विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

खांसी, जुकाम, बुखार के इस सिरप से हो रही बच्चों की मौत, सरकार ने लगाई रोक

बच्चों के खांसी, जुकाम, बुखार के सिरप ‘कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप’ की खरीद और बिक्री पर उत्तराखंड में रोक लगा दी गई है।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

बुधवार, 19 फरवरी 2020

चापड़ और उणुली गांवों में 14 दिन से पानी की आपूर्ति ठप

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। निर्माणाधीन चौबाट-सिंगोलीखान-रीठामहादेव मोटर मार्ग पर पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने से चापड़ और उणुली गांव में बीते 14 दिनों से पेयजल आपूर्ति ठप है। जिससे ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत दो दिन से जलसंस्थान टैंकर से लाइन में पानी छोड़ रहा है। सामाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों ने शीघ्र लाइन ठीक करने की मांग की है।
नौला कमराड़ पंपिंग पेयजल योजना से दूरस्थ चापड़ और उणुली गांव भी जुड़े हैं। आसपास प्राकृतिक स्रोत सूख जाने के कारण दोनों गांवों के लगभग 120 परिवार पानी को तरस रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि दो फरवरी से सिंगोलीखान के समीप सड़क कटान से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई जिससे पाइप के अंदर मिट्टी घुस जाने से लाइन चोक हो गई है। जिससे ग्रामीण तीन किमी दूर से पानी ढोने को मजबूर हैं।
जल संस्थान द्वारा बीते दो दिन से टैंकर से लाइन में पानी छोड़ा जा रहा है लेकिन वह भी मवेशियों और अन्य कार्य के लिए कम पड़ रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता गिरधर सिंह बिष्ट, प्रधान रेखा बिष्ट, पुष्पादेवी, चंपादेवी, नंदीदेवी, राधा और प्रकाश सिंह सहित अन्य लोगों ने जलसंस्थान द्वारा लाइन दुरुस्त नहीं कराए जाने पर जर्बदस्त आक्रोश जताया है। उन्होंने शीघ्र पेयजल आपूर्ति बहाल नहीं होने पर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है।
... और पढ़ें

नाली से बाहर न निकलने से रविवार को भी नही पकड़ा जा सका सांप

चौखुटिया (अल्मोड़ा)। जीजीआईसी में पिछले बारह दिनों से दहशत का सबब बना सांप पकड़ में नहीं आ पा रहा है। रविवार को अल्मोड़ा से पहुंची टीम चार घंटे तक मौके पर डटी रही, लेकिन सांप के बाहर न निकलने से उसे पकड़ने में नाकाम रही।
जीजीआई चौखुटिया में जूनियर कक्षाओं के निकट के बरामदे से लगी हुई नाली के एक छेद से पिछले बारह दिनों से एक सांप निकल रहा है। जिसको लेकर छात्राओं के साथ ही शिक्षिकाएं भी दहशत में हैं।
प्रधानाचार्या डॉ. नंदी शर्मा की सूचना पर शुक्रवार को पहुंची वन विभाग की टीम विशेषज्ञ न होने से खाली हाथ लौट गई थी। विभाग द्वारा रविवार को सांप पकड़ने में पारंगत विशेषज्ञ भुवन लाल के नेतृत्व में एक टीम फिर भेजी गई थी।
टीम सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे पर उपकरण लेकर मौके पर डटी रही, परंतु सांप छेद से बाहर नहीं निकला। जिसके चलते टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा। टीम में अल्मोड़ा से पहुंचे भुवन लाल के अलावा द्वाराहाट से प्रेमसिंह नेगी, जीवन सिंह बिष्ट और मोहन सिंह किरौला आदि शामिल थे।
... और पढ़ें

अब वन पंचायत माट में बने पार्क को विकसित करने के प्रयास होंगे: भदौरिया

अल्मोड़ा। जिला प्रशासन के सहयोग से ग्रीन हिल्स संस्था ने वन पंचायत माट में एक पार्क हमारा वन विकसित किया है। शनिवार को मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के अलावा मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल और ग्रीन हिल्स की आशा डिसूजा, वसुधा पंत ने संयुक्त रूप से पार्क का उद्घाटन किया।
डीएम ने कहा कि सामाजिक कार्यों के लिए ग्रीन हिल्स संस्था ने सराहनीय काम किया है। इस पार्क के विकसित होने से गांव के बच्चों को यहां पर खेलने का मौका मिलेगा। इस पार्क में झूले, फिसल पट्टी, व्यू प्वाइंट आदि बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष संस्था द्वारा यहां पर पौधरोपण किया गया था। जिसे संरक्षित करने का दायित्व बच्चों, स्थानीय लोगों का रहेगा।
उन्होंने गर्मियों के मौसम और पशुओं से पौधों को बचाने की अपील की। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता और पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने की अपील की। मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि ग्राम माट, मटेना, शैल और गदौली में स्वच्छता कार्यक्रम अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान लोगों को सूखे, गीले कूड़े के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक रहना होगा। कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी हवालबाग पंकज कांडपाल, परियोजना प्रबंधक आजीविका कैलाश भट्ट, विद्या कर्नाटक, ग्रीन हिल्स संस्था के यूसुफ तिवारी, भूपेंद्र सिंह बल्दिया, अजय रस्तोगी, अजय प्रसाद, सोनम, मनोज मौजूद थे। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
... और पढ़ें

फिर दिखा सांप, छात्राएं खौफजदा

चौखुटिया (अल्मोड़ा)। जीजीआईसी में पिछले 16 दिनों से दहशत का सबब बना सांप मंगलवार को फिर दिखाई दिया। सांप के खौफ में छात्राओं की पढ़ाई बाधित हो रही है। हालात यह हैं कि पढ़ने के लिए कक्षाओं के दरवाजे बंद करने पड़ रहे हैं।
जीजीआईसी में मंगलवार को करीब ग्यारह बजे सांप नाली से फिर बाहर निकला। इससे छात्राओं और शिक्षिकाओं में दहशत फैल गई। छात्राओं का कहना था कि दहशत से उनकी पढ़ाई तो प्रभावित हो ही रही है, खेलना भी बंद हो गया है।
हिमानी, ज्योति गोस्वामी, सलोनी, तनुजा, काजल, मनीषा नेगी और दीपिका अटवाल आदि छात्राओं ने कहा कि यदि सांप को शीघ्र न पकड़ा गया तो उनके लिए मुश्किल हो जाएगी। उन्होंने वन विभाग से सांप पकड़ने वाली टीम को सांप पकड़े जाने तक मौके पर ही तैनात करने की मांग की है। चिंतित प्रधानाचार्या डा. नदी शर्मा ने भी विभागीय अधिकारियों से बात कर सांप को शीघ्र पकड़ने का अनुरोध किया है।
-
अल्मोड़ा से फिर पहुंची टीम
चौखुटिया (अल्मोड़ा)। अल्मोड़ा से सांप पकड़ने में पारंगत वन विभाग की टीम मंगलवार करीब डेढ़ बजे विद्यालय में पहुंच चुकी है। टीम में शामिल विशेषज्ञ भुवन लाल ने बताया कि उन्होंने मौके पर पहुंचकर अपना काम शुरू कर दिया है। बताया कि सांप के शाम को निकलने की संभावना नही रहती है इसलिए मुख्य रेस्क्यू बुधवार को होगा। उन्होंने बताया कि उच्च अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिए है वे सांप पकड़े जाने तक क्षेत्र में ही रहेंगे।
... और पढ़ें
चौखुटिया जीजीआईसी में मंगलवार को इस तरह दिखाई दिया सांप। संवाद न्यूज चौखुटिया जीजीआईसी में मंगलवार को इस तरह दिखाई दिया सांप। संवाद न्यूज

निकाय कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाएं : हर्बोला

अल्मोड़ा। नगरीय पर्यावरण संरक्षण परिषद के उपाध्यक्ष (राज्य मंत्री) प्रकाश हर्बोला ने कहा पर्यावरण संरक्षण के लिए निकायों को कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस कार्ययोजना बनानी होगी। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए निकायों को आगे आना होगा।
हर्बोला यहां शिखर सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट आफ अर्बन अफेयर (एनआईयूए) और फीड बैंक फाउंडेशन गुड़गांव की ओर से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर आयोजित तीन दिवसीय कूड़ा कचरा निपटान कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
शहरी विभाग के उपनिदेशक नीरज जोशी ने कहा कि निकाय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए आगे आएं। उन्होंने बताया कि गढ़वाल में हरिद्वार में कार्यशाला हुई थी, जबकि कुमाऊं मंडल के निकायों की कार्यशाला अल्मोड़ा में आयोजित की गई है। फीड बैंक फाउंडेशन गुड़गांव के सीईओ अजय सिन्हा ने ठोस कचरा प्रबंधन 2016 के नियमों के तहत निकायों में कूड़ा प्रबंधन करना है। उन्होंने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन, बायोमेडिकल कचरा प्रबंधन, कंस्ट्रक्शन और डेमोलिस वेस्ट, इलेक्ट्रानिक वेस्ट नियमों के तहत कूड़ा निस्तारण के बारे में बताया।
कार्यशाला में प्रतिभागी कुमाऊं मंडल के निकायों के अध्यक्ष और ईओ को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के गुर सिखाए गए। साथ ही निकायों के प्रतिनिधियों और सभासदों के सुझाव भी लिए गए। इससे पहले शहरी विभाग के उप निदेशक नीरज जोशी और पालिकाध्यक्ष अल्मोड़ा प्रकाश जोशी ने दीप जलाकर कार्यशाला का शुभारंभ किया।
निकायों के मेयर नहीं पहुंचे कार्यशाला में
अल्मोड़ा। कुमाऊं मंडल के 31 निकायों के मेयर, अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारियों को कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोई भी मेयर कार्यशाला में भागीदारी करने नहीं पहुंचे। उनके प्रतिनिधि के तौर पर संबंधित अधिकारियों ने कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला में निकायों के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी (अल्मोड़ा), अनीता दुबे (गूलरभोज), सीमा (दिनेशपुर), जयश्री पाठक (गंगालोहाट), कल्पना देवी (चिलियानौला), देवगिरि गोस्वामी (भिकियासैंण), प्रेम सिंह (नानकमत्ता), गोविंद शर्मा (लोहाघाट), मुकेश लाल (द्वाराहाट) हरीश दुबे (सितारजंग), सोनी राणा (खटीमा) के अलावा अन्य निकायों के अध्यक्ष और ईओ अल्मोड़ा श्याम सुंदर प्रसाद, सिटी मिशन मैनेजर मनोज कर्नाटक, सफाई निरीक्षक लक्ष्मण भंडारी, सभासद अमित साह, दीप्ति सोनकर, हेम तिवारी, सौरव वर्मा के अलावा निकायों के अधिशासी अधिकारियों ने भाग लिया। बुधवार को प्रतिभागियों को बागेश्वर पालिका क्षेत्र का भ्रमण कराया जाएगा।
... और पढ़ें

छह साल बीत गए लेकिन नहीं हुआ डामर

अल्मोड़ा/सोमेश्वर। जिले के ग्रामीण इलाकों में कई स्थानों पर सड़कों का तो कई वर्ष पूर्व हो गया लेकिन उनप आज तक डामरीकरण नहीं हुआ है। कटान के छह साल बीतने के बाद भी सोमेश्वर के मनान-कलेत-ब्रह्मपोखरी-नाईढौल सड़क का कटान पर डामरीकरण नहीं होने से नौ गांवों की करीब चार हजार आबादी को यातायात सुविधा से वंचित है।
वर्ष 2013 में लोनिवि निर्माण खंड ने मनान से कलेत-ब्रह्मपोखरी-नाईढौल तक साढ़े पंद्रह किमी सड़क का कटान किया। इस सड़क के निर्माण का उद्देश्य ग्राम कलेत, खैरोकाट, भाटगाड़माफी, मैगड़ी, ब्रह्मपोखरी, नाईढौल, थपनियां, दूनी, सिलंग्मा को यातायात से जोड़ना है।
डामरीकरण नहीं होने के कारण इन गांवों के लोगों को सड़क कटान के बावजूद छह से सात किमी पैदल चलकर मनान पहुंचकर यातायात सुविधा मिलती है। यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसे अस्पताल पहुंचाने के लिए छोटे वाहन बुक करने पड़ते हैं। इसमें काफी पैसा खर्च होता है। ग्रामीण लंबे समय से शासन प्रशासन और लोनिवि से सड़क में डामरकीरण की मांग करते आ रहे हैं।
सड़क का कटान तो हो गया है पर डामर नहीं हुआ है। इस कारण कच्ची सड़क में गड्ढे हो जाते हैं। इक्का दुक्का छोटी गाड़ियां चलती हैं, जिससे खतरा बना रहता है। छह से सात किमी पैदल चलना मजबूरी है। - महेंद्र सिंह अल्मियां, ग्राम पंचायत भाटगाड़माफी।
सड़क कटान होने के बाद डामर नहीं हुआ है। वाहन नहीं चलने से अब भी गाड़ी बुक करके लानी पड़ती है, जिसमें अधिक किराया चुकाना पड़ता है। जल्द से जल्द डामरीकरण कर यातायात सुविधा मिले।- सूरज सिंह अल्यिमां, बीडीसी सदस्य भाटनयालज्यूला।
जनप्रतिनिधि सड़क में डामरीकरण के लिए ध्यान नहीं दे रहे हैं। छह साल बाद भी डामरीकरण नहीं होना चिंताजनक है। लगातार डामरीकरण की मांग के बाद भी जनप्रतिनिधि और अधिकारी सुध नहीं ले रहे हैं। - हरीश सिंह अल्मियां, ग्राम पंचायत भाटगाड़माफी।
आज भी लोगों के लिए आठ से दस किमी पैदल चलना मजबूरी है। खासकर वृद्धों, बीमार व्यक्तियों और महिलाओं को मनान तक पैदल चलकर यातायात सुविधा मिलती है। पैदल काफी समय लगता है। - प्रताप सिंह भोज, ग्राम पंचायत मैगड़ी
सड़क के लिए 10.44 करोड़ रुपये स्वीकृत हैं। सड़क में सितंबर 2019 से सोलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। निर्धारित समय डेढ़ साल के भीतर मार्च 2021 तक सड़क में डामरीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। - तुला राम, असिस्टेंड इंजीनियर, लोनिवि पीएमजीएसवाई, अल्मोड़ा।
... और पढ़ें

दूर होगी पीर, जल्द हर घर को मिलेगा नीर

रानीखेत (अल्मोड़ा)। कुंवाली क्षेत्र के गांवों की पेयजल किल्लत जल्द दूर होने की संभावना है। गांवों की समस्या के निराकरण के लिए दैना-मुझोली पेयजल योजना का निर्माण कार्य शुरू होगा। मुझोली के बीडीसी सदस्य दीपक कन्नू शाह ने ग्रामीणों की मौजूदगी में योजना का भूमि पूजन किया।
सुदूरवर्ती क्षेत्र में पानी की भारी किल्लत है। ग्रामीणों को पेयजल के लिए दूर दराज के पारंपरिक स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता था। ग्रामीण लंबे समय से यहां के लिए योजना बनाने की मांग कर रहे थे। अब सरकार ने दैना-मुझोली पेयजल योजना को स्वीकृति दे दी है। लगभग 60 लाख रुपये की लागत से योजना में साढ़े 15 और साढ़े सात हजार लीटर की दो टंकियां बनने का कार्य शुरू हो गया है। इससे पारकोली, दैना, मुझोली सहित कई गांवों को लाभ मिलेगा।
वहां प्रधान रेनू देवी, रेखा देवी, पं. तारा दत्त जोशी, प्रताप परिहार, गोपाल परिहार, गोविंद परिहार, मोहन परिहार, भूपाल परिहार, काशी राम, हरीश कुमार, हेमंत कुमार, मोहन कुमार, दीपक परिहार आदि थे।
प्रदूषित पानी पीने को मजबूर लोग
गरुड़ (बागेश्वर)। जल संस्थान की पेयजल वितरण व्यवस्था ठीक न होने से नगर क्षेत्र में पेयजल संकट गहराने लगा है। इसके चलते आसपास के लोग हैंडपंपों समेत गरुड़ गंगा का प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं।
यहां प्राकृतिक जलस्रोतों की बहुलता के बावजूद जल संस्थान की पेयजल वितरण प्रणाली नहीं सुधर सकी है। इससे भकुनखोला, स्याल्दे टीट, टानीखेत, नौघर, गरुड़ बाजार, गढ़सेर आदि क्षेत्रों के लोग पेयजल के लिए परेशान हैं, जबकि अणां-बानणा पेयजल योजना के स्रोत गरुड़ गंगा में पर्याप्त पानी है लेकिन नलों में पानी न आने के कारण लोग हैंडपंपों और गरुड़ गंगा का प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हैं।
लोगों ने जल संस्थान के अधिकारियों से सुबह, शाम नल से पानी दिलाने की मांग की है। बताया कि दिन में पानी आने के कारण काम में व्यस्त लोग पानी नहीं भर पा रहे हैं। वहीं जल संस्थान के जेई अशोक भट्ट ने बताया कि पेयजल वितरण व्यवस्था जल्द सुधारी जाएगी।
... और पढ़ें

अल्मोड़ा में प्रधानाध्यापक समेत दो की फेसबुक आईडी हैक, बीमारी का हवाला देकर पैसे मांग रहे हैकर

दैना-मुझोली पेयजल योजना का भूमि पूजन करते बीडीसी सदस्य और अन्य। संवाद न्यूज एजेंसी

दक्ष इलेवन की टीम पहुंची सेमीफाइनल में, सेना ने उपलब्ध कराया नरसिंह मैदान

रानीखेत (अल्मोड़ा)। नर सिंह स्टेडियम में चल रहे श्री राम क्रिकेट टूर्नामेंट में पहला क्वार्टर फाइनल दक्ष इलेविन और चौखुटिया के बीच खेला गया। दक्ष इलेवन ने टॉस जीता और पहले बल्ले बाजी करने का निर्णय लिया।
दक्ष इलेवन ने चौखुटिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता नवीन कुवार्बी ने खिलाड़ियों से अनुशासन और लगने के बल पर आगे बढ़ने का आह्वान किया।
दक्ष इलेवन रानीखेत की टीम ने निर्धारित 15 ओवर में 140 रन बनाए।
चौखुटिया की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 112 रन ही बना पाई। दक्ष इलेवन पहले क्वार्टर फाइनल को जीतते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई। मैन ऑफ द मैच विकास को दिया गया, उन्होंने 34 रन बनाए साथ ही एक विकेट भी लिया।
मुख्य अतिथि नवीन कुवारबी ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने खेल आयोजक किशन जलाल द्वारा क्रिकेट मैच कराने पर उनके प्रयासों की सराहना की। खेल आयोजक किशन जलाल ने नरसिंह स्टेडियम मुहैया कराने पर सेना के ब्रिगेडियर जीएस राठौर का आभार जताया।
इस दौरान सतीश सिंह, कुंदन सिंह नेगी, राजेंद्र अधिकारी, कुं्दन सिंह एरेड़ा, राजेंद्र बिष्ट के अलावा एलएम पांडेय व विनय तिवारी आदि मौजूद रहे। आयोजन समिति के मनोज जोशी, दीवान सिंह, गुड्डू जलाल, सौरभ बिष्ट तथा निर्णायक में कुंदन बिष्ट, धीरज अधिकारी, स्कोरर जितेंद्र बिष्ट थे। उद्घोषक की भूमिका हेमंत नेगी ने निभाई।
... और पढ़ें

कांग्रेस कार्यकर्ता गांधी पार्क में धरने पर बैठे

अल्मोड़ा। बदहाल सड़कों को दुरुस्त करने, अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को शीघ्र संचालित करने समेत अवरुद्ध विकास कार्यों को शुरू करने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को दोपहर 12 बजे से अपराह्न दो बजे तक गांधी पार्क में धरना दिया।
इस मौके पर हुई सभा में वक्ताओं ने भाजपा सरकारों को विकास विरोधी बताया और कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद क्षेत्र के विकास कार्य रुक गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अल्मोड़ा की खस्ताहाल सड़कों को गड्डा मुक्त नहीं कर पा रही है। इसके अलावा न तो मेडिकल कॉलेज शुरू हो पाया है और न ही फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट का भवन बन पाया है। अंतरराज्यीय बस अड्डे का कार्य भी अधर में लटका है। पेयजल योजना के सुदृढ़ीकरण के तहत मटेला-अल्मोड़ा पंपिंग लाइन भी नहीं बन पाई है।
वक्ताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा के विधायक और सांसद क्षेत्र के प्रति उदासीन बने हुए हैं। डबल इंजन की सरकार में विकास कार्यों पर ब्रेक लग गया है।
सभा और धरने पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे, नगर अध्यक्ष पूरन सिंह रौतेला, जिला सचिव दीपांशु पांडे, अरविंद रौतेला, गीता मेहरा, प्रीति बिष्ट, हर्ष कनवाल, रमेश कांडपाल, हर्ष सिंह, अरविंद रोतैला, हेम तिवारी, कुन्दन मर्तोलिया, लक्ष्मण सिंह ऐठानी, निर्मल रावत, ललित सतवाल, संजीव करर्म्याल,महेश पांडे, नंदराम, पूरन चंद्र, कार्तिक साह, कमलेश पाठक, आनंद सिंह बगडवाल, राधा बंगारी, सोबन सिंह आदि बैठे।
... और पढ़ें

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार का फूंका पुतला

सोमेश्वर (अल्मोड़ा)। रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी, बेरोजगारी और महंगाई के विरोध युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोमवार शाम को सोमेश्वर चौराहे पर राज्य और केंद्र सरकार का पुतला फूंका। उन्होंने डबल इंजन की सरकारों से महंगाई पर अंकुश लगाने की मांग की।
इससे पहले न्याय पंचायत भैसड़गांव में कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष किशोर नयाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई बढ़ाने के लिए डबल इंजन की सरकार की निंदा की गई। उन्होंने भाजपा सरकारों को हर मोर्चे पर विफल बताया। वक्ताओं ने कहा कि कार्यकर्ता 2022 के चुनाव के लिए अभी से जुट जाएं और कांग्रेस को पुन: सत्ता में लाने के लिए कार्य करें।
पुतला फूंकने वालों और बैठक में न्याय पंचायत अध्यक्ष हीरा मेहरा, हरीश भाकुनी, युकां अध्यक्ष सोमेश्वर दिनेश नेगी, बालम भाकुनी, गिरीश खाती, भगवत प्रसाद, प्रकाश बिष्ट, राजेंद्र बोरा, महेंद्र सिंह जीना, रमेश लोहनी, मोहन चंद्र तिवारी, मोहन सिंह दोसाद, विजय सैजारी, कुंदन भंडारी, कमलेश कुमार, पूरन राम, भुवन दोसाद, विजय पांडे, गौरव मेहरा, जितेंद्र, हिमांशु आदि शा मिल थे।
... और पढ़ें

निज एंबुलेंस में ला रहा था शराब, पुलिस की तलाशी के दौरान भाग निकला चालक

अल्मोड़ा। मरीज को अस्पताल तक पहुंचाने वाली एंबुलेंस में अब शराब भी आने लगी है। पुलिस की चेकिंग के दौरान एंबुलेंस चालक अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गया। एंबुलेंस में हरियाणा और पंजाब मार्का की 576 बोतल(48 पेटी) अंग्रजी शराब रखी हुई थी। पुलिस ने एंबुलेंस को सीज कर दिया है।
मामला रविवार देर शाम का है। कोतवाल अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि कोतवाली पुलिस धार की तूनी के पास चेकिंग अभियान चला रही थी। इसी दौरान उपनिरीक्षक संतोष देवरानी, नवीन जोशी, कांस्टेबल विनोद कुमार, पीआरडी कमल रौतेला ने एक निजी एंबुलेंस (टवेरा) यूए 07पी 3113 को चेक किया।
एंबुलेंस के पीछे की तरफ लेटने वाली सीट के नीचे चेंबर में 576 बोतल शराब बरामद की। अंधेरा होने के कारण चालक मौके से फरार हो गया। कोतवाल ने बताया की इस मामले में कोतवाली में आबकारी अधिनियम बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत कर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। फरार आरोपी की भी तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि शराब किसकी है और कहां जा रही थी आरोपी के पकड़े जाने के बाद ही इसकी जानकारी मिल पाएगी।
फोटो- 17एएलएम07पी-
... और पढ़ें

सोमवार को भी खेती अस्पताल में लटका रहा ताला

अल्मोड़ा। धौलादेवी विकासखंड के अंतर्गत राजकीय अस्पताल खेती में फिर सोमवार को ताला लटका रहा। अस्पताल में लंबे समय से डॉक्टर, फार्मासिस्ट और एएनएम नहीं होने से क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।
क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों ने इस पर कड़ा आक्रोश जताते हुए तीनों कार्मिकों को अन्यत्र संबद्ध करने पर कड़ी नाराजगी जताई है। चेतावनी दी है कि यदि जल्द अस्पताल में चिकित्सा कर्मियों की तैनाती नहीं की गई तो ग्रामीण आंदोलन को मजबूर होंगे।
बुधवार को भी खेती अस्पताल में ताला लटका हुआ था। स्थानीय लोगों की शिकायत पर भनोली की एसडीएम मोनिका ने राजस्व उप निरीक्षक पिंकी बिष्ट को मौके पर भेजा था। जांच में अस्पताल बंद पाया गया था। उन्होंने अस्पताल बंद होने की जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को भेज दी थी, लेकिन सोमवार को भी कोई कार्मिक अस्पताल में मौजूद नहीं था और अस्पताल में ताला लटका हुआ था। अस्पताल के गेट पर बकरी घूम रही थी।
धौलादेवी विकासखंड के पूर्व प्रमुख पीतांबर पांडे, क्षेत्र पंचायत सदस्य शेखर चंद्र पांडे, ग्राम प्रधान ममता पांडे का कहना है कि बार-बार मांग करने के बावजूद अस्पताल में डॉक्टर, फार्मासिस्ट और एएनएम की तैनाती नहीं की जा रही है। पूर्व में तीनों पदों पर कार्मिक तैनात थे, लेकिन उन्हें अन्यत्र संबद्ध करना क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है।
अस्पताल में डॉक्टर और चिकित्सा कर्मी नहीं होने से सरयू घाटी सहित पूरे क्षेत्र की करीब 15 ग्राम पंचायतों के लोगों को उपचार नहीं मिल पा रहा है। लोगों को धौलादेवी अस्पताल में उपचार के लिए जाना पड़ रहा है। यदि शीघ्र अस्पताल में डाक्टर समेत चिकित्सा कर्मियों की तैनाती नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us