विज्ञापन
विज्ञापन
अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल
Kundali

अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

लंबित विवेचनाओं का शीघ्र कराएं निस्तारण

श्रावस्ती। सोनवा थाने का गुरुवार को सीओ इकौना व पुलिस लाइन का सीओ सिटी ने निरीक्षण किया। इस दौरान सीओ इकौना ने थाने में अपराध समीक्षा भी की। अपराध समीक्षा के दौरान लंबित विवेचनाओं का निस्तारण शीघ्र कराने का निर्देश दिया। वहीं निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को दूर करने का प्रभारी निरीक्षक को निर्देश दिया।
सोनवा थाने का गुरुवार को पुलिस क्षेत्राधिकारी इकौना महेंद्र पाल शर्मा ने अर्द्धवार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाना परिसर, आगंतुक कक्ष, हवालात, मालखाना, बैरक, शस्त्रागार, भोजनालय, थाना कार्यालय का निरीक्षण किया। इस मोके पर उन्होंने शस्त्रों के रखरखाव व परिसर की साफ-सफाई का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने थाने पर तैनात विवेचकों के साथ बैठक कर लंबित विवेचनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें लंबित मिली विवेचनाओं को विवेचकों से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही एनसीआर, प्रार्थना पत्रों, पासपोर्ट तथा चरित्र सत्यापन आदि का गुणवत्तापूर्ण एवं समय से करने व वांछित, वारंटी अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस दौरान उनके द्वारा थाने में स्थापित महिला शक्ति केंद्र का निरीक्षण भी किया गया। जहां प्राप्त शिकायतों व उनके निस्तारण के बारे में जानकारी ली गई। वहीं सीओ सिटी हौसला प्रसाद ने पुलिस लाइन का अर्द्धवार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शस्त्रागार, स्टोर, जीडी कार्यालय, कैश कार्यालय, परिवहन शाखा, भोजनालय, बैरक आदि का निरीक्षण किया। साथ ही शस्त्रों व अभिलेखों के रखरखाव की जांच कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने पुलिस लाइन परिसर का भ्रमण कर साफ सफाई के लिए प्रतिसार निरीक्षक विनोद कुमार सिंह को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान उपनिरीक्षक जगदीश मिश्रा सहित अन्य पुलिस कर्मी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ड्यूटी के दौरान पूरी तरह से रहें सतर्क : एएसपी

श्रावस्ती। यूपी-112 में नामित पुलिसकर्मियों को कर्तव्य पालन में कोई परेशानी न हो, इसके लिए उन्हें नौ दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिलाया गया है। रिजर्व पुलिस लाइन भिनगा स्थित प्रशिक्षण इकाई में आयोजित इस कार्यक्रम का बुधवार को समापन हुआ। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किया। इस दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों को आवश्यक टिप्स भी दिए गए।
जिला प्रशिक्षण इकाई में चल रहा यूपी-112 में नामित पुलिसकर्मियों का नौ दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण का समापन एएसपी व नोडल अधिकारी यूपी-112 बीसी दूबे ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी सबसे अधिक होती है। किसी भी प्रकार की घटना या दुर्घटना की सूचना के बाद तत्काल मौके पर पहुंचकर सहायता पहुंचाने के साथ ही कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी आपके ही कंधों पर है।
ऐसे में आपको जो भी प्रशिक्षण दिया गया है, उसे गंभीरता से लेकर ड्यूटी के दौरान अपने कर्तव्य पालन में सदुपयोग करें। आप सभी किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही कदापि न बरतें। इस दौरान उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किया। जिसे पाकर प्रशिक्षणार्थियों के चेहरे खिल उठे। इस दौरान सीओ भिनगा हौसला प्रसाद, प्रभारी यूपी-112 के निरीक्षक विनोद कुमार अग्निहोत्री, प्रतिसार निरीक्षक विनोद कुमार सिंह सहित 30 पुलिसकर्मी मौजूद रहे।
होमगार्ड जवानों को मिला एरियर
श्रावस्ती। होमगार्डों ने एरियर भुगतान के लिए सरकार व न्यायालय से गुहार लगाई थी। अब मांग पूरी होने पर होमगार्ड जवानों में खुशी का माहौल है। बुधवार को होमगार्ड जवानों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जताई। साथ ही न्यायालय और सरकार का आभार भी जताया।
... और पढ़ें

विद्यालय पुस्तकालय का शुरू हुआ संचालन

श्रावस्ती। हरिहरपुररानी विकास क्षेत्र के खजुहा स्थित संविलयन विद्यालय में सक्रिय पुस्तकालय की स्थापना कराई गई है। जिसका शुभारंभ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार ने मंगलवार को किया। इस मौके पर विद्यालय में शिक्षणरत छात्र से केक कटवा कर पुस्तकालय की शुरुआत की गई।
इस दौरान बीएसए ने कहा कि खजुहा के इस विद्यालय को प्रेरक बनाने के लिए प्रभावी शिक्षण कार्य किया जाए। जिससे विद्यालय के साथ-साथ न्याय पंचायत एवं जिला स्तर पर गांव सहित श्रावस्ती प्रेरक जिला बन सके। खंड शिक्षाधिकारी अखिलेश यादव ने मिशन प्रेरणा के तहत मोहल्ला पाठशाला में प्रभावी शिक्षण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर जिला समन्वयक महेंद्र सिंह, एआरपी अनूप कुमार श्रीवास्तव, इकबाल अहमद, तरुण गुप्ता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कोरोना से चार हुए संक्रमित, दो हुए स्वस्थ

श्रावस्ती। जिले में शुक्रवार को आई रिपोर्ट में चार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं दो लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए हैं। जिन्हें एहतियात बरतने का निर्देश देते हुए घर भेजा गया है।
शुक्रवार आई रिपोर्ट में हरिहरपुररानी के शाहपुर निवासी एक व्यक्ति, रामपुर निवासी एक, इकौना के बसभरिया निवासी एक व गिलौला के चेतिया निवासी एक-एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकला। जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां आसपास रह रहे लोगों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। वहीं हरिहरपुररानी के अकबरपुर निवासी दो लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ भी हुए। जिन्हें एहतियात बरतने का निर्देश देकर घर भेजा गया है।
जिले में अब तक 213868 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की जा चुकी है। इनमें से 212994 लोगों की जांच रिपोर्ट जिले को प्राप्त हो चुकी है। जिले में अब तक 18 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है। जिले में मौजूदा समय कुल 21 एक्टिव केस हैं। भिनगा में पांच व जमुनहा में दो कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। इस बारे में सीएमओ डॉ. एपी भार्गव बताते हैं कि कोरोना से सावधानी बरत कर ही बचा जा सकता है। लोगों को चाहिए कि कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए बिना मास्क घर से बाहर न निकलें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें।
... और पढ़ें

दूसरे चरण में 545 योद्धाओं को लगा टीका

श्रावस्ती। सभी आशंकाओं को दर किनार कर दूसरे चरण का कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुक्रवार सुबह नौ बजे से प्रारंभ हुआ। इसके लिए जिले में चार केंद्र बनाए गए थे। इसमें से गिलौला व संयुक्त जिला चिकित्सालय में बनाए गए केंद्रों पर दो सत्र में वेक्सीनेशन किया गया। इस दौरान 582 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें से 545 कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण किया गया।
इस दौरान वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ ही सफाई कर्मी व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं दूसरी ओर केंद्र पर वह स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद थे। जिन्होंने पहले चरण में टीकाकरण कराया था। पूर्व में टीकाकरण का लाभ ले चुके स्वास्थ्य कर्मी इसे सुरक्षित बता रहे हैं। इस दौरान कहीं से भी किसी प्रकार की समस्या की सूचना नहीं आई।
टीकाकरण बेहतर तरीके से हो सके। इसलिए जिले में बनाए गए तीनों केंद्रों पर अतिरिक्त चिकित्साधिकारियों के साथ ही एसडीएम की तैनाती की गई थी। वहीं केंद्र के बाहर पंजीकरण कर रहे पुलिस कर्मियों की तैनाती थी। टीकाकरण के दौरान कोई अनाधिकृत व्यक्ति सेंटर पर प्रवेश न करने पाए। इसकी भी व्यवस्था की गई थी। टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया सीसी टीवी में दर्ज की गई।
टीकाकरण का ऐसे चला चक्र
सेंटर निर्धारित लक्ष्य टीकाकरण
सीएचसी गिलौला 200 200
सीएचसी भिनगा 100 100
सीएचसी सिरसिया 100 96
जिला अस्पताल प्रथम 100 91
जिला अस्पताल द्वितीय 82 58
टीकाकरण केंद्रों पर अधिकारी रहे मौजूद
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर कहीं भी कोई चूक न हो इसलिए जिले में बनाए गए तीनों सेंटर पर एसडीएम सहित चिकित्साधिकारियों की स्थाई तैनाती रही। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद भिनगा में एसडीएम भिनगा प्रवेंद्र कुमार के साथ ही सीएमओ डॉ. एपी भार्गव व डिप्टी सीएमओ डॉ. मुकेश मातनहेलिया मौजूद रहे। जबकि संयुक्त जिला चिकित्सालय में एसडीएम आरपी चौधरी के साथ ही वरिष्ठ फिजीशन डॉ. एनएन पांडे व गिलौला में एसडीएम इकौना राजेश मिश्रा मौजूद रहे।
पहले चरण में टीका लगवाने वाले कर रहे गर्व
पहले चरण में आशंकाओं के बीच टीकारकण करवाने वाले सीएचसी भिनगा अधीक्षक डॉ. विनय वर्मा, चीफ फार्मेसिस्ट एसआर गुप्ता व डॉ. संजय मिश्रा अब पहले चरण के टीकाकरण को लेकर गौरवान्वित हैं। उनका कहना है कि यह अच्छा अवसर था जब पहले चरण में उनका टीकाकरण हुआ। आज करीब छह दिन बीत गए हैं। कोई भी समस्या न तो अपने अंदर देखने को मिली न ही जिन स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण कराया था उनके अंदर ही देखने को मिली।
... और पढ़ें

मजदूरों के कल्याण के लिए संकल्पवान हुए अधिकारी

श्रावस्ती। इकौना ब्लॉक परिसर में श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी देने व उनके पंजीयन के लिए चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद लोगों ने श्रमिक हितों में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही मजदूरों को उनका अधिकार दिलाने का संकल्प भी लिया।
इकौना ब्लॉक परिसर में सद्भावना की ओर से श्रमिक चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें मौजूद जिला श्रम अधिकारी की उपस्थिति में सद्भावना के सेक्टर प्रभारियों ने चौपाल में आए श्रमिकों का विभाग में पंजीयन के लिए फॉर्म भी भरा। इस दौरान योगेंद्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि इस चौपाल में विकास क्षेत्र के 40 ग्राम पंचायतों के श्रमिक सेवक मौजूद हैं। जिनकी यह जिम्मेदारी है कि वह अपने-अपने गांव जाकर वहां निवासरत श्रमिकों को श्रम विभाग के माध्यम से चलाई जा रही कल्याण योजनाओं की जानकारी दें।
साथ ही उन्हें श्रम विभाग में अपना पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान श्रमिक पंजीयन फॉर्म भी बांटे गए। इकौना तहसील अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष दिलीप शर्मा ने 100 दिन के रोजगार पर बल देने के साथ ही कोरोना वैक्सीन को जन ग्राही बनाने, अफवाहों को खारिज कर जनजागरण करने का संकल्प भी दिलाया। इस मौके पर गणनायक शुक्ल, बलराम शुक्ल, आजाद सिंह, मुजीब उल्ला, अंगनू राम आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

आशा व किशोरों का ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण प्रारंभ

जमुनहा (श्रावस्ती)। स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं सहित किशोर व किशोरियों को छह दिवसीय प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। जिसकी शुरुआत शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुनहा में हुई। जहां उन्हें विभिन्न जानकारी प्रदान की गई।
परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षणरत छात्र व छात्राओं सहित प्राथमिक स्वास्थ्य कंद्रों पर तैनात आशा कार्यकर्ताओं को शुक्रवार से छह दिवसीय प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। जमुनहा स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रशिक्षण के पहले दिन 40 किशोर व 40 किशोरी सहित स्वास्थ्य उपकेंद्र जमुनहा, कलकलवा व बालापुर की आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।
इस दौरान एएनएम सुषमा मिश्रा ने किशोर व किशोरियो को बाल विवाह, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा के लिए प्रताड़ना सहित, शारीरिक दंड, यौन और प्रजनन स्वास्थ्य, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य, स्वास्थ्य जीवन शैली, हिंसा मुक्त जीवन, बेहतर पोषण स्तर, नशावृत्ति की रोकथाम, किशोर-किशोरियों का विकास और संवर्धन, स्वास्थ्य और पोषण के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। कुमकुम वर्मा ने किशोर स्वास्थ्य व पोषण आहार की जानकारी प्रदान की। किस्मती सिंह वर्मा ने किशोर व किशोरियों को विभिन्न हेल्पलाइन नं 102,108,1051,1090 आदि के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर मीरा कुमारी, मंजू वर्मा, पंकज कुमार, आशा बहु मंजू जायसवाल, गीता शर्मा, कलावती, संतोष कुमारी सहित किशोर व किशोरियां मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

पांच डिग्री पहुंचा पारा, ठंड से कांपे लोग

जमुनहा में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मौजूद किशोरियां
श्रावस्ती। तराई में मंगलवार शाम शुरू हुआ घने कोहरे का दौर लगातार जारी है। इससे गुरुवार को समूची तराई कोहरे की चादर में लपटी रही। जिससे लगातार दूसरे दिन भी सूरज दिखाई नहीं दिया। इस बीच बर्फीली हवा ने ठिठुरन काफी बढ़ा दी है। वहीं ठंडी पड़ चुकी अलाव की आंच ने जहां लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। वहीं हाड़कंपाऊ ठंड से जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है।
जिले में मौसम का पारा लगातार लुढ़क रहा है। मंगलवार शाम शुरू हुआ घने कोहरे का दौर गुरुवार को पूरे दिन जारी रहा। कोहरे व बदली के कारण गुरुवार दूसरे दिन भी सूरज दिखाई नहीं पड़ा। इसके साथ ही लगातार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही पछुआ बर्फीली हवा ने ठिठुरन काफी बढ़ा दी है। गुरुवार को जिले का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं आर्द्रता 68 प्रतिशत होने के कारण धुंध छाई रही।
लगातार गिरते पारे के कारण जहां ठिठुरन बढ़ी है। जिले में पड़ रही हाड़कंपाऊ ठंड के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है। लोग गर्म कपड़ों में भी ठंड से कंपकंपाते देखे जा रहे हैं। इससे बचने के लिए जहां लोग अनावश्यक घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। वहीं मुख्य मार्ग सहित बाजारों में भी चहल-पहल कम दिखाई दे रही है। कंपकंपाती ठंड से सिर्फ इंसान ही नहीं पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एमपी सिंह बताते हैं कि मौसम में बदलाव अभी जारी रहेगा।
... और पढ़ें

पैसे के विवाद में छोटे भाई की पत्नी को पीटा

गिलौला (श्रावस्ती)। रानीपुर काजी के मजरा पेड़रही पुरवा में पैसे के विवाद को लेकर बुधवार दो भाइयों में कहासुनी हो गई। जिसका विरोध करने पर बड़े भाई ने छोटे भाई की पत्नी की पिटाई कर दी। इसकी सूचना के बाद भी गिलौला पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में पीड़िता ने गुरुवार को एसपी से मिल कर मामले में न्याय दिलाने की मांग की है।
पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य को दिए शिकायती पत्र में गिलौला थाना क्षेत्र के ग्राम रानीपुर काजी के मजरा पेड़रही पुरवा निवासी गीता देवी पत्नी तेजराम ने कहा है कि उसके परिवार में अभी बटवारा नहीं हुआ है। वर्ष 2014 में उसके पति के नाम पर जेठ जगदंबा प्रसाद ने 146000 रुपये का कर्ज लिया था। जिसे निकालकर जगदंबा प्रसाद ने खर्च कर लिया। उस पैसे में जगदंबा प्रसाद ने पीड़िता के पति तेज राम को कोई हिस्सा नहीं दिया। और न ही कर्ज की अदायगी ही की। जिससे यह पैसा काफी बढ़ जाने के कारण पीड़िता का पति तेजराम मनोरोगी हो गया है।
कर्ज का पैसा मांगने पर कुछ दिन पूर्व पीड़िता के जेठ ने उसे व उसके पति को घर से भगा दिया। मौजूदा समय पीड़िता अपने पति के साथ गांव में ही अपने रिश्तेदार पूजाराम के यहां रह कर गुजर बसर कर रही है। बुधवार को पीड़िता ने जब जेठ से अपने हिस्से का पैसा मांगा तो वह आगबबूला हो गया। जिसके द्वारा पीड़िता की पिटाई कर दी गई। ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद उसकी जान बची। इसकी शिकायत पीड़िता ने गिलौला पुलिस से की थी। इसके बावजूद पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में पीड़िता ने एसपी से हस्तक्षेप कर प्रकरण की जांच कराने व दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।
... और पढ़ें

साइकिल सहित जंगली लकड़ी बरामद

सिरसिया। पूर्वी सोहेलवा रेंज में अवैध कटान धड़ल्ले से जारी है। गुरुवार को वन कर्मियों ने 17 साइकिल सवारों को जंगली लकड़ी के साथ रोक लिया। जब तक वन कर्मी इसकी सूचना अधिकारियों को देते सभी आरोपी साइकिल छोड़ कर रफूचक्कर हो गए।
सोहेलवा जंगल लकड़ी चोरों के लिए मुफीद है। आए दिन वहां कीमती लकड़ी की चोरी होती रहती है। गुरुवार को वन कर्मियों को सूचना मिली कि कुछ ग्रामीण जंगली लकड़ी काट कर साइकिल से ले जा रहे हैं। इस पर जब वनकर्मियों ने ग्रामीणों की घेराबंदी जरमौली चौकी के निकट घोलिया गांव के पास की तो सभी 17 साइकिल सवार साइकिल व उस पर लदी 30 बोटा खैर की लकड़ी छोड़कर फरार हो गए। वन क्षेत्राधिकारी मदन लाल ने बताया कि पकड़ी गई लकड़ी जंगल की है। आरोपियों की पहचान की जा रही है।
... और पढ़ें

3656 लाभार्थियों के खातों में पहुंचे 18 करोड़

श्रावस्ती। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 3656 गरीबों को अपना आशियाना मिलने का सपना पूरा होने वाला है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 के लाभार्थियों को बुधवार को आवास की प्रथम व द्वितीय किश्त जारी कर दी गई। इसके लिए प्रधानमंत्री ने सभी लाभार्थियों के खाते में धनराशि का ऑनलाइन हस्तांतरण कर दिया है।
जिले में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रथम किश्त के 2454 लाभार्थियों के खाते में नौ करोड़ 81 लाख छह हजार रुपये की धनराशि ऑनलाइन हस्तांतरित किया है। वहीं द्वितीय किश्त के 1202 लाभार्थियों के खाते में आठ करोड़ 41 लाख 40 हजार रुपये भेजा गया है। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के लिए लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 18 करोड़ 23 लाख 46 हजार रुपये से जिले के 3656 लाभार्थियों को अपना आशियाना मुहैया कराया जाएगा।
इस बारे में और जिलाधिकारी टीके शिबु ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास पाने वाले सभी लाभार्थियों के सपने व उम्मीदें जल्द पूरी होंगी। यह योजना आवास की आस देख रहे गरीबों के लिए उपहार स्वरूप है। इससे घर की उम्मीद छोड़ चुके लोगों को बड़ी संख्या में घर मुहैया होगा। इसकी अधिकारियों से मॉनिटरिंग भी कराई जाएगी। जिनके पास जमीन नहीं थी उन्हें पट्टा देकर आवास मुहैया कराया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह ने कहा कि गरीब को जरूरी सुविधाओं के लिए मुसीबत न उठानी पड़े। इसके लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। पीएम स्वामित्व योजना लोगों का भाग्य बदलने जा रही। योजना में टेक्नोलॉजी की मदद लेकर ग्रामीणों को जमीन व खेत का मालिकाना हक दिलाया जा रहा है। जमीनों के कागज दिखाकर ग्रामीण बैंक से ऋण ले सकते हैं। सरकारी योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नई गति मिल रही है।
... और पढ़ें

बालिका व उत्तर प्रदेश दिवस को सफल बनाने को हुई बैठक

श्रावस्ती। विकास भवन स्थित सभाकक्ष में गुरुवार को बालिका दिवस व उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर एक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी ने की। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 24 जनवरी को बालिका दिवस व उत्तर प्रदेश दिवस पर कलेक्ट्रेट स्थित तथागत हाल सभागार में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहन त्रिपाठी को दोनों कार्यक्रमों का नोडल अधिकारी बनाया है। जबकि जिला सूचना अधिकारी शिवनाथ को सहयोग के लिए सह नोडल अधिकारी बनाया है। ऐसे में उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला सूचना अधिकारी व जिला समन्वयक बेसिक शिक्षा को आपस में सामंजस्य बनाकर कार्यक्रम को व्यवस्था पूर्ण ढंग से संपन्न कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस अवसर पर जिले की प्रतिभावान बालिकाओं एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित करने का निर्देश दिया है।
... और पढ़ें

चार लोगों में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि, दो हुए स्वस्थ

श्रावस्ती। जिले में गुरुवार को आई रिपोर्ट में चार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। जिनमें हरिहरपुररानी विकास क्षेत्र के शाहपुर में एक, रामपुर में एक, इकौना के बसभरिया में एक व गिलौला के चेतिया निवासी एक युवक कोरोना पॉजिटिव निकला। जिन्हें होम क्वारंटीन किया गया है। प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां आसपास रह रहे लोगों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है।
इसके साथ ही दो लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए। इसमें हरिहरपुररानी के अकबरपुर निवासी दो व्यक्ति शामिल हैं। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों को एहतियात बरतने का निर्देश देकर घर भेजा गया है। जिले में अब तक 213868 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1347 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं जिले में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 18 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 1308 लोग स्वस्थ भी हुए हैं।
जिले में मौजूदा समय कुल 21 एक्टिव केस हैं। जिले में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 205 पहुंच चुकी है। इनमें से जमुनहा में दो व भिनगा में पांच कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। इस बारे में सीएमओ डॉ. एपी भार्गव बताते हैं कि कोरोना से सावधानी बरत कर ही बचा जा सकता है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए बगैर मास्क घर से बाहर न निकलें। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X