विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

गाजीपुर में कार की टक्कर से मजदूर की मौत, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

गाजीपुर जिले के नंदगंज थाना क्षेत्र के पहाड़पुर चौराहे के पास मोटरसाइकिल सवार एक युवक की कार की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया।

करंडा थाना क्षेत्र के गरथौली गांव निवासी गंगा राम (30) पुत्र नन्हकू देर रात किसी काम से पहाड़पुर चौराहे पर बाइक से गया था। इसी बीच वह कार की जद में आ गया। टक्कर इतनी भीषण थी कि उसने घटना स्थल पर ही दम तोड़ दिया।

वह मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करता था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर घटना की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। घर वालों की मानें तो मृतक पहाड़पुर चौराहे पर ही मजदूरी का कार्य करता था। हादसे के बाद परिवार वालों का रो-रो कर बुरा हाल है।

 

 

 

 

 

... और पढ़ें

गाजीपुर में चोरों का आतंक, दो घरों में 10 लाख की चोरी

करंडा थाना क्षेत्र के करंडा गांव में रविवार की रात चोरों ने दो मकानों को खंगाला। इस दौरान लगभग नौ लाख के जेवरात के साथ ही 95 हजार नकदी पर हाथ साफ कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन की। एक ही रात दो घरों में चोरी की वारदात से ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया।

करंडा गांव निवासी संतोष सिंह के मकान के अगले हिस्से में स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा है। पिछले हिस्से में परिवार के लोग रहते हैं। रोज की तरह रविवार की रात भी खाना खाने के बाद परिजन अपने-अपने कमरा में सो गए। देर रात चोर किसी रास्ते से मकान में घुस गए। कमरे में रखा बक्सा और अचैटी को तोड़कर उसमें रखे मंगलसूत्र, चूड़ी, सिकड़ी, नथिया, मंगटीका सहित 25 हजार नकदी निकाल लिया।

दूसरी अचैटी तोड़ते समय खट-खट की आवाज होने पर रात करीब एक बजे संतोष की मां अरुंधती देवी की नींद टूट गई। उन्होंने देखा कि दो-तीन लोग अटैची को तोड़ रहे हैं। यह देख उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया। आवाज सुनकर परिवार के अन्य लोग जग गए। घबराए चोर सामान लेकर सीढ़ी से होकर छत पर पहुंच गए और घर के पीछे स्थित नीम के पेड़ से होकर नीचे उतरकर भाग निकले। यहां के बाद चोर करीब 50 मीटर दूर स्थित सरवन यादव के मकान में दाखिल हुए।

कमरे में रखे बक्से को तोड़कर लगभग चार लाख के सोने-चांदी के जेवरात तथा दूसरे बक्से में रखे लगभग 70 हजार रुपये लेकर लेकर भाग निकले। पीड़ितों ने घटना की जानकारी डायल 100 पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने पीड़ितों से घटना के संबंध में जानकारी लेते हुए मामले की छानबीन की। इस संबंध में थानाध्यक्ष दिलीप सिंह ने बताया कि पीड़ितों की तरफ से तहरीर मिली है। मामले की छानबीन करते हुए चोरों की तलाश शुरू कर दी गई है।

जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर मामले की पर्दाफाश कर दिया जाएगा। उधर एक ही रात दो मकानों में चोरी की वारदात से ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया। लोग आपस में बातें करते हुए कहते रहे कि चोरों के मन में पुलिस का जरा भी खौफ नहीं रह गया है। एक तरफ रात में ड्यूटी के नाम पर जहां पुलिस आराम फरमा रही है, वहीं चोर लोगों के परिश्रम की कमाई उड़ाकर आराम से निकल जा रहे हैं।
... और पढ़ें

कोल्ड फ्रंट से बिगड़ेगा पूर्वांचल के मौसम का मिजाज, 24 घंटे में दिखेगा असर

उत्तर क्षेत्र से आने वाले कोल्ड फ्रंट का असर 24 घंटे के अंदर पूर्वांचल में देखने को मिलेगा। वहीं तापमान में उतार और चढ़ाव का दौर रविवार को भी लगातार जारी है। वहीं कोल्ड फ्रंट के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स भी गड़बड़ाने लगा है। देर रात एयर क्वालिटी इंडेक्स 341 दर्ज किया गया।

मौसम का रुख और तेवर हर दिन बदल रहा है। कई दिनों के बाद पूर्वांचल में बीते चौबीस घंटों से बादलों की सक्रियता नजर आई और तापमान में उतार चढ़ाव का भी दौर चला। यह बदलाव पुरवा हवा चलने के कारण माना जा रहा है।

शनिवार सुबह कोहरा और बादल का बोलबाला रहा, लेकिन रविवार को इसका कम असर देखने को मिला। दिन चढ़ते ही कोहरा छंट गया। बादल छाए रहने से तापमान भी मामूली बढ़ा और ठंड से थोड़ी राहत मिली।
... और पढ़ें

बीएचयू के राजीव गांधी दक्षिणी परिसर का नाम बदलने का प्रस्ताव पर कमेटी बनाने पर बनी सहमति

बीएचयू कोर्ट की सोमवार को हुई बैठक में विश्वविद्यालय के मिर्जापुर स्थित राजीव गांधी दक्षिणी परिसर का नाम बदलने का प्रस्ताव सदस्यों के सामने रखा गया। दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस की तर्ज पर इसका नाम बीएचयू साउथ कैंपस रखने का सुझाव दिया गया।

बाद में नाम बदलने के लिए कमेटी बनाने पर सहमति बनी। बैठक में बीएचयू के विकास, शोध और उपलब्धियों सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई। बीएचयू के  कुलाधिपति और हाईकोर्ट के अवकाश प्राप्त न्यायाधीश गिरधर मालवीय की अध्यक्षता में सेंट्रल आफिस के समिति कक्ष में हुई कोर्ट की 63वीं बैठक में पिछले साल की उपलब्धियों पर चर्चा की गई।

सूत्रों के अनुसार, बैठक में नाम बदले जाने का प्रस्ताव आया। कुलाधिपति ने पहले भी कई लोगों द्वारा आए सुझावों का हवाला देते हुए सदस्यों को इससे अवगत कराया। बैठक में फिलहाल इसका नाम बीएचयू दक्षिणी कैंपस रखने का सुझाव दिया गया। लेकिन यह भी कहा गया कि नाम बदलने संबंधी प्रक्रिया के लिए कमेटी का गठन जरूरी है।
... और पढ़ें
बीएचयू बीएचयू

डॉ. फिरोज को मिला कला और आयुर्वेद संकाय के लिए नियुक्ति पत्र

बीएचयू एसवीडीवी में नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. फिरोज खान को सोमवार को बीएचयू प्रशासन की ओर से कला और आयुर्वेद संकाय के लिए नियुक्ति पत्र दिया गया। अब किस संकाय में ज्वाइन करना है, यह फैसला डॉ. फिरोज को करना है। 

डॉ. फिरोज के कला संकाय के संस्कृत विभाग और आयुर्वेद संकाय के संहिता एवं संस्कृत विभाग में चयन होने की सूचना सात दिसंबर को ही कार्यकारिणी सदस्यों को दे दी गई थी। बीएचयू प्रशासन के मुताबिक, वह एसवीडीवी में पहले से ही सेवा दे रहे हैं। सोमवार शाम डॉ. फिरोज को कला और आयुर्वेद संकाय के लिए नियुक्ति पत्र दे दिया गया है।

उधर, सोमवार दोपहर उनके कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन करने की चर्चा चली, लेकिन विभाग की ओर से इसे खारिज कर दिया गया। आयुर्वेद संकाय के प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि डॉ. फिरोज को नियुक्ति पत्र मिल गया है। नियमानुसार एक महीने के भीतर उन्हें संकाय में ज्वाइनिंग करना है। अगर डॉ. फिरोज संकाय में आएंगे तो उन्हें ज्वाइन कराया जाएगा।
... और पढ़ें

जौनपुर में बदमाशों ने रिटायर्ड फौजी की गोली मारकर हत्या की, सनसनी

जौनपुर जिले के केराकत कोतवाली क्षेत्र के विशुनपुर मथुरापुर में सोमवार की रात्रि लगभग आठ बजे बाइक सवार बदमाशों ने एक रिटायर्ड फौजी की गोली मारकर हत्या कर दी। गोली चलने की आवाज सुनकर जब तक ग्रामीण जुटते तब तक हमलावर अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए।

मालूम हो कि ग्राम पंचायत मई के पहाड़ीपट्टी निवासी रिटायर्ड फौजी अशोक सिंह थानागद्दी जलालपुर मार्ग पर मथुरापुर पेट्रोल पंप के पास अपनी दुकान रितेश ऑटोमोबाइल को बंदकर प्रतिदिन की भांति बाइक से अपने घर जा रहे थे। मथुरापुर तिराहे से आठ सौ मीटर दूर जैसे ही वह विशुनपुर के पास पहुंचे, तभी बाइक सवार बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोली फौजी को मारी।

ग्रामीणों के अनुसार गोली की आवाज सुनकर जब हम लोग लोग सड़क की तरफ आये तो बाइक सवार बदमाश भागते हुए नजर आये। अंधेरा होने की वजह से बाइक सवारों की संख्या पता नही चल सका। घटनास्थल पर पहुंचकर सभी ने देखा कि घायल गोली लगने से लहूलुहान अशोक सिंह फौजी लुढ़के पड़े हुए थे। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे उनके बेटे ने आनन फानन में इलाज के लिए घायल को लेकर वाराणसी गए। चिकित्सकों ने अशोक सिंह को मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी केराकत व जलालपुर पुलिस मौके पर पहुंचकर छानबीन में जुटी हुई है।

... और पढ़ें

सोनभद्र में बड़ा हादसा: रेणुका नदी में नाव पलटी, दस डूबे आठ को बचाया

सोनभद्र के ओबरा थाना क्षेत्र के खैरटिया गांव में राखी पुल के पास रेणुका नदी में सोमवार की शाम एक नाव डूब गई। नाविक के अलावा नाव में आठ महिला सहित दस ग्रामीण सवार थे। नाविक मौके से फरार हो गया। हालांकि गोताखोरों की मदद से आठ को बचा लिया गया। दो की तलाश जारी थी।

सात को चोपन सीएचसी में और एक को परियोजना अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गोताखोरों की मदद से लापता दो लोगों की तलाश कराई जा रही।गुड़ुर गांव के दस ग्रामीण ओबरा में कामकाज और बाजार में खरीदारी के सिलसिले में आए थे। वापस शाम छह बजे घाट पर पहुंचे और नाव से नदी पार करने लगे।

जैसे ही बीच धारा में नाव पहुंचीए अनियंत्रित होकर पलट गई। यह देख नाविक कूदकर भाग निकला। घाट पर मौजूद लोगों ने तत्काल पुलिस का सूचना दी।घटना को लेकर देर तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। आसपास के भी तमाम लोग सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गए।
... और पढ़ें

बीएचयू: छात्रों ने ठप कराया संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में कामकाज, दूसरी बार टली परीक्षा

अस्पताल में रखे गए लोग
बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन जारी है। सोमवार को संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान (एसवीडीवी) में छात्रों ने मंगलवार से होने वाली परीक्षा का बहिष्कार किया और संकाय में कामकाज बंद करा दिया।

इस बीच बीएचयू प्रशासन को एक बार फिर एसवीडीवी(संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान) में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा को टालना पड़ा। बता दें कि संकाय की सेमेस्टर परीक्षा पहले 5 दिसंबर से होनी थी, लेकिन छात्रों के विरोध को देखते हुए 29 नवंबर को परीक्षा टालते हुए प्रशासन ने 10 दिसंबर से परीक्षा कराने के लिए नया टाइम टेबल जारी किया था। छात्रों के धरना-प्रदर्शन की वजह से एक बार फिर से अगले आदेश तक परीक्षा टालनी पड़ी।




इस दौरान बीएचयू के चीफ प्राक्टर ओपी राय, संकाय पहुंचे। जहां छात्रों को मनाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने और अपना विरोध-प्रदर्शन जारी रखा। संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्त डॉ. फिरोज खान को आयुर्वेद और कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन करने के लिए सोमवार को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा।
... और पढ़ें

शारजाह से बढ़ी तस्करी, फिर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 787 ग्राम सोना व 3 लाखा की सिगरेट

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार को शारजाह से आए दो यात्रियों के पास से 30 लाख 32 हजार रुपए का सोना बरामद किया गया। वहीं, दूसरे एक और यात्री के पास से 3 लाख से अधिक रुपए का विदेशी सिगरेट भी बरामद किया गया।

बताते चलें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से शारजाह से वाराणसी पहुचे यात्रियों का कस्टम जांच की जा रही थी। कस्टम जांच के दौरान अधिकारियों को दो यात्रियों पर संदेह हुआ और इसके बाद दोनों यात्रियों की सघनता से जांच की गई, तो जांच के दौरान दोनों यात्रियों के पास से 787 ग्राम से अधिक सोना बरामद हुआ।

वहीं एक यात्री के पास से बीस हजार चार सौ पीस विदेशी सिगरेट बरामद किया गया। सोना और सिगरेट जब्त करने के बाद लिखित कार्रवाई करके यात्रियों को छोड़ दिया गया। हालांकि यात्रियों के नाम और पता के बारे में कस्टम टीम द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई। कस्टम अधिकारी अधिकांशतः कोई भी जानकारी देने से कतराते रहते है।
 

... और पढ़ें

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में छात्रों ने शिक्षक को दौड़ाया, जानलेवा हमला करने का आरोप

बीएचयू में संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान(एसवीडीवी) संकाय के साहित्य विभाग में शिक्षक को छात्रों द्वारा दौड़ाने का मामला सामने आया है। आरोप है कि छात्रों ने उन पर जानलेवा हमला किया। इस दौरान वह किसी तरह वहां से बचकर भागे।

शिक्षक शांति लाल साल्वी ने बताया कि दोपहर में करीब 12 बजे वह एसवीडीवी फैकल्टी में खड़े थे। आरोप है कि इस दौरान छात्रों ने उनके ऊपर जानलेवा हमला किया। साथ ही कहा कि इसी बीच वह किसी तरह जान बचाकर भागे, नहीं तो कोई भी बड़ी घटना घट सकती थी।

शांति लाल साल्वी भागकर सीधे सेंट्रल ऑफिस पहुंचे। इसके बाद उन्होंने कुलपति से इस मामले की शिकायत की है। आपको बता दें कि डॉ फिरोज खान की भी नियुक्ति इसी विभाग में हुई है।
... और पढ़ें

डॉ. फिरोज को आज मिलेगा नियुक्ति पत्र, बीएचयू ने तय की फैसला लेने की डेडलाइन

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्त डॉ. फिरोज खान को आयुर्वेद और कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन करने के लिए सोमवार को नियुक्ति पत्र मिलेगा। बीएचयू प्रशासन ने फिरोज को खुद संकाय चुनने की छूट दे दी है। वहीं, आंदोलन करने वाले छात्रों का कहना है कि नियुक्ति रद्द नहीं हुई तो वह मंगलवार से होने वाली परीक्षाओं का बहिष्कार करेंगे।

एसवीडीवी के बाद डॉ. फिरोज का आयुर्वेद और कला संकाय के संस्कृत भाषा विभाग में भी चयन हुआ था। अब वह संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में ही रहते हैं या नए विभागों में से किसी एक को चुनते हैं, यह फैसला उन्हें एक महीने के अंदर करना होगा।

नियुक्ति पत्र मिलने के साथ ही एक महीने की डेडलाइन भी शुरू हो जाएगी। इस दौरान डॉ. फिरोज खान को ज्वाइन करना होगा या अपना फैसला बताना होगा। उधर, आयुर्वेद संकाय के शिक्षक और छात्र डॉ. फिरोज के स्वागत को तैयार हैं।
... और पढ़ें

वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप देने में घोर लापरवाही,मानकों का उल्लंघन

वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप देने के लिए सरकार ने सौ करोड़ रुपये जारी कर दिए, लेकिन हालात ऐसे हैं कि टेंडर प्रक्रिया होने के बाद भी जल्द काम शुरू होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। कॉरिडोर क्षेत्र में अभी कई मकान और मठों का ध्वस्तीकरण बाकी है।

वहीं, ढुंढिराज प्वांइट्स पर तोड़े जा रहे मकानों में मानकों का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। बिना किसी विशेषज्ञ की निगरानी के अप्रशिक्षित मजदूरों से ध्वस्तीकरण कराया जा रहा है।  रविवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जलासेन घाट तक राजकीय निर्माण निगम ने धाम के लेवल के लिए पिलरों का निर्माण शुरू कर दिया।

नीलकंठ महादेव के आसपास आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर लेवल के लिए पिलर बना दिए गए हैं। कॉरिडोर क्षेत्र में नक्शे के अनुसार, जहां निर्मल मठ है, वहीं धाम का चौक क्षेत्र बनेगा, लेकिन मठ के ध्वस्तीकरण में पेच फंस गया है।

आशंका जताई जा रही है कि टेंडर जारी होने तक भी मठ का ध्वस्तीकरण नहीं हो सकेगा। वहीं, सरस्वती फाटक से ढुंढिराज प्वाइंट तक दो दर्जन से अधिक मकानों के ध्वस्तीकरण का मामला भी नहीं सुलझा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश से बातचीत अंतिम दौर में चल रही है। 
 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election