विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शामली

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

जेठ पर दुष्कर्म, पति पर घर से निकालने का आरोप

थानाभवन। महिला ने ससुरालियों पर दहेज के लिए उत्पीड़न करने, जेठ पर दुष्कर्म करने और पति पर मारपीट कर घर से निकालने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामले की जांच कर रही है।
थानाभवन थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला का कहना है कि उसकी शादी दो साल पहले मीरापुर थाना क्षेत्र के एक गांव के युवक से हुई थी। उसने आरोप लगाया कि शादी के बाद से ही ससुराल के लोग एक लाख रुपये और कार की मांग करने लगे। जब उसके परिजनों ने दहेज देने में असमर्थता जताई तो ससुरालियों ने उसका उत्पीड़न शुरू कर दिया। इस दौरान उसने एक बेटी को जन्म दिया। आरोप है कि ससुराल वालों ने जहर देकर उसकी बेटी को भी मार दिया। कई बार जेठ ने उसके साथ दुष्कर्म किया। कुछ दिन पहले उसके पति ने मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया। तब से वह अपने माता-पिता के साथ रह रही थी। आरोप है कि 30 नवंबर को ससुराल पक्ष के लोग उसके घर आए और उसे जान से मारने का प्रयास किया। पीड़िता ने थाना में तहरीर देकर आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। थाना प्रभारी संदीप बालियान ने बताया कि जांच के बाद ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बाल वैज्ञानिकों का स्कूल में अभिनंदन

शामली। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में रॉक गोल्ड एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने नवीन आविष्कार का प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी। खुशी तायल का राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञान कांग्रेस में चयन किया गया है। विद्यालय पहुंचने पर खुशी सहित अन्य बाल वैज्ञानिकों का जोरदार स्वागत किया गया।
गोरखपुर की आरपीएस एकेडमी के ग्रीन सिटी में 27वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से आये हुए विभिन्न विद्यालयों के 276 बाल विज्ञानियों ने भाग लिया। विज्ञान कांग्रेस में छात्रों ने अपने-अपने नवीन आविष्कार प्रस्तुत किए। निर्णायक मंडल के द्वारा वरिष्ठ व कनिष्ठ वर्ग के 42 बाल वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली विज्ञान कांग्रेस के लिय चयनित किया गया। जिनमें से वरिष्ठ वर्ग में केवल 17 बालिकाओं को राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ। रॉक गोल्ड एकेडमी की कक्षा 11 की छात्रा खुशी तायल और सहभागी छात्रा आषु ने अपनी मार्गदर्शक सोनिया के निर्देशन में घरों से निकलने वाले बेकार समान टैट्रापेक, कार्डबोर्ड व प्लास्टिक का इस्तेमाल कर के घरों के लिए सस्ते फर्नीचर व टाइल्स का निर्माण करने की तकनीक प्रस्तुत की। 27 से 31 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में होने वाली राष्ट्रीय स्तर पर विज्ञान कांग्रेस के लिए चयनित होकर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया। छात्रा खुशी, शिक्षिका सोनिया का विद्यालय में जोरदार स्वागत किया गया। विद्यालय के चेयरमैन सुनील गोयल, प्रधानाचार्या दीप्ति जैन व वाइस चेयरमैन शिखर गोयल ने छात्रा एवं शिक्षिका को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।
... और पढ़ें

शिविर में टेंट बनाने का प्रशिक्षण दिया

शामली। हिंदू कन्या इंटर कालेज में चल रहे स्काउट गाइड शिविर का सोमवार को समापन हो गया। गाइड के प्रशिक्षक द्वारा छात्राओं को प्राथमिक चिकित्सा, टेंट बनाकर प्रशिक्षण दिया। स्काउट गाइड के जिला प्रशिक्षण आयुक्त मांगे सिंह शर्मा, जिला स्काउट के जिला संगठन आयुक्त राज सिंह, लक्ष्मण सिंह ने छात्राओं को किताबी ज्ञान और प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी दी। टेंट बनाकर प्रदर्शन किया। प्रधानाचार्या व जिला आयुक्त गाइड डॉ. दीपाली गर्ग ने आभार प्रकट किया। मौके पर स्काउट गाइड के प्रभारी प्रीति, मीनू गोयल, अलका संगल, उपासना, मनाली, नीरजा वर्मा, अतुल वर्मा, सपना तोमर, रश्मि आदि रहे। ... और पढ़ें

ऊंची कूद में सूरज और दौड़ में पारस प्रथम

थानाभवन। कस्बे के दिव्या पब्लिक स्कूल में चल रही चार दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का सोमवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच समापन हो गया।
सीनियर छात्रों की 800 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में पारस ने प्रथम, अभि कुमार ने दूसरा व अभिराज ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में पारस ने प्रथम, जहांगीर ने दूसरा व आकाशदीप ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग की सौ मीटर दौड़ में दीपांशु ने प्रथम, शावेज ने दूसरा व मौहम्मद शोएब ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ऊंची कूद में सूरज ने प्रथम, रजत ने दूसरा व रितिक ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। फुटबाल में थानाभवन क्लब ने बड़गांव क्लब को 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। प्रबंधक महिपाल सिंह राणा, प्रधानाचार्य रॉय अब्राहम, उप प्रधानाचार्य लाजपत राय गिरधर, हंसराज, मुकेश कुमार बंसल, जीवा तोमर ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुकुल, सादिक, सलमा, मोनिका, सपना, पूनम, विशेष, अंतिम, रंजीता, टीना, शेखर, जयश्री आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
थानाभवन दिव्या पब्लिक स्कूल में  क्रीडा प्रतियोगिता में जंप लगाता खिलाड़ी। थानाभवन दिव्या पब्लिक स्कूल में क्रीडा प्रतियोगिता में जंप लगाता खिलाड़ी।

वाटर ट्रीट प्लांट के लिए भूमि का किया निरीक्षण

कैराना। 15 दिन पहले अमर उजाला में पंजीठ में कैराना से जाने वाले गंदे नाले के पानी के कारण हेपेटाइटिस सी के प्रकोप की खबर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की थी। ग्रामीणों ने एक सप्ताह पूर्व गंदे पानी से निजात पाने के लिए एसडीएम से कैराना और पंजीठ के बीच वाटर ट्रीट प्लांट लगवाने की मांग की थी। सोमवार को ग्रामीणों और जल निगम के अधिकारियों की बैठक के बाद गांव पंजीठ में वाटर ट्रीट प्लांट के लिए भूमि का सर्वे किया गया।
पंजीठ में हेपेटाइटिस सी के कारण कई ग्रामीण अपना उपचार दूसरे शहरों में करा रहे है। 26 नवंबर को अमर उजाला में इस समस्या को लेकर प्रमुखता के साथ प्रकाशित हुई थी। इसके दो दिन बाद मामौर झील पर पहुंचे मंडलायुक्त संजय कुमार ने कैराना से पंजीठ के रास्ते मामौर झील में जाने वाले गंदे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाटर ट्रीट प्लांट लगाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया था। एक सप्ताह पहले ग्राम प्रधान इरशाद के साथ पंजीठ के ग्रामीण कैराना तहसील में पहुंचे। भाजपा नेता पुष्कर सैनी ने बताया कि कैराना से नालों के द्वारा जो गंदा पानी मामौर झील में जाता हैं। उससे गांव पंजीठ बुरी तरह प्रभावित हैं। सोमवार को तहसील सभागार कक्ष में एसडीएम डॉ. अमित पाल शर्मा की अध्यक्षता में जल निगम के अधिकारियों एवं ग्रामीणों की बैठक आयोजित हुई, जिसमें ग्रामीणों ने गंदे पानी से निजात दिलाने की मांग करते हुए ट्रीट प्लांट गांव के पास लगवाने की मांग की। एसडीएम ने जल निगम की टीम के साथ वाटर ट्रीट प्लांट के लिए गांव पंजीठ के आसपास भूमि और तालाब का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि जल निगम को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। यह प्रस्ताव डीएम को भेजा जाएगा। इस दौरान तहसीलदार रणवीर सिंह, जल निगम के अधिशासी अभियंता आर के जैन, सहायक अभियंता ओपी सिंह, अवर अभियन्ता सौरभ त्यागी, पंजीठ ग्राम प्रधान इरशाद पुष्कर सैनी आदि रहे।
... और पढ़ें

खाता खुलवाकर लोन न देने का आरोप

कैराना। सोमवार को मोहल्ला आलखुर्द निवासी सम्मो, सानिया, सलमा व असलम, यूनुस, असगर, शहजाद ने कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि तीतरवाड़ा रोड पर एक प्राइवेट फाइनेंस कंपनी खुली हुई है। एक युवक ने अपने को उस कंपनी का एजेंट ने उनसे कुछ दिन पूर्व 35 हजार रुपये का लोन दिलाने के नाम पर बैंक में खाता खुलवा लिया तथा खाते में एक-एक हजार रुपये जमा कराए थे। लिये। फाइनेंसियल कंपनी द्वारा करीब पांच महीने बीतने के बाद भी उनको लोन नहीं दिया गया। उनके द्वारा कंपनी के एजेंट को कहा गया तो उनके साथ गाली-गलौज करते हुए भगा दिया। इसके बाद उन्होंने डायल 112 पर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फाइनेंसियल कंपनी के एक एजेंट को हिरासत में ले लिया हैं। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि पूछताछ की जा रही है। ... और पढ़ें

सतेंद्र अध्यक्ष और राकेश बने उपाध्यक्ष

भुगतान और गन्ने के दाम में फंसा किसान

शामली। पहले से ही चीनी मिलों द्वारा बकाया गन्ना भुगतान नहीं करने और अब वाजिब गन्ना मूल्य घोषित न होने से किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं। जिसके बाद भाकियू सहित अन्य किसान संगठन केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ आंदोलन की तैयारी में जुट गया है। भारतीय किसान मजदूर संयुक्त यूनियन गन्ने की समस्याओं को लेकर शामली गन्ना समिति कार्यालय में मंगलवार से धरना-प्रदर्शन करेंगे।
जिला गन्ना अधिकारी विजय बहादुर सिंह के अनुसार शामली में चीनी मिलों पर नए और पिछले पेराई सत्र में मिलाकर किसानों का जिले की चीनी मिलों पर 345 करोड़ रुपये बकाया हो गया है। जिसमें 154 करोड़ पिछले पेराई सत्र और 191 करोड़ 83 लाख रुपये नए पेराई सत्र का मिलाकर मिलों पर 345 करोड़ किसानों का बकाया हो गया है। जिले की चीनी मिलो का पेराई सत्र एक नवंबर से शुरू हो गया था। थानाभवन चीनी मिल एक नवंबर, शामली मिल पांच नवंबर और ऊन मिल का गत नौ नवंबर को पेराई सत्र चालू हो गया है। गत एक माह नौ दिन में जिले की चीनी मिलें 63 लाख एक हजार क्विंटल गन्ने की खरीद कर चुकी है। नए पेराई सत्र के गन्ना मूल्य के अनुसार 191 करोड़ 83 लाख रुपये चीनी मिलों पर किसानों का गन्ना मूल्य बकाया हो चुका है। पिछले सत्र वर्ष 2018-19 का जिले की चीनी मिलों पर 154 करोड़ लाख रुपये बकाया है। उन्होंने बताया कि किसानों का पुराना गन्ना भुगतान चीनी मिलों से 31 दिसंबर तक किए जाने का दबाव बनाया जा रहा है। नए सत्र का गन्ना भुगतान नए साले में शुरू कराया जाएगा।
बकाया भुगतान न होने पर आंदोलन होगा
शामली। भाकियू नेता सतपाल पहलवान का कहना है कि चीनी मिलों छुटपुट बकाया गन्ना भुगतान किए जाने किसानों का खर्च पूरा नहीं हो पा रहा है। सरकार को किसानों की कोई चिंता नहीं है। किसान बकाया भुगतान को लेकर 11 दिसंबर को आंदोलन करेंगे। भाकियू से जुड़े बाबा सूरजमल का कहना है कि मौजूदा दौर में बकाया भुगतान न होने से किसान तंग आ चुका है। वह इस बार आरपार की लड़ाई लड़ेगा। वहीं, धर्मवीर निर्वाल कहना है कि गन्ना उत्पादन लागत के अनुरूप गन्ना मूल्य बढ़ोत्तरी की उम्मीद थी। गन्ना मूल्य न बढ़ने से किसानों की आय पर असर पड़ेगा।
गन्ने की समस्याओं को लेकर आंदोलन आज से शुरू
शामली। भारतीय किसान मजदूर संयुक्त यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजवीर सिंह मुंडेट, जिलाध्यक्ष रणधीर सल्फा का कहना कि गन्ने की समस्याओं को लेकर संगठन किसान मजदूर जागरण सत्याग्रह शामली गन्ना समिति प्रांगण में सुबह दस बजे शुरू करेगी। संगठन जूना कटौती बंद करने, गन्ना क्रय केंद्रों से गन्ना ढुलाई किराया बंद करने, घटतौली रोकने हेतु गन्ना प्रतिनिधि डेलीगेट को संपूर्ण अधिकार दिए जाने, शामली चीनी मिल द्वारा 75 हजार क्विंटल प्रतिदिन के अनुरूप पेराई कराने, समिति के गोदामों से खाद के कट्टे तौल कर दिए जाने की माग करेंगे।
वर्ष 2018- 19 जिले की चीनी मिलों का आंकड़ा
मिलें - बकाया भुगतान किया करोड़ रुपये
शामली- 58 करोड़--- 291 करोड़ रुपये।
ऊन - 30 करोड़-- 236 करोड़ रुपये ।
थानाभवन- 65 करोड़- 382 करोड़ रुपये।
कुल बकाया - 154 करोड़ 909 करोड़ रुपये।
---------------------------------------------------------------------------------------
जिले की चीनी मिलों का नए पेराई सत्र का आंकड़ा
मिले---- गन्ना ख्ररीद लाख क्विंटल----- चीनी का उत्पादन
शामली- 17.41- 1.11 लाख क्विंटल।
ऊन- 15.67- 1.02968 लाख क्विंटल।
थानाभवन- 39.93 - 2.43 लाख क्विंटल।
कुल गन्ना खरीद - 63.01 लाख क्विंटल- 4.56 लाख क्विंटल
नोट : सभी आंकड़े सात दिसंबर 2019
... और पढ़ें

मोदी जी कलम चलाओ, दो बच्चों का कानून बनाओ

शामली। जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग को लेकर जयवीर कुड़ाना के नेतृत्व में आमरण अनशन और बेमियादी धरना सोमवार से कलक्ट्रेट में शुरू हो गया। आमरण अनशन पर बैठे जयवीर कुड़ाना ने कहा कि मोदी जी कलम चलाओ, दो बच्चों का नियम बनाओ की मांग की।
सोमवार को शामली के तहसील परिसर में सुबह 10 बजे नितिन स्वामी भागवत स्कूल के चार छात्र आमरण अनशन पर बैठ गए। छात्रों के समर्थन में सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने की मांग के लिए उच्च शिक्षा विचार मंच के संयोजक चौधरी जयवीर सिंह तहसील पहुंचे और आमरण अनशन पर बैठ गए। आमरण अनशन पर बैठे चारों छात्र नितिन स्वामी भागवत उम्र 16 कक्षा 11, नितिन मलिक शास्त्री उम्र 18 कक्षा बीए प्रथम वर्ष, पंकज कुमार उम्र 16 वर्ष कक्षा 11 , विपिन चौहान उम्र 16 कक्षा 11 तथा जयवीर मलिक कुडाना ने सरकार से कानून बनाने की मांग की। आमरण अनशन के समर्थन में शामली नगर पालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन अरविंद संगल, पूर्व विधायक बलबीर सिंह, जिला ईंट निर्माता समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, योगेंद्र पंवार, कंवरपाल, रज्जो प्रधान, आदिल अंसारी, माज खान, साहिल शेख़, आशिफ राणा, रोशन चौधरी, अरुण कुमार, संजय कुमार, कपिल जख्मी, राहुल सैनी, विपिन कुमार पहुंचे। शामली नगर पालिका के पूर्व चेयरमेन अरविद संगल ने बताया कि आमरण अनशन पर बैठे छात्रों को मनाने के लिए मौके पर गए थे। छात्रों को आश्वासन दिया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन भिजवाया जाएगा, मगर वह नहीं माने हैं। उच्च शिक्षा विचार मंच के संयोजक जयवीर कुड़ाना ने बताया कि आमरण अनशन पर जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा कोई सुध नहीं ली है। न ही स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों ने स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आए हैं।
अभी छात्र हैं, युवा होने पर हो जाएंगे बेरोजगार
शामली। आमरण अनशन पर बैठे घसौली गांव के हिंदू इंटर कालेज के कक्षा 11 के छात्र नितिन स्वामी भागवत का कहना है कि अभी वह बच्चे हैं, मगर युवा होने पर बेरोजगार हो जाएंगे। अभी 72 हजार नौकरी के लिए 500 पीएचडी ने आवेदन किया है। नौकरी पता नहीं कब लगेेगी। इसी बेरोजगारी पर नियंत्रण करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून के हिमायती हैं।
... और पढ़ें

फुटबाल की टीम विजेता को किया सम्मानित

शामली। बीएसएम स्कूल में स्कूल फुटबॉल टीम के विजेता खिलाड़ियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।
15 नवंबर से 17 नवंबर 2019 को भारतीय खेल संघ द्वारा ‘इंडियन स्पोर्ट्स नेशनल गेम्स 2019’ का आयोजन देहरादून उत्तराखंड के परेड मैदान में किया गया। जिसमें बीएसएम स्कूल की अंडर 19 वर्ग की फुटबॉल टीम ने 20 टीमों के मध्य प्रतिभाग कर द्वितीय स्थान प्राप्त कर स्कूल का सम्मान बढ़ाया। द्वितीय स्थान पर इस फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों को रजत पदक प्रदान किए गए। सोमवार सुबह चेयरमैन सूर्यवीर सिंह, मैनेजर छाया सिंह ने सभी विजेता खिलाड़ियों को प्रमाणपत्र देकर और पदक पहनाकर सम्मानित किया। प्रधानाचार्य राजकुमार धीमान ने आभार प्रकट किया। इस अवसर पर मनोज मलिक, नीरज कौशिक आदि रहे।
... और पढ़ें

विश्वकर्मा सभा की बैठक में उन्नाव की बिटिया को दी श्रद्धाजंली

विश्वकर्मा सभा की बैठक में उन्नाव की बिटिया को दी श्रद्धांजलि
शामली। विश्वकर्मा सभा ने एक शोकसभा आयोजित करके उन्नाव की बिटिया के आरोपियों को फांसी की सजा दिलाए जाने की मांग की है। इस मामले की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई कराए मांग की है। दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।
सोमवार को शहर के धीमानपुरा स्थित विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा सभा की शोकसभा हुई, जिसमें दो मिनट का मौन रखकर उन्नाव की बिटिया को श्रद्धासुमन अर्पित किए। बिटिया के आरोपियों को फांसी की सजा दिलाए जाने की मांग की। इस मौके पर राजेंद्र स्वामी, संजय धीमान, राजेश, राजपाल आर्य, विकास धीमान, कमलकांत धीमान, सतीश पांचाल, योगेश धीमान, कुलदीप विश्वकर्मा मौजूद रहे। उधर, जिला कांग्रेस की बैठक में उन्नाव कांड की निंदा करते हुए सरकार से आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने, अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की। गोशाला रोड पर धीरज उपाध्याय के आवास पर हुई बैठक में कांग्रेस जिलाध्यक्ष दीपक सैनी, चेतना राय, अनुज गौतम, सुलतान सिंह प्रदीप राठी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एचआरपी डे पर जिले में 1173 गर्भवती महिलाओं की जांच हुई

एचआरपी डे पर जिले में 1173 गर्भवती महिलाओं की जांच हुई
शामली/कैराना। जनपद में सीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत कैंप लगाकर गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। जिले में 1173 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।
सोमवार को आयोजित हाई प्रेगनेंसी डे पर सीएचसी शामली पर 107 महिलाओं की जांच की गई। इस दौरान जिन महिलाओं को अल्ट्रासाउंड की जरूरत थी, उन्हें फ्री सुविधा देते हुए अनुबंधित अल्ट्रासाउंड केंद्रों की पर्ची दी गई। एसीएमओ डा. सुशील कुमार ने बताया कि जनपद के थानाभवन, कांधला, कैराना, कुड़ाना और शामली में 1173 महिलाओं की जांच की गई। कैराना सीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत कैंप लगाया गया। कैंप में 381 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान के हर माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है। कैंप में महिला डॉक्टरों द्वारा 381 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य जांच की गई। जांच उपरांत 91 महिलाओं में हीमोग्लोबोन आठ ग्राम से कम आने पर उन्हें आयरन व कैल्शियम की गोलियों के साथ ही खून बढ़ाने के लिए ड्रिप लगाई गई। इसके अलावा कैंप में 60 गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासांउड फ्री कराने के लिए पर्ची दी गई। इन पर्चियों पर महिलाएं 10 व 11 तारीख में शामली स्थित ग्लोबल शांति केयर हास्पिटल में फ्री अलट्रासाउंड करा सकती हैं। इस दौरान डा. रूशी फातमा, डा. शाइस्ता नाज, स्टाफ नर्स रोजी, बबीता, रूबी, आशा, बबली, रेखा, सुनीता, सुशीला, सीमा, हेमावती, रेखा मौजूद रहीं। गढ़ीपुख्ता के गढ़ी अब्दुल्ला खां के उप स्वास्थ्य केंद्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में महिलाओं की जांच कराई गई। गढ़ी अब्दुल्ला खां व जाफरपुर गांव की गर्भवती महिलाओं ने अपनी जांच कराई। डा. रितिका ने बताया कि महिलाओं के वजन की जांच, खून की जांच की गई। इस दौरान शहनाज, जेबा, आरसी, शिवानी, रविता, अंजू, बबली, आसमां, जूली देवी, साजिया, हिना, खुर्शीदा, नूरजहां, शहजादी, आदि महिलाओं ने अपनी जांच कराई।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election