विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Uttarakhand: बुखार से किशोरी की मौत, परिजन समेत अंत्येष्टि में शामिल लोगों को किया क्वारंटीन

कोरोना वायरस के खौफ के बीच हरिद्वार में बुखार से एक किशोरी की मौत का मामला सामने आया है। पुलिस ने किशोरी के परिजनों समेत अंत्येष्टि में शामिल लोगों को होम क्वारंटीन में रहने के लिए कहा है।

30 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चमोली

मंगलवार, 31 मार्च 2020

गौचर पहुंचे 107 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

गौचर पहुंचे 107 लोगों की हुई स्क्रीनिंग
कर्णप्रयाग। पहाड़ से मैदानों में रोजगार की तलाश में गए सैकड़ों युवा इन दिनों पैदल ही घरों को लौट रहे हैं। घर आने के लिए उनको न तो वाहन मिल रहे हैं और न खाने के लिए होटल खुले हैं। स्थानीय अविनाश, अरुण और ललिता लखेड़ा आदि ने कहा कि बाहर से लौटने वाले लोगों की मदद करना चाहते हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने की बाध्यता के कारण मदद नहीं कर पा रहे हैं। शुक्रवार को भी युवाओं का दिल्ली, देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश आदि शहरों से लौटने का सिलसिला जारी रहा। सीएचसी कर्णप्रयाग के चिकित्सक डॉ. वीपी पुरोहित ने बताया कि गौचर में शुक्रवार को 107 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले। फिर भी लोगों को होम क्वारंटीन में रहने को कहा गया है।
रुद्रप्रयाग से बिहारीगढ़ निकले पैदल
श्रीनगर। लॉकडाउन के दौरान जगह-जगह फंसे मजदूरों और लोगों का पैदल घर लौटना जारी है। हालांकि पुलिस ट्रकों में बैठाकर उनको गंतव्य तक रवाना कर रही है। रुद्रप्रयाग के रतूड़ा से लौट रहे राशिद ने बताया कि वह सड़क निर्माण कार्य के लिए आए थे। काम बंद हो गया। सामान खरीदने के लिए रुपये भी नहीं हैं। ऐसे में वह पैदल ही अपने गांव बिहारीगढ़ की ओर चल दिए।
... और पढ़ें

सब्जी से भरा वाहन सड़क पर पलटा

Coronavirus in Uttarakhand: 18000 से ज्यादा लोग देश-विदेश से लौटे पहाड़, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में प्रवासी पहाड़ सबसे सुरक्षित मान रहे हैं। भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर मार्च के दूसरे पखवाड़े में ही अब तक 18 हजार से अधिक प्रवासी पहाड़ पहुंच चुके हैं। टिहरी जिले के विदेशों में कार्यरत 256 लोग अपने घर लौट आए हैं। इतनी बड़ी संख्या में प्रवासियों के पहाड़ का रुख करने से ग्रामीणों में भय का माहौल बना है। कई हिस्सों में ग्रामीणों ने खुलकर उनकी वापसी का विरोध किया, जबकि कई स्थानों पर ग्रामीणों ने ऐसे लोगों से दूरी बनाते हुए प्रशासन से उनके मेडिकल परीक्षण की मांग उठाई है।

टिहरी जिले में 14 मार्च से अब तक चीन, जापान सहित अन्य देशों में कार्यरत जिले के 256 लोग अपने घर पहुंच चुके हैं, जबकि देश के विभिन्न राज्यों में कार्य करने वाले जिले के 6268 लोग भी अपने गांव पहुंचे हैं। प्रशासन के मुताबिक एयरपोर्ट के अलावा जिले की चेक पोस्टों पर भी ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। ग्राम प्रधानों से भी बाहर से आने वाले लोगों की सूची मांगी गई है।

टिहरी के डीएम डॉ वी षणमुगम का कहना है कि विदेशों से लौटे जिले के किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं। बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के लिए जिले में अलग-अलग स्थानों पर आठ चेक पोस्ट बनाए गई हैं, जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है। पौड़ी जिले में 6897 प्रवासी अपने गांव पहुंचे हैं। इनमें तीन लोग दूसरे देशों से लौट आए हैं।

रुद्रप्रयाग जिले में लगभग 1800 प्रवासी गांव आए हैं। इन लोगों के लिए गांवों में क्वारंटीन केंद्र बनाए गए हैं। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि सभी प्रधानों को अपने-अपनी ग्राम पंचायतों में लौट रहे प्रवासियों की सूचना हर दिन प्रशासन को देने के निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों में पहुंचा राशन

पूर्ति विभाग ने चमोली जिले के लगभग सभी गांवों में सरकारी राशन उपलब्ध करवा दिया है। जिले में राशन अब पर्याप्त मात्रा में है, लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। डीएम स्वाति एस भदौरिया ने जिले के सभी फुटकर और थोक विक्रेताओं को अपने प्रतिष्ठानों पर जरूरी वस्तुओं के उपलब्ध स्टॉक की सूचना चस्पा करने, एमआरपी पर ही आवश्यक वस्तुओं का विक्रय करने और आवश्यक वस्तुओं की गुणवत्ता पर ध्यान देने के निर्देश दिए।
चमोली जिले में 828 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन की सप्लाई की जाती है। लॉकडाउन के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में राशन और सब्जी की किल्लत होने लगी थी। अब पूर्ति विभाग ने कर्णप्रयाग, चमोली, नंदप्रयाग, नौटी, आदिबदरी, थराली, देवाल, जोशीमठ सहित सभी गोदामों से राशन की सप्लाई गांवों को भेज दी है। जिला पूर्ति अधिकारी किशोरी लाल शाह ने कहा कि जिले में राशन की कोई कमी नहीं है। गल्ला विक्रेताओं की ओर से राशन का वितरण किया जा रहा है। वहीं गौचर में सोमवार को करीब डेढ़ हफ्ते बाद भारत गैस के सिलिंडरों की सप्लाई हुई। गैस वितरण में अव्यवस्था न हो इसके लिए चौकी इंचार्ज नवीन चौहान के नेतृत्व में पुलिस बल मुस्तैद रहा। गैस एजेंसी के सेल्स इंचार्ज संजय ढौंडियाल ने कहा कि करीब 250 लोगों को रसोई गैस दी गई।
एलपीजी के लिए 1906 पर करें फोन
गोपेश्वर। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के जिला नोडल अधिकारी उज्जवला पीयूष कुमार ने कहा कि जिले में एलपीजी की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में हो रही है। उपभोक्ता घबराहट और हड़बड़ी में एलपीजी सिलिंडरों की जमाखेरी न करें। घर से ही ऑनलाइन बुकिंग करें, जिससे नोटों की अनावश्यक हैंडलिंग से बचा जा सकता है। एलपीजी आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 1906 हर समय उपभोक्ताओं के लिए खुला है, जिस पर वह एलपीजी से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।
दवाइयों की होगी होम डिलीवरी
रुद्रप्रयाग। लॉकडाउन के कारण बीमार लोगों के सामने आवश्यक दवाइयों का भी संकट हो गया है। समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने दवाइयों की होम डिलीवरी की व्यवस्था की है। इसकी जिम्मेदारी केमिस्ट एसोसिएशन के नगर अध्यक्ष लक्ष्मण बिष्ट को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 8534048574 जारी किया है। इस नंबर के जरिए आम लोग आवश्यक दवाइयां मंगा सकते हैं। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि दवाइयों की होम डिलीवरी के लिए वाहन और पीआरडी जवान उपलब्ध कराया गया है।
गंभीर मरीजों, महिलाओं को प्रसव पीड़ा होने पर मिलेगा पास
नई टिहरी। जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के दौरान जरूरी आवागमन के लिए ई-चालान की सुविधा शुरू कर दी है। गंभीर मरीजों, महिलाओं को प्रसव, निजी संबंधियों के निधन समेत अन्य जरूरी कार्य के लिए ही ई-पास बनाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को ई-डिस्ट्रिक्ट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
जिलाधिकारी डा. वी षणमुगम ने बताया कि जरूरतमंद व्यक्ति घर से ही edistrict.uk.gov.in पर आवेदन और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। आवेदनों का अपर जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में बनी कमेटी जांच कर ई-पास जारी करेगी। इसके लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी सौरभ रतूड़ी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। साथ ही चार अन्य कार्मिकों को भी ई-पास जारी करने के लिए तैनात किया है।
खाद्यान्न आपूर्ति में जुटे चालकों, मजदूरों के लिए गोदाम में ही व्यवस्था
उत्तरकाशी। लॉकडाउन में भी खाद्यान्न की आपूर्ति सुचारु रूप से चल रही है। रोजाना बड़ी संख्या में ट्रक ऋषिकेश एवं विकासनगर डिपो से राशन लेकर उत्तरकाशी के सरकारी गोदामों तक पहुंच रहे हैं। ज्ञानसू खाद्यान्न गोदाम में तैनात पूर्ति निरीक्षक गोपाल सिंह बिष्ट ने बताया कि गोदाम में गेहूं, चावल, चीनी एवं दाल का भंडारण करने के साथ ही इन्हें सस्ता गल्ला विक्रेताओं तक पहुंचाया जा रहा है, जहां से यह राशनकार्ड धारकों को वितरित किया जा रहा है। खाद्यान्न आपूर्ति में जुटे ट्रक चालकों एवं मजदूरों के लिए गोदाम में ही भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि दूरस्थ गांवों से सस्ता गल्ला विक्रेताओं को राशन उठाने के लिए गोदाम तक पहुंचने में दिक्कतें आ रही हैं।
टिहरी में प्रतिदिन एक हजार लीटर दूध की खपत
नई टिहरी। टिहरी जिले में लॉकडाउन के दौरान प्रतिदिन एक हजार लीटर दूध, 240 क्विंटल चावल और 220 क्विंटल आटे की खपत हो रही है। व्यापार मंडल पदाधिकारियों से वार्ता के बाद जिला खाद्य पूर्ति विभाग ने डिमांड चार्ट तैयार किया है, जो सचिव कृषि उत्पादन मंडी समिति ऋषिकेश को भेजा गया है।
जिला पूर्ति अधिकारी मुकेश पाल ने बताया कि दो-तीन दिन पहले चंबा और घनसाली में आटे की कमी की शिकायतें आई थीं, लेकिन अब ऐसी समस्या नहीं है। जिले में जो आटा मिल पंजीकृत है, उन्हें गेहूं पिसाई के लिए आवंटित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी रसद की कमी न हो इसके लिए सस्ते गल्ले की दुकानों में तीन माह का गेहूं और चावल एडवांस भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर युवक पर मुकदमा

फोटो
होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर युवक पर मुकदमा
पोखरी। होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर पोखरी थाना पुलिस ने एक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। युवक कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र से गांव आया था।
पोखरी थानाध्यक्ष मनोहर सिंह भंडारी ने बताया कि लॉकडाउन के तहत जिले में आने वाले लोगों की सघन चेकिंग की जा रही है। बाहरी राज्यों से यहां लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। चेकिंग के दौरान पुलिस जब गांव पहुंची तो देखा गांव का रविंद्र सिंह बिष्ट (31) होम क्वारंटीन के दौरान बाहर घूमता मिला। पुलिस ने उसके खिलाफ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि युवक हाल ही में महाराष्ट्र से आया था और घर में ही क्वारंटीन में रखा है। साथ ही परिजनों को भी चेतावनी दी गई यदि वह फिर इसका उल्लंघन करता मिला तो उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा।
... और पढ़ें

कर्णप्रयाग लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर तीन युवक गिरफ्तार

कोटद्वार/कर्णप्रयाग/लैंसडौन/चिन्यालीसौड़। लॉकडाउन के दौरान नवरात्र के अवसर पर महिलाओं ने एकत्र होकर बैंड बाजे के साथ यात्रा निकाली। इसका वीडियो वायरल होते ही पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन कोई नहीं मिला। पुलिस ने जांच की तो धारा 144 के उल्लंघन में अज्ञात 20 महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। वहीं कर्णप्रयाग में लॉकडाउन का उल्लंघन करने तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया जबकि कोटद्वार में 40 वाहन सीज कर चालान किए गए।
कोटद्वार कोतवाल मनोज रतूड़ी ने बताया कि सोमवार को जौनपुर-डिग्री कॉलेज रोड पर बिना इजाजत नवरात्र पर जुलूस निकालकर कई महिलाएं बैंड बाजों के साथ सड़क पर उतर आई थीं। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही पुलिस कर्मियों को मौके पर भेजकर इसकी जांच कराई गई। इसके तहत लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर अज्ञात करीब 20 महिलाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने लोगों से लॉकडाउन के तहत बिना इजाजत झुंड में सड़कों पर नहीं उतरने की अपील की।
वहीं थाना पुलिस कर्णप्रयाग ने तीन युवकों को गिरफ्तार किया। एसएचओ गिरीश चंद्र शर्मा ने बताया कि तीनों युवकों को धारा 188/269 के तहत गिरफ्तार किया गया। आरोपी नशे के आदी हैं। वहीं कोटद्वार में पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 40 दोपहिया वाहनों को सीज कर, 40 लोगों का चालान किया। कोतवाल मनोज रतूड़ी ने कहा कि भविष्य में वाहनों के चालान की अपेक्षा सीधे सीज करने की कार्रवाई की जाएगी। लैंसडौन में पुलिस ने बेवजह घूमने वालों की क्लास लगाई और उन्हें घर भेज दिया। वहीं छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी भूपति रोहित व नायब तहसीलदार हरीश जोशी ने पुलिस टीम के साथ बाजार व अन्य कई इलाकों का निरीक्षण किया।
निर्माण कार्य कराने पर दो पर मुकदमा
चिन्यालीसौड़। धरासू थाना पुलिस ने मजदूरों से अपने घरों का निर्माण कार्य करा रहे दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चालान किया। थानाध्यक्ष धरासू विनोद थपलियाल ने बताया कि सूलीठांग एवं बनचौरा रोड बड़ेथी में निजी भवनों का निर्माण कार्य होते मिला, जहां बड़ी संख्या में मजदूर कार्य कर रहे थे। सूलीठांग निवासी विजय पंवार तथा बनचौरा रोड बड़ेथी निवासी राकेश पंवार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चालान किया।
... और पढ़ें

पौड़ी जिले में 10 कोरोना संक्रमित आइसोलेट

कोरोना वायरस से संक्रमित करीब 10 लोग अभी भी जिला अस्पताल पौड़ी और बेस अस्पताल श्रीनगर में भर्ती है, वहीं आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 21 लोगों को जिला अस्पताल पौड़ी से डिस्चार्ज कर लिया गया है। लैंसडौन, सतपुली और जाखणीखाल तहसीलों के करीब 31 लोगों को होम क्वारंटीन की सलाह दी गई है। अब जिले में करीब 52 लोग होम क्वारंटीन किए गए हैं। सभी लोगों की नियमित निगरानी के लिए प्रशासन की और से एक टीम गठित की गई है।
छावनी चिकित्सालय की चिकित्साधिकारी डा. मनीषा ने बताया कि लैंसडौन छावनी में 13 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। इनमें से कुछ लोग अपने कार्य से बाहर की यात्रा पर गए थे। एसडीएम अपर्णा ढौडियाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापारियों द्वारा वस्तुओं के अधिक मूल्य वसूलने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। कहा कि प्रशासन की ओर से राशन, फल, सब्जियों के फुटकर व थोक मूल्य निर्धारित कर दिए गए हैं। अधिक मूल्य वसूलने वाले व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
वहीं, पौड़ी में एसीएमओ डा. रमेश कुंवर ने बताया कि जिन लोगों को घर भेजा गया है, इनमें 19 लोग जिला अस्पताल पौड़ी व दो बेस चिकित्सालय श्रीनगर में शामिल थे। बताया कि जिले में अभी तक 17 सैंपल लिए गए। इनमें 14 की रिपोर्ट आ गई है, जिनमें 13 निगेटिव व एक पॉजीटिव आई है।
मुंबई से लौटे युवक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती
गौचर/रुद्रप्रयाग/देवाल। पहले दुबई और फिर मुंबई जाकर घर लौटे एक युवक को प्रशासन ने एहतियात के तौर पर क्वारंटीन के लिए गौचर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. बीएस भंडारी ने कहा कि भर्ती किए गए युवक में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं और उसके शरीर का तापमान भी सामान्य है। एक-दो दिन में युवक को गांव लौटे 14 दिन पूरे होने वाले हैं। इसलिए उसकी लगातार मानीटरिंग की जा रही है और उसे एहतियातन क्वारंटीन किया गया है। उधर, रुद्रप्रयाग जिले में प्रशासन ने तीन लोगों के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे हैं। उधर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाल में रविवार को मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़ आदि शहरों से पहुंचे 29 लोगों की जांच की गई। चौकी प्रभारी जगमोहन सिंह व थानाध्यक्ष सुभाष जखमोला द्वारा थराली व देवाल ब्लॉक के गांवों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने के लिए जागरूक किया।
... और पढ़ें

चमोली व रुद्रप्रयाग में बने 175 आइसोलेशन वार्ड

corona infected

कर्णप्रयाग में गैस वितरण का रोस्टर तैयार

एसडीएम ने 10 अप्रैल तक का रोस्टर जारी कर इंडेन गैस एजेंसी कर्णप्रयाग को गैस वितरण के निर्देश दिए हैं। रोस्टर के तहत 29 मार्च को आईटीआई बहुगुणानगर, 30 को सेमी देवतोली, 31 को गौचर ताज पैलेस, एक अप्रैल को गौचर पनाई तल्ली एवं मल्ली, दो को बमोथ रानों व सारी, तीन को कमेड़ा धौली बैंड आईटीबीपी, चार को ईडाबधाणी रिठोली जाख, पांच को कुकड़ई कोली पुडियाणी कनोठ, छह को नौटी नैणी छांतोली, सात को नंदासैंण पुनगांव बिसौंणा, आठ को सिदोली मार्ग, नौ को नैनीसैंण मार्ग, 10 को देवकोट मार्ग पर गैस की सप्लाई की जाएगी। एसडीएम वैभव गुप्ता ने गैस एजेंसी को गैस वितरण के दौरान पांच से अधिक व्यक्ति एकत्र न होने के निर्देश दिए हैं।
दुकानों के बाहर लगाएं रेट लिस्ट
चंबा (टिहरी)। लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न सामग्री की कालाबाजारी रोकने और बढ़े हुए दाम पर सामान बेचे जाने की शिकायत पर खाद्य विभाग की टीम ने नगर की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। टीम ने सभी दुकानों में वस्तुओं की मूल्य सूची की जांच भी की। टीम ने दुकानदारों से कहा कि सामान मूल्य से अधिक रेट पर बेचने की शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा और पूर्ति निरीक्षक सुनील बडोनी ने बताया कि सभी दुकानदारों से दुकान के बाहर रेट लिस्ट चस्पा करने को कहा गया है।
... और पढ़ें

फूड पैकिंग कार्यों का निरीक्षण किया

गोपेश्वर। डीएम स्वाति एस भदौरिया ने पीजी कॉलेज गोपेश्वर के जिम हॉल में जरूरतमंदों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए तैयार किए जा रहे फूड पैकिंग कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अभी तक तैयार किए गए फूड पैकेटों को शीघ्र तहसीलों में भेजने के निर्देश दिए। फूड पैकेट में 6 किलो चावल, 5 किलो आटा, 1 किलो दाल, 1 लीटर रिफाइंड तेल, 1 किलो चीनी, चायपत्ती, नमक, मिर्च, हल्दी, माचिस दी जा रही है। इस मौके पर सीडीओ हंसादत्त पांडे, जिला पूर्ति अधिकारी केएल शाह आदि मौजूद थे।
कोरोना से निपटने के लिए बनाई कमेटी
नई टिहरी। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए आईआरएस (इंसीडेंट रिस्पॉस सिस्टम) की तर्ज पर कमेटी का गठन किया है। कमेटी विदेशों के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से जिले में आने वाले लोगों का चिह्नीकरण, क्वारंटीन में रखे जाने वाले लोगों को दी जाने वाले सुविधाएं समेत अन्य जरूरी कदम उठाए। डीएम ने एडीएम के नेतृत्व में बाहर से आने वाले लोगों का जिले की सीमा में स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें 14 दिन वहीं से क्वारंटीन करने को कहा।
डीएम डा. वी षणमुगम ने कहा कि कमेटी आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत तत्काल जिम्मेदारियों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। कहा कि अपने कार्यों को गंभीरता से न लेने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एडीएम शिव चरण द्विवेदी ने भी सभी एसडीएम को बाहर से आने वाले लोगों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

आटा, चावल, सब्जी की होने लगी किल्लत

लॉकडाउन के चलते देवाल बाजार में आटा, चावल, सब्जी आदि जरूरी वस्तुओं की कमी होने से लोग परेशान होने लगे हैं। स्थानीय छोटे बाजारों में हल्द्वानी से राशन की सप्लाई न आने से राशन की दुकानें बंद पड़ी हैं। ब्लाक के दस गांव में सस्ते गल्ले का राशन नहीं पहुंचा है। रसोई गैस सिलिंडर की मुंदोली, मेलखेत क्षेत्र में सप्लाई अभी तक नहीं हुई है।
शनिवार को राशन की दुकानें एक बजे तक खुली रहीं, लेकिन दुकानों में जरूरी वस्तुओं की कमी रही। देवाल बाजार के थोक विक्रेता हरीश रावत, कुंदन सिंह, प्रकाश सिंह ने बताया कि उनके पास जितनी खाद्य सामग्री थी, बंट चुकी है। हल्द्वानी से सब्जी और राशन की डिमांड भेजी है, लेकिन मंडी में मजदूर ने मिलने से राशन अभी तक नहीं पहुंचा है। पूर्ति अधिकारी मुकेश नेगी ने बताया कि ब्लाक के दस गांव में मार्च माह का राशन नहीं पहुंचा है। पूर्व प्रमुख डीडी कुनियाल ने एसडीएम से रसोई गैस की आपूर्ति की मांग की।
आटे की किल्लत ने बढ़ाई मुश्किलें
चंबा/कंडीसौड़। लॉकडाउन के चलते नगर और आसपास कस्बाई बाजारों में आटे की किल्लत देखी गई है। शनिवार को चंबा, नागणी, जड़धार गांव, इंडवाल गांव सहित कई गांवों की अधिकांश दुकानों में लोगों को आटा नहीं मिला। उपभोक्ता विजय जड़धारी, राजेंद्र प्रसाद, मदन सिंह ने बताया कि आटा नहीं मिलने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, कंडीसौड़ में व्यापारी जोत सिंह चौहान ने बताया कि अधिकतर दुकानों में आटा व अन्य खाद्य सामग्री का स्टाक समाप्त हो गया है। ऋषिकेश से माल सप्लाई नहीं हो पा रहा है। डीएसओ मुकेश पाल ने कहा कि सरकारी सस्ता गल्ला की दुकानों में राशन भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

बाजार का निरीक्षण कर जांची व्यवस्थाएं

गोपेश्वर/कर्णप्रयाग/गैरसैंण/रुद्रप्रयाग। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए गोपेश्वर सहित चमोली जिले के विभिन्न कस्बों में लोगों ने खुद ही सामाजिक दूरी बना ली है। जरूरी सामान लेने के लिए दोपहर एक बजे तक बाजार खोलने की छूट के दौरान शनिवार को सुबह से ही काफी कम लोग बाजार में दिखे। अपराह्न 11 बजे तक बाजार में सन्नाटा पसरने लगा था। ऐसे में न तो दुकानों के बाहर भीड़ इकट्ठा हो रही है और न ही अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं।
लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में दुकानों पर भारी भीड़ लग रही थी, लेकिन अब दुकानदारों को ग्राहकों का इंतजार करना पड़ रहा है। सब्जी की दुकानों पर भी कम ही लोग दिख रहे हैं। बाजार खुलने का समय बढ़ाने से लोग आश्वस्त नजर आए। दोपहर एक बजते ही सारी दुकानें बंद हो गईं। बाजार में दुपहिया वाहन भी कम ही नजर आए। वहीं शहर के गली मोहल्लों में सुबह से ही पुलिस तैनात थी। दुकान या अस्पताल आदि जगह पर कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के नजदीक खड़ा नहीं हो रहा है। यदि कोई नजदीक पहुंच रहा है तो उसे तुरंत दूरी बनाने के लिए लोग खुद ही कह रहे हैं।
कर्णप्रयाग में लोगों ने सुबह दुकानों में आकर सामान की खरीदारी की और उसके बाद घरों में ही रहे। पुलिस कर्मियों ने लाउडस्पीकर से लोगों से घरों में रहने और कोरोना वायरस के बचाव के बारे में जानकारी दी। एसडीएम वैभव गुप्ता व तहसीलदार सोहन सिंह रांगड़ ने बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी दुकानों में रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए।
गैरसैंण में एसडीएम कौस्तुभ मिश्र ने आदिबदरी क्षेत्र का जायजा लेकर व्यवस्थाएं जांचीं। नायब तहसीलदार राकेश पल्लव ने कहा कि ब्लॉक में अभी दाल, चावल, मसाले, चायपत्ती आदि सामग्री के 600 आपातकालीन राहत पैकेज बनाए जा रहे हैैं, जिन्हें जरूरतमंद लोगों को दिया जाएगा। थानाध्यक्ष रविंद्र नेगी ने कहा कि गैरसैंण थाना की टीम माईथान, मेहलचौरी आदि सभी स्थानों पर मुस्तैदी के साथ सेवा दे रही है।
रुद्रप्रयाग जिले में बाजारों में भीड़ अन्य दिनों की अपेक्षा कम ही रही। सीमित संख्या में लोग घरों से बाजारों में निकले। दोपहर 1 बजे तक दुकानें खुली रहने सेे लोगों को काफी राहत मिली। न तो दुकानों के बाहर भीड़ इकट्ठा हो रही है और न ही अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं।
-----------------------------------------------------------
मालवाहक ट्रकों को किया सैनिटाइज
गैरसैंण/कर्णप्रयाग/गौचर। नगर पंचायत के कर्मचारियों ने रामनगर से आने वाले मालवाहक ट्रकों को सैनिटाइज किया। अधिशासी अधिकारी गुरुदीप आर्य ने कहा कि नगर के सभी वार्डों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है। सीएचसी के प्रभारी अधीक्षक डॉ. फिरोजखान ने बताया कि शनिवार तक मेहलचौरी और पांडुवाखाल में कुल 457 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। गैरसैंण में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पॉलीटेक्निक भवन और तीन होटलों क्वारंटीन के लिए निरीक्षण किया गया है। वहीं कर्णप्रयाग में नगर पालिका के कर्मचारियों ने भी बाजार व गली मोहल्लों में कीटनाशक दवाओं को छिड़काव किया। गौचर में व्यापार संघ लोगों को कोरोना वायरस को लेकर जागरूक कर रहा है। सफाई कर्मी घर-घर जाकर कूड़ा निस्तारण और फॉगिंग कर रहे हैं।
... और पढ़ें

जनता ने खुद बनाई सामाजिक दूरी

गोपेश्वर। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए गोपेश्वर सहित चमोली जिले के विभिन्न कसबों में लोगों ने खुद ही सामाजिक दूरी बना ली है। जरूरी सामान लेने के लिए दोपहर एक बजे तक बाजार खोलने की छूट के दौरान शनिवार को सुबह से ही काफी कम लोग बाजार में दिखे। अपराह्न 11 बजे तक बाजार में सन्नाटा पसरने लगा था।
लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में दुकानों पर भारी भीड़ लग रही थी, लेकिन अब दुकानदारों को ग्राहकों का इंतजार करना पड़ रहा है। सब्जी की दुकानों पर भी कम ही लोग दिख रहे हैं। बाजार खुलने का समय बढ़ाने से लोग आश्वस्त नजर आए। दोपहर एक बजते ही सारी दुकानें बंद हो गईं। बाजार में दुपहिया वाहन भी कम ही नजर आए। वहीं शहर के गली मोहल्लों में सुबह से ही पुलिस तैनात थी। दुकान या अस्पताल आदि जगह पर कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के नजदीक खड़ा नहीं हो रहा है। यदि कोई नजदीक पहुंच रहा है तो उसे तुरंत दूरी बनाने के लिए लोग खुद ही कह रहे हैं। संवाद
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us