विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गोरखपुर की हर खबर अब अमर उजाला डिजिटल पर, कल सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

अमर उजाला गोरखपुर के हाइपर लोकल ‘डिजिटल संस्करण’ की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लैपटॉप पर एक क्लिक करके करेंगे।

17 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्नाव

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

उन्नाव: भूख व ठंड से 3 गोवंशों की मौत, 6 गंभीर, एसडीएम ने गोशाला का किया निरीक्षण

1.66 करोड़ की कान्हा गोशाला की विधान सभा अध्यक्ष ने रखी आधारशिला

पुरवा। विधानसभा अध्यक्ष ह्नदय नारायण दीक्षित ने मंगलवार को कान्हा गोशाला की आधारशिला रखने के साथ ही दस सड़कों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान 300 से ज्यादा जरूरतमंदों को कंबल वितरित किए।
मंडी समिति के पास चार बीघे में 1.66 करोड़ की लागत से बनने वाली कान्हा गोशाला की आधारशिला रखने के दौरान अध्यक्ष ने कहा कि विकास के साथ ही साथ भारतीय चित्त भी बदलें। इसके लिए मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है। अध्यक्ष ने राज्य सरकार के कार्यों की खूब तारीफ की। साथ ही विपक्षी दल की बौखलाहट पर चुटकी ली। एनआरसी को नागरिकता देने का कानून बताते हुए कहा कि जो भी दल सरकार के काम में अड़चनें पैदा करने का प्रयास करेगा उसे लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे। कहा कि भारत का प्रत्येक व्यक्ति राष्ट्रवादी हो यह दीर्घकालीन कार्य अनुष्ठान है। हम सबको मिलकर इसे पूर्ण करना होगा। सीएए पर अध्यक्ष ने विपक्ष पर सुनियोजित तरीके से लोगों को भड़काने का आरोप लगाया। दावा किया कि यह कानून किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं है।
डीएम देवेंद्र पांडेय ने सरकार की गोशाला योजना की जानकारी दी। बताया कि सौ गोशालाएं संचालित हो रही हैं। जल्द ही 87 अन्य का संचालन शुुरू हो जाएगा। कान्हा गोशाला का भूमि पूजन करने पहुंचे अध्यक्ष को नगर पंचायत अध्यक्ष रेनू गुप्ता ने अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। विधान सभा अध्यक्ष के जीवन से जुड़े संस्मरणों से युक्त कैलेंडर का विमोचन भी कराया। अध्यक्ष रेनू गुप्ता ने बताया कि नगर पंचायत में छह करोड़ की विकास योजनाओं पर काम चल रहा है। गंगाप्रसाद वर्मा, डा. रजनीश वर्मा, कुंजबिहारी निर्मल, सज्जन लोधी, पंकज कुमार, सतीश कुशवाहा, कपिल त्रिपाठी, मुन्ना मिश्र व राजू गुप्ता के साथ कवि धर्म सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।
... और पढ़ें

राशनकार्डधारकों को देना होगा विद्युत व रसोई गैस कनेक्शन नंबर

उन्नाव। अब भविष्य में नए राशनकार्ड के लिए जो भी आवेदन आएंगे उनमें फार्म के साथ आवेदन करने वाले को बिजली और रसोई गैस कनेक्शन नंबर की रसीद भी लगानी होगी। वहीं, वर्तमान में संचालित कार्डधारकों से कनेक्शन नंबर लेने की जिम्मेदारी कोटेदारों का सौंपी गई है। इन नंबरों की आनलाइन फीडिंग कराई जाएगी।
दो महीने पहले गैस और बिजली कनेक्शनधारकों को केरोसिन न देने के आदेश जारी किए गए थे। शासनादेश में कहा गया था कि जिनके पास दोनों कनेक्शन होेंगे उन्हें मिट्टी का तेल नहीं दिया जाएगा। गैस और बिजली में यदि कोई एक कनेक्शन है, तो तेल मिलेगा। इसके लिए कोटेदारों को भी वितरण के दौरान एक रजिस्टर रखने का आदेश दिया गया था। कार्डधारकों से बिजली और गैस कनेक्शन की जानकारी करके रजिस्टर में लिखने और स्वघोषणा कराते हुए हस्ताक्षर भी कराने को कहा गया था। इसमें अधिकांश कार्डधारकों ने गलत जानकारी दी। इससे केरोसिन का कोटा तय लक्ष्य के अनुसार कम नहीं हुआ। अब शासन ने नई व्यवस्था शुरू कर दी है। इसके तहत भविष्य में जो भी राशनकार्ड के लिए आवेदन लिया जाएगा उसमें लाभार्थी से उसका बिजली और रसोईगैस की कनेक्शन रसीद भी ली जाएगी। अभी तक जो व्यवस्था लागू है उसमें आवेदन करने वाले को सिर्फ आधार कार्ड और वोटर कार्ड ही देने की अनिवार्यता है। वहीं, जिनके कार्ड वर्तमान में चल रहे हैं उन्हें अपने कोटेदार को कनेक्शन रसीद देनी होगी। कोटेदार एक रजिस्टर रखेगा और उसमें कनेक्शन संख्या दर्ज करेगा। इसके बाद रजिस्टर पूर्ति विभाग में जाएगा। विभागीय कर्मचारी सारे नंबर आनलाइन फीड करेंगे।
महिला के नाम बनेगा राशन कार्ड
गरीबों तक सस्ते दर पर खाद्यान्न पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 को दो साल पहले लागू किया था। इस अधिनियम में महिलाओं को सबल बनाए जाने की योजना तैयार की गई थी। इस अधिनियम के तहत बनने वाला राशनकार्ड घर की महिला मुखिया के नाम से ही बनाया जाना है।
कुल कोटे की दुकान 1261 (शहरी 174 और ग्रामीण 1087)
कुल राशन कार्ड 586907 (अंत्योदय 114449 और पात्र गृहस्थी 472458)
नए राशनकार्ड के लिए नियमों में किया गया है बदलाव
अब नया राशन कार्ड बनवाने के लिए गैस तथा बिजली कनेक्शन के कागज जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है। दोनों कनेक्शन नंबरों की डिटेल ऑनलाइन फीड की जाएगी। इससे भविष्य में कार्ड धारकों का केरोसिन का कोटा कम करने में मदद मिलेगी। रामेश्वर प्रसाद जिला पूर्ति अधिकारी उन्नाव।
... और पढ़ें

अधिवक्ताओं के साथ हो रही घटनाओं पर जताई नाराजगी

उन्नाव। बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक अध्यक्ष दीपनारायण त्रिवेदी की अध्यक्षता में बार एसोसिएशन भवन में हुई। यहां अधिवक्ताओं की हत्याओं के बाद भी सरकार के उदासीन रवैये पर रोष व्यक्त किया गया।
बार एसोसिएशन अध्यक्ष दीपनारायण त्रिवेदी ने कहा कि प्रदेश में अधिवक्ताओं पर हमले हो रहे हैं। उनकी हत्याएं की जा रही हैं। उसके बाद भी राज्य सरकार उदासीन रवैया अपना रही है। इसको लेकर गुरुवार को वकीलों ने काम का बहिष्कार कर विरोध दिवस मनाया। कहा कि लखनऊ में शिशिर हत्याकांड व प्रयागराज में सनाउल्ला खां की हत्या के बाद भी अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अगर अधिवक्ताओं की समस्या का ध्यान न रखा गया और हमलों पर कोई कार्रवाई न की गई तो न्यायिक प्रक्रिया जाम कर दी जाएगी। महामंत्री बृजेंद्र मोहन बाजपेई ने कहा कि अधिवक्ताओं की समस्याएं अधिक हैं। उनका हल निकालने के लिए सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। इस दौरान पूर्व अध्यक्ष सतीश शुक्ला, नरेंद्र अवस्थी, पूर्व महामंत्री ज्ञानेंद्र सिंह, कर्ण बहादुर सिंह, उपाध्यक्ष हरीश अवस्थी, तेज नारायण त्रिपाठी व अवधेश बहादुर सिंह उपस्थित रहे।
बांगरमऊ प्रतिनिधि के अनुसार, बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर बांगरमऊ तहसील बार एसोसिएशन के अधिवक्ता भी हड़ताल पर रहे। अधिवक्ताओं ने उपजिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। अध्यक्ष रामभरोसे वर्मा, मंत्री सुभाषचंद्र शुक्ला, कोषाध्यक्ष श्रीकांत द्विवेदी, मुजम्मिल अहमद, मनीष मिश्रा, मनोज सेंगर, महमूद आलम, कृष्णकांत कनौजिया, नीरज गौतम व रमेश द्विवेदी भी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

खोदाई से लगातार टूट रहीं पाइप लाइनें, जलापूर्ति बाधित

उन्नाव। अमृत योजना (अटल मिशन फॉर रिजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन) के तहत शहर में सीवर व पेयजल आपूर्ति के लिए चल रही खुदाई ने जलकल विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पाइप बिछाने के दौरान लापरवाही बरतने से शहर में अब तक 42 स्थानों पर वाटर लाइन क्षतिग्रस्त हो चुकी है। आए दिन क्षतिग्रस्त हो रही वाटर लाइन को दुरुस्त कराने में ही जलकल विभाग जूझा रहता है। वहीं जलापूर्ति बाधित होने से शहरियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।
जलनिगम शहर में अमृत योजना के तहत गहरी सीवर लाइन व पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप बिछा रहा है। जेसीबी द्वारा गहरी खुदाई कर पाइप बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। खुदाई के दौरान इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता कि पहले से बिछी वाटर लाइन क्षतिग्रस्त न हो जाए। जेसीबी से खुदाई करते समय कई बार पुरानी वाटर लाइन क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसकी सूचना दिए बगैर खुदाई करा रहे ठेकेदार उसे उसके हाल पर छोड़ देते हैं। इस बीच जब जलापूर्ति बाधित होती है तो जलकल विभाग की मुश्किल बढ़ जाती है। जलकल विभाग के 42 से अधिक स्थानों पर वाटर लाइन क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। कई बार तो टूटी लाइन को मिट्टी से पाट भी दिया जाता है, जिससे लीकेज खोजने में दिक्कत होती है। सिविल लाइंस में जेल रोड निवासी लोग महीनों से समस्या झेल रहे हैं। नगर पालिका के जलकल अभियंता विवेक वर्मा ने बताया कि खुदाई के दौरान जलापूर्ति पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो रही हैं। सूचना मिलते ही उन्हें ठीक कराया जा रहा है। साथ ही कार्य करा रही एजेंसी को भी सावधानी बरतने को कहा गया है। जलनिगम एक्सईएन केके कटियार ने बताया कि काम करा रही एजेंसी को निर्देश दिए हैं कि वह खुदाई के दौरान सावधानी बरतें। जलापूर्ति लाइन हो तो वहां श्रमिकों से खुदाई कराएं ताकि जलापूर्ति प्रभावित न होने पाए।
मिनी पाइप पेयजल योजना के तहत 19 आरओ लगेंगे
उन्नाव। जनपद की सदर विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक सिंकदरपुर सरोसी की ग्राम पंचायत सयरा के मजरा मोददीनपुर, चंदनखेड़ा, करीमाबाद, कोटिरहिया, ग्राम पंचायत ऐरा भदियार के मजरा भदियार, कुशलीखेड़ा, गिरिवरखेड़ा, दीवानखेड़ा, पतारी के मजरा पटकापुर, कुबेरखेड़ा, प्यारेपुर विकासखंड सिकंदरपुर कर्ण के ग्राम पंचायत कटहा दलनरायनपुर के मजरा हैबतपुर, चेतखेड़ा, बाबाखेड़ा, खंजीखेड़ा, दुर्जनखेड़ा एवं शंकरपुरवा में 19 आरओ लगेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिनी पाइप पेयजल योजना के निर्माण के लिए अनुमानित लागत 181.12 लाख के प्रस्ताव पर प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है।
... और पढ़ें

संशोधित हो सकेंगे प्रवेशपत्र में दर्ज छात्र व अभिभावक के नाम

उन्नाव। प्रवेशपत्र छपने के बाद भी बोर्ड परीक्षार्थियों को उनके व माता-पिता के नाम में संशोधन का मौका मिलेगा। ऐसा इसलिए कि बोर्ड परीक्षा में पहली बार अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में अंक सह प्रमाणपत्र जारी किया जा रहा है। इससे नाम गलत होने की संभावना को देखते हुए यह प्रक्रिया लागू की गई है। परीक्षा पारिणाम घोषित होने से पहले एक बार वेबसाइट खोली जाएगी। इसमें कोई त्रुटि सामने आती है तो अभिभावक स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क कर उसे दूर करा सकेंगे।
यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इसके लिए 31 जनवरी से प्रवेश पत्र मिलने शुरू हो जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा सचिव से जारी निर्देशों में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षा में अभी तक प्रवेश पत्र छपने के बाद छात्र के साथ माता-पिता के नाम में संशोधन नहीं हो पाता था। इससे छात्रों को दिक्कतें उठानी पड़ती थीं। पहली बार छात्रों के नाम के साथ उनके माता-पिता के नाम में प्रवेश पत्र छपने के बाद संशोधन हो सकेगा। जारी होने वाले प्रवेश पत्रों में माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड यह जानकारी देगा कि अभिभावक अपने लड़के व लड़की के नाम के साथ अन्य सूचनाएं चेक कर लें। यदि कोई त्रुटि रह गई है तो संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क कर उसे सुधरवा लें। इस साल बोर्ड पहली बार अभिभावकों से नाम सही होने का प्रमाणपत्र भी लेगा।
अंग्रेजी व हिंदी में जारी होंगे अंक प्रमाण पत्र
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पहली बार अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में अंक प्रमाणपत्र जारी करने जा रहा है। अंक प्रमाणपत्र जारी होने के बाद छात्रों को परेशानी न उठानी पड़े इसके लिए यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। बोर्ड का लक्ष्य है कि एक भी बच्चा संशोधन के लिए भटकता दिखाई न पड़े।
... और पढ़ें

वेल्डिंग दुकानदार को बंधक बना 26 हजार छीने

असोहा। थाना क्षेत्र के पाठकपुर गांव में वेल्डिंग दुकानदार को मारपीट कर कार सवार पांच लोगों ने गोलक में रखे 24 हजार रुपये छीन लिए। पीड़ित ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर बताया कि कार सवार उसकी दुकान पर ग्राहक बनकर आए थे। पुलिस तहरीर के आधार पर जांच शुरू की है।
लखनऊ के बंथरा थाना क्षेत्र के पिपहरी गांव निवासी बबलू की असोहा-पाठकपुर मार्ग पर वेल्डिंग की दुकान है। बबलू के अनुसार बुधवार शाम 7 बजे बिना नंबर की कार से 5 अज्ञात लोग उसकी दुकान पर आए और मैटेरियल बनवाने की बात कही। बबलू जैसे ही पलटकर दुकान के अंदर गया, पांचों आरोपी अंदर घुस आए और शटर बंदकर उसे मारपीट कर रस्सी से बांध दिया। उसके शोर मचाने पर जान से मारने की धमकी दी और गोलक में रखे 26 हजार रुपये भी लेेकर भाग निकले। बबलू ने बताया कि कार सवार लोगों ने दुकान खाली करने की भी धमकी दी है। मार्ग से निकलने वाले राहगीरों ने उसके शोर मचाने पर शटर खोलकर बाहर निकाला। पीड़ित की सूचना पर एसओ सुरेंद्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच की है। एसओ ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। जल्द खुलासा कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

युवक की संदिग्ध हालात में घर में हुई मौत

सफ ीपुर। कोतवाली क्षेत्र के कन्हईखेड़ा मजरा उनवा में युवक की संदिग्ध हालात में घर में ही मौत हो गई। बेटी ने दो दिन पूर्व गांव के ही कुछ लोगों से हुए विवाद में चुटहिल होनेे से मौत होने की बात कही है। पुलिस मामले में तहरीर न मिलने की बात कह रही है।
ग्राम कन्हईखेड़ा मजरा उनवा निवासी साहब लाल (40) पुत्र सुखराम रैदास की बुधवार रात घर में ही मौत हो गई। पुत्री सोनी के मुताबिक, मंगलवार गांव के ही एक परिवार से झगड़ा हुआ था। महिलाओं द्वारा ईंट, पत्थर चलाए गए थे, जिससे उसके पिता को अंदरूनी चोटें आईं थीं। हालांकि पुत्री ने पुलिस को तहरीर दिए जाने से इनकार किया।
कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि घटना की कोई जानकारी नहीं मिली है। मारपीट या मौत जैसी कोई भी तहरीर नहीं आई है। यदि परिजन प्रार्थनापत्र देते हैं तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। मृतक का बड़ा बेटा सोनू बंगलूरू में रहकर मजदूरी करता है। घर पर पत्नी के अलावा पुत्री सोनी व छोटा पुत्र सोनू है।
... और पढ़ें

जेल में रेडियो स्टेशन शुरू, बंदी सुनेंगे मनचाहे गीत

उन्नाव। जेल में बंद कैदियों व बंदियों की मनोस्थिति में सुधार कर उन्हें समाज की धारा से जोड़ने के लिए बुधवार को जेल में रेडियो स्टेशन का शुभारंभ किया गया। डीएम के अपने मनपसंद भजन और फिल्मी गीत सुने। 10 बंदियों ने अपने मनचाहे फिल्मी गीत की फरमाइश की। फरमाइश पूरी हुई तो चेहरे खिले नजर आए। कार्यक्रम के दौरान एडीएम, एसडीएम, एएसपी व जेल के अधिकारियों ने बंदियों से भी गीत व भजन सुने।
जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों के मनोरंजन के लिए जेल प्रशासन ने रेडियो स्टेशन खोलने का निर्णय लिया था। रेडियो जॉकी की तरह ही प्रत्येक बैरक के बंदी रेडियो पर बंदी साथियों के मनचाहे गीत-संगीत का लुत्फ उठा सकेंगे। जेल सुधारक प्रदीप रघुनंदन के सहयोग से बुधवार को इसका शुभारंभ किया गया। डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएम ने रेडियो स्टेशन के जरिए अपना मन पसंदीदा भजन मन भज ले हरि का प्यारा नाम है, सुनने की इच्छा जताई। इस पर रेडियो के जरिए इस भजन को उन्हें सुनाया गया। बंदियाें में सबसे पहले आरजे गौतम ने मरने से पहले जीना न छोड़ो भजन सुना। इसके बाद बारी-बारी से 10 बंदियों ने अपने मनपसंद गीत व भजन सुने। जेल सुधारक प्रदीप रघुनंदन ने बताया कि इसके शुरू होने से अब सभी बंदी व कैदी अपनी मनपसंद का गाना सुनेंगे। इसके संचालन के लिये 10 बंदियों का चयन किया गया है। कार्यक्रम के दौरान जेल अधीक्षक एके सिंह, जेल सुधारक प्रदीप रघुनंदन, जेलर बृजेंद्र सिंह, सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति समेत अन्य मौजूद रहे।
पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी होगा प्रसारण
कारागार के बंदी बैरक से बाहर या सर्किल में अन्य स्थानाें में व्यस्त हैं तो उन्हें भी रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का आनंद मिलेगा। इसके लिए रेडियो कार्यक्रम को जेल के अंदर सर्किल समेत अन्य बैरकों व पूरे परिसर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर भी प्रसारित किया जाएगा।
निखरेगी बंदियों, कैदियों की प्रतिभा
रेडियो स्टेशन शुरू होने से बंदियों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा। जिला कारागार के लगभग 1200 बंदियों में से ं गायन, वादन, कविता, कहानी, गीत व गजल में निपुण बंदियों का चयन किया गया है। चयनित बंदी रेडियो पर अपना प्रोग्राम दे सकेंगे। इससे बंदियों की प्रतिभा निखरेगी।
--
इस तरह बंदी कर सकेंगे फरमाइश
जिला कारागार के रेडियो स्टेशन के स्टूडियो में काम करने वाले बंदी कारागार की एक-एक बैरक में जाकर बंदियों की फरमाइश आमंत्रित करेंगे। इसके बाद उसे स्टूडियो में देंगे। दोपहर तीन बजे स्टूडियो खुलने के बाद से बंदियों के फरमाइशी गीतों का प्रसारण शुरू किया जाएगा।
-जेल में रेडियो स्टेशन खोलने के पीछे की मंशा कैदियों के मनोभाव में बदलाव लाना है। इस प्रयोग से कैदियों को जहां उनके कानूनी अधिकार के बारे में जागरूक किया जाएगा, वहीं मनोरंजन और शिक्षाप्रद कार्यक्रमों के जरिए उनकी सोच में बदलाव भी लाया जाएगा। बताया कि रेडियो पर मनोरंजन के लिए सुबह 10-12 और शाम को 3-5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।-एके सिंह, जेल अधीक्षक
... और पढ़ें

वाहन की टक्कर से घायल अधेड़ की मौत

साले को फंसाने के लिए खुद को मारी थी गोली

नवाबगंज। लखनऊ-कानपुर हाईवे पर मंगलवार रात पैर में गोली मारने की सूचना देकर हड़कंप मचाने वाले युवक की कहानी पूरी तरह मनगढ़ंत निकली। पुलिस की जांच में खुद को पीड़ित बताने वाले युवक ने साले को फंसाने के लिए खुद के पैर में गोली मारने की बात स्वीकार की है।
पुलिस ने सूचना देने वाले युवक की निशादेही पर वह तमंचा भी बरामद कर लिया, जिससे उसने बेटे की मदद से खुद के पैर में गोली मारी थी। दो कारतूस व एक खोखा भी पुलिस ने बरामद किया है। पुलिस ने पिता-पुत्र पर आर्म्स एक्ट समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार किया है। वहीं हिरासत में लिए गए उसके साले को पुलिस ने छोड़ दिया।
लखनऊ सेक्टर एचएसएस 226 एलडीए कालोनी निवासी मोतीराम मौर्या (45) टायल्स लगाने का काम करता है। पारिवारिक विवाद के चलते पिछले चार माह से वह अपने परिवार के साथ सोहरामऊ कस्बे में किराए के मकान में रह रहा था। मंगलवार रात मोतीलाल ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर बताया था कि रात लगभग 9 बजे वह लखनऊ से सोहरामऊ घर आ रहा था।
हाईवे पर बजेहरा गांव के सामने एक वेयर हाउस फैक्ट्री के समीप लखनऊ के आशियाना थाना क्षेत्र के कासिमपुर पकरीखेड़ा गांव निवासी उसके साले दुर्गेश उर्फ टिंकू पुत्र कन्हई ने दो अन्य साथियों की मदद से रोक लिया और गालीगलौज के साथ मारपीट शुरू कर दी। विरोध करने पर पैर में तमंचे से गोली मार दी। दाहिने पैर में गोली लगने से वह घायल हो गया था।
पुलिस ने तहरीर के आधार पर जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की थी। एसओ अजयराज वर्मा ने बताया कि जांच में सामने आया है कि घायल मोतीलाल ने एक वर्ष पूर्व रेलवे में तैनात अपने साले मुकेश के नाम से एक कार खरीदी थी। यह कार उसके दूसरे साले दुर्गेश ने उसे खरीदवाई थी। लगभग सात माह पूर्व बीमारी से मुकेश की मौत हो गई थी। मुकेश की मौत के बाद मोतीलाल ने कार अपने पास रख ली। दूसरे साले दुर्गेश के कहने पर मृत मुकेश की पत्नी व बेटे ने पिता के नाम से रजिस्टर्ड कार को मोतीलाल से वापस लेने के लिए कोर्ट की शरण ली।
कोर्ट के आदेश पर मुकेश की पत्नी को कार मिल गई थी। इसी बात को लेकर मोतीलाल व दुर्गेश के बीच खुन्नस चल रही थी। एसओ ने बताया कि इसी खुन्नस में मोतीराम ने अपने बेटे अंकित उर्फ नितिन की मदद से साले दुर्गेश को फंसाने की योजना बनाई। उसने साले दुर्गेश पर जो आरोप लगाया वह पूरी तरह गलत साबित हुआ। घायल मोतीराम और उसके बेटे अंकित को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई तो दोनों से सच उगल दिया। घटना को दोनों ने हाईवे पर नहीं, हसनापुर गांव के पास अंजाम दिया था।
... और पढ़ें

घर में मिला महिला का शव, हत्या का आरोप

हसनगंज। कोतवाली क्षेत्र अकबरपुर गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की बुधवार को सुबह 5 बजे मौत हो गई है। मृतका की मां ने दहेज की मांग पूरी न होने पर ससुरालियों पर गला दबाकर हत्या का आरोप लगा तहरीर दी है। सीओ हसनगंज ने मौके पर जांच कर एसओ को रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए। पुलिस ने पति, सास-ससुर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के अकबरपुर गांव निवासी श्याम सिंह का विवाह पांच वर्ष पहले औरास थाना क्षेत्र के गहाखेड़ा गांव निवासी स्व. साहबलाल की बेटी आरती (32) से हुआ था। बुधवार तड़के 5 बजे आरती का शव कमरे में पड़ा मिला। पति के अनुसार वह शौच क्रिया के लिए गया था। इसी बीच पत्नी ने फंदे से लटककर जान दे दी। वापस लौटने पर शव लटका देख नीचे उतारा। वहीं घटना की सूचना पर पहुंची मृतका की मां शिवदुलारी ने आरोप लगाया कि शादी के बाद दामाद श्याम सिंह, ससुर मान सिंह व सास दहेज में कार व पांच लाख रुपये की मांग करने लगे। मांग पूरी न होने पर बेटी को प्रताड़ित किया जाने लगा।
बुधवार सुबह ससुरालियों ने गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। घटना की सूचना पर सीओ रमेश चंद्र प्रलंयकर ने मौके पर पहुंचकर जांच की। आरती की मौत से उसकी चार वर्षीय बड़ी बेटी अंकिता व चार माह की सीमा के सिर से मां का साया उठ गया। मायके पक्ष के लोगों ने बच्चों को सहारा दिया।
एसओ एपी सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है। तफ्तीश और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

भूख व ठंड से तीन गोवंशों की मौत, छह गंभीर

नवाबगंज (उन्नाव)। नवाबगंज ब्लाक क्षेत्र के गांव संदाना में बनी अस्थायी गोशाला में मंगलवार रात ठंड व भूख से तीन गोवंशों की मौत हो गई, जबकि छह मवेशी गंभीर रूप से बीमार हैं। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे एसडीएम ने निरीक्षण किया। साथ ही पशु चिकित्सक को मौके पर बुलवाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराया और शव का पोस्टमार्टम कराने को कहा।
नवाबगंज ब्लाक के संदाना गांव में बनी अस्थायी गोशाला में सौ मवेशी बंद हैं। इनके लिए भूसा-पानी आदि की कोई व्यवस्था गोशाला में नहीं है। मंगलवार रात भूख व ठंड से तड़प कर तीन गोवंशों ने दम तोड़ दिया। वहीं गोशाला के बाहर एक गोवंश तड़प रहा था। मवेशियों की हालत देख संदाना के ग्रामीणों ने हसनगंज एसडीएम प्रदीप वर्मा को सूचना दी। बुधवार को एसडीएम ने गोशाला का निरीक्षण किया। इस दौरान गोशाला में मृत मवेशी व गंदगी मिलने पर ग्राम विकास अधिकारी अमित कुमार रावत को फ टकार लगाई। साथ ही गोशाला में तत्काल भूसा व पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
पशु चिकित्साधिकारी डा. हेमचंद्र श्रीवास ने बताया कि बीमार मवेशियों का इलाज किया जा रहा है। मृत गोवंश के शव का पोस्टमार्टम किया गया है। क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश रावत ने बताया कि गोशाला में गोवंशों के लिए भूसा, पानी व अलाव आदि की कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे गोवंश दम तोड़ रहे हैं। कई बार प्रधान व गांव के सचिव से कहा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। एसडीएम ने बताया कि मृत मवेशियों के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। गोशाला की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव को दिए गए हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us