विज्ञापन
विज्ञापन
पौष पूर्णिमा पर हरिद्वार में कराएं लक्ष्मी नारायण यज्ञ, कुछ ही समय है शेष, अभी करें बुक
Astrology

पौष पूर्णिमा पर हरिद्वार में कराएं लक्ष्मी नारायण यज्ञ, कुछ ही समय है शेष, अभी करें बुक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

छात्रों ने दिखाई गांधीगिरी,अधिकारियों की बूट पॉलिश की, वैकल्पिक व्यवस्था की मांग

आजमगढ़ जिले के सगड़ी तहसील अंतर्गत ग्राम-देऊपुर कमालपुर स्थित रुद्र प्रताप पालिटेक्निक कालेज को जब्त करने के साथ ही ध्वस्तीकरण का कार्रवाई शुरू करने के मामले को लेकर बुधवार को छात्रों ने अधिकारियों की बूट पालिश की। ज्ञापन देकर उनके भविष्य को देखते हुए ध्वस्तीकरण रोकने की मांग की। 

अजीत सिंह की हत्या के बाद ध्रुव उर्फ कुंटू सिंह के खिलाफ कार्रवाई जारी है। कूंटू सिंह से संबंधित दो शिक्षण संस्थानों को ध्वस्त किये जाने की नोटिस चस्पा की गई है। इसके बाद छात्रों की ओर से प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है। छात्रों ने बताया कि हम सभी छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए उक्त विद्यालय में प्रवेश लिए हुए है।

विद्यालय का ध्वस्तीकरण कराया जाता है तो हम समस्त छात्रों का भविष्य खराब हो जाएगा। कोई भी वैकल्पिक व्यवस्था हम छात्रों के समक्ष दिखाई नहीं दे रही है। छात्रों ने जिलाधिकारी से नए सिरे से अन्य विद्यालय में पूरी उचित व्यवस्था किए जाने का अनुरोध किया है।

इस अवसर पर सौरभ सिंह, राम अनिल यादव, अजय यादव, सूरज कुमार भारती, अमित कुमार, प्रदीप सिंह, कमल कुमार, बबलू यादव, शिवकुमार भारद्वाज, शिवम मौर्य, नवरत्न सोनकर, मुकेश प्रजापति, दीपक, सत्यम सहित अनेक छात्र उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

यूपी: नसबंदी कराने आई महिला को एंबुलेंस चालक ने घर पहुंचाने से किया मना, जेवर गिरवी रखकर देना पड़ा किराया

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में घोरावल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को उस समय एंबुलेंस चालक का अमानवीय व असंवेदनशील रवैया सामने आया, जब नसबंदी कराने वाली महिला को चांदी की चेन गिरवी रखनी पड़ी। चांदी की चेन गिरवी रखकर महिला ने 1500 रुपये लिए तब किराया देकर निजी साधन से वह अपने घर के लिए रवाना हुई। एंबुलेंस चालक के इस असंवेदनशील रवैये से महिला सुबह से लेकर दोपहर बाद तक करीब 10 घंटे तक सीएचसी के बाहर पड़ी रही।

जानकारी के अनुसार, कोलड़िहा निवासी लहरी अपनी बहू सितारा देवी की नसबंदी कराने के लिए आया था। इसके लिए वह बहू को लेकर दिन में घोरावल सीएचसी पहुंचा था। मंगलवार को वह अपनी पत्नी, बहू और पोतियों के साथ अस्पताल के 50 बेड महिला विंग के बाहर खड़ा था।

उसने बताया कि मंगलवार की भोर में डॉक्टरों ने बहू की नसबंदी की। मरीज की सुरक्षा को देखकर एक घंटे अस्पताल में रखने के बाद बहू को घर जाने के लिए डिस्चार्ज कर दिया गया। महिला को अपने मायके कदरा जाना था और उसे लेने के लिए उसकी मां आई थी।
... और पढ़ें

मऊ के जिला समाज कल्याण अधिकारी की उपचार के दौरान मौत, लखनऊ के एक अस्पताल में चल रहा था इलाज

कोरोना से संक्रमित जिला समाज कल्याण अधिकारी मऊ विनोद कुमार यादव की उपचार के दौरान लखनऊ के एक अस्पताल में बुधवार की सुबह मौत हो गई। हालांकि, बात करने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एससी सिंह ने बताया कि जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी थी। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार यादव मूल रूप से बलिया जिले के खूंटा गांव के निवासी थे। दिसंबर माह के आखिरी में वे कोरोना से संक्रमित हुए। इस दौरान परिवार के सदस्य उन्हें उपचार के लिए लखनऊ ले जाकर एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान उनकी बुधवार की सुबह मौत हो गई। विनोद कुमार यादव की मौत की सूचना मिलने पर शोक की लहर दौड़ गई।
... और पढ़ें

UP Weather: नम पछुआ हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, आगे भी राहत के आसार नहीं

वाराणसी में गुरुवार सुबह जल्दी कोहरा तो जल्दी हट गया। लेकिन नम पछुआ हवाओं की रफ्तार इतनी तेज है कि लोगों को गलन से राहत नहीं मिल पा रही है। शाम होते ही ठंड और बढ़ जा रही है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अगले चार दिन तक मौसम ऐसे ही बने रहने के आसार है।

पिछले एक सप्ताह से मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। बुधवार को भी नम पछुआ हवाओं के चलते रहने और कोहरा भी सुबह देर तक छाए रहने से लोग परेशान रहे। दो दिन से अच्छी धूप भी नहीं हो रही है। बुधवार को दिन में धूप भी हुई, लेकिन हवा में नमी अधिक रहने की वजह से लोग कांपते रहे। इधर सोमवार-मंगलवार की अपेक्षा बुधवार शाम को ठंड भी अधिक रही।

यही कारण है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार डिग्री की कमी दर्ज की। बुधवार को अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि जम्मू कश्मीर से आ रही उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने से ही ठंड बढ़ी है। अभी 31 जनवरी तक मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है।
... और पढ़ें
गंगा घाट पर छाया कोहरा। गंगा घाट पर छाया कोहरा।

कोरोना टीकाकरण: वाराणसी में 34 केंद्रों पर आज 5000 लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

वाराणसी में गुरुवार को होने वाले कोरोना टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बार बीएचयू, महिला अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल समेत कुल 34 केंद्रों पर 5000 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें कुछ जगहों पर दो सत्र भी आयोजित किए जाएंगे, जहां सुविधानुसार 125 से 150 तक हर सत्र में टीका लगाया जाएगा। बुधवार को प्रभारी सीएमओ डॉ. एके मौर्या ने नोडल अधिकारियों से केंद्रों पर व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। साथ ही आशा, एएनएम कार्यकर्ताओं के साथ ही टीकाकरण व्यवस्था में लगे लोगों को सजगता पूर्वक कार्य करते रहने के निर्देश दिए।

पहले चरण में 18 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाए जाने के लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 16 और 22 जनवरी को चले अभियान में 3500 में 2075 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। बाकी लोगों को 28-29 जनवरी के साथ ही चार-पांच फरवरी को भी टीका लगाए जाने की व्यवस्था की गई है। 34 केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चयनित स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। 

बुधवार दोपहर तक सभी केंद्रों पर टीका पहुंच गया है। संबंधित केंद्र के एसआईसी, सीएमएस के अलावा विभागीय स्तर से नोडल अधिकारियों को तय समय से टीकाकरण शुरू कराने, स्वास्थ्यकर्मियों की सेहत की मॉनीटरिंग करते रहने का निर्देश दिया गया है। -डॉ.एके मौर्या, प्रभारी सीएमओ
... और पढ़ें

शंकराचार्य नरेंद्रानंद सरस्वती ने देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग की, बोले-सरकार जल्द करे फैसला

राम की जन्मस्थली अयोध्या में हिंदू समाज की आस्था को साकार रूप मिल रहा है। सभी के सहयोग से भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। अब भारत को जल्द हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए। यह बात सोमवार को सोनभद्र में जगतगुरु शंकराचार्य नरेंद्रानंद सरस्वती महाराज ने कहीं।

खाड़पाथर में उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म हुए बहुत समय बीत गया अब वहां के लिए नीति निर्धारण होना चाहिए। अब वहां लोगों को पुनर्वासित करने का प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 1951 हिंदू एक्ट को समाप्त करना चाहिए।

इस एक्ट के तहत किसी भी मंदिर मठों को सरकार जब चाहे अधिग्रहीत कर उनके धन को किसी भी प्रयोग में ले सकती है। ऐसा मस्जिदों और गिरजाघरों के लिए लागू नहीं होता। आंध्र और केरल में बहुत से मंदिरों का अधिग्रहण करके वहां के धन को ईसाई और मुस्लिमों के विकास में खर्च किया जा रहा है। इसे जल्द खत्म करना चाहिए या फिर गिरजाघर हो या मस्जिदों को भी इस दायरे में लाना चाहिए।
... और पढ़ें

मुश्किल में फंस सकते हैं विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन, दाखिल हुआ परिवाद

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन के खिलाफ प्रतिबंध के बावजूद गंगा में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने के मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट तृतीय दिवाकर कुमार की अदालत में परिवाद दाखिल किया गया है। अदालत ने परिवाद विचारण योग्य है या नहीं, इस पर सुनवाई के लिए पंजीकृत करते हुए छह फरवरी की तिथि नियत की है।

बर्थराकला चौबेपुर निवासी अधिवक्ता राजा आनंद ज्योति सिंह के अधिवक्ता सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने दाखिल परिवाद में कहा कि क्रिकेटर शिखर धवन की सोशल मीडिया में 23 जनवरी को गंगा में प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाने की तस्वीर वायरल हुई थी। बर्ड फ्लू की आशंका में एहतियातन जिला प्रशासन ने प्रवासी पक्षियों के दाना खिलाने पर रोक लगाई गई है। उनका चालान न करके गंगा में नाव चलाने वाले नाविकों पर पुलिस ने कार्रवाई की।
... और पढ़ें

यूपी: किशोरी से दुष्कर्म कर वीडियो बनाने के मामले में पिता-पुत्र गिरफ्तार, धर्म परिवर्तन के तहत मुकदमा दर्ज

परिंदों को दाना खिलाते शिखर धवन
उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में एक किशोरी के साथ दुष्कर्म करने और उसका वीडियो बनाने का मामला सामने आाया है। इस मामले में आरोपी पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जिले के नगर कोतवाली में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

आरोप है कि किशोरी के घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म करने और इसका वीडियो बनाकर शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर किया गया। इस मामले में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, शहर कोतवाली क्षेत्र के नगर से सटे गांव मे 11 जनवरी को युवक गांव का ही एक घर में घुस गया और किशोरी के साथ दुष्कर्म किया। इसके साथ ही युवक ने अश्लील वीडियो बना लिया। इसके बाद युवक उस वीडियो को दिखाकर किशोरी पर दुष्कर्म के लिए दवाब बनाने लगा।
... और पढ़ें

अन्न त्याग कर अनशन पर बैठे महंत, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने किया मनाने का प्रयास

बाबा विश्वनाथ की रजत प्रतिमाओं को लौटाने की मांग को लेकर पूर्व महंत ने अन्न जल त्यागकर अनशन शुरू कर दिया है। उनके समर्थन में प्रदेश के दूसरे शहरों में भी अनुयायियों ने उपवास रखकर समर्थन दिया। मंदिर प्रशासन ने पूर्व महंत को मनाने का प्रयास किया लेकिन महंत मूर्ति लौटाने की मांग पर अड़े रहे।

बुधवार की देर शाम श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी को मनाने के लिए टेढ़ीनीम स्थित आवास पर पहुंचे। उन्होंने अनशन पर बैठे डॉ. तिवारी से अनशन समाप्त करने का अनुरोध किया और पूरे मामले में 20 दिनों का समय मांगा। पूर्व महंत ने कहा कि जब तक उनकी रजत प्रतिमाएं वापस नहीं मिल जाती हैं उनका अनशन जारी रहेगा।

शाम को कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय ने भी महंत आवास पर पहुंचकर उनका हालचाल लिया।  बता दें कि पूर्व महंत 26 जनवरी से बाबा विश्वनाथ की रजत प्रतिमाओं को लौटाने के लिए अनशन पर बैठे हैं। दो दिनों से अन्न जल त्यागने से पूर्व महंत की हालत अब धीरे-धीरे खराब होने लगी है।

निर्देश के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई
पूर्व महंत डॉ. कुलपति तिवारी ने कहा कि न्याय की आस में मैंने गांधीवादी तरीके से विरोध दर्ज कराने के लिए अनशन आरंभ किया है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ को तीन-तीन बार पत्र के माध्यम से जानकारी दी है। मैंने राष्ट्रपति को भी इस संबंध में अनुरोध पत्र प्रेषित किया था।
 
... और पढ़ें

अनियंत्रित ट्रेलर हाईवे किनारे घर में घुसा, बालिका के दबने की आशंका

सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र के पटवध गांव के पास वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के किनारे बुधवार की रात करीब 11:30 बजे एक ट्रेलर अनियंत्रित होकर पक्के मकान में घुस गया। इससे घर के आगे का हिस्सा भरभरा कर गिर गया। हालांकि, घर के सभी सदस्य सुरक्षित बच गए। घटना से आसपास हड़कंप मच गया।

घटना की सूचना पुलिस को मिली तो आनन-फानन में चोपन थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। मलबे में एक बालिका के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। अभिषेक सोनी का मकान वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के ठीक किनारे है। रात करीब 11:30 बजे चोपन की ओर से गिट्टी लादकर एक ट्रेलर वाराणसी की ओर जा रहा था। अचानक अनियंत्रित होकर घर में घुस गया।
... और पढ़ें

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने दिल्ली हिंसा के लिए विपक्ष पर साधा निशाना, बोले- कांग्रेस ने की है साजिश 

‘यूपी टूरिज्म फेरा’ जलपोत वाराणसी रवाना, दो घंटे तक पुल पर वाहनों का आवागमन ठप

गोवा से प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जा रहा पर्यटक जलपोत यूपी टूरिज्म फेरा पीएनजे-821 दो घंटे तक बच्छलकापुरा गंगा तट पर रुका रहा। बाद में बच्छलकापुरा-रामपुर पीपा पुल को खोलकर जलपोत को पास कराया गया। इस दौरान दो घंटे तक पुल पर वाहनों का आवागमन ठप रहा। 

यूपी टूरिज्म फेरा पीएनजे-821 खाली जलपोत गोवा से वाराणसी जा रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पर्यटकों को गंगा घाटों पर घूमने एवं जल पोत से वाराणसी से प्रयागराज संगम आदि की यात्रा कराने के लिए प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से यह जलपोत मंगाया गया है। 

गाजीपुर पहुंचा दो मंजिला क्रूज, जल्द पहुंचेगा बनारस

गंगा की लहरों पर दो मंजिला क्रूज का संचालन जल्द शुरू हो सकेगा। डेढ़ माह पूर्व गोवा शिप यार्ड से रवाना 10 करोड़ी क्रूज गाजीपुर में पहुंच चुका है। बुधवार को यह एमवी यूपी फेरी जहाज मुहम्मदाबाद के बच्छलपुर-रामपुर गंगा तट से वाराणसी के लिए रवाना हुआ। राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर के अनुसार जल्द ही यह क्रूज काशी पहुंचेगा।

100 पर्यटकों के बैठने की क्षमता का यह क्रूज 30 नवंबर को गोवा से वाराणसी के लिए रवाना हुआ था। मौसम की खराबी के चलते क्रूज को पहुंचने में डेढ़ माह से अधिक का समय लगा। फिलहाल क्रूज आगमन को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजघाट और अस्सी घाट पर जेटी बनकर तैयार है। गंगा में पर्यटन को बढ़ावा देने को पर्यटन मंत्रालय की  प्रसाद योजना के तहत 10.71 करोड़ में राजघाट से अस्सी तक क्रूज संचालन की व्यवस्था की गई है।

 
... और पढ़ें

घोटाले में निरुद्ध बंदी की इलाज के दौरान मौत, वर्ष 2017 में हुई थी गिरफ्तारी

खाद्यान्न घोटाले में जिला कारागार में निरुद्ध बंदी कमल (70) की सोमवार की रात जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। बलिया जिले के उभाव थाना क्षेत्र के बेल्थरारोड स्थित बहुरहवा गांव निवासी कमल आजमगढ़ में खाद्यान्न विभाग में बतौर मार्केटिंग इंस्पेक्टर तैनात थे। इसी दौरान उन पर खाद्यान्न घोटाले का आरोप लगा और जांच शुरू हुई। 

इस बीच वह सेवानिवृत्त होकर अपने घर बलिया चले गए। जांच में आरोप की पुष्टि होने पर 2017 में इनकी गिरफ्तारी हुई और तभी से वे जेल में निरुद्ध थे। बीते शुक्रवार को उनकी तबीयत खराब हुई तो जेल प्रशासन ने जिला कारागार में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान सोमवार की देर रात उनकी मौत हो गई। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X