विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

शामली

बुधवार, 19 फरवरी 2020

हिंदी का प्रश्नपत्र देख छात्र-छात्राओं के खिले चेहरे

शामली। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा का हिंदी प्रश्नपत्र आसान आने पर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले रहे। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्र-छात्राएं खुश नजर आई। उनसे प्रश्नपत्र के बारे में बात की गई तो सभी परीक्षा में अच्छे नंबर आने को लेकर आश्वस्त नजर आए।
गांव सरनावली निवासी मोहित कुमार ने बताया कि हिंदी का प्रश्नपत्र आसान आया है। उसने सभी प्रश्नों केेे हल किया है। उसे उम्मीद है कि उसे अच्छे नंबर मिलेंगे। इसके अलावा गांव मतनावली निवासी अक्षय ने बताया कि प्रश्नपत्र आसान था और उसे हल करने में उन्हें कोई मुश्किल नहीं हुई। उसने सभी प्रश्नों को हल किया। उसे उम्मीद है कि कुल 70 में उसके 60 अंक आ जाएंगे। वहीं, कैराना निवासी सावेज ने बताया कि हिंदी का प्रश्नपत्र अच्छा ही नहीं बेहतरीन आया है। उसे किसी भी प्रश्न को हल करने में कठिनाई नहीं हुई। प्रश्नपत्र में जो भी सवाल आए, वे सब याद किए हुए थे। उसे उम्मीद है कि 70 में 65 अंक तक आएंगे। छात्रा नरगिस ने बताया कि हिंदी का प्रश्नपत्र बहुत ही बेहतरीन रहा है। उसने उसे अच्छी तरीके से हल किया है। सभी सवालों के जवाब लिखे है। उसे उम्मीद है कि हिंदी में उसे 60 अंक तो मिल ही जाएंगे। छात्रा अंजुम ने बताया कि कि जब वह परीक्षा देेने पहुंची तो उसके मन में यह डर सा बना था कि पता नहीं प्रश्नपत्र कैसा आएगा, लेकिन जब प्रश्नपत्र पढ़ा तो मन खुश हो गया। छात्रा मुस्कान ने बताया कि हिंदी का प्रश्नपत्र उम्मीद से भी ज्यादा आसान रहा है। उन्हें तो उम्मीद नहीं थी कि इतना आसान प्रश्नपत्र रहेगा। इसी तरह छात्रा मंतशा, नेहा, आरती, सरस्वती, कौशर आदि ने भी प्रश्नपत्र आसान आने पर खुश नजर आई।
शामली वीवी इन्टर कॉलिज  में यू पी  बोर्ड हाई स्कूल की  परिक्षा देकर खिलखिलाते  होकर लोटते छात्र
शामली वीवी इन्टर कॉलिज में यू पी बोर्ड हाई स्कूल की परिक्षा देकर खिलखिलाते होकर लोटते छात्र- फोटो : SHAMLI
शामली वीवी इन्टर कॉलिज  में यू पी  बोर्ड हाई स्कूल की  परिक्षा  देने के बाद प्रशन पत्र देखती छात्रा?
शामली वीवी इन्टर कॉलिज में यू पी बोर्ड हाई स्कूल की परिक्षा देने के बाद प्रशन पत्र देखती छात्रा?- फोटो : SHAMLI
शामली डीआईओएस कार्यालय में स्थित कन्ट्रोल रूम में परिक्षा  के बारे में जानकरी लेते कर्मचारी
शामली डीआईओएस कार्यालय में स्थित कन्ट्रोल रूम में परिक्षा के बारे में जानकरी लेते कर्मचारी- फोटो : SHAMLI
शामली आर के इन्टर कॉलिज में रोल नम्बर देखते छात्र छात्राएं
शामली आर के इन्टर कॉलिज में रोल नम्बर देखते छात्र छात्राएं- फोटो : SHAMLI
शामली हिन्दू कन्या  कॉलिज  में यू पी  बोर्ड हाई स्कूल की  परिक्षा  देने के बाद प्रशन पत्र देखती छात्?
शामली हिन्दू कन्या कॉलिज में यू पी बोर्ड हाई स्कूल की परिक्षा देने के बाद प्रशन पत्र देखती छात्?- फोटो : SHAMLI
शामली हिन्दू कन्या  कॉलिज  में यू पी  बोर्ड हाई स्कूल की  परिक्षा देकर लोटती छात्राएं
शामली हिन्दू कन्या कॉलिज में यू पी बोर्ड हाई स्कूल की परिक्षा देकर लोटती छात्राएं- फोटो : SHAMLI
शामली हिन्दू कन्या  कॉलिज  में यू पी  बोर्ड हाई स्कूल की  परिक्षा के दोरान तैनात महिला पुलिसकर्मी
शामली हिन्दू कन्या कॉलिज में यू पी बोर्ड हाई स्कूल की परिक्षा के दोरान तैनात महिला पुलिसकर्मी- फोटो : SHAMLI
शामली के आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने जातीं छात्राएं।
शामली के आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने जातीं छात्राएं।- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें

हिंदी की परीक्षा देकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे

हिंदी का रहा आसान, खिले विद्यार्थियों के चेहरे
थानाभवन। यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए कस्बे के तीन विद्यालयों लाला लाजपत राय बालक इंटर कॉलेज, बालिका इंटर कॉलेज, किसान इंटर कॉलेज में 1474 छात्र-छात्राओं का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पहली पाली में आयोजित हुई परीक्षा से तीनों विद्यालयों में 37 छात्र नदारद रहे और 1437 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।
परीक्षा देने के बाद बाहर आए छात्र-छात्राओं का कहना था कि पेपर बहुत आसान रहा, जिसे हल करने में उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन भी सतर्क नजर आया। उड़न दस्ते ने कस्बे के तीनों स्कूलों में जांच पड़ताल की, लेकिन कोई नकल करता नहीं मिला। स्कूल प्रशासन ने सीसीटीवी की मदद से भी अपनी तैयारी और मजबूत कर रखी थी।
बोले परीक्षा देकर आए छात्र
पहले पेपर को लेकर सुबह मन में काफी डर बना हुआ था। लेकिन, पेपर उम्मीदों के अनुरूप ही आया। सभी प्रश्नों के आसानी से उत्तर दिए, उम्मीद है कि इस पेपर में अच्छे अंक प्राप्त होंगे - तनू, रसीदगढ़।
बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर मन में जो डर पूरे साल बना रहा। पहला पेपर देखने के बाद वह काफी कम हो गया है। आसान पेपर आया, जिसे हल करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा - ज्योति, आबादगढ़।
परीक्षा के सवालों को पढ़ा तो मन खुश हो गया। पेपर इतना आसान था कि समय पूरा होने से पहले ही हल कर लिया था -सागर, ख्यावड़ी।
पेपर हल करने में एक दो जगह दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सभी दोस्तों का पेपर शानदार हुआ है - विशाल, अस्पताल कॉलोनी थानाभवन।
हाईस्कूल की परीक्षा की स्थिति
कॉलेज का नाम कुल पंजीकृत अनुपस्थित
लाला लाजपत राय कन्या इंटर कॉलेज 439- 09
लाला लाजपत राय बालक इंटर कॉलेज 572- 19
किसान इंटर कॉलेज 463 09
... और पढ़ें

मेरठ कोर्ट के आदेश पर भाजपा सांसद विजयपाल तोमर व पूर्व सांसद तबस्सुम हसन पुलिस हिरासत में

मेरठ की एक अदालत के आदेश पर भाजपा के राज्यसभा सांसद विजयपाल तोमर और कैराना की पूर्व सांसद तबस्सुम हसन को पुलिस हिरासत में ले लिया है। दोनों जनप्रतिनिधियों पर 13 साल पहले आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मुकदमा दर्ज हुआ था। 

जानकारी के अनुसार साल 2007 में भाजपा के राज्यसभा सांसद विजयपाल तोमर और कैराना की पूर्व सांसद तबस्सुम हसन पर आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज हुआ था। जिसक बाद साल 2010 में अदालत ने दोनों जनप्रतिनिधियों के गैर जमानती वारंट जारी किए थे।

इसके बाद से ही दोनों गैरहाजिर चल रहे थे। मंगलवार सुबह अदालत के आदेश पर दोनों को पुलिस कस्टडी में ले लिया गया। आज सुबह सांसद विजयपाल तोमर और पूर्व सांसद तब्बसुम हसन अपर जिला जज पंकज मिश्रा की अदालत में पेश हुए।
... और पढ़ें

ट्रक की टक्कर से गांव झाल का गेट टूटा

ट्रक की टक्कर से गांव झाल का गेट टूटा
शामली। शहर कोतवाली क्षेत्र में मेरठ-करनाल हाईवे पर रात को ट्रक ने टक्कर मारकर गांव झाल के मेन गेट को तोड़ दिया। आरोपी चालक गेट के बीच फंसे ट्रक को छोड़कर फरार हो गया। ग्राम प्रधान ने पुलिस को तहरीर देकर चार लाख रुपये का नुकसान होना बताते हुए कार्रवाई की मांग की। मंगलवार को गांव झाल की ग्राम प्रधान लक्ष्मी ने शहर कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि सोमवार रात को ट्रक ने टक्कर मारकर गांव के बड़े मेन गेट को तोड़ दिया। इस दौरान ट्रक गेट के बीच में फंस गया, जिस कारण चालक उसे लेकर भागने में सफल नहीं हो सका। चालक अपने ट्रक को मौके पर छोड़कर फरार हो गया। गेट टूटने की जानकारी सुबह मिलने पर ग्रामीण इकट्ठा हो गए। ग्राम प्रधान ने ट्रक की टक्कर से गेट टूटने से उसकी अनुमानित लागत करीब चार लाख रुपये का नुकसान होना बताया है।
... और पढ़ें

दवाई खाने के बाद महिला की हालत बिगड़ी

दवाई खाने के बाद महिला की हालत बिगड़ी
शामली। मेडिकल स्टोर से खरीदी गई दवा लेने से महिला की हालत बिगड़ गई। पेट दर्द, उल्टी और चक्कर आने पर महिला को परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। उन्होंने मेडिकल स्टोर संचालक पर एक्सपायर दवा देने की आशंका जताई है।
मंगलवार को बाबरी थानाक्षेत्र के गांव कैड़ी निवासी विकास अपनी पत्नी पूनम का उपचार कराने पहुंचा। उसने चिकित्सक को बताया कि उसकी पत्नी शारीरिक कमजोरी, थकान महसूस कर रही थी। उसने यह बात गांव के एक मेडिकल स्टोर संचालक को बताई तो उसने टॉनिक दिया। टॉनिक पीने के कुछ देर बाद ही उसकी पत्नी की हालत बिगड़ने लगी। उसे पेट दर्द के साथ चक्कर और उल्टी हुई। रात में उसने गांव के चिकित्सक से दवा दिलाई, लेकिन आराम नहीं आया। मंगलवार सुबह भी पेट दर्द और सिर में चक्कर आने की शिकायत बनी रही। आरोप है कि मेडिकल स्टोर से दो दवा दी गई है, उस पर मैन्यूफैैक्चरिंग की तारीख फरवरी 18 प्रिंट है, जबकि एक्सपायर की तारीख को मिटाया गया है। दवा के डिब्बे पर मार्च 19 प्रिंट है। पीड़ित का कहना है कि उसने इस संबंध में मेडिकल स्टोर संचालक से बात की तो उसने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। पीड़ित ने एक्सपायर दवा होने की आशंका जताई है। इस संबंध में सीएचसी के चिकित्साधिकारी डा. विजेंद्र कुमार ने बताया कि किसी खराब चीज का सेवन करने से महिला की हालत खराब हुई है। ड्रग इंस्पेक्टर संदीप कुमार का कहना है कि मामला उनकी जानकारी में नहीं है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बजट में अधूरी रह गई शामली की उम्मीद

बजट में अधूरी रह गई शामली की उम्मीद
शामली। प्रदेश सरकार ने अपने चौथे बजट में मेरठ और सहारनपुर को तो तोहफे दिए हैं लेकिन शामली की झोली फिलहाल खाली है। गन्ना किसानों के भुगतान से लेकर जिला अस्पताल का निर्माण, अधूरी विकास योजनाओं के लिए बजट की स्थिति स्पष्ट नहीं की गई। इससे जिले कि किसान, उद्यमी, व्यापारी और विपक्षी नेता आहत हैं।
सरकार ने बजट में नवसृजित जिले में 100 बेड के अस्पताल के लिए 30 करोड़ तो दिया है, लेकिन अभी तक यहां स्टाफ की तैनाती और उपकरण आदि का बजट नहीं मिला है। सरकार ने बजट में नवसृजित जिलों में 100 बेड के अस्पताल का तो जिक्र किया है, लेकिन स्टाफ आदि की तैनाती और उपकरण संबंधी कोई बजट प्रावधान नहीं है। पुलिस विभाग के अनावासीय भवनों के निर्माण को 650 करोड़ और आवासीय भवनों के लिए 600 करोड़ की धनराशि दी गई है नवसृजित जनपदों के लिए 300 करोड़ का प्रावधान है। जिले में भी अभी तक ये भवन नहीं हैं। शामली जनपद में अग्शिमन केंद्र का अपना खुद का दफ्तर नहीं है। शामली कोतवाली परिसर में ही ये चल रहा है। बजट में सरकार ने अग्निशमन केंद्रों के भी आवासीय और अनावासीय भवनों के लिए 300 करोड़ दिए गए हैं। इसके अलावा अग्निशमन सेवाओं के सदृढीकरण को 10 करोड़ मिले हैं, लेकिन इसमें से शामली के हिस्से में कुछ आएगा या नहीं स्पष्ट नहीं हुआ है।
शामली को भी मिलेगा गंगा एक्सप्रेस का लाभ : सुरेश राणा
शामली। प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने बजट को एतिहासिक बताया। कहा कि बजट में वेस्ट यूपी को गंगा एक्सप्रेस वे की सौगात मिली है। मेरठ के गढ़ से प्रयागराज तक बनने वाला गंगा एक्सप्रेस वे से वेस्ट यूपी के लोग लाभान्वित होंगे। करनाल से वाया मेरठ तक पहले ही फोर लेन प्रस्तावित है जो जल्द हो जाएगा। ऐसे में ये हाईवे मेरठ में सीधे गंगा एकसप्रेस वे से जुडे़गा इसका लाभ शामली को भी होगा। हालांकि अभी बजट का मदवार विवरण नहीं आया है, लेकिन पुलिस सुधार कार्यक्रम, जर्जर निर्माण, कलक्ट्रेट निर्माण, जिला न्यायालय के लिए भवन आदि की व्यवस्था भी इसमें प्रस्तावित है। वेस्ट यूपी में हवाई और जमीन से लेकर सड़क मार्ग सब पर एतिहासिक काम होगा। जिले के पर्यटन स्थलों के सुंदरीकरण कर बेहतर बनाया जाएगा। कुल मिलाकर गांव गरीब किसान, महिलाओं के सम्मान, गरीब के रोजगार का बजट है।
व्यापारियों को कुछ नहीं मिला
व्यापारी नेता घनश्याम दास ने कहा कि व्यापारी सरकार को टैक्स देता है, लेकिन उसके लिए बजट में कुछ नहीं है। व्यापारियों को डेढ़ गुना अधिक दर पर बिजली मिलती है। किसान बीमा की तरह व्यापारी की दुकान का भी आग लगने या नुकसान पर बीमा सुविधा होनी चाहिए थी। 60 साल से ऊपर के व्यापारियों के लिए पेंशन योजना की मांग भी सरकार ने पूरी नहीं की।
युवाओं के 150 करोड़, मंदिर को 200 करोड़
सपा के प्रवक्ता सुधीर पंवार ने कहा कि सरकार ने बजट में पूरे प्रदेश के युवाओं के लिए 150 करोड़ का प्रावधान किया है, जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ का बजट दिया है। किसानों के लिए भी कोई नया बजट नही है। गन्ना किसानों को उम्मीद थी की सरकार गन्ना भुगतान के लिए किसी पैकेज की घोषणा करेगी।
उद्योगों के बारे में भी सोचे सरकार
उद्यमी अनुज गर्ग का कहना है कि सरकार ने बजट में उद्योगों को कुछ खास नहीं दिया है। लघु उद्योगों को विकसित करने या बंद इकाइयों को फिर से चालू कराने के लिए सस्ते दर पर लोन या सब्सिडी आदि का कोई पैकेज दिया जाना चाहिए था। सरकार को टैक्स देने वाले उद्यमियों के बारे में कुछ सोचना चाहिए।
किसानों को कुछ नहीं मिला
किसान नेता अनिल का कहना है कि बजट में सरकार ने किसानों को कुछ नहीं दिया। गन्ना भुगतान के लिए कोई पैकेज नहीं है। सिंचाई के लिए बिजली फ्री करने की उम्मीद भी अधूरी है। बोरिंग के 50 करोड़ दिए हैं वो भी केवल 18 जिलों में। किसानों को पेंशन का लाभ मिलेगा लेकिन से किसे मिलेगा अभी स्पष्ट नहीं है।
... और पढ़ें

मुआवजे के लिए एडीएम को सौंपा ज्ञापन

मुआवजे के लिए एडीएम को सौंपा ज्ञापन
कैराना। नेशनल हाईवे में अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे में देरी होने के कारण किसानों ने एडीएम से समय पर मुआवजा दिलाने की मांग की। मंगलवार को कैराना तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में कैराना हल्का नंबर तीन बाईपास के करीब 12 किसान पहुंचे। किसानों ने एडीएम अरविंद कुमार को ज्ञापन सौंपा। जिसमें किसानों ने बताया कि 2018 में भारत सरकार ने धारा 3ए के माध्यम से उनकी जमीन को बनने वाले नेशनल हाईवे के लिए अधिग्रहीत करने की सूचना जारी की थी। धारा 3डी के माध्यम से 2019 में अधिग्रहीत भूमि भारत सरकार में निहित की गई थी, लेकिन डेढ़ वर्ष से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी किसानों को उनकी जमीन की मुआवजा राशि नहीं दी गई। किसानों ने जल्द से जल्द अधिग्रहीत की गई भूमि का मुआवजा दिलाने की मांग की है। एडीएम ने उच्चाधिकारियों से वार्ता कर जल्द ही किसानों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। इस दौरान किसान शमशाद, मोहम्मद आलम, साजिद, शौकीन, कसीम, फारूख, राशिद, नदीम, गुलजार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

इंटर में हिंदी का प्रश्नपत्र आया आसान, विद्यार्थी खुश

शामली। यूपी बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को दूसरी पाली में इंटर का हिंदी का प्रश्नपत्र आसान आने से छात्र-छात्राओं ने अच्छे अंक आने की उम्मीद जताई है। इंटर की छात्रा इकरा ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इतना आसान प्रश्नपत्र आएगा। उसने सभी प्रश्नों के जवाब लिखे है। उसे उम्मीद है कि परीक्षा में अच्छे अंक आएंगे। छात्रा अमरीन ने कहा कि उन्होंने परीक्षा की जो तैैयारी की थी, वह काम आई है। उसने जो याद किया था, वह सब मिला है। सभी सवाल उसने हल किए है। उसे उम्मीद है कि बहुत अच्छे अंक आएंगे। छात्रा नसरीन ने कहा कि बोर्ड परीक्षा को लेकर उसके मन में कई तरह के सवाल थे, लेकिन जब प्रश्नपत्र हाथ में आया तो सभी तरह की शंकाएं दूर हो गई। उसने सभी सवालों के जवाब मन लगाकर अच्छी तरीके से लिखे है। उसे उम्मीद है कि हिंदी में बहुत अच्छे अंक आएंगे। छात्र आसिफ ने बताया कि उसने हिंदी की तैयारी की थी। उसका नतीजा रहा कि उसने जो याद किया था, वह उसे मिलने से वह बहुत खुश है। छात्र परमवीर का कहना है कि प्रश्नपत्र में प्रश्नों को हल करने में उसे कोई कठिनाई नहीं हुई। प्रश्नपत्र आसान था। छात्र गौरव ने बताया कि हिंदी का प्रश्नपत्र बहुत अच्छा आया है। उसे नहीं लगा कि कोई सवाल मुश्किल रहा हो। सभी सवालों के जवाब लिखे हैं।
शांतिपूर्ण संपन्न हुई परीक्षा
कैराना। पब्लिक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अजय बहादुर सिंह ने बताया कि हाईस्कूल हिंदी का पेपर पहली पारी में हुआ, जिसमें 362 छात्र-छात्राओं में से 20 छात्र अनुपस्थित रहे। इंटर हिंदी दूसरी पाली में 473 छात्र-छात्राओं में से 433 छात्र ने परीक्षा दी। एसएन इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र प्रबंधक श्रीनिवास ने बताया कि कॉलेज में हाई स्कूल के 421 छात्र-छात्राओं में से 411 ने परीक्षा दी जबकि इंटर हिंदी की दूसरी पाली में 116 छात्र-छात्राओं में से 111 छात्रों ने परीक्षा दी। दोनों परीक्षा केंद्रों पर सुबह महिला व पुरुष अध्यापकों द्वारा छात्र-छात्राओं की सघन तलाशी लेने के बाद परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कराया गया। पब्लिक इंटर कालेज में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा देकर लौटे छात्र विपिन निवासी थानाभवन, मौहम्मद फैज निवासी गांव भूरा, रिया गोयल निवासी मोहल्ला गुम्बद, शमशेर, फेसल निवासी कैराना तथा हर्ष भारद्वाज निवासी शामली ने कहा कि उनका पहला पेपर बहुत ही अच्छा रहा।
छात्र-छात्राओं की स्कूल गेट पर हुई चेकिंग
झिंझाना। राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापक की निगरानी में छात्र-छात्राओं की गेट पर ही चेकिंग की गई। केंद्र व्यवस्थापक प्रवीण कुमार ने बताया हाईस्कूल के हिंदी के पेपर में कुल 449 में 21 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटर के कुल 473 छात्र पंजीकृत में 55 अनुपस्थित रहे। जय सीताराम किसान इंटर कालेज के केंद्र व्यवस्थापक रनसिंह ने बताया हाईस्कूल की प्रथम पाली में 262 पंजीकृत में 9 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटर के कुल 275 पंजीकृत में 13 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सिकंदरपुर के बलवंती देवी इंटर कालेज के केंद्र व्यवस्थापक ने बताया हाईस्कूल की प्रथम पाली में कुल 226 में सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटर के 242 में तीन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। ऊन स्थित डीएवी इंटर कालेज में हाई स्कूल प्रथम पाली में पंजीकृत 569 में 525 ने परीक्षा दी है। दूसरी पारी इंटर में 506 पंजीकृत में 482 ने परीक्षा दी। प्रधानाचार्य हरवेंद्र सिंह ने बताया की सभी परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा हुई।
... और पढ़ें

निजी जानकारियों को सोशल मीडिया पर न डालें : एसपी

निजी जानकारियों को सोशल मीडिया पर न डालें : एसपी
शामली। एसपी विनीत जायसवाल ने कहा कि साइबर अपराध से बचने के लिए अपनी निजी जानकारियां सोशल मीडिया पर साझा न करें। साइबर अपराधी निजी जानकारियों के माध्यम से फ्राड करने में सफल हो जाते हैं।
मंगलवार को इंड्स्ट्रीयल एरिया में अनुज गर्ग की फैक्टरी में ऑपरेशन साइबर कवच अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें एसपी ने उद्यमियों से कहा कि साइबर अपराधी अक्सर व्यापारी वर्ग को ट्रैप, ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन, पॉलिसी फ्रॉड के माध्यम से अपना शिकार बनाते हैं। एटीएम कार्ड पर प्रिंटेड सीवीवी नंबर व पिन नंबर किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ साझा न करें। ट्रांजक्शन के समय एटीएम बूथ में पिन नंबर को छिपाकर अंकित करे। अगर किसी वित्तीय संस्था या अनजान व्यक्ति द्वारा फोन के माध्यम से आपकी निजी या वित्तीय जानकारी पूछे तो उसे साझा न करें। कभी भी ईमेल पर आने वाले किसी अनजान लिंक को बिना जानकारी हुए न खोले, क्योंकि साइबर अपराधियों द्वारा वित्तीय संस्थाओं के जैैसे नाम वाले फर्जी लिंक तैयार किए जाते है और केवाईसी डिटेल भरवाकर वित्तीय जानकारी लेकर फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दे देते है।
अक्सर साइबर अपराधी फोन करके पॉलिसी नंबर, नाम व पता बताकर अपने को वित्तीय संस्था का कर्मचारी बताकर निजी जानकारी लेकर फ्रॉड कर जाते हैं। एसपी ने कहा कि सावधानी के साथ सोशल साइट का प्रयोग करें। इस अवसर पर साइबर अपराध के बचाव हेतु पंफ्लेट, पोस्टर आदि वितरित कर जागरूक किया गया। इस अवसर पर आदर्श मंडी एसओ कर्मवीर सिंह, इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकित गोयल, आईआईए के अध्यक्ष अशोक मित्तल, संरक्षक अशोक बंसल, अनुज गर्ग, निखिल ऐरन, प्रवीण गोयल, आलोक जैन, मोहित जैन, आयुष बंसल, तरुण जैन, प्रवीण संगल, अभिषेक जैन, अमित जैन, सचिन गर्ग, गौरव गर्ग, विशाल गुप्ता आदि उद्यमी मौजूद रहे।
शामली कलेक्ट्रेट में साइबर क्राइम सेल का पोस्टर जारी करते डीएम एसपी
शामली कलेक्ट्रेट में साइबर क्राइम सेल का पोस्टर जारी करते डीएम एसपी- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें

टीबी रोगी खोज अभियान में 27500 घरों तक पहुंचने का लक्ष्य

शामली। जनपद में शुरू हुए टीबी रोग खोज अभियान में स्वास्थ्य विभाग ने 27500 घरों तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस अभियान के लिए 55 टीमें और 11 सुरवाइजर बनाए गए है। यह अभियान 29 फरवरी तक चलाया जाएगा।
शासन के निर्देश पर जनपद को टीबी मुक्त करने के लिए सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान सोमवार से शुरू हो गया है। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि इस अभियान के तहत 55 टीमों का गठन किया गया है। साथ ही 11 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। टीम में आशा और एएनएम को भी शामिल किया गया है। ये टीमें घर-घर जाकर टीबी रोगी की खोज करेंगी। इसके लिए जनपद में 27500 घरों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान टीमें टीबी रोग वाले लक्षण मिलने वाले मरीजों की खोज कर उनकी जांच कराएंगी। इनमें विशेष तौर पर ऐसे लोगों की खोज की जाएगी, जिन्हें दो हफ्ते से लगातार खांसी, खांसी के साथ बलगम या खून आना, लगातार वजन कम होना, सीने में दर्द होने के लक्षण दिखाई दे। ऐसे लोगों की जांच कराई जाएगी। जांच में टीबी की पुष्टि होती है तो उनका निशुल्क इलाज शुरू किया जाएगा। जब तक इलाज चलेगा तब तक मरीज के पोषण के लिए 500 रुपये प्रति माह उसके खाते में भेजे जाएंगे।
... और पढ़ें

दो मैच मेपल्स एकेडमी और एक क्राउन कान्वेंट ने जीता

शामली। मेपल्स एकेडमी में हुई एकदिवसीय सद्भावना क्रिकेट प्रतियोगिता में तीन सीरीज में मेपल्स एकेडमी ने दो मैच और क्राउन कान्वेंट स्कूल बुढ़ाना ने एक मैच जीता। विजेता टीम को प्रधानाचार्य ने सम्मानित किया।
मंगलवार को सहारनपुर रोड स्थित मेपल्स एकेडमी में क्राउन कान्वेंट बुढ़ाना और मेपल्स एकेडमी शामली की बीच तीन मुकाबले खेले गए। टॉस जीतकर मेपल्स एकेडमी शामली ने पहले बल्लेबाजी करते निर्धारित आठ ओवर में 68 रन बनाए। सर्वाधिक रन आर्यन 30 रन और देवांश ने 26 रन बनाए। क्राउन कान्वेंट बुढ़ाना की टीम ने यह मुकाबला 7.3 ओवरों में 69 रन बनाकर जीत लिया। तुषार और सार्थन ने 2-2 विकेट लिए। सर्वाधिक रन हरीश ने 45 और रहीम ने 14 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। मैन ऑफ दी मैच हरीश को चुना गया। सीरीज का दूसरे मुकाबले मेपल्स एकेडमी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। क्राउन कान्वेंट बुढ़ाना की टीम ने 70 रन बनाए। मेपल्स की ओर से सर्वाधिक विकेट सचिन और आर्यन ने 2-2 विकेट लिए। मेपल्स की टीम ने सात ओवरों में 71 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैन ऑफ दी मैच आर्यन को चुना गया।
इस मैच का तीसरा मुकाबला 4-4 ओवरों का ही खेला गया। टॉस जीतकर पहले क्राउन कान्वेंट बुढ़ाना ने पहले गेंदबाजी की। मेपल्स एकेडमी ने चार ओवर में 96 रन बनाए। प्रिंस ने शानदार 11 छक्के लगाकर मात्र 15 गेंदों में 71 रनों की शानदार पारी खेली। विपक्ष में बल्लेबाजी करने उतरी क्राउन कान्वेंट बुढ़ाना 38 रन ही बना पाई। मेपल्स एकेडमी ने यह मुकाबला 58 रनों से जीत लिया। मैन ऑफ द मैच प्रिंस को चुना गया। यह सीरीज 2-1 से मेपल्स एकेडमी ने अपने नाम कर ली। प्रधानाचार्य डाक्टर उत्तम सिंह ने विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।
... और पढ़ें

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में 34 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू

शामली। मंगलवार को सीसीटीवी की निगरानी में यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन अधिकांश परीक्षार्थी सिटिंग प्लान को लेकर कुछ परेशान दिखे। पहले दिन हिंदी की परीक्षा में दोनों पालियों में कुल 609 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। डीएम सहित सचल दस्तों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।
सुबह पहली पारी में हाईस्कूल हिंदी का पेपर सुबह सवा आठ बजे शुरू हुआ। अधिकतर परीक्षा केंद्रों में पहले दिन परीक्षार्थी अपने सीटिंग प्लान को लेकर परेशान नजर आए। पहली पाली में सुबह सवा आठ बजे से हाईस्कूल की हिंदी का प्रश्नपत्र हुआ। इसमें कुल पंजीकृत 13715 परीक्षार्थियों में 13096 ने परीक्षा दी जबकि 619 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटर की हिंदी की परीक्षा में कुल पंजीकृत 11000 में 10639 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 361 अनुपस्थित रहे। डीआईओएस सरदार सिंह ने बताया कि जनपद में बनाए गए सभी 34 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न हुई। सभी उत्तर पुस्तिकाओं को आरके इंटर कालेज शामली में बनाए गए संकलन केंद्र पर जमा कराया गया है।
छात्र-छात्राओं की अलग-अलग लंबी लाइन लगी
आरके इंटर कालेज शामली सुबह सात बजे से ही परीक्षार्थियों का केंद्र पर पहुंचना शुरू हो गया था। परीक्षा केंद्र परिसर से पहले छात्र और छात्राओं की लंबी लाइन लगी थी। आंतरिक निरीक्षण दस्ते द्वारा छात्र और छात्राओं की अलग-अलग लाइन में तलाशी ली जा रही थी। छात्राओं की तलाशी अध्यापिकाओं द्वारा ली जा रही थी। प्रवेश पत्र की जांच पड़ताल और तलाशी के बाद छात्र-छात्राओं को अंदर जाने दिया जा रहा था।
सीट के लिए इधर-उधर दौड़ रहे थे परीक्षार्थी
ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेमोरियल इंटर कालेज शामली परीक्षा केंद्र पर सुबह साढ़े सात बजे मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की भीड़ लगी थी। आंतरिक निरीक्षण दस्ते और अन्य शिक्षक तलाशी लेकर ही अंदर भेज रहे थे। अध्यापिकाओं ने छात्राओं की तलाशी ली। कुछ परीक्षार्थी अपनी सीट की तलाश में इधर-उधर दौड़ रहे थे। कालेज के कई अध्यापक और अध्यापिका परीक्षार्थियों को उनकी सीट की जानकारी देने में लगे थे।
सिटिंग प्लान में रोल नंबर तलाश रही थी छात्राएं
हिंदू कन्या इंटर कालेज शामली परीक्षा केंद्र पर पौने आठ बजे छात्राओं की लाइन लगी थी। अध्यापिकाएं छात्राओं की तलाशी और प्रवेश पत्र की जांच कर रही थी। इसके बाद उन्हें केंद्र परिसर में भेजा जा रहा था। कुछ छात्राएं अपना रोल नंबर और कक्ष संख्या को सिटिंग प्लान में देख रही थी।
परीक्षा देकर खुशी में उछलते कूदते बाहर निकले छात्र
वीवी इंटर कालेज शामली परीक्षा केंद्र में सवा 11 बजे जैसे ही परीक्षा खत्म हुई तो छात्रों के चेहरों पर खुशी झलक रही थी। खुशी में उछलते कूदते हुए छात्र परीक्षा केंद्र से बाहर निकले। छात्रों के बाद छात्राएं परीक्षा केंद्र से बाहर आई। छात्राएं आसान प्रश्नपत्र आने से खुश थी।
--
बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की स्थिति
हाईस्कूल
कुल पंजीकृत परीक्षार्थी-13715
परीक्षा में उपस्थित परीक्षार्थी- 13096
अनुपस्थित परीक्षार्थी -619
इंटर
कुल पंजीकृत परीक्षार्थी -11000
परीक्षा में उपस्थित परीक्षार्थी - 10639
अनुपस्थित परीक्षार्थी - 361
शामली हिन्दू कन्या इन्टर कॉलिज में बोर्ड परिक्षा के दौरान निरिक्षण करते डीएम
शामली हिन्दू कन्या इन्टर कॉलिज में बोर्ड परिक्षा के दौरान निरिक्षण करते डीएम- फोटो : SHAMLI
शामली में आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान छात्रों की लगी लाइन।
शामली में आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा के दौरान छात्रों की लगी लाइन।- फोटो : SHAMLI
शामली में आरके इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान छात्राओं की तलाशी लेतीं शिक्षिकाएं।
शामली में आरके इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान छात्राओं की तलाशी लेतीं शिक्षिकाएं।- फोटो : SHAMLI
शामली में आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने के लिए छात्राओं की लगी लाइन।
शामली में आरके इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने के लिए छात्राओं की लगी लाइन।- फोटो : SHAMLI
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us