विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

सहारनपुर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

भवन गिराने के आदेश

स्कूलों के जर्जर भवनों को गिराने के आदेश
साढौली कदीम। खंड शिक्षा अधिकारी त्रिवेंद्र सिंह ने प्रधानाध्यापकों को पत्र लिख कर निर्देशित किया है कि विद्यालय परिसर से जर्जर भवनों को तत्काल गिरवा दें ताकि किसी हादसे की गुंजाइश न बचे। विकास खंड साढौली कदीम के अन्तर्गत संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खडे़ निष्प्रयोज्य जर्जर भवनों को विद्यालय प्रबंध समिति की देखरेख में नीलामी कर गिराए जाए। उन्होंने बताया कि लंबे समय से अभिभावक विद्यालय प्रागंण में खडे़ जर्जर भवनों से अपने नौनिहालों को असुरक्षित महसूस कर रहे थे, जिसको शासन ने गम्भीरता से लेते हुए निष्प्रयोज्य खड़े जर्जर भवनों को नीलामी कर गिराने के आदेश जारी किए हैं।
... और पढ़ें

भोले के जयकारों के साथ जल लेकर लौट रहे कांवड़िए

भोले के जयकारों के साथ जल लेकर लौट रहे कांवड़िए
सहारनपुर। फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि को लेकर श्रद्घालुओं में भारी उत्साह है। हरिद्वार और ऋषिकेश से जल लेकर लौट रहे शिवभक्तों के चलते माहौल भक्तिमय हो गया है। जिले के मंदिरों में महाशिवरात्रि पर विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे।
21 फरवरी को महाशिवरात्रि है। सहारनपुर के रास्ते हरियाणा, पंजाब और आसपास के जिलों के कांवड़िए हरिद्वार और ऋषिकेश से गंगाजल लेकर लौट रहे हैं। अंबाला-देहरादून हाईवे पर बम-बम भोले के जयकार गूंज रहे हैं।
शहर में श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर, श्री बागेश्वर महादेव मंदिर, श्री पातालेश्वर महादेव मंदिर, श्री पाठेश्वर महादेव मंदिर, श्री हरि मंदिर, श्री नारायणपुरी मंदिर, तहसील शिव मंदिर, श्री विश्रामपुरी काल भैरव मंदिर सहित अनेक मंदिरों में विशेष अनुष्ठान होंगे। महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक के लिए सुबह से ही श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसके लिए मंदिर समितियों की ओर से तैयारी जोरों पर है। मंदिरों को रंग-बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया जा रहा है।
--------------------------------
शिविर में कर रहे शिवभक्तों की सेवा
सहारनपुर। देहरादून रोड पर शिव कांवड़ सेवा संघ गोपालनगर नुमाइश कैंप द्वारा कांवड़ शिविर लगाया गया है, जिसमें कांवड़ियों के लिए भोजन, चाय, दवाओं, विश्राम करने और फलाहार की व्यवस्था की गई है। पदाधिकारी दिन-रात कांवड़ियों की सेवा में जुटे हैं। प्रधान दीपक जुनेजा ने बताया कि हरियाणा, पंजाब और पड़ोसी जिलों के शिवभक्त पहुंच रहे हैं, जिनको सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। शिविर में भूषण ठकराल, संजीव शर्मा, संदेश खुराना, राजेश बजाज, सतीश मेहंदीरत्ता, शशी खुराना, दीनानाथ सेठी, राजेश, गणेेश, विजय आदि शिवभक्तों की सेवा में लगे हैं।
... और पढ़ें

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन
सहारनपुर। किड्स क्लब ग्रामर स्कूल की ओर से मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें पुराने एवं वेस्ट मेटिरियल से बनाए गए मॉडल प्रस्तुत किए गए।
मंगलवार को संगम विहार स्थित स्कूल के परिसर में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने पुराने एवं वेस्ट मैटिरियल आदि से कई तरह के मॉडल को प्रदर्शनी में रखा। मुख्य अतिथि इस्लामिया डिग्री कॉलेज की प्रोफेसर नुसरत जहां और स्कूल के प्रबंधक मौहम्मद अफजाल ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों का विकास होता है। इस दौरान प्रधानाचार्य शीबा मलिक, हुमा, रहनुमा, निलोफर, सबा, आयशा, मन्तशा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सहारनपुर: पुलिस पर फायर झोंककर भाग रहे तीन बदमाश मुठभेड़ में घायल, साथी फरार, बाइक व तमंचे बरामद

encounter, up police encounter, up police

23 फरवरी से कई ट्रेनों का संचालन होगा प्रभावित

सहारनपुर। हजरत-निजामुद्दीन-पलवल के बीच चौथी रेलवे लाइन के निर्माण की वजह से सहारनपुर से गुजरने वाली कई रेल गाड़ियों के संचालन पर असर पड़ा है। कुछ ट्रेनों को आंशिक तो कुछ को पूर्ण रूप से निरस्त किया। कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव हुआ है। 23 फरवरी से लेकर एक मार्च तक इन ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ेगा।
उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम हरि मोहन का कहना है कि फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर प्री-नॉन इंटर लॉकिंग एवं नॉन-इंटर लॉकिंग का कार्य किया जाना है। इनके चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा।
इन ट्रेनों का संचालन निरस्त रहेगा
12925/22925 बांद्रा टर्मिनल अमृतसर ।
कालका पश्चिम एक्सप्रेस 23 एवं 24 फरवरी को ।
12926/22926 अमृतसर/कालका-बान्द्रा टर्मिनल पश्चिम एक्सप्रेस 25 एवं 26 फरवरी को ।
19024 फिरोजपुर छावनी-मुंबई सेंट्रल जनता एक्सप्रेस 24 फरवरी से एक मार्च तक ।
2020, 14626 फ़िरोजपुर कैंट-दिल्ली सराय रोहिल्ल एक्सप्रेस 26 फरवरी से एक मार्च तक ।
11450 श्री माता वैष्णों देवी कटड़ा-जबलपुर एक्सप्रेस ।
26 फरवरी को
12550 जम्मू तवी-दुर्ग सुपरफास्ट 27 फरवरी को ।
19023 मुंबई सेंट्रल-फिरोजपुर छावनी जनता एक्सप्रेस 22 से 28 फरवरी तक ।
14625 दिल्ली सराय रोहिला-फिरोजपुर कैंट इंटर सिटी 28 फरवरी से 3 मार्च तक।
11449 जबलपुर- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस ।
25 फरवरी को
12549 दुर्ग-जम्मू तवी सुपर फास्ट एक्सप्रेस 25 फरवरी को ।
11078 जम्मू तवी-पुणे झेलम एक्सप्रेस 27 से 29 फरवरी तक ।
14318 देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस 28 और 29 फरवरी तक ।
14317 इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस 29 फरवरी और एक मार्च को ।
12486 श्री गंगानगर- हजूर साहिब नांदेड एक्सप्रेस 25 फरवरी को ।
13008 श्री गंगानगर-हावड़ा एक्सप्रेस 29 फरवरी से 3 मार्च तक ।
12485 हजरत साहिब नांदेड श्री गंगानगर एक्सप्रेस 27 फरवरी को ।
19325 इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस 28 फरवरी को ।
19326 अमृतसर-इंदौर एक्सप्रेस 29 फरवरी को ।
4310 देहरादून-उज्जैन एक्सप्रेस 25 से 26 फरवरी को ।
14309 उज्जैन-देहरादून उज्जैनी एक्सप्रेस 26 और 27 फरवरी को ।
22942 जम्मू तवी-इंदौर सुपर फास्ट 26 फरवरी को ।
16032 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस 25 फरवरी को।
22941 इंदौर -जम्मू तवी सुपरफास्ट 24 फरवरी को।
रेल गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन
------------------------------------------
इन ट्रेनों का बदलेगा मार्ग
12716 अमृतसर- हजूर साहिब नान्देड सच खंड एक्सप्रेस अम्बाला कैंट-सहारनपुर-मेरठ सिटी-खुर्जा-आगरा छावनी के रूट पर 26 से 29 फरवरी तक चलेगी।
11058 अमृतसर-मुंबई एक्सप्रेस अंबाला कैंट-सहारनपुर-मेरठ सिटी-खुर्जा-आगरा छावनी रूट पर 27 और 28 फरवरी को चलेगी।
12715 हजूर साहिब नान्देड-अमृतसर सचखंड एक्सप्रेस आगरा छावनी-खुर्जा-मेरठ सिटी-सहारनपुर-अम्बाला छावनी रूट पर 25 से 29 फरवरी तक चलेगी।
11057 मुम्बई-अमृतसर एक्सप्रेस आगरा छावनी-खुर्जा-मेरठ सिटी-सहारनपुर-अंबाला छावनी रूट पर 24 और 25 फरवरी को चलेगी।
12904 अमृतसर-मुंबई गोल्डन टेंपल मेल।
तिलक ब्रिज-नई दिल्ली-रेवाड़ी-अलवर रूट पर 28 और 29 फरवरी को चलेगी।
... और पढ़ें

बॉलीवुड में भी कड़ी मेहनत जरूरी : शार्दूल राणा

सरसावा (सहारनपुर)। बॉलीवुड की हिट फिल्म बधाई हो बधाई और दम लगाके हईशा जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाले शार्दुल राणा का कहना है कि कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलती है। बॉलीवुड में भी कोई शॉर्टकट काम नहीं करता। शार्दूल जल्द ही दूरदर्शन मूवी में नजर आने वाले हैं।
मंगलवार को सरसावा की टीचर कॉलोनी में अपनी बुआ बीणा राणा और फूफा सेवानिवृत्त फौजी अनिल राणा के घर आए शार्दूल राणा ने मीडिया से बात की। शार्दूल ने बताया कि उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक है। उन्होंने स्कूल में कई नाटकों में भाग लिया। रुड़की के दून स्कूल में पढ़ाई के दौरान साल 2014 में यशराज बैनर के लोग बच्चों का ऑडिशन लेने आए थे। उस वक्त वह दसवीं में थे और उन्होंने भी ऑडिशन दिया। उनका चयन कर लिया गया। इसके बाद फिल्म दम लगा के हईशा में अभिनेत्री भूमि पेडणेकर के भाई समर की भूमिका मिली। इसमें मुख्य अभिनेता आयुष्मान खुराना थे। इसके बाद आयुष्मान के साथ ही बधाई हो बधाई में उन्होंने भाई का किरदार निभाया। शार्दूल ने बताया कि आने वाली फिल्म दूरदर्शन में एक बेटे का रोल है। इसमें उनकी दादी साल 1990 में कोमा में चली जाती है। 30 वर्ष बाद होश में आती है तो उन्हें मालूम नहीं पड़ता कि जमाना बदल चुका है। इसी कारण घर में उनके कमरे को 1990 के माहौल को दर्शाया जाता है। इसमें 90 और 2020 के दशक को एक साथ फिल्माया गया है। बिग बी अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना उनके रोल मॉडल हैं। बीकॉम कर रहे शार्दूल ने बताया कि उनका लक्ष्य मुख्य अभिनेता का रोल करने का है। उनके पिता कुशलपाल राणा पुलिस में हैं।
... और पढ़ें

राज्यस्तरीय सब जूनियर कुश्ती के लिए 20 को होंगे ट्रायल

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय और उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के समन्वय से होने वाली प्रदेश स्तरीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता के लिए जिला और मंडल टीमों का चयन 20 फरवरी को जिला खेल कार्यालय में किया जाएगा।
जिला कुश्ती संघ की सह सचिव संगीता गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सब जूनियर बालक एवं बालिका कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन 23 से 25 फरवरी तक आजमगढ़ में होना है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बालक एवं बालिका वर्ग की जिला और मंडलीय टीमों का चयन 20 फरवरी को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस चयन प्रतियोगिता में वहीं खिलाड़ी भाग ले पाएंगे जिनकी उम्र 23 फरवरी को 15 से 17 वर्ष के बीच है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड के साथ प्रतिभागी ट्रायल में शामिल हो सकेंगे।
इन स्पर्धाओं के लिए होगा ट्रायल
- बालक वर्ग : फ्री स्टाइल श्रेणी में 45, 48, 51, 55, 60, 65, 71, 80, 92 और 110 किलो तक और ग्रीको रोमन श्रेणी में भी इन्हीं भार वर्ग में खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। बालिका वर्ग की फ्री स्टाइल में 40, 43, 46, 49, 53, 57, 61, 65, 69 और 73 किलो भार वर्ग में ट्रायल किए जाएंगे।
... और पढ़ें

समाधान दिवस में गैर हाजिर 13 अफसरों से स्पष्टीकरण मांगा

बेहट (सहारनपुर)। मंगलवार को तहसील सभागार में आयोजित समाधान दिवस में एडीएम (एफ) विनोद कुमार ने अनुपस्थित रहने वाले विभिन्न विभागों के 13 अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने कहा लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
समाधान दिवस में एडीएम (एफ) विनोद कुमार के समक्ष कुल 61 लोगों ने प्रार्थना पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कराई। इनमें से 8 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया। इस बीच उन्होंने समाधान दिवस के अधिकारियों की उपस्थिति वाले रजिस्ट्रर को मंगाकर चेक किया, तो विभिन्न विभागों के 13 अधिकारी अनुपस्थित मिले। इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करु सभी 13 अधिकारियों से इसके लिए स्पष्टीकरण मांगा।
उन्होंने कहा यह बड़ी लापरवाही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने समाधान दिवस में दर्ज कराई शिकायतों की बाबत भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। समाधान दिवस में पूर्ति निरीक्षक अवनीश मिश्र, गन्ना विभाग से ऋषिपाल, सीडीपीओ मुजफ्फराबाद अनीता भट्ट, सीडीपीओ साढ़ौली कदीम अर्चना कुमारी, सहायक अभियंता जल निगम प्रशांत कुमार, सहायक अभियंता नलकूप राकेश कुमार, सहायक अभियंता प्रांतीय खंड लोनिवि, सत्य प्रकाश सहायक अभियंता विद्युत निगम, राज कुमार सहायक अभियंता सिंचाई विभाग, नानक चंद चकबंदी अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी मुजफ्फराबाद त्रिवेंद्र कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत नीरज त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बेहट पवन चौधरी रहे।
गैरहाजिर अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण
समाधान दिवस में अनुपस्थित रहने पर एडीएम (एफ) विनोद कुमार ने सहायक विकास अधिकारी पंचायत साढ़ौली कदीम, सहायक विकास अधिकारी साढ़ौली कदीम, सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण मुजफ्फराबाद, सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण साढ़ौली कदीम, सहायक वन रक्षक क्षेत्राधिकारी बड़कला रेंज, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मुजफ्फराबाद, विद्युत निगम के अवर अभियंता लोकेश कुमार उप मुख्य चिकित्साधिकारी बेहट, सहायक अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग (निर्माण खंड), सहायक अभियंता विद्युत निगम मुजफ्फराबाद, सहायक अभियंता लघु सिंचाई और सहायक विकास अधिकारी सहकारी समितियां से स्पष्टीकरण मांगा।
... और पढ़ें

शाकंभरी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने जीते 15 पदक

छुटमलपुर (सहारनपुर)। खेल निदेशालय उप्र के निर्देशानुसार सहारनपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर स्पोर्ट्स स्टेडियम में 15 फरवरी को संविधान दिवस के उपलक्ष्य में हुई मंडल स्तरीय प्रतियोगिताओं में शाकंभरी पब्लिक स्कूल के खिलाड़ियों ने 15 पदक जीते हैं। स्कूल पहुंचने पर इन सभी का प्रबंध समिति ने स्वागत किया।
प्रधानाचार्या शगुन जैन ने बताया कि प्रतियोगिता में उनके विद्यालय के 18 बच्चों ने भाग लिया। इनमें से 15 ने पदक प्राप्त किए हैं। इनमें बालक बालिका वुशु प्रतियोगिता में गायत्री राणा, तान्या पुंडीर, नैतिक पुंडीर, रोहित राणा, कृष्णा काम्बोज ने स्वर्ण पदक, वंशिका तोमर, खुशी काम्बोज, आयुष, शोभित, कर्णिक, आर्यन सैनी ने रजत पदक, आभा ठाकुर, शैली काम्बोज, शिवांगी मित्तल और करण ने कांस्य पदक जीता है। जबकि डिस्कस थ्रो में वंश काम्बोज ने स्वर्ण पदक, अनिरुद्ध ने पांच किमी की दौड़ में कांस्य पदक जीत कर स्कूल का नाम रोशन किया। स्कूल पहुंचने पर प्रधानाचार्य शगुन जैन, राजेश्वर पुंडीर, प्रबंध समिति के सुशील राणा, सतीश रुहेला, प्रदीप गुप्ता, संजय राणा, सुशील गुप्ता ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।
... और पढ़ें

देहरादून डिपो की अनुबंधित बस पलटी, दस घायल

बिहारीगढ़/छुटमलपुर(सहारनपुर)। देहरादून से सहारनपुर जा रही उत्तराखंड डिपो की अनुबंधित बस मंगलवार की शाम अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा कर पलट गई। इस हादसे में चालक सहित करीब दस सवारियां घायल हो गईं। हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को एंबुलेंस से फतेहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।
शाम करीब चार बजे देहरादून डिपो की अनुबंधित बस संख्या बिहारीगढ़ थाना क्षेत्र में मोहंड के पास अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा कर पलट गई। बस में बीस के करीब सवारियां थीं। बस के पलटते ही उसमें बैठी सवारियों में चीख पुकार मच गई। राह चलते वाहनों में बैठे यात्रियों ने बस से घायल यात्रियों को बाहर निकाला। इसके बाद सूचना पर पहुंची बिहारीगढ़ थाना पुलिस ने घायलों चालक विशाल पुत्र हरज्ञान निवासी अलीपुर संभालकी थाना फतेहपुर, संजय कुमार, अशोक कुमार, श्याम मल्होत्रा निवासीगण यमुनानगर, दिनेश मित्तल निवासी सहारनपुर, जितेंद्र और लक्की निवासी देहरादून, शाहीन और सईद निवासीगण सहारनपुर को फतेहपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भरती कराया। हादसे के बाद कुछ देर के लिए आवागमन प्रभावित हुआ जिसे पुलिस ने तत्काल सुचारु करा दिया।
घायल महिला
घायल महिला- फोटो : SAHARANPUR
घायल बस यात्री
घायल बस यात्री- फोटो : SAHARANPUR
घायल बस यात्री
घायल बस यात्री- फोटो : SAHARANPUR
फतेहपुर सीएचसी पर एंबुलेंस से घायल को उतारते
फतेहपुर सीएचसी पर एंबुलेंस से घायल को उतारते- फोटो : SAHARANPUR
दून हाईवे पर शिवालिक पहाडियों में पलटी पडी बस
दून हाईवे पर शिवालिक पहाडियों में पलटी पडी बस- फोटो : SAHARANPUR
... और पढ़ें

लखनऊ की टीम ने स्टोन क्रेशनों का स्टॉक जांचा

बेहट (सहारनपुर)। मंगलवार को लखनऊ से पहुंची भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय की टीम ने मंड़लायुक्त संजय कुमार के साथ खनन बेल्ट में संचालित स्टोन क्रेशरों पर स्टॉक रजिस्ट्रर, यमुना नदी और अन्य बरसाती नदियों में किए गए अवैध खनन की भी जांच की।
हाल ही में सहारनपुर शहर विधायक संजय गर्ग ने विधानसभा सत्र में अवैध खनन का मामला उठाया। इसके अलावा भी बेहट क्षेत्र में अवैध खनन की लगातार मिल रही शिकायतों और भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने ड्रोन से कराई। जांच में अवैध खनन एवं परिवहन की बात सामने आने पर मंगलवार को शासन के निर्देश पर लखनऊ से भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय की टीम संयुक्त निदेशक जयप्रकाश के नेतृत्व में मंडलायुक्त संजय कुमार के साथ क्षेत्र में जांच को पहुंची। टीम सबसे पहले मिर्जापुर के बादशाही बाग स्थित महाराजा स्टोन क्रेशर पर पहुंची। यहां पर टीम ने क्रेशर मालिक देवेंद्र उर्फ डब्बू से कच्चे माल के बारे में जानकारी की।
उन्होंने टीम को बताया वह एसईडब्लू के स्टॉक से कच्चा माल लेकर क्रेशर का संचालन कर रहे हैं। टीम द्वारा उनके भंडारण संबंधित सभी प्रपत्रों की भी जांच की। उन्होंने बताया उनके क्रेशर पर अभी 5000 से 6000 घन मीटर स्टॉक उपलब्ध है। इसके अलावा टीम नेे क्रेशर पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी जांच की। इसके बाद टीम हरियाणा स्टोन क्रेशर पर पहुंची, यहां पर क्रेशर के मुंशी ने बताया उनका क्रेशर पिछले 10 दिन से बंद है। इसके अलावा टीम ने क्षेत्र के अन्य बाबा सीताराम, चौधरी, आस्था, कृष्णा आदि क्रेशर पर भी स्टॉक रजिस्ट्रर की जांच की। इसके अलावा टीम ने यमुना नदी सहित अन्य बरसाती नदियों में भी पैदल घूमकर अवैध खनन की जांच की।
इस दौरान गाजियाबाद के खनन अधिकारी आरबी सिंह, जिला खनन अधिकारी आशीष कुमार, क्षेत्रीय खनन निरीक्षक एजाज अहमद, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी एसआर मौर्य, झांसी के पर्यवेक्षक वेद प्रकाश शर्मा, कोतवाली प्रभारी मिर्जापुर विरेश पाल गिरि आदि भी टीम के साथ मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बजट पर विपक्ष ने घेरा तो भाजपा ने की प्रशंसा

सहारनपुर। यूपी सरकार के बजट को विपक्ष ने जनता के साथ धोखा करार दिया है। वहीं, भाजपा ने उत्तर प्रदेश के विकास में नए आयाम स्थापित करने वाला बजट बताया है।
बसपा सांसद हाजी फजलुरर्हमान का कहना है कि प्रदेश की भाजपा सरकार का बजट झूठ का पुलिंदा है। किसानों, युवाओं सहित सभी वर्गों को उपेक्षा की गई है। निराश्रित महिलाओं को मासिक पेंशन देने की बात भाजपा सरकार कर रही है, लेकिन इस महंगाई के दौर में 500 रुपये महीने में कोई भी जीवन यापन नहीं कर सकता है। सरकार ने महिलाओं के साथ मजाक करने का काम किया है।
सपा से नगर विधायक संजय गर्ग का कहना है कि योगी सरकार ने युवाओं के साथ धोखा किया है। प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए दावा किया कि यह बजट युवाओं के लिए है और युवा लाभान्वित होंगे, लेकिन असलियत में यह जुमलेबाजी के अलावा कुछ भी नहीं है। प्रदेश में लगातार बेरोजगारों की संख्या बढ़ रही है और भाजपा सरकारें मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने में लगी है, लेकिन जनता भाजपा सरकारों की हकीकत जान चुकी है। प्रदेश की जनता 2022 के चुनाव में भाजपा सबक सिखाने का मन बना चुकी है।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली का कहना है कि भाजपा सिर्फ झूठ बोलने का काम करती है। इस बजट में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे जनता को राहत मिल सके। किसान, युवाओं, व्यापारियों, मध्यम वर्गीय लोगों के लिए कोई घोषणा नहीं की गई है। जनता योगी सरकार से परेशान आ चुकी है। सुरक्षा का दावा करने वाली भाजपा सरकार में प्रदेश में अपराध घटने के बजाए तेजी से बढ़ा है। सरकार झूठे दावे कर जनता का ध्यान भटकने में लगी है।
भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश जैन का कहना है कि केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों से विपक्ष बौखलाया हुआ है। योगी सरकार का बजट प्रदेश के विकास में नए आयाम स्थापित करेगा। बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं, मध्यम वर्गी के लोगों सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। प्रदेश सरकार ने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के अपने संकल्प के साथ बजट पेश किया है, जिसे विपक्ष बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। भाजपा सरकारों देश और प्रदेश के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जो विपक्ष को हजम नहीं हो रहे।
किसानों ने बजटीय प्रावधानों को नाकाफी करार दिया
सहारनपुर। प्रदेश सरकार के बजट से किसान खुश नजर नहीं आए। उन्होंने खेती किसानी के क्षेत्र में किए धन आवंटन को नाकाफी करार दिया। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में किसानों की आय दोगुना होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
प्रदेश सरकार का बजट किसानों की आशा पर खरा नहीं उतरा। सरकार को समय पर गन्ना मूल्य भुगतान के लिए बजट में प्रावधान करना चाहिए था। साथ ही तेलंगाना, झारखंड और उड़ीसा की तर्ज पर राज्य सरकार को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कम से कम छह हजार रुपये प्रतिवर्ष का प्रावधान होना चाहिए था। बजट में विकास आदि को लेकर अच्छे प्रावधान किए गए।
- श्यामवीर त्यागी, प्रांतीय संयोजक, भारतीय किसान संघ।
प्रदेश सरकार का बजट किसानों के लिए निराशाजनक है। जब तक फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने का प्रावधान बजट में नहीं होगा, किसान खुशहाल नहीं हो सकता। फसल की लागत को घटाने के लिए इसमें काम आने वाले उपकरणों से लेकर उर्वरकों और कीटनाशकों का रेट कम करना चाहिए था। इसके बिना खेती को लाभकारी नहीं बनाया जा सकता है।
- चौधरी विनय कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन।
बजट में खेती किसानी के लिए कुछ खास नहीं किया। किसान खाली हाथ हैं। किसानों को बजट से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन कुछ खास प्रावधान नहीं होने से किसान निराश हैं। एक ओर तो किसान की आय को दोगुना करने की बात की जा रही है, दूसरी तरफ खेती किसानी के लिए बजट में विशेष आवंटन नहीं किया गया है। इससे किसानों की आय कैसे बढे़गी।
- राजपाल सिंह जगहैता गुर्जर, वरिष्ठ नेता, फारमर्स फोरम।
प्रदेश सरकार के बजट ने इस बार भी किसानों को निराश किया है। बजट भाषण में गन्ना किसानों के लिए अलग से धनराशि का आवंटन नहीं किया। पेंशन के लिए किए गए 1459 करोड़ रुपये के प्रावधान का लाभ जरूर किसानों को मिलेगा। बजट में बेसहारा पशुुओं की समुचित व्यवस्था के लिए कोई प्रावधान नहीं किया।
- नीरज चौधरी, जिलाध्यक्ष भाकियू (अंबावत)।
भाजपा नगर अध्यक्ष राकेश जैन
भाजपा नगर अध्यक्ष राकेश जैन- फोटो : SAHARANPUR
नगर विधायक संजय गर्ग
नगर विधायक संजय गर्ग- फोटो : SAHARANPUR
चौधरी मुजफ्फर अली
चौधरी मुजफ्फर अली- फोटो : SAHARANPUR
नीरज चौधरी
नीरज चौधरी- फोटो : SAHARANPUR
श्यामवीर त्यागी
श्यामवीर त्यागी- फोटो : SAHARANPUR
राजपाल जगेता
राजपाल जगेता- फोटो : SAHARANPUR
विनय कुमार
विनय कुमार- फोटो : SAHARANPUR
... और पढ़ें

चिकित्सा सुविधाएं तो बढे़, नए डॉक्टर भी जल्द मिलें

सहारनपुर। प्रदेश के बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 100 बेड तक की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अन्य चिकित्सीय सुविधाएं बढ़ाने की बात हुई है। मगर जिले की बात करें तो यहां अस्पतालों में बेड और सुविधाओं से ज्यादा तो चिकित्सकों की जरूरत है। इसलिए यदि डॉक्टर भी जल्द मिल जाएं तो सेवाएं और बेहतर हो सकेंगी।
दिमागी बुखार, कैंसर से लेकर कई गंभीर बीमारियों के कारण हर साल सुर्खियों में रहने वाले इस जिले में सिविल अस्पताल से लेकर सीएचसी को कवर करने के लिए कम से कम 242 चिकित्सकों की जरूरत है। मगर यहां आधे से भी कम 98 चिकित्सक ही उपलब्ध हैं। ऐसे में यदि अस्पतालों में बेड और सुविधाएं बढ़ भी गईं तो मरीजों को अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाएगा क्योंकि इलाज के लिए चिकित्सक तो चाहिए हीं।
अभी तक 30 बेड वाली ही हैं सीएचसी
यूपी के बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में 100 बेड तक के अस्पताल की व्यवस्था के बारे में कहा गया है। लेकिन जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 30 बेड तक ही ही व्यवस्था है। जिले में फिलहाल 21 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। मगर ये केंद्र भी चिकित्सकों और सहयोगी स्टाफ के लिए जूझ रहे हैं।
अभी दिल्ली, चंडीगढ़ तक जाते हैं गंभीर रोगी
गैर संचारी रोग कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एके त्रिपाठी बताते हैं कि कैंसर, हृदय रोगी सहित गंभीर श्रेणी के अन्य रोगियों को फिलहाल चंडीगढ़, दिल्ली या मुंबई तक भी जाना पड़ता है। लेकिन लखनऊ में कैंसर संस्थान खुलता है तो कैंसर रोगियों के लिए कम से कम एक विकल्प मिल सकेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार यदि चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाएगी तो निश्चित रूप से चिकित्सक दिलाने पर भी प्रयास जरूर होंगे।
बजट पर ये बोले चिकित्सक...
- प्रदेश के बजट में चिकित्सा क्षेत्र के लिए भी काफी कुछ किया गया है। इसलिए उम्मीद है कि स्वास्थ्य सेवाओं में भी जरूर सुधार हो सकेेगा। चिकित्सा क्षेत्र लगातार नई चुनौतियों से जूझ रहा है। इसमें हर स्तर पर निरंतर सहयोग की जरूरत है।
- डॉ. रजनीश दहूजा, अध्यक्ष, आईएमए।
- कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह सहित अन्य जटिल बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं। अब तो कोरोना वायरस तक के लिए अलर्ट होना पड़ रहा है। इसलिए निश्चित रूप से चिकित्सा क्षेत्र में अधिक से अधिक ध्यान देने की जरूरत है। सरकार ने कुछ हद तक ध्यान देने की कोशिश की है।
- डॉ. कलीम अहमद, पूर्व अध्यक्ष, आईएमए।
योगी सरकार ने किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए 919 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। इससे यहां चिकित्सा क्षेत्र में नए शोध के साथ ही एमडी स्तर तक के चिकित्सक अधिक संख्या में उपलब्ध हो सकेंगे। इस यूनिवर्सिटी से निकलने वाले चिकित्सकों की सेवा प्रदेश के अन्य जनपदों तक पहुंचेगी।
- डॉ. संजीव मिगलानी, वरिष्ठ फिजीशियन।
डा संजीव मिगलानी
डा संजीव मिगलानी- फोटो : SAHARANPUR
डा कलीम अहमद
डा कलीम अहमद- फोटो : SAHARANPUR
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us