विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यमुना सूखी नजर ना आए इसलिए ट्रंप के दौरे से पहले छोड़ा गया 950 क्यूसेक पानी

ताजमहल का दीदार करने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति यमुना किनारे की ओर पहुंचे तो यमुना सूखी नजर न आए, इसलिए सिंचाई विभाग ने यमुना नदी में 950 क्यूसेक पानी छोड़ा है।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रायबरेली

बुधवार, 19 फरवरी 2020

छह करोड़ रुपये से दौड़ेगा शहर का विकास

6 करोड़ से होगा शहर का विकास
सबहेड : चौदहवें वित्त आयोग के तहत मिली धनराशि, साफ-सफाई के लिए खरीदे जाएंगे उपकरण, हैंडपंपों की होगी मरम्मत
- सड़कों का होगा निर्माण कार्य, प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर होंगे काम
रायबरेली। शहर की साफ-सफाई व्यवस्था न सिर्फ और बेहतर होगी, बल्कि विकास का पहिया तेजी के साथ दौड़ेगा। इसके लिए चौदहवें वित्त आयोग से नगर पालिका रायबरेली को छह करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।
इस बजट से बेहतर साफ-सफाई के लिए उपकरण खरीदे जाएंगे। साथ ही गर्मी में लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए हैंडपंपों की मरम्मत कराने के लिए सामान की खरीदारी भी होगी।
जिन मोहल्लों में चलने लायक सड़कें नहीं हैं, वहां पर सड़कों का निर्माण कार्य होगा। जलभराव की समस्या से राहत दिलाने के लिए नालियां भी बनवाई जाएंगी। नगर पालिका की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।
जल्द प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 34 मोहल्लों में रहने वाली करीब ढाई लाख आबादी को बेहतर सुविधा देने के लिए विकास कार्यों पर जोर दिया जा रहा है।
इसी के तहत चौदहवें वित्त आयोग के तहत मिली धनराशि से विकास कार्य कराए जाएंगे। सर्दी के बाद अब गर्मी का मौसम आएगा। गर्मी में मच्छरों का प्रकोप अधिक बढ़ जाता है।
इस वजह से इस बजट से एक फॉगिंग मशीन खरीदी जाएगी, ताकि शहर के विभिन्न मोहल्लों में फॉगिंग का छिड़काव कराया जा सके। इसके अलावा कंटेनर, ठेला आदि साफ-सफाई के उपकरण खरीदे जाएंगे।
छह करोड़ रुपये में से करीब 40 लाख रुपये पेयजल व्यवस्था पर खर्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें गर्मी को देखते हुए हैंडपंपों को रिबोर करने के लिए सामान खरीदारी किए जाने की योजना है।
इसके अलावा पानी आपूर्ति के लिए खराब पड़ी पाइपें लाइनों को निकलवाकर नई पाइपें लाइनें डलवाए जाने का खाका तैयार किया गया है। ईओ बालमुकुंद मिश्रा ने कहा कि चौदहवें वित्त आयोग के तहत छह करोड़ रुपये की धनराशि मिली है।
इस धनराशि से साफ-सफाई कराने के लिए उपकरण खरीदे जाएंगे। पेयजल व्यवस्था बेहतर बनाई जाएगी। सड़कों और नालियों का निर्माण कार्य भी कराया जाएगा।
पालिकाध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में तेजी से विकास कार्य कराए जाने पर पूरा फोकस किया जा रहा है। चौदहवें वित्त आयोग के तहत कराए जाने वाले कार्यों का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने पर विकास कार्य शुरू कराए जाएंगे।
... और पढ़ें

जिला पंचायत 6103.23 लाख से कराएगा जिले का विकास

रायबरेली। जिला पंचायत सभागार में शनिवार को गहमागहमी के बीच जिला पंचायत की सामान्य बैठक आयोजित हुई। सदन में वर्ष 2019-20 का पुनरीक्षित और 2020-21 का मूल बजट प्रस्तुत किया गया। वर्ष 2020-21 के लिए 61 करोड़, तीन लाख, 23 हजार रुपये से विकास कार्य कराने के लिए प्रस्ताव सदन के सामने रखा गया, जिसे सदन ने हरी झंडी दे दी।
बैठक में जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी जीके सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 में 552.23 करोड़ का लाभ होने की संभावना है। एजेंडा के बिंदु के अनुसार जिला पंचायत में वर्ष 2019-20 के लिए करदाताओं की सूची भी सर्वसम्मति से पास की गई। विगत वर्ष 2018-19 में जिले में 8899 व्यवसायियों पर 1.33 करोड़ से अधिक का कर निर्धारित किया गया था, जो वर्ष 2019-20 में 10234 करदाताओं पर 1.53 करोड़ से अधिक हो गया।
जिला पंचायत के सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रश्न उठाए। जिला पंचायत सदस्य कंचनलता रोहनिया प्रथम ने कहा कि रायबरेली के ऊंचाहार में कार्यरत एनटीपीसी के बॉयलर से निकलने वाली राख से वहां रहने वाली ग्रामीण जनता को काफी परेशानी होती है तथा पीने का पानी भी दूषित हो गया है। इस संबंध में अधिशासी अभियंता जल निगम ने सदन को अवगत कराया कि एनटीपीसी द्वारा घरों में पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि लक्ष्मीगंज बाजार रोहनिया की प्रमुख बाजार है। उसी बाजार में देशी शराब की दुकान है, जिससे आसपास के पढ़ने वाले बच्चों व आम जनमानस को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दुकान को अन्य जगह स्थानांतरित करने की मांग की गई।
जिला पंचायत सदस्य रंजना चौधरी ने सदन को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत मीटर नहीं लगे हैं और बिल नहीं भेजे जाते, फिर भी विद्युत कनेक्शन बिल बकाया बताकर काट दिया जाता है। उस पर सदन ने सर्वसम्मति से प्रमुख सचिव ऊर्जा को इस समस्या के संबंध में पत्र प्रेषित करने का निर्णय लिया। अंत में जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह ने सभी उपस्थित जिला पंचायत सदस्यों, ब्लॉक प्रमुखों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। इस मौके पर एमएलसी दिनेश सिंह, सीडीओ अभिषेक गोयल आदि मौजूद रहे।
जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र यादव ने बैठक का बहिष्कार करके मनमानी का आरोप लगाया। डीडीसी सदस्य ने जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के प्रतिनिधि के तौर पर एमएलसी दिनेश सिंह का विरोध किया और बैठक में भाग लेने को गलत बताया। कहा कि बैठक के नाम पर महज मनमानी की गई।
जिला पंचायत की बैठक को लेकर खाकी की कड़े किलेबंदी रही। 16 थानेदारों के अलावा 16 एसआई, तीन सीओ और 116 सिपाही तैनात किए गए थे, ताकि किसी तरह का विवाद न होने पाए। पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से बैठक सकुशल संपन्न हुई।
... और पढ़ें

फौजी को संदिग्ध हालात में लगी गोली, घायल

रायबरेली। छुट्टी पर घर आए एक फौजी को संदिग्ध हालात में गोली लग गई। गोली उसके बाएं पैर में घुटने के नीचे लगी है। उसे घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की जानकारी होने पर एएसपी समेत अन्य पुलिस बल मौैके पर पहुंच गया। पहले उसने अपने बयान में बताया कि लूट के इरादे से शहर में नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास गोली मारी गई। इसके बाद उसने ये बताना शुरू किया कि उसे पता नहीं कि गोली कैसे लग गई। पुलिस के मुताबिक हर्ष फायरिंग के दौरान उसे गोली लगी है। नौकरी जाने के डर से फौजी अपना बयान बदलता रहा। घटना की पड़ताल की जा रही है।
भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव निवासी विनय सिंह परिहार (27) पुत्र बृजेंद्र बहादुर सिंह सेना में हैं और इस समय उनकी तैनाती श्रीनगर में है। इस समय विनय छुट्टी पर घर आए हैं। शुक्रवार रात विनय के बाएं पैर के घुटने के नीचे संदिग्ध हालात में गोली लग गई। विनय के बहनोई देवेंद्र सिंह ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जानकारी होने पर एएसपी नित्यानंद राय, सदर कोतवाल अतुल सिंह जिला अस्पताल पहुंचे। पहले पूछताछ में फौैैजी ने बताया कि लूट के इरादे से नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास उसे गोली मारी गई। हालांकि फिर फौजी ने ये बताना शुरू किया कि उसे पता नहीं गोली कैसे लग गई। जिला अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। इस मामले में अभी कोई तहरीर नहीं दी गई है। बताया जाता है कि फौजी दोस्त की बारात में गया था। वहीं हर्ष फायरिंग के दौरान उसे गोली लगी।
फौजी के गोली लगने की घटना से तीन थानों की पुलिस हलाकान रही और ये जानने की कोशिश करती रही कि उसे गोली कैसे लगी। फौैजी दोस्त की बारात में जगतपुर के उडंवा गांव गया था। घटना की जानकारी पर कोतवाल जगतपुर हरिशंकर प्रजापति मौके पर पहुंचे और जांच की। वहां बताया गया कि कोई फायरिंग नहीं हुई। फौजी विनय भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव का रहने वाला है। इस वजह से भदोखर एसओ राम आशीष उपाध्याय ने भी घटना की पड़ताल की और जिला अस्पताल पहुंचकर फौजी के बयान भी दर्ज किए। नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास गोली मारे जाने की खबर पर सदर कोतवाल अतुल सिंह ने पहुंचकर घटना की पड़ताल की। इस दौरान पाया गया कि नेहरू नगर रेलवे क्रॉसिंग के पास कोई फायरिंग ही नहीं हुई।
भदोखर थाना क्षेत्र के सनही गांव निवासी फौजी विनय सिंह परिहार के गोली लगने की घटना की जिला अस्पताल पहुंचकर जांच की गई। जगतपुर कोतवाली क्षेत्र में वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान हर्ष फायरिंग से फौजी को गोली लगने की बात सामने आई है। नौकरी के डर के चलते फौजी कुछ ज्यादा जानकारी नहीं दे पा रहा है। पूरे मामले की पड़ताल कराई जा रही है। तहरीर के आधार पर कार्रवाई होगी।
नित्यानंद राय, एएसपी
... और पढ़ें

रायबरेली: खुद को पुलिस वाला बताकर सराफ की दुकान से 15 लाख के गहने लूट ले गए बदमाश

लालगंज कस्बे के सराफा बाजार में बुधवार दोपहर ढाई बजे एक बाइक सवार ने सराफा व्यवसायी की दुकान में 15 लाख रुपये कीमत के गहने लूट लिए। बदमाश ने खुद को पुलिसकर्मी बता वारदात को अंजाम दिया। सूचना पर एएसपी नित्यानंद राय, प्रभारी निरीक्षक ट्रेनी आईपीएस पलाश बंसल और सीओ इंद्रपाल सिंह ने जांच की।

पुलिस दूसरी दुकानों में लगे सीसीटीवी कैमरों से बदमाश की पहचान करने का प्रयास कर रही है। अब तक की पड़ताल में एक मोटे तंदुरुस्त आदमी की तस्वीर साफ हुई है। एएसपी ने वारदात के जल्द खुलासे के निर्देश दिए हैं।

दिनेश गुप्ता की सराफा बाजार में ज्वैलरी की दुकान है। पुलिस को दी गई तहरीर में दिनेश बताया है कि बुधवार को दोपहर 2.30 बजे वह अपनी बेटी को दुकान में बैठाकर खाना खाने घर गया था। उसी वक्त एक बाइक सवार आया और दुकान में बैठी उनकी बेटी महक से पूछा कि पापा कहां है, मैं पुलिस में हूँ। मैंने यहां सामान बनवाया था। मेरा सामान यहीं रखा है। मैं ड्यूटी छोड़कर आया हूं। मुझे उसे ले जाना है।

महक कुछ समझ पाती तब तक काउंटर पर रखे गहनों से भरे डिब्बे से 15 लाख की कीमत के गहनों वाले छह पैकेट लेकर आरोपी जाने लगा। बेटी ने रोका तो उसे धमका कर जेवर से भरे पैकेट छीन लिए। हड़बड़ी में उसके पैर लड़खड़ा गए और एक पैकेट भी नीचे गिर गया। बाइक सवार अन्य जेवर लेकर फरार हो गया।
... और पढ़ें
लूट की वारदात के बाद आक्रोशित व्यापारी। लूट की वारदात के बाद आक्रोशित व्यापारी।

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस होगा सस्पेंड, दवा का नमूना सील

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस होगा सस्पेंड, दवा का नमूना सील
ड्रग इंस्पेक्टर की टीम पहुंचते ही बेलाभेला में दुकानें बंद करके भागे संचालक
दुकानों को किया गया चिह्नित, नोटिस देकर मांगा जाएगा जवाब
रायबरेली। ड्रग इंस्पेक्टर दीपक शर्मा की टीम ने मंगलवार को सदर तहसील क्षेत्र के बेलाभेला कस्बे में छापा मारकर जांच की। टीम के पहुंचते ही पांच से अधिक मेडिकल स्टोर संचालक दुकानें बंद करके भाग गए। अनीस मेडिकल स्टोर पर तमाम खामियां मिलने पर लाइसेंस निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।
साथ ही एक दवा का नमूना सील करके जांच के लिए भेजा गया। इस दौरान मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप मचा रहा। ड्रग इंस्पेक्टर ने बेलाभेला स्थित अनीस मेडिकल स्टोर पर छापा मारा तो यहां कई दवाओं के बिल नहीं मिले। करीब पांच हजार की दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी। कैशमेमों भी नहीं पाया गया। दुकान में गंदगी का अंबार भी पाया गया।
एसिलॉक-150 का नमूना सील करके जांच के लिए भेजा गया। दुकान में तमाम खामियां मिलने के बाद लाइसेंस को निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। टीम के पहुंचते ही मेडिकल स्टोर बंद करके भाग निकले संचालकों को चिह्नित भी किया गया है। जल्द ही इनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
ड्रग इंस्पेक्टर दीपक शर्मा ने बताया कि जो दुकानें बंद पायी गई हैं, उनके संचालकों को भी नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा। नसीस मेडिकल स्टोर के लाइसेंस को निलंबित किया जाएगा।
... और पढ़ें

जिले के 102 परीक्षा केंद्रों में शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा

102 परीक्षा केंद्रों में शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा
- पहले दिन हाईस्कूल के 2839 और इंटर के 772 ने छोड़ा एग्जाम
- पंजीकृत 72735 परीक्षार्थियों में 69124 बच्चों ने दिया हिंदी का इम्तेहान
- उच्चाधिकारियों समेत जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट ने किया निरीक्षण
रायबरेली। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। पहले ही दिन दोनों पालियों में हिंदी का प्रश्नपत्र होने के कारण सभी परीक्षार्थियों का शामिल होना था, लेकिन दोनों पालियों में चाक-चौबंद व्यवस्था और सख्त पहरे को देखते हुए 3611 परीक्षार्थी एग्जाम देने नहीं पहुंचे।
जिले के आला अफसरों के साथ ही सभी सात जोनल मजिस्ट्रेट, 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट, सचल दलों ने फर्राटा भरा और परीक्षा केंद्रों में निरीक्षण किया। वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम में ऑनलाइन निगरानी की गई। प्रथम दिवस की परीक्षा में पहली पाली में हाईस्कूल के 41084 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 38245 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, 2839 नहीं आए।
दूसरी पाली में इंटर के पंजीकृत 31651 परीक्षार्थियों में 772 परीक्षार्थियों ने एग्जाम नहीं दिया। परीक्षा में 30879 परीक्षार्थी शामिल हुए। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने ऑनलाइन मॉनीटरिंग की तो वहीं एसपी स्वप्निल ममगाई ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। राज्य स्तरीय सचल दस्ते के अलावा जिला स्तरीय उड़ाका दल ने भी जांच की।
कहीं कोई नकलची ढूंढे नहीं मिला। पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से निपट जाने से अफसरों ने राहत की सांस ली। कक्ष निरीक्षकों की कमी को लेकर जताई जा रही आशंका पर भी विराम लगा, क्योंकि किसी सेंटर से ऐसी कोई सूचना नहीं आई। बछरावां क्षेत्र के एसआरडीटी इंटर कॉलेज सेहगों में पहली पाली में परीक्षार्थियों के जूते-मोजे उतरवाए जाने की सूचना से हड़कंप मचा रहा।
शिकायत मिलने पर तुरंत परीक्षा केंद्र को निर्देश दिया कि ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिससे परीक्षार्थी तनाव में आए। ऐसा करने वाले परीक्षा केंद्र को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही परीक्षार्थियों को पांच मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। सलोन क्षेत्र के ज्योति पब्लिक स्कूल इंटर कॉलेज में एक दिव्यांग छात्रा ने श्रुति लेखक की मांग की, लेकिन मानकों को देखते हुए उसे श्रुति लेखक दिया जाना उचित नहीं था।
इस समस्या को देखते हुए अफसरों ने स्पष्ट निर्देश दिए कि जब छात्रा अपने हाथ से खुद लिख सकती है तो श्रुति लेखक देना उचित नहीं है। दिव्यांग होने के नाते छात्रा को एक घंटे का अतिरिक्त समय जरूर दिया गया।
परीक्षा केंद्रों पर वित्तविहीन शिक्षकों का असहयोग परिलक्षित हुआ, लेकिन बेसिक शिक्षा से समन्वयक स्थापित करते हुए मदद ली गई। इससे किसी केंद्र पर कक्ष निरीक्षक की कोई कमी नजर नहीं आई। हर परीक्षा केंद्र की मॉनीटरिंग के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था रही। पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई गई।-डॉ. चंद्रशेखर मालवीय, डीआईओएस।
यूपी बोर्ड एग्जाम को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए। इसीलिए सभी परीक्षा केंद्रों में बराबर निरीक्षण किए जाते रहे। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने दोनों पालियों में लगातार मुआयना किया। मॉनीटरिंग सेल से भी निगरानी होती रही। कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। हर जगह शांति व्यवस्था बनी रही और नकलविहीन परीक्षा कराई गई। -राम अभिलाष, एडीएम प्रशासन।
... और पढ़ें

आदर्श इंटर कॉलेज राजामऊ समेत 16 केंद्रों की कनेक्टिविटी रही फेल

16 परीक्षा केंद्रों की कनेक्टिविटी रही फेल
डीएम ने भी देखा कंट्रोल रूम, सर्विस प्रोवाइडर किए गए तलब
रायबरेली। कलेक्ट्रेट में बने हाईटेक कंट्रोल रूम और परीक्षा केंद्रों में ऑनलाइन मॉनीटरिंग की व्यवस्था भले ही चाक-चौबंद रखी गई हो, लेकिन परीक्षा के पहले ही दिन 16 केंद्रों की कनेक्टिविटी में समस्या आई। इसमें सबसे ज्यादा खराब स्थिति आदर्श इंटर कॉलेज राजामऊ की रही, जहां सिस्टम लगाने वाले सर्विस प्रोवाइडर को तलब किया गया है। अन्य परीक्षा केंद्रों को भी चेतावनी दी गई है।
यूपी बोर्ड एग्जाम में ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए कलेक्ट्रेट में हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां एक महीने से लगातार लाइव टेस्ट करके सिस्टम परखे जा रहे थे। कमियां मिलने पर सुधार भी किया गया। परीक्षा शुरू हुई तो पहले ही दिन 16 परीक्षा केंद्रों की कनेक्टिविटी को लेकर प्रॉब्लम आई। इन केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे अचानक रुक जाते हैं और फिर चलने लगते हैं।
लगातार कनेक्टिविटी नहीं बनी रहती है। इसे गंभीरता से लिया गया है और सुधार लाने की चेतावनी दी गई है। आदर्श इंटर कॉलेज राजामऊ को किसी भी स्थिति में कनेक्ट नहीं किया जा सका। सेंटर के स्टेटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक ने अपनी सफाई में केंद्र से सीसीटीवी फुटेज की इमेज बनाकर भेजी। कनेक्टिविटी को लेकर आ रही दिक्कत को देखते हुए बुधवार को सर्विस प्रोवाइडर को तलब किया गया।
इसी तरह भागीरथ इंटर कॉलेज मुराईबाग और गांधी इंटर कॉलेज बछरावां में भी कनेक्टिविटी को लेकर कुछ ज्यादा दिक्कत रही। गांधी इंटर कॉलेज बछरावां में बीएसएनएल का इंटरनेट लगा है, जिसकी सेवा ध्वस्त चल रही है। केंद्र ने दावा किया है कि बुधवार को जिओ का नेट लगवा लिया जाएगा। सुबह लगभग 11 बजे जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया।
करीब आधे घंटे बैठकर 30-35 परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की। इस दौरान कहीं परीक्षा खत्म हो रही थी तो कहीं कॉपियों की सीलिंग पैकिंग कराई जा रही थी। डीआईओएस डॉ. चंद्रशेखर मालवीय का कहना है कि कनेक्टिवी प्रॉब्लम वाले केंद्रों को सुधार लाने की चेतावनी दी गई है। यदि सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

कोडर में अटल आवासीय विद्यालय बनने का रास्ता साफ

अटल आवासीय विद्यालय बनने का रास्ता साफ
प्रशासन ने कोडर गांव के पास चिह्नित की थी जमीन, भेजा था प्रस्ताव
- यूपी बजट में धन का किया गया प्रावधान
- रायबरेली के साथ ही पड़ोसी जनपदों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ
रायबरेली। शहर से करीब चार किलोमीटर दूर अटल आवासीय विद्यालय बनने का रास्ता साफ हो गया है। यूपी बजट में विद्यालय निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया गया। यहां पर स्कूल बनने से न सिर्फ रायबरेली, बल्कि पड़ोसी जनपदों के बच्चों को भी लाभ मिलेगा। वो यहीं पर रहकर पढ़ाई कर सकेंगे। रायबरेली में इस तरह का दूसरा स्कूल होगा, जहां पर अच्छी तालीम देने के साथ ही बच्चों के रहने की सुविधा होगी। अभी तक नवोदय स्कूल महराजगंज है, जहां पर छात्र-छात्राओं के ठहरने की सुविधा है।
सरकार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने पर ध्यान दे रही है। सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में अटल आवासीय स्कूल बनवाने के लिए वर्ष 2019 से प्रयास शुरू किए गए थे। सदर तहसील प्रशासन से स्कूल के लिए जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए गए थे। उपजिलाधिकारी के निर्देश पर लेखपाल जितेंद्र सिंह ने शहर से करीब चार किमी दूर अकबरपुर-कछवाहा ग्रामसभा के कोडर गांव के पास अटल आवासीय स्कूल के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित की गई है।
लेखपाल के मुताबिक यहां पर चार हेक्टेयर क्षेत्रफल से ज्यादा जमीन चिह्नितत की गई है। मंगलवार को अटल आवासीय स्कूल निर्माण के लिए बजट दिया गया है। ऐसे में अब रायबरेली के साथ ही पड़ोसी जनपद फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव के छात्र-छात्राओं को शिक्षा हासिल करने में आसानी होगी।
एडीएम प्रशासन राम अभिलाष ने बताया कि शहर से कुछ दूरी स्थित कोडर गांव के पास अटल आवासीय स्कूल के निर्माण के लिए पहले ही जमीन चिह्नित कर ली गई थी। पूरा प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था। बजट मिलने पर स्कूल का निर्माण कार्य शुरू होगा। इस स्कूल के बनने से रायबरेली के साथ ही अन्य पड़ोसी जनपदों के बच्चों को पढ़ने का मौका मिल सकेगा।
... और पढ़ें

खाकी शर्मशार, पुलिस लाइंस में सिपाही की बहन के साथ रेप

पुलिस लाइंस में युवती के साथ दुष्कर्म
- सर्विलांस टीम में शामिल आरक्षी पर आरोप, सस्पेंड
पीड़िता की तहरीर पर केस दर्ज, एसपी ने की पड़ताल
रायबरेली। पुलिस लाइंस में रविवार रात खाकी शर्मसार हो गई। एक युवती के साथ दुष्कर्म किया गया। आरोप एक आरक्षी पर ही लगा। सोमवार को घटना की जानकारी से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।
तत्काल एसपी स्वप्निल ममगाई मौके पर पहुंचकर पीड़िता के बयान दर्ज किए और सिपाही को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पुलिस ने सिपाही के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।
पुलिस लाइंस में रहने वाली युवती ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर आरोप लगाया कि रविवार रात घर पर अकेली थी। इसी बीच आरक्षी कौैशल उसके घर में घुस आया और उसके साथ जबरन दुष्कर्म किया।
गालीगलौज करते हुए जानमाल की धमकी दी। कहीं बताने पर उसके भाई को जान से मारने की धमकी दी। पीड़िता का आरोप है कि उसने घटना की जानकारी अपने भाई और भाभी को फोन पर दी।
पुलिस लाइंस में दुष्कर्म की घटना से हड़कंप मच गया। जानकारी होने पर एसपी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जांच की। सिपाही कौशल को सस्पेंड कर दिया।
पुलिस ने केस दर्ज किया है। वहीं घटना के बाद आरोपी फरार हो गया। सीओ सदर गोपीनाथ सोनी का कहना है कि केस दर्ज करके घटनाक्रम की जांच कराई जा रही है।
चर्चा है कि आरोपी सिपाही और पीड़िता के बीच पहले से नजदीकियां थी। इधर, आरोपी की शादी तय हो गई थी। कहा जा रहा है कि इसी वजह से आरक्षी पर आरोप लगाया गया।
पुलिस पूरे घटनाक्रम की पड़ताल कर रही है। पुलिस अफसरों का दावा है कि आरक्षी सिपाही और पीड़िता के मोबाइल की कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है।
पुलिस लाइंस में रहने वाली पीड़िता की तहरीर पर सर्विलांस टीम में शामिल आरक्षी कौशल के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज करा कर आरोपी सिपाही को सस्पेंड कर दिया गया है।
युवती का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। पूरे घटनाक्रम की जांच कराई जा रही है। मामले में आवश्यक कार्रवाई कराई जाएगी।- स्वप्निल ममगाई, एसपी
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड एग्जाम आज से, हिंदी का प्रश्नपत्र हल करेंगे 734

यूपी बोर्ड एग्जाम आज से-
हिंदी का प्रश्नपत्र हल करेंगे 73483 परीक्षार्थी
- पहली पाली में हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटरमीडिएट का होगा एग्जाम
- जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट करेंगे निरीक्षण, सचल दल भी तैयार
- परीक्षा केंद्रों का अफसरों और पुलिस ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा
रायबरेली। इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। मंगलवार से माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू हो रही हैं। परीक्षा के लिए जिले में बने 102 परीक्षा केंद्रों में चाक-चौबंद व्यवस्था गई है।
सात जोनल मजिस्ट्रेट, 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। छह सचल दल फर्राटा भरेंगे। अफसरों और पुलिस ने सोमवार को परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
जिले में 73483 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इससे कक्ष निरीक्षकों की कमी से बचने के लिए रिजर्व पूल में शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। पहले दिन ही मंगलवार को पहली पाली में सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक हाईस्कूल की हिंदी, प्रारंभिक हिंदी तथा दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से सायं 5.15 बजे तक इंटरमीडिएट की हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।
परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से नकलविहीन कराने के लिए जिला प्रशासन भी मुस्तैद है। ऑनलाइन निगरानी के लिए कलेक्ट्रेट में हाईटेक कंट्रोल रूम बना है तो डीआईओएस कार्यालय में भी कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है।
सरेनी प्रतिनिधि के मुताबिक कोतवाल अजीत कुमार विद्यार्थी ने लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज में सुरक्षा का जायजा लिया। प्रधानाचार्य सुधांशु भूषण मिश्रा से कहा कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति दिखे या अप्रिय घटना घटे तो तुरंत सूचना दें।
एसएन इंटर कॉलेज रामबाग, गोविंद सिंह इंटर कॉलेज रौतापुर समेत अन्य परीक्षा केंद्र भी देखे गए।
बोर्ड परीक्षा : एक नजर
जोनल मजिस्ट्रेट 07
सेक्टर मजिस्ट्रेट 20
स्टेटिक मजिस्ट्रेट 102
संवेदनशील केंद्र 07
सचल दस्ते 06
बोर्ड परीक्षा के छात्र-छात्राओं की संख्या
कक्षा बालक बालिका कुल
हाईस्कूल 21218 19866 41084
इंटरमीडिएट 16998 15401 32399
कुल 38216 35267 73483
तहसीलवार परीक्षा केंद्र
तहसील संख्या
सदर 26
महराजगंज 16
सलोन 14
ऊंचाहार 13
डलमऊ 16
लालगंज 17
परीक्षा केंद्र (102)
शासकीय 09
अशासकीय 36
वित्तविहीन 57
बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शासन और यूपी बोर्ड के दिशा-निर्देशों का पालन करने के साथ ही सभी मानकों को पूरा किया गया है। परीक्षा की शुचिता, पवित्रता बनाए रखने और नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है। तनावमुक्त तथा सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा दें।-डॉ. चंद्रशेखर मालवीय, डीआईओएस।
बोर्ड परीक्षा का समय आ गया है। परीक्षार्थियों को धैर्य से काम लेना चाहिए। परीक्षा के लिए पहले से अपना टाइम टेबल बना लें, ताकि परीक्षा की तैयारी हो सके और समय से परीक्षा केंद्र भी पहुंच सकें। पर्याप्त नींद और समुचित आहार लेते रहें। अभिभावक भी परीक्षार्थी पर ध्यान दें, दबाव न बनाएं। नाराज होने के बजाए सहयोग की भावना रखें और पढ़ाई में मदद करें।-डॉ. प्रदीप वर्मा, मनोरोग चिकित्सक, जिला चिकित्सालय।
बोर्ड परीक्षा को देखते हुए पावर कॉरपोरेशन ने जिले में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के फरमान जारी कर दिए हैं। अधिशासी अभियंता (पारेषण) अखिलेश यादव ने बताया कि 6 मार्च तक के लिए जिले में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी। यदि कहीं कोई व्यवधान आया तो उसे तुरंत दुरुस्त कराया जाएगा।
उधर, परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों की तबियत बिगडने पर स्वास्थ्य महकमे ने भी मातहतों को सतर्क कर दिया है। सीएमओ डॉ. संजय कुमार शर्मा का कहना है कि सूचना मिलते ही परीक्षा केंद्र को तुरंत एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। अमेठी जिले के फुरसतगंज स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं।
नौ कक्षों में हाईस्कूल के 413 और इंटर के 202 परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। यहां पर इंडिया पब्लिक इंटर कॉलेज नहर कोठी चौराहा, वीरांगना अवंती बाई स्कूल ओदारी, अली मियां पब्लिक स्कूल ओदारी, राजकीय हाईस्कूल तेंदुआ, राजकीय बालिका हाईस्कूल पीढ़ी, राजकीय इंटर कॉलेज फुरसतगंज के परीक्षार्थियों को एग्जाम देना होगा। केंद्र व्यवस्थापक इंद्र कुमार ने बताया कि वायस रेकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
... और पढ़ें

जातीय जनगणना होने पर हिंदू मुसलमान का झगड़ा समाप्त हो जाएगा: अखिलेश यादव

जातीय जनगणना होने पर हिंदू-मुसलमान का झगड़ा समाप्त हो जाएगा: अखिलेश
-फतेहपुर से लौटते समय हुआ स्वागत, गांधी चौराहा पर दुकान में पी चाय
रायबरेली। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लालगंज पहुंचने पर समर्थकों ने उनका स्वागत किया। वह लखनऊ से लालगंज होते हुए फतेहपुर में किसी निजी कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।
लौटते समय उन्होंने गांधी चौराहा पर रुककर एक दुकान में चाय भी पी। इस दौरान उन्होंने कहा भाजपा अपनी नाकामी छिपाने के लिए लोगों का ध्यान असली मुद्दों से भ्रमित कर रही है।
कहा जिस समय जातीय जनगणना हो जाएगी, उस समय हिंदू-मुसलमान का झगड़ा अपने आप समाप्त हो जाएगा। एनआरसी पर कहा कि केंद्र में समाजवादी पार्टी की सरकार बनते ही इस कानून पर रोक दिया जाएगा।
सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन इसकी जगह पर किसानों को परेशान किया है। किसानों को सबसे ज्यादा पैसा खेतों में तार लगाने पर खर्च करना पड़ रहा है।
मैंने जैसे ही गंगा पुल पार किया तो देखा सड़क के दोनों तरफ खेतों में किसानों ने तार लगा रखा है। इसके बाद भी किसानों की फसल बच नहीं पा रही है। सड़क पर सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं जानवरों की वजह से हो रही हैं।
प्रदेश में कानून व्यवस्था खत्म हो चुकी है इसी रायबरेली की एक बेटी को जिंदा जला दिया गया और उसको न्याय नहीं मिला। महंगाई पर बोलते हुए उन्होंने कहा गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ गई है इसको खरीद पाना आम जनता के लिए मुश्किल होता जा रहा है।
कहा कि रायबरेली वीवीआईपी इलाका है। यहां एम्स बनाने के लिए हमने जगह दी। यहां बनाई गई सभी सड़कों की जांच होनी चाहिए। आने वाले समय में समाजवादी पार्टी किसानों के हित में फैसले करेगी। हमने किसानों के लिए सिंचाई मुफ्त की।
इस समय डबल इंजन की सरकार है। यह किसान और नौजवान विरोधी है। हटाइए इस सरकार को। उनके साथ सपा के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी भी थे।
उनके स्वागत में चेयरमैन रामबाबू गुप्ता, सपा जिलाध्यक्ष राम बहादुर यादव, पूर्व पालिका अध्यक्ष मोहम्मद इलियास के साथ बड़ी संख्या में सपा समर्थक मौजूद रहे।
उधर संताव प्रतिनिधि के अनुसार समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सोमवार को फतेहपुर जाते समय गुरुबख्शगंज चौराहे पर रुके तो कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।
अखिलेश ने सभी का अभिवादन स्वीकार कर उनकी हौसला अफजाई की। स्वागत करने वालों में खीरों ब्लॉक प्रमुख उमाशंकर यादव, ओनई गाँव निवासी मो. रईस, शिव सिंह यादव, पिंटू यादव, नंद गुप्ता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

लाठी-डंडों से लैस हमलावरों ने टोल कर्मियों को पीटा, नौ घायल

फास्टैग के लिए कहा तो टोल कर्मियों को पीटा, नौ घायल
सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई दबंगई, अज्ञात में एफआईआर दर्ज
रायबरेली। जायस कोतवाली क्षेत्र के गांधी नगर में सुल्तानपुर-रायबरेली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित टोल प्लाजा पर काम करने वाले लोगों पर रविवार को तड़के लाठी-डंडे से लैस कुछ लोगों ने हमला बोल दिया।
हमलावरों ने टोल कर्मियों की जमकर पिटाई की। इसमें नौ टोल कर्मी गंभीर रूप से घायल हुए। घटना की जानकारी से हड़कंप मच गया। ट्रक चालक बिना फास्टैग के वाहन का संचालन कर रहा था।
टोल कर्मियों ने चालक से फास्टैग का प्रयोग किए जाने की बात कही। बस इतनी सी बात को लेकर हमला बोला गया। पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की पड़ताल की। टोल पर लगे सीसीटीवी फुटेज में हमलावरों की दबंगई कैद हो गई।
चूंकि जहां पर टोल प्लाजा है, वह घटनास्थल गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र के तहत पड़ता है। इसलिए मामले की एफआईआर अज्ञात में दर्ज कराई गई है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज से पहचान करके आरोपियों को पकड़ने का प्रयास कर रही है।
हाईवे पर गांधी नगर के पास ऐंधी गांव के पास टोल प्लाजा है। बताते हैं कि एक ट्रक टोल प्लाजा से होकर गुजर रहा था। चालक फास्टैग का प्रयोग नहीं कर रहा था। इसका टोल कर्मियों ने विरोध किया।
इस पर ट्रक चालक ने ट्रक मालिक को मामले की सूचना दे दी। कुछ देर बाद ट्रक मालिक अन्य लोगों के साथ लाठी-डंडे से लैस होकर टोल कर्मियों पर हमला बोल दिया। टोल कर्मियों की जमकर पिटाई की।
इसमें नारायण नंदन, विनय, आकाश, विजय, आशीष, आनंद, विवेक, इंशू, लकी घायल हुए। सूचना पर पुलिस पहुंची और घायलों को गौरीगंज अस्पताल पहुंचाया।
हमलावरों की दबंगई सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई। टोल मैनेजर संजय शुक्ला ने अमेठी जिले के गौरीगंज मुख्यालय पहुंचकर मामले की जानकारी पुलिस अफसरों को दी। पुलिस अफसरों ने मामले में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
गौरीगंज सीओ अर्पित कपूर ने बताया कि टोल प्लाजा मैनेजर संजय शुक्ला की तहरीर पर मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है और घायलों का मेडिकल कराया जा रहा। सीसीटीवी फुटेज से हमलावरों की पहचान कराई जा रही है। जल्द हमलावरों को पकड़कर जेल भेजा जाएगा।
टोल प्लाजा मैनेजर संजय शुक्ला ने बताया कि जब से फास्टैग लागू हुआ है, तब से रिटर्न पर्ची देना बंद कर दिया गया है। इसी बात को लेकर आए दिन विवाद होता है। वाहन चालक फास्टैग का प्रयोग नहीं कर रहे हैं।
विरोध करने पर वाहन मालिक मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। टोल मैनेजर का कहना है कि मारपीट करने वाले हमलावर स्थानीय हैं। पुलिस मामले में सख्त कार्रवाई करे।
... और पढ़ें

खाकी शर्मसार: पुलिस लाइंस में ही सिपाही की बहन के साथ दुष्कर्म, हड़कंप मचा, आरोपी निलंबित

पुलिस लाइंस में रविवार की रात खाकी शर्मसार हो गई। एक सिपाही की बहन के साथ दुष्कर्म किया गया। दुष्कर्म करने का आरोप एक आरक्षी पर ही लगा। सोमवार को घटना की जानकारी से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। तत्काल एसपी स्वप्निल ममगाई मौके पर पहुंचकर पीड़िता के बयान दर्ज किए और मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पुलिस ने सिपाही के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है साथ ही एसपी ने आरोपी सिपाही को तत्काल प्र्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

पुलिस लाइंस में रहने वाली युवती ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर आरोप लगाया कि रविवार की रात अपने घर पर अकेली थी। इसी बीच आरक्षी कौशल उसके घर में घुस आया और उसके साथ जबरन बलात्कार किया। गालीगलौज करते हुए जानमाल की धमकी दी। कहीं बताने पर उसके भाई को जान से मारने की धमकी दी।

पीड़िता का आरोप है कि उसने घटना की जानकारी अपने आरक्षी भाई और भाभी को फोन पर दी। पुलिस लाइंस में दुष्कर्म की घटना से हड़कंप मच गया। पहले किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि पुलिस लाइंस में ही रेप की घटना हो जाएगी।

घटना की जानकारी होने पर एसपी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जांच की। पुलिस ने केस दर्ज करके सिपाही कौशल को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, घटना के बाद आरोपी फरार हो गया। सीओ सदर गोपीनाथ सोनी का कहना है कि केस दर्ज करके घटनाक्रम की जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)
RAEBARELI (27.10.19)

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us