विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

बुधवार, 19 फरवरी 2020

UP Budget 2020: योगी सरकार ने पेश किया भारी-भरकम बजट, जानें पूर्वांचल के लिए क्या है खास

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। योगी सरकार ने पांच लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख रुपये (5,12,860.72 करोड़ रुपये) का भारी-भरकम बजट पेश किया है। इसके साथ ही सरकार ने पूर्वांचल का भी विशेष ध्यान रखा है।

यूपी के बजट में वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ की व्यवस्था की गई है। काशी विश्वनाथ धाम और सुंदरीकरण के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए हैं। प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का भी बजट में प्रावधान किया गया है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बलिया को जोड़ने के लिए बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ के लिए 96 करोड़ की व्यवस्थी की गई है। साथ ही एक यूनिवर्सिटी भी आजमगढ़ में खोली जाएगी।
... और पढ़ें

वंदे भारत ट्रेन ने इस तरह सेलिब्रेट किया अपना पहला बर्थडे, रेलवे को कमाकर दिए करोड़ों

ओडिशा-छत्तीसगढ़ की सीमा से 20 कुंतल गांजा लाए थे पूर्वांचल में बेचने, दो गिरफ्तार

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) की वाराणसी इकाई ने टेंगरा मोड़ के समीप एक ट्रक से 20 कुंतल गांजा बरामद किया। बरामद गांजा ओडिशा-छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित जंगलों से पूर्वांचल में खपाने के लिए लाया गया था।

डीआरआई के सीनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर आनंद राय ने बताया कि सूचना मिली थी कि ओडिशा से ट्रक में भारी मात्रा में गांजे की खेप वाराणसी आने वाली है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई की वाराणसी इकाई की टीम ने टेंगरा मोड़ और डाफी टोल प्लाजा के बीच घेराबंदी कर ट्रक को पकड़ा। ट्रक से 20 कुंतल गांजा बरामद हुआ, जिसकी कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये है।

गांजा के साथ मिर्जापुर के बरैनी कछवा निवासी मटरू शंकर बिंद और ओडिशा के कोरापुट निवासी मोहम्मद खुर्शीद को गिरफ्तार किया गया। दोनों को मंगलवार को कोर्ट में पेश करने के बाद न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया।

पूछताछ में सामने आया कि दोनों पिछले कई महीनों से गांजा की तस्करी में संलिप्त है। साथ ही इनके तार उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के बड़े ड्रग तस्करों से जुड़े हैं। इससे पहले अक्तूबर 2019 में लगभग 12 कुंतल गांजा डीआरआई की वाराणसी इकाई ने बरामद किया था।

... और पढ़ें

आजमगढ़ की अनाबिया को प्रियंका गांधी वाड्रा ने भेजे तोहफे

प्रियंका गांधी वाड्रा की गोद में अनाबिया। प्रियंका गांधी वाड्रा की गोद में अनाबिया।

यूपी: भाजपा विधायक के बेटे की दबंगई, तहसील में घुसकर कानूनगो को पीटा

बलिया जिले के बैरिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के पुत्र हजारी सिंह और रजिस्ट्रार कानूनगो निर्वाचन के साथ बुधवार दोपहर को जमकर मारपीट हुई। इस मामले में रजिस्ट्रार कानूनगो निर्वाचन की तहरीर पर बैरिया पुलिस ने विधायक पुत्र सहित तीन नामजद व सात अज्ञात के खिलाफ मारपीट, सरकारी काम में बाधा व एससी-एसटी का मुकदमा पंजीकृत किया है। वहीं अपने साथी कर्मचारी के साथ हुई मारपीट के बाद कर्मचारी अपने कार्यालय में ताला बंद कर हड़ताल पर चले गए।

जानकारी के अनुसार रेवती विकास खंड के जमधरवा (झरकटहां) ग्राम पंचायत में तैनात बीएलओ संगीता यादव पत्नी संजय यादव को वहां से हटाने के लिए विधायक के पुत्र हजारी सिंह रजिस्ट्रार कानूनगो निर्वाचन राधेश्याम से आग्रह करने गए थे। जहां इस प्रकरण को लेकर रजिस्ट्रार कानूनगो के साथ कहासुनी और मारपीट हो गई।

घटना की जनकारी मिलते ही एसडीएम ने इसकी सूचना बैरिया थाने को दी, जहां से कोतवाल सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गई। एसडीएम अशोक चौधरी का कहना है कि प्रकरण की जानकारी जिलाधिकारी को दे दी है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

SC-ST आरक्षण को खत्म करना चाहती है भाजपा, RSS के एजेंडे पर काम कर रही सरकार- दीपेंद्र सिंह हुड्डा 

अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा बुधवार को वाराणसी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने मोदी सरकार पर एससी-एसटी आरक्षण खत्म करने का आरोप लगाया है, साथ ही कहा कि सरकार आरएसएस के एजेंडे पर काम कर रही है।

बुधवार को मैदागिन स्थित कांग्रेस कार्यालय पर बातचीत के दौरान कहा कि कांग्रेस किसी को भी संविधान को तोड़ने-मरोड़ने नहीं करने देगी। हम भाजपा सरकार की इस मंशा को कामयाब नहीं होने देंगे। सड़क से लेकर संसद तक हम इस लड़ाई को लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एससी-एसटी आरक्षण को समाप्त करना चाहती है। सरकार पूरी तरह से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एजेंडे पर काम कर रही है। सरकार वंचित तबके की बात तो करती है लेकिन उसका एजेंडा कुछ और है।
... और पढ़ें

UPPSC: शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली की जांच जल्द पूरी कराने की मांग, एसएसपी ने कहा- न हों परेशान

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 में धांधली का मामला उजागर होने के बाद हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट घोषित नहीं हो पाया है। पुलिस इसकी जांच जल्द पूरी कराए। यह मांग लेकर आए अभ्यर्थियों ने बुधवार शाम एसएसपी प्रभाकर चौधरी से पुलिस आफिस में मुलाकात की। एसएसपी ने आश्वस्त किया कि अभ्यर्थी परेशान न हों। किसी का नुकसान नहीं होगा। जल्द ही पुलिस जरूरी कार्रवाई करेगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 29 जुलाई 2018 को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। 28 जुलाई 2019 को एसटीएफ ने कोलकाता निवासी प्रिंटिंग प्रेस मालिक कौशिक कुमार को गिरफ्तार कर खुलासा किया कि हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र वाराणसी में आउट कराया गया था।

इस खुलासे के आधार पर आयोग की पूर्व परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार सहित अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। प्रयागराज सहित अन्य जिलों से आए अभ्यर्थियों ने कहा कि लोक सेवा आयोग ने अन्य विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया है। हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट अब तक घोषित नहीं किया गया है।
... और पढ़ें

यूपी पुलिस का कारनामा, बाइक सवार युवक का काट दिया सीट बेल्ट न लगाने का चालान

यूपीपीएससी
उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पुलिस की एक कारगुजारी सामने आई है। जिसने सभी को चौंका दिया है। पुलिस ने एक बाइक सवार युवक का चालान काटकर दिया है। जिसमें उस पर सीट बेल्ट न लगाने का आरोप लगाया है।

जिले के मेहनाजपुर थाने की पुलिस ने चकिया निहुला गांव के एक बाइक सवार व्यक्ति का सीट बेल्ट के जुर्माने का चालान काटकर रशीद पकड़ा दी। ऐसे में पीड़ित को कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि वह कहां और किससे अपनी शिकायत करे।

पीड़ित बृजेश सिंह मेहनाजपुर बाजार में दुकान चलाते हैं। मंगलवार की शाम को बृजेश अपनी दुकान बंद कर बाइक से घर लौट रहे थे। रास्ते में मेहनाजपुर थाने के पास पुलिस वाहन चेक कर रही थी। इस दौरान बृजेश की बाइक रोक कर पुलिस ने चेकिंग की।
... और पढ़ें

दिनदहाड़े वारदात को अंजाम, बदमाशों ने जबरन महिला को कार में बैठाया, थोड़ी दूर पर उतारा लेकिन...

मऊ जिले के दोहरीघाट थाना से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर बुधवार को दिन दहाड़े हौसलाबुलंद कार सवार बदमाशों ने सारेआम हाइवे से एक महिला को जबरन कार में बिठा लिया। कुछ दूर जाने पर बदमाशों ने महिला से तीस हजार रुपये और 15 हजार का मोबाइल छीन लिया और महिला के कार से उतारकर भाग गए। महिला कस्बे में स्थित पीएनबी से तीन हजार रुपये निकाल कर घर जाने के लिए टेंपो का इंतजार कर रही थी। पीड़िता ने थाने में तहरीर दी है।

दोहरीघाट थाना क्षेत्र के गोंठा निवासी रविप्रभा राय पत्नी शैलेश राय ने कस्बे में की पंजाब नेशनल बैंक से 30 हजार रुपये निकाले। बैंक से रुपये लेकर महिला हाइवे पर आई और गोंठा जाने के लिए टेंपो का इंतजार करने लगी। इसी बीच एक बार उसके पास आकर रुकी।

कार सवार युवकों ने उससे पूछा कि कहां जाना है तो उसने बताया कि वह गोंठा जाएगी और टेंपा का इंतजार कर रही है। अभी टेंपो आ जाएगी तो हम चले जाएंगे। लेकिन महिला के मना करने के बाद भी युवकों ने बिना समय गंवाए महिला को कार के अंदर खींच लिया और कहा कि हम लोग गोंठा होकर ही आगे जाएंगे। लेकिन कुछ ही दूर आगे जाने के बाद कार चौहान चट्टी से मधुबन जाने वाली रोड पर मुड़ गई।
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी ने बनारस से जुड़ी दो तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की हैं, लिखा- एक नजर देख लो

बलिया: युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक पहुंचे एकौनि गांव, इजलास वर्मा से की मुलाकात

बलिया जिले के एकौनि गांव में इजलास वर्मा से युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने भेंट की। इस दौरान आग लगने से उनकी झोपड़ी जलने पर दुःख व्यक्त किया और आर्थिक सहयोग भी प्रदान की। रोहित ने कहा कि युवा चेतना का हाथ हर गरीब के साथ है। हम गरीब को सपना दिखा कर सत्ता नहीं चाहते बल्कि सेवा के माध्यम से उससे जुड़ना चाहते हैं।

रोहिच सिंह ने कहा कि चुनाव के समय राजनीतिक दल और नेता जनता के बीच सक्रिय रहते हैं लेकिन हम सालों भर जनता के बीच हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा जनता को ठग रही है, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार फेल हो चुकी है। विकास के नाम पर सुई बराबर भी योगी शासन में कोई कार्य नहीं हुआ।

धर्म के नाम पर सियासत कर भाजपा सत्ता में बनी रहना चाहती है, लेकिन अब जनता को तय करना है कि विकास चाहिए या धर्म के नाम पर उन्माद। उन्होंने कहा कि युवा चेतना 2022 में उत्तर प्रदेश में परिवर्तन हेतु संकल्पित है।
... और पढ़ें

सिपाही ने साथी पुलिस कर्मी की राइफल से खुद को उड़ाया, मौत

चंदौली जिले की मुगलसराय कोतवाली में बुधवार की सुबह लगभग पांच बजे कांस्टेबल आशुतोष मिश्रा (27) ने बैरक में रायफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। उसने ड्यूटीरत सिपाही के रायफल से उस वक्त खुद को गोली मारी, जब वह बैरक में बिस्तर के पास रायफल को रखकर शौच के लिए गया हुआ था। सूचना के बाद पुलिस अधीक्षक से लेकर विभाग के अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। वहीं फोरेंसिक टीम मौके पर साक्ष्यों को एकत्र करने में जुटी हुई है।

बांदा जिले के गिरवा थाना क्षेत्र के रहने वाला आशुतोष मिश्रा (27) वर्ष 2016 में पुलिस में नौकरी मिलने के बाद जिले में पहली तैनाती थी। एएसपी प्रेमचंद्र ने बताया कि ड्यूटी समाप्त होने के बाद वह अपनी बैरक में सो रहा था। ड्यूटीरत हेड कांस्टेबल शौच के लिए जाने के दौरान उसी बैरक में अपने बिस्तर पर तकिए के नीचे रायफल रखकर चला गया।
 
... और पढ़ें

महाशिवरात्रि पर बदला-बदला नजर आएगा मौसम, दो दिन रहेगा असर

कई दिनों से रोजाना करवट ले रहा मौसम अब भोले-भंडारी के भक्तों की परीक्षा लेने की भविष्यवाणी कर रहा है। दरअसल, इस बार महाशिवरात्रि पर मौसम बदला-बदला नजर आएगा और इसका असर गुरुवार शाम से ही दिखने लगेगा। बनारस और आसपास के जिलों में 21 फरवरी और 22 फरवरी को नम हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

जम्मू- कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने को इसकी वजह बताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे ने बताया कि जम्मू कश्मीर में मौसम बदलने लगा है ,बनारस समेत पूर्वांचल के कई जिलों में गुरुवार शाम से ही आसमान में बादल दिखने लगेंगे। महाशिवरात्रि पर बारिश हो सकती है। 22 फरवरी तक मौसम ऐसे ही रहेगा,इसके बाद मौसम सामान्य रहेगा।

... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us