विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तराखंड

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

Coronavirus : मनोवैज्ञानिक कर रहे मरीजों, क्वारन्टीन सेंटर और होम आइसोलेशन में रखे गए लोगों की काउंसलिंग

कोरोना संदिग्ध और संक्रमितों के साथ ही क्वारन्टीन व आइसोलेट किए गए व शेल्टर होम में रखे गए लोगों के मन में तरह-तरह के मनोभाव पैदा हो रहे हैं। किसी को समाज का डर है तो किसी को घर जाने की चिंता सता रही है।

मनोवैज्ञानिक ऐसे मरीजों और अन्य सामान्य लोगों की नियमित काउंसलिंग कर रहे हैं। दून मेडिकल अस्पताल की वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक डाॅ. प्रतिभा शर्मा ने बताया कि समाज उनके बारे में क्या सोचेगा? कुछ लोग इसलिए भी जांच के लिए अस्पताल नहीं जाना चाहते।

अस्पताल में भर्ती और क्वारन्टीन किए गए कुछ संदिग्ध कोरोना मरीज सदमे में हैं कि यह क्या हो रहा है। हल्की सी खांसी जुखाम बुखार होने पर भी वह चिंता में डूब रहे हैं। उन्हें काउंसलिंग कर बताया जा रहा है कि जरूरी नहीं कि उन्हें कोरोना होगा ही। साथ ही हेल्दी डाइट लेने और योग ध्यान करने की सलाह दी जा रही है।
... और पढ़ें

#ladengecoronase: सकारात्मकता लाने को देहरादून की अध्यापिका की इकोनोस्पिक मुहिम

Coronavirus in Uttarakhand: डॉक्टरों से लेकर सफाईकर्मियों तक, सबको मिलेगा 50 लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ

Coronavirus Lockdown Day 15 Live : हल्द्वानी में सामने आए दो और कोरोना पॉजिटिव मामले, एक जमाती और एक उसके संपर्क में आया

उत्तराखंड में कोरोना का नया मामला सामने आने के बाद अब राज्य में पॉजिटिव केस की कुल संख्या 32 हो गई है। जिनमें से तीन मरीज सही हो चुके हैं। वहीं आज कैबिनेट लॉकडाउन पर फैसला ले सकती है।

लाइव अपडेट:

-स्वास्थ्य विभाग की ओर से शाम को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, दो और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। दोनों ही मरीज हल्द्वानी से हैं। इसमें एक मरीज जमाती है और दूसरा उसके संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। 

-लॉकडाउन के दौरान बेहतर काम करने के लिए डीएम आशीष श्रीवास्तव ने एलआईयू इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह नेगी को दून जिले का कोरोना वारियर बनाया है। इसके लिए पूरी टीम ने उन्हें बधाई दी।

-आज प्रदेशभर में 75 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इसमें से 258 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदेश में अभी तक कुछ 1086 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। वहीं, 4435 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, एमवीएक्ट के तहत 13151 वाहनों के चालान किए गए हैं और 3499 वाहन सीज किए गए हैं। इसके साथ ही  60.51 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

- पंतनगर विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न छात्रावासों में कोरोना वायरस के संदिग्ध 619 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। क्वारंटीन नोडल अधिकारी डॉ. शैलेंद्र बिष्ट ने बताया कि पंतनगर विवि परिसर के कृषक भवन में 14, मंदाकिनी भवन में 78, टैगोर भवन में 202, पटेल भवन में 132 व सिल्वर जुबली भवन में 193 संदिग्ध लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। इसके अलावा जिले के काशीपुर, खटीमा, किच्छा व रुद्रपुर में भी कोरोना संदिग्धों को क्वारंटीन में रखा गया है। बुधवार सायं चार बजे तक जिले में क्वारंटीन किए गए लोगों का आंकड़ा 928 है। जिसके अभी बढ़ने की प्रबल संभावना है।

- उत्तराखंड में आज दोपहर बाद कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक यह मामला हरिद्वार में सामने आया है। जिसके बाद अब राज्य में 33 मामले हो गए हैं।

- बेसहारा लोगों को सहारा देने के उत्तराखंड कांग्रेस ने सोनिया रसोई शुरू की है। जिसके तहत पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा देहरादून में रोज पांच सौ लोगों तक खाना पहुंचाया जा रहा है। 

- कोरोना संक्रमित मिलने के बाद रानीखेत के सील किए गए क्षेत्रों में क्वारंटीन लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हो चुका है। यहां डॉक्टरों और आशा कार्यकर्ताओं की चार टीमें तैनात हैं।

- लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान हल्द्वानी के राजेंद्र नगर में राशन की दुकान में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे। इसी क्षेत्र में पुलिस ने बेवजह घूम रहे बाइक सवार युवकों को मुर्गा बनाया।

- श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में पौड़ी जिले के थलीसैंण क्षेत्र में आठ संदिग्ध लोगों को मंगलवार देर रात आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। सुरक्षा को देखते हुए अस्पताल के आम रास्तों को बंद कर दिया गया है। बताया गया कि ये संदिग्ध 20 और 26 मार्च के बीच दिल्ली और राजस्थान से आए थे। प्र्रशासन ने इन लोगों को होम क्वारंटीन किया था। जिसके बाद कल रात इन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया।

- रामनगर में आज सुबह बादल छाए रहे। यहां सुबह सात बजे से ही लोग बैंक के बाहर पहुंच गए। बागेश्वर में भी रोज की तरह बाजार खुले। आज यहां कुछ लोग बाजार में दिखाई दिए। 
 
- रुद्रपुर में दुकान खुलने पर लोग सामान खरीदने पहुंचे। यहां सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। यूको बैंक के बाहर लोग कतार में खड़े दिखे। रुद्रपुर की गोल मार्केट में सन्नाटा पसरा रहा। गूलरभोज में ग्राहक सेवा केंद्र में रुपए निकालने वाले लोगों की भीड़ लगी रही। यहां सामाजिक दूरी का पालन नहीं हुआ। काशीपुर में लॉकडाउन के चलते फूल के पौधे नहीं बिक पा रहे हैं। जसपुर में यूनियन बैंक के बाहर लोगों की भीड़ है। यहां सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। सब्जी मंडी में भी यही हाल है।

- रानीखेत बाजार में छावनी कर्मचारियों ने कोरोना जागरुकता कार्यक्रम के तहत पोस्टर चस्पा किए।
 
- देर रात रुड़की में कोरोना का नया मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को देर रात उक्त युवक की जांच रिपोर्ट आई। जिसमें ज्वालापुर के कस्सबान क्षेत्र निवासी 22 वर्षीय युवक को कोरोना होने की पुष्टि हुई। बताया गया कि उक्त युवक 14 फरवरी को ज्वालापुर से मेरठ एक जमात में गया था। वह 27 मार्च को वापस लौटा था।

- प्रदेश में सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक की छूट अवधि घटेगी या नहीं, इस पर आज मंत्रिमंडल फैसला लेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल के सांसद निधि और सांसदों के वेतन में कटौती के फैसले को प्रदेश के मंत्री और विधायकों पर लागू करने पर भी निर्णय हो सकता है।

- लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान राजधानी देहरादून में बेहद कम लोग सड़क और दुकानों में नजर आए। बेवजह घूमने वाले लोगों का पुलिस ने चालान किया।
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand : आज सामने आए चार और कोरोना पॉजिटिव केस, प्रदेश में संक्रमितों की संख्या पहुंची 35

उत्तराखंड में जमात से लौटे लोगों ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बुधवार को चार और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें हरिद्वार और हल्द्वानी में कोरोना संक्रमित के दो-दो मामले सामने आए हैं। हरिद्वार में पॉजिटिव मिले दोनों लोग जमात से लौटे थे।

जबकि हल्द्वानी में एक जमाती और एक उसके संपर्क में आया व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित के कुल 35 मामले हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ने से प्रदेश में संक्रमण दूसरी स्टेज में पहुंच गया है।

बुधवार को मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी और एम्स ऋषिकेश से 101 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई। इनमें से चार में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। तीन संक्रमित मरीज जमाती हैं।

जबकि हल्द्वानी में संपर्क में आने से संक्रमित होने का एक मामला सामने आया है। जबकि 97 सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ.पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि हरिद्वार व हल्द्वानी से कोरोना पॉजिटिव के दो-दो मामले पाए गए। संक्रमित चारों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया गया। इनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों को चिन्हित कर क्वारंटीन किया जाएगा।

जिला            संक्रमित
देहरादून             18
हरिद्वार           03
नैनीताल           08
यूएस नगर       04
पौड़ी                01
अल्मोड़ा          01
... और पढ़ें

#LadengeCoronaSe: परिवार ने दो दिन से नहीं खाया था खाना, वायरल वीडियो देख एसडीएम ने तुरंत भिजवाया राशन 

उत्तराखंड के हरिद्वार में लक्सर के दरगाहपुर गांव की एक महिला के परिवार को दो दिन से खाना नहीं मिल सका। इसके चलते किसी ने मंगलवार को महिला की वीडियो बना ली और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। वीडियो वायरल हुई तो मामला एसडीएम की जानकारी में आया।

उन्होंने लक्सर तहसीलदार को तत्काल महिला को राशन उपलब्ध कराने के आदेश दिए। दरगाहपुर निवासी संतोष देवी अपनी दो बेटियों व अपनी बूढ़ी सास के साथ गांव में ही रह रही है। 

मंगलवार को किसी ने संतोष का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसमें संतोष रोते हुए कह रही है कि उनके पास खाने का राशन खत्म हो गया है। राशन न मिलने से परिवार के लोग दो दिन से भूखे हैं।

वीडियो वायरल हुआ तो एसडीएम पूरण सिंह राणा की जानकारी में आया। इसके बाद उन्होंने तहसीलदार सुनैना राणा को तत्काल राशन मुहैया कराने के आदेश दिए। उधर, प्रधान मोहम्मद आरिफ का कहना है कि महिला के पास राशन कार्ड है तथा उनके परिवार के भूखा रहने का मामला उनकी जानकारी में नहीं है, अगर ऐसा है तो परिवार को मदद दी जाएगी।
... और पढ़ें

#LadengeCoronaSe: 60 साल की बुजुर्ग महिला ने देश के लिए दान की उम्रभर की जमा पूंजी, पीएम केयर फंड में दिए 10 लाख रुपये

संकट की घड़ी में एक संघर्षशील महिला ने अपने जीवन की सारी कमाई देश के लिए दान कर दी। उत्तराखंड के चमोली जिले के गौचर में रहने वाली देवकी देवी भंडारी ने बुधवार को प्रधानमंत्री केयर फंड में 10 लाख रुपये की धनराशि जमा कराई।

देवकी देवी के पति हुकुम सिंह भंडारी रेशम विभाग में सेवारत थे। कुछ साल पहले उनका निधन हो गया था। देवकी देवी ने बताया कि कोई संतान न होने से उन्होंने अपना जीवन सामाजिक कार्यों में लगा दिया। उन्होंने कुछ बच्चों को गोद लिया और उनकी उच्च शिक्षा की पढ़ाई में मदद की। 60 वर्षीय देवकी देवी अब भी एक मकान में किराए पर रहती हैं। उनके पिता स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे।

उन्होंने बताया कि बैंक में जमा एफडी और पेंशन की रकम से 10 लाख रुपये जमा हुए थे। कोरोना संकट को देखते हुए जीवन भर की कमाई इस महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री केयर फंड में दान दे दी है। सेंट्रल बैंक के शाखा प्रबंधक पंकज पंवार, सभासद अनिल नेगी, सभासद देवेंद्र नेगी, व्यापार संघ अध्यक्ष राकेश लिंगवाल आदि ने देवकी देवी के राष्ट्र-प्रेम की सराहना की और कहा कि वे लोगों के लिए एक नजीर हैं।
... और पढ़ें

Uttarakhand Weather: बदला मौसम, मैदान में धूप तो बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब  और केदारनाथ में हुई बर्फबारी

दस लाख रुपये दान करने वाली महिला
उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, घांघरिया सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। चमोली जिले में सुबह चटख धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और आसमान में बादल छा गए। बारिश और बर्फबारी से मौसम ठंडकभरा हो गया है।

वहीं, केदारनाथ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी तीन घंटे बर्फबारी हुई। जबकि निचले इलाकों में अंधड़ के साथ कुछ जगहों पर बारिश की बौंछारें गिरी। केदारनाथ में दो बजे के बाद से बर्फबारी शुरू हो गई थी, जो शाम पांच बजे तक होती रही। वहीं, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग समेत अन्य निचले इलाकों में तेज अंधड़ और बादलों की गर्जना के साथ बारिश की बौंछारें गिरी।

वुड स्टोन कंपनी के टीम प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि आए दिन खराब मौसम के चलते गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर जमा बर्फ की सफाई में दिक्कत हो रही है। बताया कि बर्फ साफ करने के लिए 18 और मजदूरों को केदारनाथ भेज दिया गया है, अब वहां कुल 50 मजदूर काम कर रहे हैं।
... और पढ़ें

Lockdown: राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज में हाथियों के लिए बनवाया वाटर हॉल, मिलेगा भरपूर पानी

हरिद्वार में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीलावाली रेंज में पानी मिलते ही हाथियों के झुंड ने यूपी से लगी जंगल की सीमा में जाना बंद कर दिया है। अब पार्क प्रशासन की ओर से चीलावाली रेंज की मोहंड बीट में बने वाटर हॉल में हाथियों को भरपूर मात्रा में नेचुरल वाटर उपलब्ध कराया जा रहा है।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीलावाली रेंज की कुछ सीमा यूपी के जंगलों से लगी है। इस रेंज में गर्मियों के दिनों में पानी की कमी होने पर हाथी और अन्य जंगली जानवर यूपी की सीमा में पहुंचकर किसी तरह अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन अब पार्क प्रशासन की ओर से चीलावाली रेंज की मोहंड बीट में बने वाटर हॉल में हाथियों सहित अन्य जानवरों के लिए भरपूर मात्रा में नेचुरल वाटर उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके बाद से इस रेंज के जंगली जानवरों ने यूपी की ओर जाना ही बंद कर दिया है।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि 12 लाख रुपये की लागत से इस वाटर हॉल में दो इंच के पाइप के माध्यम से 24 घंटे नेचुरल वाटर की सप्लाई की जा रही है। एक माह की कड़ी मशक्कत के मिली सफलता पार्क की चीलावाली रेंज में गर्मियों के दिनों में जंगली जानवरों को पानी की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता था।

ऐसे में इस रेंज के सभी जंगली जानवरों को पानी उपलब्ध कराना पार्क प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ था। पार्क के वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि एक महीने की कड़ी मशक्कत के बाद वाटर हॉल में कईं किलोमीटर से दो इंच के पाइप के माध्यम से नेचुरल वाटर की सप्लाई करने में सफलता मिली।
... और पढ़ें

रुड़की: पुरानी रंजिश में दो समुदायों के लोगों के बीच मारपीट और पथराव, सात लोग घायल

Uttarakhand Lockdown: केंद्र को भेजा जाएगा लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव, विधायकों के वेतन में होगी 30 % कटौती

उत्तराखंड में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। अब केंद्र इस पर फैसला लेगा। वहीं विधायकों के वेतन से एक साल तक 30 प्रतिशत की कटौती होगी। यह फैसला आज हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल के सांसद निधि और सांसदों के वेतन में कटौती के फैसले को प्रदेश के मंत्री और विधायकों पर लागू कर दिया गया है। इसके तहत विधायक निधि में दो साल के लिए एक-एक करोड़ की कटौती होगी।

एपीएल परिवारों को तीन माह तक 15 किलो राशन मिलेगा। प्रदेश में करीब 11 लाख परिवार हैं। बैठक में स्वास्थ्य विभाग में तकनीशियनों की भर्ती के लिये नियमावली को मंजूरी दी गयी। 347 पद पर भर्ती होगी।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown : लॉकडाउन में इस सिपाही ने ड्यूटी के साथ ही ली विक्षिप्तों के संरक्षण की जिम्मेदारी

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के अलावा पुलिस कई सकारात्मक कार्य भी कर रही है। रानीखेत में मानसिक रूप से कमजोर कई विक्षिप्त घूमते हैं। लॉकडाउन के दौरान इनके संरक्षण की जिम्मेदारी पुलिस के सिपाही दिलीप कुमार ने बखूबी संभाली है।

गांधी चौक पर खुले आसमान के नीचे रह रहे विजय नामक मानसिक रूप से कमजोर की दिलीप सिंह ने जिंदगी बदल दी है। कुछ समय पहले विजय के पैर में चोट लग गई थी। सिपाही ने कंपाउंडर की मदद से घायल विक्षिप्त की ड्रेसिंग की। वह नियमित उपचार के लिए अपनी बाइक पर उसे अस्पताल ले जाते हैं। उसे प्रतिदिन नहलाया जाता है। 

विक्षिप्त अब दिलीप कुमार का कहना भी मानने लगा है। दोनों समय खाना खिलाने की जिम्मेदारी भी दिलीप बखूबी निभा रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन