डॉ. संजय पांडेय, डॉ. तहसीन खान आदि मौजूद रहीं।
मिल एरिया थाना क्षेत्र के अमावां चौराहा स्थित भारत गैस एजेंसी में सिटी मजिस्ट्रेट युगराज सिंह की टीम ने शनिवार को छापा मारा। शिकायत मिली थी कि एजेंसी में ही भरे सिलेंडर रखे गए हैं। हालांकि आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का दावा है कि एजेंसी में मानक से अधिक भरे सिलेंडर नहीं पाए गए। छापे के दौरान संचालक को भरे गैस सिलेंडरों को शोरूम में न रखकर गोदामों में रखने के निर्देश दिए गए। शोरूम के पीछे बने कमरों में आठ से 10 सिलेंडर भरे पाए गए, जिस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने कार्रवाई के आदेश दिए।
... और पढ़ें

हादसे में तीन श्रमिकों की मौत, छह घायल

खीरों-सतांव (रायबरेली)। ईंट भट्ठे पर मजदूरी करने के लिए बलिया जा रहे लोडर सवार श्रमिकों की सुल्तानपुर में ट्रैक्टर से भिड़ंत हो गई। दर्दनाक हादसे में तीन श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि छह घायल हो गए। मरने वालों में दो श्रमिक रायबरेली जिले के, जबकि एक उन्नाव जिले का रहने वाला था। श्रमिकों के मरने की खबर घर पहुंची तो परिवारीजनों में कोहराम मच गया। साथ ही परिवारीजन सुल्तानपुर रवाना हो गए। सुल्तानपुर पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
रायबरेली और उन्नाव जिले के 20 से अधिक श्रमिक ईंट भट्ठे पर मजदूरी करने के लिए एक लोडर पर सवार होकर बलिया जा रहे थे। बताते हैं कि सुल्तानपुर में ट्रैक्टर से लोडर में भिड़ंत हो गई। हादसे में रायबरेली के खीरों थाना क्षेत्र के चंदिका बख्श खेड़ा मजरे अतरहर निवासी राजेश कुमार (45) पुत्र सत्यनारायण लोध, गुरुबख्शगंज थाना क्षेत्र के पूरे सुजान का पुरवा मजरे बरदर निवासी लक्ष्मन (32) पुत्र केदार और उन्नाव जिले के मौरावां थाना क्षेत्र के नैकहा गांव निवासी रामबुज (35) पुत्र रामसुंदर की मौत हो गई।
वहीं हादसे में खीरों थाना क्षेत्र के ही चंदिका बख्श खेड़ा गांव निवासी रामबिलास, लालपुर मजरे बरौंडी निवासी धनंजय व गणेश, रनापुर निवासी लल्लन, उन्नाव के मौरावां थाना के बहूतिया गांव निवासी बुद्धिलाल समेत छह लोग घायल हो गए। श्रमिकों की मौत की खबर गांव पहुंची तो परिवारीजनों में कोहराम मच गया। मृतक राजेश अपने गांव के चार लोगों के साथ ही लगभग 20 से ज्यादा लोगों के साथ रनापुर गांव निवासी मिस्त्री लल्लन के साथ ईंट भट्ठे पर काम करने निकला था। सभी लोग उन्नाव के बारासगवर थाना क्षेत्र के भगवानदास खेड़ा गांव के लोडर से बलिया में भट्ठे पर मजदूरी करने जा रहे थे, तभी ये हादसा हुआ।
चंदिका बख्श खेड़ा निवासी मृतक राजेश कुमार के बचपन में ही उसके पिता की मौत हो गई थी। राजेश ही मजदूरी करके परिवार चलाता था। वह गांव के रामबाबू, राम विलास, रमेश कुमार, संतू के साथ शुक्रवार शाम पांच बजे घर से बलिया में ईंट भट्ठे पर मजदूरी करने निकला था। तभी मार्ग दुर्घटना में मौत का शिकार हो गया। उसकी मौत की खबर गांव पहुंचते ही मां रजाना, पत्नी रानी, पुत्री आशा, ऊषा, पुत्र सत्यम के आंसू नहीं थम रहे हैं और सभी का यही कहना है कि अब घर की गृहस्थी कैसे चलेगी। राजेश की मौत की सूचना के बाद पत्नी रानी व पुत्र सत्यम शव लाने के लिए सुल्तानपुर रवाना हो गए।
गुरुबख्शगंज थाना क्षेत्र के पूरे सुजान मजरे बरदर निवासी लक्ष्मन (32) पुत्र केदार की मौत की सूचना गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। पिता केदार के चार पुत्र राजाराम, पुत्तन लाल, अयोध्या व लक्ष्मन थे। लक्ष्मन सबसे छोटा था। वह भट्ठे पर मजदूरी करके परिवार चलाने में सहयोग करता था। घटना की सूचना के बाद परिवारीजन शव लाने के लिए सुल्तानपुर रवाना हो गए। सभी का कहना है कि लक्ष्मन तो ठीकठाक घर से निकला था, ये कैसे हो गया। परिवारीजन रह-रहकर रो पड़ते हैं। परिवारीजन ही नहीं, ग्रामीण भी इस घटना से गमगीन हैं। पीड़ित परिवार के घर पर नाते-रिश्तेदारों का आना-जाना लगा है।
... और पढ़ें

डायल-112 ने पकड़ी 148 पेटी शराब

डायल-112 ने पकड़ी 148 पेटी अवैध शराब
लखनऊ-प्रयागराज हाईवे पर गंगागंज के पास पिकअप सवार दो दबोचे
रायबरेली। डायल-112 को गुरुवार रात नकली शराब की तस्करी की सूचना मिली। तुरंत ही पीआरवी 1752 को अपने निर्धारित प्वांइट पर चेकिंग करने के आदेश दिए गए। रात करीब सवा 12 बजे पुलिस ने पिकअप यूपी 72 एटी 2728 को रोककर चेक किया तो उसमें भारी मात्रा में शराब बरामद की गई।
टीम ने 148 पेटी दीवाना ब्रांड शराब के साथ प्रतापगढ़ जिले के दो युवकों को पकड़कर हरचंदपुर पुलिस के सुपुर्द कर दिया। इस सफलता पर पीआरबी टीम को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया है। गुरुवार रात डायल-112 पर शराब की तस्करी किए जाने की जानकारी दी गई। गाड़ी नंबर भी बताया गया। सूचना पर पीआबी 1752 के कमांडर सत्यपाल सिंह, सब कमांडर राजेंद्र और चालक इंद्रबहादुर सिंह को संबंधित वाहन को चेक करके जांच करने के आदेश दिए।
टीम ने अपने प्वाइंट पर गंगागंज में संबंधित वाहन को रोककर चेक किया तो उसे 148 पेटी दीवाना ब्रांड शराब बरामद की। पकड़े गए युवकों में लाल गोपालगंज कुंडा प्रतापगढ़ निवासी इंदल साहू व साहिल शामिल है। दोनों को हरचंदपुर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। अच्छा काम करने पर पीआरबी की टीम को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया है।
... और पढ़ें

एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को बिजली से मिली राहत

एक लाख उपभोक्ताओं को बिजली समस्या से मिलेगी राहत
डलमऊ-सरेनी ट्रांसमिशन की लाइन का निर्माण पूरा
अभी तक त्रिपुला से जुड़ा था डलमऊ ट्रांसमिशन
रायबरेली। डलमऊ ट्रांसमिशन से जुड़े करीब एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को बिजली समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा, क्योंकि अब डलमऊ ट्रांसमिशन को त्रिपुला के अलावा सरेनी ट्रांसमिशन से भी जोड़ दिया गया है। शुक्रवार को नवनिर्मित लाइन से अभियंताओं ने बिजली सप्लाई शुरू कर दी है। अब किसी एक लाइन में फॉल्ट आने पर उपभोक्ताओं को दूसरी लाइन से जोड़कर बिजली आपूर्ति दे दी जाएगी।
डलमऊ ट्रांसमिशन से विद्युत उपकेंद्र डलमऊ, डलमऊ तहसील, डलमऊ पंप कैनाल हेड और टेल के अलावा गदागंज, जमुनापुर, उत्तरपारा, लालगंज, लालगंज तहसील उपकेंद्र जुड़े हैं। इन उपकेंद्रों से एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई होती है। अभी तक डलमऊ ट्रांसमिशन त्रिपुला ट्रांसमिशन से जुड़ा था।
त्रिपुला ट्रांसमिशन या लाइन में गड़बड़ी होने के चलते डलमऊ ट्रांसमिशन से जुड़े उपकेंद्रों की बत्ती गुल हो जाती थी। इस समस्या से लोगों को न जूझना पड़े, इसके लिए सरेनी ट्रांसमिशन से डलमऊ ट्रांसमिशन के लिए नई लाइन का निर्माण करा दिया गया है। अब किसी एक लाइन में गड़बड़ी आने पर लोगों को बिजली समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।
डलमऊ ट्रांसमिशन को सरेनी से जोड़ने के लिए 23 किलोमीटर लाइन का निर्माण कराया गया है। इसके निर्माण में पांच करोड़ रुपये खर्च किए गए। निर्माण का कार्य ट्रांसमिशन के अवर अभियंता रामनरेश कुशवाहा एवं उपखंड अधिकारी सौरभ प्रजापति की देखरेख में कराया गया। एसडीओ ने बताया कि लाइन बनकर चालू होने से एक लाख उपभोक्ताओं को बिजली समस्या से राहत मिलेगी।
ट्रांसमिशन के अधिशासी अभियंता अखिलेश यादव ने बताया कि लाइन का निर्माण गुणवत्तापूर्ण कराकर आपूर्ति शुरू कर दी गई है। खंभे (टॉवर ) बनाने और लाइन खींचने में किसानों की फसल बर्बाद हुई हैं। इसके लिए किसानों के खाते में 20 लाख रुपया जमा करा दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us