विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यूपी: मुकदमा दर्ज कराने गई महिला को उन्नाव पुलिस ने भगाया, कहा- जब दुष्कर्म हो तब आना

बढ़ रहे अपराधों की वजह से यूपी का उन्नाव जिला चर्चा का विषय बना हुआ है। उन्नाव पुलिस के दामन में नाकामी के दाग कई बार लग चुके हैं। एक बार फिर उन्नाव पुलिस का अमानवीय चेहरा सामने आया है।

8 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

रायबरेली

रविवार, 8 दिसंबर 2019

तीन जोन में बांटा गया जिला, सुरक्षा को लेकर अलर्ट

रायबरेली। ढांचा ध्वंस की बरसी पर छह दिसंबर को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले को तीन जोन में बांट दिया गया है। इसमें सुपर जोन, जोन और सब जोन शामिल हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट हैं।
सोशल मीडिया की निगरानी कराई जा रही है, ताकि भड़काऊ बयान से किसी तरह का विवाद न होने पाए। सीओ व थानेदारों को सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वे क्षेत्रों में भ्रमण पर रहे।
अराजकतत्वों पर नजर रखें। किसी की गतिविधि संदिग्ध मिले तो उसके खिलाफ कार्रवाई करे। सभी समाज के लोगों से मिलें और भाईचारा बनाने का आह्वान करे। संवेदनशील स्थानों पर जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।
सुपर जोन में नगर क्षेत्र, तहसील सदर, लालगंज और महराजगंज, डलमऊ, ऊंचाहार और सलोन को शामिल किया गया है। एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रेम प्रकाश उपाध्याय को सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है।
जोन में नगर क्षेत्र रायबरेली, देहात क्षेत्र रायबरेली, तहसील लालगंज, तहसील क्षेत्र महराजगंज, तहसील क्षेत्र डलमऊ, तहसील क्षेत्र ऊंचाहार, तहसील क्षेत्र सलोन को शामिल किया गया है।
इसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट युवराज सिंह, एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी, एसडीएम लालगंज जीतलाल सैनी, एसडीएम महराजगंज विनय कुमार सिंह, एसडीएम डलमऊ सविता यादव, एसडीएम ऊंचाहार केशवनाथ गुप्ता, एसडीएम सलोन आशीष कुमार सिंह को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
सब जोन मेें मुख्यालय घंटाघर, बैरहना, कैपरगंज, गुरुनानक नगर, मंसा देवी मंदिर, सुपर मार्केट, छोटी बाजार, खोवा मंडी, किला बाजार, कहारों का अड्डा, तेलियाकोट, खतराना, जोशियाना, खालीसहाट, अस्पताल चौराहा, बस स्टेशन, डिग्री कॉलेज चौराहा, बरगद चौराहा, रतापुर चौराहा, सारस होटल, चंपा देपी मंदिर को शामिल किया गया है।
इन क्षेत्रों में बीएसए पीएन सिंह, जिला विकास अधिकारी एके वैश्य, जिला आपूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह को मजिस्ट्रेट बनाया गया है। अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानंद राय का कहना है कि ढांचा ध्वंस की बरसी को लेकर सुरक्षा के इंतजाम हैं।
सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लग गई है। सीओ व थानेदारों को क्षेत्रों पर भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं। कोई माहौल खराब करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
राष्ट्रीय सनातन महासभा भारत के राष्ट्रीय सचिव ज्ञान प्रकाश तिवारी का कहना है कि अयोध्या फैसले के बाद भी हमने भाईचारा कायम रखा। हमारी जिम्मेदारी है कि सभी समाज का सम्मान करें और अपने भाईचारे का कायम रखे।
हिंदू सेना के जिलाध्यक्ष जयशंकर का कहना है कि हमें किसी तरह की अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। समाज की बेहतरी के लिए काम करे। ऐसा कोई कार्य न करें कि किसी की भावनाओं को कोई ठेस पहुंचे।
दरगाह दाता शाह के सरपरस्त शफीक अहमद गज्जन बाबा का कहना है कि हमें आपसी मेलजोल बनाए रखते हुए आगे बढ़ना है। इस्लाम मोहब्बत इंसानियत का मजहब है। हमें सद्भाव के लिए काम करना होगा। यह भविष्य के लिए बेहतर होगा।
रेलवे स्टेशन मस्जिद के व्यवस्थापक मो. अतीक अंसारी ने आपसी भाईचारे सद्भाव की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हर हालत में सच्चे हिंदुस्तानी होने का सबूत पहले की तरह देेते हुए विकास की राह पर कदमताल करना है। हम सब भाईचारा बनाए रखें।
... और पढ़ें

एआरटीओ में एसडीएम का छापा, दलाल दुकानें बंद करके भागे, टीम गठित

रायबरेली। एसडीएम सदर शशांक तिपाठी ने गुरुवार को शहर के हरदासपुर स्थित एआरटीओ कार्यालय में छापा मारा। काउंटरों पर लाइन में लगे लोगों के कागजात चेक कर पूछताछ की। हालांकि लाइन में कोई दलाल नहीं मिला।
एसडीएम ने कार्यालय बाहर खुली दुकानों पर भी जांच की। उनके पहुंचने से पहले ही कई संचालक दुकानें बंद करके भाग निकले। रोड पर मिले कई लोगों को रोककर उनके कागजात चेक करने के साथ ही पूछताछ की।
यहां दुकानें सरकारी जमीन पर मिलने पर उन्होंने जमीन की जांच के लिए नायब तहसीलदार की अध्यक्षता में समिति का गठन कर दिया है। एसडीएम की छापेमारी से हड़कंप मच गया।
उन्होंने मिल एरिया एसओ को रोजाना कार्यालय का कम से कम एक बार निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे एआरटीओ कार्यालय अचानक पहुंचे गए। उनके पहुंचते ही हड़कंप मच गया।
वाहनों के पंजीयन, ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य काउंटरों पर लाइन में लगे लोगों से पूछताछ की। साथ ही कई लोगों के कागजात भी चेक किए। यह पता लगाने का प्रयास किया कि लाइन में कोई दलाल तो नहीं लगा है।
यहां निरीक्षण करने के बाद वे दफ्तर के गेट के बाहर पहुंचे और एक-एक करके कई लोगों को रोककर उनकी फाइलों को लेकर कागज चेक किए। कोई वाहन का रजिस्टर कराने आया था तो कोई डीएल बनवाने आया था।
टीम को देखकर गेट पर कई लोग अपनी दुकानें बंद करके भाग गए। उन्होंने प्रदूषण जांच केंद्र का भी निरीक्षण किया। सरकारी जमीन पर दुकानें के होने की आशंका पर एसडीएम ने नायब तहसीलदार की टीम गठित कर दी है। निरीक्षण के दौरान एआरटीओ (प्रशासन) राघवेंद्र सिंह, विक्रम श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
एआरटीओ कार्यालय के बाहर सरकारी जमीन पर संचालित दुकानों को हटाया जाएगा। एसडीएम ने नायब तहसीलदार को तत्काल जांच करके रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं।
सरकारी जमीन को खाली कराने के साथ ही एआरटीओ कार्यालय के लिए वाहनों की चेकिंग के लिए सेंटर बनवाया जाएगा। यहां फिटनेस के लिए आने वाले वाहनों को रोड के किनारे ही खड़ा करना पड़ता है। इससे जाम की समस्या रहती है।
एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी ने बताया कि एसआरटीओ कार्यालय का निरीक्षण किया गया है। परिसर में दलाल नहीं मिले हैं, लेकिन कार्यालय के बाहर सरकारी जमीन पर दुकानें संचालित मिली।
सरकारी जमीन को खाली कराने के लिए टीम गठित कर दी गई है। संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। मिलएरिया एसओ को सुरक्षा को देखते ही रोजाना कार्यालय का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है।
... और पढ़ें

सीएमओ ने अस्पताल पहुंचकर पूछताछ की, वार्ड ब्वाय पर होगी कार्रवाई

रायबरेली। जिला अस्पताल में सोमवार रात वार्ड में भर्ती एक युवती को लेकर वार्ड ब्वॉय के भागने के मामले की जानकारी होने पर बुधवार को सीएमओ डॉ. शरद कुमार वर्मा ने जिला अस्पताल पहुंचकर मामले में पूछताछ की। उन्होंने सीएमएस को मामले की जांच कराकर तत्काल रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं, जिससे वार्ड ब्वॉय पर कार्रवाई की जा सके।
जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड के सात नंबर बेड एक युवती को बीमार होने पर भर्ती किया गया था। रात में युवती अचानक गायब हो गई थी। इस पर परिवारीजनों ने हंगामा करना शुरू कर दिया था। स्टाफ नर्स ने इस प्रकरण की जानकारी अधिकारियों को दी थी। तीन घंटे बाद युवती ड्यूटी पर तैनात एक वार्ड ब्वॉय के साथ पहुंची तो परिवारीजन अवाक रह गए थे।
जिला अस्पताल चौकी इंचार्ज दिलीप राय ने पहुंचकर घटना की पड़ताल की थी। जिला अस्पताल के कार्यवाहक सीएमएस डॉ. बीरबल ने तत्काल मामले की जांच शुरू करा दी थी। सीएमओ ने बुधवार को अस्पताल पहुंचकर घटना के संबंध में पूरी जानकारी सीएमएस से ली। सीएमओ डॉ. शरद कुमार वर्मा ने बताया कि सीएमएस के स्तर से मामले की जांच की जा रही है। सीएमएस से जांच रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आते ही वार्ड ब्वॉय के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

रायबरेली में रोडवेज बस व पिकअप की जबरदस्त टक्कर, चालक गंभीर रूप से घायल

रायबरेली में हुई दुर्घटना। रायबरेली में हुई दुर्घटना।

आरईएस से वापस लिए 1.06 करोड़ के 24 विकास कार्य

रायबरेली। सांसद सोनिया गांधी और अन्य संसद सदस्यों की निधि से प्रस्तावित एक करोड़ रुपये की लागत के 24 कार्यों की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति को निरस्त कर दिया गया है। संसद क्षेत्र विकास निधि से बजट लेने के बाद भी काम शुरू न करने पर शनिवार को डीएम शुभ्रा सक्सेना ने गंभीर रुख अपनाते हुए कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग (आरईएस) से काम छीनने के साथ ही तत्काल धनराशि डीआरडीए को वापस करने के आदेश दिए हैं। डीएम के सख्त रुख से हड़कंप मच गया है।
सांसद सोनिया गांधी, संसद सदस्य रेखा गनेशन, संसद सदस्य कपिल सिब्बल ने अपनी निधि से जिले में बारातघर, इंटरलॉकिंग, खड़ंजा निर्माण, सीसी रोड, कॉमन हॉल सहित कई अन्य कार्य कराने के लिए एक साल पहले ही 1.78 करोड़ रुपये के बजट की स्वीकृति दी थी।
सांसदों से स्वीकृति मिलने के बाद कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग को 1.06 करोड़ रुपये देकर कार्यों को शुरू कराने के आदेश दिए गए थे। इसके लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति भी दी गई थी। एक करोड़ से अधिक का बजट लेने के बाद भी आरईडी ने अब तक एक भी काम शुरू नहीं कराया।
डीएम ने संसद क्षेत्र विकास निधि के कार्यों की समीक्षा की तो कार्यदायी विभाग की मनमानी उजागर हो गई। मामले में गंभीर रुख अपनाते हुए डीएम ने शनिवार को आरईएस को दिए गए कार्यों की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृतियों को निरस्त कर दिया। साथ ही आरईएस को आदेश दिए कि तत्काल डीआरडीए को पूरी की पूरी धनराशि वापस कर दे। उन्होंने आदेश का कड़ाई से पालन करने के आदेश दिए हैं। डीएम के सख्त रवैये से डीआरडीए व आरईएस में हड़कंप मच गया है।
सांसद सोनिया गांधी ने ऊंचाहार के हरनारायण सिंह इंटर कॉलेज को कक्षा कक्ष, जवाहर इंटर कॉलेज अरखा में कक्षा कक्ष, बैसवारा लालगंज में कॉमन हॉल, दयानंद घूराडीह में कक्षा कक्ष व बाउंड्री, नेहरू विष्णुखेड़ा में कक्षा कक्ष, जगतपुर के पूरे डंमर, तिवारीपुर, टिकठा मुसल्लेपुर में इंटरलॉकिंग, गौरा हरदों में नाली पुल व खड़ंजा, सीवन गांव में इंटरलॉकिंग, कसना में इंटरलॉकिंग, इब्राहिमपुर में सीसी रोड, बेनीमाधवगंज में खड़ंजा, गेगासों में प्रसाधन, लोधवारी में इंटरलॉकिंग, रैन बसेरा गेगासों में बांउड्री, उत्तरागौरी में इंटरलॉकिंग का काम दिया है। संसद सदस्य कपिल सिब्बल ने रालपुर में इंटरलॉकिंग, कृष्णानगर छजलापुर में इंटरलॉकिंग, महानंदपुर में इंटरलॉकिंग और संसद सदस्य रेखा गनेशन ने पासीटूसी, रसूलपुर धरावां, उमरन और भवानीगढ़ में एक-एक बारातघर के लिए अपनी निधि से बजट दिया, लेकिन अब तक आईईडी ने एक भी काम शुरू नहीं कराया।
डीआरडीए के पीडी प्रेमचंद्र पटेल ने बताया कि डीएम शुभ्रा सक्सेना ने सांसद निधि के कार्यों की समीक्षा की थी। आरईएस को 24 कार्य दिए गए थे। मगर अब तक एक भी काम शुरू नहीं कराए जाने पर वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति को निरस्त किया गया है। 1.06 करोड़ रुपये वापस करने के आदेश भी कार्यदायी विभाग को दिए गए हैं।
... और पढ़ें

ट्रक से कुचलकर पिता-पुत्र की मौत

रायबरेली। लखनऊ-प्रयागराज हाईवे पर मिल एरिया थाना क्षेत्र के रतापुर चौराहे पर शुक्रवार रात अनियंत्रित ट्रक ने पिता-पुत्र को रौंद दिया। दोनों को जिला अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने ट्रक व चालक को कब्जे में ले लिया है।
हरचंदपुर थाना क्षेत्र के मुबारकपुर गांव निवासी सक्षम श्रीवास्तव (26) अपने पिता राममिलन श्रीवास्तव के साथ सारस होटल से खाना खाने के बाद शुक्रवार रात 12 बजे बाइक से घर जा रहा था। लखनऊ-प्रयागराज हाईवे पर रतापुर चौराहे के पास पीछे से आए तेज रफ्तार डीसीएम ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी।
टक्कर के बाद ट्रक में बाइक फंसने से पिता-पुत्र कुछ दूर तक घिसटते चले गए। पुलिस ने दोनों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां उपचार के दौरान दोनों की मौत हो गई। पुलिस ने हरदोई के टडियावां पूरे मिश्रन निवासी चालक मनोज कुमार को डीसीएम समेत कब्जे में ले लिया है। एसओ राकेश सिंह ने बताया कि तहरीर मिलते ही मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
... और पढ़ें

दुष्कर्म के बाद हत्या का चार लोगों पर केस

राययबरेली। ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में बीती 30 नवंबर को संदिग्ध हालात में युवती की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिलने के मामले में रोहनियां ब्लॉक के पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष समेत चार लोगों के खिलाफ दुष्कर्म व हत्या का मुकदमा दर्ज कराया गया है। एसपी के आदेश पर केस दर्ज करने के साथ ही सीओ डलमऊ ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
मामला कोतवाली क्षेत्र के एक का है। गांव की एक किशोरी 30 नवंबर को सदिग्ध अवस्था में फांसी पर झूलती मिली थी। उस समय पुलिस ने बताया था कि किशोरी को दौरा की बीमारी थी। जिससे उसकी मौत हुई है, लेकिन इस घटना के पांच दिन बाद किशोरी के पिता ने पुलिस अधीक्षक से मिलकर पूर्व प्रधान व व रोहनिया ब्लॉक के प्रधान संघ अध्यक्ष रहे राजमणि शुक्ल, मुकेश, सुमित व राम सजीवन पर दुष्कर्म करने के बाद हत्या करके शव को लटकाने का आरोप लगाया।
मामले ने पुलिस अधीक्षक ने मुकदमा दर्ज करके विवेचना का आदेश दिया था। शनिवार को पुलिस ने मामले मे प्राथमिकी दर्ज की है। सीओ डलमऊ आरपी शाही ने बताया कि मामले मे मुकदमा दर्ज करके विवेचना शुरू कर दी गई है।
... और पढ़ें

छुट्टा जानवरों से पूरे प्रदेश के किसान परेशान : प्रियंका

रायबरेली। उन्नाव रेपकांड की पीड़िता के परिवारीजनों से मिलने जा रहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा के काफिले को शनिवार को खानपुर खुष्टी गांव के पास किसानों ने रोक लिया। प्रियंका को अपने बीच पाकर किसानों का दर्द फूट पड़ा। किसानों ने प्रियंका को बताया कि रात-दिन फसलों की रखवाली करने के बावजूद छुट्टा पशु फसलें चौपट कर रहे हैं।
किसानों की समस्याएं सुन भावुक हुईं प्रियंका ने कहा कि खीरों ही नहीं पूरे प्रदेश के किसान छुट्टा मवेशियों से परेशान हैं। चुनाव में इसे मुद्दा भी बनाया था। प्रदेश में बनवाई गई गोशालाएं मजाक बनकर रह गई हैं। प्रियंका ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात करके समस्या का निदान कराएंगे।
उन्नाव जाते समय शनिवार को प्रियंका वाड्रा के काफिले को किसानों ने रोका, मगर वह डेढ़ घंटे बाद वापस आकर बात करने का वादा करके चली गईं। ठीक डेढ़ घंटे बाद प्रियंका का काफिला खानपुर खुष्टी गांव पहुंचा। वादे पर प्रियंका को अपने बीच पाकर किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। प्रियंका सबसे पहले खानपुर खुष्टी गांव के आदर्श जलाशय पहुंचीं। तालाब के अंदर बंद छुट्टा पशुओं को देखकर वह दंग रह गईं।
किसानों से पूछा-क्या आप लोगों ने छुट्टा पशुओं को यहां बंद किया है। इस पर किसानों ने जवाब दिया कि छुट्टा पशु गेहूं की फसल बर्बाद कर रहे हैं, इसीलिए इन्हें पकड़कर यहां बंद कर दिया है। पशुओं को गोशाला में ले जाने के लिए कोई नहीं आता है।
किसानों की समस्याओं पर प्रियंका ने कहा कि चुनाव में इसे मुद्दा बनाया था, लेकिन सरकार ने कहा था कि गोशालाओं की व्यवस्था करके छुट्टा पशुओं को रखा गया है, मगर पशुओं से प्रदेशभर के किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गोशालाएं पूरी तरह से मजाक बन गई हैं।
किसानों की समस्या और तालाब में बंद छुट्टा पशुओं को देखकर प्रियंका वाड्रा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को आड़े हाथों लिया। निर्देश दिया कि शाम तक सभी पशुओं को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाएं। प्रियंका का रुख देखकर अधिकारियों को पसीना छूट रहा था।
किसानों ने प्रियंका को बताया कि पशुओं को तालाब में बंद करने के बाद यूपी-112 पर सूचना की थी। एसडीएम लालगंज को भी सूचना दी, लेकिन कोई अधिकारी समस्या सुनने के लिए नहीं आया। बीडीओ खीरों कमलाकांत ने सभी पशुओं को मेरुई की गोशाला पहुंचाने का आश्वासन दिया।
जब प्रियंका वाड्रा वापस जाने के लिए गाड़ी में बैठीं तो खानपुर खुष्टी गांव निवासी 52 वर्षीय बृजेंद्र अवस्थी ने उनके पास पहुंचकर अपनी बीमारी का जिक्र किया। प्रियंका को बताया कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण इलाज नहीं हो पा रहा है।
इस पर प्रियंका ने दरियादिली दिखाते हुए मनीष सिंह व अन्य कांग्रेसियों को तत्काल प्रयागराज स्थित कैंसर अस्पताल पहुंचाकर बृजेंद्र का निशुल्क इलाज कराने के लिए कहा। उन्होंने बृजेंद्र से कहा कि आप परेशान न हों। आपका पूरा इलाज कराएंगे।
... और पढ़ें

प्रशासन ने बरती सतर्कता, फ्लैग मार्च, अमन कायम

रायबरेली। ढांचा ध्वंस की बरसी के मद्देनजर शुक्रवार को प्रशासन और पुलिस के अफसर भ्रमण करते रहे। संवेदनशील इलाकों में मार्च भी किया गया, जिससे अमन का माहौल बना रहे।
जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने तहसील सदर के हरचंदपुर, सुपर मार्केट, सिविल लाईन, घंटाघर, सब्जी मंडी, कहारों का अड्डा, किला बाजार, रायपुर, तेलियाकोट समेत कई इलाकों में मार्च किया।
उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें। शांति व्यवस्था को बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
सलोन प्रतिनिधि के मुताबिक एसडीएम आशीष सिंह, सीओ राघवेंद्र चतुर्वेदी, कोतवाली प्रभारी राम आशीष उपाध्याय ने पुलिस बल के साथ क्षेत्र के धार्मिक स्थलों का जायजा लिया और भ्रमण कर अमन का माहौल बनाए रखने की अपील की।
परशदेपुर प्रतिनिधि के मुताबिक एसओ जेपी यादव, चौकी प्रभारी संतोष कुमार ने भ्रमण कर नागरिकों को सुरक्षा और शांति का अहसास कराया। परशदेपुर कस्बे में पैदल मार्च भी किया।
अमेठी जिले के अति संवेदनशील जायस नगर में जिलाधिकारी अरुण कुमार व पुलिस अधीक्षक डॉ. ख्याति गर्ग ने भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
भ्रमण के दौरान डीएम व एसपी ने लोगों से शांति एवं सद्भाव का वातावरण कायम रखने की अपील की। सुरक्षा के मद्देनजर तिलोई के उपजिलाधिकारी सुनील कुमार द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी राजकुमार सिंह भी पुलिस बल के साथ तैनात रहे।
... और पढ़ें

अवैध शराब के मामले में तीन पर केस, एक को भेजा जेल

रायबरेली। अवैध शराब बरामदगी के मामले में पुलिस ने तीन लोगों पर केस दर्ज करके एक आरोपी को शुक्रवार को जेल भेज दिया। गौरतलब है कि महराजगंज सीओ विनीत सिंह, कोतवाल लालचंद्र सरोज ने टीम के साथ गुरुवार को क्षेत्र के हनुमंत सिंह का पुरवा मजरे ताजुद्दीनपुर गांव निवासी राम अभिलाख के घर पर छापा मारकर 400 पेटी शराब बरामद की थी, जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये थी।
सीओ ने बताया कि लालगंज कोतवाल की तहरीर पर हनुमंत सिंह का पुरवा निवासी कमलेश सिंह, शिव प्रताप सिंह, उर्फ राजू, राम अभिलाष पासी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसमें कमलेश सिंह को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। यह सब अरसे से शराब का अवैध कारोबार कर रहे हैं।
... और पढ़ें

जिले के 26 केंद्रों में कराई जाएगी सीटीईटी की परीक्षा

रायबरेली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से होने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 8 दिसंबर को जिले में बनाए गए 26 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी, जिसमें 14345 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच दो पालियों में होगी। हर केंद्र पर पर्यवेक्षक भी तैनात होंगे।
सीटीईटी एग्जाम के लिए शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से सायं 4:30 बजे तक परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए गोपाल सरस्वती विद्या मंदिर, इंजीनियरिंग कॉलेज, वैदिक इंटर कॉलेज, वैदिक कन्या इंटर कॉलेज, हेमकुंड पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, बीएसएस पब्लिक स्कूल, एसजेएस पब्लिक स्कूल, चिन्मय विद्यालय ऊंचाहार, वीणा पाणि इंटर कॉलेज, दयानंद पीजी कॉलेज बछरावां, दयावती मोदी पब्लिक स्कूल समेत 26 सेंटर बनाए गए हैं।
परीक्षा के मद्देनजर केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य एसके अग्रवाल को सिटी कोआर्डिनेटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 22 दिसंबर को कराई जाएगी, लेकिन अभी तक इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नहीं हो सका है। उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिन में परीक्षा केंद्र घोषित कर दिए जाएंगे।
इस परीक्षा में 20489 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें प्राइमरी के 13621 और जूनियर के 6868 अभ्यर्थी शामिल हैं। डीआईओएस डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि यूपी टीईटी के लिए प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची भेजी जा चुकी है, जिसके संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है।
... और पढ़ें

धान खरीद में फर्जीवाड़ा करने वालों को चिन्हित कर करें कार्रवाई: राज्यमंत्री

रायबरेली। प्रदेश के राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद नागरिक आपूर्ति रणवेंद्र प्रताप सिंह (धुन्नी सिंह) ने शुक्रवार को कहा कि अधिकारी धान खरीद केंद्रों पर नजर रखें। तौल कराने वाले किसानों के मोबाइल नंबरों पर भी बात करें। किसी भी दशा में फर्जी किसानों से खरीद नहीं होनी चाहिए। धान खरीद में फर्जीवाड़ा करने वालों को पकड़कर कार्रवाई की जाए।
उन्होंने कहा कि राइस मिलों पर दो रजिस्टर बनवाए जाएं। एक स्टॉक रजिस्टर रहेगा, जिसमें केंद्रवार धान की प्राप्ति का विवरण अंकित कराएं। दूसरे रजिस्टर में केंद्र का नाम, वाहन संख्या, ड्राइवर का नाम, मोबाइल नंबर, चालान नंबर, धान की बोरी की संख्या आदि की इंट्री की जाए। इसमें कतई लापरवाही न बरती जाए।
राज्यमंत्री ने सबसे पहले पीडब्ल्यूडी गेस्टहाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करके योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रॉक्सी से वितरण पर निगरानी रखी जाए। गरीबों को बायोमीट्रिक के माध्यम से अंगूठा लगाने के बाद ही राशन दिया जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने समीक्षा में पाया कि जिले में संचालित 70 धान खरीद केंद्रों को 1.20 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य मिला है। लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 3636 किसानों से 22.46 हजार मीटिक टन की खरीद हो चुकी है। उन्होंने समय से लक्ष्य को पूरा कराने के आदेश दिए। कहा कि किसानों को केंद्रों पर असुविधा नहीं होनी चाहिए। किसानों का समय पर भुगतान किया जाए।
अधिकारी निरंतर केंद्रों का निरीक्षण करते रहें। केंद्रों पर उपलब्ध उपकरण तौल मशीन, नमी मापकयंत्र आदि की भी जांच की जाए। क्रय पंजिका पर किसानों के सही दूरभाष नंबर अंकित किए जाएं। राज्य मंत्री ने डलमऊ क्षेत्र के घुरवारा स्थित नव दुर्गे राइस मिल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय राइस मिल मालिक उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री ने मिलों पर दो-दो रजिस्टरों की व्यवस्था कराने के आदेश दिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी सौरभ यादव को दिए। उन्होंने कहा कि यह काम एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाए। इस मौके पर डीएसओ केएन सिंह, जिला प्रबंधक आवश्यक वस्तु निगम मो. तस्लीम खान, जिला प्रबंधक पीसीएफ उमेश यादव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मैदान में सो रहे युवक की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या

रायबरेली। सदर कोतवाली क्षेत्र में गुरुवार रात मैदान में सो रहे युवक की कुल्हाड़ी से वार करके हत्या कर दी गई। वारदात की जानकारी से क्षेत्र में दहशत फैल गई। उसके सिर पर तीन बाहर धारदार हथियार से हमला किया गया।
घटना की जानकारी पर सीओ सदर, कोतवाल के अलावा फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल का बारीकी से जांच करके फिंगर प्रिंट लिए। मृतक नशे का आदी था। आशंका जताई जा रही है कि नशे के दौरान किसी से युवक का विवाद हुआ और फिर उसकी हत्या कर दी गई।
पुलिस हत्या का केस दर्जकर जांच कर रही है। शहर के बरईपुर निवासी राम प्रताप कुशवाहा (40) घर पर ही रहता था। वह घर से कुछ दूरी स्थित मैदान में ही सोता था। रोज की तरह गुरुवार रात भी राम प्रताप मैदान में सो रहा था।
शुक्रवार सुबह राम प्रताप चारपाई पर मृत अवस्था में पाया गया। उसके सिर पर कुल्हाड़ी से वार करके उसकी हत्या की गई थी। घटना की जानकारी होने पर परिवारीजन और आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए।
सीओ सदर गोपीनाथ सोनी, सदर कोतवाल अतुल सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजय सिंह के साथ फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची। फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से फिंगर प्रिंट लिए। युवक की हत्या से क्षेत्र में सनसनी फैल गई।
वैसे तो युवक की हत्या की अभी तक कोई स्पष्ट वजह सामने नहीं आई है, लेकिन अब तक की जांच में करीबियों का हाथ ही पुलिस मान रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
वहीं राम प्रताप कुशवाहा की हत्या से परिवारीजनों में कोहराम मच गया।भाई राम शिव प्रताप, माता-पिता समेत अन्य परिवारीजनों के आंसू नहीं थम रहे हैं। भाई का कहना है कि सब अच्छा चल रहा था। पता नहीं यह सब कैसे हो गया।
पुलिस की मानें तो मृतक और उसकी पत्नी के बीच किसी बात को लेकर अनबन चल रही थी। अनबन होने की वजह से पत्नी अपने मायके हमीरपुर चली गई। तीन बेटियां भी पत्नी के साथ ही चली गई।
घर पर मृतक राम प्रताप कुशवाहा अकेले रहता था। बताया जाता है कि सर्दी होने के बाद भी मृतक मैदान में ही सोता था। नशे का आदी था। इसलिए वहां पर अन्य नशेड़ियों का जमावड़ा रहता था।
इसलिए आशंका जताई जा रही है कि कोई विवाद होने पर ही उसकी हत्या की गई। यही बात पुलिस की जांच में आ रही है। हालांकि अन्य बिंदुओं पर भी पुलिस तफ्तीश कर रही है।
सदर कोतवाल अतुल सिंह ने बताया कि मैदान में सो रहे राम प्रताप कुशवाहा की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या की गई है। मृतक के भाई शिव प्रताप की तहरीर पर हत्या का मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। मृतक नशे का आदी था।
इसलिए आशंका जताई जा रही है कि उसके पास आने जाने वाले किसी करीबी का मर्डर में हाथ हो सकता है। कई बिंदुओं पर तफ्तीश चल रही है। जल्द मर्डर का पर्दाफाश कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election