विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से सील करने का निर्णय लिया है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्नाव

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

पीएम किसान का पोर्टल बंद, 3.50 लाख किसानों की लटकी सम्मान निधि

उन्नाव। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त पांच अप्रैल से आने की उम्मीद लगाए अन्नदाताओं को अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। पिछले चार दिन से पीएम किसान का पोर्टल मेंटीनेंस के चलते बंद है। अधिकारी एक, दो दिन में किस्त आने की संभावना जता रहे हैं।
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत पहले 2 हेक्टेअर यानि अधिकतम आठ बीघे खेती वाले किसानों को सालाना छह हजार रुपये देने की व्यवस्था की थी। सरकार ने हर चार माह में 2 हजार रुपये की किस्त किसान के खाते में भेजने की बात कही थी। इधर, 3.50 लाख किसानों के खातों में चारों किस्तें पहुंच चुकी हैं। हालांकि कोरोना के चलते इन किसानों को राहत देने के लिए 2 हजार की एक और किस्त देने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। 5 अप्रैल से यह किस्त किसानों के खातों में पहुंचने की बात कही गई थी। हालांकि विभागीय पीएम पोर्टल में पिछले चार दिनों से मेंटीनेंस में चलने के कारण किस्त जारी नहीं हो सकी है। इससे किसानों को मायूसी ही हाथ लगी है। किसान किस्त के लिए बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। उपनिदेशक कृषि डा. नंदकिशोर ने बताया कि पहले 5 अप्रैल तक खातों में धनराशि पहुंचने की जानकारी दी गई थी लेकिन बीच में पीएम किसान का पोर्टल मेंटीनेंस के कारण बंद हो गया है। स्थानीय स्तर पर करीब 3.50 लाख किसानों की सूची भेजी जा चुकी है। जैसे ही पोर्टल शुरू होगा। किसानों के खातों में 2 हजार रुपये पहुंच जाएंगे।
... और पढ़ें

पांच ब्लाकों में दूसरे प्रांत व जिलों से लौटे 757 को कराया गया क्वारंटीन

पांच ब्लाकों में 757 को कराया क्वारंटीन
गंजमुरादाबाद में पुलिस ने भर्ती हुए लोगों के भागने पर कार्रवाई की कही बात
संवाद न्यूज एजेंसी
उन्नाव। जिले के पांच ब्लाकों में बने क्वारंटीन वार्ड में 757 लोगों को क्वारंटीन कराया गया। गंजमुदाबाद में क्वारंटीन हुए लोगों को हिदायत दी गई कि निर्धारित समय से पहले कोई भागा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।
हसनगंज प्रतिनिधि के अनुसार, दूसरे प्रांतों से आए लोगों के लिए बनाए गए 53 क्वारंटीन सेंटर में 514 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इनकी निगरानी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। वहीं नगर पंचायत के गांधी मिशन इंटर कॉलेज में बने क्वारंटीन वार्ड में 7 लोगों को रोका गया है। पुरवा ब्लाक की 14 ग्राम पंचायतों में 28 लोगाें को क्वारंटीन किया गया। ब्लाक क्षेत्र में अभी तक 129 लोगों को क्वारंटीन किया जा चुका है। फतेहगंज ग्रामसभा के मजरे सुईखेड़ा में रसोइया सुमन व कांती चूल्हे में खाना बनाती नजर आईं। पूछने पर बताया कि गैस खत्म हो गई है। ग्रामप्रधान ज्ञान शंकर ने बताया कि स्कूल के प्रधान शिक्षिका से गैस भराने के लिए बुकिंग बुक मांगी गई तो यह कहते हुए मना कर दिया कि यह जिम्मेदारी आपकी है। इसकी शिकायत भी ग्राम विकास अधिकारी पुत्तनलाल पाल से की जा चुकी है। सचिव ने कंट्रोलरूम में इसकी जानकारी दी है।
मौरावां प्रतिनिधि के अनुसार, एडीओ पंचायत कौशल कुमार ने बताया कि इस ब्लाक में 83 क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं जिसमें 68 लोग हैं। वहीं मौरावां नगर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय प्राचीन में 27 लोग क्वारंटीन हैं। ईओ सुरभि पांडेय ने बताया कि सभी के खाने की व्यवस्था सामुदायिक भोजनालय से कराई जा रही है। रहने के साथ बिजली व सोने की भी व्यवस्था की गई है।
गंजमुरादाबाद ब्लाक के गांव फतेहपुर खालसा में दूसरे प्रांतों से आए 12 लोगों को गांव के ही उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटीन कराया गया। ग्राम विकास अधिकारी धीरज यादव ने ग्राम प्रधान के पति मेराज खां व नगर चौकी पुलिस के सहयोग से क्वारंटीन हुए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की जानकारी दी गई। साथ ही भोजन भी उपलब्ध कराया। साथ रहे सिपाहियों ने हिदायत दी कि किसी ने यदि कोई भागा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
....................
क्वारंटीन सेंटरों पर शिक्षकों की हो तैनाती
पुरवा। क्वारंटीन सेंटरों में देखरेख में आ रही दिक्कतों को देखते हुए ग्राम विकास अधिकारी पुत्तनलाल पाल ने पांच पंचायतों में बनाए गए सात क्वारंटीन सेंटर में भर्ती लोगाें की देखभाल के लिए सीडीओ राजेश कुमार प्रजापति को प्रार्थनापत्र भेजा है। जिसमें प्रत्येक सेंटर पर प्राइमरी के शिक्षकों को इंचार्ज के रूप में तैनात करने के लिए कहा गया है। वहीं ग्राम विकास अधिकारी ने ब्लाक की 28 ग्राम पंचायतों में एसडीएम राजेश चौरसिया की अनुमति से अपने निजी खर्च पर जागरूकता वाहन चलवाकर लोगाें को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया। वहीं पासाखेड़ा प्रधान निर्मला शुक्ला भर्ती लोगों के लिए खाने के साथ चाय, नाश्ता करा रही हैं।
... और पढ़ें

जान जोखिम में डालकर कुएं में गिरे दो सियारों की बचाई जान

पाटन(उन्नाव)। खुद की जान जोखिम में डालकर एक युवक ने दोस्त की मदद से कुएं में गिरे दो सियारों को बाहर निकालकर उनकी जान बचा ली। रस्सी से पैर बांधने के दौरान एक सियार ने युवक को काट भी लिया। इसके बाद भी हिम्मत न हारकर युवक ने दोनों सियारों को बाहर निकाल लिया। ग्रामीणों ने युवक का सीएचसी में इलाज कराया और उसकी बहादुरी पर उसे पुरस्कार भी दिया।
सुमेरपुर ब्लॉक क्षेत्र के पतारी मजरे ग्राम सभा पहाड़पुर में दो सियार कुएं में गिर गए। शनिवार सुबह कुएं के पास से गुजर रहे क्षेत्रीय समाचार पत्र वितरक सुनीत तिवारी ने कुएं में गिरे सियारों की आवाज सुनी और व्हाट्सएप ग्रुप पर उन्हें बचाने की अपील भरी पोस्ट डाली। कुछ देर बाद गांव के आनंद बाजपेई व मनीष बारी मौके पर पहुंचे। आनंद की मदद से मनीष रस्सी के सहारे कुएं में उतरा और सियारों के पैर में रस्सी बांधकर उन्हें बाहर निकालने की कोशिश शुरू की। रस्सी बांधने के दौरान एक सियार ने मनीष के हाथ में काट लिया। जिससे हाथ में गहरा जख्म हो गया। खून निकलने के बाद भी उसने हिम्मत नहीं हारी और दोनों को कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया। मनीष के हाथ में गहरा जख्म देख ग्रामीणों ने सुमेरपुर स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर उसका इलाज कराया। आनंद ने उसे 500 रुपये का पुरस्कार भी दिया।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के अनुपालन को पुलिस हुई सख्त, सामूहिक चेकिंग

उन्नाव। लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। एसपी ने सर्किल के सभी सीओ को पुलिस बल के साथ सामूहिक रूप से चेकिंग करने के निर्देश दिए। सुबह 6 बजे पुलिस बल को सड़क पर देख लोग घरों में दुबके रहे। जो पुलिस के हाथ चढ़े उन्हें कड़ी हिदायत देकर घर भेजा गया।
एसपी विक्रांतवीर के निर्देश पर सीओ सिटी यादवेंद्र यादव मंगलवार सुबह 6 बजे सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र व अन्य पुलिस बल के साथ लॉकडाउन के अनुपालन में सड़क पर उतरे। अचलगंज तिराहा से पुलिस ने आवागमन कर रहे लोगों को चेक किया। इस दौरान जो भी मिला उसे कड़ी हिदायत देकर घर भेजा गया। पुलिस बल यहां से गदनखेड़ा चौराहा, दही चौकी से आवास विकास, हरदोई ओरवब्रिज, सिविल लाइंस, दोस्तीनगर से होकर बड़ा चौराहा और नगर पालिका के बगल से मुस्लिम बाहुल क्षेत्र से होकर फिर आदर्श नगर तक पहुंचा। इस दौरान जो भी मिला उसे फटकार लगा भगाया गया। इसी क्रम में सफीपुर सीओ एमपी शर्मा, पुरवा सीओ रमेशचंद्र प्रलयंकर, बीघापुर सीओ एके राय, बांगरमऊ सीओ गौरव त्रिपाठी व हसनगंज सीओ ने भी पुलिस बल के साथ क्षेत्र में सामूहिक चेकिंग की। एएसपी उत्तरी विनोद कुमार पांडेय व एएसपी दक्षिणी धवल जायसवाल ने जिले की सीमाओं पर लगाई गई बैरियर चेकिंग का मुआयना किया।
मंडी परिषद में थोक विक्रेता और पास धारकों को ही प्रवेश
सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र ने बताया कि सामूहिक चेकिंग के दौरान मंडी परिषद में अधिक भीड़भाड़ मिली। जिस पर फुटकर दुकानदारों को फटकार लगाई गई। सिटी मजिस्ट्रेट चंदन पटेल ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए थोक विक्रेता और पासधारकों को ही अब मंडी परिषद में प्रवेश दिया जाएगा। फुटकर दुकानें नहीं लगने दी जाएगी। बताया कि गेट पर सैनिटाइज के लिए टैंकर रखवाया गया है।
... और पढ़ें

मेडिकल टीम के साथ पहुंचेगी पुलिस, अभद्रता पर होगी कड़ी कार्रवाई

उन्नाव। कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच को मेडिकल टीम के साथ अब पुलिस फोर्स जाएगा। अभद्रता होने पर आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। एसपी ने सभी थाना-कोतवाली पुलिस को इसके निर्देश जारी किए हैं।
फतेहपुर चौरासी थाना क्षेत्र में अरजानीपुर में गुड़गांव से आए युवक की जांच करने पहुंची आशा पिंकी के साथ अभद्रता की गई थी। जिस पर उसने पुलिस को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की थी। इसी तरह जिले में अन्य जगहों पर ही डॉक्टरों की टीम व आशा के साथ अभद्रता की सूचनाएं आईं। एसपी विक्रांतवीर ने बताया कि कोरोना से निपटने में डॉक्टरों की टीम का विशेष योगदान है। ऐसे में यदि कोई भी उनके साथ अभद्रता करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब मेडिकल टीम की सुरक्षा के लिए इस तरह की सूचनाएं मिलने पर पुलिस उनके साथ जाएगी। सभी थाना व कोतवाली प्रभारियों को इसके निर्देश दे दिए गए हैं। बाहर से आने वाले या कोराना के संदिग्ध मरीज की सूचना मिलने पर मेडिकल टीम को पुलिस को सूचना देनी होगी। सूचना मिलते ही तत्काल एसओ पुलिस टीम को मेडिकल टीम के साथ मौके पर भेजेंगे। बताया कि कहीं भी पुलिस की लापरवाही की सूचना मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

घर में छिपे जमाती को कराया आइसोलेट, सैंपल भेजा

13 दिन पहले दिल्ली से लौटा था, ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची मेडिकल टीम
जिला अस्पताल के आइसेलोशन वार्ड में भर्ती, जांच के लिए भेजा गया सैंपल
संवाद न्यूज एजेंसी
उन्नाव। दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल होकर लौटा एक युवक 13 दिन से अपने घर में छिपा था। ग्रामीणों की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया है। कोरोना की जांच के लिए सैंपल लखनऊ मेडिकल कालेज भेजा गया है।
बांगरमऊ तहसील के गांव अतरधनी निवासी (45) वर्षीय युवक दिल्ली जमात में शामिल होने गया था। 25 मार्च को वह लौटा था। कोरोना को लेकर प्रशासन की ओर से की गई खुद सूचना देने की अपील के बाद भी वह बिना जांच कराए घर में छिपा था। दूसरे जिलों में जमात से लौटे लोगों में कोरोना पॉजिटिव मिलने के मामलों पर ग्रामीण सतर्क हुए और स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम को सूचना दे दी। सोमवार देर रात सूचना मिलते ही सीएमओ डा. आशुतोष कुमार के निर्देश पर कंट्र्रोल रूम प्रभारी डा. मुकेश कुमार टीम के साथ युवक के घर पहुंचे और जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। संक्रामक रोग प्रभारी डा. आरएस मिश्रा ने बताया कि सैंपल जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज भेजा गया है।
इनसेट
मुंबई से लौटे युवक का भी सैंपल भेजा
नवाबगंज। ब्लॉक क्षेत्र के गांव कुसुंभी में 31 मार्च को मुंबई से लौटे (25) वर्षीय युवक को सोमवार को सीने में दर्द के साथ खांसी हुई थी। परिजनों की सूचना पर स्वास्थ्य टीम ने उसे सोमवार को ही जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया था। मंगलवार को उसका भी सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है।
--
युवक की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में तेज बुखार व खांसी पर रविवार को भर्ती हुए बांगरमऊ कोतवाली के मोहल्ला कस्बा टोला निवासी (38) वर्षीय युवक की सोमवार देर रात रिपोर्ट निगेटिव आई। युवक को सीओ ने आइसोलेट कराया था। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे सोहरामऊ स्थित सरस्वती मेडिकल कॉलेज में 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है।
बिहार प्रांत के 16 बच्चों की स्वास्थ्य निगरानी
मदरसे में करते हैं पढ़ाई, मदरसा बंद होने से अलग-अलग स्थानों पर रह रहे थे
पुलिस को जानकारी होने पर एहतियात के तौर पर स्कूल में कराया क्वारंटीन
संवाद न्यूज एजेंसी
सफीपुर। कस्बे के मोहल्ला मियांबाजार स्थित इस्लामिया मदरसे में पढ़ने वाले बिहार प्रांत निवासी 16 बच्चों को महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में बने क्वारंटीन सेंटर में भेजा गया है। बिहार प्रांत के मूल निवासी यह बच्चे लॉकडाउन के चलते घर नहीं जा सके थे। इन्हें मोहल्लों के अलग अलग स्थानों पर अभी तक रखा गया था।
कस्बे के मोहल्ला मियां बाजार स्थित गैर पंजीकृत इस्लामिया मदरसा मौलवी की तालीम देता है। इसमें दूसरे प्रांत के बच्चों को पढ़ाया जाता है। इस समय बिहार प्रांत के 16 बच्चे यहां पढ़ाई कर रहे थे। संचालक जलील कुरैशी ने बताया कि लॉक डाउन के समय से मदरसा बंद कर दिया गया था। बिहार प्रांत के यह बच्चे घर नहीं जा पाए थे। इन बच्चों को आसपास रहने वाले लोगों के यहां रुकवा दिया गया था। लेकिन पुलिस के कहने पर अब उन्हें क्वारंटीन वार्ड में रखवाया गया है।
कोतवाल अशोक पांडेय ने बताया कि मदरसा बंद होने से यह बच्चे अलग अलग घरों में रह रहे थे। कोरोना संक्रमण के डर से सभी को एक स्कूल में बने क्वारंटीन वार्ड में रखवाया गया है। ताकि वह निगरानी में रहेंगे और उन्हें समय से भोजन और नाश्ते की व्यवस्था भी होगी।
... और पढ़ें

चार खंड विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

उन्नाव। कोरोना महामारी से बचाव और उसकी रोकथाम को लेकर सौंपे गए कार्यों में हीलाहवाली पर चार खंड विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। जिनको नोटिस जारी की गई है उनमें प्रभारी खंड विकास अधिकारी सिकंदरपुर करन राजेश कुमार झा पर ग्राम पंचायत घोघी रौतापुर में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में रह रहे लोगों की निगरानी न करने का आरोप है।
ब्लाक में अनुपस्थित मिलने पर बीडीओ सरोसी साधना दीक्षित, मियागंज के राजीव कुमार सिंह व चंद्रशेखर से 7 अप्रैल की बैठक में गायब रहने पर सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति से जवाब मांगा गया है। इसके अलावा हसनगंज के पंचायत सचिव प्रेम सिंह, औरास की सीमा कश्यप, असोहा के पवन कुमार मौर्य व जगन्नाथ मिश्रा को मध्यावधि प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ वेतन वृद्धि रोक दी गई है। इसके अलावा हिलौली के कंप्यूटर आपरेटर रत्नेश श्रीवास्तव का अप्रैल का मानदेय और गलत सूचना देने पर पुरवा के प्रभारी एडीओ पंचायत अशोक भारतीय को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि व वार्षिक वेतन वृद्धि भी स्थायी रुप से रोक दी गई है।
... और पढ़ें

दो घरों में लगी आग, बुझाने में दंपति समेत तीन झुलसे

फतेहपुर चौरासी। थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर आग लगने से दो घरों की लाखों की गृहस्थी जल गई। लपटों में घिरी गृहस्थी बचाने में दंपति समेत तीन लोग झुलस गए। झुलसे युवक की 24 अप्रैल को शादी है। परिजन रसोई गैस सिलिंडर में लीकेज से आग लगने की बात कह रहे हैं। ग्रामीणों ने दमकल की मदद से आग पर काबू पाया।
थाना क्षेत्र के कोड़री गांव निवासी रामनरेश पुत्र खुमानी खेती कर परिवार का गुजारा चलाता है। सोमवार रात 9 बजे चाय बनाते समय गैस सिलिंडर में रिसाव से आग लग गई। जब तक परिवार के लोग जान बचाकर भागते आग की लपटों ने पूरे घर को चपेट में ले लिया। आग बुझाने की कोशिश में मुकेश पुत्र रामनरेश व पूनम पत्नी मुकेश व भाई मनोज झुलस गए। दोनों ने सीएचसी में इलाज कराया। मनोज की शादी 24 अप्रैल को होनी है। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन दल ने ग्रामीणों की मदद से मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पीड़ित रामनरेश के अनुसार आग से अनाज, जेवर ,कपड़े समेत शादी का पूरा सामान जल गया। उसने लगभग डेढ़ लाख की क्षति का अनुमान लगाया है। लेखपाल जितेंद्र ने मौके पर पहुंचकर क्षति का आकलन किया।
फतेहपुर चौरासी। थाना क्षेत्र के ग्राम खुशरूपुर में मंगलवार सुबह नौ बजे गीतराम पुत्र मुल्ला परिवार के साथ खेत पर काम करने गया था। संदिग्ध हालात में उसके घर आग लग गई। ग्रामीणों की सूचना पर वह घर पहुंचा और दमकल को सूचना देकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। पीड़ित ने लगभग 50 हजार के नुकसान की बात कही है।
अगिभनकांड पीड़ितों को दी राहत सामग्री
बीघापुर। बिहार थानाक्षेत्र के गांव गहरेंदा मजरे रावतपुर में 3 अप्रैल को आग लगने से रामेश्वर, ओमप्रकाश व राजू पासवान के घरों में रखा खाद्यान्न, कपड़े जलकर खाक हो गए थे। अग्निकांड की सूचना पर भाजपा नेता आशुतोष शुक्ला ने गहरेंदा पहुंचकर पीड़ितों को खाद्यान्न व फ ल प्रदान किए। पंकज दीक्षित, नागेंद्र द्विवेदी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

युवक ने खुद के अपहरण की दी सूचना, मचा हड़कंप

उन्नाव। खुद के अपहरण की सूचना देकर एक युवक ने परिजनों के साथ पुलिस की नींद उड़ा दी। ममेरे भाई की तहरीर पर गुमशुदगी दर्ज कर पुलिस ने तलाश शुरू की तो मोबाइल लोकेशन के आधार पर बिहार पुलिस ने उसे देर रात पकड़ लिया।
अचलगंज थानाक्षेत्र के बाबूखेड़ा गांव निवासी अमित दिन में सब्जी बेचने व रात में शहर के मोहल्ला पीडी नगर में रहने वाले मामा के घर की देखरेख का काम करता है। सोमवार सुबह वह बाइक से निकल गया। दोपहर बाद उसने परिजनों को फोन कर बताया कि उसका अपहरण कर लिया गया है। कुछ लोग उसे मारपीट रहे हैं। अपहरण की सूचना मिलते ही परिवार में हड़कंप मच गया। शहर में रहने वाले ममेरे भाई विशाल ने सदर कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर अमित की तलाश शुरू की। उसका मोबाइल बंद जाता रहा। पुलिस ने मोबाइल की लोकेशन ट्रेस की तो कभी रायबरेली के सरेनी तो कभी बिहार में उसकी मौजूदगी मिली। उसकी तलाश में पुलिस भी परेशान हो गई। मंगलवार शाम बिहार थानाक्षेत्र के एक गांव के लोगों ने फोन पर एसपी विक्रांतवीर को बताया कि एक युवक बाइक से गांव आया है। जो संदिग्ध लग रहा है। ग्रामीणों ने बाइक का नंबर भी बताया। जिसके बाद बिहार पुलिस ने पकड़ लिया। कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र के मुताबिक, खुद के अपहरण की झूठी सूचना देने वाले युवक ने पूछताछ में बताया कि बिहार थाने के पास एक गांव में उसका नजदीकी रहता है। जिससे वह मिलने के लिए गया था। उसने अपहरण की झूठी सूचना देने की बात भी स्वीकार की।
... और पढ़ें

पुलिस व खुफिया टीमों ने खंगाली मस्जिद और मदरसा,

उन्नाव। दिल्ली की निजामुद्दीन की तब्लीगी जमात से वापस आए जमातियों व अन्य प्रदेशों, जिलाें से आए लोगों की तलाश में पुलिस ने सोमवार को मस्जिद और मदरसा में सर्च अभियान चलाया। एसपी के निर्देश पर सभी थानों की पुलिस के अलावा खुफिया टीमों ने क्षेत्र की सभी मस्जिद और मदरसा पहुंचकर ऐसे लोगों की तलाश की। इस दौरान पुलिस ने मस्जिदों में बंद ताले खुलवाकर चप्पे-चप्पे की तलाशी ली। शाम तक पुलिस को कोई जमाती या बाहर से आए लोग नहीं मिले।
पुलिस को पिछले कई दिन से दूसरे प्रांत व जिलों से आए लोगों के मस्जिद और मदरसा में रुके होने की सूचनाएं मिल रही थीं। पुलिस मौके पर पहुंचती तो वहां कोई नहीं मिलता। कोरोना वायरस से जमातियों के संक्रमित होने की बढ़ती संख्या को देख एसपी विक्रांतवीर ने सोमवार को जिले के सभी थाना-कोतवाली पुलिस व खुफिया टीमों को अपने-अपने क्षेत्र की मस्जिद और मदरसों को चेक करने के निर्देश दिए। जिस पर सुबह से ही पुलिस व खुफिया टीमों ने मस्जिद और मदरसों में सर्च अभियान चलाया। मदरसों के मौलवी के साथ सामंजस्य स्थापित कर ऐसे लोगों की जानकारी उपलब्ध कराए जाने की अपील की। शाम तक कोई भी ऐसा व्यक्ति पुलिस को नहीं मिला।
... और पढ़ें

किसानों को फसल की कटाई, मड़ाई के लिए दी गई छूट

उन्नाव। लॉकडाउन के दौरान फ सलों की कटाई व मड़ाई के लिए हार्वेस्टर, रीपर एवं अन्य सहवर्ती उपकरणों के परिवहन, संचालन एवं मरम्मत को छूट दी गई है। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि कंबाइन, हार्वेस्टर, रीपर व ट्रैक्टर समेत अन्य उपकरण जो जनपद के अंदर ही उपलब्ध है उनके चालक, तकनीशियन एवं श्रमिक को किसी प्रकार के पास की आवश्यकता नहीं है। दूसरे जनपदों से कृषि यंत्र लाने अथवा ले जाने के लिये कृषि विभाग की संस्तुति पर एसडीएम द्वारा अनुमति पत्र जारी किया जाएगा। यदि इन यंत्रों के चालक, तकनीशियन एवं श्रमिक मिलाकर अधिकतम पांच अन्य जनपद में हैं तो उन्हें उस जिले के उप कृषि निदेशक की संस्तुति पर जिला प्रशासन पास जारी करेगा। जिले के किसानों को स्वयं अथवा श्रमिकों एवं ट्रैक्टर से कटाई, मड़ाई एवं बुवाई आदि के लिए किसी भी प्रकार के पास की जरूरत नहीं होगी। किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर उप कृषि निदेशक के मोबाइल नंबर 6393161123 एवं जिला कृषि अधिकारी के नंबर 9450627123 पर संपर्क कर समस्या का समाधान किया जा सकता है। किसानों को यह छूट लॉकडाउन का अनुपालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग एवं साफ -सफ ाई का कड़ाई से पालन करना होगा। उपकृषि निदेशक डा. नंदकिशोर ने बताया कि अब तक 74 अनुमति पत्र निर्गत किए गए हैं। ... और पढ़ें

पासपोर्ट में पत्नी का गलत नाम, ओमान से नहीं आ सका पति शव

सफीपुर (उन्नाव)। ओमान देश में काम कर रहे युवक की बीमारी से मौत के बाद उसके पासपोर्ट पर पत्नी का घरेलू नाम लिखा होने से शव घर नहीं पहुंच पा रहा है। ओमान में ही रह रहे मृतक के भाई की सलाह पर पत्नी ने विदेश मंत्रालय को शपथ पत्र और अपने सही नाम के प्रपत्र प्रस्तुत किए हैं। भाई ने वहां के भारतीय दूतावास से संपर्क किया है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने भी मदद में हाथ बढ़ाए हैं।
सफीपुर कोतवाली के ओसिया गांव निवासी विक्रम कनौजिया (43) बारह साल से ओमान देश में रहकर एक लांड्री में नौकरी करता था। विक्रम का बड़ा भाई जय कनौजिया भी ओमान में ही एक अन्य लांड्री में नौकरी करता है। विक्रम की पत्नी विमला के अनुसार तीन वर्ष पूर्व पति गांव आया था। दो माह गांव में रुकने के बाद ओमान चला गया। वहां रहने के दौरान वह बीमार हो गया। विक्रम वहीं अपना इलाज करा रहा था। 20 मार्च 2020 को जेठ जय ने पति विक्रम की मौत की सूचना दी। मृतक के भाई विक्रम ने ओमान स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर शव को गांव भेजवाने की प्रक्रिया शुरू की। विक्रम ने केरला मुस्लिम कल्चर सेंटर (केएलसीसी) से भी मदद मांगी तो इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद पीके कुनहाली कुट्टी ने विदेश मंत्रालय से भी मदद मांगी। पाया गया कि मृतक के आधार कार्ड में पत्नी का नाम विमला है जबकि पासपोर्ट में पत्नी के घर का नाम सुदामा लिखा होने से प्रपत्रों का मिलान नहीं हो सका और शव भिजवाने में समस्या खड़ी हो गई। मुस्लिम लीग सांसद के माध्यम से मृतक की पत्नी ने विदेश मंत्रालय को अपना नाम स्पष्ट करते हुए शपथ पत्र व अन्य अभिलेख भेजे हैं जिनमें उसका फोटो और सही नाम लिखा है।
मुस्लिम लीग के जिलाध्यक्ष मो. अहमद ने बताया कि परिवार काफी गरीब है। शव एक दो दिनों में हवाई जहाज से दिल्ली पहुंचेगा। दिल्ली से उन्नाव तक एंबुलेंस से लाया जाएगा। इसके लिए एंबुलेंस का 18000 रुपये किराया अपनी तरफ से देंगे उधर पति की मौत से विमला व उसकी बेटी वैशाली (16) और दस वर्षीय बेटी बेबू का बुराहाल है।
... और पढ़ें

मुंबई से लौटे युवक की हालत बिगड़ी, जिला अस्पताल में आइसोलेट

नवाबगंज। मुंबई से लौटे युवक की घर में सातवें दिन हालत बिगड़ गई। परिजनों की सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने उसका चेकअप किया। हालत गड़बड़ देख उसे जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। वहीं सरस्वती मेडिकल कॉलेज में दो बुजुर्ग समेत पांच लोग क्वारंटीन हुए हैं।
ब्लॉक क्षेत्र के गांव कुसुंभी निवासी (25) वर्षीय युवक 31 मार्च को मुंबई से लौटा था। सोमवार सुबह उसके सीने में दर्द के साथ खांसी शुरू हुई। परिजनों की सूचना पर घर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने जांच की। सांस लेने में तकलीफ अधिक होने पर उन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। संक्रामक रोग प्रभारी डा. आरएस मिश्रा ने बताया कि सांस लेने में अधिक दिक्कत होने से उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। रात भर रोकने के बाद यदि सुधार नहीं होता तो सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। वहीं सरस्वती मेडिकल कालेज में सोमवार को पांच और लोगो को क्वारंटीन किया गया। इन सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन में रखा गया था रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें क्वारंटीन कराया गया है। मेडिकल कालेज के महाप्रबंधक मनोज सिसौदिया ने बताया कि पांच लोगों को रविवार को क्वारंटीन किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us