विज्ञापन
विज्ञापन
जानें शुक्र के रत्न हीरा का महत्व
Astrology

जानें शुक्र के रत्न हीरा का महत्व

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

सीएम योगी ने किया विधान भवन में ध्वजारोहण, राज्य में कड़ी सुरक्षा

कोरोना काल में देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7वीं बार लालकिले पर झंडा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया। आज के ऐतिहासिक दिन पर पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है। वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सुबह 9 बजे विधान भवन पर ध्वजारोहण किया।

इस दौरान सीएम योगी ने संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश सरकार के मंत्रीगण, अधिकारीगण, उपस्थित भाइयों, बहनों, आप सभी को 74वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनके नेतृत्व में स्वाधीनता का आंदोलन चला था। सरदार पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डॉ. बी.आर.अम्बेडकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे भारत माता के वीर सपूतों को कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करते हुए मैं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

सीएम योगी ने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए उत्साह और उमंग का दिन है। हम सब जानते हैं कि अनगिनत त्याग और बलिदान के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को स्वाधीनता प्राप्त हुई थी। मैं इस अवसर पर सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जी को कोटि-कोटि नमन करता हूं।
... और पढ़ें
सीएम योगी ने किया ध्वजारोहण सीएम योगी ने किया ध्वजारोहण

अमर उजाला का असरः वेंटिलेटर खरीद मामले में सख्त हुई सरकार, होगी जांच

यूपी मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन (यूपीएमएससीएल) के माध्यम से प्रदेश में 200 कम्प्यूटर खरीदने के मामले में देरी होने पर शासन ने सख्त कार्रवाई का मन बना लिया है। कोरोना महामारी काल में चार महीने से खरीद प्रक्रिया पूरी न होने के मामले में यूपीएमएससीएल के अधिकारियों से पूछताछ होगी। साथ ही इस मामले में चिकित्सा शिक्षा विभाग की कमेटी से तय मूल्य से ज्यादा का टेंडर देने के मामले में भी जांच की जाएगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने वेंटीलेटर खरीद में लापरवाही व अधिक दर पर टेंडर खोले जाने को गंभीरता से लिया है। शासन के सूत्रों के अनुसार इस मामले में यूपी मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन और चिकित्सा शिक्षा विभाग के पत्राचार के बाद मामला और बिगड़ गया। अधोमानक पीपीई किट की तरह ही चिकित्सा शिक्षा विभाग ने वेंटीलेटर खरीद में भी यूपीएमएससीएल की खरीद प्रक्रिया पर उंगली उठा दी है। इस बार वेंटीलेटर 92 हजार रुपये प्रति यूनिट अधिक की खरीद पर सवाल उठाए गए हैं। 

अधिक रेट के मामले को लेकर यूपीएमएससीएल के पत्र के बाद चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय ने अपने स्तर से निर्णय लेने का अनुरोध किया था। इसके बाद से ही पूरी प्रक्रिया ठप हो गई। क्योंकि शासन स्तर की कमेटी से तय रेट से ज्यादा दर पर कार्पोरेशन वेंटीलेटर खरीद नहीं सकता है। इसी बीच केंद्र से प्रदेश को वेंटीलेटर मिलने शुरू हो गए तो पूरा मामला ठंडे बस्ते में चला गया। 

इसी बीच अमर उजाला में 09 अगस्त को खबर छपने के बाद एक बार फिर से कोराना महामारी काल की इमरजेंसी में खरीद प्रक्रिया में लापरवाही और अधिक दर पर टेंडर देने का मामले में जांच की कार्रवाई शुरू हुई है।
... और पढ़ें

वार्षिक बैठक मेें हिस्सा लेने वाराणसी पहुंचे आरएसएस के वरिष्ठ नेता, राम मंदिर निर्माण में जन भागीदारी के लिए बनाई जाएगी रणनीति

सांकेतिक तस्वीर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की 15 अगस्त से होने वाली वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए सर कार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी, सहकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल और सह सरकार्यवाहक दत्रात्रेय होसबोले शुक्रवार की देर रात वाराणसी पहुंच गए। रोहनिया स्थित एक सभागार में संघ की बैठक शनिवार से शुरू होगी। इसमें अलग-अलग सत्र में संघ के नेता बौद्धिक देंगे।

इसके अलावा राम मंदिर निर्माण में जन जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संघ अपनी रणनीति भी बनाएगा। इस बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत भी शामिल होंगे। उनके शनिवार रात को वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है।

अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण के भूमिपूजन के बाद संघ की पहली बड़ी बैठक पर देशभर की निगाहें टिकी हैं। सूत्रों की मानें तो राम मंदिर निर्माण के लिए संघ हिन्दू समाज में नवनिर्माण की भावना जागृत करना चाहता है। ऐसे में गांव गांव में इसकी चर्चा और हर घर के सहयोग के लिए अभियान की तैयारी है।

वार्षिक बैठक में आरएसएस के एक वर्ष में किए गए कामों की समीक्षा होगी। इसके अलावा आगामी वर्षो के लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा। बैठक के अंतिम सत्र में संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे। संघ यहां की बैठक में बिहार चुनाव और आगामी यूपी के विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेगा। इसके अलावा संघ राम मंदिर निर्माण में हर घर का योगदान अभियान को लेकर भी रणनीति बनाएगा।  
... और पढ़ें

अमर उजाला अभियानः कानपुर में लैब आपके द्वार...14 दिन में 4500 की निशुल्क जांच

अमर उजाला फाउंडेशन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त मुहिम के तहत पिछले 14 दिन से मोबाइल वैन टीमें (लैब आपके द्वार) कानपुर के विभिन्न इलाकों में पहुंचकर लोगों को कोरोना जांच कर रही हैं। 

अमर उजाला फाउंडेशन की इस मुहिम के तहत अब तक महानगर में 4500 से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है। संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए शुरू की गई इस मुहिम के 14वें दिन शुक्रवार को 457 लोगों की निशुल्क जांच की गई।

  ‘हमें चाहिए कोरोना से आजादी’ मुहिम के तहत 17 मोबाइल वैन (लैब आपके द्वार) के माध्यम से 17 टीमें विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना की निशुल्क जांच कर रही हैं। शुक्रवार को एंटीजन किट से जांच के दौरान 156 लोगों में से तीन में संक्रमण की पुष्टि हुई। 

जबकि अन्य 391 लोगों की आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने लिए गए। इन नमूनों की जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब में होगी। रिपोर्ट 15 अगस्त की रात तक आ सकती है। 

शुक्रवार को इन टीमों ने अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अहिरवां, जिला कारागार, पीपीएन मार्केट परेड, बिरहाना रोड, बालिका संरक्षण गृह स्वरूप नगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर आदि इलाकों में अभियान चलाया। इस दौरान सिटी मॉडल स्कूल काकादेव में दो तथा धरीपुरवा में एक व्यक्ति संक्रमित मिला। 

ये तीनों मरीज असिम्प्टोमेटिक (कोरोना के लक्षण नहीं) हैं। इन्हें होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। 15 अगस्त को इनके घर रैपिड रिस्पांस टीम पहुंचेगी। इनमें से जिन्हें भर्ती कराने की जरूरत होगी, उन्हें अस्पताल पहुंचाया जाएगा।
... और पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस 2020: ब्रज में शान से लहराया तिरंगा, सामाजिक दूरी के साथ हुआ राष्ट्रगान

Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन