विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खास तैयारी, ताजनगरी इस अंदाज में बोलेगी- 'नमस्ते ट्रंप'

ताजनगरी में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत खास अंदाज में होगा। हवाई अड्डे से ताजमहल तक रास्ते में ट्रंप-मोदी के कटआउट लगेंगे।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

श्रावस्ती

सोमवार, 17 फरवरी 2020

तीन तलाक देकर पत्नी को घर से निकाला

जमुनहा (श्रावस्ती)। प्रताड़ना के बाद भी ससुराल में रह रही पत्नी को सऊदी अरब से लौटे पति ने पहले मायके जाने को कहा। इसके बाद भी जब पत्नी नहीं मानी तो रविवार को पति ने उसे तीन बार तलक देकर मारपीट कर घर से निकाल दिया। मायके वालों के साथ मल्हीपुर थाने पहुंची पीड़िता के पिता की तहरीर पर पुलिस ने पति, देवर, सास व ननद के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वहीं घटना के बाद से आरोपी पति घर छोड़कर फरार है।
मल्हीपुर के थाना अंतर्गत ग्राम कानीबोझी निवासी इदरीश ने बताया कि उसने अपनी पुत्री रुखसाना का निकाह नौ वर्ष पूर्व थाना क्षेत्र के ही ग्राम फतेहपुर बनगई के मजरा गड़रियनपुरवा निवासी उजेर से किया था। उसके एक बेटा जावेद (3) भी है। जावेद के जन्म के कुछ समय बाद उजेर मेहनत मजदूरी करने सऊदी अरब चला गया। इस बीच ससुरालीजनों ने रुखसाना को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया।
इसकी शिकायत उजेर से करने पर वह भी उसे मानसिक रूप से परेशान करने लगा। कुछ दिन पूर्व सऊदी अरब से लौटे उजेर ने उसको मारना पीटना शुरू कर दिया। इसकी शिकायत रुखसाना ने मायके वालों से की। शनिवार को गड़रियनपुरवा पहुंचे मायके वालों ने समझा बुझाकर दोनो में सुलह करा दिया था। यह बात उजेर को नागवार गुजरी। मायके पक्ष के वापस लौटने के बाद उजेर ने रुखसाना को मारा पीटा और मायके में जाकर रहने का दबाव बनाया।
रुखसाना के इंकार के बाद उजेर ने उसे तीन तलाक देकर घर से निकाल दिया। इसके बाद पिता इदरीश के घर पहुंची पीड़िता ने परिवारीजनों को आपबीती सुनाई। मामले में पिता इदरीश की तहरीर पर पुलिस ने पति उजेर, देवर जुनेद, सास अनोरा व ननद जनैबा के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस बारे में प्रभारी निरीक्षक मल्हीपुर देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि कानीबोझी निवासी इदरीश की तहरीर पर मुकदमा दर्जकर जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

आवास योजना से न वंचित रहे कोई भी पात्र

श्रावस्ती। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सहित अन्य विभागों की विकास योजनाओं की मंगलवार शाम कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने कहा कि आवास योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसलिए लाभार्थियों को समय से आवास निर्माण के लिए किश्तें दी जाएं।
प्रधानमंत्री शहरी आवास की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने कहा कि जिन लाभार्थियों का चयन हुआ है। उनके आवासों को तेजी से पूरा कराने का कार्य किया जाए। यह भी ध्यान रखा जाए कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना से अछूता न रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना की भी समीक्षा की। इसके साथ ही कार्य में भी तेजी लाने का निर्देश दिया।
राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान डीएम ने कहा कि योजना का और बेहतर ढंग से संचालन कराया जाए। अब तक जो समूह बनाये गए हैं उनका सीसीएल कराने पर विशेष ध्यान दिया जाए। कृषि विभाग की समीक्षा में जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिया कि वह सभी सरकारी व गैर सरकारी खाद बीज की दुकानों पर किसानों की आवश्यकता अनुसार खाद बीज उपलब्ध कराएं।
धान क्रय केंद्र की समीक्षा के दौरान शिथिलता पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी को तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन विभागों में निर्माण कार्य हो रहे हैं उनके अधिकारियों का दायित्व है कि वह फरियादियों की समस्याओं को सुनने के बाद फील्ड में जाकर कार्य को समय से पूरा कराएं। इस दौरान डीएम ने बार्डर एरिया, जलनिगम, माध्यमिक शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, निर्माण विभाग, सहकारिता, वन तथा पशुपालन विभाग से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा की।
मौके पर सीडीओ अवनीश राय, एसडीएम प्रवेंद्र कुमार, एसडीएम आरपी चौधरी, डीएफओ एपी यादव, सीएमओ डॉ. एपी भार्गव, डीडीओ विनय कुमार तिवारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी मोहन त्रिपाठी, डीपीआरओ आशीष श्रीवास्तव, वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा हसीब असगर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

युवा अपने कर्तव्य का करें पालन

कटरा (श्रावस्ती)। नेहरू युवा केंद्र श्रावस्ती की ओर से युवा कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला युवा समन्वयक मौजूद रहे। इस दौरान वक्ताओं ने मौजूद मेधावियों से युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए उनसे अपने कर्तव्य का पालन करने को कहा।
सम्मेलन में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि मानव सभ्यता सदियों से विकसित हुई है। हर पीढ़ी की अपनी सोच और विचार होते हैं, जो समाज के विकास की दिशा में योगदान देते हैं। हालांकि एक तरफ मानव मन और बुद्धि समय गुजरने के साथ काफी विकसित हो गई है। वही लोग भी काफी बेसब्र हो गए हैं। आज का युवा प्रतिभा और क्षमता वाला हैं, लेकिन इसे भी आवेगी और बेसब्र कहा जा सकता है। आज का युवा सीखने और नई चीजों को तलाशने के लिए उत्सुक हैं। अब जब वह अपने बड़ों से सलाह ले सकते हैं तब वह हर कदम पर उनके द्वारा निर्देशित नहीं होना चाहते हैं।
युवा पीढ़ी आज विभिन्न चीजों को पूरा करने की जल्दबाजी में है। अंत में परिणाम प्राप्त करने की दिशा में इतना मग्न हो जाता है कि उन्होंने इसका चयन किस लिए किया इसकी ओर भी ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, गणित, वास्तुकला, इंजीनियरिंग और अन्य क्षेत्रों में बहुत प्रगति हुई है। हम इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकते हैं कि अपराध की दर में भी समय के साथ काफी वृद्धि हुई है। आज दुनिया में पहले से ज्यादा हिंसा हो रही है, और इस हिंसा के एक प्रमुख हिस्से के लिए युवा जिम्मेदार भी हैं।
विशिष्ट अतिथि गोपाल भर ने कहा कि युवा भारत देश के भविष्य हैं। इन्हें अपने कर्तव्यों का पालन अवश्य करना चाहिए। सभा की अध्यक्षता कर रहे कोमल ने कहा कि युवा शक्ति ही देश को विकास के पथ पर ले जा सकती है। यह देश के स्वर्णिम भविष्य हैं। भारत सर्वाधिक युवाओं वाला देश है इसलिए युवाओं को अपनी जिम्मेदारी देश के प्रति निभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहिए। इस मौके पर अनिल श्रीवास्तव, रजनीश मिश्रा, जिला युवा कल्याण अधिकारी एएस कुशवाहा, देवेश मिश्रा, अविनाश गुप्ता, बलराम कृष्ण पांडे आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एसएसबी व नेपाल एपीएफ ने की कांबिंग

जमुनहा (श्रावस्ती)। भारत नेपाल सीमा क्षेत्र पर अपराधियों की निगहबानी के लिए रविवार को एसएसबी के जवानों ने नेपाल एपीएफ के साथ कांबिंग की। इस दौरान संयुक्त टीम ने सीमा स्तंभों की स्थिति जांची। इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर चर्चा की गई।
सशस्त्र सीमा बल 42वीं वाहिनी नानपारा स्थित अगईया बीओपी के प्रभारी कमांडेंट शैलेश कुमार के निर्देश पर कोदिया ई कंपनी प्रभारी सहायक कमांडेंट एलके गरबा के नेतृत्व में जवानों ने रविवार को सीमा पर कांबिंग की। इस दौरान नेपाल के बांके जिला बार्डर एपीएफ गंगापुर प्रभारी इंस्पेक्टर सुरेंद्र जीसी ने ककरदरी गांव से कोदिया तक पिलर संख्या 641 से 644 तक संयुक्त गश्त की। सीमा सुरक्षा के साथ संयुक्त टीम ने सीमा स्तंभ की स्थिति भी जांची।
इस दौरान उन्हें कई सीमा स्तंभ राप्ती में समाहित होने की जानकारी मिली। जिसकी सूचना दोनों देशों की फोर्स ने उच्चाधिकारियों को देने की बात कही गई। इस दौरान एपीएफ नेपाल व एसएसबी के अधिकारियों ने कोरोना वायरस को लेकर भारत व नेपाल सीमा पर एहतियात बरतने के बारे में चर्चा की।
इस दौरान गंगापुर एपीएफ के उपनिरीक्षक संजीव श्रेष्ठ, हेड कांस्टेबल भारत माही दखल, हेड कांस्टेबल नीम बहादुर खत्री, कांस्टेबल तारा पांडेय, गजेंद्र, ओम भूम, विक्रम पांड्याल, दुर्गा सिंह, एसएसबी के उपनिरीक्षक भुवनेश चंद्र, सहायक उपनिरीक्षक मोंटू ओरन, हेड कांस्टेबल मोहम्मद काजिम, कांस्टेबल मनीष कुमार व कुंदन कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
सीमा पर संयुक्त गस्त करती एसएसबी व नेपाल पुलिस( सीमा पर संयुक्त गस्त करती एसएसबी व नेपाल पुलिस(

नैक मूल्यांकन से उच्चशिक्षा की गुणवत्ता में आता निखार

श्रावस्ती। स्वर्गीय श्यामता प्रसाद चौधरी महिला महाविद्यालय खरगौरा बस्ती में आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ व आंतरिक गुणवत्ता प्रमाणन प्रकोष्ठ की ओर से एक गोष्ठी का आयोजन हुआ। उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद मूल्यांकन की भूमिका विषय पर गोष्ठी की शुरुआत अपर सचिव उच्च शिक्षा परिषद डॉ. आरके चतुर्वेदी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर की।
इस दौरान विशिष्ट अतिथि डॉ. भानुप्रताप सिंह ने कहा कि नैक मूल्यांकन कराना कोई बड़ी चुनौती नहीं है। हम अगर आज से ठान लें तो अगले दो वर्षों में अपने अपने महाविद्यालय का नैक मूल्यांकन करा सकते हैं। डॉ. दीपक बाबू ने कहा कि नैक मूल्यांकन से उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में निखार आता है। सभी महाविद्यालय नैक मूल्यांकन कराने की तैयारी करे। विश्व विद्यालय स्तर से हम सभी आप सबका सहयोग करेंगे।
डॉ. अश्वनी कुमार मिश्र ने प्रोजेक्टर पर पावर प्वाइंट के माध्यम से समस्त महाविद्यालयों के प्रबंधकों, प्राचार्यों व शिक्षकों को नैक मूल्यांकन कराने की प्रक्रिया के बारे में बताया। साथ ही शासन स्तर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम का संचालन नरेंद्र जायसवाल व वेद प्रकाश द्विवेदी ने किया। इस मौके पर बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच के कई कॉलेजों के प्रबंधक, प्राचार्य व शिक्षक सहित शोध छात्र व छात्राएं मौजूद रहीं। इस दौरान महाविद्यालय की छात्राओं ने कत्थक नृत्य, वसंत गीत, लोकगीत व सरस्वती वंदना आदि प्रस्तुत की।
... और पढ़ें

बच्चों को दें ऐसे संस्कार जिससे जीवन हो सफल

बच्चों श्रावस्ती। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मनपुर बाजार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसकी शुरूआत प्राधिकरण के सचिव व सिविल जज ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर की। शिविर में उन्होंने बाल अधिकार, जुविनायल जस्टिस, किशोरों के संबंध में कानूनी जानकारी एवं शासन की ओर से संचालित योजनाओं आदि के बारे में जानकारी दी।
शिविर में सिविल जज प्रशांत कुमार सिंह ने कहा कि अपने बच्चों को ऐसे संस्कार दे कि वह अपने जीवन को सफल बना सके, और जो उनको सद्मार्ग पर चलने में सहायक हो। इस दौरान उन्होंने बाल संरक्षण कानून जैसे पाक्सो एक्ट, जेजे एक्ट, बाल श्रम आदि कानून की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, पालन पोषण के लिए अधिकार प्राप्त है। बच्चों के साथ गलत व्यवहार करने पर सजा का भी प्रावधान है।
उन्होंने बाल मजदूरी रोकने पर जोर दिया। इसके साथ ही उन्होंने मानव तस्करी, असंगठित मजदूर, नशा उन्मूलन, गरीबी उन्मूलन, मानसिक रूप से विक्षिप्त के लोगों को प्राप्त अधिकार के संबंध में जानकारी दी। अधिवक्ता विष्णुदत्त अस्थाना ने कहा कि बाल अधिकारों के पुनर्मूल्यांकन के लिए के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।
प्रत्येक बच्चे को शिक्षा प्रदान कराना हमारा एवं प्रत्येक राज्य का कर्तव्य है। हमें लड़का एवं लड़की को समान अवसर पर प्रदान करने चाहिए। शिविर को फूल चंद गुप्ता ने भी संबोधित किया। इस मौके पर बलवंत चंद्रा, रामचरन, राम नरायन, विजय प्रकाश गुप्ता, बच्चे लाल पांडेय, लालता प्रसाद मिश्र, दिनेश कुमार, शोभा राम गुप्ता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

वेतन न मिला तो करेंगे बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार

श्रावस्ती। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राजकीय हाईस्कूलों में तैनात शिक्षकों को छह माह से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। जबकि वेतन भुगतान की मांग को लेकर शिक्षकों ने जिले से लेकर प्रदेश स्तर तक धरना प्रदर्शन भी किया गया। इसके बावजूद उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया। ऐसे में शनिवार को रमसा शिक्षकों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन कलेक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। इसमें शिक्षकों ने वेतन न मिलने पर बोर्ड परीक्षा ड्यूटी का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।
प्रशासनिक अधिकारी ओम प्रकाश श्रीवास्तव को सौंपे ज्ञापन में राजकीय शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष सरोज गिरी ने कहा है कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत जिले के राजकीय हाईस्कूलों में शिक्षकों की तैनाती की गई थी। सभी राजकीय हाईस्कूल एकल शिक्षकों के सहारे संचालित हो रहे हैं। इससे शिक्षकों पर कार्य का भार अधिक है।
यदि शिक्षक एक भी दिन विद्यालय न जाए तो विद्यालय में ताला बंदी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में जब बोर्ड परीक्षा प्रारंभ हो रही है, तो शिक्षक अवकाश लेकर घर भी नहीं जा पा रहें हैं। इसके बावजूद रमसा शिक्षकों को छह माह से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। शिक्षकों की ओर से लखनऊ में धरना प्रदर्शन भी किया गया। इसके बाद मात्र एक माह का वेतन भुगतान करने की बात कही जा रही है।
छह माह से वेतन न मिलने के कारण शिक्षकों के सामने गंभीर आर्थिक संकट है। यदि राजकीय शिक्षकों को सोमवार तक बकाया वेतन का भुगतान नहीं किया गया तो राजकीय शिक्षक यूपी बोर्ड परीक्षा का बहिष्कार करने को बाध्य होंगे। जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की होगी। ज्ञापन देने वालों में डाली, बीना, प्रतिभा रावत, अर्पणा, प्रीती, कमल कांत यादव सहित कई अन्य शिक्षक मौजूद रहे।
... और पढ़ें

शिकायतें आईं 142, मात्र 26 निपटीं

्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सोंपते रमसा शिक्षक।
श्रावस्ती। जिले के सभी थानों में शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन हुआ। इस दौरान सिरसिया में आयोजित समाधान दिवस की अध्यक्षता डीएम ने की। सभी थानों में कुल 142 फरियादी शिकायत लेकर पहुंचे, जिसमें 26 मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। शेष मामलों को एक सप्ताह में निस्तारित करने का निर्देश दिया गया है।
सिरसिया थाने में आयोजित समाधान दिवस में जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने कहा कि यहां आए फरियादियों की सभी छोटी बड़ी समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाए। साथ ही भूमि विवादों वाले प्रकरणों में राजस्व व पुलिस टीम मौके पर जाकर उनका निष्पक्ष ढंग से निपटारा कराए, जिससे फरियादियों को बार बार थाना व तहसील का चक्कर न लगाना पड़े। इस दौरान बेलहरी निवासी कौशल्या देवी ने डीएम को बताया कि उसे पट्टे पर भूमि मिली थी। इसकी पैमाइश कराकर पीड़िता को कब्जा दिया जाए।
सिरसिया निवासिनी सावित्री देवी, उल्लहवा निवासिनी गीता देवी ने भूमि की पैमाइश कराकर जमीन दिलाने की मांग की। इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल राजस्व और पुलिस टीम को मौके पर जाकर समस्या का निष्पक्ष ढंग से निपटारा कराने का निर्देश दिया। इस दौरान उपजिलाधिकारी भिनगा प्रवेंद्र कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर डॉ. जंग बहादुर यादव व थानाध्यक्ष विनोद कुमार मौजूद रहे। समाधान दिवस पर जिले के सोनवा, मल्हीपुर, इकौना, गिलौला, सिरसिया व भिनगा में कुल 142 मामले आए। इनमें से 26 मामलों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। शेष मामलों को एक सप्ताह में निस्तारित करने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

क्षेत्र विकास निधि नहीं खर्च कर रहे भिनगा विधायक

श्रावस्ती। भिनगा विधायक विकास कार्यों में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसके चलते वर्ष 2017-18 से लेकर अब तक विधायक क्षेत्र विकास निधि का तीन करोड़ छब्बीस लाख चौबीस हजार रुपये डीआरडीएम में पड़ा हुआ है। यही नहीं परियोजना का प्रस्ताव न देने के कारण वर्ष 2018-19 में जीएसटी के लिए आवंटित चालीस लाख रुपये भी लैप्स हो चुके हैं। निधि के तहत कार्य कराने के लिए सीडीओ की ओर से अब तक विधायक को करीब 15 रिमाइंडर भी भेजे जा चुके हैं। इसके बाद भी विधायक ने विकास कार्य के लिए एक भी प्रस्ताव नहीं भेजा है।
जिला भौगोलिक दृष्टिकोण से अल्प विकसित है। इसीलिए नीति आयोग ने इस जिले को अति पिछड़े जिले की सूची में शामिल कर यहां स्वास्थ्य, शिक्षा, कुपोषण के क्षेत्र में विशेष कार्य करने का निर्देश दिया था। शासन स्तर पर जिले में इन मामलों पर काम हो रहा है, लेकिन यहां की जनता की ओर से चुने गए भिनगा विधायक मोहम्मद असलम रायनी को लोगों की तकलीफों से शायद कोई लेना देना नहीं है।
इसीलिए जब से वह विधायक चुने गए हैं, उसी वर्ष से उनके क्षेत्र विकास निधि का पैसा खर्च ही नहीं हुआ। ऐसा नहीं है कि आम लोगों को उनसे उम्मीदें नहीं है। प्रतिदिन क्षेत्र के लोग कहीं गांव को संपर्क मार्ग से जोड़ने के लिए आरसीसी रोड़ तो कहीं जल निकासी के लिए नाली निर्माण तथा अपनी अन्य समस्याओं के समाधान के लिए फरियाद लेकर उनके दरवाजे पर आते हैं। यहां हर आने वाले को वह निधि का पैसा आते ही कार्य कराने का आश्वासन तो दे देते हैं, लेकिन तीन वित्तीय वर्ष के अवशेष तीन करोड़ छब्बीस लाख चौबीस हजार रुपये का प्रस्ताव उन्होंने कभी भी नहीं दिया। यहां तक कि प्रस्ताव न देने के कारण मुख्य विकास अधिकारी ने उन्हें अब तक लगभग 15 रिमाइंडर भी भेजे हैं, ताकि यह पैसा जिले के विकास पर खर्च हो सके। इसके बावजूद विधायक विकास कार्यों के इस पैसे को दबाए बैठे हैं।
यह धनराशि प्रस्ताव का कर रही इंतजार
वर्ष अवशेष धन
2017-18 छह लाख बावन हजार चार सौ रुपये
2018-19 एक करोड़ उन्नीस लाख बहत्तर हजार रुपये
2019-20 दो करोड़
जीएसटी के चालीस लाख का हुआ नुकसान
विधायक क्षेत्र विकास निधि के अंतर्गत आवंटित धन से अलग जीएसटी प्रतिपूर्ति देने का प्राविधान है। ऐसे में जिन योजनाओं का प्रस्ताव विधायक की ओर से दिया जाता है, उसकी जीएसटी प्रतिपूर्ति के लिए वर्ष 2018-19 में भिनगा विधानसभा को चालीस लाख आवंटित हुए थे। विधायक की ओर से प्रस्ताव नहीं दिए जाने के कारण 19-20 लगते ही यह धन लैप्स हो गया। अब जब भी 18-19 के अवशेष धन के लिए प्रस्ताव होगा तो जीएसटी क्षेत्र विकास निधि से ही काटी जाएगी। ऐसे में भिनगा विधानसभा क्षेत्र को लगभग चालीस लाख रुपये वार्षिक का नुकसान हुआ।
इन योजनाओं पर हो सकता था खर्च
विधायक क्षेत्र विकास निधि के अंतर्गत अब तक माननीयों की ओर से उन परियोजनाओं को लिया जाता रहा है, जो किसी अन्य योजना से आच्छादित न हो व जिसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा लोग करते हों। क्षेत्र में अक्सर पेयजल, सिंचाई, संपर्क मार्ग व शिक्षा उन्नयन के लिए आम लोगों की ओर से प्रस्ताव विधायक को भेजे जाते हैं, ताकि क्षेत्र में आम लोगों को इसका लाभ मिले। लेकिन विधायक की ओर से अभी तक किसी के प्रस्ताव पर कोई विचार नहीं किया गया।
भिनगा विधान सभा क्षेत्र विकास निधि का पैसा अभी बहुत बचा हुआ है। इस पर प्रस्ताव देने के लिए कई बार रिमाइंडर भी भेजा गया है, लेकिन अभी तक कोई भी प्रस्ताव नहीं प्राप्त हुआ है। प्रस्ताव मिले तभी यह पैसा खर्च हो पाएगा। वहीं वित्तीय वर्ष 2018-19 में आवंटित जीएसटी मद का चालीस लाख रुपये वित्तीय वर्ष पूरा हो जाने के कारण वापस कर दिया गया है। - अवनीश राय, सीडीओ
हरिहरपुररानी व सिरसिया विकास खंड क्षेत्र के लिए छह माह पूर्व प्रस्ताव भेजा गया था। इसका टेंडर हो चुका है। वहीं वित्तीय वर्ष 19-20 का अवशेष दो करोड़ रुपये 31 मार्च तक प्रस्ताव देकर खर्च कर दिया जाएगा। - मोहम्मद असलम रायनी, भिनगा विधायक
... और पढ़ें

सफाई कर्मियों ने प्रदर्शन कर उठाई आवाज

श्रावस्ती। नगर पालिका भिनगा में कार्यरत सफाई कर्मी अपने बकाया वेतन सहित कई अन्य मांगों को लेकर शुक्रवार को आंदोलित हो गए। सफाई कर्मियों ने भिनगा में प्रदर्शन कर एसीपी, सातवां वेतन आयोग का लाभ देने के साथ संविदा कर्मियों के बकाया वेतन भुगतान की मांग उठाई। इस दौरान उन्होंने एडीएम को एक ज्ञापन भी सौंपा।
भिनगा नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारी एसीपी व सातवें वेतन आयोग का लाभ न मिलने तथा संविदा कर्मियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों बकाया भुगतान न होने से आंदोलित हैं। कर्मचारियों ने शुक्रवार को जिलाधिकारी यशु रुस्तगी को संबोधित एक ज्ञापन अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडेय को सौंपा। इसमें कर्मचारियों ने मांग की है कि निकाय कर्मचारियों को शासनादेश के अनुसार राज्य वित्त आयोग से प्राप्त धन से वेतन व पेंशन का भुगतान किया जाए। इसके साथ ही नियमित कर्मचारियों को आज तक एसीपी व सातवां वेतन आयोग का लाभ नहीं मिला है। जिसे तत्काल दिलाया जाए।
भिनगा नगर पालिका में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को आज तक अनुमन्य लाभ नहीं दिया गया। इसके चलते सेवानिवृत्त कर्मचारियों के परिवारीजन आर्थिक संकट झेल रहे हैं। यही नहीं विगत छह माह से संविदा सफाई कर्मियों के मानदेय का भुगतान भी नहीं हुआ है। इसे तत्काल दिलाया जाए। कर्मचारियों ने परिवार की आर्थिक समस्या का हवाला देते हुए अपनी मांग पर डीएम से गंभीरता पूर्वक विचार करने की अपील की है। ज्ञापन देने वालों में माया देवी, पूनम, पप्पू, ननकू, रमेश, वृजेश, संतोष, शेरू, राधेश्याम सहित कई अन्य कर्मचारी शामिल रहे।
... और पढ़ें

विशेष जांच अभियान में परखी सुरक्षा

श्रावस्ती। अपराधों की रोकथाम व अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए शुक्रवार को जिला पुलिस ने विशेष अभियान चलाया। एसपी के निर्देश पर चलाए गए इस अभियान के दौरान स्थानीय पुलिस ने थाना क्षेत्र के प्रमुख मार्गों पर वाहनों की जांच की। इसके साथ ही पुलिस ने तहसील व न्यायालय परिसर सहित बैंक व बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था जांची।
लखनऊ के जिला एवं सत्र न्यायालय में गुरुवार को हुई घटना के बाद श्रावस्ती पुलिस पूरी तरह अलर्ट हो गई है। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह के निर्देश पर जिला पुलिस ने पूरे जिले में विशेष जांच अभियान चलाया। इस दौरान एएसपी बीसी दुबे, सीओ भिनगा डॉ. जंग बहादुर यादव, सीओ तारकेश्वर पांडेय ने थाना व चौकी प्रभारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था जांची। भिनगा पुलिस ने दीवानी न्यायालय परिसर भिनगा सहित सदर तहसील व तहसील में स्थापित बंदी लॉकअप की सुरक्षा व्यवस्था देखी।
इस दौरान लाकअप व न्यायालय परिसर में तैनात पुलिस कर्मियों से आवश्यक जानकारी ली। इसके साथ ही न्यायालय परिसर में भ्रमणशील रहकर अनाधिकृत रूप से आने जाने वालों का प्रवेश रोकने का निर्देश दिया। वहीं पुलिस कर्मियों को लाकअप में बंद विचाराधीन बंदियों को बाहर से कोई सामान न लेने देने, परिवारीजनों को दूर से ही बात करवाने, खाने पीने आदि के सामानों की बिना जांच किए बंदियों तक न पहुंचने देने की सलाह दी। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों ने बाजार व मुख्य मार्ग का भ्रमण कर पटरियों पर अनाधिकृत रूप से वाहन न खड़ा होे देने तथा अतिक्रमण को हटाने को कहा।
वहीं जिले के अन्य थाना क्षेत्रों के उपनिरीक्षकों ने तहसील सहित बैंकों में जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिस ने बैंक शाखाओं में सुरक्षा उपकरणों को देखा, साथ ही वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा। इस दौरान कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र में बाइकर्स गैंग की ओर से की जाने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए दो पहिया व चौपहिया वाहनों की चेकिंग की। पुलिस ने क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले स्थानों, बाजार, माल, सर्राफा बाजार, बैंक, एटीएम, बस स्टैंड, सिनेमा हाल आदि पर संदिग्ध वाहनों की जांच की। इस दौरान 128 वाहनों का ई चालान कर 158600 रुपये शमन शुल्क वसूला। वहीं बिना नंबर प्लेट के चार दो पहिया वाहनों को सीज भी किया।
... और पढ़ें

सड़क पार कर रहे वृद्ध को ट्रक ने रौंदा

कटरा (श्रावस्ती)। मुकदमे की पैरवी करने शुक्रवार को इकौना तहसील आ रहे एक वृद्ध को ट्रक ने रौंद दिया। इससे लैबुड़वा निवासी वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद मौके से वाहन सहित चालक फरार हो गया। उसे इकौना पुलिस ने नरायनपुर गांव के पास पकड़ लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है।
इकौना थाना क्षेत्र के ग्राम इटवारिया के मजरा लैबुड़वा निवासी धर्मराज (65) पुत्र मनोहर का इकौना तहसील में जमीन को लेकर एक मुकदमा चल रहा है। इसकी शुक्रवार को पेशी थी। मामले की पैरवी करने के लिए धर्मराज शुक्रवार की सुबह घर से इकौना तहसील के लिए आया था। इकौना तहसील के पास जैसे ही वह बौद्ध परिपथ पार करने लगा, तभी बहराइच से बलरामपुर की ओर जा रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने उसको टक्कर मार दी। इससे वृद्ध मार्ग पर ही दूर जा गिरा। इसके बाद ट्रक उसे रौंदते हुए आगे निकल गया।
स्थानीय लोगों की सूचना के बाद इकौना पुलिस ने ट्रक का पीछा किया। पुलिस ने थाना क्षेत्र के ही बौद्ध परिपथ स्थित नरायनपुर गांव के निकट ट्रक को रोक कर चालक गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उसे अपने साथ इकौना थाने ले गई।
वहीं पुलिस ने मृतक धर्मराज के पुत्र अनिल कुमार की तहरीर पर ट्रक चालक के विरुद्ध मामला दर्ज कर शव का पंचनामा भराकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिनगा भेज दिया है। इस बारे में पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना तारकेश्वर पांडेय ने बताया कि मामले में पूछताछ की जा रही है। वृद्ध की मौत की सूचना के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है।
... और पढ़ें

29 केंद्र पर बोर्ड परीक्षा देंगे 16742 परीक्षार्थी

श्रावस्ती। जिले में इस साल 115 विद्यालयों में शिक्षणरत हाईस्कूल के 9481 व इंटर के 7261 सहित कुल 16742 छात्र बोर्ड परीक्षा देंगे। इसके लिए 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी विद्यालयों को बोर्ड कार्यालय से प्रवेश पत्र भेजा जा चुका है।
18 फरवरी से प्रारंभ हो रही बोर्ड परीक्षा को लेकर शुक्रवार को डीएम यशु रुस्तगी ने तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों से परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार के रजिस्टर जैसे कक्ष निरीक्षक, उत्तर पुस्तिका, प्रश्न पत्र, शीलिंग व पैकिंग एवं बंडल प्रेषण आदि के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही मोमबत्ती, टैग, गोंद, पेपर पिन, लिफाफा, ए4 साइज कागज, मारकीन कपड़ा, टाट, लांक, ब्राससील, सूजा, सूतली, धागा आदि की व्यवस्था रखने को कहा।
वहीं केंद्र पर मूलभूत सुविधाओं के रूप में स्वच्छ पेयजल, शौचालय, विद्युत कनेक्शन के साथ इन्वर्टर व जेनरेटर, सीसीटीवी, वायस रिकार्ड, राउटर की जानकारी प्राप्त की। उत्तर पुस्तिकाओं एवं प्रश्न पत्र को 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखने के साथ पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध रखने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा के लिए 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 29 स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। अलक्षेंद्र इंटर कॉलेज भिनगा को उत्तर पुस्तिका संकलन केंद्र बनाया गया है।
सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दी इन केंद्रों की जिम्मेदारी
जिला विकास अधिकारी को जेतवन इंटर कॉलेज, चौधरी राम बिहारी बुद्ध इंटर कॉलेज, जगतजीत इंटर कॉलेज, स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज, नीलम राजकीय बालिका गिलौला व नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज की जिम्म्ेदारी दी गई है। उपायुक्त स्वत: रोजगार को प्रेम कुमार शुक्ला उच्च माध्यमिक विद्यालय, श्री प्रकाश सिंह इंटर कॉलेज, एसपी रणजीत सिंह इंटर कॉलेज, वैद्य प्रकाश इंटर कॉलेज, लालबहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज, अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को आदर्श इंटर कॉलेज, बाबा जबदहा इंटर कॉलेज, श्रीकृष्णा उच्च माध्यमिक विद्यालय, तपसी इंटर कॉलेज, जिला कार्यक्रम अधिकारी को श्री त्रयंबकेश्वर, राजेंद्र दास जनजातीय, शिवराजी जनता कॉलेज की जिम्मेदारी दी गई है। अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड को अलक्षेंद्र इंटर कॉलेज, श्रावस्ती पब्लिक इंटर कॉलेज, राहुल स्मारक, राम दुलारे, जनता इंटर कॉलेज, नागरिक इंटर कॉलेज तथा अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई को राम उजागर सादार बल्लभ भाई पटेल, श्री मेवालाल सियाराम, श्री रघुवर दयाल मेमोरियल, काशी विश्वनाथ, सेठ प्रभुदास मेमोरियल इंटर कॉलेज की जिम्मेदारी दी गई है।
यह बने अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक
सरोज गिरि, प्रतिभा रावत, डॉ. श्वेता सिंह, राजमणि यादव, विजय बहादुर, दीपमाला, उषा, सुनील कुमार, अवधेश कुमार चौधरी, रामबिहारी बाजपेई, अशोक कुमार, संतोष कुमार शुक्ला, रजनीश त्रिपाठी, संदीप कुमार, महेंद्र गौतम, ईश्वर चंद्र विद्या सागर, राजेश कुमार दूबे, उषा गुप्ता, भूरेलाल, सुनील कुमार, रामदुलारे, अवधेश प्रताप वर्मा, मोहम्मद शाहिद बागवान, प्रदीप कुमार, अखिलेश कुमार मिश्र, पंकज गुप्ता, शैलेंद्र कुमार वर्मा, ज्ञान प्रकाश वर्मा, आलोक कुमार पाठक, उपेंद्र कुमार सिंह को अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us