बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर
Myjyotish

श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: घर-घर योग और यज्ञ का संदेश बांटेगा बीएचयू, इस बार ऑनलाइन होगा आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार संक्रमण की वजह से ऑनलाइन योगाभ्यास कराया जाएगा। साथ ही 21 जून को घर-घर योग करने का संदेश भी बांटा जाएगा। बीएचयू परिसर स्थित मालवीय भवन से इसका संदेश प्रसारित कराया जाएगा।

योग दिवस के आयोजन को लेकर बृहस्पतिवार को हुई बैठक में इसका फैसला हुआ। प्रभारी कुलपति प्रो. वीके शुक्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। इसमें यह फैसला हुआ कि मालवीय भवन परिसर से इस बार घर-घर योग और यज्ञ का आयोजन किया जाय। इसका शुभारंभ योग साधना केंद्र के तत्वावधान में 21 जून को सुबह आठ बजे से होगा।

योग साधना केंद्र के समन्वयक प्रो. उपेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि इसके अलावा हर महीने की अमावस्या को भी मालवीय भवन परिसर में यज्ञ और यज्ञाहुति का कार्यक्रम होता रहेगा। इससे घर-घर की शुद्धि होगी तथा पर्यावरण शुद्ध होगा। बैठक में कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एमके सिंह, प्रो. मुकुट मणि त्रिपाठी और डॉ. ममता तिवारी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हाईवोल्टेज ड्रामाः प्रेमी से शादी के लिए युवती पुल की रेलिंग से लटकी, बोली- उसे बुलाओ नहीं तो कूदकर जान दे दूंगी

 "कूद जाऊंगा, फांद जाऊंगा, मर जाऊंगा, हट जाओ भाइयों, अब मैं रुकने वाला नहीं हूं, जान देकर रहूंगा।" ये डायलॉग भले ही 'शोले' फिल्म में धर्मेंद्र ने बोले थे, लेकिन फिल्मी दुनिया से इतर भी ऐेसी ही घटना हो जाती है। प्रेमी या प्रेमिका  से शादी की जिद को लेकर अक्सर इसी प्रकार की खबरें आती रहती हैं।

 बृहस्पतिवार को इसी तरह का नजारा नजर आया उत्तर प्रदेस के मऊ जिले में। जहां एक युवती ने प्रेमी से शादी करने के लिए दबाव बनाने के लिए फिल्मी अंदाज में ड्रामा किया। बृहस्पतिवार को एक बजे दिन में युवती तमसा नदी के पुल की रेलिंग पकड़ कर लटक गई। वह प्रेमी को बुलाने की जिद करने लगी। आस-पास मौजूद लोगों ने उसे समझा बुझाकर ऊपर निकाला। पुलिस युवती को लेकर कोतवाली ले गई। साथ ही युवती और उसके प्रेमी के परिवार वालों को बुलाया।

कोतवाली क्षेत्र के नगर पंचायत वलीदपुर मोहल्ला नयापुरा निवासी एक युवती आजमगढ़ निवासी अपने प्रेमी से शादी करने की जिद घर वालों से कर रही थी। उसके परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थी।
... और पढ़ें

गंगा मैया ने बचाया 21 दिन की 'गंगा' को, इस चिट्ठी को क्या पढ़ पाएंगे बिटिया को बहाने वाले माता-पिता

बक्से में बंद कर गंगा में बहा दी गई बेटी गंगा सौभाग्यशाली है। गाजीपुर के गुल्लू चौधरी ने उसे सही सलामत निकाला। अब गंगा स्वस्थ है। वह एक नहीं लाखों-करोड़ों लोगों की बेटी बन चुकी है। गाजीपुर ही नहीं देश-विदेश के लोग उसका हाल जानना चाहते हैं। चाहते हैं, लाडली गंगा बड़ी होकर खूब नाम कमाए। ऐसी बेटी की एक चिट्ठी उसे जन्म देने वाली मां और अपने पिता को तो बनती हैं। पढ़े, अगर वह अबोध अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकती तो कैसे करती!

'गंगा' को जन्म देने वाले अनजान माता-पिता को उसकी चिट्ठी
मुझे जन्म देने वाले पापा-मम्मी मैं आपको जानती तो नहीं हूं, और न ही मैं आपको जानना चाहती हूं। क्योंकि मैं आपके लिए मर चुकी हूं। आपने जिस स्थिति में मुझे छोड़ा था, वो मेरे लिए मौत देने वाली थी। लेकिन शायद आप जानते होंगे कि मेरा नाम गंगा है, जो कभी नहीं मरती। मुझे गंगा मैया ने अपनी गोद में खिलाया और गुल्लू मल्लाह के पास भेज दिया। आज वो ही मेरे पिता हैं। जिसने मुझे जन्म दिया, उसने मुझे छोड़ दिया। लेकिन मुझे गुल्लू पिताजी ने बचा लिया। मैं सरकारी अस्पताल में सही सलामत हूं। आप तो शायद जानते होंगे मैं कहां हूं, लेकिन आप मुझसे मिलने मत आना। वैसे भी, आपको मेरे पल-पल की खबर मिलती ही रहेगी। देखना एक दिन मैं बड़ी होकर खूब नाम कमाऊंगी। मां! मैं आपसे जानना चाहती हूं कि आप तो मां हैं मेरी। आपने ऐसा कैसे कर दिया। ममता का गला आपने कैसे घोंटा होगा? आपने मेरे बारे में एक पल भी नहीं सोचा, ऐसा करते वक्त आपकी आंखें तो जरूर भर आई होंगी। खैर अब मैं बिल्कुल सही सलामत हूं और अपने माता-पिता गुल्लू जी के पास हूं। अब वो ही मेरे सब कुछ हैं...।

गंगा
... और पढ़ें

सीएम योगी आज काशी में : मुख्यमंत्री देखेंगे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, जानेंगे विकास की हकीकत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी आएंगे। वह गोद लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने सीधे हाथी बाजार स्थित हैलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां से निरीक्षण के बाद वह परियोजनाओं का भी निरीक्षण करेंगे। अपराह्न सर्किट हाउस में वाराणसी के विकास कार्य और कानून व्यवस्था की समीक्षा करेेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के बाद कॉरिडोर का काम भी देखेंगे। इससे पहले कालिका धाम का पुल, रिंग रोड फेज-2, गोदौलिया व बेनियाबाग पार्किंग का निरीक्षण करेंगे। यहां से रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर भी जाएंगे और उसके पूरे हुए निर्माण को देखेंगे। साथ ही जनप्रतिनिधियों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों के कामकाज का भी फीडबैक लेंगे। सीएम शुक्रवार को रात्रि विश्राम कर शनिवार सुबह लखनऊ रवाना होंगे।

दो दिवसीय वाराणसी प्रवास पर आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछड़ी परियोजनाओं की हकीकत देखेंगे। सड़क, पुल और पार्किंग की परियोजनाओं की मौके पर ही समीक्षा करेंगे। माना जा रहा है कि जनता की सहूलियत से जुड़ी परियोजनाओं की लेटलतीफी पर सीएम ने सख्त रुख अख्तियार किया है।

उधर, सीएम के आगमन से पहले परियोजनाओं पर मजदूरों की संख्या बढ़ाकर काम की गति तेज करने की कोशिश की जा रही है। आइए सीएम के निरीक्षण वाली परियोजनाओं पर एक नजर डालते हैं। 

 
... और पढ़ें
सीएम योगी करेंगे वाराणसी का दौरा। सीएम योगी करेंगे वाराणसी का दौरा।

मिशन 2022: पुराने कार्यकर्ताओं को साधने में जुटी भाजपा, आयोग में बनाए गए सदस्य, सोशल इंजीनियरिंग पर फोकस

विधानसभा चुनाव 2022 से पहले भाजपा पुराने कार्यकर्ताओं को साधने में जुट गई है। आयोग में पुराने कार्यकर्ताओं को तरजीह देकर पार्टी की ओर से संदेश देने की कोशिश की जा रही है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग में वाराणसी के कमलेश पासी और मनोज सोनकर को जगह मिली है। उधर, बृहस्पतिवार को घोषित पिछड़ा वर्ग आयोग में भाजपा के सहयोगी दल अपना दल (एस) के जिलाध्यक्ष डा. नरेंद्र पटेल को सदस्य बनाया गया है।

प्रदेश सरकार की ओर से घोषित आयोग में भाजपा के पुराने कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग में सदस्य बने कमलेश पासी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रचारक रह चुके हैं और पासी लंबे समय से पार्टी में किनारे किए गए थे। वर्ष 1982 में पूर्णकालिक कार्यकर्ता के रहने के बाद वर्ष 1988 से 91 तक प्रचारक रहे।

वर्ष 1993 से 1998 तक सह विभाग संगठन मंत्री का दायित्व निभाया था। इससे पहले वर्ष 1991 में कमलेश पासी को भदोही विधानसभा का टिकट दिया गया था, मगर नामांकन से ठीक पहले बदलाव करके उनकी जगह पंकज पूर्णमासी को प्रत्याशी बना दिया गया था। इसके बाद मछली शहर लोकसभा सीट से दावेदारी कर रहे कमलेश पासी को उस वक्त भी तरजीह नहीं दी गई।
... और पढ़ें

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: वाराणसी में कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते, सपा ने भाजपा पर लगाया प्रशासन के दुरुपयोग का आरोप

जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर वाराणसी में भाजपा और समाजवादी पार्टी (सपा) की टक्कर होनी तय है। लेकिन अभी तक कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। उधर बसपा ने अपने जीते चारों जिला पंचायत सदस्यों को किसी को भी वोटिंग करने की छूट दे दी है।

वहीं, सपा ने भाजपा पर आरोप लगाया कि प्रशासन का दुरुपयोग कर पार्टी के जिला पंचायत सदस्यों को परेशान किया जा रहा है। इन सबके बीच सपा के 14 जिला पंचायत सदस्य लखनऊ पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश्वर पटेल ने बताया कि उनकी पार्टी के छह जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीते हैं। पार्टी हाईकमान के साथ शुक्रवार को बैठक होगी। इसमें आगामी रणनीति तय की जाएगी।

वहीं, बसपा जिलाध्यक्ष नवीन भारत ने बताया कि उनकी पार्टी के चार जिला पंचायत सदस्य चुनाव जीते हैं। संख्या कम होने के कारण पार्टी चुनाव नहीं लड़ा रही है। पार्टी के सदस्यों से कहा गया है वे अपने विवेक से किसी को भी वोट कर सकते हैं। 
... और पढ़ें

वाराणसी में बैंक मैनेजर हत्याकांड: फरार हत्यारोपियों पर घोषित होगा इनाम, गाजीपुर से बिहार तक ताबड़तोड़ छापेमारी

वाराणसी में पंजाब नेशनल बैंक के करखियांव शाखा प्रबंधक फूलचंद्र राम की हत्या  कर लूट मामले में फरार शूटर राजू पंडित और धीरेंद्र सिंह पर पुलिस इनाम घोषित करने की तैयारी में है। वहीं शूटरों की तलाश में पुलिस की टीमें विभिन्न जिलों में दबिश दे रही है। पुलिस को शूटर राजू और धीरेंद्र के अलावा सतपाल की भी तलाश है।

गाजीपुर के रहने वाले इन आरोपियों के घर और इनके रिश्तेदारों से पुलिस पूछताछ कर रही है। वहीं पुलिस की एक टीम बिहार में भी ताबड़तोड़ छापा मार रही है। बुधवार को पुलिस ने हत्याकांड के मास्टर माइंड आलोक राय सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

जौनपुर जिले के कुसिया गांव निवासी फूलचंद्र राम की हत्या लूट की नियत से शूटर राजू पंडित ने धीरेंद्र के इशारे पर नौ जून को पिंडराई गांव में चलती स्कार्पियो में की थी। लूट की रकम पास में होने के चलते दोनों प्रदेश छोड़ दिए हैं। गाजीपुर स्थित शूटरों के घर पर पुलिस ने संपर्क साधा तो पता चला कि कभी कभार ही यह सब घर आते हैं। घर में इनके महिलाएं ही है। इस वजह से पुलिस की जांच भी आगे नहीं बढ़ पा रही है।
... और पढ़ें

वाराणसीः सड़क हादसे में अधेड़ की मौत और झूला से बच्चा गिरने के मामले में बरती थी लापरवाही, चौकी इंचार्ज सहित दो लाइन हाजिर

बैंक प्रबंधक के मोबाइल पर एक करोड़ का फर्जी मैसेज देकर बनी थी लूट की योजना
वाराणसी कमिश्नरेट में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई जारी है। लापरवाही बरतने पर रामनगर थाने के दो उपनिरीक्षकों को पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के निर्देश पर बृहस्पतिवार को लाइन हाजिर कर दिया गया। दोनों पर विभागीय जांच चल रही थी। 

बीते 12 जून को रामनगर थाना के भीटी में सड़क हादसे के दौरान चंदौली के बलुआ थाना निवासी सहदेव कुमार (55) की मौत हो गई थी। मौके पर शव तीन घंटे तक सीमा विवाद में पड़ा हुआ था। जांच के दौरान भीटी चौकी इंचार्ज विनोद कुमार मिश्र की लापरवाही सामने आई। 

वहीं 23 मार्च को रामनगर थाना अंतर्गत सहित्यका मोहल्ले में लगी एक प्रदर्शनी के दौरान झूला झूलने के दौरान 13 वर्षीय विशाल की मौत हो गई थी। इस दौरान काफी हंगामा और बवाल हुआ था। दुर्घटनास्थल कस्बे के अंदर और रामनगर चौराहे से महज 500 मीटर दूर था, लेकिन पुलिस को पहुंचने में एक घंटे से भी ज्यादा समय लगा था।  तब इसे लेकर लोगों में खासी नाराजगी देखी गई थी। इस मामले की जांच में दरोगा आदित्य सिंह को लाइन हाजिर किया गया।
... और पढ़ें

गंगा दशहरा : वाराणसी में घाटों पर होंगे प्रतीकात्मक आयोजन, धर्माचार्यों ने कहा- घर से करें पूजन

गंगा दशहरा (20 जून)  पर वाराणसी प्रशासन की ओर से गंगा घाट जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। साप्ताहिक बंदी  और कोरोना महामारी को देखते हुए धर्माचार्यों और विद्वतजनों ने भी लोगों से घर पर रहकर ही मां गंगा का पूजन करने की अपील की है। गंगा दशहरा को काशी में दशाश्वमेध घाट पर स्नान की मान्यता है। इस दिन हजारों की संख्या में लोग मां गंगा में डुबकी लगाकर अपने पापों के शमन की कामना करते हैं।  साप्ताहिक बंदी   होने के कारण गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के पूर्व अध्यक्ष आचार्य अशोक द्विवेदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में गंगा घाट पर भीड़ न लगाएं। वीकेंड लॉकडाउन का पालन करते हुए घर पर रहकर ही प्रतीकात्मक स्वरूप में गंगा दशहरा मनाएं।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी ने काशी की जनता से अपील की है कि वह प्रशासन का साथ दें। लॉकडाउन का पालन करें और गंगा स्नान के लिए घाटों पर ना जाएं। अन्नपूर्णा मंदिर के उपमहंत शंकर पुरी ने भी आम श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा है कि वह कोरोना संक्रमण काल के प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। प्रशासन की ओर से गंगा घाट पर गंगा दशहरा के दिन प्रतिबंध होने के कारण घरों से ही मां गंगा का ध्यान व पूजन करें।
... और पढ़ें

झूमकर बरसे बदरा: वाराणसी में 96.4 मिलीमीटर बारिश, शहर से गांव तक जनजीवन अस्त व्यस्त, तस्वीरों में देखें

वाराणसी में 13 जून को मानसून की दस्तक के पांचवें दिन बृहस्पतिवार को एक दिन में ही 96.4 मिलीमीटर बारिश हुई। जून महीने की बात करें तो इस साल मानसून आने के बाद बृहस्पतिवार को बादल झूमकर बरसे। इधर तापमान में भी सात डिग्री की कमी दर्ज की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी तीन चार दिन तक ऐसे ही मौसम बना रहेगा और हल्की से तेज बारिश होगी।

मानसून से पहले नगर निगम की ओर से किए जा रहे तमाम दावों और तैयारियों को बृहस्पतिवार को हुई मूसलाधार बारिश ने आईना दिखाने का काम किया है। जिलेभर में जलभराव से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश ने भले ही लोगों को गर्मी से राहत दिलाई हो। लेकिन शहर के सभी प्रमुख और निचले इलाकों में पानी भरने से लोगों की दुश्वारियों में उफान आ गया।

सड़कें, घर हो या दुकान और दफ्तर सब पानी से लबालब हो गए। लंका से लेकर वरूणा पार तक और सारनाथ से अंधरापुल तक हर तरफ जलभराव रहा। तहसील, नगर निगम, वीडीए, कलेक्ट्रेट, पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय में पानी लगा रहा।  
... और पढ़ें

कोरोना से राहत: वाराणसी में छह नए मरीज मिले, पंडित राजन मिश्र अस्थायी कोविड अस्पताल हो गया खाली

वाराणसी में कोरोना के नए मामले पाए जाने की रफ्तार धीमी हो गई है। लगातार दूसरे दिन संक्रमण के नए मामलों की संख्या 10 से कम रही है। बृहस्पतिवार को केवल छह नए मरीज मिले हैं। वहीं, अस्पताल और होम आइसोलेशन में केवल 201 मरीजों का इलाज चल रहा है। इधर, बीएचयू स्थित पंडित राजन मिश्र अस्थायी अस्पताल अब खाली हो गया है। यहां भर्ती कोरोना संक्रमित सभी मरीजों को अब बीएचयू सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक  में शिफ्ट करा दिया गया है।

बीते दो दिन से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या इकाई अंक में सीमित होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत महसूस की है।  बृहस्पतिवार को 4,996 सैंपलों की रिपोर्ट में नई बस्ती पांडेयपुर, चितईपुर, शीलनगर कॉलोनी, चौक  में रहने वालों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 13 मरीज होम आइसोलेशन में स्वस्थ हुए, आठ मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।

अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 82,138 पहुंच गया है। इसमें से 81,166 डिस्चार्ज हो चुके हैं। 771 की मौत हो चुकी है। बृहस्पतिवार को 18 साल तक के 436 बच्चों की आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए। पांच साल तक के 120, छह से बारह साल के 173 और 13 से 18 साल के 143 बच्चे शामिल हैं। 
... और पढ़ें

वाराणसीः पांडेयपुर में डॉक्टर पर हमला, कहा- दवा कारोबारी के इशारे पर बदमाशों ने मारा पीटा

वाराणसी के पांडेयपुर स्थित काली माता मंदिर के पास बृहस्पतिवार को बदमाशों ने चिकित्सक डॉ. अनिल कुमार राय को मारपीट कर घायल कर दिया। इस दौरान कार का शीशा भी क्षतिग्रस्त कर दिया। पीड़ित चिकित्सक ने एक नामजद सहित दो के खिलाफ लालपुर पांडेयपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मामले की जांच कर रही है।

लंका थाना के डाफी अंतर्गत वृंदावन अपार्टमेंट में रहने वाले चिकित्सक डॉ. अनिल कुमार राय का अखरी में अस्पताल है। चिकित्सक का आरोप है कि दवा कारोबारी सुभाष मिश्रा के इशारे पर युवकों ने मारा पीटा और कार क्षतिग्रस्त कर दी। दवा कारोबारी दबाव बनाकर अपनी दवाएं खरीदवाने के लिए यह सब करवाया है। पीड़ित चिकित्सक की तहरीर पर लालपुर थाने की पुलिस ने सुभाष मिश्रा सहित एक अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया है।
... और पढ़ें

12वीं कक्षा परीक्षा परिणाम: सीबीएसई के फॉर्मूले पर जानिए क्या है वाराणसी की प्रतिक्रिया

कोरोना काल में सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने के फॉर्मूले को पूर्वांचल स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों, सीबीएसई की सिटी को-आर्डिनेटर और प्रधानाचार्यों ने बेहतर विकल्प बताया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)  ने प्रधानाचार्यों के साथ ही अन्य लोगों से कुछ दिन पहले फीडबैक भी लिया था।

यह भी पढ़ें : 
यूपी बोर्ड 2021 : कक्षा 10वी-12वीं के रिजल्ट मूल्यांकन का फॉर्मूला हुआ तैयार

वाराणसी जिले में करीब 220 विद्यालयों के 45 हजार विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। रिजल्ट को लेकर जो फार्मूला तैयार किया गया है, उसमें 10वीं के तीन विषयों के 30 प्रतिशत, 11वीं के पांच विषयों के 30 प्रतिशत अंक जबकि बारहवीं प्री बोर्ड में मिले अंकों से भी 40 प्रतिशत नंबर को जोड़ा जाएगा। हालांकि यह बात सामने आ रही है कि फार्मूले को तैयार करने वाली कमेटी में अधिकांश सदस्य ब्यूरोक्रेट हैं। इस पर विद्यालयों से जुड़े लोगों का कहना है कि पिछले दिनों लिए गए सुझावों से मिलता जुलता ही फार्मूला है। 

यह भी पढ़ें : CBSE 12th Result Update: सीबीएसई ने बताई मूल्यांकन नीति, 31 जुलाई तक तैयार होगा परिणाम

पूर्वांचल स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. दीपक मधोक ने कहा कि  कोरोना काल में छात्रों की सेहत और भविष्य को लेकर सीबीएसई ने परीक्षा परिणाम पर सही फॉर्मूला तैयार किया है। पिछले दिनों मांगे गए सुझाव में भी छात्र हितों पर विशेष जोर देने की बात की गई थी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us