विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

सोनभद्र

बुधवार, 19 फरवरी 2020

बभनी वन रेंज कार्यालय में तैनात वनकर्मी की मौत

बभनी। स्थानीय वन रेंज में तैनात वनकर्मी परमानंद विश्वकर्मा (56) पुत्र मोती विश्वकर्मा की रविवार की सुबह अचानक तबियत बिगड़ने से मौत हो गई। चाय पीने के दौरान अचानक उल्टी होने पर वन कर्मी उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी भेज दिया।
वन रेंज कार्यालय बभनी में अर्दली पद पर तैनात वनकर्मी परमानंद विश्वकर्मा पुत्र मोती विश्वकर्मा की रविवार की सुबह अचानक मौत हो गई। वन क्षेत्राधिकारी अवध नारायण मिश्रा ने बताया कि परमानंद बभनी रेंज में वर्ष 2011 से अर्दली के पद पर कार्यरत थे। मृतक ग्राम मरवटिया उपाध्याय, थाना बलुवनी, जिला देवरिया के रहने वाले थे।
उन्होंने बताया कि परमानंद सुबह करीब सात बजे दैनिक काम से निवृत्त होकर चाय पीने जा रहे थे कि अचानक उल्टी होने लगी। वनकर्मियों ने उन्हें तत्काल बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए पहुंचाया, जहां चिकित्सक ने उन्हें देखते ही मृत घोषित कर दिया। वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि मामले की सूचना परिजनों व बभनी पुलिस को दे दी गई है। मौके पर पहुंचे उपनिरीक्षक संजय कुमार पाल ने शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए दुद्धी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया। रेंजर ने बताया कि मौत की वजह का पता नहीं चल सका है।
... और पढ़ें

खड़िया में दो ट्रेलर चोरी का कोयला बरामद

शक्तिनगर। एनसीएल खड़िया क्षेत्र में नंबर प्लेट बदलकर कोयला चोरी करने का मामला सामने आया है। शनिवार की रात उच्च क्षमता के दो ट्रेलरों (बड़े ट्रकों) में चोरी का कोयला बरामद होने के बाद प्रबंधन के अधिकारियों के साथ धंधेबाजों में खलबली मच गई है। बैरियर पर कागजात मांगे जाने के बाद चालक कोयला लदा ट्रेलर छोड़ भागे, तब जाकर मामले का उजागर हुआ।
एनसीएल खड़िया कोयला क्षेत्र लैंको पावर प्रोजेक्ट अनपरा सहित अन्य प्रोजेक्टों को जरूरत के हिसाब से कोयले की आपूर्ति की जाती है। इसके लिए रोजाना सैकड़ों ट्रेलर अंदर और बाहर होते हैं। शनिवार शाम खदान से कोयला भरकर दो ट्रेलर बैरियर पर पहुंचे। बैरियर पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने कागजात की मांग की गई तो चालकों ने वाहन को बगल में खड़ा कर कागज ले आने उतरे और भाग गए। इसी के बाद चोरी का खुलासा हुआ। बताया जा रहा है कि दोनों ट्रेलरों पर 50 टन के करीब कोयला लोड है। सूचना के बाद पहुंचे कोल प्रबंधन के अधिकारियों ने दोनों वाहनों के टायरों की हवा निकलवा दिया और सूचना पुलिस को दी। प्रबंधन अफसरों की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। शक्तिनगर थाना प्रभारी निरीक्षक अंजनी कुमार राय ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की गंभीरता से जांच की जा रही। उनका कहना था कि शुुरूआती पड़ताल में बड़े सिंडिकेट हाथ सामने आया है। उन्होंने बताया कि वाहनों के टायरों में हवा डलवाने के साथ भरे कोयले का तौल कराने के बाद थाने लाने की प्रक्रिया चल रही है। जांच में यह भी सामने आया है कि नंबर प्लेट बदलकर इस धंधे को अंजाम दिया जा रहा था।
... और पढ़ें

दीवार में भिड़ी स्कार्पियो, लगी आग, तीन युवक जख्मी

शक्तिनगर। रविवार शाम एक अनियंत्रित स्कार्पियो एनसीएल खड़िया के चहारदीवारी से भिड़ गई। इस हादसे में तीन युवक जख्मी हो गए। गंभीर रूप से जख्मी एक व्यक्ति को एनसीएल के नेहरू चिकित्सालय रेफर किया गया। घटना के बाद वाहन में आग लग गई जिसे, सीआईएसएफ के अग्निशमन दल ने बुझाया। शक्तिनगर के बीना चौकी क्षेत्र के रहने वाले रमेश पंडरा (35), नीरज मिश्रा (25) व दयाशंकर मिश्रा (30) मप्र के सिंगरौली गए थे। शाम छह बजे के करीब सभी स्कार्पियो से वापस लौट रहे थे। यूपी बार्डर में घुसते ही स्कार्पियो अनियंत्रित हो गई और एनसीएल खड़िया कोयला परियोजना के आवासीय परिसर की दीवार से टकरा गई। घटना की जानकारी के बाद स्थानीय लोग जुट गए और घायलों को बाहर निकालना शुरू कर दिया। इसी बीच पुलिस व सीआईएसएफ के जवान भी पहुंच गए। लोगों की मदद से घायलों को एनटीपीसी शक्तिनगर के संजीवनी अस्पताल पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टरों ने गंभीर रूप से घायल दयाशंकर मिश्रा को एनसीएल के जयंत स्थित नेहरू शताब्दी चिकित्सालय रेफर कर दिया। बताया जा रहा है कि दयाशंकर के सिर में गहरी चोट है। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि घटना के बाद क्षतिग्रस्त वाहन में आग लग गई। आग की सूचना पर पहुंचे सीआईएसएफ के अग्निशमन शाखा के जवानों ने काबू पाया। ... और पढ़ें

सोनभद्र में हो रही थी बस्ती-संतकबीरनगर के ओवरलोडिंग की इंट्री

सोनभद्र। बस्ती, संत कबीरनगर सहित अन्य जनपदों में ओवरलोडिंग कराकर सरकारी खजाने को चपत लगाने के मामले की आंच सोनभद्र तक पहुंच गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वहां हो रही ओवरलोडिंग की इंट्री जिले के परिवहन महकमे में तैनात दो सिपाहियों द्वारा की जा रही थी। बताया जा रहा है कि मंगलवार को बस्ती के एआरटीओ सहित चार की गिरफ्तारी के दौरान एसआईटी को एक डायरी मिली है, जिससे भी दोनों सिपाहियों के नाम सामने आए हैँ। पुलिस की तरफ से उनकी निगरानी भी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर कभी भी एसआईटी की टीम यहां धमक सकती है।
पिछले माह एसआईटी ने गोरखपुर में ओवरलोडिंग के रैकेट का भंडाफोड़ किया था, जिसमें बस्ती, संतकबीरनगर सहित कई जिलों के के एआरटीओ, उनके वाहन के ड्राइवर और साथ चलने वाले सिपाहियों की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई थी। मंगलवार को इस मामले में बस्ती के प्रभारी एआरटीओ प्रवर्तन, उनके ड्राइवर और देवरिया एआरटीओ के सिपाही की गिरफ़्तारी हुई तो पता चला कि ओवरलोडिंग की इंट्री को लेकर भी बड़ा खेल खेला जा रहा है। किसी को इसकी जानकारी न मिलने पाए, इसके लिए ओवरलोडिंग के एवज में इंट्री के रूप में लिए जाने वाले सुविधा शुल्क की वसूली दूसरे जनपदों में तैनात सिपाही से करवाई जा रही है। इसी कड़ी में जिले में तैनात दो सिपाहियों का नाम सामने आया है। वहीं जिले में भी ओवरलोडिंग के नाम पर ली जाने वाली इंट्री किसी गैर जनपद में तैनात सिपाही से कराए जाने की चर्चा तेज हो गई है। सूत्र बताते हैं कि एसआईटी की तरफ से इसकी जानकारी जिले की पुलिस को देकर संबंधित सिपाहियों की निगरानी शुरू करवा दी गई है। दो-चार दिन में एसआईटी यहां धमक भी सकती है। चर्चा है कि अधिकारियों के करीबियों, कुछ ट्रांसपोर्टरों के सहयोग से पासरों की एक टीम पूरी रात जिले में ओवरलोड वाहनों को पास कराने में लगी रहती है। पूर्व में कई बार प्रशासन और पुलिस की तरफ से सख्ती भी बरती गई लेकिन कभी किसी उच्च अधिकारी तो कभी किसी राजनैतिक दबाव के चलते यह खेल अपनी रफ्तार से जारी है।
... और पढ़ें

कनहर सिंचाई परियोजना को मिले दो सौ करोड़ रुपये

दुद्धी। क्षेत्र के अमवार में बन रही कनहर सिंचाई परियोजना का कार्य जल्द पूर्ण कराने के लिए सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। सरकार ने परियोजना के निर्माण के लिए दो सौ करोड़ रुपये देने की घोषणा मंगलवार को जारी किये गए बजट में किया है। सिंचाई विभाग ने इस परियोजना के लिए सरकार से 321 करोड़ रुपये की डिमांड की थी। परियोजना के निर्माण से यूपी के 108 गांव लाभान्वित होंगे।
कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण के लिए शिलान्यास वर्ष 1976 में तत्तकालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने किया था। यह महज परियोजना महज 27 करोड़ रुपये की थी। कांग्रेस की सरकार के जाने के बाद इस परियोजना का कार्य पूर्ण रूप से बंद हो गया था लेकिन बाद में फिर इसका निर्माण शुरू कराया गया। इस परियोजना के निर्माण की लागत 2239 करोड़ रुपये है। वर्ष 2019 में इस परियोजना का निर्माण पूर्ण होना था लेकिन अब तक बजट के अभाव में कार्य धीमी गति से चल रहा था। लेकिन मंगलवार को यूपी सरकार ने अपने बजट में दो सौ करोड़ रुपये परियोजना के लिए दिया है। निर्माण कार्य के लिए अब तक मिला पूरा बजट खर्च हो चुका था। कयास लगाया जा रहा था कि बजट नहीं मिला तो परियोजना के कार्य पर ब्रेक लग जायेगा। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता विनय कुमार सिंह ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 321 करोड़ की मांग की गई थी। दो सौ करोड़ रुपये बजट मेें परियोजना के लिए घोषित कर दिया गया है। बता दें कि इस परियोजना के निर्माण के लिए करीब 3719 परिवार पूर्व में विस्थापित हुए थे। कुल 11 गांव विस्थापित हुए थे जिसमें अमवार, बघाड़ू, कुदरी, सुंदरी, भिसुर, कोरची, बरखोहरा, लांबी, रनदह टोला, सुगवामान और बैरखड़ शामिल हैं।
... और पढ़ें

धर्मदासपुर के ग्रामीणों ने तहसील पर किया प्रदर्शन

सोनभद्र। चतरा ब्लॉक के धर्मदासपुर गांव में मुर्गी फार्म खोलने के नाम पर ग्रामीणों से 1.25 करोड़ रुपये गबन करने का मामला प्रकाश में आया है। मंगलवार को धर्मदासपुर गांव के ग्रामीणेां ने राबर्ट्सगंज तहसील मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम को प्रार्थना पत्र देकर मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। साथ ही गबन की धनराशि ग्रामीणों में लौटवाने की गुहार लगाई।
प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि धर्मदासपुर गांव का ही एक व्यक्ति मुर्गी फार्म खोलकर के नाम पर गांव के 88 लोगों से रुपये लिए है। किसी ग्रामीण से 60 हजार तो किसी से 30 हजार रुपये लिया गया है। इस तरह से कुल एक करोड़ 25 लाख रुपये का गबन किया गया है। अब जब ग्रामीण रुपये वापस देने को कह रहे हैं तो वह रुपये लौटाने में आनाकानी कर रहा है। इसमें एक प्राइवेट बैंक का कर्मचारी भी शामिल है। ग्राम प्रधान रमाशंकर जायसवाल ने जिलाधिकारी से उक्त ग्रामीणों का रुपये वापस लौटवाने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में लालती देवी, नूरजहां, कलावती, दुर्गावती, उर्मिला, कृष्णावती, मीना, पद्मावती, गुड्डी, रीता, सरोज, रामरति, प्रभावती, पार्वती, निर्मला, सोनमती सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल रहे।
... और पढ़ें

बलरामपुर में नक्सल घटना के बाद सोनभद्र में अलर्ट

विंढमगंज। जिले से सटे राज्य छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में पिछले दिनों हुए नक्सली घटना के बाद सोनभद्र में हाई अलर्ट है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ व झारखंड बॉर्डर से सटे थाना विंढमगंज के मुडीसेमर व मेदनीखाड़ ग्राम पंचायत के जंगलों में पुलिस ने पीएसी के साथ सघन कांबिंग की। मलिया नदी व आसपास के जंगलों में नक्सलियों की टोह ली। क्षेत्राधिकारी नक्सल व प्रभारी निरीक्षक बीजपुर, बभनी, दुद्धी, म्योरपुर मय फोर्स जंगलों में घुसे। कांबिंग के दौरान गांव के ग्रामीणों से गांव में संदिग्ध व्यक्ति व रात्रि को नक्सलियों के आवागमन के बारे में पूछताछ की गई। ग्रामीणों को पुलिस व आम जनमानस में विश्वास पैदा करते हुए कहा कि हम सभी पुलिस फोर्स के जवान आपके लिए हर समय कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार हैं। आप इलाके में अगर किसी भी तरह की कोई संदिग्ध व अनजान व्यक्ति दिखता है तो तत्काल इसकी सूचना गुप्त रूप से सेल फोन के माध्यम से विंढमगंज थाने को अवगत कराएं ताकि ऐसे लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके। पुलिस फोर्स ने जंगलों में चप्पे-चप्पे पर छानबीन की। सीओ और प्रभारी निरीक्षक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की है। लेकिन ग्रामीण भी पुलिस का सहयोग करें और संदिग्धों के आवागमन की जानकारी देते रहें। कांबिंग के दौरान तमाम पुलिस कर्मी मौजूद रहे। ... और पढ़ें

यूपी बोर्ड: परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई, केस दर्ज

विंण्ढमगंज थाना क्षेत्र के छत्तीसगढ़ व झारखंड बॉर्डर पर कांबिंग करते पुलिस के जवान।
सोनभद्र। माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीसी कैमरे की निगरानी में मंगलवार को शुरू हो गई। जिले के 71 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा के लिए कुल 45202 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इस बीच पहली पारी में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में 2703 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। उधर, पहली पाली की परीक्षा के दौरान चंद्रगुप्त मौर्य इंटरमीडिएट कॉलेज मधुपुर में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक युवक को पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर पुलिस ने पकड़े गए सोनू उर्फ अंकित कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं दूसरी पाली में परीक्षा के दौरान राजा बलदेव दास बिरला घाटी इंटर कालेज सलखन में इंटरमीडिएट की एक छात्रा अचेत हो गई। प्रधानाचार्य ने महिला शिक्षक के साथ एंबुलेंस से छात्रा को जिला अस्पताल भेजवाया।
परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह सात बजे से केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। केंद्र व्यवस्थापकों की देखरेख में मुख्य द्वार पर परीक्षकों ने परीक्षार्थियों को सघन तलाशी लेने के बाद अंदर प्रवेश करने दिया। डीएम एस. राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने आदर्श इंटरमीडिएट कॉलेज राबट्र्सगंज समेत अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने केंद्र व्यवस्थापकों और परीक्षकों को नकलविहिन परीक्षा कराने का निर्देश दिया। उधर एडीएम योगेंद्र बहादुर सिंह, सदर एसडीएम यमुनाधर चौहान, सिटी सीओ राजकुमार त्रिपाठी, घोरावल एसडीएम प्रकाश चंद्र ने भी अलग-अलग कई केंद्रों का निरीक्षण किया। प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा हुई। इसमें 27622 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन किन्हींकारणवश 24919 बच्चें ही परीक्षा में शामिल हुए और 2703 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड: परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई, केस दर्ज

सोनभद्र। माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीसी कैमरे की निगरानी में मंगलवार को शुरू हो गई। जिले के 71 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा के लिए कुल 45202 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इस बीच पहली पारी में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में 2703 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। उधर, पहली पाली की परीक्षा के दौरान चंद्रगुप्त मौर्य इंटरमीडिएट कॉलेज मधुपुर में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक युवक को पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापक की तहरीर पर पुलिस ने पकड़े गए सोनू उर्फ अंकित कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं दूसरी पाली में परीक्षा के दौरान राजा बलदेव दास बिरला घाटी इंटर कालेज सलखन में इंटरमीडिएट की एक छात्रा अचेत हो गई। प्रधानाचार्य ने महिला शिक्षक के साथ एंबुलेंस से छात्रा को जिला अस्पताल भेजवाया।
परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह सात बजे से केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। केंद्र व्यवस्थापकों की देखरेख में मुख्य द्वार पर परीक्षकों ने परीक्षार्थियों को सघन तलाशी लेने के बाद अंदर प्रवेश करने दिया। डीएम एस. राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने आदर्श इंटरमीडिएट कॉलेज राबट्र्सगंज समेत अन्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने केंद्र व्यवस्थापकों और परीक्षकों को नकलविहिन परीक्षा कराने का निर्देश दिया। उधर एडीएम योगेंद्र बहादुर सिंह, सदर एसडीएम यमुनाधर चौहान, सिटी सीओ राजकुमार त्रिपाठी, घोरावल एसडीएम प्रकाश चंद्र ने भी अलग-अलग कई केंद्रों का निरीक्षण किया। प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा हुई। इसमें 27622 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन किन्हींकारणवश 24919 बच्चें ही परीक्षा में शामिल हुए और 2703 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।
... और पढ़ें

राजकीय पालीटेक्रीक कालेज के छात्रों ने किया प्रदर्शन

सोनभद्र। सेसनल नंबर की अनियमित कटौती, क्लास एवं प्रयोगशाला न चलाए जाने सहित अन्य समस्याओं को लेकर राजकीय पालीटेक्नीक कॉलेज लोढ़ी के छात्र-छात्राओं ने सोमवार को प्रदर्शन किया। साथ ही कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किए। प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं ने सेसनल नंबर में अनियमित कटौती मामले की जांच कराकर दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई की मांग की। छात्र-छात्राओं ने पालीटेक्नीक के शिक्षकों पर दुर्व्यवहार का भी आरोप लगाया। प्राचार्य के आश्वासन पर छात्र-छात्राएं शांत हुए।
पालीटेक्नीक कॉलेज के गेट पर प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं का कहना था कि कुछ शिक्षकों की मनमानी के चलते नियमित कक्षाएं नहीं चल रही है। प्रयोगशाला में सारे उपकरण होने के बावजूद प्रयोगशाला कक्ष नहीं संचालित होता है। कहा कि सेसनल नंबर जो शिक्षक देते हैं, नंबर देने में अनियमितता बरती जा रही है। अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को कम नंबर देकर उन्हें हतोत्साहित किया जा रहा है।
कहा कि पालीटेक्नीक परिसर में लगे पानी की टंकी की कभी सफाई नहीं होती। इससे छात्र-छात्राएं गंदा पानी पीने को विवश हैं। कॉलेज परिसर में बिजली की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। छात्रों का यह भी आरोप है कि कुछ शिक्षक उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं। इसका विरोध करते है तो उन्हें कालेज से निकाल देने की धमकी दी जाती है। छात्र-छात्राओं ने उक्त प्रकरण की बिन्दुवार जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। कालेज के प्राचार्य विजेन्द्र सिंह ने आश्वासन दिया कि दो दिन के अंदर सभी दुर्व्यवस्थाओं को ठीक करा दिया जाएगा। उनका कहना था कि मोटर खराब होने से टंकी में पानी नहीं चढ़ पा रहा था। मोटर का मरम्मत करा दिया गया है। अन्य समस्याओं को भी संज्ञान में लेकर कार्रवाई की जा रही है। प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रूप से दीपांशु श्रीवास्त, कौशलेंद्र दुबे, राहुल यादव, निखिल तिवारी, मनीष कुमार पटेल, अखिलेश, रितेश राय, दिनेश तिवारी, गौरव भारती, अम्बरीष मिश्रा, अर्पित पाठक, अनुराग दुबे,आशीष पटेल, विशाखा शर्मा, स्वेता त्रिपाठी,स्मृति शर्मा, अंशु, आरती, विद्या, नंदिनी गुप्ता आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

मांगें पूरी न होने पर ग्रामीणों ने खुलदिल रेलवे स्टेशन को घेरा

सोनभद्र। मांगें पूरी न होने से नाराज ग्रामीणों सोमवार को खुलदिल रेलवे स्टेशन पर धरना-प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की। उन्होंने रेलवे प्रशासन पर जायज मांगों को पूरा करने में हीलाहवाली कर जनता का उत्पीड़न करने का आरोप मढ़ा। स्टेशन अधीक्षक रंजीत कुमार ने पलामू लिंक एक्सप्रेस के ठहराव का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने स्टेशन अधीक्षक को रेल महाप्रबंधक पूर्व मध्य रेल हाजीपुर केनाम मांगपत्र सौंपा।
सुबह करीब दस बजे ओबरा थाना क्षेत्र के खुलदिल रेलवे स्टेशन पर ग्रामीणों ने पहुंच कर मांगों के समर्थन में नारेबाजी शुरू कर दी। ग्रामीणों का कहना था कि दो दिन पूर्व स्टेशन पर प्रदर्शन कर त्रिवेणी एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव की मांग की गई थी। उसी दिन रेलवे कर्मियों को 48 घंटे में मांगें पूरी न होने पर पुन: धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई थी। लेकिन उन लोगों की मांगों को नजरअंदाज कर दिया गया। मजबूरी में उन लोगों को दोबरा धरना-प्रदर्शन करना पड़ रहा है। उधर स्टेशन पर ग्रामीणों के हंगामा करने की सूचना मिलते ही फोर्स के साथ जीआरपी चोपन केचौकी प्रभारी गिरिजा शंकर यादव भी पहुंच गए। स्टेशन अधीक्षक रंजीत कुमार ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि स्टेशन पर एक मिनट पलामू लिंक एक्सप्रेस के ठहराव के लिए मंजूरी मिल गई है। त्रिवेणी केठहराव के लिए उच्चाधिकारियों से वार्ता की जा रही है। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि 26 फरवरी तक त्रिवेणी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू नहीं हुआ तो भूख हड़ताल शुरू करेंगे। दोपहर दो बजे के बाद ग्रामीण धरना समाप्त कर अपने-अपने घर चले गए। जीआरपी चौकी इंचार्ज गिरिजा शंकर यादव ने कहा कि ग्रामीणों ने मांगों के संबंध में शांतिपूर्ण ढंग से धरना-प्रदर्शन कर वापस चले गए।
... और पढ़ें

म्योरपुर हवाई पट्टी से जल्द शुरू होगी केंद्रीय उडान योजना

अनपरा। उच्च तकनीकी शिक्षा एवं विकास समिति के अध्यक्ष व सलाहकार समिति रेलवे बोर्ड के सदस्य एसके गौतम ने सोनभद्र के सांसद पकौड़ी लाल कोल के पत्र के साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी से नई दिल्ली में मुलाकात की। उनसे म्योरपुर हवाई पट्टी को विकसित किए जा रहे निर्माण कार्य को एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को निर्देशित कर शीघ्र पूरा कराए जाने की मांग की। पत्र में सांसद ने अवगत कराया है कि इस हवाई अड्डे के शुरू होने से उर्जांचल क्षेत्र के औद्योगिक प्रतिष्ठान एनसीएल, एनटीपीसी, हिंडालको, रिलायंस, जेपी, एस्सार तथा अन्य प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारीयों को लाभ मिलेगा। इसका लाभ पड़ोस के सिंगरौली जिले के लोगों को भी मिलेगा। यहां के लोगों को हवाई यात्रा के लिए वाराणसी व जबलपुर नही जाना पड़ेगा। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री ने सांसद को आश्वस्त किया हैं कि म्योरपुर हवाई पट्टी से केंद्रीय उड़ान योजना के तहत शीघ्र ही हवाई यात्रा शुरू होगी। निर्माणाधीन कार्य को तीव्र गति से पूरा कराया जाएगा। ... और पढ़ें

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने फूंके वाहन, सीमाओं पर अलर्ट

सोनभद्र। पड़ोसी छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के सामरी थाना क्षेत्र अंतर्गत बंदरचुआ सीआरपीएफ कैंप से पांच किमी. दूर सड़क निर्माण कार्य में लगे चार वाहनों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया है। सोमवार की अलसुबह घटना को अंजाम दिया गया। वाहनों में एक टीपर और एक मिक्चर मशीन भी शामिल है। उधर, केंद्रीय रिजर्व पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। बचने के चक्कर में नक्सली सीमावर्ती इलाकों में पनाह ले सकते हैं। एसपी ने सीमाओं पर फोर्स को अलर्ट कर दिया है। नक्सल- दुरूह क्षेत्रों के मुखबिरों को भी सतर्क रहने का फरमाना जारी किया गया है।
खुफिया एजेंसियों के मुताबिक बलरामपुर जिले का बदरचुंआ क्षेत्र झारखंड की सीमा से सटा हुआ है। यह इलाका नक्सल प्रभावित है। इससे पूरी संभावना जताई जा रही है कि नक्सलियों ने ही इस वारदात को अंजाम दिया है। पूर्व में भी नक्सलियों द्वारा इस क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आगजनी की जा चुकी है। वाहनों को आग के हवाले किए जाने की सूचना मिलते हीे बलरामपुर एसपी समेत अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए। सूत्रों के अनुसार झारखंड के नक्सली यूपी के सोनभद्र, चंदौली समेत अन्य जिजों में अपना पैठ जमाने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन यूपी पुलिस व सीआरपीएफ की टीम की लगातार सर्चिंग से वे अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। उधर, पड़ोसी राज्य में नक्सली घटना होने की खबर मिलते ही जिले की पुलिस अलर्ट हो गई है। सोमवार को सीमावर्ती इलाकों में पुलिस ने सघन कांबिंग शुरू कर दी है। बार्डरों पर तैनात पुलिस कर्मी संदिग्धों की तलाशी ले रहे हैं। जंगली रास्तों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
छत्तीसगढ़-झारखंड बार्डर पर नक्सली वारदात होने की खबर मिलते ही बार्डरों पर फोर्स अलर्ट कर दिया गया है, ताकि पड़ोसी राज्यों की पुलिस का दबाव पड़ने पर जिले में प्रवेश न कर सकें।
आशीष श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
sonebhadra Badhai Sandesh
DIWALI COOPAN
DIWALI COOPAN
DIWALI COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us