बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस गायत्री जयंती फ्री में कराएं गायत्री मंत्र का जाप एवं हवन,  दूर होंगी समस्त विपदाएं - रजिस्टर करें
Myjyotish

इस गायत्री जयंती फ्री में कराएं गायत्री मंत्र का जाप एवं हवन, दूर होंगी समस्त विपदाएं - रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

खुशी की लहरः टोक्यो ओलंपिक में जलवा बिखेरेगा बनारस का लाल, भारतीय पुरुष हॉकी टीम में हुआ चयन

हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को टोक्यो ओलिंपिक के लिए 16 सदस्यीय पुरुष टीम का एलान कर दिया। टीम में अनुभवी और नए खिलाड़ियों का मिश्रण है। बनारस के ललित उपाध्याय को ओलंपिक जाने वाली टीम में पहली बार जगह दी गई है। टीम में 10 ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो पहली बार ओलिंपिक में खेलेंगे, वहीं छह अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। 

ललित के चयन से वाराणसी के खिलाड़ियों में खुशी की लहर है। अमर उजाला से बातचीत में ललित उपाध्याय ने बताया कि वह ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा ,‘उन्हें पता है कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के क्या मायने होते हैं। अब हम उसी जोश के साथ अभ्यास करते रहेंगे और एक इकाई के रूप में टोक्यो में देश का नाम रोशन करेंगे।

भारतीय टीम पूल ए में जिसमें उसके साथ मौजूदा चैंपियन अर्जेंटीना मौजूद है। इसके अलावा इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और मेजबान जापान भी शामिल है। शिवपुर क्षेत्र के छोटे से गांव भगवानपुर से निकले ललित ने यूपी कॉलेज में परमानंद मिश्रा से हॉकी की एबीसीडी सीखी और अब तक 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।
... और पढ़ें

गाजीपुर: बाहुबली मुख्तार अंसारी का बेहद करीबी नन्हे खां प्रधान गिरफ्तार, 25 हजार का था इनाम

जेल में बंद बाहुबली मुख्तार  अंसारी और उसके करीबियों पर यूपी पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। शुक्रवार को गाजीपुर जिले के करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के महेंद गांव से मुख्तार  अंसारी के बेहद करीबी कहे जाने वाले नन्हे खां प्रधान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।  महेंद गांव निवासी मेहरुद्दीन खां उर्फ नन्हे प्रधान के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई की गई थी।

करीमुद्दीनपुर पुलिस को सूचना मिली कि वह गांव में ही है। शुक्रवार सुबह क्षेत्राधिकारी राजीव द्विवेदी के नेतृत्व मे करीमुद्दीनपुर, बरेसर,नोनहरा, मुहम्मदाबाद थाने की फोर्स और पीएसी जवानों के साथ नन्हे खां प्रधान घर पर दबिश देकर उसे  गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष करीमुद्दीनपुर ने बताया की जिलाधिकारी के आदेश की अवहेलना करने पर गुंडा एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर नन्हे खां को जेल भेज दिया गया।

 बताया जाता है कि मेहरूद्दीन उर्फ नन्हे खां मुख्तार का सहयोगी रहा है। वह अपराधिक गतिविधियों मे लिप्त रहता था। जिलाधिकारी ने तीन माह पहले नन्हे खां को जिला बदर धोषित किया था। लेकिन इस आदेश की अवहेलना कर वह घर पर ही रह कर अपराधिक गतिविधियों में लगा हुआ था। मेहरूद्दीन ऊर्फ नन्हें खां महेंद गांव मे दो बार प्रधान रहा है।
... और पढ़ें

यूपीः सीएम योगी बलिया पहुंचे, जिला अस्पताल में मरीजों से पूछा-ऐसी व्यवस्था आजकल में हुई या पहले से थी?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को बलिया पहुंचे। सुबह 11:15 बजे पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में हेलीकाप्टर से उतरने के बाद उनका अभिनंदन किया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री जिला अस्पताल का निरीक्षण  करने पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने इमरजेंसी वार्ड में स्थापित पोस्ट कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं और दवा के बारे में पूछताछ की।

मरीजों व तीमारदारों ने बताया कि सब ठीक है। पोस्ट कोविड वार्ड में भर्ती एक मरीज से उन्होंने पूछा कि व्यवस्थाएं आजकल में हुई हैं या पहले से थी। महिला ने बताया कि पहले से थी और दवा भी ठीक-ठाक से मिल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप कहीं मत जाइएगा। यहीं पर रहिएगा।  आप स्वस्थ होकर यहां से जाइएगा। इस प्रकार अन्य मरीजों से बातचीत की।

सीएम योगी इसके बाद ट्रामा सेंटर स्थित कोविड वैक्सीन  सेंटर पर गए। 18 प्लस टीकाकरण में तैनात एएनएम और 45 प्लस में तैनात जीएनएम से बातचीत की। पूछा कि वैक्सीन लगवाने लोग आ रहे या नहीं? एएनएम ने बताया कि लोग वैक्सीन लगवाने आ रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए गठित टीमें काम कर रही हैं।

सीएमएस डॉ बीपी सिंह से पूछा कि जिला अस्पताल में क्या-क्या बन रहा है? सीएमएस ने बताया कि पीकू वार्ड बन रहा है। पोस्ट कोविड वार्ड बनकर तैयार है। इस दौरान मंडलायुक्त आजमगढ़ विजय विश्वास पंत, डीआईजी सुभाष चन्द्र दुबे, डीएम अदिति सिंह, एसपी डॉ विपिन ताडा, मंत्री उपेंद्र तिवारी, जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू समेत अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अब नजर आने लगी श्री काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता, सीएम योगी बाले- समय से पूरा कराएं कॉरिडोर

विकास कार्यों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता अब निखरकर सामने आ गई है। धाम के काम को समय से पूरा कराएं और श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखें। शुक्रवार की रात श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे सीएम ने बाबा का दर्शन पूजन करने के बाद निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। 
शुक्रवार को सीएम रात 9:15 बजे मंदिर परिसर पहुंचे। उन्होंने बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना की। आचार्य श्रीकांत मिश्रा, आचार्य टेक नारायण और अर्चक गणपति झा ने मुख्यमंत्री की षोडशोपचार पूजा कराई। 
पूजन के पश्चात मुख्यमंत्री ने परिसर में लग रहे मकराना पत्थरों के काम को देखा। उन्होंने मंदिर परिसर के चल रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री मंदिर चौक बिल्डिंग के छत पर बने वीआईपी गैलरी में भी गए जहां से उन्होंने बाबा के शिखर और मां गंगा दोनों को प्रणाम किया। कहा कि अब इस धाम की भव्यता निखर कर सामने आई है। उन्होंने कार्य को समय पर पूर्ण कराने का निर्देश अधिकारियों को दिए। अगली स्लाइड पर क्लिक कर देखें...।
... और पढ़ें
वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ। वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ।

वाराणसी में सख्त दिखे सीएम योगी, लापरवाही में यूपीपीसीएल के एमडी को किया निलंबित, जल निगम के चीफ इंजीनियर को लगाई फटकार

विकास कार्यों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरे एक्शन में दिखे। उन्होंने समीक्षा बैठक से नदारद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक सरोज कुमार को निलंबित कर दिया। समीक्षा बैठक के दौरान शाही नाले की सफाई में देरी पर उन्होंने चीफ इंजीनियर को बैठक में खड़ा कर दिया और बोले, यह अंतिम मौका दे रहा हूं। सीएम के सख्त रूख के चलते अधिकारियों में हड़कंप मचा रहा।

सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता के काम में लापरवाह अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। जनता से जुड़ी परियोजनाओं की देरी के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करके उनकी सूची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं की योजना बनाई गई थी उनके शिलान्यास की तैयारी कराई जाए। पूरी हो रही परियोजनाएं और उसके आसपास बेहतर माहौल बनाकर रोजगार के अवसर सृजित किए जाएं।
... और पढ़ें

मिर्जापुर में बवाल: मंडलीय अस्पताल में मेडिकल कराने आए पिता पुत्र पर हमला, बेबस नजर आई पुलिस

मिर्जापुर जनपद के कटरा कोतवाली क्षेत्र के सबरी मोहल्ले के पास दो कार में टक्कर के बाद विवाद हो गया। पुलिस कोतवाली पहुंचने के बाद अस्पताल मेडिकल कराने आए एक पक्ष पर दूसरे पक्ष ने हमला कर दिया। हमला होने पर अस्पताल चौकी की पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन उनके सामने ही अराजकतत्व पत्थर से हमला करने लगे, पुलिस बेबस नजर आई। सूचना पर शहर और कटरा कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद भी अराजकतत्व अस्पताल के पास ही मंडराते रहे और दोबारा हमले की कोशिश किए। बाद में पुलिस ने उन्हें बल प्रयोग कर खदेड़ा। सूचना पर एएसपी सिटी संजय कुमार वर्मा मामले की जांच पड़ताल करने के लिए पहुंचे।
 
देहात कोतवाली क्षेत्र के बरकछा निवासी ताराचंद जायसवाल अपने बड़े भाई संजीव व अपने दो पुत्र अमोल जायसवाल और रितिक जायसवाल के साथ बनारस कार लेने गए थे। अमोल जायसवाल 2019 बैच का आईईएस है। जिसकी 15वी रैंक आई थी। पिता-पुत्र नई कार लेकर घर आ रहे थे कि कटरा कोतवाली के सबरी के पास दूसरी कार ने टक्कर मार दी। कार में टक्कर के बाद विवाद हो गया, मारपीट होने लगी।
... और पढ़ें

वाराणसी में सीएम योगी: मुख्यमंत्री से नियुक्ति पत्र पाकर खिले मृतक आश्रितों के चेहरे, ईमानदारी और मेहनत से दायित्व निर्वहन की दी नसीहत 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को वाराणसी स्थित सर्किट हाउस में 20 मृतक आश्रितों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। उन्होंने कहा, ईमानदारी और मेहनत से दायित्व निर्वहन करें। जिलाधिकारी से कहा कि मृतक कर्मियों के सेवागत लाभ का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। किसी भी मृतक कर्मी का किसी भी दशा में बकाया नहीं रहना चाहिए।
 
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 81 कोविड एवं नान कोविड से मृतक सरकारी कर्मियों को चिह्नित किया गया था। इनमें से 27 आश्रितों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया है। सर्किट हाउस में 20 लोगों ने उपस्थित होकर अपना नियुक्ति पत्र लिया। बाकी 54 में 13 लोगों के नियुक्ति प्राधिकारी शासन स्तर पर होने के कारण उनके नियुक्ति का प्रकरण शासन स्तर पर भेज दिया गया है, जबकि 41 लोगों ने अपने व्यक्तिगत कारणों से समय की मांग की है, जिसे भी शासन स्तर पर भेजा गया है।
... और पढ़ें

वाराणसी में गंगा का जलस्तर पहुंचा 59.04 मीटर, एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा स्तर 

वाराणसी स्थित सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक आश्रितों को नियुक्ति पत्र दिया।
वाराणसी में गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी निरंतर जारी है। पहाड़ों और मैदानी क्षेत्र पर हो रही बरसात के कारण गंगा के जलस्तर में एक सेंटीमीटर का बढ़ाव हो रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार रात 10 बजे तक गंगा का जलस्तर 59.04 मीटर तक पहुंच गया। वहीं घाट की निचली सीढ़ियों पर अब पानी चढ़ने लगा है। वहीं दिन में धूप खिलने के बाद शाम को बूंदाबांदी भी हुई। 

शुक्रवार को गंगा का जलस्तर सुबह आठ बजे 58.91 मीटर दर्ज किया गया। इसके बाद रात 10 बजे यह 59.04 मीटर तक पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 128.5 मिमी बरसात वाराणसी में दर्ज की गई है।

वहीं प्रयागराज, मिर्जापुर में गंगा में बढ़ाव लगातार जारी है। बृहस्पतिवार को हुई बरसात के बाद शुक्रवार की सुबह धूप खिली। दिनभर मौसम साफ रहा लेकिन शाम को फिर से बादल आसमान में छा गए। आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई तो देर रात तक बूंदाबांदी का सिलसिला बना रहा। अधिकतम तापमान 30.2 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार-पांच दिनों तक बरसात का अनुमान है। 
... और पढ़ें

UP: वाराणसी में सीएम योगी ने अपने गोद लिए सीएचसी का किया निरीक्षण, रिंग रोड फेज दो का भी लिया जायजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने गोद लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार का दौरा किया। सीएम के दौरे के बाद स्थानीय लोगों में उत्साह है कि पीएचसी में आधुनिक मेडिकल सुविधाएं बढ़ेगी। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सर्व सुविधायुक्त बनाने की कार्ययोजना सीएम को दिखाई।
 
शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम 4:50 बजे सेवापुरी विकासखंड के हाथी बाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। सीएम के पहुंचते ही पूरा परिसर हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठा। सीएम सबसे पहले वैक्सीनेशन रूम में पहुंचे। वहां पर स्वास्थ्य कर्मी एएनएम सुनीता कुमारी व पूनम गुप्ता से वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री कोविड वार्ड,लेबर रूम, ऑब्जर्वेशन कक्ष, टेलीमेडिसिन रूम पहुंचे। वहां पर स्वास्थ्य कर्मी अखिलेश सरोज व सीता पटेल से टेलीमेडिसिन के बारे में जानकारी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया।
... और पढ़ें

बलिया में बोले सीएम योगी: तीसरी लहर से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार, 26 जून से सभी विधानसभा क्षेत्रों में चलेगा अभियान

बलिया में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से डरने की जरूरत नहीं है। इससे निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। 26 जून से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वे, दवा वितरण और जांच कराई जाएगी। ताकि कोरोना के साथ संक्रामक बीमारियों से भी निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा गेहूं की खरीद की गई है। जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए जनप्रतिनिधियों के कुछ प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इस पर कार्य कराया जाएगा। वे शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 
 
 उन्होंने कहा कि पहले कहा जा रहा था कोरोना अनियंत्रित हो जाएगा, यहां कोरोना पूरी तरह नियंत्रित है। सरकार, जनप्रतिनिधियों, प्रशासन, हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वारियर्स, स्वयंसेवी संगठनों के संयुक्त प्रयास से बेहतर परिणाम मिले हैं। आज प्रदेश में पॉजीटिव केस 300 से नीचे आए हैं। प्रतिदिन तीन लाख से ज्यादा जांचें हो रही हैं। बलिया प्रदेश का कोने का जनपद है। यह तीन ओर से बिहार से घिरा है। यहां के बारे में चिंता लगी रहती थी। एक समय बलिया की पॉजिटीविटी रेट 30 फीसदी पहुंच गई थी। संयुक्त प्रयास से ये 0.001 फीसद पर आ गई है।
... और पढ़ें

मऊ में बवाल: वाहन पीछे हटाने को लेकर दो पक्षों में विवाद, ताबड़तोड़ फायरिंग का आरोप, छह पर मुकदमा 

मऊ के घोसी कोतवाली अंतर्गत बोझी क्षेत्र के पीवाताल में शुक्रवार देर रात दो पक्षों में जमकर बवाल हुआ। एक पक्ष पर कई राउंड फायरिंग करने का आरोप लगा है। सूचना पर सीओ नरेश कुमार, कोतवाल कुमुद शेखर सिंह और चौकी प्रभारी एससी यादव फोर्स के साथ गांव में पहुंचे।

बडराव ब्लॉक प्रमुख पद की संभावित महिला प्रत्याशी के समर्थक पीवाताल गांव से वापस आ रहे थे। रास्ते में सामने से उसी गांव के हिमांशु सिंह अपने वाहन से आ पहुंचे। दोनों वाहनों के आमने सामने होते ही दोनों पक्ष एक-दूसरे को पीछे हटने के लिए जोर देने लगे। बात इतनी बढ़ी कि एक पक्ष हवाई फायरिंग करने लगा। हिमांशु सिंह ने सदर कोतवाली निवासी अनिल यादव, उसरी बुजुर्ग निवासी शासकीय कर्मचारी आद्याशंकर मिश्रा एवं पीवाताल के रमाकांत यादव, रामचंद्र यादव, लोरिक यादव एवं राजू यादव सहित छह लोगों के विरुद्ध हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कराया है।

उधर इस घटना को ब्लॉक प्रमुख पद के दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच वर्चस्व की जंग से जोड़ा जा रहा है। हालांकि पुलिस ने इससे इनकार किया है। आद्या शंकर मिश्र ने बताया कि मेरी पत्नी ब्लॉक प्रमुख की प्रत्याशी है। इसी रंजिश को लेकर मुझे परेशान करने को लेकर सत्ता पक्ष के दबाव पर मुझ पर फर्जी मुकदमा दर्ज किया गया है। इस संबंध में कोतवाल कुमुद शेखर सिंह का कहना है कि वाहन को ओवरटेक करने को लेकर विवाद में फायरिंग हुई है। कोई घायल नहीं हुआ है। छह लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
... और पढ़ें

सोनभद्र: लड़कियों की तस्करी की जांच के लिए बनेगी कमेटी, राज्य महिला आयोग की सदस्य ने अस्पतालों का किया निरीक्षण 

राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह ने शुक्रवार को सोनभद्र जिले के विभिन्न अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला अस्पताल में बने बच्चों के कोविड वार्ड का जायजा लिया। कहा कि यहां व्यवस्थाएं मुकम्मल हैं। तीसरी लहर से बचने के लिए महकमा पूरी तरह से सतर्क है। इसके बाद पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता की। कहा कि जिले में नाबालिग लड़कियों की तस्करी के मामले की जांच के लिए एक अलग से कमेटी बनाई जाएगी। 

अनीता सिंह ने कहा कि पुलिस और प्रोबेशन विभाग से जुड़े लोगों ने रेस्क्यू कर कई नाबालिग लड़कियों का बाल विवाह रोकने का काम किया है। कुछ दिनों पूर्व प्रोबेशन विभाग की टीम ने राजस्थान के एक युवक के चंगुल से किशोरी को मुक्त कराते हुए उसके खिलाफ केस दर्ज कराया है। पूछताछ के दौरान लड़की ने बताया कि कई लड़कियों को राजस्थान में बेचा गया है, उसकी बातों में कितनी सच्चाई है, इसकी जांच के लिए अलग से एक टीम गठित की जा रही है। जांच रिपार्ट मिलने पर उसके आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।
... और पढ़ें

मिर्जापुर: पक्की सराय की एक मीनार गिरी, दो सौ वर्ष पुरानी प्राचीन स्थापत्य कला का नमूना है यह

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जनपद में नगर के मध्य स्थित पक्की सराय की एक मीनार शुक्रवार की शाम गिर पड़ी। हालांकि कोई घायल नहीं हुआ। पक्की सराय तकरीबन दो सौ वर्ष पुरानी बताई जा रही है। यह प्राचीन स्थापत्य कला का नमूना है। मीनार में कई लोग रहते भी हैं। पुरानी इमारत होने के कारण इसकी मरम्मत नहीं हो पा रही है।

नगर में जर्जर मकान गिरने से कई हादसे हो चुके हैं। नगर पालिका की ओर से जर्जर मकानों को चिह्नित किया जा रहा है, पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे आने वाले बरसात में इन मकानों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। हादसे की आशंका को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने नगर के जर्जर मकानों की सूची डीएम को भेजी है। ताकि इन्हें खाली कराया जा सके। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us