विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

शर्मनाक: उन्नाव पीड़िता को पुलिस ने ढाई महीने दौड़ाया, कोर्ट-महिला आयोग के दबाव में दर्ज की रिपोर्ट

बृहस्पतिवार की सुबह पेट्रोल डालकर जलाई गई सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता आरोपियों पर कार्रवाई के लिए ढाई माह तक रायबरेली के लालगंज व उन्नाव के बिहार थाना पुलिस के चक्कर काटती रही। 

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

संभल

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

हाईकोर्ट बेंच के लिए अधिवक्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

चंदौसी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाई कोर्ट की बेंच की स्थापना की मांग को लेकर कचहरी परिसर में अधिवक्ताओं ने प्रदर्शन कर नारेबाजी की। ऐलान किया कि मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा।
चंदौसी बार एसोसिएशन चंदौसी के अधिवक्ता अध्यक्ष टेकचंद्र यादव की अगुवाई में एकत्र हुए। पश्चिमी यूपी में हाई कोर्ट बेंच की स्थापना की मांग के समर्थन में अधिवक्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।
इस मौके पर अधिवक्ताओं ने कहा कि जब उनकी मांग पूरी नहीं होती है, तब तक तयशुदा कार्यक्रम के तहत आंदोलन जारी रहेगा। इसमें सचिव मनोज वार्ष्णेय, कमर अली खां, इसरार अहमद, सुरेंद्र चौधरी, सुरेंद्र शर्मा, अखिलेश शर्मा, शेर सिंह, रोमेश सिंह, ब्रजेश प्रताप आदि शामिल रहे। इधर, व्यवहार एवं बार एसोसिएशन चंदौसी की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें पश्चिमी यूपी में हाईकोर्ट बेंच बनाने की मांग से समर्थन में कार्य बहिष्कार किया।
... और पढ़ें

दो गांवों में दो युवकों ने दी जान

जुनावई/चंदौसी। गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र में अलग अलग गांवों में पारिवारिक कलह के कारण दो युवकों ने फंदे पर लटक कर आत्महत्या कर ली है। परिजनों ने बिना पुलिस को सूचना दिए ही शवों का अंतिम संस्कार कर दिया है।
गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के धनीपुर गांव में चौबीस साल के युवक के घर में कुछ दिनों से कलह चल रही है। बताते है कि पत्नी से भी किसी बात को लेकर तकरार हो गई थी। मंगलवार की दोपहर के युवक ने कमरे के अंदर गया और अंदर से कुंडी लगा ली।
लेंटर पर लगे कुंडे पर फंदा बनाकर लटक गया। उसकी चीख सुनकर परिजन द़ौडे। जल्दी-जल्दी दरवाजा तोड़कर युवक को नीचे उतारा गया। उसे तत्काल ही जुनावई के निजी चिकित्सक को दिखाया गया। जहां चिकित्सक ने बाहर उपचार कराने की सलाह दी। फिर दूसरे चिकित्सक को दिखाया तो उसने उसे मृत घोषित कर दिया। उसकी मौत से परिजनों में कोहराम मच गया। परिजनों ने बिना पुलिस को बताए ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। मृतक अपने पीछे एक ढाई वर्ष कर बेटी और एक छह माह का बेटा छोड़ गया है।
इसके अलावा गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के रजवाना गांव में भी गृह क्लेश के कारण एक युवक की आत्महत्या का मामला सामने आया है। एक पच्चीस साल के युवक ने सोमवार को मध्यरात्रि के बाद गांव के किनारे अपने घेर के पास स्थित अपने खेत में खड़े नीम के पेड़ में रस्सी का फंदा बनाकर लटक गया। जिससे उसकी मौत हो गई। मंगलवार की सुबह को जब लोग शौच आदि को निकले तो लोगों की नजर पड़ी। परिजनों को सूचना दी गई। परिजनों ने शव को नीचे उतारा। वह अविवाहित था। पुलिस ने पुलिस को सूचना दिए बिना गंगा किनारे अंतिम संस्कार कर दिया गया है।
... और पढ़ें

किसानों ने गन्ने की होली जलाई

चंदौसी। गन्ना पेराई सत्र शुरू हुए महीनभर से अधिक समय बीत चुका है। लेकिन सरकार ने गन्ने का भाव अभी तक घोषित नहीं किया है। जिससे किसानों को यह भी जानकारी नहीं है कि जो गन्ना उन्होंने मिलों को बेचा है। उसका क्या भाव है। इससे गुस्साएं भाकियू (अअ) के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को कृषि उत्पादन मंडी समिति में एकत्र होकर गन्ने की होली जलाकर अपनी नाराजगी जताई।
भारतीय किसान यूनियन (अअ) के कार्यकर्ता प्रदेश प्रभारी (युवा) रिषभ चौधरी की अगुवाई में किसान कृषि मंडी उत्पादन समिति परिसर में एकत्र हुए। यहां पर किसान नेताओं ने कहा कि कोई भी अपना माल बेचता है, तो उसे उसका भाव पहले मालूम होता है। लेकिन सरकार ने किसान को इस हालत में लाकर खड़ा कर दिया है कि उसका गन्ना तो खरीदा जा रहा है। लेकिन यह नहीं बताया जा रहा है कि उसे उसकी कीमत क्या देंगे।
किसान को उसका भुगतान भी नहीं किया जा रहा है। रिषभ चौधरी ने कहा कि सरकार को स्वामी नाथन आयोग की सिफारिशो को लागू करते हुए 450 रुपये प्रति क्विंटल का भाव घोषित करना चाहिए। चार दिसंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी हरपाल सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल जिलाधिकारी से मिलकर गन्ना किसानों की समस्याओं के साथ साथ जिलेभर की मंडियों में किसानों के साथ की जा रही लूट के मामले मे बातचीत करेंगे। किसानों ने मंडी समिति में गन्ने की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।
... और पढ़ें

कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर लगाया ब्रेक, सर्द हवाओं से बंधी कंपकपी

संभल। ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरा भी खूब पड़ने लगा है। सर्द हवाएं चलने से लोगों की कंपकंपी छूट गई। ऐेसे में लोग घरों से निकलने में भी हिचकते रहे। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त नजर आया। कोहरे की वजह से वाहनों की गति भी धीमी रही। वहीं, गुरुवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 09.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
कोहरा बुधवार रात से ही पड़ना शुरू हो गया। सुबह होते ही कोहरा और घना हो गया। पूरा जिला कोहरे की चादर में लिपटा हुआ दिखाई दिया। तापमान में गिरावट से ठंड एकाएक बढ़ गई है। मौसम में बदलाव आने से लोगों दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जो सुबह को काम पर जाते हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों को भी इसका सामना करना पड़ा। गुरुवार को सुबह 11 बजे जब गुनगुनी धूप खिली तो लोगों ने राहत महसूस की। लेकिन शाम होने पर फिर से कोहरे की चादर छा गई।
सर्दी से राहत के लिए प्रशासन कब करेगा इंतजाम
संभल। जिले में सर्दी का प्रकोप बढ़ने के बाद भी जिला प्रशासन ने अभी तक सर्दी से बचाव का कोई इंतजाम नहीं किया है। अभी न तो कहीं अलाव जलना शुरू हुए हैं न ही गरीबों को कंबल वितरण किए गए हैं। कड़ाके की ठंड के चलते खानाबदोश जीवन जीने वालों के अलावा गरीब बुजुर्ग और राहगीर रातभर कंपकंपाते नजर आए। पिछले सप्ताह में हुई बारिश के बाद तहसील प्रशासन ने छह स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की थी। लेकिन अब कोई व्यवस्था नहीं की गई है। रात को ड्यूटी करने वाले होमगार्ड और पुलिस कर्मी भी जगह-जगह सर्दी से राहत पाने की जुगत में नजर आते हैं। जबकि इस महीने में अलाव की व्यवस्था हो जानी चाहिए थी। लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है। इससे बेहद परेशान है।
... और पढ़ें
चंदौसी में गुरुवार की सुबह आठ बजे छाया घना कोहरा। चंदौसी में गुरुवार की सुबह आठ बजे छाया घना कोहरा।

बाइक सवार मां-बेटे पर तेजाब से हमला, पुलिस ने घटना को संदिग्ध बताया

संभल। नखासा थाना क्षेत्र के संभल-मुरादाबाद मार्ग स्थित गांव मखदूमपुर के नजदीक गुरुवार को शाम करीब सात बजे बाइक सवार बुजुर्ग महिला और उसके बेटे पर तेजाब से हमला किया गया। पुलिस अधीक्षक ने प्रारंभिक जांच के बाद घटना को संदिग्ध बताया।
गुरुवार को शाम सात बजे करीब नखासा थाना क्षेत्र के गांव मखदूमपुर निवासी एक बुजुर्ग महिला और उसके बेटे पर संभल-मुरादाबाद मार्ग पर गांव के नजदीक बाइक सवार दो लोगों ने तेजाब से हमला कर दिया। महिला के बेटे ने यूपी 112 पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस महिला और उसके बेटे को लेकर थाने पहुंची। पुलिस ने जांच पड़ताल की साथ ही आला अधिकारियों को अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद मौके पर पहुंचे। उन्होंने महिला और उसके बेटे से पूछताछ की। महिला ने पुलिस अधीक्षक को बताया कि वह अपने बेटे के साथ मुरादाबाद से आ रही थी। गांव से कुछ पहले बाइक सवार दो लोगों ने तेजाब से हमला किया। जिसमें वह और उसका बेटा झुलसा है। थाना पुलिस ने पूछताछ के बाद घटना को संदिग्ध करार दिया। पुलिस अधीक्षक का कहना है कि महिला और उसका पति दहेज हत्या में जमानत पर हैं। अभी महिला का आरोपी बेटा जेल में ही है। अब महिला, दहेज हत्या में वादी रहे व्यक्ति को फंसाने के लिए तेजाब से हमला करने का आरोप लगा रही है। पुलिस ने महिला और उसके पति व बेटे से पूछताछ की जा रही है। जांच के निष्कर्ष पर कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

अयोध्या मुद्दे पर संवेदनशील संभल में पुलिस और पीएसी ने किया पैदल मार्च

संभल। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से ही विभिन्न संगठनों की गतिविधियों पर प्रशासन की नजर बनी हुई है लेकिन अब छह दिसंबर को लेकर सतर्कता बढ़ाई गई है। अयोध्या मुद्दे पर प्रतिक्रिया के अंदेशे में प्रशासन ने संभल के संवेदनशील स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती की है। लगातार निगरानी की जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने पुलिस व पीएसी को संग लेकर भ्रमण किया है।
पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने कोतवाली, हयातनगर, नखासा की पुलिस को साथ लेकर हयातनगर और सरायतरीन में पैदल भ्रमण किया। अपर पुलिस अधीक्षक उनके साथ थे। लोगों को सुरक्षा का एहसास कराया। साथ ही हर स्थिति में धैर्य बनाए रखने की अपील की। अफवाहों पर गौर न करने का आग्रह किया। यह भी कहा कि अगर किसी को कोई दिक्कत है तो तत्काल पुलिस और प्रशासन को अवगत कराएं। पुलिस अधीक्षक का पैदल भ्रमण हयातनगर के चामुंडा मंदिर से शुरू हुआ। सरायतरीन के बाजार में मय फोर्स के पुलिस अधीक्षक ने पैदल मार्च किया। पुलिस अधीक्षक ने रास्ते में कई लोगों से संवाद किया। उन्हें सुरक्षा और शांति व्यवस्था को लेकर शासन की प्राथमिकता से अवगत कराया।
जनपद संभल में अब तक सभी थाना क्षेत्रों में शांति समितियों की गोष्ठियां हो गई हैं। दोनों समुदायों के लोगों से पुलिस का सीधा संवाद हो चुका है। लगातार संवाद बना हुआ है। प्रयास यह है कि किसी भी तरह की प्रतिक्रिया अयोध्या मुद्दे पर न होने पाए। शांति व्यवस्था बरकार रहे। इसी क्रम में गुरुवार को पुलिस ने पैदल मार्च किया है।
यमुना प्रसाद, पुलिस अधीक्षक।
सार्वजनिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी
संभल। नगर के बस अड्डों, चौराहों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लगवाए गए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी कराई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नगर में पुलिस का चौकसी तंत्र मजबूत है। पुलिस ने चौकसी के लिए चौराहों पर कैमरे लगवाए हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर निजी लोगों की ओर से लगवाए कैमरों की रिकार्डिंग भी देखी जा सकेगी।
पुलिस और पीएसी ने पहरेदारी शुरू की
संभल। नगर के जिन स्थानों पर 9 नवंबर को अयोध्या मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पुलिस बल तैनात किया गया था। तकरीबन उन्हीं स्थानों पर 6 दिसंबर को लेकर पुलिस की तैनाती की गई है। पूरे नगर में चौकसी बरती जा रही है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पुलिस और प्रशासन ने पहले ही संवेदनशील स्थलों को चिह्नित कर लिया था। संवेदनशीलता के हिसाब से पुलिस तैनात की गई है और पहरेदारी की जा रही है। अगर कोई अफवाह फैलाने का प्रयास करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।
सोशल मीडिया पर निगरानी
संभल। अधोध्या मुद्दे पर पुलिस की नजर सोशल मीडिया पर भी रहेगी। इसलिए सावधानी बरतें। कोई ऐसी बात साझा न करें जिससे कि किसी दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को ठेस पहुंचे। यह आग्रह पुलिस प्रशासन की ओर से पहले ही किया जा चुका है। अब पुलिस की ओर से सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है।
पल-पल खबर लेंगे अफसर, आयोजनों की होगी वीडियोग्राफी
संभल। वैसे तो शांति समितियों की बैठकें थाना स्तर पर हो चुकी हैं इन बैठकों में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने कहा है कि अयोध्या मुद्दे पर कोई आयोजन न करें लेकिन अगर फिर भी कोई व्यक्ति सार्वजनिक आयोजन करता है तो उसके आयोजन की वीडियोग्राफी होगी। वीडियोग्राफी को कार्यक्रम के बाद देखा जाएगा अगर कोई बात आपत्तिजनक कही गई है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। वहीं आयोजनों के संबंध में अधिकारियों को पल-पल की खबर दी जाएगी।
... और पढ़ें

गोवंशीय पशु की हत्या करते हुए पांच लोग पकड़े, एक भागा, रिपोर्ट दर्ज

संभल। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गोवंशीय की हत्या कर रहे पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। मौके से मांस, अवशेष और हत्या में इस्तेमाल किए गए औजार बरामद किए हैं।
पुलिस ने आरोपियों पर रिपोर्ट दर्ज कर चालान कर दिया है। वहीं, भागे हुए आरोपी की तलाश की जा रही है। गुरुवार सुबह करीब साढ़े छह बजे मुखबिर ने सूचना दी कि थाना क्षेत्र के अन्तर्गत हसन पैलेस के नजदीक एक घर में छह लोग गोवंशीय पशु की हत्या कर रहे हैं। पुलिस ने मौके पर दबिश दी। आरोपी पुलिस को देखकर भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी कर पांच आरोपियों को पकड़ लिया। जबकि एक भागने में कामयाब रहा। आरोपियों ने पूछताछ में अपनी पहचान नखासा थाना क्षेत्र के मोहल्ला हिंदूपुरा खेड़ा निवासी असद उर्फ काना, पुत्तन, मोहम्मद रफी, ठंडी कोठी दीपा सराय निवासी आसिफ, संभल कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला मियां सराय तस्तपुर निवासी फैजान के रूप में कराई। वहीं, भागे हुए आरोपी की पहचान हिंदूपुरा खेड़ा निवासी नफीस उर्फ लंगड़ा के रूप में कराई। पुलिस ने मौके से गोवंशीय पशु का मांस, अवशेष और यंत्र बरामद किए गए हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ गोवध अधिनियम में रिपोर्ट दर्ज कर चालान किया है। नखासा थाना प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र सिंह धामा ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर दबिश दी गई थी। गोवंशीय पशु की हत्या करते हुए पांच लोग पकड़े गए हैं। एक भाग गया है। भागे हुए की तलाश जारी है।
... और पढ़ें

प्याज ने निकाले आंसू, गरीबों की थाली से बनाई दूरी

चंदौसी। प्याज के भाव आसमान छूने लगे हैं। गरीबों की थाली से प्याज ने दूरी बना ली है। लगातार बढ़ते भाव ने होटल और रेस्टोरेंट में तो थाली से प्याज गायब करा ही दी, घर से भी प्याज ने दूरी बना ली है।
मंडी में प्याज 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है। जबकि फुटकर में दुकानदार इसे 80 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम बेच रहे हैं। मंडी में केवल इस समय राजस्थान के अलवर से ही प्याज की आपूर्ति हो रही है। इस समय अलवर के अलावा कर्नाटक, महुआ व इंदौर से भरपूर प्याज आती थी। लेकिन इन स्थानों पर प्याज की फसल बर्बाद हो जाने से यहां प्याज की आपूर्ति मांग के अनुसार नहीं हो पा रही है। मंडी में प्याज के थोक विक्रेता आसिफ अली बताते हैं कि इन दिनों में रोजाना तीन से चार गाड़ी प्याज की खपत होती थी। मंडी में प्याज के थोक विक्रेता चार-पांच ही हैं। वह सब मिलकर एक गाड़ी भी नहीं निकाल पा रहे हैं। जबकि व्यापारी महंगाई के कारण प्याज कम ही मंगा पा रहे हैं। दाम तेज होने से प्याज होटल, ढाबों व रेस्टोरेंट से गायब हो गई है। जो होटल स्वामी एक दो कट्टा प्याज प्रतिदिन लाते थे, वह पांच किलो प्याज ही ला रहे हैं। इसीलिए इन जगहों पर सलाद में प्याज की जगह मूली ही परोसी जा रही है। जानकारों की मानें तो अभी प्याज के दाम कम होने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।
प्याज के थोक-फुटकर मूल्यों में भारी अंतर
चंदौसी। प्याज के फुटकर और थोक भाव में काफी अंतर हैं। लेकिन प्रशासन की ओर से मूल्यों में संतुलन बनाए रखने के लिए कोई ठोस इंतजाम नहीं किए गए हैं। कृषि उत्पादन मंडी समिति में प्याज के भाव 50 से 80 रुपये प्रति किलो हैं लेकिन मंडी से निकलते ही व्यापारी चंद कदम की दूरी पर इसे 80 से 120 रुपये प्रति किलो बेचकर भारी मुनाफा कमा रहे हैं। थोक और फुटकर में भारी अंतर का खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है। जिला प्रशासन का ध्यान मूल्य संतुलन की ओर नहीं है। हालांकि इससे पहले जिला प्रशासन मूल्य नियंत्रण पर कार्रवाई करता रहा है।
... और पढ़ें

जनेटा में अप्रशिक्षित चिकित्सक को मारी गोली

चंदौसी। बनियाठेर थाना क्षेत्र के जनेटा गांव में बुधवार की देर रात एक अप्रशिक्षित चिकित्सक को घात लगाकर बैठे चार लोगों ने गोली मारकर घायल कर दिया। घायल को राजकीय चिकित्सालय लाया गया है।
चंदौसी-संभल रोड पर स्थित जनैटा गांव में ईंट भट्ठा संचालक व अप्रशिक्षित चिकित्सक मुजाहिद अली उर्फ गुड्डू पुत्र शाहिद खां ने बुधवार की रात करीब साढ़े नौ बजे अपना क्लीनिक बंद किया। रात 9.45 बजे पैदल ही अपने घर की ओर चल दिया। बताते हैं कि जियारत वाले रोड पर कब्रिस्तान के पास घात लगाकर पहले से बैठे चार लोग निकले। एक ने तमंचा निकाल कर मुजाहिद को गोली मार दी।
गोली दांए कंधे पर लगी है। जिससे वह घायल हो गया। फायर व चीख की आवास से आसपास के लोग दौड़े तो हमलावर भाग निकले। परिजन घायल को राजकीय चिकित्सालय चंदौसी लाए हैं।
परिजनों ने बताया कि गुड्डू के साले ने दो माह पहले एक जमीन खरीदी है, उसी का विवाद घटना के पीछे हो सकता है। मौके पर बनियाठेर के इंस्पेक्टर सुमन कुमार सिंह भी पहुंचे, जिन्हें घायल ने चार नाम बताए हैं। थानाध्यक्ष ने बताया कि फिलहाल मामला संदिग्ध लग रहा है लेकिन मामले की जांच की जा रही है। अभी कोई तहरीर नहीं मिली है।
... और पढ़ें

जिले के 65 विद्यालयों में 45129 विद्यार्थी देंगे यूपी बोर्ड की परीक्षा

संभल। जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची यूपी बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड हो गई है। जिले स्तर पर परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की संख्या 68 थी।। परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची से11 विद्यालय काटे गए हैं जबकि आठ विद्यालय नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल के 25154 विद्यार्थी, इंटरमीडिएट के 19975 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
कुल परीक्षा 45129 होंगे।
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से प्रस्तावित हैं। परीक्षाओं को लेकर एक महीने से केंद्र निर्धारण की कवायद चल रही थी। जो प्रधानाचार्य अपने विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाना चाहते थे उनकी ओर से यूपी बोर्ड के पोर्टल पर अपने विद्यालय की अवस्थापना सुविधाओं का ब्योरा दर्ज कराया गया था। इस ब्योरे के अपलोड होने के बाद 68 परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित सूची सामने आई। सूची में दिए गए विद्यालयों की जांच कराई गई। उप जिलाधिकारियों ने खुद प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों का दौरा किया और जहां अवस्थापना सुविधाएं मानक के अनुरूप नहीं थीं।
उन विद्यालयों को परीक्षा केंद्रों की सूची से हटाने की संस्तुति की गई। इस पर जिला स्तरीय कमेटी की बैठक हुई। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद परीक्षा केंद्रों के बारे में यूपी बोर्ड को संस्तुति भेजी गई। इस संस्तुति और मानकों के आंकलन के बाद यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची प्रकाशित की है। जनपद संभल के 65 विद्यालयों के नाम हैं। इस सूची के मुताबिक जो विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं उसमें चार राजकीय विद्यालय हैं। इसके अलावा 29 सहायता प्राप्त और 32 विद्यालय वित्तविहीन हैं। प्रस्तावित सूची में शामिल 11 विद्यालयों को अंतिम सूची में जगह नहीं मिली है। आठ विद्यालय ऐसे शामिल किए गए हैं, जो प्रस्तावित सूची में नहीं थे।
... और पढ़ें

पत्नी नहीं आई तो युवक ने कर ली आत्महत्या

चंदौसी। मायके से पत्नी के नहीं आने से क्षुब्ध एक युवक ने मंगलवार की रात अपने घर से कुछ ही दूरी पर खड़े नीम के पेड़ पर अपने मफलर से ही फंदा बनाकर लटककर आत्महत्या कर ली। बुधवार की सुबह मामले की जानकारी होने पर परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
बनियाठेर थाना क्षेत्र के अलावलपुर गांव निवासी हरनाम सिंह के पुत्र विनय सिंह (30) की शादी चार साल पहले बदायूं जिले के धरौरा निवासी गुड़िया के साथ हुई थी। शादी के बाद से ही विनय अपनी पत्नी के साथ पटियाला (चंडीगढ़) में रहकर मेहनत मजदूरी करने लगा। उसकी पत्नी गुड़िया को अपनी ससुराल अलावलपुर में रहना पसंद नहीं था। विनय सिंह जो कमाता था, वह भी पत्नी व अपनी ससुराल पर ही खर्च करता था। एक सप्ताह पहले ही विनय पत्नी के साथ अपने गांव आया था। पत्नी यहां रुकना नहीं चाहती थी, वह अपने मायके चली गई।
इसी बात को लेकर पति व पत्नी के बीच तकरार भी चल रही थी। वह पत्नी को बुलाने गया लेकिन उसकी पत्नी ने अलावलपुर आने से साफ इनकार कर दिया। जिससे विनय काफी परेशान हो गया। पिता हरनाम सिंह ने बताया कि विनय मंगलवार की शाम को घूमने के लिए गांव में निकल गया लेकिन वह रात घर नहीं लौटा। रात करीब दस बजे परिजनों ने उसकी तलाश भी की लेकिन उसका कोई पता नहीं चला।
बुधवार की सुबह छह बजे गांव के ही मोहर सिंह की नजर नीम के पेड़ पर फंदे पर लटके विनय पर पड़ी तो परिवार को सूचना दी। खबर फैलते ही गांव में खलबली मच गई। परिजनों ने उसे नीचे उतारा लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी। सूचना पर नरौली चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

70 घंटे बाद भी नहीं मिली बिजली

संभल। सैफ खां सराय मोहल्ले के ट्रांसफार्मर से पहली दिसंबर को तेल और क्वाइल की चोरी की गई थी। चोरी के 70 घंटे बाद भी बिजली विभाग नया ट्रांसफार्मर नहीं लगा सका है जिससे 250 से अधिक घरों में अंधेरा छाया है। लोग पानी के लिए तरस रहे हैं क्योंकि बिजली विभाग ने न तो ट्रांसफार्मर बदला और न ही आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था की है। लोगों में इसे लेकर रोष है।
वहीं विद्युत विभाग के उप खंड अधिकारी यशपाल सिंह ने पूछने पर बताया कि बिजली ट्रांसफार्मर से चोरी की घटना के बारे में पुलिस को 2 दिसंबर को अवगत कराया गया था। एफआईआर दर्ज कराई गई। एफआईआर की नकल मिलने के बाद नए ट्रांसफार्मर की प्रक्रिया शुरू हुई और इसमें थोड़ा सा वक्त लगा।
ट्रांसफार्मर मुरादाबाद से 4 दिसंबर को प्राप्त हुआ है। ट्रांसफार्मर आने के बाद बिजली विभाग ने उसे लगवाने काम शुरू कर दिया है। आपूर्ति गुरुवार को बहाल हो जाएगी।
... और पढ़ें

गोवंशीय पशु की हत्या कर रहे तीन आरोपी पकड़े, रिपोर्ट दर्ज

संभल। नखासा थाना क्षेत्र के गांव तुर्तीपुर इल्हा में पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गोवंशीय पशु के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी गोवंशीय पशु की हत्या करने की तैयारी कर रहे थे। गोवध अधिनियम में रिपोर्ट दर्ज की गई है। चालान किया गया है।
बुधवार की सुबह आठ बजे करीब नखासा पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी कि हसनपुर मार्ग स्थित गांव तुर्तीपुर इल्हा के नजदीक बनी कचरा फैक्टरी खंडहर में तीन लोग गोवंशीय पशु की हत्या कर रहे हैं। सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस ने मौके पर दबिश दे दी।
पुलिस को आता देख आरोपी भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी कर आरोपियों को पकड़ लिया। आरोपियों ने अपनी पहचान असमोली थाना क्षेत्र के गांव मंसूरपुर माफी निवासी फहीम, मोनिस और जुनैद के रूप में कराई।
पुलिस ने मौके से एक गोवंशीय पशु और हत्या करने के लिए रखे यंत्र बरामद किए। साथ ही एक होंडा सिटी कार भी कब्जे में ली है। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह आवारा पशुओं को पकड़ कर हत्या करते हैं। बाद में मांस को ग्रामीणों के बीच पहुंचकर बेच देते हैं। यह पशु भी ऐसे ही पकड़ा था। और हत्या करने की तैयारी कर रहे थे। वहीं नखासा थाना प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र सिंह धामा ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ गोवंशीय पशु की हत्या में रिपोर्ट दर्ज कर चालान किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election