विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सीआईएससीई परीक्षा: शेड्यूल जारी, 10वीं-12वीं के छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं (आईसीएसई) और 12वीं (आईएससी) का विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं तीन फरवरी से होंगी शुरू। परीक्षा में पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

शुक्रवार, 13 दिसंबर 2019

हिमालय के संरक्षण के लिए होगा माउंटेन अकादमी गठन

अल्मोड़ा। जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण विकास संस्थान कोसी कटारमल में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में हिमालय पर काम कर रहे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के 15 प्रमुख संस्थानों ने माउंटेन अकादमी गठित करने का फैसला लिया। यह भी तय हुआ कि यह अकादमी आज से ही काम करना शुरू कर देगी। सभी संस्थान हिमालय के संरक्षण और विकास के लिए मिलकर काम करेंगे। इस मौके पर पहुंचे वैज्ञानिकों ने खास तौर पर जलवायु परिवर्तन और धरती के बढ़ते तापमान पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे हिमालय क्षेत्र को सबसे अधिक नुकसान पहुंच रहा है।
तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन के बाद आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में जीबी पंत संस्थान के निदेशक डॉ. आरएस रावल, जलवायु परिवर्तन पर लंबे समय से काम कर रहे प्रो. जे बंदोपाध्याय, डॉ. नकुल क्षेत्री और यूकॉस्ट के निदेशक डॉ. राजेंद्र डोभाल आदि ने सम्मेलन के निष्कर्षों के बारे में जानकारी दी। संस्थान के निदेशक डॉ.आरएस रावल ने बताया कि सम्मेलन में शामिल 15 संस्थानों द्वारा गठित की जाने वाली माउंटेन अकादमी से जो संस्थान जुड़ना चाहेंगे उन्हें भी इसमें शामिल कर लिया जाएगा। अकादमी द्वारा किए गए कार्यों की अगले साल पर्वत दिवस पर समीक्षा की जाएगी।
वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. जे बंदोपाध्याय ने कहा कि पेरिस सम्मेलन में यह तय हुआ था कि 2022 तक धरती के औसत तापमान में 1.5 डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी नहीं होने दी जाएगी। लेकिन जिस तरह से तापमान बढ़ रहा है यह अब संभव नहीं दिखाई पड़ रहा है। यदि धरती का तापमान इसी गति से बढ़ता चला गया तो हिमालय पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। विश्व के सभी देशों को ग्रीन गैसों का उत्सर्जन रोकने के लिए प्रयास करने होंगे। समापन पर पूर्व मुख्य सचिव एसके दास ने डॉ.आरएस टोलिया मेमोरियल व्याख्यान प्रस्तुत किया। इस मौके पर प्रो.एसपी सिंह, डॉ.अर्चना चटर्जी, डॉ. लक्ष्मीकांत आदि मौजूद थे।
मौसम परिवर्तन का ज्यादा नुकसान हिमालय को
अल्मोड़ा। सम्मेलन में मौजूद वैज्ञानिकों ने बताया कि तापमान बढ़ने का प्रभाव हिमालय क्षेत्र में अधिक होता है। यदि मैदानी क्षेत्र में तापमान 1.5 डिग्री बढ़ता है तो हिमालय क्षेत्र में 2.5 डिग्री बढ़ जाएगा। वरिष्ठ वैज्ञानिक जे बंदोपाध्याय ने कहा कि ग्रीन गैसों का उत्सर्जन विश्व में मुख्य रूप से चीन और अमेरिका द्वारा किया जा रहा है। चीन तो गैसों का उत्सर्जन कम करने के लिए सहयोग करने को तैयार है पर अमेरिका ने किसी तरह की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है। जो कि चिंता का विषय है। ब्यूरो
... और पढ़ें

22 किलो से अधिक गांजे के साथ पकड़े गए तीन अभियुक्त

अल्मोड़ा। सल्ट पुलिस ने 22.792 किलो गांजे के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपी सल्ट क्षेत्र के झीमार और इसके आसपास के गांवों से गांजा खरीदकर अपने यहां बेचने के लिए ले जा रहे थे। तीनों के खिलाफ गांजा की अवैध तस्करी करने के आरोप में एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।
ऑपरेशन नया सवेरा के अंतर्गत मंगलवार को सल्ट पुलिस की एंटी ड्रग टास्क फोर्स टीम ने पुलिस सहायता केंद्र मरचूला में चेकिंग के दौरान गौतम कुमार, धर्मपाल और नीरजवन गोस्वामी निवासी टॉडा उज्जैन, काशीपुर, जिला ऊधमसिंह नगर के कब्जे से क्रमश: 6.995 किलो, 6.971 किलो और 8.826 किलो गांजा बरामद किया। पकड़े गए गांजे की कीमत एक लाख 14 हजार रुपये बताई जा रही है। थानाध्यक्ष भतरौजखान धीरेंद्र पंत ने बताया कि तीनों तलाशी राजपत्रित अधिकारी चिकित्साधिकारी डॉ. सौरभ सिंह के सामने ली गई। आरोपियों ने पूछताछ में अपना जुर्म को स्वीकार किया है। टीम में थानाध्यक्ष के अलावा कांस्टेबल संजू कुमार, दीपक बहुगुणा, सुरेंद्र कुमार, विरेंद्र सिंह, लोकेश कुमार, सूरज बोरा शामिल रहे। ब्यूरो
... और पढ़ें

हादसे में मासूम घायल, व्यापारियों ने दुकान बंद कर थाना घेरा

चौखुटिया (अल्मोड़ा)। सड़क हादसे में एक मासूम के घायल होने से आक्रोशित व्यापारियों ने बाजार बंद करने के बाद जुलूस प्रदर्शन के साथ थाने का घेराव किया। उन्होंने क्षेत्र में निरंकुश यातायात व्यवस्था और पुलिस की कार्यप्रणाली से पर सवाल उठाते हुए प्रदर्शन किया। बाद में रानीखेत के सीओ से फोन पर मिले आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ।
विजडम स्कूल में एलकेजी का छात्र मिलिंद पालीवाल पुत्र एनके पालीवाल बुधवार सुबह अपनी मां के साथ सड़क किनारे स्कूल बस का इंतजार कर रहा था। इस दौरान तेज रफ्तार बाइक (यूपी22एएल7737) की टक्कर से मिलिंद चोटिल हो गया। हादसे से गुस्साए व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों व अन्य लोगों ने थाना पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए पहले अपनी दुकानें बंद की। उन्होंने नारेबाजी के साथ पूरे बाजार में जुलूस निकालकर थाने का घेराव किया। उनका कहना था कि यदि तेज रफ्तार वाहनों पर अंकुश होता तो यह दुर्घटना नही होती।
थाने में हुई सभा में व्यापार संघ अध्यक्ष गणेश कांडपाल ने कहा कि पुलिस की मनमानी के चलते आम जनता परेशान हैं। यातायात व्यवस्था बेलगाम है, तेज रफ्तार वाहनों पर कोई अंकुश नही लगाया जा रहा है। इस मौके पर कुछ व्यापारियों ने नाम लेकर दो पुलिस कर्मियों पर जबरन वसूली का आरोप लगाया जबकि कुछ का कहना था कि एक महिला एसआई भी बेवजह परेशान करती हैं। हालांकि पुलिस कर्मी आरोपों को गलत बताते रहे।
-
सीओ ने दिया कार्रवाई का आश्वासन
घेराव के बीच ही रानीखेत के पुलिस क्षेत्राधिकारी तपेश कुमार चंद्र ने व्यापार संघ अध्यक्ष गणेश कांडपाल से फोन पर बात कर लिखित शिकायत मिलने पर ठोस कार्रवाई का आश्वासन दिया। अध्यक्ष सहित अधिकांश लोग पुलिस के रवैए से आक्रोशित थे। हालांकि सीओ के आश्वासन से संतुष्ट व्यापारियों ने घेराव समाप्त करने का ऐलान किया। तय हुआ कि जल्द ही पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन दिया जाएगा और संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई व उनके तबादले की मांग की जाएगी। प्रदर्शन समाप्त होने के बाद दुकानदारों ने बारह बजे दुकानें खोल दी।
ये लोग शामिल
प्रदर्शन और घेराव करने वालों में व्यापार संघ अध्यक्ष गणेश कांडपाल, टैक्सी यूनियन के परमानंद कांडपाल, पूरन संगेला, हीरासिंह बिष्ट, आनंद नाथ, राजेंद्र कांडपाल, नंदन संगेला, पप्पू सती, हरीश मैनाली, पप्पू बौरा, विष्णु दत्त उपाध्याय, भगवत सिंह, जगत सिंह नेगी, चंदन सिंह, उमेश रावत, चंदू जोशी, योगेश पांडे, रूप सिंह, कैलाश गिरी, कैलाश पांडे, गणेश पांडे, किसन संगेला, रमेश अग्रवाल, भुवन जोशी, दिनेश सिंह, संजय माहेश्वरी, इंदर बौरा, अन्नू गोस्वामी, मनोज शर्मा, केवल सिंह, चेतन वर्मा, राजू बिष्ट, मदन बौरा, गिरधर खत्री, दीपक हर्बोला आदि मौजूद थे। -
मिलिंद खतरे से बाहर, बाइक सीज
चौखुटिया (अल्मोड़ा)। सीएचसी से मिली जानकारी के अनुसार मिलिंद के सिर पर चोट है। हालांकि उसकी हालत खतरे से बाहर है। सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी गई है। थानाध्यक्ष राजेंद्र बिष्ट ने बताया कि बाइक को मोहम्मद फाजिल पुत्र अली मोहम्मद निवासी मानपुर (बाजपुर) और हाल निवासी बाखली चला रहा था। पुलिस ने बाइक सीज कर दी है। बच्चे के पिता ने किसी तरह की कार्रवाई न चाहने की बात कही है।
... और पढ़ें

राज्य जैविक कृषि प्रशिक्षण केंद्र को मिला सर्वश्रेष्ट स्किल वैकेशनल सम्मान

रानीखेत (अल्मोड़ा)। जैविक खेती का बेहतरीन प्रशिक्षण प्रदान कर उसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने के लिए मजखाली स्थित राज्य जैविक कृषि प्रशिक्षण केंद्र को सर्वश्रेष्ठ स्किल वैकेशनल प्रशिक्षण संस्थान के सम्मान से नवाजा गया है। गत दिनों देहरादून में राज्य स्तरीय एजूकेशनल एक्सीलेंस अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया।
उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय, उत्तराखंड काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (यू-कास्ट) और दिव्य हिमगिरी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में केंद्र प्रभारी डा. डीएस नेगी ने पुरस्कार प्राप्त किया। चयन समिति में हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश राजेश टंडन, इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज केडी शाही, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी सुभाष कुमार, डा. आर मीनाक्षी सुंदरम और उत्तराखंड तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. नरेंद्र चौधरी चयन समिति में शामिल थे। केंद्र विश्वविद्यालयों के छात्रों को प्रशिक्षण देने के साथ जैविक खेती पर शोध भी कर रहा है।
... और पढ़ें
एक्सलेंस सम्मान के साथ मजखाली जैविक प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी डा. डीएस नेगी। अमर उजाला एक्सलेंस सम्मान के साथ मजखाली जैविक प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी डा. डीएस नेगी। अमर उजाला

टैक्सी चालकों को पुलिस ने पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ

रानीखेत (अल्मोड़ा)। कोतवाली पुलिस ने गोष्ठी का आयोजन कर टैक्सी चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। कहा कि संदिग्ध लोगों का पुलिस सत्यापन होना जरूरी है। संदिग्ध लोगों के बारे में तत्काल पुलिस का सूचना देने पर जोर दिया गया।
एसएसआई बसंती आर्या ने कहा कि टैक्सी चालक परिचाकों का भी पुलिस सत्यापन होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस नियमित रूप से जागरूकता कार्यक्रम भी चला रही है। संदिग्ध लोगों पर पुलिस की खास नजरें हैं। उन्होंने सभी से संदिग्ध व्यक्ति दिखते ही तत्काल सूचना पुलिस का देने का आह्वान किया। यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया गया। वाहन चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करने की सीख भी दी गई। कहा कि वाहन चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाना जरूरी है। वाहनों की ओवर स्पीड पर अंकुश लगाने के भी निर्देश दिए गए। इस दौरान कांस्टेबल कमल गोस्वामी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छात्र-छात्राओं ने लिया व्यसन मुक्त समाज निर्माण का संकल्प

मौलेखाल (अल्मोड़ा)। शैक्षिक एवं सामाजिक संस्था पारस की ओर से राजकीय इंटर कालेज झिमार सल्ट में नशा मुक्त गोष्ठी और संकल्प समारोह का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं ने जीवन में कभी भी नशा नहीं करने और व्यसन मुक्त समाज निर्माण का संकल्प लिया।
संस्था के संस्थापक शैलेश मटियानी ने कहा कि विद्यार्थी जीवन जिंदगी का सर्वश्रेष्ठ समय होता है। वर्तमान में छात्रों और युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति अत्यधिक चिंताजनक है। समय रहते इसको रोका गया तो समाज का बहुत बड़ा नुकसान होगा। कहा कि संस्था अब तक 250 से अधिक विद्यालयों के लगभग 90 हजार बच्चों को नशा मुक्ति का संकल्प दिला चुकी है। प्रधानाचार्य विजय कुमार ने कहा कि बच्चे समाज की आत्मा है। उन्हें नशाखोरी जैसी बुरी आदतों से बचाकर ही भविष्य के अच्छे समाज और उन्नत राष्ट्र की कल्पना की जा सकती है। संचालन राजेश तोमर ने किया। इस अवसर पर कुबेर सिंह कड़ाकोटी, अशोक कुमार, गणेश दत्त पपनै, बालम सिंह नेगी, धर्मेंद्र सिंह, हंसी कड़ाकोटी आदि उपस्थित थे। ब्यूरो
... और पढ़ें

कोसी पुर्नजनन अभियान को जन अभियान के रूप में बढ़ाएं आगे

अल्मोड़ा। कुमाऊं आयुक्त राजीव रौतेला ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से अधिकारियों की बैठक लेकर कोसी पुर्नजनन अभियान की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल इस अभियान को एक जन अभियान के रूप में आगे बढ़ाया जाए। साथ ही लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने और प्रचार-प्रसार को माह में एक बार कोसी दिवस के रूप में मनाएं। इस दिन कोसी कैचमेंट क्षेत्र में गतिविधियां संचालित कराई हों। साथ ही जागरूकता कार्यक्रम, गोष्ठियां, विद्यालयों में पेंटिंग, क्विज प्रतियोगिताएं कराई जाएं।
आयुक्त ने कहा कि ग्राम पंचायतों का गठन हो चुका है। इस अभियान में पंचायत प्रतिनिधियों की अधिक से अधिक सहभागिता हो और उनकी कार्यशाला जिला स्तर पर आयोजित हों। एनजीओ, वन, ग्राम पंचायतों, स्वयं सहायता समूहों, मंगल दलों की भी सहभागिता भी जारी रखी जाए। आयुक्त ने द्वितीय चरण में हुए कार्यों की प्रगति और कार्य योजना की भी समीक्षा की। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि द्वितीय चरण में 14 रिचार्ज जोनों के विभिन्न क्षेत्रों में चाल-खाल, टैंच, इनफिल्टरेशन होल, चेकडैम, खंतियों का निर्माण आदि कार्य किए जा रहे हैं विकास भवन में कोसी सचिवालय की स्थापना की गयी है। कोसी समिट का द्वितीय सेमिनार अगले साल आयोजित होगा। जिसमें देश-विदेश के जल संवर्द्धन विशेषज्ञ भाग लेंगे। प्रो. जेएस रावत ने कहा कि कोसी रिचार्ज जोन के क्षेत्रों में मेकेनिकल ट्रीटमेंट किया जाना आवश्यक है। सीडीओ मनुज गोयल, डीएफओ सिविल सोयम केएस बिष्ट, डीडीओ केके पंत, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी, बीडीओ हवालबाग पंकज कांडपाल, ताकुला किशन राम, रेंजर संचिता वर्मा आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

युकां कार्यकर्ताओं ने सीएम और प्रदेश सरकार का पुतला फूंका

आयुक्त की वीडियो कांफ्रेसिंग में मौजूद डीएम नितिन सिंह भदौरिया और अन्य अधिकारी।
अल्मोड़ा। बागेश्वर के युकां जिलाध्यक्ष दर्शन कठायत और विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष रंजीत रावत पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चौघानपाटा में मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। उन्होंने आरोप लगाया कि युकां पदाधिकारियों पर झूठे मुकदमे दर्ज किए गए हैं।
दोपहर बाद युकां कार्यकर्ता चौघानपाटा में एकत्रित हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार का पुतला जलाकर विरोध जताया। आरोप लगाया कि सरकार युकां पदाधिकारियों का उत्पीड़न कर रही है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री और सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए। पुतला फूंकने वालों में युकां जिला उपाध्यक्ष निर्मल रावत, जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष ललित सतवाल, मोहन देवली, कुलदीप भंडारी, विपुल कार्की, हिमांशु तिवारी, रोहित जोशी, अमित बिष्ट, अक्षय टम्टा, शुभम जोशी, मोंटू ओली, संजू सिंह, नितिन रावत, कांग्रेस नगर उपाध्यक्ष पूरन रौतेला, सुमित बोरा आदि शामिल हैं।
... और पढ़ें

चौखुटिया थाना राज्य का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित

अल्मोड़ा। वर्ष 2019 में गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कराए गए सर्वे में अल्मोड़ा के चौखुटिया थाने को उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित किया गया है।
एसएसपी पीएन मीणा ने बताया गृह मंत्रालय की ओर से अधिकृत संस्था ने अक्तूबर में चौखुटिया थाने का भ्रमण किया था, जिसमें थाने में अपराधों की स्थिति, निरोधात्मक कार्रवाई का विवरण, निस्तारित किए गए मामले और कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के साथ ही थाने के रिकार्ड का रख-रखाव, हवालात, बैरक, मैस, कैंटीन, बाथरूम आदि की साफ-सफाई और थाने में रहने वाले कर्मचारियों का व्यवहार व उनके कार्य, महिला संबंधित अपराधों की स्थिति आदि के बारे में लोगों से जानकारी ली थी। उन्होंने थाने का निरीक्षण भी किया। एसपी ने चौखुटिया थाने के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर थानाध्यक्ष चौखुटिया राजेंद्र सिंह बिष्ट समेत पुलिस स्टाफ को बधाई दी है। ब्यूरो
... और पढ़ें

शत प्रतिशत डिजिटलाइजेशन: अल्मोड़ा प्रदेश का पहला जिला बना जहां सभी सेवाएं डिजिटल होंगी

भारत सरकार ने अल्मोड़ा को शत प्रतिशत डिजिटलाइजेशन के लिए चुना है। प्रदेश में यह एकमात्र जिला है, जहां अब सभी सेवाएं डिजिटल हो जाएंगी। इसमें बिजली, पानी, टेलीफोन, पालिका के बिल, गैस, स्वास्थ्य विभाग के बिल आदि का भुगतान डिजिटल माध्यम से किया जाएगा।

यही नहीं योजना में निजी संस्थान, स्कूल, कालेज आदि भी आएंगे जो डिजिटल माध्यम से सभी लेनदेन करेंगे। डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि इसके लिए सभी विभागों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराई जाएंगी। कलक्ट्रेट में हुई बैठक में डीएम ने बताया सभी विभागों के अधिकारियों को आवश्यकतानुसार जो भी जरूरत है उसे भेजने के लिए कहा गया है, ताकि वह सुविधा उपलब्ध हो सके।

बताया कि इसके लिए सभी उपभोक्ताओं का बैंक खाता होना आवश्यक है। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को सभी लोगों के बैंक खाते सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बताया कि योजना के क्रियान्वयन में शुरूआती चरण में विभागों की समस्याओं को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा।

इसके लिए डिजिटल जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत एनएस भंडारी, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, पुलिस उपाधीक्षक वीर सिंह, लीड बैंक अधिकारी ललित सेमवाल आदि थे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड और बिहार की सांझी विरासत को ऐंपण में संजो रही मुक्तेश्वर की बेटी

अल्मोड़ा। उत्तराखंड के ऐंपण और बिहार की लोककला मधुबनी का मिश्रण देखना हो तो मुक्तेश्वर की हेमलता कबडवाल (हिमानी) के ऐंपण पेंटिंग जरूर देखिए। गेरु (ऐंपण का वास्तविक रंग) को फेविकॉल में घोटकर कैनवास पर उतारने का उनका यह अंदाज पर्यटकों को काफी पसंद आ रहा है। हेमलता कपड़े पर भी ऐंपण बखूबी बना लेती हैं। उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि उनकी पेटिंग बिकनी शुरू हो गई हैं।
मुक्तेश्वर के सतोली गांव के किसान की बेटी हेमलता चार भाई बहनों में सबसे छोटी है। तीन साल पहले पिता की मौत के बाद परिवार को आर्थिक परेशानियों ने घेर लिया। लेकिन, पेंटिंग का शौक रखने वाली हेमलता ने हिम्मत नहीं हारी। साइंस से इंटर करने के बाद एसएसजे परिसर में बीबीए में प्रवेश ले तो लिया लेकिन फीस देने के लिए पैसे कम पड़ने लगे। उन्होंने बीबीए की पढ़ाई का खर्चा निकालने के लिए पेंटिंग में नए-नए तरीके ईजाद करने शुरू कर दिए। एसएसजे परिसर में फोक डिजाइन और फोक आर्ट का कोर्स नहीं है लेकिन हेमलता ने किताबें और इंटरनेट के माध्यम से खुद इस कला को सीखना शुरू किया। उत्तराखंड के ऐंपण में रुचि रखने वाली हेमलता ने बदलाव करते हुए बिहार की मधुबनी (लोक कला) को इसमें जोड़ा और कैनवास पर उतारना शुरू कर दिया। हेमलता टी-शर्ट में भी एक्रेलिक (कपड़े पर लगाए जाने वाला रंग) का प्रयोग कर डिजाइन तैयार करती हैं।
मुक्तेश्वर के वुड हाउस फार्म लगाती हैं प्रदर्शनी
अल्मोड़ा। अवकाश के दिनों में हेमलता मुक्तेश्वर में वुड हाउस फार्म में अपनी पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाती हैं। वहां आने वाले पर्यटक उनके काम की सराहना तो करते हैं कि पेंटिंग्स भी खरीदते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें पेटिंग्स बनाने के आर्डर मिलने लगे हैं, जिससे उनका खुद का थोड़ा खर्चा भी निकल आता है। छोटी पेंटिंग बनाने में उन्हें अमूमन दो दिन और बड़ी पेंटिंग्स बनाने में सात दिन का समय लगता है।
मातृशक्ति को आत्मनिर्भर बनाना है लक्ष्य
20 वर्षीय हेमलता ने बताया कि वह इसी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं। उनका सपना है कि वह ग्रामीण और जरूरतमंद लड़कियों को पेंटिंग सिखाकर आत्मनिर्भर बनाए। हेमलता ने बताया कि उनकी बहन की शादी हो चुकी है। बड़ा भाई प्राइवेट सेक्टर में काम करता है, वहीं छोटे भाई ने अपनी बलबूते एमबीए पूरा किया है। -
... और पढ़ें

उत्तराखंड: कुमाऊं में सामने आए दुष्कर्म के तीन मामले, कांस्टेबल पर मुकदमा तो एक जगह बच्ची हुई गर्भवती

उत्तराखंड के कुमाऊं में दुष्कर्म के तीन मामले सामने आए हैं। काशीपुर में एक कांस्टेबल पर मुकदमा दर्ज किया गया तो अल्मोड़ा में किशोरी से दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। वहीं किशोरी गर्भवती भी है। उधर, रामनगर में भी पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास किया गया। 

काशीपुर में एक युवती ने आईआरबी (बैलपड़ाव) के कांस्टेबल पर दुष्कर्म, जबरन गर्भपात कराने और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है। मुख्य आरोपी का सहयोग करने पर आरोपी की बहन और छह अन्य को भी नामजद किया गया है।

आईटीआई थाना क्षेत्र की युवती ने पुलिस अधिकारियों को भेजी तहरीर में कहा कि वह वर्ष 2015 में कक्षा नौ में पढ़ती थी। इस दौरान बरखेड़ा पांडे निवासी दीपक सागर से उसकी पहचान हो गई। दोनों मोबाइल पर बातें करने लगे। दीपक और उसके साथियों ने मोबाइल पर हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग उसके परिजनों को भेजने की धमकी देकर उस पर दबाव बनाया।

दीपक ने शादी का झांसा देकर कई होटलों में उसके साथ दुष्कर्म किया। वर्ष 2016 में दीपक की नियुक्ति आईआरबी में हो गई। इसके बाद भी दीपक उसे डरा धमकाकर अलग-अलग स्थानों और दोस्तों के घर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। आरोपियों ने उसकी आपत्तिजनक वीडियो भी बना ली। फरवरी 2019 में वह गर्भवती हुई तो आरोपी ने जबरन उसका गर्भपात करा दिया।

पीड़िता का आरोप है कि 31 जुलाई को दीपक ने उसे काशीपुर बुलाया। वहां से उसे वह बाइक पर कुंडेश्वरी रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में ले गया और शादी की बात से इनकार कर दिया। विरोध करने पर आरोपी ने उसका वीडियो वायरल करने की धमकी दी। एक अगस्त 2019 को दीपक उसे कुंडेश्वरी-केलामोड़ मार्ग पर ले गया।

वहां उसे जबरन जहर देने का प्रयास किया। इस पर उसने उल्टी कर दी और शीशी सड़क पर फोड़ दी। इसके बाद आरोपी की बहन पूजा, भाई विपिन और मां इंद्रावती ने फोन पर उसके साथ अभद्रता करते हुए जान से मारने की धमकी दी।  आईटीआई थानाध्यक्ष कुलदीप अधिकारी ने बताया कि इस मामले में बरखेड़ा पांडे निवासी कांस्टेबल दीपक सागर, महिला दरोगा पूजा, विपिन और इंद्रावती के अलावा हिमांशु, विशाल और नितिन शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।
... और पढ़ें

निर्मल मैथ्स विजार्ड, संगीता स्पेलिंग जीनियस बनी

द्वाराहाट (अल्मोड़ा)। समग्र शिक्षा अभियान के तहत ब्लाक स्तरीय मैथ्स विजार्ड और स्पेलिंग जीनियस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मैथ्स विजार्ड में निर्मल और स्पेलिंग जीनियस में संगीता ने बाजी मारी। इससे पूर्व प्रतियोगिता का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी डीएल आर्य ने किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा में निखार आता है।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि बीईओ डीएल आर्य ने शिक्षकों का आह्वान किया कि, बच्चों के बौद्धिक विकास, शब्दकोश निर्माण और गणितीय क्षमता में निखार लाने का प्रयास करें। स्पेलिंग जीनियस प्रतियोगिता में प्राथमिक विद्यालय नौलाकोट की संगीता आर्या ने पहला, नवीन रियूनी के सुमित गोस्वामी ने दूसरा, बसेरा की मानसी अधिकारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि तल्ली रियूनी की मनीषा चौथे स्थान पर रही। मैथ्स विजार्ड में आदर्श प्राथमिक विद्यालय कुलसीवी के निर्मल जोशी ने पहला, बसेरा के कृष्णा अधिकारी ने दूसरा, नवीन रियूनी के आयुष ने तीसरा स्थान और तिपौला के मोहित बिष्ट ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता का संचालन दीपक पांडेय ने किया। निर्णायक की भूमिका कृपाल सिंह, कमल किशोर, तारा अधिकारी, कमला ऐरड़ा, पूजा गोस्वामी, तारा रौतेला, कृष्णा अधिकारी, विक्रम सिंह ने निभाई। कार्यक्रम समन्वयक एमएन गोस्वामी ने बताया कि, विजेता छात्र-छात्राएं अगले हफ्ते जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election