विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

देहरादूनः स्कूल के बाथरूम में छात्र ने ब्लेड मारकर किया खुदकुशी का प्रयास

क्लेमेंटटाउन क्षेत्र के एक स्कूल में एक छात्र ने हाथ और गर्दन में ब्लेड मारकर खुदकुशी का प्रयास किया

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बागेश्वर

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

फूड लाइसेंस के बिना खाद्यों की बिक्री पर 1500 रुपये जुर्माना

बागेश्वर। खाद्य सुरक्षा विभाग के लाइसेंस के बिना खाद्य पदार्थों की बिक्री करने पर गीता प्रतिष्ठान पर 1500 रुपये का जुर्माना ठोंका गया है।

जिला अभिहीत अधिकारी डॉ. पीसी फुलारा ने चेकिंग के दौरान गीता प्रतिष्ठान निकट कठायतबाड़ा से बिना फूड लाइसेंस के खाद्य पदार्थ बेचते पकड़ा था। उन्होंने दुकान संचालक की चालान की कार्रवाई की थी।

इधर मामला जिलाधिकारी रंजना राजगुरु की अदालत में चला। जिला शासकीय अधिवक्ता बसंत बल्लभ पाठक ने जोरदार पैरवी की। इसके बाद डीएम ने बिना फूड लाइसेंस के खाद्यों की बिक्री पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 58 के अंतर्गत 1500 रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही हिदायत दी कि भविष्य में फूड लाइसेंस के बिना बिक्री नहीं की जाए।
... और पढ़ें

पर्यटन सर्किट बनाने की योजना नहीं चढ़ सकी परवान

बागेश्वर। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की नए पर्यटन स्थलों को विकसित कर पर्यटन सर्किट बनाने की योजना परवान चढ़ नहीं सकी है। राज्य सरकार की स्वदेश दर्शन के तहत 14 करोड़ से गिरेछीना, मैचुलामाई और पालड़ीछीना को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की योजना है।

इन स्थानों पर सड़क, हट, रेस्टोरेंट, होटल, धर्मशाला, होम स्टे बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी बागेश्वर दौरे में इसकी घोषणा की थी। इस पर क्षेत्रवासियों को उम्मीद थी कि पर्यटन उद्यम बढ़ने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा, बेरोजगारों की आय बढ़ेगी और पलायन की रोकथाम होगी।

इधर लंबा समय बीतने के बाद भी स्थिति की जस की तस है। सामाजिक कार्यकर्ता चंदन सिंह बिष्ट ने मुख्यमंत्री रावत को पत्र भेजकर इस योजना पर काम कराने की मांग की है।
... और पढ़ें

एजुकेशनल मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी दूसरे दिन भी धरने पर डटे रहे

बागेश्वर। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी समेत अन्य पदों पर पदोन्नति की मांग को लेकर एजुकेशनल मिनिस्टीरियल कर्मचारियों ने दूसरे दिन भी मुख्य शिक्षाधिकारी कार्यालय में धरना दिया।

धरना स्थल पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, प्रधान सहायक के पदों पर पदोन्नति शीघ्र की जाए। पदोन्नति की मांग को लेकर कर्मचारी लंबे समय से संघर्षरत है लेकिन इन पदों पर पदोन्नति नहीं की जा रही है।

उन्होंने जल्द पदोन्नति नहीं करने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी। धरने में संगठन के अध्यक्ष भुवन चंद्र जोशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष ईश्वर सिंह परिहार, गौरव कर्म्याल, नरेंद्र फर्स्वाण, आनंदी गोस्वामी, रेखा आर्या, सुरेंद्र मेहता हेमंत बिष्ट, महेश मेहता, कमलेश लोहनी, सुरेश देवराड़ी, दिनेश रावत, खीम चंद्र जोशी, त्रिभुवन कोरंगा, जगदंबा साह आदि बैठे।


आठ माह से नहीं मिली मजदूरी
गरुड़ (बागेश्वर)। मनरेगा के कुशल श्रमिकों को मजदूरी के लाले पड़ गए है। विकास खंड के पचना, मेलाडुंगरी, बिमोला, जखेड़ा, सुराग, नैकाना खुमटिया, नौघर, माल्दे, डंगोली, गढ़खेत, कुलाऊं आदि गांवों में श्रमिकों ने आठ माह पूर्व विभिन्न निर्माण योजनाओं में काम किया था। आठ माह बीतने के बाद भी उन्हें आज तक मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ है।

मेलाडुंगरी के प्रधान बलवंत सिंह भंडारी ने बताया कि ग्राम पंचायत की विभिन्न योजनाओं में गांव के कुशल मजदूर बराबर काम करते आ रहे है। सरकार की उदासीनता के चलते कुशल मजदूरों के खातों में आज तक मजदूरी नहीं आयी है। मजदूरी का भुगतान नहीं होने से कुशल मजदूरों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जखेड़ा के प्रधान ईश्वर सिंह परिहार, नैकाना खुमटिया की प्रधान प्रेमा परिहार,पचना के क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रकाश कोहली, हरीनगरी के प्रधान लक्ष्मण राम आर्य ने बताया कि कुशल श्रमिकों के खातों में आठ माह से मजदूरी नहीं आयी है। लंबित मजदूरी का भुगतान नहीं होने से अधिकांश मजदूरों ने मनरेगा के काम से हाथ खींच लिए है। मनरेगा के निर्माण कार्यो में सामाग्री की सप्लाई करने वाले पंजीकृत व्यापारियों का कहना है कि उन्हें भी सामग्री अंश का आठ माह से भुगतान नहीं हुआ है।

कोट : मनरेगा के तहत विकास खंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहे है। अकुशल श्रमिकों के खातों में बराबर मजदूरी आ रही है। कुशल श्रमिकों के खातों में मजदूरी लंबे समय से नहीं पड़ी है। विभाग के उच्चाधिकारियों को लिखा गया है। - रमेश चंद्र आर्या, बीडीओ गरुड़
... और पढ़ें

वरिष्ठ नागरिकों काो दी कानूनी जानकारी 

 तहसील परिसर स्थित बार भवन में रविवार को सीनियर सिटीजन ट्रस्ट से जुड़े  वरिष्ठ नागरिकों का अधिवेशन हुआ। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद सिंह भंडारी ने बताया कि अधिवेशन में पांच सूत्री प्रस्ताव पारित हुए। इनमें जिला विकास प्राधिकरण को समाप्त करने या मानकों को सुधारने, श्राद्ध आदि मृत्युभोज के बहिष्कार, नशा विरोधी अभियान चलाकर शराबबंदी लागू करने, धार्मिक कार्यों में पशुबलि रोकने, काबिज संपत्ति के विनियमितीकरण की मांग की गई।
मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित अपर जिला जज कुलदीप शर्मा और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव त्रिचा रावत ने कानूनी जानकारी दी। लोगों को विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं की जानकारी देकर कानूनी साहित्य भी बांटा गया। एसडीएम राकेश तिवारी, कांडा के तहसीलदार मैनपाल सिंह ने कई  धार्मिक प्रसंग सुनाकर व्यावहारिक सुझाव दिये। पूर्व प्रमुख इंद्र सिंह परिहार, संरक्षक देवमुनि महाराज, उपाध्यक्ष दलीप सिंह खेतवाल, शेर सिंह धपोला ने सदस्यों को एकजुटता का संदेश दिया।
 इसमें ट्रस्ट के अध्यक्ष रणजीत सिंह बोरा और महासचिव बाला दत्त तिवारी ने सदस्यों को पिछले साल के क्रियाकलापों की जानकारी देकर भावी कार्यक्रम बताए। इस दौरान जयंत सिंह भाकुनी, लक्ष्मण सिंह रौतेला, केशवानंद जोशी, गोविंद लाल साह, बसंत बल्लभ पांडे, तेजराम, बहादुर सिंह रावत, हीरा सिंह टाकुली, भूपाल सिंह देवली, नंदन सिंह रावल, किशन सिंह मलड़ा, रमेश पर्वतीय, हबीबुल्लाह, हर्ष सिंह देव, दिगंबर सिंह परिहार, चंद्रशेखर जोशी आदि थे।
 
... और पढ़ें
बागेश्वर तहसील सभागार में अतिथियों का सम्मान करते बुजुर्ग । बागेश्वर तहसील सभागार में अतिथियों का सम्मान करते बुजुर्ग ।

तीनों ब्लॉकों के सीपीडीओ हुए सम्मानित 


बागेश्वर। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मातृ वंदना सप्ताह का शनिवार को समापन हो गया। इसका अंतिम दिन समारोह पूर्वक मनाया गया। इसकी थीम थी स्वास्थ्य राष्ट्र निर्माण की ओर, सुरक्षित जननी-विकसित धरणी। विकास भवन सभागार में आयोजित समारोह में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र प्रसाद बिष्ट ने  जिले के तीनों ब्लॉकों के सीडीपीओ को सम्मानित किया। इनमें बागेश्वर परियोजना से सुशीला, कपकोट परियोजना से मुन्नी नगरकोटी, गरुड़ परियोजना से चित्रा कोहली शामिल हैं।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी कार्मिकों से इस अभियान को जारी रखने और दूरस्थ क्षेत्रों में कैंप लगाकर योजना का प्रचार-प्रसार करने, सभी पात्र लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित करवाने को कहा। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत प्रथम गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण करने पर एक हजार रुपये, कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच कराने पर दो हजार रुपये, बच्चे का जन्म पंजीकरण एवं टीकाकरण करवाने पर दो हजार रुपये की राशि महिला के उचित पोषण एवं सुरक्षित प्रसव, टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है। समारोह में जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेंद्र कुमार, चित्रा कोहली प्रभारी सीडीपीओ गरुड़, कपकोट की प्रभारी सीडीपीओ दीपा धपोला आदि थे।
 
... और पढ़ें

पेट्रोल लेकर कॉलेज की छत पर चढ़े एनएसयूआई के दो छात्र नेता, घायल होने से एक के सिर पर लगे छह टांके

उत्तराखंड के बागेश्वर में डिग्री कॉलेज में एनएसयूआई से जुड़े छात्रनेताओं ने शुक्रवार को हंगामा किया। शुक्रवार सुबह कॉलेज पहुंचे एनएसयूआई से जुड़े दो छात्र नेता स्पेशल बैक पेपर कराने और सीटें बढ़ाने की मांग पर पेट्रोल लेकर छत पर चढ़ गए।

वे दो घंटे तक छत पर हंगामा करते रहे। बाद में उतरते वक्त एक छात्रनेता घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल लाया गया। उसके सिर में छह टांके लगे हैं। हालांकि उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

शुक्रवार को कॉलेज पहुंचे छात्रनेताओं ने कहा कि उन्होंने इन मांगों के लिए कई दिन अनशन किया था। सोमवार को तालाबंदी का एलान किया तो वहां पुलिस का पहरा लगा दिया गया। इसके बाद एनएसयूआई कार्यकर्ता प्रकाश वाछमी और रवि कोश्यारी शुक्रवार सुबह करीब 10:30 बजे पेट्रोल की बोतल लेकर खिड़की के सहारे कला संकाय भवन की छत पर चढ़ गए।

उनके समर्थन में मैदान में खड़े छात्रनेता नारेबाजी करने लगे। सूचना मिलते ही कॉलेज, पुलिस, प्रशासन मौके पर पहुंचा। उन्होंने छात्रनेताओं से छत से उतरने को कहा तो उन्होंने पहले कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति से मांग पूरी करवाने को कहा।

प्राचार्य डॉ. मनोज उप्रेती ने नैनीताल मुख्यालय में बात कर घटना की जानकारी दी और उनकी मांग पूरी करवाने को कहा। नैनीताल से मांग पूरी करने का आश्वासन मिलने के बाद दोनों छात्रों से उतरने को कहा गया।
... और पढ़ें

महिला पर जानलेवा हमला करने वाले को सात साल कैद

बागेश्वर। अपर सत्र न्यायाधीश की अदालत ने महिला पर जानलेवा हमले के आरोपी को दोषी करार देते हुए सात साल की कैद और 20 हजार रुपये जुर्माने की सजा दी है।

अभियोजन पक्ष के अनुसार चार जनवरी 2019 को मुन्नी देवी पत्नी नंदा बल्लभ बागनाथ मंदिर के पास गरीबों को वस्त्र बांट रही थी। इस बीच खीम सिंह मेहरा निवासी चौखुटिया ने उस पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। महिला ने खुद को बचाने की कोशिश की तो उसके हाथ, सिर पर गंभीर चोटें आई। बाद में महिला के पुत्र व अन्य राहगीरों ने उसको बचाकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया था जहां उसको 24 टांके लगे थे।

इधर पुलिस ने आरोपी को गोमती पुल के समीप टैक्सी स्टैंड के पास से पकड़ लिया था। इधर अभियोजन ने छह गवाह पेश किए। गवाहों और दलीलों को सुनने के अपर सत्र न्यायाधीश कुलदीप शर्मा की अदालत ने आरोपी को दोषी करार देते हुए सात साल की सजा और 20 हजार रुपये जुर्माने की सजा दी है। अभियोजन पक्ष की ओर से जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी आबिद हसन और सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता चंचल पपोला ने पैरवी की।
... और पढ़ें

मध्यप्रदेश में रिक्रूट का हृदयाघात से निधन

सांकेतिक तस्वीर
बागेश्वर। रीमा पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम उडियार निवासी रिक्रूट का मध्य प्रदेश के सागर में हृदयाघात से निधन हो गया। वह छह माह पहले ही सेना की 12 कुमाऊं रेजिमेंट में भर्ती हुआ था। बुधवार को उसका पार्थिव शरीर बागेश्वर पहुंचने की उम्मीद है।
दुग नाकुरी तहसील के गांव उडियार निवासी नवीन सिंह खाती (23) पुत्र शेर सिंह छह माह से मध्य प्रदेश के सागर जिले की महर रेजिमेंट में ट्रेनिंग कर रहा था। सोमवार सुबह साढ़े सात बजे लंबी दौड़ के दौरान हार्टअटैक पड़ने से उसकी मौत हो गई। सेना की ओर से मां दीपा देवी को इसकी सूचना दी गई।
पोस्टमार्टम के बाद मंगलवार को जवान का पार्थिव शरीर बागेश्वर भेजा गया है। बुधवार को सरयू और गोमती के संगम स्थित घाट पर राजकीय सम्मान से नवीन की अंत्येष्टि की जाएगी। मृतक जवान के पिता शेर सिंह भी पूर्व सैनिक हैं। कपकोट क्षेत्र के विधायक बलवंत सिंह भौर्याल, बीडीसी सदस्य मनोज साह, प्रधान कुंवर राम आदि ने नवीन के परिजनों को सांत्वना दी।
... और पढ़ें

नाबालिक बालिका के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को जेल भेजा

बागेश्वर। किशोरी से छेड़छाड़ करने और जान से मारने की धमकी देने के आरोपी को पुलिस ने नया सरयू पुल बागेश्वर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस के अनुसार बागेश्वर शहर निवासी एक महिला ने थाना कोतवाली में तहरीर देकर उसके साथ रहने वाले उसके मुंह बोले भाई पर उसकी नाबालिक बेटी के साथ छेड़छाड़ व गाली-गलौच करने और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है।

तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी दिनेश कुमार के खिलाफ धारा- 354(क)/323/504/506 भादवि व 7/8 पॉक्सो अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया। पुलिस ने आरोपी को नया सरयू पुल बागेश्वर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में पेश किया। जहां से उसे 14 दिन के न्यायिक अभिरक्षा में जिला कारागार अल्मोड़ा भेज दिया है। आरोपी को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उप निरीक्षक निशा पांडेय, वीरेंद्र गैड़ा, नरेंद्र गोस्वामी आदि शामिल थे।
... और पढ़ें

बिजली गिरने से तीन बकरियों की मौत

ब्लॉक प्रमुख और बीडीसी सदस्या आपस में भिड़ी

ब्लॉक प्रमुख गोपा धपोला और बीडीसी सदस्या नीमा धपोला में विवाद हो गया।  दोनों ने एक  दूसरे पर अभद्रता का आरोप लगाया है।

ब्लॉक प्रमुख गोपा  धपोला बृहस्पतिवार को बीडीओ, बीडीसी सदस्यों के साथ विकास कार्यों को लेकर बैठक कर रही थी। 

इस बीच खुनौली की बीडीसी सदस्या नीमा धपोला भी मौके पर पहुंच गई। ब्लॉक  प्रमुख और बीडीसी सदस्या में बैठक होने और कार्य योजना में बदलाव को लेकर कहासुनी हो गई। कुछ ही देर में हंगामा बढ़ गया। 

हंगामा होने पर बैठक में मौजूद खंड विकास अधिकारी आलोक भंडारी मौके से चले गए। बाद में दोनों ने एक दूसरे पर अभद्रता के आरोप लगाए हैं बाद में नीमा धपोला ने बीडीओ से लिखित शिकायत की है और कार्ययोजना में हेर फेर करने पर अनशन की चेतावनी दी 

बीडीसी सदस्यों के साथ बैठक हो रही थी, नीमा धपोला ने बैठक में आते ही अभद्रता करना शुरू कर दिया। किसी ने उन्हें बाहर नहीं निकाला वह स्वयं ही दफ्तर में अंदर बाहर कर रही थी। अभद्रता और गाली गलौज की बात पूरी तरह झूठ है। - गोपा धपोला, ब्लाक प्रमुख बागेश्वर

10-12 सदस्यों को लेकर बैठक हो रही थी जब हमने सभी सदस्यों के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाने को कहा तो ब्लाक प्रमुख गोपा धपोला ने मेरे साथ अभद्रताकी। इसकी शिकायत बीडीओ से की है, आज डीएम से भी मिलेंगे। - नीमा धपोला, बीडीसी सदस्य खुनौली
... और पढ़ें

कौसानी में बढ़ रहा शराबियों का आतंक

बागेश्वर में 42.50, गरुड़ में 35 और कपकोट में 7.50 एमएम हुई बारिश

बागेश्वर। बागेश्वर वैली में बृहस्पतिवार की सुबह तड़के झमाझम मेघ बरसे। दोपहर बाद अचानक तेज धूप निकल आई। इससे उसम और बढ़ गई।

आपदा प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार की सुबह तकरीब 3 से 3.30 बजे झमाझम बारिश हुई। करीब एक-डेढ़ घंटे तक हुई इस बारिश से पारा नीचे गिर गया। वहीं नदियों का जल स्तर भी बढ़ गया। विभाग के मुताबिक बागेश्वर में 42.50 एमएम, गरुड़ में 35 और कपकोट में 7.50 एमएम बारिश हुई।

बारिश से सरयू 865.75 और गोमती 862.55 मीटर पर पहुंच गई जबकि खतरे का निशान 870.70 मीटर है। बारिश होने से गरुड़-चौखुटिया और बागेश्वर- बैजनाथ मोटर मार्ग बाधित हो गया। इसको जेसीबी से खुलवाया जा रहा है। बृहस्पतिवार को तापमान अधिकतम 38 और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election