विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रुद्रपुरः घर से बाहर खेल रहा तीन साल का मासूम लापता, दो लोग सीसीटीवी में बच्चे का साथ दिखे

रुद्रपुर में ट्रांजिट कैम्प में अपने घर के बाहर खेल रहा मासूम लापता हो गया। इस मामले में परिजनों ने अपहरण की आशंका जताते हुए पुलिस से शिकायत की है।

9 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्पावत

सोमवार, 9 दिसंबर 2019

प्रसिद्ध नरसिंह श्रमदान से बनने लगा नरसिंह मंदिर

प्रसिद्ध नरसिंह मंदिर के निर्माण को शुरू हुआ श्रमदान
खेतीखान के पास कालूखांण में है यह प्रसिद्ध मंदिर, ग्रामीणों ने लिया सरकारी निधि न लेने का निर्णय
अमर उजाला ब्यूरो
चंपावत। खेतीखान के नजदीक कालूखांण के प्रसिद्ध नरसिंह मंदिर के पुनर्निर्माण का काम शुरू हो गया है। यह पूरा काम क्षेत्र के लोग श्रमदान और आपसी सहयोग से कर रहे हैं। ग्रामीणों ने तय किया कि मंदिर के काम में किसी भी तरह की विधायक या सांसद निधि की मदद नहीं ली जाएगी।
खेतीखान और आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए नरसिंह मंदिर अनन्य आस्था का केंद्र है। तय किया गया कि पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार कर इसे खूबसूरत स्वरूप दिया जाएगा। मंदिर कमेटी और ग्रामीणों ने पुराने मंदिर को तोड़ने का काम श्रमदान से शुरू कर दिया है। मंदिर कमेटी अध्यक्ष गोविंद बल्लभ पंगरिया ने बताया कि मंदिर के भवन का खर्च और अन्य तमाम खर्च क्षेत्र के लोग वहन करेंगे। श्रमदान में पूर्व ब्लाक उप प्रमुख गोपाल मनराल, सतीश, मुकेश, संजय, सुरेंद्र बोहरा, जगन्नाथ, सुमित कलखुड़िया सहित क्षेत्र के तमाम ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं।
फोटो 05 सीपीटी 02पी व 03पी
... और पढ़ें

15 मिनट के जाम ने रोक दिए वाहनों के पहिए

जिला मुख्यालय में भैरवां के पास बृहस्पतिवार को करीब 15 मिनट तक लगे जाम ने आवाजाही ठप कर दी। इस मार्ग से कलक्ट्रेट सहित 12 से ज्यादा महत्वपूर्ण कार्यालय पहुंचा जाता है। जाम लगने से लोगों को समस्या झेलनी पड़ी। इस दौरान आसपास कहीं भी यातायात पुलिस का कोई कर्मी नजर नहीं आया। बाद में बमुश्किल जाम खोला जा सका।
बृहस्पतिवार सुबह 11.49 बजे से दोपहर 12.04 बजे तक भैरवां में जाम लगा। इस दौरान यहां तिराहे पर वाहनों की लंबी कतार लग गई जिससे 15 मिनट तक वाहनों का निकलना तो दूर पैदल आवाजाही भी प्रभावित रही। एक कार के ओवरटेक करने के चक्कर में यह जाम लगा। यातायात पुलिस के आसपास मौजूद नहीं होने से व्यवस्था को सुचारु करने में वक्त लग गया।
कई महत्वपूर्ण कार्यालयों को जाने वाले इस मार्ग पर जाम लगने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं कोतवाल धर्मवीर सोलंकी का कहना है कि यातायात को व्यवस्थित करने के लिए ललुवापानी तिराहे को जाने वाले मार्ग पर नियमित रूप से पुलिस कर्मी को तैनात किया जाता है। आगे से व्यवस्था को और दुरुस्त किया जाएगा।
इस तिराहे से होकर पड़ते हैं ये कार्यालय:
कलक्ट्रेट, विकास भवन, एसपी कार्यालय, विकासखंड, मुख्य चिकित्साधिकारी, तहसील, एसडीएम, डाकघर, पीएमजीएसवाई।
रोड किनारे अतिक्रमण है जाम की बड़ी वजह
चंपावत। भैरवां क्षेत्र में वाहनों की अव्यवस्था आम है। यातायात की इस अव्यवस्था की मुख्य वजह यातायात पुलिस की हीलाहवाली के अलावा रोड किनारे बड़े पैमाने पर हुआ अस्थायी अतिक्रमण है। इससे वाहनों की आवाजाही अक्सर चुनौती बनती है।
... और पढ़ें

डिग्री कॉलेज भवन को 100 नाली भूमि देंगे मुजेड़ा तोक के लोग

पाटी राजकीय डिग्री कॉलेज के भवन के लिए जमीन की तलाश शुरू हो गई है। बृहस्पतिवार को जौलाड़ी में हुई बैठक में गांव के लोगों ने कॉलेज भवन के लिए 100 नाली जमीन दान देने का एलान किया है। कॉलेज प्रशासन इस भूमि का मुआयना कर जल्द ही निर्णय लेगा।
देवीधुरा कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर एएस उनियाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में गांव के लोगों ने जौलाड़ी ग्राम पंचायत के मुजेड़ा तोक में 100 नाली भूमि कॉलेज के लिए निशुल्क देने पर सहमति जताई। ग्रामीण लक्ष्मण सिंह मेहता, बहादुर सिंह, रणबहादुर मेहता, आनंद गहतोड़ी, राम सिंह, भगवान लाल आदि ने कहा कि पाटी क्षेत्र में उच्च शिक्षा के इस संस्थान के लिए और जमीन की जरूरत होगी तो गांव के लोग भूमि दान करने से पीछे नहीं हटेंगे।
प्राचार्य ने कहा कि भूमि के इस प्रस्ताव को निदेशालय भेज आगे की कार्यवाही की जाएगी। पाटी में इसी शिक्षा सत्र में राजकीय डिग्री कॉलेज शुरू हुआ है। फिलहाल बीए में छह विषय हैं। बंद हो चुके राजकीय प्राथमिक विद्यालय के कमरों में इस वक्त यह कॉलेज संचालित हो रहा है।
... और पढ़ें

पाटी के राजेश पचौली बने लेफ्टिनेंट 

 पाटी क्षेत्र के बरौला गांव के राजेश पचौली सेना में लेफ्टिनेंट बन गए हैं। पासिंग आउट परेड के बाद शनिवार को उन्हें यह ओहदा मिला। फौजी पिता दयानंद पचौली, मां उर्मिला देवी और पत्नी पूजा उनकी इस कामयाबी से गदगद हैं। राजेश पचौली 2010 में आर्मी एयर डिफेंस में चयनित हुए थे। 2015 में उनका आर्मी कैडेट कॉलेज के लिए चयन हुआ।

चार वर्ष के प्रशिक्षण के बाद देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में उन्हें लेफ्टिनेंट बनाया गया। उनके बड़े भाई तायल वायुसेना में है। जबकि बहिन हेमा भट्ट शिक्षिका हैं। उनके गांव बरौला से लेकर वर्तमान निवास हल्द्वानी के लालपुर नायक तक में खुशी का माहौैल है।
... और पढ़ें
देहरादून में पास आउट परेड के बाद माता-पिता के साथ लेफ्टिनेंट राजेश पचौली। देहरादून में पास आउट परेड के बाद माता-पिता के साथ लेफ्टिनेंट राजेश पचौली।

नंधौर अभयारण्य के गेट खुले लेकिन नहीं आ रहे पर्यटक

नंधौर वन्यजीव अभयारण्य के गेट जंगल सफारी के लिए खुल गए हैं लेकिन अब तक कोई भी पर्यटक जंगल सफारी के लिए नहीं पहुंचा है। इसकी मुख्य वजह भले ही कुछ हो लेकिन अभयारण्य के रास्तों को अब तक दुरुस्त नहीं किया जाना भी इसका एक कारण माना जा रहा है। 

क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी की पहल पर वर्ष 2017 मेें वन विभाग ने टनकपुर के ककरालीगेट से भी नंधौर अभयारण्य में जंगल सफारी शुरू की। बीत दो सालों में अभयारण्य के टनकपुर गेट से 32 विदेशी और 208 देसी पर्यटकों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया था। इस बार भी वन विभाग ने बीते 15 नवंबर से अभयारण्य के गेट जंगल सफारी के लिए खोल दिए हैं लेकिन इन 24 दिनों में अब तक एक भी पर्यटक जंगल सफारी का लुत्फ लेने नहीं पहुंचा है।

अभयारण्य के निदेशक डिप्टी रेंजर कैलाश गुणवंत ने बताया कि अभयारण्य में पर्यटकों के इन और आउट के लिए इस बार ककरालीगेट के साथ ही खटीमा रेंज के चकरपुर के वन चौकी गेट को भी खोला गया है। उन्होंने बताया कि अभयारण्य में जंगल सफारी के रास्ते को दुरुस्त करने के लिए मंडी समिति की रुद्रपुर निर्माण इकाई को काफी पहले धन अवमुक्त किया जा चुका है लेकिन अब तक मार्ग बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल मार्ग की मौजूदा स्थिति भी जिप्सी से जंगल सफारी के लिए अनुकूल है। 
 
... और पढ़ें

एलपीजी तो दूर केरोसीन की व्यवस्था भी नहीं 

 चार पैसे की आस में दूर दराज से आए ढाई हजार से अधिक मजदूर एलपीजी और केरोसीन की व्यवस्था नहीं होने पर महंगे डीजल से चूल्हा जलाने को मजबूर हैं। महंगा डीजल उनकी जेब तो हल्का कर ही रहा है, यह सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह है।
अब केरोसीन की उपलब्धता न तो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत हो रही है और न खुले बाजार में। ऐसे में टनकपुर, चंपावत, लोहाघाट क्षेत्र में मजदूरी कर रहे श्रमिकों की रसोई में आग डीजल से ही चल रही है।

बचीराम, राम सिंह, निहार सिंह, सोहन कुमार, उम्मेद राम सहित कई मजदूरों का कहना है कि नगर क्षेत्र में आसानी से लकड़ी उपलब्ध नहीं होने से समस्या बढ़ी है। मजदूर संघ के अध्यक्ष सूरज बोहरा ने बताया कि डीजल से खाना बनाने से श्रमिकों को अतिरिक्त धन खर्च करना पड़ रहा है। सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी ने बताया कि डीजल की गंध भोजन के स्वाद पर असर डालती है। साथ ही इसकी लौ से बनने वाले खाने से मिचलाहट भी होती है। यह खाना धीरे-धीरे सांस सहित कई बीमारियों का कारण बनता है। 

जुलाई से नहीं मिल रहा केरोसीन 
चंपावत। जुलाई से गैसविहीन राशनकार्ड धारकों को केरोसीन नहीं मिल पा रहा है। जिला पूर्ति अधिकारी शिल्पी शुक्ला ने बताया कि चंपावत जिले का हर माह 12 किलोलीटर ( 12000 लीटर) केरोसीन का कोटा है लेकिन ये आवंटन फिलहाल प्रदेश में कहीं नहीं हो रहा है। इस कारण सरकारी सस्ता गल्ला की दुकानों से केरोसीन वितरण नहीं हो पा रहा है। इन दुकानों से गैसविहीन कार्डधारकों को प्रति कार्ड दो लीटर केरोसीन दिया जाता था।

2338 परिवारों के पास नहीं है रसोई गैस 
चंपावत। जिले में 2338 परिवारों के पास रसोई गैस नहीं है। जिले में 58,058 राशनकार्ड धारक हैं, जबकि उज्ज्वला योजना के 9079 लाभार्थियों को मिलाकर एलपीजी कनेक्शनधारी 55720 ही हैं। ये लोग अब भी रसोई की आधुनिक सुविधा के बजाय पुराने ढर्रे पर गुजरबसर करने को मजबूर हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो खाना बनाने को लकड़ी का उपयोग करने को मजबूर हैं। कृष्णा देवी ने बताया कि लकड़ी के चूल्हे से धुएं से दिक्कत होती है। 
 
... और पढ़ें

सौरभ, नीरज व साहिल जीते

खेल महाकुंभ के तहत लोहाघाट, पाटी और बाराकोट में बालक-बालिकाओं की खेलकूद प्रतियोगिताएं हुईं।
शनिवार को पाटी में बीईओ राजकिशोर बाजपेयी के दिशा-निर्देशन में अंडर-14 बालकों की 100 मीटर दौड़ में सौरभ, सुरेंद्र व नरेंद्र, 400 मीटर में नीरज, रवि व सौरभ, 800 मीटर में साहिल, मुकेश व योगेश, डेढ़ हजार मीटर में गौरव, सचिन व आयुष, लंबी कूद में सौरभ, योगेश व संदीप और चक्का क्षेपण में देवेंद्र, नितिन व प्रेम, ऊंची कूद में मनीष, रोहित व दीपक विजयी रहे।
आयोजन में कमल जोशी, कीर्ति भट्ट, सुरेश गहतोड़ी, दीपक सोराड़ी, दीप जोशी, रवीश पचौली, रमेश भट्ट, दीपक जोशी, पान सिंह मेहता, गीता जोशी आदि सहयोग कर रहे हैं।
लोहाघाट में शिक्षक नरेश राय और जीवन मेहता के संचालन में हुई अंडर-14 वर्ग की चक्का क्षेपण में काजल, मनीषा व रूबी, भाला फेक में बबीता, काजल व मोनिका, 800 मीटर दौड़ में मनीषा, हिमांशी व निर्मला, लंबी कूद में प्रियंका, भावना व रिया पहले तीन स्थानों पर रहीं।
खो-खो में राजीव नवोदय विजेता और भुमलाई उप विजेता, कबड्डी में न्याय पंचायत रौंसाल विजेता, भुमलाई उप विजेता रहा। ब्लॉक आर्गनाइजर जसवंत खड़ायत और बीईओ हरेंद्र साह के दिशा-निर्देशन में हुई प्रतियोगिता के आयोजन में गोविंद मेहता, नरेंद्र अधिकारी, मदन पुजारी, दिवान पुजारी, प्रदीप ढेक, चंद्रा पांडेय, गोविंद बोहरा आदि सहयोग कर रहे हैं।
बाराकोट में अंडर-17 बालक-बालिकाओं की प्रतियोगिताओं का शुभारंभ ज्येष्ठ उप प्रमुख नंदाबल्लभ बगौली ने किया। बीडीओ केके पांडेय की अध्यक्षता और बीईओ रमेश राम के दिशा-निर्देशन में डेढ़ हजार मीटर दौड़ में संजय, राहुल, गजेंद्र, छात्राओं में दिया, रेखा व सुनीता, 100 मीटर में हिमांशु, कमल व अमित, बालिकाओं में रेनू, सपना, नेहा, 800 मीटर दौड़ में विजय, त्रिलोक व संजय पहले तीन स्थान पर रहे। रमेश जोशी व दुर्गेश जोशी के संचालन में हुई प्रतियोगिता में कैलाश टोलिया, पवन वर्मा, सहदेव पुनेठा, बीके सिंह, अतुलनाथ, रितेश वर्मा, उत्तम नेगी आदि ने सहयोग किया।
खेल महाकुंभ के तहत पाटी में दौड़ लगाते बच्चे।
खेल महाकुंभ के तहत पाटी में दौड़ लगाते बच्चे।- फोटो : LOHAGHAT
लोहाघाट खेल महाकुंभ में विजेता प्रियंका, भावना, रिया को पुरस्कृत करते बीईओ हरेंद्र साह।
लोहाघाट खेल महाकुंभ में विजेता प्रियंका, भावना, रिया को पुरस्कृत करते बीईओ हरेंद्र साह।- फोटो : LOHAGHAT
... और पढ़ें

बगैर अनुमति निर्माणाधीन होटल और दुकान का निर्माण रूकवाया

बाराकोट खेल महाकुंभ में कबड्डी में दमखम दिखाते खिलाड़ी।
विकास प्राधिकरण की अनुमति बगैर बनाए जा रहे निर्माणाधीन होटल और एक दुकान के निर्माण कार्य को प्राधिकरण की टीम ने रुकवा दिया है। इसके अलावा 26 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। प्राधिकरण की कार्रवाई से भवन निर्माण करा रहे लोगों में हड़कंप मचा है।
क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण के संयुक्त सचिव एसडीएम दयानंद सरस्वती के नेतृत्व में प्राधिकरण की टीम ने टनकपुर और बनबसा क्षेत्र में अवैध तरीके से निर्मित किए जा रहे भवनों का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि टनकपुर में प्राधिकरण की अनुमति बगैर पीलीभीत चुंगी के समीप निर्मला ओली की ओर से दुकान और विद्या पुनेड़ा की ओर से होटल भवन का निर्माण कराया जा रहा था।
निरीक्षण के बाद दोनों लोगों को नोटिस जारी कर भवनों का निर्माण कार्य रुकवा दिया गया है। एसडीएम ने बताया कि प्राधिकरण की अनुमति के बगैर अवैध तरीके से भवन निर्माण करा रहे टनकपुर के 20 और बनबसा के 6 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं।
एसडीएम ने कहा क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण से भवन का नक्शा पास कराए बगैर भवन निर्माण करने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इधर प्राधिकरण की इस कार्रवाई से भवनों का निर्माण करा रहे लोगों में हड़कंप मचा है। टीम में प्राधिकरण के जेई भगवान सिंह बिष्ट, पटवारी विरेंद्र सिंह पुडीर शामिल थे।
... और पढ़ें

शारदा से जल्द खनिज निकासी शुरू होने के आसार कम

खनन विभाग और प्रशासन भले ही 15 दिसंबर से शारदा से खनिज निकासी शुरू कराने के प्रयास में जुटा हो लेकिन ट्रक मालिकों और खनन कारोबारियों के रुख से प्रशासन की मंशा के अनुरूप खनिज निकासी शुरू होने के आसार कम नजर आ रहे हैं। शनिवार को एसडीएम दयानंद सरस्वती ने खनन से जुड़े विभागों और खनन कारोबारियों की बैठक लेकर खनन को लेकर तैयारी की समीक्षा की। एसडीएम ने जल्द से जल्द खनन शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।
खनन विभाग ने शारदा के डाउन स्ट्रीम का निकासी गेट 15 नवंबर को खोल दिया था लेकिन ट्रकों के पंजीकरण का नवीनीकरण, अप स्ट्रीम के निकासी गेट खोलने में देरी, खनिज सामग्री के रेटों का निर्धारण, स्टोन क्रशर मालिकों की ओर से खनिज सामग्री खरीदने में असमर्थता जताने जैसी अन्य अधूरी तैयारी के चलते ट्रक मालिकों और कारोबारियों ने खनिज निकासी अब तक शुरू नहीं की। खनन में देर से जहां सरकार को लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं खनन से जुड़े लोगों की आजीविका प्रभावित हो रही है।
प्रशासन और खनन विभाग 15 दिसंबर से खनिज निकासी शुरू कराने की तैयारी में जुटा है। शनिवार को एसडीएम ने खनन तैयारी की समीक्षा की। खनन प्रभारी हरीश ने खनन की तैयारी पूरी कर लेने की बात कहीं। वहीं कारोबारियों ने खनिज निकासी शुरू करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। उनका कहना है कि अब तक न तो अप स्ट्रीम में खनिज निकासी के लिए रास्ता बनाया गया है और न ही ट्रकों के पंजीकरण का कार्य पूरा हो पाया है। वहीं आधे से अधिक ट्रक मालिकों के टैक्स भी जमा नहीं हो पाए है।
खनन विभाग और कारोबारियों के तर्क से लगता है कि तय तिथि सेे खनिज निकासी शुरू नहीं हो पाएगी। बैठक में सीओ विपिन चंद्र पंत, एआरटीओ वीके सिंह, क्रसर स्वामी अनुज अग्रवाल, अमित ठाकुर, खनन कारोबारी जीडी खुल्लर, कुलदीप पाटनी, जगदीश सिंह, जगदीश खर्कवाल, विनोद बिष्ट, मोहन भंडारी, महेश सिंह, अमजद हुसैन आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

अधिकारियों और कर्मचारियों ने किया 11 यूनिट रक्तदान

पुरानी पेंशन बहाली राष्ट्रीय अभियान के तहत जिला इकाई ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस दौरान अधिकारियों-कर्मचारियों ने 11 यूनिट रक्तदान किया।
जिला अस्पताल के रक्त संग्रहण केंद्र में सीएमएस डा.एचएस ऐरी, डा.राशि भटनागर, मनोज मेहता, सीमा सिंह, कमला, उमेद बसेड़ा आदि ने रक्तदान संपन्न कराया। रक्तदान से पूर्व पुरानी पेंशन बहाली अभियान की सफलता के लिए एकजुटता का संकल्प लिया गया।
जिला संयोजक नागेंद्र जोशी व प्रकाश तड़ागी ने बताया कि पुरानी पेंशन बहाली आंदोलन को गति देने के लिए शिक्षकों, मिनिस्टीरियल कर्मियों, फार्मासिस्टों के साथ संपर्क स्थापित किया जाएगा और भविष्य में जागरूकता अभियान के साथ जिला व्यापी रैलियां निकाली जाएंगी।
वहां डा.रेनू पंत, रवींद्र पांडेय, अर्जुन सिंह, मिंटू राणा, होशियार सिंह, अमित वर्मा, विनोद कुमार, बबली राणा, धीरेंद्र टम्टा और शिवम वर्मा ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में नागेंद्र जोशी, मुकेश जोशी, जीवन ओली, प्रभाकर दीक्षित, संजय कुमार, हिम्मत सिंह, जगदीश अधिकारी, प्रकाश तड़ागी, नवीन पुनेठा, हर्षित धौनी आदि थे।
जागरूकता रैली निकाल सफाई की
चंपावत/लोहाघाट। सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जिला पूर्व सैनिक कल्याण अधिकारी एमएस जोधा ने एडीएम टीएस मर्तोलिया को झंडा लगा कार्यक्रम का आगाज किया। झंडा दिवस पर एकत्र धनराशि शहीद सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण के लिए उपयोग में लाई जाती है।
लोहाघाट में सशस्त्र सेना झंडा दिवस व स्वच्छता पखवाड़े के तहत पीजी कॉलेज के एनसीसी कैडेटों ने जागरूकता रैली निकाल विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। शनिवार को एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट कमलेश सक्टा के नेतृत्व में कैडेटों ने बापू की मूर्ति व परिसर की सफाई की। पंडित दीनदयाल उपाध्याय मूर्ति और शहीद स्मारक पर भी स्वच्छता कार्य किया गया।
कैडेटों ने लोगों को जैविक-अजैविक कूड़े को अलग-अलग एकत्र करने, कूड़े को नाली या सड़क पर न फेंकने को प्रेरित किया। स्टेशन में कूड़े का निस्तारण किया गया। वहां सीनियर अंडर ऑफीसर हिमांशु डिक्टिया, अंडर ऑफीसर मोनिका बोहरा आदि थे।
... और पढ़ें

सबसे तेज दौड़ीं दिशा गोस्वामी और रुचि बोहरा

ब्लॉक स्तरीय खेल महाकुंभ शुरू हो गया है। पांच दिन तक चलने वाली ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के पहले दिन शनिवार को गोरलचौड़ मैदान में बालिकाओं की अंडर-17 व अंडर-21 वर्ग की प्रतियोगिताएं हुईं।
राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी ज्योति जोशी ने खिलाड़ियों को सद्भावना और खेल भावना से प्रदर्शन करने की शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख रेखा देवी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य गोविंद सामंत, रोहित कार्की, खंड शिक्षाधिकारी अंशुल बिष्ट और बीडीओ पीएस रावत ने प्रतियोगिता का आगाज किया। फर्राटा दौड़ में अंडर-17 में दिशा गोस्वामी और अंडर-21 में रुचि बोहरा सबसे तेज दौड़ीं।
अंडर-17 में किरन बिनवाल व लक्ष्मी रावत तथा अंडर-21 में पूजा बोहरा व गीता भट्ट क्रमश: दूसरे व तीसरे नंबर पर रही। अंडर-17 वर्ग की चार सौ मीटर दौड़ में दिशा गोस्वामी, रानी महर व विनीता गोस्वामी जीतीं।
डेढ़ हजार मीटर में मानसी, किरन व काजल जीतीं। अंडर-21 में बबीता, प्रियंका और किरन विजयी रहीं। गोला क्षेपण में पायल, अंजलि व ममता, भाला क्षेपण में प्रेमा महर, ज्योति व रेखा जीतीं। शिक्षक बंशीधर थ्वाल और डा. एमपी जोशी के संचालन में हुई प्रतियोगिता में प्रधानाचार्य महेंद्र बोरा, जिला खेल समन्वयक प्रदीप बोरा, चंदन अधिकारी, अमित वर्मा, मुकेश वर्मा, मुकेश टम्टा और किशोर जोशी, सामश्रवा आर्य निर्णायक रहे।
... और पढ़ें

भारत-नेपाल सीमा विवाद सुलझाने को जल्द शुरू होगा संयुक्त सर्वे

भारत-नेपाल के बीच लंबे समय से चल रहा सीमा विवाद सुलझाने को जल्द ही दोनों देशों की टीमें संयुक्त रूप से सीमा क्षेत्र का सर्वे कर सीमांकन करेंगी। इसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया की टीम एक सप्ताह पूर्व ही टनकपुर पहुंच गई है। फिलहाल, सर्वे ऑफ नेपाल की सर्वे टीम नहीं पहुंची। नेपाल की टीम के पहुंचते ही सीमा के सर्वे की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

चंपावत जिले से लगी नेपाल सीमा में कई सीमा स्तंभों के क्षतिग्रस्त होने और कुछ के गायब होने से दोनों देशों के बीच लंबे समय से सीमा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है। ब्रह्मदेव के समीप सीमा स्तंभ 811/3 ए लंबे समय से गायब है।

चंपावत से लेकर यूपी के लखीमपुर खीरी तक भारत-नेपाल सीमा में स्तंभ संख्या 700 से 850 तक सीमा की स्थिति स्पष्ट करने को दोनों देशों के बीच संयुक्त सर्वे कराने का फैसला लिया गया है। 24 से 26 सितंबर तक दोनों देशों के बीच देहरादून में हुई एसओसी की बैठक में सर्वे की कार्ययोजना बनने के बाद सर्वे ऑफ इंडिया की टीम एक सप्ताह पूर्व यहां पहुंच गई है।

सर्वे टीम के मुखिया बीएसएस प्रसाद ने बताया कि सर्वे ऑफ नेपाल की टीम के पहुंचने के बाद एफएसटी का गठन किया जाना है। इसके बाद ही दोनों देशों की टीमें संयुक्त रूप से सर्वे शुरू करेंगी। भारत-नेपाल सीमा की स्थिति स्पष्ट करने को जल्द दोनों देशों की टीम संयुक्त सर्वे शुरू करेगी।

सर्वे ऑफ इंडिया की टीम टनकपुर पहुंच चुकी है, लेकिन सर्वे ऑफ नेपाल की टीम अभी नहीं पहुंची है। नेपाल की टीम संभवत: शनिवार को पहुंच सकती है। सर्वे से पूर्व दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बैठक होगी जिसमें एफएसटी का गठन किया जाएगा। - एसएन पांडेय, जिलाधिकारी चंपावत।
... और पढ़ें

धीरज ने सबसे दूर फेंका गोला

खेल महाकुंभ के तहत लोहाघाट, पाटी और बाराकोट में खेलकूद प्रतियोगिताएं हुईं। लोहाघाट में अंडर-21 आयु वर्ग में गोला फेंक में धीरज ने सबसे दूर 27 मीटर गोला फेंका। रोहित व दीपक क्रमश: दूसरे व तीसरे नंबर पर रहे। चक्का फेंक में प्रीतम, मोहन व योगेश और भाला फेंक में दीपक, संजय व बलवंत पहले तीन स्थान पर रहे। सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
400 मीटर दौड़ में हेमंत, मनोज व गंगा, 800 मीटर में गोपाल, संजय व मनोज, 1500 मीटर में योगेश, पंकज व मदन, लंबी कूद में संजय, अंकित व प्रीतम क्रमश: पहले तीन नंबर पर रहे। कबड्डी में कोलीढेक विजेता और भुमलाई उप विजेता रहा। आयोजन में ब्लाक आर्गनाइजर जसवंत खड़ायत, नरेश राय, जीवन मेहता, गोविंद मेहता, नरेंद्र अधिकारी, मदन पुजारी, दिवान पुजारी, प्रदीप ढेक, चंद्रा पांडेय, गोविंद बोहरा आदि ने सहयोग किया।
बाराकोट में बीईओ रमेश राम की अध्यक्षता और आरपी कालाकोटी के संचालन व रमेश जोशी के दिशा निर्देशन में 1500 मीटर दौड़ में तनु, वंदना व गीता, चक्का फेंक में सुहानी, रानी व दीपा, बालकों में आशीष, अजय व राजेंद्र, गोला फेंक में आरती, सुहानी व कविता, बालकों में नीरज, लक्की व सचिन, बैडमिंटन में कृतिका, कविता व रितिका पहले तीन स्थान पर रहे। आयोजन में दुर्गेश जोशी, रमेश जोशी, राजकिशोर ओली, बीके सिंह, डा. योगेश चतुर्वेदी, ऋषिराज खर्कवाल, जगदीश अधिकारी, महेश पांडेय, रितेश वर्मा प्रेम राम, गणेश गिरी आदि सहयोग कर रहे हैं।
पाटी में बीईओ राजकिशोर बाजपेयी के दिशा-निर्देशन में आयोजित 100 मीटर दौड़ में सुहानी, कृतिका व महिमा, 400 मीटर में सानिया, संतोषी व अंकिता, 1500 मीटर में हेमा, रुकमणि व राधा, गोला फेंक में बबीता, काजल व खुशबू, लंबी कूद में सुहानी, कृतिका व कविता विजयी रहे। आयोजन में कमल जोशी, कीर्ति भट्ट, सुरेश गहतोड़ी, दीपक सोराड़ी, दीप जोशी, रवीश पचौली, रमेश भट्ट, दीपक जोशी, पान सिंह मेहता, गीता जोशी आदि सहयोग कर रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election