विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन में शिव की आराधना के लिए क्यों जरुरी है यह संदेश
Sawan ka Sandesh

सावन में शिव की आराधना के लिए क्यों जरुरी है यह संदेश

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Coronavirus in Uttarakhand : अब इस तकनीक से की जाएगी होम क्वारंटीन हुए लोगों की निगरानी

अब देहरादून में होम क्वारंटीन किए गए लोगों की निगरानी मोबाइल ट्रैकिंग के जरिए की जाएगी। देहरादून जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि होम क्वारंटीन किए गए लोगों की निगरानी मोबाइल ट्रैक कर की जाए।

Coronavirus in Uttarakhand : बगैर यात्रा इतिहास वाले कोरोना केसों ने बढ़ाई परेशानी, विभाग के माथे पर बल

जिले में आने वाले लोगों की निगरानी तथा उनकी आवाजाही प्रतिबंधित करने के लिए उनके मोबाइल को ट्रैक कर नजर रखना जरूरी है।

डीएम जिला कार्यालय सभागार में बीएसएनएल, वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल एवं जियो कंपनी के टेलीकॉम प्रबंधकों के साथ बैठक कर रहे थे। डीएम ने कहा कि मोबाइल नंबरों को ट्रैक करने के साथ ही होम क्वारंटीन लोगों के मोबाइलों की लिस्ट उन्हें रोज उपलब्ध कराई जाए।
... और पढ़ें
मोबाइल फोन मोबाइल फोन

उत्तराखंड: सरकार ने रद्द किए 11 आईएफएस के तबादले, तीन आईपीएस का हुआ तबादला

दो दिन पहले उत्तराखंड में हुए 37 आईएफएस के तबादलों में से 11 अफसरों के तबादले रद्द कर दिए गए हैं। सरकार की ओर से प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं।

अनलॉक-2 में तबादलों को लेकर शून्य सत्र घोषित होने के बाद भी वन विभाग ने मंगलवार को कई अफसरों के कामकाज में बदलाव किया और उन्हें नई जगह तैनात किया।

इनमें प्रमुख वन संरक्षक रंजना को जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाकर प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव का पद दिया गया था। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी को अब जैव विविधता बोर्ड का अध्यक्ष पद दिया गया था।

तीन आईपीएस अधिकारियों का तबादला

शासन ने तीन आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इसके तहत पौड़ी और ऊधमसिंह नगर जिले के एसएसपी बदले गए हैं। शासन ने आदेश जारी किए हैं। ऊधमसिंह नगर एसएसपी बरिंदरजीत सिंह आईआरबी परतम सेनानायक के पद पर भेजे गए। उनकी जगह दलीप सिंह कुंवर नए एसएसपी होंगे।

कुंवर का तबादला एसएसपी पौड़ी से ऊधमसिंह नगर जिले में हुआ है। पौड़ी की नई एसएसपी पी रेणुका देवी होंगी। कु. पी रेणुका देवी का तबादला सेनानायक आईआरबी नैनीताल के पद से हुआ है।
... और पढ़ें

Coronavirus in Uttarakhand :  बगैर यात्रा इतिहास वाले कोरोना केसों ने बढ़ाई परेशानी, विभाग के माथे पर बल

ऊधमसिंह नगर में अब बाहरी राज्यों से आ रहे कोरोना संक्रमितों के मुकाबले क्लोज कॉन्टेक्ट और बगैर यात्रा इतिहास के अधिक पॉजिटिव केस आ रहे हैं। जिले में पांच दिनों के भीतर 16 कोरोना पॉजिटिव ऐसे मिले हैं जो किसी करीबी के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं।

Coronavirus: देहरादून में कोरोना संक्रमित निकला दूल्हा, दुल्हन समेत 17 लोग किए क्वारंटीन

साथ ही 25 से अधिक ऐसे पॉजिटिव केस हैं, जिनका यात्रा इतिहास नहीं है। इससे जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सामने चुनौतियां बढ़ गई हैं। मंगलवार को जिले में मिले कुल 24 कोरोना पॉजिटिव केसों में सिर्फ एक संक्रमित ही दूसरे राज्य दिल्ली से लौटा था।

इनमें छह लोग क्लोज कॉन्टेक्ट में आने से व 17 लोग स्वास्थ्य जांच में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद पॉजिटिव निकले। रुद्रपुर के जगतपुरा और पंतनगर के हल्दी में मंगलवार पांच लोगों के बगैर यात्रा इतिहास के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद दो कंटेनमेंट जोन बनाए गए।
... और पढ़ें

Coronavirus: देहरादून में कोरोना संक्रमित निकला दूल्हा, दुल्हन समेत 17 लोग किए क्वारंटीन

राजधानी देहरादून में कोरोना संक्रमण के एक मामले से हड़कंप मच गया है। सप्ताह भर पहले जिस युवक की शादी हुई थी, वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बुधवार को दूल्हे की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। अभी तक दुल्हन समेत शादी में शामिल हुए 17 बराती और घराती को क्वारंटीन किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, कांवली रोड निवासी एक युवक की 29 जून को शादी हुई थी। शादी के बाद अचानक युवक की तबीयत बिगड़ गई। उसे खांसी, जुकाम और बदन दर्द की शिकायत थी।


यह भी पढ़ें: 
Coronavirus In Uttarakhand: बुधवार को 28 और पॉजिटिव मरीज मिले, 3258 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

उसने एक निजी डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर ने एहतियात के तौर पर निजी लैब से कोरोना जांच कराई। बुधवार को दूल्हे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में चिकित्सकों की टीम दूल्हे के घर पहुंची। दूल्हे को दून अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। 

17 को किया गया था क्वारंटीन
डॉ. उत्तम सिंह चौहान और डॉ. रचित गर्ग की टीम दिनभर दूल्हे के संपर्क में आए बरातियों और घरातियों की तलाश में लगी रही। खबर लिखे जाने तक 17 लोगों को क्वारंटीन किया जा चुका था। चिकित्सकों की टीम बृहस्पतिवार को इन सभी लोगों के कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेगी।
... और पढ़ें

चारधाम यात्रा 2020: गौरीकुंड के तप्तकुंड का तापमान 10 डिग्री तक बढ़ा, मूल स्रोत भी तल से 12 फीट नीचे पहुंचा

केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड के तप्तकुंड का तापमान सात से लेकर 10 डिग्री तक बढ़ गया है। यह 45 से 48 डिग्री के बीच रहता था, जो अब 55 डिग्री के करीब है। वहीं, स्रोत के स्राव में भी बढ़ोत्तरी हुई है। 40-60 एलपीएम का यह स्राव अब 80 एलपीएम पर जा पहुंचा है। स्राव बढ़ने का कारण दो तीन स्रोतों का जमीन के भीतर मिल जाना बताया जा रहा है।

तप्तकुंड का मूल स्रोत भी तल से 12 फीट नीचे पहुंच जाने की बात सामने आई है। दरअसल, डीएम ने तप्तकुंड के गर्म पानी की धाराओं और स्रोत के संरक्षण के लिए केंद्रीय जल आयोग और राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एनआईएच) के विशेषज्ञों की राय मांगी थी। जिसके बाद उन्होंने गौरीकुंड पहुंच सर्वे किया तो स्रोत के नीचे पहुंचने की बात सामने आई। लेकिन यहां की सारी धाराएं सुरक्षित थीं। 


बता दें कि सन् 2017 में गौरीकुंड कस्बे की सुरक्षा और तप्तकुंड के पुनरूद्धार का जिम्मा सिंचाई विभाग, केदारखंड डिवीजन को सौंपा गया था। उसने सुरक्षा दीवार की बुनियाद तैयार करने के लिए काफी गहराई तक खुदाई की थी। लेकिन उस वक्त स्रोत को खतरा बता दिया गया था, जिसके बाद डीएम ने विशेषज्ञों से सलाह मांगी थी।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री बोले, स्कूल में यूनिफॉर्म और किताबें बेची तो होगी सख्त कार्रवाई 

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन