विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Coronavirus in Uttar Pradesh Live Updates: यूपी में एक दिन में 14 नए मरीज, अब तक 65 लोग कोरोना संक्रमित

यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को एक ही दिन 14 नए मरीज सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 65 हो गई है।

28 मार्च 2020

विज्ञापन

Sp baghpat said

28 मार्च 2020

विज्ञापन

वाराणसी

रविवार, 29 मार्च 2020

यूपी: प्रेमी से बात करने पर पत्नी की हत्या, फिर सुबह-सुबह पहुंच गया थाने

वाराणसी में एक दिलदहलाने वाला मामला सामने आया है। एक युवक ने पहले अपनी पत्नी की हत्या कर दी, उसके बाद खुद पुलिस स्टेशन पहुंच गया। जहां उसने बताया कि उसने अपनी की हत्या कर दी है।

वाराणशी के कपसेठी थाना क्षेत्र के महिमापुर गांव मे प्रेमी से बात करने से नाराज पति ने पत्नी की शुक्रवार की रात चारपाई पर सोते समय गला दबा कर हत्या कर दिया। हत्यारे ने खुद पुलिस स्टेशन पहुंचकर हत्या की जानकारी दी। पुलिस को दी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटना स्थल की निरीक्षण करने के बाद शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

जानकारी के अनुसार, आरोपी महिलापुर गांव का निवासी है। वह मजदूरी करता है, जबकि पत्नी परचून की छोटी दुकान चलाकर परिवार का भरण, पोषण करते थे। शख्स की शादी 2007 में ग्राम धनुआ रामपुर (जौनपुर) निवासी से हुई है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन: लखनऊ से पैदल चलकर दो दिन बाद पहुंचे वाराणसी, अब जाएंगे पटना

लॉकडाउन के कारण वाहनों के न चलने से दिहाड़ी मजदूर शहरों से अभी भी गांव की ओर पैदल आ रहे हैं। शनिवार को सुबह 9 बजे करीब 20 से 25 लोग वाराणसी पहुंचे हैं, ये लोग अब आगे बिहार जाएंगे। सभी लोग लखनऊ से आए हैं।

आज सुबह सारनाथ क्षेत्र में लगभग 20 से 25 लोग पैदल पहुंचे, जिनके हाथों में बड़े-बड़े झोले सिर पर गट्ठर दिखा। पूछने पर पता चला कि ये सब लखनऊ से पटना जा रहे हैं। दो दिनों से लगातार लखनऊ से चलकर आज वह बनारस पहुंचे। और यहीं से पैदल अपने गृह जनपद पटना को जाएंगे।

शेख मोहम्मद, मोहम्मद मुकर्रम, अब्दुल, मोहम्मद सलाम, मोहम्मद मुजाहिद सहित 25 लोग पैदल ही लखनऊ के आलमबाग से पैदल पटना के लिए निकल पड़े हैं, जिसमें एक 9 साल का बच्चा मोहम्मद शमशेर भी शामिल था।
... और पढ़ें

वाराणसीः कोरोना पॉजिटिव युवक की तीसरी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव, सेहत में हो रहा सुधार

वाराणसी के फूलपुर निवासी जिस युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी, उसकी तीसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव ही आई है। फिलहाल दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती इस युवक का इलाज चल रहा है। लेकिन जब तक इसकी रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती तब तक उसका इलाज अस्पताल में ही चलता रहेगा।

दुबई से दिल्ली और फिर दिल्ली से ट्रेन द्वारा वाराणसी आए फूलपुर निवासी युवक की तबीयत बिगड़ने के बाद परिजन उसे 18 मार्च को दीनदयाल अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसका सैंपल लिया और 21 मार्च की देर शाम जब रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो गांव के साथ ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया।

दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक की अब तक तीन बार जांच कराई जा चुकी है और तीनों बार बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी लैब में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि उसके परिवार के 6 सदस्यों की सैंपल दूसरी बार भी निगेटिव ही आई है।

सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने बताया कि दीनदयाल अस्पताल में भर्ती युवक की सेहत में पहले से सुधार हो रहा है। डॉक्टरों की एक टीम उसकी निगरानी कर रही है। चिकित्सकों को इलाज में और सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। 

... और पढ़ें

कोरोना को लेकर वाराणसी प्रशासन का फैसला, बाहर से आने वाले तीन दिन में कराएं स्क्रीनिंग

लॉक डाउन के दौरान वाराणसी में 2 केस कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये दोनों यूएई से आये थे और खुद टेस्टिंग कराने अस्पताल पहुंचे थे। इस प्रकार बहुत से ऐसे लोग हैं जो अन्य देशों से आये परंतु अभी तक उन्होंने स्क्रीनिंग नही कराई है। ऐसे लोगों को ढूंढने की जरूरत है ताकि समय रहते इनका इलाज शुरू हो सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए वाराणसी में महामारी अधिनियम के अंतर्गत जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि विदेश यात्रा से जो लोग वाराणसी 10 मार्च के बाद आये हैं या 10 मार्च के बाद भारत के बाहर किसी भी देश में कही भी विजिट किया है तो आने वाले 3 दिन दिनांक 29, 30 और 31 मार्च को दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में उपस्थित होकर अपनी स्क्रीनिंग करायें।

आदेश का पालन न करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी जिसमें 6 महीने जेल तक हो सकती है। कोई भी व्यक्ति इसके बाद बिना स्क्रीनिंग के मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे किसी भी व्यक्ति की जानकारी किसी को हो तो वे उसे अस्पताल भेजें। इनके घर के सदस्यों और मोहल्ले के लोगो की जिम्मेदारी है कि वे ऐसे सभी लोगों की स्क्रीनिंग कराने के लिए बाद्य करें।
 

... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर। सांकेतिक तस्वीर।

वाराणसी में मिला कोरोना पॉजिटिव दूसरा मरीज, 20 मार्च को आया था दुबई से

जिले में शनिवार को कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। इसके पहले फूलपुर के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस बार शिवपुर के रहने वाले 30 वर्षीय युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। फिलहाल उसका इलाज दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।


शिवपुर निवासी जिस युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वह 20 मार्च को दुबई से अपने घर लौटा था। 20 मार्च को ही शारजाह से वाराणसी की फ्लाइट से बाबतपुर एयरपोर्ट आने के बाद वह टैक्सी से अपने घर गया। इसके बाद गले में खराश होने के बाद 27 मार्च को दीनदयाल अस्पताल दिखाने गया।

यहां डॉक्टरों ने उसका सैंपल लेकर बीएचयू माइक्रोबायोलॉजी लैब में भेजा था। जहां 28 मार्च को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक के परिवार में पत्नी-बच्चे के अलावा माता- पिता बड़ा भाई और भाभी हैं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब पूरे परिवार को होम क्वारंटीन कराया गया है। जिसके बाद कल परिवार का सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी।

युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की एक टीम घर भेजी गई है। घर वालो का सैंपल लेने के साथ ही पूरे इलाके की थर्मल स्क्रीनिग करने का निर्देश सीएमओ को दिया गया है।
कौशल राज शर्मा, डीएम

... और पढ़ें

दूसरे कोरोना पीड़ित युवक के गांव की सीमा सील, लोगों की होगी थर्मल स्कैनिंग

वाराणसी के शिवपुर निवासी जिस युवक की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई है, उसके गांव की सीमा देर शाम सील करा दी गई। यहां देर शाम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसके परिजनों का सैंपल लिया, जिसे रविवार को बीएचयू भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब पूरे गांव की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी, जिससे कि कोरोना संदिग्ध अगर कोई है तो उसकी पहचान हो सके।

स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार देर शाम शिवपुर निवासी युवक के घर पहुंच गई। यहां पूरे परिवार को होम स्वारंटीन करते हुए उन्हें कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक भी किया गया। सभी का सैंपल लिया जा रहा है। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि युवक की पत्नी, माता-पिता, भाई और भाभी सभी का सैंपल जांच के लिए माइक्रोबायोलॉजी लैब में भेजा जाएगा, जिससे कि इनके संदिग्ध होने या संक्रमित होने के बारे में सही जानकारी मिल सके। फिलहाल रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह पहुंचकर पूरे गांव की थर्मल स्कैनिंग करेगी।

टैक्सी चालक की भी होगी जांच

20 मार्च को बाबतपुर एयरपोर्ट पर आने के बाद युवक जिस टैक्सी से अपने गांव पहुंचा था, उस टैक्सी चालक की भी जांच की जाएगी। इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम जानकारी जुटा रही है। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पा रहा है कि टैक्सी चालक किस गांव का रहने वाला था।

 

 
... और पढ़ें

नंदी को पानी पिलाने लगी ग्रामीणों की भीड़, अफवाह फैलने के बाद पहुंची पुलिस ने भीड़ को हटाया

वाराणसी के जंसा थाना क्षेत्र के खरगूपुर गांव में प्राचीन शिव मंदिर पर शनिवार की दोपहर नंदी द्वारा पानी पीने की अफवाह फैल गई। इससे यहां ग्रामीणों की भारी भीड़ लग गई और एक दूसरे से पहले पानी पिलाने की होड़ लग गई। इसकी सूचना पर पुलिस पहुंची और मंदिर को बंद करा कर किसी तरह भीड़ को हटाया।
 
बताया जाता है कि गांव के ही एक व्यक्ति को मोबाइल से उनके रिश्तेदार का जौनपुर से फोन आया कि नंदी पानी पी रहे हैं। उत्सुकता पूर्वक अनिल शर्मा भी घर के बगल में 103 साल पुराने शिव मंदिर पहुंच कर नंदी को पानी पिलाने लगे। नंदी द्वारा पानी पीने की अफवाह ग्रामीणों को लगते ही मंदिर पर भारी भीड़ जुट गई और एक दूसरे में नंदी को पानी पिलाने की होड़ लग गई।
 
मंदिर की देखरेख करने वाले अश्विनी अग्रहरि व सुरेंद्र अग्रहरि ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए सभी लोगों को वहां से चले जाने की अपील की, लेकिन ग्रामीणों ने उनकी एक न सुनी। इसके बाद जंसा पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मंदिर को बंद करा कर भीड़ को वहां से अपने घरों में जाने को कहा। इसके बाद भीड़ हट गई। मौके पर पुलिस को तैनात कर दिया गया है।
... और पढ़ें

कोरोना से बचाव का संदेश देने निकले पुलिसकर्मियों पर हमला, सिपाही का सिर फूटा, 13 लोग गिरफ्तार

नंदी की प्रतिमा

चंदौली के शिकारगंज पुलिस चौकी के निरीक्षक के नेतृत्व में कोरोना से बचाव का संदेश देने के लिए निकले पुलिसकर्मियों पर सिताताली गांव में शुक्रवार को कुछ मनबढ़ों ने हमला कर दिया। इसमें एक सिपाही का सिर फट गया। पुलिस ने मामले में 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सभी को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने एक स्थान पर बैठे लोगों के समूह को हटाते हुए निर्देश दिया कि भीड़ न लगाएं। इसके बाद पुलिसकर्मी सिताताली गांव पहुंचे। यहां कई युवा सड़क पर क्रिकेट खेल रहे थे। पुलिस ने युवाओं को घर जाने के लिए कहा तो कुछ मनबढ़ों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया।

इससे सिपाही अतुल कुमार के सिर पर गंभीर चोट आ गई। सिपाही को पीएचसी ले जाया गया। यहां स्वास्थ्य कर्मियों ने पांच टांके लगाए। सीओ नीरज पटेल ने बताया कि मामले में कोतवाली पुलिस ने 13 लोगों पर विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।

... और पढ़ें

कोरोना का असरः धंधा-व्यवसाय हो गया चौपट, घर-गृहस्थी चलाना हुआ मुश्किल

लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर मांगलिक कार्यों पर पड़ा है। हालांकि लॉकडाउन और खरमास 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा और शुभ मुहूर्त 15 अप्रैल से शुरू होगा। मगर तैयारियों के लिए समय नहीं होने के कारण ज्यादातर शादियों की तिथि आगे बढ़ाई जा रही है। सबसे चिंताजनक बात यह है कि मांगलिक कार्यों से जुड़े व्यवसाय पूरी तरह से चौपट हो गए हैं और इस व्यवसाय स जुड़े लोगों के लिए घर-गृहस्थी चलाना मुश्किल हो गया है।

 

अप्रैल अंतिम सप्ताह से लेकर मई और जून तक होने वाली शादियों की बुकिंग निरस्त होने लगी है। वाराणसी मैरिज लॉन व्यापार मंडल के अनुसार, अब तक पांच हजार से अधिक शादियों की बुकिंग निरस्त हो चुकी है। लोगों का मानना है कि 14 अप्रैल तक कोरोना का असर पूरी तरह समाप्त होना मुश्किल है। ऐसे में लॉकडाउन की अवधि भी बढ़ाई जा सकती है। इसकी कारण लोग बुकिंग निरस्त करा रहे हैं।

व्यापार मंडल के अनुसार, शादियों की बुकिंग टालने के लिए शहर के करीब 380 रजिस्टर्ड लॉन संचानकों के यहां रोजाना 12 से 15 फोन आ रहे हैं। इनमें कुछ बुकिंग निरस्त कर रहे हैं तो कुछ लोग तिथि आगे बढ़ा रहे हैं।

... और पढ़ें

आजमगढ़ में मिला एक और कोरोना संदिग्ध, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

आजमगढ़ जिले में एक और कोरोना संदिग्ध पाया गया है। वह हाल ही में दुबई से लौटा है। उसे राजकीय मेडिकल कालेज के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। तरवां थाना क्षेत्र का युवक 20 मार्च को दुबई से लौटा था। शनिवार को सर्दी-खांसी होने पर वह राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर पहुंचा। उसे आइसोलेशन में वार्ड में रख कर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। पहले के भर्ती तीन मरीजों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।
 
अब तक नौ लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। इनमें कुछ लोगों को होम क्वारंटीन कर दिया गया है। गाजीपुर जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भरती तीन संदिग्ध मरीजों की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें जरूरी निर्देश देकर घर भेज दिया गया है। इसके पहले कल भी आठ लोगों को घर भेज दिया गया था। जिले में अभी कुल 42 संदिग्ध मरीज निगरानी में चल रहे हैं।
 
मऊ जिले  सरकारी अस्पताल में वेंटीलेटर नहीं होने पर प्रशासन ने निजी अस्पतालों के वेंटीलेटर का अधिग्रहण कर लिया है। जौनपुर में बाहर से आने वाले मजदूरों के वाहन के देर रात तक जिले में पहुंचने की सूचना के मद्देनजर प्रशासन उनके खानपान की तैयारी कर रहा है। सभी मजदूरों की थर्मल जांच करने के बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जाएगा।
... और पढ़ें

लॉकडाउन: ग्रामीणों ने अपने गांवों के बाहर खींची 'लक्ष्मण रेखा', गांव में न करें प्रवेश, वरना...

कोरोना वायरस जैसे-जैसे भारत में बढ़ रहा है, लोगों ने वैसे ही ऐहितियात बरतने शुरू कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। ग्रामीणों ने अपने गांव के बाहर एक 'लक्ष्मण रेखा' खींच दी है।

सोनभद्र में कोरोना वायरस संक्रमण से खुद और दूसरों को बचाने के लिए कई गांवों के ग्रामीण सक्रिय हो गए हैं। सदर ब्लॉक के ममुआ गांव में ग्रामीणों ने गांव के प्रवेश द्वार पर अस्थायी बैरियर लगा दिया है। बैरियर पर लॉकडाउन लिखी तख्ती भी लटका दी गई है। उधर ग्राम पंचायत ढोढरी में भी बैरियर लगा दिया है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आए लोगों की स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गई तो ग्रामीणों द्वारा गांव के निकासी रोड पर बांस बल्ली से लॉकडाउन कर दिया गया है। स्वास्थ्य की सर्विलांस टीम चतरा आरबीएसके के चिकित्सक डॉ राकेश पांडेय, डॉ बृजेश दूबे, सूर्यकांत शुक्ला समेत लोगों ने गांव-गांव घूमकर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराईं। ग्राम पंचायत घेवल व ग्राम पंचायत पकरहट पटेल बस्ती में बाहर से आए लोगों का स्वास्थ परीक्षण किया गया। उनको 14 दिन के लिए घरों में रहने की सलाह दी गई।
... और पढ़ें

जौनपुर में अधेड़ की हत्या कर पेट्रोल पंप के पीछे फेंकी लाश, घटना के समय पेट्रोल पंप का सीसीटीवी था बंद

जौनपुर जिले के सरपतहा क्षेत्र के सराय मोहद्दीनपुर गांव के पास शनिवार को पेट्रोल पंप के पीछे अधेड़ की लाश मिली है। वह दो दिनों से लापता था। परिजनों ने पेट्रोल पंप के कर्मचारियों पर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया है। मृतक के पुत्र की तहरीर पर हत्या का केस दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस अधीक्षक सहित कई अफसरों ने घटनास्थल की छानबीन की।
 
सराय मोहद्दीनपुर निवासी रामनाथ शर्मा (50) गुरुवार सुबह घर से पेट्रोल पंप की ओर जाने की बात कहकर घर से निकला था। उसके बाद से उसका पता नहीं चला। लोग उसकी तलाश में जुटे थे। शनिवार सुबह कुछ लोगों ने पेट्रोल पंप के पीछे खाई में उसकी लाश देखी। शरीर के कई हिस्सों पर चोट के निशान थे। सूचना पाकर परिजन और पुलिस मौके पर पहुंच गए।

डाग स्क्वाड और फोरेंसिक टीम ने भी पड़ताल की। एएसपी सिटी डॉ. अनिल कुमार पांडेय, सीओ शाहगंज जितेंद्र कुमार दुबे और एसपी अशोक कुमार भी जांच करने पहुंचे। परिवार के लोगों से भी बातचीत की। रामनाथ के पुत्र शनि शर्मा ने आरोप लगाया कि पंप का मैनेजर उसके पिता से अवैध शराब बिकवा रहा था। घरवालों ने कई बार पंप मैनेजर से उनके बारे में पूछा लेकिन उसने कुछ नहीं बताया।

पंप के मैनेजर व अन्य कर्मचारियों ने ही उसके पिता की हत्या की है। सरपतहा एसओ विजय कुमार चौरसिया ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों के बारे में कुछ कहा जा सकता है। पंप के मैनेजर समेत दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। शीघ्र ही घटना का पर्दाफाश होगा।

सुबह चार बजे के बाद बंद हुआ कैमरा

पेट्रोल पंप का सीसी टीवी कैमरा शनिवार सुबह चार बजे तक चालू था। कैमरा बंद होने के कुछ समय पहले तक रामनाथ की फुटेज मौजूद है। इसके बाद से कैमरा बंद कर दिया गया। इसे किसने बंद किया, इस बारे में पुलिस ने पंप के कर्मचारियों से पूछताछ की। हालांकि किसी ने कैमरा बंद होने का कारण नहीं बताया। जांच में पहुंचा खोजी कुत्ता भी पेट्रोल पंप तक आ ठहर जा रहा था और आसपास ही चक्कर लगा रहा था। पुलिस इसे जांच का अहम बिंदु मान रही है।

... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us