विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की एमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

रायबरेली

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

प्रशासन ने बरती सतर्कता, फ्लैग मार्च, अमन कायम

रायबरेली। ढांचा ध्वंस की बरसी के मद्देनजर शुक्रवार को प्रशासन और पुलिस के अफसर भ्रमण करते रहे। संवेदनशील इलाकों में मार्च भी किया गया, जिससे अमन का माहौल बना रहे।
जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने तहसील सदर के हरचंदपुर, सुपर मार्केट, सिविल लाईन, घंटाघर, सब्जी मंडी, कहारों का अड्डा, किला बाजार, रायपुर, तेलियाकोट समेत कई इलाकों में मार्च किया।
उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें। शांति व्यवस्था को बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
सलोन प्रतिनिधि के मुताबिक एसडीएम आशीष सिंह, सीओ राघवेंद्र चतुर्वेदी, कोतवाली प्रभारी राम आशीष उपाध्याय ने पुलिस बल के साथ क्षेत्र के धार्मिक स्थलों का जायजा लिया और भ्रमण कर अमन का माहौल बनाए रखने की अपील की।
परशदेपुर प्रतिनिधि के मुताबिक एसओ जेपी यादव, चौकी प्रभारी संतोष कुमार ने भ्रमण कर नागरिकों को सुरक्षा और शांति का अहसास कराया। परशदेपुर कस्बे में पैदल मार्च भी किया।
अमेठी जिले के अति संवेदनशील जायस नगर में जिलाधिकारी अरुण कुमार व पुलिस अधीक्षक डॉ. ख्याति गर्ग ने भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
भ्रमण के दौरान डीएम व एसपी ने लोगों से शांति एवं सद्भाव का वातावरण कायम रखने की अपील की। सुरक्षा के मद्देनजर तिलोई के उपजिलाधिकारी सुनील कुमार द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी राजकुमार सिंह भी पुलिस बल के साथ तैनात रहे।
... और पढ़ें

जिले के 26 केंद्रों में कराई जाएगी सीटीईटी की परीक्षा

रायबरेली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से होने वाली केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 8 दिसंबर को जिले में बनाए गए 26 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी, जिसमें 14345 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच दो पालियों में होगी। हर केंद्र पर पर्यवेक्षक भी तैनात होंगे।
सीटीईटी एग्जाम के लिए शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से सायं 4:30 बजे तक परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए गोपाल सरस्वती विद्या मंदिर, इंजीनियरिंग कॉलेज, वैदिक इंटर कॉलेज, वैदिक कन्या इंटर कॉलेज, हेमकुंड पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, बीएसएस पब्लिक स्कूल, एसजेएस पब्लिक स्कूल, चिन्मय विद्यालय ऊंचाहार, वीणा पाणि इंटर कॉलेज, दयानंद पीजी कॉलेज बछरावां, दयावती मोदी पब्लिक स्कूल समेत 26 सेंटर बनाए गए हैं।
परीक्षा के मद्देनजर केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य एसके अग्रवाल को सिटी कोआर्डिनेटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 22 दिसंबर को कराई जाएगी, लेकिन अभी तक इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नहीं हो सका है। उम्मीद है कि अगले दो-तीन दिन में परीक्षा केंद्र घोषित कर दिए जाएंगे।
इस परीक्षा में 20489 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें प्राइमरी के 13621 और जूनियर के 6868 अभ्यर्थी शामिल हैं। डीआईओएस डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने बताया कि यूपी टीईटी के लिए प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची भेजी जा चुकी है, जिसके संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है।
... और पढ़ें

अवैध शराब के मामले में तीन पर केस, एक को भेजा जेल

रायबरेली। अवैध शराब बरामदगी के मामले में पुलिस ने तीन लोगों पर केस दर्ज करके एक आरोपी को शुक्रवार को जेल भेज दिया। गौरतलब है कि महराजगंज सीओ विनीत सिंह, कोतवाल लालचंद्र सरोज ने टीम के साथ गुरुवार को क्षेत्र के हनुमंत सिंह का पुरवा मजरे ताजुद्दीनपुर गांव निवासी राम अभिलाख के घर पर छापा मारकर 400 पेटी शराब बरामद की थी, जिसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये थी।
सीओ ने बताया कि लालगंज कोतवाल की तहरीर पर हनुमंत सिंह का पुरवा निवासी कमलेश सिंह, शिव प्रताप सिंह, उर्फ राजू, राम अभिलाष पासी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसमें कमलेश सिंह को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। यह सब अरसे से शराब का अवैध कारोबार कर रहे हैं।
... और पढ़ें

फूल झाड़ू बीज से कारोबारी तैयार करते थे नकली जीरा

रायबरेली। नकली जीरा बरामदगी के मामले में महराजगंज पुलिस की ओर से नौ लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है।
पहले पुलिस इस मामले में सात लोगों पर केस दर्ज कर रही थी, लेकिन मामले के तूल पकड़ने पर हरकत में आई पुलिस ने कुल नौ लोगों पर केस दर्ज किया।
अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि फूल झाड़ू के बीज से कारोबारी नकली जीरा तैयार करके दिल्ली भेजते थे। सीओ की अगुवाई में पुलिस कारोबारियों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास कर रही है।
पुलिस का दावा है कि कारोबारी जल्द गिरफ्तार होंगे। गौरतलब है कि सीओ महराजगंज विनीत सिंह, कोतवाल लालचंद्र सरोज ने शनिवार रात 300 क्विंटल नकली जीरा बरामद किया था।
जिसकी कीमत करीब 60 लाख रुपये बताई जा रही थी। यह नकली जीरा उस समय पकड़ा गया था, जब वाहन से दिल्ली भेजा जा रहा था। रविवार को इस मामले में सात लोगों पर केस दर्ज किया जा रहा था।
दबाव में आकर पुलिस ने दो नाम हटाने की तैयारी कर रही थी। मामला तूल पकड़ने पर हरकत में आई पुलिस ने नौ लोगों पर केस दर्ज किया। हालांकि अब तक पुलिस किसी कारोबारी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।
सीओ विनीत सिंह ने बताया कि महराजगंज कोतवाल लालचंद्र सरोज की तहरीर पर कोतवाली क्षेत्र के चुन्नू का पुरवा निवासी सत्येंद्र केसरवानी, महराजगंज कस्बे के बछरावां रोड निवासी भाजपा नेता राम शंकर वर्मा के पुत्र अमित प्रकाश वर्मा उर्फ रज्जन वर्मा, गांधी नगर निवासी प्रशांत साहू, अतरेहटा निवासी कमलेश मौर्या, आनंद नगर मोहल्ला निवासी फूलचंद्र साहू, महराजगंज कस्बा निवासीे राजेंद्र प्रसाद बारी उर्फ बाबू, प्रकाश नगर निवासी पंकज ठठेर, कुरानी बाकर चंदापुर निवासी पवन गुप्ता, बबुरिहा मजरे बावन बुजुर्ग बल्ला निवासी इंद्रजीत के खिलाफ धारा 420, 272, 273 आईपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है।
यह सब नकली जीरा बनाने का कार्य करके लोगों की सेहत की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। पुलिस के साथ ही एफएसडीए की भी नकली जीरा के कारोबार पर कार्रवाई की दिशा में विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
एफएसडीए के अभिहित अधिकारी इंद्र बहादुर यादव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमाशंकर पटेल, नितिन कुमार, अंजली श्रीवास्तव, अमरनाथ ने टीम के साथ महराजगंज कस्बे पहुंचे।
एफएसडीए की टीम ने जिन नौ लोगों पर केस दर्ज कराया गया, उन सभी के यहां से एक-एक जीरा का नमूना लेकर उसे जांच के लिए भेजा। अभिहित अधिकारी ने बताया कि कारोबारी 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से फूल झाड़ू बीज लेते थे।
उससे नकली जीरा तैयार कर उसमें कुछ असली जीरा मिलाकर उसे 220 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक्री करते थे। नकली जीरा बनाने वालों पर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।
बताया जा रहा है कि नकली जीरा बनाने के कारोबार में कई बड़े पहुंच वाले लोग शामिल हैं, जिनके बारे में पुलिस पता लगा रही है। नकली जीरा बरामदगी के बाद कारोबारियों को बचाने के लिए कोशिशें की जाती रही। पुलिस वालों के पास फोन भी घनघनाते रहे, लेकिन मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंच जाने की वजह से खाकी ने केस दर्ज करा दिया।
... और पढ़ें

फर्जी डिग्री लगाकर नौकरी करने वाले शिक्षकों पर हुई एफआईआर

रायबरेली। अमेठी जिले के सिंहपुर विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में फर्जी डिग्री लगाकर शिक्षक बनकर तैनाती पाने वाले चार शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। सत्यापन के दौरान डिग्रियां फर्जी मिलने पर जांच कराई गई।
धोखाधड़ी किए जाने का खुलासा होने पर पहले ही इन शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया था। अब बीएसए ने चारों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करा दिया है।
सिंहपुर ब्लॉक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रुकुनपुर में योगेंद्र कुमार, प्राथमिक विद्यालय शुक्लापुर में रामदेव, प्राथमिक विद्यालय भीखीपुर में धर्मेंद्र कुमार और प्राथमिक विद्यालय रामपुर टेढ़ई में शैलेंद्र कुमार की बतौर सहायक अध्यापक तैनाती हुई थी।
इन लोगों का चयन 16448 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में हुआ था। इन सभी के अभिलेखों का सत्यापन कराया गया तो डिग्रियां फर्जी होने का पता चला। फर्जी डिग्री लगाकर नौकरी पाने के मामले का खुलासा होते ही चारों शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया था।
अमेठी के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र ने फर्जी पाए गए चारों शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का आदेश गौरीगंज के खंड शिक्षा अधिकारी शिव बहादुर मौर्य को दिया, जिन पर चारों शिक्षक के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करा दी गई। अमेठी बीएसए ने बताया कि गौरीगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।
... और पढ़ें

हरियाणा से बिहार ले जाई जा रही 22 लाख कीमत की अवैध शराब बरामद

रायबरेली। सदर कोतवाली पुलिस और स्वाट-सर्विलांस टीम ने करीब 22 लाख कीमत की अवैध शराब बरामद की है। यह शराब हरियाणा से बिहार ले जाई जा रही थी। इस मामले में पुलिस ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है।
सोमवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अपर पुलिस अधीक्षक नित्यानंद राय ने बताया कि सदर कोतवाल अतुल सिंह, स्वाट-सर्विलांस टीम प्रभारी अमरेश त्रिपाठी रविवार रात मुखबिर की सूचना पर लखनऊ-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रिपुला चौराहा के पास से एक ट्रक को पकड़ा। तलाशी ली गई तो उसमें शराब की पेटियां रखी थी।
एएसपी ने बताया कि ट्रक से 675 पेटी शराब बरामद की थी। इन पेटियों में आठ हजार लीटर शराब मिली है, जिसकी कीमत करीब 22 लाख 68 हजार है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रांत के कोतवाली शहर किला भिवानी के महाराणा प्रताप कॉलोनी निवासी प्रताप सिंह, पंजाब प्रांत के फिरोजपुर जिले के मैकू थाना क्षेत्र के पदी गांव निवासी चंदन सिंह और आगरा जिले के डाकी थाना क्षेत्र के टिकरपुर निवासी गौतम सिंह को गिरफ्तार किया गया है।
यह शराब हरियाणा से बिहार ले जाई जा रही थी। सदर कोतवाल अतुल सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि आरोपी प्रताप सिंह अवैध शराब का सप्लायर है।
प्रताप सिंह अवैध शराब हरियाणा से लाकर गौतम सिंह को देता था। गौतम इस शराब को बिहार पहुंचाता था। चेकिंग से बचने के लिए तस्करों ने वाशिंग पॉउडर की फर्जी बिल्टी बनवा रखी थी। ट्रक को सीज कर दिया गया है।
सदर कोतवाल का कहना है कि बिहार में अवैध शराब की सप्लाई करने वाला गौतम सिंह शातिर किस्म का है। उसके खिलाफ पांच आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।
इसमें गैगस्टर एक्ट का मुकदमा भी शामिल है। कोतवाल का कहना है कि इस अवैध शराब के पीछे और कितने लोग शामिल हैं, उस बारे में पड़ताल की जा रही है।
अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सदर कोतवाली पुलिस और सर्विलांस-स्वाट टीम की ओर से इससे पहले भी अवैध शराब बरामद की गई है। शराब बरामदगी पर सदर कोतवाल अतुल सिंह, स्वाट-सर्विलांस प्रभारी अमरेश त्रिपाठी, वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजय सिंह, त्रिपुला चौकी इंचार्ज देवेंद्र कुमार अवस्थी आदि पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।
... और पढ़ें

एम्स के मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के लिए 991 रेगुलर पद पास

रायबरेली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में वर्ष 2020 से मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल शुरू कराने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से 991 नियमित पदों को हरी झंडी मिल गई है।
एम्स में 183 सुपर स्पेशलिस्ट व अन्य डॉक्टरों के साथ 700 नर्सिंग के नियमित पद भरे जाएंगे। भारत सरकार से पदों की स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू होगी।
अगले सत्र से एमबीबीएस के दूसरे बैच की पढ़ाई भी शुरू होनी है। इससे पहले ही पदों को भरने की कवायद चल रही है। एम्स रायबरेली में 13 अगस्त 2018 से ओपीडी चल रही है। यहां मेडिसिन, डेंटल, अस्थिरोग, पीड्रियाटिक, ईएनटी आदि सुविधाएं मिल रही हैं।
इमरजेंसी व मरीजों को भर्ती करने के साथ ही सर्जरी की सुविधा भी जल्द ही शुरू होने वाली है। उम्मीद है कि इसी महीने सर्जन पदभार ग्रहण कर लेंगे।
एम्स में एमबीबीएस के पहले बैच की पढ़ाई शुरू कराने के लिए पहले ही वर्ष 2020 से मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल शुरू करने का प्रस्ताव है। इसके शुरू होने से पहले पीजीआई चंडीगढ़ ने 991 नियमित पदों को भरने के लिए प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा था।
मंत्रालय व वित्त विभाग से पदों को भरने के लिए स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। एम्स की ओर से करीब 46 लाख रुपये खर्च होने के बाद स्वतंत्र फीडर से बिजली मिलनी शुरू हो गई।
वर्ष 2020 से शुरू होने वाले मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के लिए भी बिजली की व्यवस्था कराने का काम एम्स प्रशासन ने शुरू कर दिया है।
11 हजार केवी लाइन से बिजली आपूर्ति शुरू होने के बाद अब एम्स प्रशासन ने 33 हजार केवी के स्वतंत्र फीडर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है।
इसके लिए पॉवर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को पत्र भेजकर वर्ष 2020 से मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के शुरू होने के बाद और बिजली की जरूरत होगी।
इसके लिए अब 33 हजार केवी लाइन की व्यवस्था का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए एम्स प्रशासन ने ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है।
साथ ही पॉवर कॉर्पोरेशन को इस संबंध में पत्र भेजकर 33 हजार केवी लाइन के लिए इस्टीमेट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है, जिससे धनराशि का भुगतान करके समय से लाइन की व्यवस्था हो सके।
मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के लिए 991 नियमित पदों को स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही पदों को भरने का काम शुरू हो जाएगा। पॉवर कॉर्पोरेशन ने स्वतंत्र फीडर से 11 हजार केवी बिजली आपूर्ति हो रही है। मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के शुरू होने पर 33 हजार केवी लाइन से बिजली की जरूरत होगी। इसी कारण ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है। पॉवर कॉर्पोरेशन से इस संबंध में इस्टीमेट भी मांगा गया है।- समीर शुक्ला, रजिस्ट्रार/ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एम्स
... और पढ़ें

चलती ट्रेन में चढ़ रहे युवक की चपेट में आने से मौत

रायबरेली। रेलवे स्टेशन पर शनिवार को चलती ट्रेन पर चढ़ रहे एक युवक की कटकर मौत हो गई। इससे हड़कंप मच गया। ट्रेन के निकल जाने के बाद राजकीय रेलवे पुलिस ने शव को ट्रैक से बाहर निकाल पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
डीह थाना क्षेत्र के गुलबागंज मजरे खुरेहटी का रहने वाला मुन्नालाल (24) पुत्र जगदीश प्रसाद किसी काम के सिलसिले में शहर आया था। यहां से उसे प्रतापगढ़ की ओर जाना था। रेलवे स्टेशन पहुंचा तो प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी पंजाब मेल छूट गई।
दौड़कर उसने ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश की, लेकिन पैर फिसलने के कारण वह ट्रेन के नीचे आ गया। इससे युवक की ट्रेन से कटकर मौत हो गई।
जीआरपी थानाध्यक्ष रविंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि युवक के पास बरामद आधार कार्ड तथा शैक्षिक प्रमाणपत्र के आधार पर डीह थाने की पुलिस से मदद मांगी गई।
डीह थाने की पुलिस ने ग्राम प्रधान के सहयोग से युवक के घर का पता लगाया। खबर लगते ही परिवारीजन भी रेलवे स्टेशन पहुंच गए, जिससे कोहराम मच गया। जीआरपी एसओ ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

डेढ़ महीने रद्द रहेंगी ऊंचाहार एक्सपे्रस समेत कई रेलगाडिय़ां

रायबरेली। कोहरा अभी शुरू भी नहीं हुआ है कि ट्रेनों का संचालन पटरी से उतरने को तैयार है। रेलवे महकमे ने कोहरे का कारण बताते हुए अगले डेढ़ महीने के लिए ट्रेनों को निरस्त किए जाने की घोषणा कर दी है।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क कार्यालय से निरस्त होने वाली ट्रेनों की जो सूची जारी हुई हैं, उसमें छह जोड़ी गाड़ियां रायबरेली से होकर भी चलती हैं। इनमें चार जोड़ी गाड़ी पूरी तरह निरस्त की गई है, जबकि एक जोड़ी गाड़ी को हफ्ते में तीन दिन निरस्त किया जाएगा।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि यह निरस्तीकरण 16 दिसंबर से 31 जनवरी तक लागू रहेगा। रेलवे ने इस जिले से होकर चलने वाली सबसे महत्वपूर्ण गाड़ी ऊंचाहार एक्सप्रेस को रद्द किया है।
गाड़ी संख्या 14217 और 14218 ऊंचाहार एक्सप्रेस चंडीगढ़ से प्रयाग के बीच दौड़ती है, जो इस जिले के ऊंचाहार, डलमऊ, लालगंज स्टेशनों पर रुकती है। इसी तरह गाड़ी संख्या 14307 एवं 14308 पैसेंजर बरेली से प्रयाग के बीच रायबरेली स्टेशन से होकर चलती है।
वाराणसी से देहरादून के बीच चक्कर लगाने वाली गाड़ी संख्या 14265 एवं 14266 जनता एक्सप्रेस को भी निरस्त किया गया है। मालदा टाउन से नई दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्या 14003 मंगलवार एवं शनिवार को, जबकि नई दिल्ली से मालदा टाउन जाने वाली गाड़ी संख्या 14004 गुरुवार एवं रविवार को चलती है।
इसका संचालन भी अगले डेढ़ महीने तक निरस्त रहेगा। हावड़ा से अमृतसर के बीच प्रतिदिन रायबरेली होकर चलने वाली पंजाब मेल के दोनों फेरों को हफ्ते में तीन दिन के लिए निरस्त किया जाएगा।
यह गाड़ी अक्सर सर्दियों में इतनी ज्यादा लेट हो जाती है कि इसकी समयसारिणी दुरुस्त करने के लिए हफ्ते में तीन दिन निरस्त किया जाता है। गाड़ी संख्या 13005 हावड़ा-अमृतसर (पंजाब मेल) मंगलवार, गुुरवार और शनिवार को निरस्त रहेगी।
जबकि गाड़ी संख्या 13006 अमृतसर-हावड़ा (पंजाब मेल) सोमवार, गुरुवार, शनिवार को नहीं चलेगी। यह गाड़ी इस जिले के लिए काफी महत्वपूर्ण है, जिसके निरस्त होने से यात्रियों को काफी असुविधा होगी।
पिछले साल कोहरे की वजह से कई गाड़ियां निरस्त की गई थीं। इससे तीन महीने तक ट्रेनों का संचालन पटरी से उतरा था। इनमें एक्सप्रेस गाड़ियां तो चला दी गईं, लेकिन कई पैसेंजर ट्रेनों का संचालन वापस पटरी पर नहीं आ सका।
इन्हें किसी न किसी कारण से निरस्त किया जाता रहा। इनमें रायबरेली से कानपुर, रायबरेली से ऊंचाहार, प्रतापगढ़ से लखनऊ के बीच दौड़ने वाली पैसेंजर ट्रेनों समेत कई अन्य पैसेंजर गाड़ियां भी रद्द चल रही हैं। स्टेशन अधीक्षक राकेश कुमार का कहना है कि ट्रेनों के संचालन का निर्णय उच्चाधिकारियों के स्तर पर लिया जाता है।
... और पढ़ें

पहले कॉलेज के गेट से छात्रा को किया अगवा, फिर किया रेप

रायबरेली। बछरावां थाना क्षेत्र में पहले कॉलेज के बाहर से एक छात्रा को अगवा कर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। इस घटना से हड़कंप मच गया। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। इसमें से रेप करने वाले आरोपी को दबोच लिया। वहीं अन्य आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है।
गांव की रहने वाली 19 वर्षीय युवती कस्बा स्थित महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है। तीन दिसंबर को कॉलेज पढ़ने गई थी। इसी दौरान तीन युवकों ने छात्रा को अगवा कर लिया और उसे एकांत स्थान पर स्थित एक कमरे में ले गए। वहां पर गुरफान ने युवती के साथ रेप किया। रेप के बाद तीन आरोपी युवती को एक पुलिया के पास छोड़कर फरार हो गए।
घर पहुंचकर युवती ने माता-पिता को घटना की जानकारी दी। थानेदार पंकज तिवारी ने बताया कि विक्रम विश्वकर्मा, मो. शरीफ और गुरफान के खिलाफ रेप, अगुवा करने का केस दर्ज कर लिया गया है। इसमें रेप के आरोपी गुरफान को गिरफ्तार जेल भेज दिया गया है। दो अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

बीड़ी न लाने से दबंगों ने श्रमिक को पीटा, दो गुटों में बवाल

रायबरेली। जायस कोतवाली क्षेत्र में शनिवार रात बीड़ी लाने से मना करने पर श्रमिक व उसके परिवारीजनों की पिटाई कर दी गई। बीच बचाव करने अन्य लोगों के साथ भी दबंगों ने गाली गलौज की।
रात में पुलिस पहुंची और समझा बुझाकर शांत करा दिया। दोनों पक्षों को थाने बुलाकर चली गई। सुबह जब पीड़िता थाने जा रही थी, आरोपियों ने फिर उसकी पिटाई की।
इसी बात को लेकर गांव के दो गुटों में जमकर ईंट पत्थर और लाठी-डंडे चले। मारपीट में दोनों तरफ से 11 लोग घायल हो गए। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।
पूरे पासिन मजरे फतेहपुरमवैया गांव निवासी संजय कुमार अपनी पत्नी के साथ ईंट भट्ठे में काम कर रहा था। इसी दौरान गांव के घनश्याम सिंह, सूरज सिंह उसके पास पहुंचे और 20 रुपये देकर उससे बीड़ी लाने को कहा।
संजय ने बीड़ी लाने से मना कर दिया। इसी बात को लेकर उसे और उसकी पत्नी गुड़िया को मारापीटा। गुहार सुनकर भट्ठे का मुंशी राजा भी आ गया। बीच-बचाव करने लगा तब दबंगों ने उसके साथ भी गाली गलौज की।
सूचना पर पुलिस पहुंची, लेकिन आरोपी फरार हो गए। पीड़ितों को सुबह थाने आने को कहा। रविवार सुबह जब पीड़िता गुड़िया व उसकी बेटी प्रीति थाने जा रही थी, तो दबंगों ने उसे रोककर फिर मारापीटा।
इसी बात को लेकर महेश के पक्ष के लोग भी आ गए। बात इतनी बड़ी की दोनों गुटों में लाठी-डंडे और ईंट-पत्थर चले। गांव में करीब एक घंटे तक हंगामा चलता रहा।
मारपीट में एक पक्ष से राजकुमार, रामलाल, इंद्रा, प्रीति, सुंदारा, भारत, देवराज, सरवन जबकि दूसरे पक्ष से रेनू सिंह, श्याम सिंह, विनय सिंह घायल हुए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची।
घायलों को सीएचसी फुरसतगंज भेजवाया। प्रभारी थानाध्यक्ष मदन पाल ने बताया कि रामलाल, सूरज सिंह की तहरीर पर बलवा, हरिजन एक्ट समेत विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है। मामले की विवेचना सीओ तिलोई राजकुमार सिंह करेंगे। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
... और पढ़ें

आरईएस से वापस लिए 1.06 करोड़ के 24 विकास कार्य

रायबरेली। सांसद सोनिया गांधी और अन्य संसद सदस्यों की निधि से प्रस्तावित एक करोड़ रुपये की लागत के 24 कार्यों की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति को निरस्त कर दिया गया है। संसद क्षेत्र विकास निधि से बजट लेने के बाद भी काम शुरू न करने पर शनिवार को डीएम शुभ्रा सक्सेना ने गंभीर रुख अपनाते हुए कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग (आरईएस) से काम छीनने के साथ ही तत्काल धनराशि डीआरडीए को वापस करने के आदेश दिए हैं। डीएम के सख्त रुख से हड़कंप मच गया है।
सांसद सोनिया गांधी, संसद सदस्य रेखा गनेशन, संसद सदस्य कपिल सिब्बल ने अपनी निधि से जिले में बारातघर, इंटरलॉकिंग, खड़ंजा निर्माण, सीसी रोड, कॉमन हॉल सहित कई अन्य कार्य कराने के लिए एक साल पहले ही 1.78 करोड़ रुपये के बजट की स्वीकृति दी थी।
सांसदों से स्वीकृति मिलने के बाद कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग को 1.06 करोड़ रुपये देकर कार्यों को शुरू कराने के आदेश दिए गए थे। इसके लिए वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति भी दी गई थी। एक करोड़ से अधिक का बजट लेने के बाद भी आरईडी ने अब तक एक भी काम शुरू नहीं कराया।
डीएम ने संसद क्षेत्र विकास निधि के कार्यों की समीक्षा की तो कार्यदायी विभाग की मनमानी उजागर हो गई। मामले में गंभीर रुख अपनाते हुए डीएम ने शनिवार को आरईएस को दिए गए कार्यों की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृतियों को निरस्त कर दिया। साथ ही आरईएस को आदेश दिए कि तत्काल डीआरडीए को पूरी की पूरी धनराशि वापस कर दे। उन्होंने आदेश का कड़ाई से पालन करने के आदेश दिए हैं। डीएम के सख्त रवैये से डीआरडीए व आरईएस में हड़कंप मच गया है।
सांसद सोनिया गांधी ने ऊंचाहार के हरनारायण सिंह इंटर कॉलेज को कक्षा कक्ष, जवाहर इंटर कॉलेज अरखा में कक्षा कक्ष, बैसवारा लालगंज में कॉमन हॉल, दयानंद घूराडीह में कक्षा कक्ष व बाउंड्री, नेहरू विष्णुखेड़ा में कक्षा कक्ष, जगतपुर के पूरे डंमर, तिवारीपुर, टिकठा मुसल्लेपुर में इंटरलॉकिंग, गौरा हरदों में नाली पुल व खड़ंजा, सीवन गांव में इंटरलॉकिंग, कसना में इंटरलॉकिंग, इब्राहिमपुर में सीसी रोड, बेनीमाधवगंज में खड़ंजा, गेगासों में प्रसाधन, लोधवारी में इंटरलॉकिंग, रैन बसेरा गेगासों में बांउड्री, उत्तरागौरी में इंटरलॉकिंग का काम दिया है। संसद सदस्य कपिल सिब्बल ने रालपुर में इंटरलॉकिंग, कृष्णानगर छजलापुर में इंटरलॉकिंग, महानंदपुर में इंटरलॉकिंग और संसद सदस्य रेखा गनेशन ने पासीटूसी, रसूलपुर धरावां, उमरन और भवानीगढ़ में एक-एक बारातघर के लिए अपनी निधि से बजट दिया, लेकिन अब तक आईईडी ने एक भी काम शुरू नहीं कराया।
डीआरडीए के पीडी प्रेमचंद्र पटेल ने बताया कि डीएम शुभ्रा सक्सेना ने सांसद निधि के कार्यों की समीक्षा की थी। आरईएस को 24 कार्य दिए गए थे। मगर अब तक एक भी काम शुरू नहीं कराए जाने पर वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति को निरस्त किया गया है। 1.06 करोड़ रुपये वापस करने के आदेश भी कार्यदायी विभाग को दिए गए हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election