विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हेमकुंड साहिब में अभी 20 फीट बर्फ, ढका है गुरुद्वारा, बड़े-बड़े हिमखंड पसरे, तस्वीरें

हेमकुंड साहिब में अभी भी लगभग 20 फीट बर्फ है और गुरुद्वारा भी बर्फ से ढका है।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चमोली

मंगलवार, 18 फरवरी 2020

किशोर की मौत की जांच के लिए कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

तीन दिन पहले बालखिला नदी में संदिग्ध परिस्थिति में मृत मिले किशोर की मौत की जांच की मांग को लेकर ग्रामीणों ने डीएम कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया। यहां डीएम के नहीं मिलने पर ग्रामीण एसपी कार्यालय पहुंचे और एसपी यशवंत सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपकर मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की। एसपी ने ग्रामीणों को घटना के हर पहलू की गंभीरता से जांच करने का आश्वासन दिया। यदि कोई दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।
13 फरवरी को गोपेश्वर-पोखरी मोटर मार्ग पर गैर पुल के पास बालखिला नदी में मंडल घाटी निवासी एक किशोर संदिग्ध अवस्था में मृत मिला था। पुलिस की ओर से प्रथम दृष्टया मामले को आत्महत्या बताया गया जिस पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। शुक्रवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण और जनप्रतिनिधि कलक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। डीएम के बहुउद्देश्यीय शिविर में होने पर उन्होंने कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। उसके बाद ग्रामीण एसपी कार्यालय गए। लोगों ने एसपी को भी ज्ञापन दिया, जिसमें कहा गया कि 12 फरवरी की रात को एक किशोरी ने उसे अपने घर बुलाया था, पुलिस की जांच में भी यह बात सामने आई है कि किशोर उसके घर पर रात तीन बजे तक रुका था। उसके बाद वह कहां गया, किसके साथ था, क्या हुआ इन सब पहलुओं की जांच होनी चाहिए। ग्रामीणों ने चेतावनी दी यदि तीन दिन में मामले का खुलासा नहीं होता है तो वह उग्र आंदोलन करेंगे। वहीं देर शाम किशोर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई जिसमें फेफड़ों में पानी भरने और अत्यधिक ठंड लगने से मौत की पुष्टि हुई है। इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य राजेंद्र सिंह नेगी, योगेंद्र सेमवाल, सुरमा देवी, लक्ष्मी, ग्वाड़ गांव के प्रधान नीरज बिष्ट, देवेंद्र सिंह बिष्ट, कमलेश बिष्ट, सतेंद्र रावत और मीना रावत सहित बड़ी संख्या में विभिन्न गांवों के लोग मौजूद थे।
... और पढ़ें

शास्त्रीय संगीत में गौचर की शालिनी अव्वल

चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिलों के राजकीय पॉलीटेक्निक की जोनल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा का प्रदर्शन किया। दूसरे दिन की खेल प्रतियोगिताओं के एकल शास्त्रीय संगीत नृत्य में गौचर की शालिनी प्रथम और श्रीनगर की अंकिता ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश नेगी ने कहा कि इन खेलकूद प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास होता है। इस दौरान आयुष्मान भारत, पलायन और स्टार्ट अप विषयों पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में पॉलीटेक्निक गौचर प्रथम और श्रीनगर द्वितीय रहा। लंबीकूद प्रतियोगिता के छात्र वर्ग में सतपुली के मनीष नेगी प्रथम, बीरोंखाल के निखिल ने द्वितीय और छात्रा वर्ग में श्रीनगर की शिखा रावत प्रथम और आरती नेगी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। भाला फेंक में श्रीनगर के राजन-खुशबू और बीरोंखाल के आयुष-रीता, 800 मीटर दौड़ में गौचर के हिमांशु बेटोला-रोशनी और थलनदी के रोहन भंडारी-गौचर की रूबिका क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे। चक्काफेंक में चोपता के अभिषेक व श्रीनगर की सोनी प्रथम, गौचर के आयुष व श्रीनगर की सोनम पंवार द्वितीय स्थान पर रहीं। इस मौके पर डायट के प्राचार्य एसएस राणा, प्रधानाचार्य एसके शर्मा, देवेंद्र यादव, किरन खर्कवाल, आरपी पुरोहित, ऋचा असवाल, सोमनाथ टोडरिया, मंजीत सिंह, शीतल बैरवाण, भारती जोशी, सभासद अजय किशोर भंडारी, महावीर नेगी और ताजबर कनवासी आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

गैरसैंण राजधानी के लिए रणनीति बननी शुरू

गैरसैंण के भराड़ीसैंण में तीन मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर फिर से लोगों में स्थायी राजधानी की उम्मीद जग गई है। गैरसैंण राजधानी संघर्ष समिति स्थायी राजधानी के लिए सरकार पर दबाव बनाने की रणनीति में भी जुट गई है।
भराड़ीसैंण में पांच बार हो चुके सत्रों पर गौर करें तो जनभावनाओं के अनुरूप गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने में भाजपा और कांग्रेस संवेदनशील नहीं रही। बारी-बारी से राज्य में शासन के बाद भी कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाईं। राजनीति के जानकारों का कहना है कि गैरसैंण में होने वाला यह बजट सत्र सरकार के सामने कई कठिन चुनौतियों को लेकर आएगा। यदि सरकार जनता की भावनाओं पर खरा नहीं उतर पाती तो 2022 के विधानसभा चुनावों में भी इसका असर पड़ेगा। गैरसैंण राजधानी संघर्ष समिति के अध्यक्ष नारायण बिष्ट व केंद्रीय अध्यक्ष चारु तिवारी का कहना है वे जनभावनाओं के अनुरूप गैरसैंण को राजधानी बनाकर ही दम लेंगे। इस बार बजट सत्र के दौरान सरकार को उन 38 आंदोलनकारियों को भी जवाब देना होगा, जिन पर पिछले विधानसभा सत्र में राजधानी की मांग को लेकर आंदोलन के दौरान मुकदमे दर्ज हुए थे।
ग्रीष्मकालीन राजधानी की घोषणा की, बनाई नहीं
वर्ष 2017 में भाजपा ने सरकार बनाते ही गैरसैंण के विकास के लिए कई वायदे किए। यहां तक कि गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा भी कर दी थी, लेकिन उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।
दून का एससीईआरटी ऑफिस गैरसैंण होगा शिफ्ट
सूत्रों की माने तो उत्तराखंड का एससीईआरटी दफ्तर देहरादून से गैरसैंण लाने की तैयारी चल रही है। शिक्षा विभाग से इसे मंजूरी भी मिल चुकी है। लेकिन गैरसैंण में सुविधाओं के अभाव के चलते मामला लंबित है।
... और पढ़ें

हेमकुंड साहिब में अभी 20 फीट बर्फ, ढका है गुरुद्वारा, बड़े-बड़े हिमखंड पसरे, तस्वीरें

वन्य जीव तस्करों का बढ़ा खतरा, वन विभाग ने बढ़ाई गश्त

ऊंचाई वाले इलाकों में हुई भारी बर्फबारी के चलते वन्य जीवों पर वन्य जीव तस्करों का खतरा मंडरा रहा है। इसको देखते हुए फूलों की घाटी रेंज की ओर से भ्यूंडार वैली में वन कर्मियों की गश्त तेज कर दी गई है। कर्मी यहां रात में भी गश्त कर रहे हैं।
चमोली जिले के भ्यूंडार घाटी में कई वन्य जीव पाए जाते हैं। बर्फबारी के चलते यह वन्य जीव निचले इलाकों की ओर रुख कर देते हैं। इसी दौरान वन्य जीव तस्कर भी सक्रिय हो जाते हैं। इस साल बर्फ ज्यादा पड़ी है, जिससे वन्य जीव भी बड़ी तादात में निचले इलाकों में आ गए हैं। अब धीरे-धीरे बर्फ पिघलने लग गई है और तस्करों का खतरा बढ़ गया है। इन वन्य जीवों को तस्करों से बचाने के लिए वन विभाग ने अपने छह कर्मियों की तैनाती घाटी में की है। यह कर्मी रात में भी गश्त कर रहे हैं। फूलों की घाटी के वन क्षेत्राधिकारी बृजमोहन भारती ने बताया कि बर्फबारी के बाद से ही वन्य जीव सक्रिय हो जाते हैं। इनपर नजर रखने के लिए वन कर्मी दिन-रात गश्त कर रहे हैं।
... और पढ़ें

गुलाब जल और हर्बल धूप होगी पंचबदरी प्रसाद में शामिल

फोटो
गुलाब जल और हर्बल धूप होगी पंचबदरी प्रसाद में शामिल
काश्तकार मनरेगा के तहत कर रहे डैंमसक गुलाब की खेती
संवाद न्यूज एजेंसी
जोशीमठ। इस साल बदरीनाथ धाम की यात्रा के दौरान काश्तकारों (महिला समूहों) की ओर से तैयार गुलाबजल और हर्बल धूप को भी पंचबदरी प्रसाद में शामिल किया जाएगा। स्थानीय काश्तकार बड़ी तादात में डैमस्क गुलाब की खेती कर इस प्रसाद को तैयार कर रहे हैं।
बीते साल काश्तकारों के स्वयं सहायता समूहों ने चौलाई के लड्डू प्रसाद के रूप में बेचकर काफी अच्छी आय अर्जित की थी। अब इस साल बदरीनाथ धाम में स्थानीय काश्तकारों की ओर से तैयार गुलाबजल और हर्बल धूप भी पंचबदरी प्रसाद के रूप में मिलेगी। काश्तकार इस समय मरेगा के तहत डैमस्क गुलाब की खेती कर रहे हैं। इसी गुलाब से गुलाब जल और हर्बल धूप तैयार की जा रही है। इस संबंध में सगंध पौधा केंद्र के जिला प्रभारी महेंद्र सिंह ने बताया कि जोशीमठ ब्लॉक के 170 काश्तकार करीब 44.50 हेक्टेयर क्षेत्रफल में डैमस्क गुलाब की खेती कर रहे हैं। इससे तैयार गुलाबजल और हर्बल धूप उनकी आय को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होगा। जोशीमठ ब्लॉक के पाखी, सलूड़, डूंगरा, परसारी, मेरग, बड़ागांव, भग्यूल, लाता आदि गांवों में काश्तकार डैमस्क गुलाब की खेती कर रहे हैं।
... और पढ़ें

तहसील में महिलाओं का प्रदर्शन

एक सप्ताह पहले धारगैड़ के मंदिरों में हुई चोरी का खुलासा और धारगैड़ तक सड़क पर डामरीकरण न होने पर गैरसैंण क्षेत्र की महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। महिलाएं जुलूस निकालते हुए तहसील पहुंचीं और प्रदर्शन किया। उन्होंने एसडीएम से मुलाकात कर जल्द आरोपियों को पकड़ने और सड़क के डामरीकरण की की मांग उठाई।
महिलाओं ने कहा कि बजट सत्र में नेताओं की आवभगत करने के लिए प्रशासन इन दिनों सड़कों के किनारे रंग-रोगन कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण कई सालों से धारगैड़ की सड़क को दुरुस्त कर डामरीकरण की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी कोई नहीं सुन रहा है। कहा कि मंदिरों में हुई चोरी की घटना के इतने दिन बाद भी आरोपियों को नहीं पकड़ा गया है। अगर तीन दिन में चोरी का खुलासा नहीं किया गया तो महिलाएं धरना प्रदर्शन के साथ-साथ विधानसभा का घेराव भी करेंगी। एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने जल्द चोरों का पता लगाने और सड़क पर डामरीकरण का आश्वासन दिया। महिलाओं ने प्रशासन को आवारा पशुओं से खेती को होने वालेे नुकसान के बारे में भी बताया। इस मौके पर ममंद अध्यक्ष विमला देवी, उमा देवी, वीमा, वीरा, शांति, कुंती, सीता, मीना, विमला, सुरेशी, कमला, शोभा, माहेश्वरी, शकुंतला, गोदांबरी, हेमा, रेवती, मुन्नी, सुशीला, ममता, रेखा, सुमन, राधा, पिंकी, यशोदा, दीपा, पूरन सिंह, राम सिंह, हयात सिंह, रघुवीर सिंह और कुंदन सिंह आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

व्यवस्थाएं चौकस रखने के निर्देश

अपोलो अस्पताल से जुड़ा उत्तराखंड का दुर्गम घेस गांव, डॉक्टरों को दी जाएगी हॉस्टल और यात्रा की सुविधा

उत्तराखंड के चमोली जिले का दुर्गम घेस गांव नई दिल्ली स्थित अपोलो अस्पताल से जुड़ गया है। रविवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अस्पताल के डॉक्टरों के लिए निशुल्क हॉस्टल और यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

नई दिल्ली अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसाइटी की ओर से आयोजित ‘देवभूमि: चिकित्सा सेवा के सात वर्ष’ कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि प्रदेश में टेलीरेडियोलॉजी और टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की गई है।

इसी के तहत दुर्गम क्षेत्र के लोगों को बेहतरीन इलाज उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि मिशन सोसाइटी लगातार सात वर्ष से केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री एवं अन्य दूरस्थ जगहों में अपनी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करा रही है।
... और पढ़ें

गौचर पॉलीटेक्निक बना ओवरऑल चैंपियन

चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले के पॉलीटेक्निक संस्थानों की जोनल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता सांस्कृतिक कार्यक्रमों व पुरस्कार वितरण के साथ संपन्न हो गईं। सर्वाधिक 91 अंक हासिल कर गौचर पॉलीटेक्निक ओवरआल चैंपियन बना। सतपुली के मनीष नेगी, बीरोंखाल के आयुष बिष्ट एवं श्रीनगर की शिखा रावत ने व्यक्तिगत चैंपियनशिप हासिल की।
प्रतियोगिताओं में 82 अंक अर्जित कर श्रीनगर पॉलीटेक्निक उपविजेता और 29 अंकों के साथ बीरोंखाल पॉलीटेक्निक तीसरे स्थान पर रहा। लोकनृत्य और लोकगीत की दोनों प्रतियोगिता में गौचर पॉलीटेक्निक ने बाजी मारी, जबकि लोकनृत्य में पोखरी और लोकगीत में श्रीनगर दूसरे स्थान पर रहे। 100 मीटर दौड़ के फाइनल बालक वर्ग में सतपुली के मनीष नेगी, चोपता के संदीप कोहली, बालिका वर्ग में श्रीनगर की शिखा रावत और यहीं की अनीता नेगी क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहीं। ऊंची कूद बालिका वर्ग में गौचर की वर्षा और कुलसारी की अनीता, बालक वर्ग में बीरोंखाल के आयुष बिष्ट और यहीं के हेमंत पंवार ने क्रमश : प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त किया। मुख्य अतिथि बीआरओ 66 आरसीसी के कमान अधिकारी नागेंद्र कुमार ने विजेताओं को सम्मानित किया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि आईटीबीपी जोशीमठ के कलम सिंह नेगी, प्रधानाचार्य एसके वर्मा, प्रभुनाथ, किरन खर्कवाल, क्रीड़ा प्रभारी आरसी मैखुरी, ईई जल संस्थान मुकेश कुमार, एई लोनिवि अमित पटेल, शीतल वैरवांण, रवींद्र सेमवाल, वीरेंद्र धर्मशत्तू, मांगेराम, अमित, श्याम सिंह, राखी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ऑलवेदर रोड के काम से बाधित हो रही संचार सेवा

चमोली जिले में आए दिन संचार सेवा बाधित होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
इन दिनों जिले में बदरीनाथ हाईवे पर ऑलवेदर रोड परियोजना का कार्य चल रहा है, जिससे बार-बार दूूरसंचार की ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर लाइन) क्षतिग्रस्त हो रही है। रविवार को भी दोपहर तक संचार सेवा बाधित रही। पूर्व ग्राम प्रधान तेजवीर कंडेरी का कहना है कि अब सरकारी और गैर सरकारी से सेवा से जो भी विज्ञप्ति आ रही है, उसे ऑनलाइन भरा जाना है। जिले में बार-बार बाधित हो रही संचार सेवा से युवा प्रतियोगी फॉर्म भी नहीं भर पा रहे हैं। बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी लेन-देन कार्य प्रभावित हो रहा है। उन्होंने जिले में दूरसंचार की वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग उठाई।
... और पढ़ें

सिर्फ वीआईपी के लिए चल रही जीएमवीएन की लिफ्ट

पर्यटन स्थल औली में गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की ओर से पर्यटकों के लिए औली रोपवे पर आठ नंबर टावर पर लिफ्ट की सुविधा दी गई है, लेकिन यह लिफ्ट सिर्फ वीआईपी के लिए ही खुलती है। औली घूमने आए पर्यटकों को लिफ्ट सुविधा न मिलने से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विभाग के इस दोहरे रवैये पर पर्यटकों ने रोष जताया है।
जोशीमठ से औली तक का सफर तय करने के लिए जीएमवीएन की ओर से रोपवे की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रति व्यक्ति एक हजार रुपये का शुल्क लिया जाता है। यदि पर्यटकों को रात्रि प्रवास औली में ही करना है तो उन्हें रोपवे से सिर्फ आठ नंबर टावर तक ही जाने दिया जाता है, इससे आगे उन्हें लिफ्ट से नहीं जाने दिया जा रहा है। यहां विभाग की ओर से लिफ्ट की सुविधा दी गई है, लेकिन यह लिफ्ट सिर्फ वीआईपी के लिए संचालित की जा रही है। ऐसे में पर्यटकों को होटल तक पहुंचने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बुजुर्गों को कई सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। एडवेंचर एसोसिएशन के सचिव संतोष कुंवर का कहना है कि जीएमवीएन की ओर से लिफ्ट को सिर्फ वीआईपी के लिए संचालित किया जाता है। मुंबई से औली की सैर पर पहुंचे पर्यटक शाहीन अली और दिल्ली के पर्यटक विवेक का कहना है कि रोपवे संचालकों की ओर से किराया तो पूरा लिया जा रहा है, लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ नहीं है।
रोपवे प्रबंधक दिनेश भट्ट का कहना है कि बार-बार लिफ्ट खराब हो रही है, जिससे दिक्कत हो रही हैं। वीआईपी के लिए भी कई बार लिफ्ट की सुविधा नहीं दी जा रही है। इसे शीघ्र ठीक कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें

प्रसूता व नवजात की मौत के मामले में जांच कमेटी गठित

चमोली जिले के कोटी ग्राम पंचायत के पैंखोली गांव में प्रसूता और नवजात बेटी की मौत के मामले की जांच के लिए सीएमओ ने दो डॉक्टरों की टीम गठित की है। डॉक्टरों की टीम तीन दिन में ही पूरे प्रकरण की जांच करने के बाद सीएमओ को अपनी रिपोर्ट देगी।
पैंखोली गांव में 14 फरवरी की रात को सुनीता देवी (25) की प्रसव के बाद अचानक तबियत बिगड़ गई थी। गांव में संचार और सड़क सुविधा न होने के कारण ग्रामीण प्रसूता को कुर्सी के सहारे और नवजात बेटी को रात में ही पैदल अस्पताल लेकर आ रहे थे, लेकिन रास्ते में ही दोनोें की मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि क्षेत्र में संचार और पैंखोली गांव में सड़क सुविधा न होने से महिला और नवजात की मौत हुई है। संचार न होने से वे 108 वाहन को भी फोन नहीं कर पाए थे और अस्पताल भी 25 किमी दूर था। मामले का संज्ञान लेकर डीएम स्वाति एस भदौरिया ने सीएमओ को जांच करने और तीन दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए थे। इसके बाद बाद सीएमओ डा. केके सिंह ने एडिशनल सीएमओ डा. एमएस खाती और कर्णप्रयाग के प्रभारी अधीक्षक डा. भगवती प्रसाद पुरोहित को जांच अधिकारी नियुक्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ ने कहा कि जांच कमेटी सोमवार शाम या मंगलवार सुबह तक अपनी रिपोर्ट दे देंगे। घटना के बाद से क्षेत्र के लोगों में आक्रोश है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us