विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों द्वारा वीडियो कॉल पर पाएं सभी समस्या का समाधान
Astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों द्वारा वीडियो कॉल पर पाएं सभी समस्या का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

वाराणसी में हादसा: चौबेपुर में रोड पर खड़े ट्रक से टकराई रोडवेज बस, 12 घायल

वाराणसी के चौबेपुर क्षेत्र के पंडापुर गांव के पास शनिवार को एक रोडवेज खड़े ट्रक से टकरा गई। हादसे में कई यात्री घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कोयला लदा ट्रक सड़क किनारे खड़ा कर ड्राइवर चाय पी रहा था। इसी दौरान वाराणसी से मऊ जा रही रोडवेज की बस अनियंत्रित होकर ट्रक में जोरदार टक्कर मार दी।

टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस के परखच्चे उड़ गए। आसपास मौजूद ग्रामीणों ने घायलों को बस से बाहर निकाला और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरपतपुर भिजवाया। ग्रामीणों की सूचना पर थानाध्यक्ष चौबेपुर प्रशिक्षु पीपीएस आस्था जायसवाल मौके पर पहुंची।

घायलों में गाजीपुर के बिरनो के रमेश यादव, अभिषेक कुमार, सीता राम, राजन सिंह व रजनी देवी, पल्हना के रामशरन, नंदगंज के शिवशंकर, मऊ के कोपागंज की शांति देवी, वाराणसी के अशोक, मऊ के इंदारा के जयप्रकाश, मधुबन के प्रताप सिंह और हलधरपुर के विजय बहादुर हैं।
... और पढ़ें

यूपी: मकान पर पलटा अनियंत्रित ट्रक, दर्दनाक हादसे में मां और बेटे की गई जान

बलिया जिले में रेवती-बैरिया मार्ग पर चकिया दलपतिपुर के बीच शुक्रवार की शाम अनियंत्रित ट्रक के पलटने से घायल आठ लोगों में शामिल एक मां और बेटे की देर रात मौत हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने शनिवार की सुबह रेवती-बैरिया मार्ग जाम कर दिया।

मौके पर पहुंचे तहसीलदार बैरिया शिव सागर दुबे, एसएचओ बैरिया संजय त्रिपाठी, एसएचओ रेवती प्रवीण कुमार के साथ ही बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह ने किसी तरह से समझा बुझा कर दो घंटे बाद जाम समाप्त कराया। ग्रामीण आर्थिक मुआवजा की मांग कर रहे थे। जिस पर तहसीलदार बैरिया श्री दुबे ने बताया कि अगर महिला के नाम से खेत हो तो किसान बीमा योजना के तहत पांच लाख रुपए दिए जाएंगे। जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि खेत नहीं है। इसके बाद विधायक श्री सिंह ने हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।

जानकारी के अनसुार, लाल बालू उतार कर रेवती से ट्रक बैरिया की ओर जा रहा था। तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खड़े ट्रैक्टर ट्राली में टक्कर मारते हुए एक मकान पर पलट गया। हादसे में अपने दरवाजे पर बैठी कबूतरी देवी(35) और उनका एक वर्षीय बेटा पीयूष, चार वर्षीय बेटी अनुष्का समेत कुल आठ लोग घायल हो गए।
... और पढ़ें

वाराणसी: रास्ते में रखा पुआल बना विवाद की जड़, युवक ने पिता-पुत्र को मारी गोली

UP weather: जारी रहेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, सोनभद्र के चुर्क में 0.4 डिग्री पर लुढ़का पारा

वाराणसी मौसम। वाराणसी मौसम।

देश का कोई भी मंदिर अब बिना के पुजारी के नहीं होगा, संत समिति सुधारेगी व्यवस्था

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही देश में मंदिर आधारित संस्कृति को विकसित करने की तैयारियां तेज हो गई हैं। अखिल भारतीय संत समिति ने कार्ययोजना पर अमल करना शुरू कर दिया है। मंदिरों की व्यवस्था से लेकर पूजा-पाठ व राग भोग के इंतजाम को दुरुस्त करने के लिए समिति व्यापक स्तर पर अभियान चलाने जा रही है। इसमें देशभर के सभी राज्यों के छह सौ जिलों तक संत समाज पहुंचेगा।

सनातन धर्म को मजबूत करने और मंदिरों की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अखिल भारतीय संत समिति अभियान शुरू करेगी। इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश के कुल्लू से होने वाली है। अभियान के तहत देश के हर मंदिरों में पुजारी नियुक्त करने के साथ ही व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद की जाएगी। देश भर में छोटे-बड़े मंदिरों की संख्या मिलाकर लगभग 18 लाख से अधिक हैं।

इसमें कई मंदिर तो बेहद प्रसिद्ध और वैश्विक पहचान भी रखते हैं। वहीं दूसरी तरफ ग्राम सभाओं और छोटे शहरों में कई ऐसे मंदिर हैं, जहां की व्यवस्था ठीक नहीं है। वहां राग-भोग समेत पूजा के इंतजाम भी बेहतर नहीं हैं। काशी में जनवरी में अखिल भारतीय संत समिति की बैठक में इस मुद्दे पर सहमति बनी थी।
... और पढ़ें

यूपी: पांच लोगों ने शादी के लिए एक विवाहिता का किया अपहरण, पुलिस ने दबोचा

वाराणसी में शुक्रवार की रात एक विवाहिता का अपहरण कर ले जा रहे कार सवार लोगों को पांडेयपुर चौराहे के समीप क्षेत्रीय लोगों ने पकड़ कर पुलिस को सौंपा। शनिवार की शाम को अपहरण के आरोपी और महिला को सारनाथ थाने लाया गया।

पुलिस के अनुसार, सारनाथ थाना क्षेत्र के लेढूपुर में ऑटो चालक पति के साथ पत्नी किराये के मकान में रहती है। शुक्रवार की रात 8 बजे महिला सामान लेने के लिए अपने घर के पास की एक दुकान पर गई थी। आरोप है कि तभी कार सवारों ने महिला का मुंह दबाकर जबरदस्ती अपने साथ बैठा लिया और कैंट स्टेशन की तरफ जाने लगे।

रास्ते में महिला कार का शीशा पीटती जा रही थी। पांडेयपुर में क्षेत्रीय लोगों की नजर पड़ी तो कार को रुकवा कर पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए लोग मैनपुरी के बताए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

विवाद में फंस सकते हैं विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन, वाराणसी प्रशासन हुआ नाराज

भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज शिखर धवन पर वाराणसी जिला प्रशासन कार्रवाई के मूड में है। दो दिन पूर्व काशी प्रवास के दौरान गंगा में नौका विहार के दौरान शिखर धवन ने परिंदों को दाना खिलाया था। बर्ड फ्लू को देखते हुए परिंदों को दाना खिलाने पर रोक है। शनिवार को शिखर धवन की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होते ही जिला प्रशासन ने संज्ञान में ले लिया है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नाव संचालक पर कार्रवाई करने की तैयारी की है। नौका विहार करने निकले तो साइबेरिया से आने वाले प्रवासी पक्षियों को दाना खिलाते तस्वीर उनकी प्रोफाइल से पोस्ट होने के बाद वायरल हो गई। 

बनारस यात्रा के दौरान नाव पर सवार होकर प्रवासी पक्षियों को शिखर धवन ने दाना खिलाया था। बनारस में बर्ड फ्लू के खतरों को देखते हुए दाना खिलाने पर पहले ही प्रतिबंध लगाया था। 



 
... और पढ़ें

मिट्टी गिराने के विवाद में कहासुनी के बाद मारी गोली, वाराणसी की विवेक नगर कॉलोनी की घटना 

गंगा आरती में शामिल हुए शिखर धवन।
वाराणसी के सुसुवाही क्षेत्र की विवेक नगर कॉलोनी में शनिवार की शाम एक प्लॉट पर  मिट्टी गिराने के दौरान हुए विवाद में एक पक्ष ने फायरिंग कर दी। फायरिंग में जमीन की खरीद-बिक्री का काम करने वाला संजय गुप्ता (42) घायल हो गया। सूचना पाकर पुलिस ने संजय को बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया। प्रकरण में तीन आरोपियों को लंका थाने की पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

लंका थाना अंतर्गत सुसुवाही क्षेत्र में महमनापुरी कॉलोनी से सटी विवेक नगर कॉलोनी में तीन भाइयों रामअचल, रामवचन और हरिशंकर का परिवार रहता है। रामवचन का कोई बेटा नहीं है और उनकी पत्नी राजपती देवी करौंदी की पूर्व प्रधान रही हैं। रामवचन की नातिन पूजा अपने पति विवेक के साथ ननिहाल में ही रहती है।

लंका थाने की पुलिस के अनुसार हरिशंकर के बेटे आलोक और रिंकू नहीं चाहते हैं कि रामवचन अपनी नातिन को अपने हिस्से की जमीन और संपत्ति दें। इसके साथ ही आए दिन दोनों पूजा और उसके पति के ननिहाल में रहने का विरोध भी करते रहते हैं।

पूजा का पति आलोक इन दिनों अपने दोस्त जौनपुर के बदलापुर के मूल निवासी और सुंदरपुर नेवादा क्षेत्र में रहने वाले संजय गुप्ता से अपने प्लॉट में मिट्टी गिरवा रहा था। मिट्टी गिरवाने का आलोक और रिंकू विरोध कर रहे थे।
 
... और पढ़ें

गाजीपुर में देव प्रतिमा क्षतिग्रस्त, श्रद्धालु हुए आक्रोशित 

गाजीपुर जिले के रेवतीपुर क्षेत्र के रामपुर उर्फ साधोपुर गांव में गंगा के किनारे स्थापित देव प्रतिमा को अराजकतत्वों ने शुक्रवार की देर शाम क्षतिग्रस्त कर दिया। शनिवार की सुबह घटना की जानकारी होने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने नई प्रतिमा स्थापित कराने एवं आरोपी की गिरफ्तारी का आश्वासन देकर ग्रामीणों को शांत कराया।   

रोज की तरह आरती के बाद शुक्रवार को मंदिर का कपाट बंद कर दिया गया था। शनिवार सुबह जब ग्रामीण पूजा-पाठ करने पहुंचे तो देखा कि दरवाजा टूटा है। देव प्रतिमा भी क्षतिग्रस्त है। इस पर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई और लोगों ने नाराजगी जताते हुए आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की।

सूचना पर पहुंची पुलिस टीम ने आरोपी को पकड़ने और नई प्रतिमा स्थापित कराने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया। प्रभारी निरीक्षक कमलेश पाल ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पूछताछ के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।
... और पढ़ें

यूपी के गाजीपुर पुलिस का पेट्रोल पंप संचालकों को अजीबोगरीब आदेश, ट्रैक्टरों को तेल दिया तो...

किसानों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर जारी आंदोलन एवं गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा पर सपा की ओर से रणनीति तैयार की जा रही है। ऐसे में गाजीपुर पुलिस ने अलर्ट जारी करते हुए थानावार ट्रैक्टर-ट्राली रखने वालों नोटिस जारी किया है। साथ ही पेट्रोल पंपों को ट्रैक्टर और बोतल में तेल देने से मनाही की है।

पेट्रोल पंप पर लगी सूचना के मुताबिक बीते 22 जनवरी से 26 जनवरी तक किसी भी किसी भी ट्रैक्टर और किसी ड्रम या केन में तेल नहीं देना है। वहीं, इंटरनेट पर 22 जनवरी से गाजीपुर जिले में पुलिस का यह फरमान वायरल हो गया है, जबकि सैदपुर थाना क्षेत्र के एक पेट्रोल पंप पर थानाध्यक्ष का हवाला देते हुए नोटिस भी चिपका दी गई है।

इस नोटिस के अनुसार यहां पर ट्रैक्टरों और बोतल में तेल न देने के लिए सैदपुर कोतवाल की ओर से मनाही है। वहीं जिले में पुलिस के इस अजीबो गरीब-फरमान के जारी होने के बाद पेट्रोल पंप संचालक जहां असमंजस में हैं। वहीं खेती किसानी के सीजन में ट्रैक्टरों को तेल न दिए जाने को लेकर रोष भी है। 
26 जनवरी व सड़क सुरक्षा माह को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इसे कुछ लोग समझ नहीं पाए थे। ऐसे लोगों को चेतावनी दी गई है। ट्रैक्टर में तेल नहीं देना है, ऐसा कोई फरमान नहीं जारी किया गया था। 
डॉ . ओमप्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक।
... और पढ़ें

आजमगढ़ के 16 आईटीआई पर होगा मुकदमा, फर्जी बैंक गारंटी लगाकर संस्थानों ने ली थी मान्यता

निदेशालय की जांच में जिले के 16 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) का फर्जीवाड़ा सामने आया है। मान्यता लेने के लिए इनकी ओर से लगाई गई बैंक गारंटी फर्जी पाई गई है। अपर निदेशक प्रशिक्षण नीरज कुमार के निर्देश पर नोडल प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने मुकदमा दर्ज कराने केलिए संबंधित थानों में तहरीर दे ही है।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक गारंटी के नाम पर हुए इस खेल में नियमों को ताक पर रखकर मान्यता दी गई है। मुख्यमंत्री के पोर्टल पर प्रदेश के 59 संस्थानों की शिकायत दर्ज कराई गई थी। उसके बाद मामले की जांच हुई। पहले चरण में 213 संस्थानों की जांच की गई तो 61 में गड़बड़ी सामने आई है।

इसमें आजमगढ़ के 16 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शामिल हैं, जिन्होंने फर्जी बैंक गारंटी जमा की है। दरअसल निजी संस्थानों को 20 छात्रों की एक यूनिट पर 50 हजार रुपये की बैंक गारंटी देनी होती है। ट्रेड वार विद्यार्थियों की संख्या घटती बढ़ती है। एक संस्थान दो ट्रेड में कम से चार यूनिट की मान्यता लेता है। उसे दो लाख रुपये की बैंक गारंटी देनी पड़ती है और बैंक से जारी प्रमाणपत्र जमा करना पड़ता है। अब गड़बड़ी मिलने पर बैंक की भूमिका पर भी सवाल उठने लगे हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X