विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IMA POP 2019: आज बने सैन्य अफसर, एक दिन बाद होगी सगाई

प्रेमनगर (देहरादून) निवासी जयविंग नेगी के जीवन में शनिवार को दो खुशियों की मिलीं। जयविंग शनिवार को सेना में अफसर बने साथ ही रविवार को उनकी सगाई की खबर है।

7 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हरिद्वार

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

सरकारी ठेकेदार ने पिस्टल से युवक पर झौंका फायर

कनखल की राधाकृष्ण एन्क्लेव कालोनी में मंगलवार देर रात एक सरकारी ठेकेदार ने अपनी लाइसेंसी पिस्टल से सरेराह युवक पर फायरिंग कर दी। गनीमत रही कि युवक बच गया। युवक की हत्या के प्रयास के आरोप में कनखल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। घटना में प्रयुक्त लाइसेंसी पिस्टल भी जब्त कर ली गई है।
घटना मंगलवार देर रात करीब सवा दस बजे घटित हुई। राधिका और राधाकृष्ण एन्क्लेव कालोनियां आपस में सटी हैं। शहर की एक मोबाइल फोन की दुकान पर कार्यरत शुभम धीमान पुत्र कृष्णपाल धीमान निवासी राधिका एन्क्लेव मंगलवार देर रात अपने घर लौट रहा था। आरोप है कि इसी दौरान रास्ते में अपने घर के बाहर खड़े ठेकेदार बबलू राणा पुत्र सतपाल राणा निवासी राधाकृष्ण एन्क्लेव ने उसे रोककर देर रात में आने की वजह पूछी। युवक ने बताया कि वह ड्यूटी से लौट रहा है, जिसके बाद ठेकेदार ने अपनी लाइसेंसी पिस्टल निकालकर एक फायर जमीन की ओर झोंक दिया। आरोप है कि फायर होने पर मौके से भाग खड़े हुए युवक पर पीछे से दूसरा फायर झोंका। गनीमत रही कि युवक को गोली नहीं लगी। युवक की सूचना पर देर रात कनखल पुलिस मौके पर पहुंच गई।
पुलिस ने शराब के नशे में धुत ठेकेदार को हिरासत में लेते हुए उसकी लाइसेंसी पिस्टल कब्जे में ले ली। घटनास्थल से दो खोखे भी पुलिस ने बरामद किए हैं। एसओ हरिओमराज चौहान ने बताया कि युवक की शिकायत पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपी ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया है। बताया कि लाइसेंस निरस्त करने की रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी है।
-------------------------
जगदीश चौहान हत्याकांड में आरोपी है बबलू
हरिद्वार। आरटीआई कार्यकर्ता जगदीश चौहान हत्याकांड में भी बबलू राणा आरोपी है। वर्ष 2011 में पथरी के गांव फेरुपुर निवासी रिटायर्ड आईटीआई शिक्षक जगदीश चौहान का खून से लथपथ शव घर के पास में ही मिला था। हत्याकांड को अंजाम देने का आरोप बबलू राणा, राशन डीलर धर्मजीत, प्रधान पति रहे सोमपाल निवासीगण फेरुपुर एवं दिलीप राणा निवासी गांव धनपुरा पर था। फिलहाल मुकदमा कोर्ट में विचाराधीन हैं।
... और पढ़ें

छूट के साथ अवैध निर्माण वैध कराओं 31 दिसंबर तक

शासन की एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत एचआरडीए के विकास क्षेत्र में निर्मित एकल आवासीय योजना में अवैध निर्माण विशेष छूट के साथ वैध (कंपाउंड) किए जाएंगे। इसके लिए 31 दिसंबर तक स्वमूल्यांकन के आधार पर कंपाउंडिंग मैप के साथ 50 प्रतिशत धनराशि जमा करानी होगी।
एक जनवरी से नया कंपाउडिंग बायलॉज होगा। जिसमें कंपाउंडिंग शुल्क दुगने से 10 गुना तक अधिक का प्रावधान किया गया है। इसके साथ सैटबैक, पार्किंग का नियम काफी सख्त कर दिया गया है। एकमुश्त समाधान स्कीम की खास बात यह है कि भवन स्वामी को अपने अवैध निर्माण का जुर्माना स्वमूल्यांकन (कंपाउंडिंग) के आधार पर निर्धारित करने का अवसर दिया गया है। भवन स्वामी को स्वनिर्धारित कंपाउंडिंग शुल्क की 50 प्रतिशत धनराशि कंपाउंडिंग मानचित्र के साथ एचआरडीए में जमा कराना है। 50 प्रतिशत धनराशि जांच के बाद जमा कराई जाएगी। इसका सबसे अधिक लाभ आवासीय लैंडयूज का व्यवसायिक उपयोग करने वालों को मिलेगा। योजना में आवास में 200 वर्गमीटर तक की एक दुकान, नर्सिंग होम, क्लीनिक, नर्सरी से इंटर कालेज तक कंपाउंड कराने की छूट का अवसर दिया जा रहा है। स्कूल के लिए एक हजार वर्गमीटर भूमि और नौ से 12 मीटर की सड़क के प्रावधान में भी छूट दी जा रही है। नौ मीटर की सड़क के प्रावधान को छह मीटर तक की छूट है।
-----------
कैसे करेंगे आवेदन
यदि स्वमूल्यांकन कंपाउंड पांच लाख रुपये है तो भवन स्वामी को 5000 रुपये आवेदन शुल्क के साथ जमा कराना होगा और पांच लाख से अधिक वाले को 10 हजार रुपये आवेदन शुल्क के साथ जमा कराने हैं।
----------
एचआरडीए को मिलेंगे करोड़ों रुपये
एकमुश्त समाधान योजना से एचआरडीए को भी कंपाउंड शुुल्क के रूप में करोड़ों रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। शासन ने यह प्रावधान किया है कि एकमुश्त समाधान योजना से प्राप्त होने वाली धनराशि में से 75 प्रतिशत धनराशि प्राधिकरण क्षेत्र में पार्किंग के निर्माण, हरित क्षेत्र के विकास, स्ट्रीट लाइट के निर्माण पर खर्च की जाएगी।
-----------
शासन की एकमुश्त समाधान योजना को लोगों को लाभ उठाना चाहिए। उनके पास 31 दिसंबर तक का समय है। जो लोग शासन की ओर से दी गई विशेष छूट के बाद भी अवैध निर्माण कंपाउंड नहीं कराएंगे, उनके निर्माणों को सख्ती के साथ ध्वस्त करा दिया जाएगा। एक जनवरी से कंपाउंड शुल्क काफी बढ़ जाने वाला है। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वह स्वमूल्यांकन स्कीम का लाभ उठाएं।
- हरबीर सिंह सचिव एचआरडीए
... और पढ़ें

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सजी राजेंद्र प्रसाद की जयंती

स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 135वीं जयंती बिहार झारखंड सांस्कृतिक परिषद के तत्वावधान में समारोहपूर्वक मनाई गई। इस दौरान डा. राजेंद्र प्रसाद को जन नायक बताते हुए उनके आदर्शों के अनुसरण का संकल्प दोहराया गया। इस दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया।
परिषद के अध्यक्ष रजनीश भारती की अध्यक्षता में भेल के सेक्टर एक स्थित सामुदायिक केंद्र में हुए कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि बीएचईएल के महाप्रबंधक संजय सिंहा और विशिष्ट अतिथि भगवानदास संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ भोला झा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। समारोह में बिहार झारखंड सांस्कृतिक परिषद सेे जुड़े परिवारों के बच्चों ने बिहार और झारखंड की लोक संस्कृति पर आधारित प्रस्तुतियां देकर समां बांध दिया। छठ पर आधारित लोकगीत और अन्य गीतों पर दी गई नृत्यों की प्रस्तुति को खूब सराहा गया। कार्यक्रम में भातखंडे संगीत महाविद्यालय के बच्चों एवं प्रेरणा डांस क्लास के बच्चों द्वारा प्रस्तुत नृत्य और पार्थ कुशवाहा ने अपने गायन से कार्यक्रम में समा बांध दिया। मंच संचालन उप सचिव कमलेंद्र और मनोज ने किया। परिषद के संरक्षक बिहारी चौधरी अपर महाप्रबंधक एस आर प्रसाद, आलोक करकेट्टा, एनपी राय, आरएस चौधरी, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश और विद्यासागर, सचिव सदानंद बैठा, उपसचिव अमृत रंजन, कोषाध्यक्ष आलोक
सोनेश्वर कुमार सोना, बीडीपी यादव, रामयतन प्रसाद, केके प्रसाद, बबलु गौड, कुलभूषण यादव, ज्ञान प्रकाश और यशवंत साफी आदि भी मौजूद रहे। परिषद के अध्यक्ष रजनीश भारती ने किया ।
... और पढ़ें

केंद्र सरकार पर बरसे कांग्रेसी, 14 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली रैली के लिए कसी कमर 

महानगर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने देश में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक मंदी आदि मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ धरना दिया। इस मौके पार्टी के केंद्रीय प्रदेश पर्यवेक्षक अनिल शर्मा ने कहा कि भाजपा ने जनता से जो वायदे किए थे उनमें से एक भी पूरा नहीं किया। भाजपा की असलियत जनता के सामने आ चुकी है। 

शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ता पुरानी कचहरी देवपुरा में एकत्रित हुए और केंद्र व प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया।  केंद्रीय प्रदेश पर्यवेक्षक अनिल शर्मा ने कहा कि भाजपा को केंद्र में सत्ता में बैठे छह साल हो गए। इस दौरान मोदी सरकार ने अपना एक भी वायदा पूरा नहीं किया। नोटबंदी ने उद्योगों को बर्बाद कर दिया। लाखों लोग बेरोजगार हो गए और किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो गया। पूरे देश में अराजकता का माहौल है। 

कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय पालीवाल ने कहा कि आज महंगाई चरम सीमा पर है। मजदूर की दिहाड़ी में कटौती हो रही है। मजदूरों को काम नहीं मिल रहा। पूर्व विधायक अंबरीष कुमार ने कहा कि भाजपा शासन में समाज का ताना बाना खत्म हुआ।  महानगर अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियां पूरी तरह फेल हो गई हैं। मेयर अनीता शर्मा ने कहा कि महिलाओं पर दिन प्रतिदिन अत्याचार बढ़ रहे हैं। 

धरने को इन लोगों ने भी किया संबोधित 

पूर्व विधायक रामयश सिंह, जिलाध्यक्ष धर्मपाल सिंह, विकास चौधरी, राम विशाल देव, डॉ. संतोष चौहान, विमला पांडे, नीशा शर्मा, मुरली मनोहर, प्रदीप चौधरी, यशवंत सैनी, शुभम अग्रवाल, जटाशंकर श्रीवास्तव, नितिन तेश्वर, फुरकान अहमद, अशोक शर्मा, आकाश भाटी, इरशाद अली, तस्लीम अहमद, नईम कुरैशी, सुमित भुल्लर, अनिल भास्कर, अमरदीप रोशन आदि। 

कार्यक्रम में यह भी रहे मौजूद 

बीएस पंवार, संजय शर्मा, जगत सिंह रावत, रवि कश्यप, राजेंद्र चुटेला, नरेश चनियाना, विकास सिंह, शैलेंद्र सिंह, बीना कपूर, अंबिका पांडे, सविता सिंह, महंत श्यामपुरी, विशाल राठौर, पार्षद रवि बहादुर, उदयवीर सिंह, अमन गर्ग, राजीव भार्गव, सोहेल कुरेशी, आशा सारस्वत, अंजू द्विवेदी, महावीर वशिष्ठ, प्रदीप अग्रवाल, शाहनवाज कुरेशी, तहसीन अंसारी, जफर अब्बासी, इसरार अहमद, सद्दीक गाड़ा, विवेक भूषण, राव फरमान आदि।
... और पढ़ें
पीएम मोदी पीएम मोदी

हरिद्वार: हर्ष फायरिंग का आरोपी दरोगा लाइन हाजिर, मुकदमा भी दर्ज कराया

भेल के सेक्टर चार में शादी समारोह में हर्ष फायरिंग करने के आरोपी दरोगा आनंद पाल को एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने लाइन हाजिर कर दिया है। हर्ष फायरिंग करने के आरोप में कोतवाली रानीपुर पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज कर लिया है। अब रानीपुर पुलिस आरोपी दारोगा का लाइसेंसी रिवाल्वर कब्जे में लेने की तैयारी कर रही है। 

रुड़की की गंगनहर कोतवाली में तैनात दारोगा आनंद पाल तीन दिसंबर को भेल के सेक्टर चार में सामुदायिक केंद्र में एक विवाह समारोह में शामिल होना आया था। बरात में नाच रहे दारोगा ने अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से हर्ष फायरिंग कर दी थी। हर्ष फायरिंग करने की वीडियो शुक्रवार को वायरल होने पर देहरादून में बैठे पुलिस अफसरों ने संज्ञान लिया था।

एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने तुरंत एक्शन लेते हुए दरोगा आनंद पाल को लाइन हाजिर कर दिया। नगर पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय ने बताया कि दरोगा के खिलाफ हर्ष फायरिंग करने के आरोप में कोतवाली रानीपुर में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उसके लाइसेंसी हथियार को तुरंत कब्जे में लेने के निर्देश दिए गए हैं। एसपी सिटी ने बताया कि हर्ष फायरिंग चाहे कोई भी करे उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होना तय है।
... और पढ़ें

बाबा साहेब के संविधान में छेड़छाड़ बर्दास्त नहीं करेंगे: अंबरीष

संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की 64 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित विचार गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि कहा कि संविधान के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
शुक्रवार को नेहरू युवा केंद्र में पूर्व विधायक अंबरीष कुमार ने कहा कि भाजपा और संघ के लोग मिलकर संविधान को तोड़ रहे हैं और नागरिकता संशोधन विधेयक संविधान के विरुद्ध है। ऐसे विधेयक के खिलाफ गांधी नेहरु विचार मंच संघर्ष करेगा। श्रमिक नेता मुरली मनोहर ने कहा कि आज संविधान से लोगों को हक मिल रहा है। लोगों को जीने, शिक्षा का अधिकार मिला है। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता मेहर सिंह ने की। संचालन युवा नेता सुनील कड़च्छ ने किया। इस मौके पर भानपाल सिंह, सतीश कुमार, बलराम राठौर, पीएल कपिल, धर्मपाल सिंह, पार्षद अनुज सिंह, नरेश चनयाना, जितेंद्र तेश्वर, विशाल राठौर, नईम कुरैशी, सफी खान, पार्षद सुहैल कुरैशी, पार्षद तहसीन अंसारी, हाजी शहाबुद्दीन, अमन गर्ग, वरुण बालियान, कैलाश भट्ट, बलराम कड़क, प्रशांत राठौर, मंजीत नौटियाल, सोनू दाबड़े, दीपक राठौर, दीपक कश्यप, सोम त्यागी, विजय प्रजापति, कुलवीर चौधरी, एलएस रावत, वीरेंद्र भारद्वाज, नारायण सिंह, सतीश, रईस अब्बासी आदि शामिल हुए।
... और पढ़ें

फोरम ने दिए एसी की कीमत लौटाने के आदेश

जिला उपभोक्ता फोरम ने ग्राहक की शिकायत पर एक कंपनी को एसी की कीमत 33 हजार दो सौ रुपये छह प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से लौटाने के आदेश दिए हैं।

फोरम को की गई शिकायत में अधिवक्ता प्रभाकर गुप्ता ने बताया कि शिकायतकर्ता राजेंद्र प्रसाद निवासी शिवालिक नगर ने स्थानीय डीलर अशोका सेल्स गुरुद्वारा रोड ज्वालापुर और मैनेजर बजाज फाइनेंसर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, कैरियर मीडिया इंडिया लिमिटेड गुड़गांव हरियाणा के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी। आरोप था कि स्थानीय डीलर से एक विंडो एसी विंडो 33 हजार दो सौ रुपये में खरीदा था।

डीलर के यहां पर ही फाइनेंस कराकर डाउन पेमेंट 11 हजार अड़सठ रुपये अदा कर दिए थे और पांच साल की वारंटी दी थी। गारंटी की समयावधि में उक्त एसी में एसी खराब हो गया। स्थानीय डीलर को शिकायत करने पर इंजीनियर से भी समस्या का समाधान नहीं निकला था। यही नहीं, जून 2017 में स्थानीय डीलर ने कंपनी में शिकायत दर्ज कराई थी।

इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने कभी भी समस्या ठीक नहीं होने की बात कही थी। डीलर ने पैसे वापस करने व बदलकर देने से इनकार कर दिया था। फोरम के अध्यक्ष कंवर सेन व सदस्यों ने स्थानीय डीलर, फाइनेंसर व मैनेजिंग डायरेक्टर कैरियर मीडिया इंडिया लिमिटेड गुड़गांव हरियाणा को उपभोक्ता सेवा में कमी व लापरवाही बरतने का दोषी ठहराया और आदेश सुनाया है।
... और पढ़ें

पीसीएस-जे परीक्षा-2018: 16-17 दिसंबर को होंगे इंटरव्यू, यहां से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

प्रतीकात्मक तस्वीर
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिवीजन) परीक्षा-2018 का साक्षात्कार 16 और 17 दिसंबर को होगा। आयोग की ओर से कार्यक्रम जारी किया गया है। इसमें 29 अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे।

प्रथम सत्र के साक्षात्कार सुबह साढ़े नौ बजे, जबकि द्वितीय सत्र के साक्षात्कार दोपहर साढ़े 12 बजे से शुरू होंगे। 16 दिसंबर को 14 और 17 दिसंबर को 15 अभ्यर्थियों के इंटरव्यू होंगे।

अभ्यर्थी आयोग की अधिकृत वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के सचिव राजेंद्र कुमार की ओर से साक्षात्कार के लिए योग्य पाए गए अभ्यर्थियों के रोल नंबर की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

इस वेबसाइट से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र-
ukpsc.gov.in
... और पढ़ें

हरिद्वार: नाले में पड़ा मिला नवजात का शव, नोंच-नोंच कर खा रहा था कुत्ता

हरिद्वार में चित्रा टाकीज के ठीक सामने नाले में बृहस्पतिवार की दोपहर मिले नवजात के शव को कुत्ता नोंच रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने कुत्ते को भागकर पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। 

बृहस्पतिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे लोगों को नाले में एक कुत्ता नवजात के शव को नोचता दिखाई दिया। मौके पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। सूचना मिलने पर सीओ सिटी अभय प्रताप सिंह, कोतवाली प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी मौके पर पहुंचे।

पुलिस ने कंबल में लिपटे मासूम के शव को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि बच्चा संभवत एक दिन का है। आस पास के सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रहे हैं। नवजात की मौत कैसे हुई, इसका खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हो सकेगा।
... और पढ़ें

उत्तराखंड पहुंचे स्वीडन के राजा-रानी, हरिद्वार में किया देश के पहले हाईब्रिड एम्यूनिटि एसटीपी का लोकार्पण

स्वीडन के 16 वें नरेश कार्ल गुस्ताफ और रानी सिल्विया आज उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे हैं। प्रोटोकॉल मंत्री डा. धनसिंह रावत ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। इसके बाद वे ऋषिकेश के रामझूला पर भ्रमण के लिए गए। यहां पर वे रामझूला पुल पर पैदल चलकर नाव घाट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पुल पर कुछ देर रुककर मां गंगा की मनोहर छटा निहारी। 

यहां पर उन्होंने नागपुर से आई महिला पुरोहित दया व्याघ्र ने पूजा अनुष्ठान कराया। करीब आधे घंटे धार्मिक अनुष्ठान के बाद राजा और रानी पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडेय व उनकी सहयोगी बालिकाओं से बात की। राजा ने बच्चों से गंगा स्वक्षता और पर्यावरण संरक्षण पर हो रहे प्रयासों के बारे में करीब 15 मिनट वार्ता की। इसके बाद वे हरिद्वार के लिए रवाना हो गए। 

हरिद्वार के सराय में नमामि गंगे योजना से नवनिर्मित देश के पहले हाईब्रिड एम्यूनिटि एसटीपी का लोकार्पण  किया। राजा कार्ल गुस्ताफ ने कहा कि यह एसटीपी (सीवर ट्रीटमेंट प्लांट) बहुत महत्वपूर्ण और बेस्ट प्रोजेक्ट है। लोकार्पण के बाद राजा-रानी ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ पूरे संयंत्र का निरीक्षण किया और देखा कि किस तरह से गंदे पानी को ट्रीटमेंट के बाद साफ किया जा रहा है। 

नमामि गंगे योजना के अंतर्गत हरिद्वार के सराय में हाईब्रिड एम्यूनिटि वित्तीय मॉडल पर आधारित 14 एमएलडी क्षमता का सीवेज शोधन संयंत्र बनाया गया है। संयंत्र ने काफी समय पहले काम करना शुरू कर दिया था, लेकिन इसका विधिवत लोकार्पण नहीं हुआ था। स्वीडन के राजा और रानी ने लोकार्पण समारोह के बाद नमामि गंगे और पर्यटन विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। राजा ने कार्ल गुस्ताफ ने पूरे प्रोजेक्ट की सराहना की। 

42 प्रतिशत आबादी की आवश्यकताएं पूरी कर रही गंगा : शेखावत 
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गंगा देश की 42 प्रतिशत आबादी की आवश्यकताओं की पूर्ति कर रही है। नमामी गंगे प्रोजेक्ट से गंगा के रखरखाव कर पुनजीर्वित करने का काम किया है। उन्होंने बताया कि 1144.37 करोड़ रुपये की लागत से 165.50 एमएलडी के 34 एसटीपी में 23 के काम पूरे हो चुके हैं। सभी के काम करने के बाद गंगा का प्रदूषण काफी कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस 14 एमएलडी के एसटीपी को पीपीपी मोड पर चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वीडन देश में वेस्टेज का सबसे अधिक उपयोग किया है। 
... और पढ़ें

ऋषिकेश तक हुआ सुधार, अब कुंभ तक हरिद्वार में भी आचमन लायक हो जाएगी गंगा: शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि ऋषिकेश तक गंगा आचमन के लायक हो गई है। 2021 के कुंभ तक हरिद्वार में भी गंगा का पानी इतना साफ हो जाएगा कि श्रद्धालु आचमन कर सकेंगे।  

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने यह बात सराय में एसटीपी के लोकार्पण के बाद मीडिया से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य विजन में गंगा को साफ करना है।

पीएम के प्रयासों से नमामि गंगे के तहत गंगा में गिर रहे गंदे नालों को रोकने का काम किया गया। गंगा के किनारे स्नान और मोक्ष घाटों का बड़े स्तर पर निर्माण हुआ। उन्होंने कहा इसी का परिणाम है कि ऋषिकेश तक गंगा आचमन लायक हो गई है और अब पूरा प्रयास है कि कुंभ-2021 तक हरिद्वार तक भी आचमन के लिए गंगाजल निर्मल हो जाएगा। 
... और पढ़ें

नमामि गंगे के पेड़ घोटाले की हो निष्पक्ष जांच को लेकर सौंपा ज्ञापन

नमामि गंगे योजना में 60 करोड़ रुपये के पेड़ घोटाले की जांच की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि गंगा की बात करने वाली भाजपा के शासन में नमामि गंगे योजना में धन की बंदरबांट की जा रही है।
सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल ने युवा कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष रवि बहादुर के कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन लिया। कांग्रेस के प्रदेश सचिव अनिल भाष्कर व युवा कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव रामविशाल देव ने कहा कि प्रदेश में नेताओं, ठेकेदारों व अधिकारियों का गठजोड़ कार्य कर रहा है। नमामि गंगे के पेड़ घोटाले की निष्पक्ष जांच में यह साबित हो जाएगा। गंगा घाटों पर पौधरोपण कहीं दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन लाखों की संख्या में पौधारोपण किए जाने की बात की जा रही है। युवक कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष रवि बहादुर व हरिद्वार विधानसभा अध्यक्ष नितिन तेश्वर, जिला महासचिव अरशद ख्वाजा ने कहा कि जब तक पेड़ घोटाले की जांच व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होती तब तक हम चुप नही बैठेंगे। इस अवसर पर बिट्टू शर्मा, नीलम शर्मा, अरशद ख्वाजा, वीरेंद्र सिंह,सुनील कड़च्छ, मयंक सिंह, शाहनवाज गौड़ आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कन्याओं को बनाए सक्षम: शेफाली पंड्या

गायत्री तीर्थ शांतिकुंज में पांच दिवसीय कन्या कौशल अभिवर्धन प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करते हुए शांतिकुंज की व्यवस्था मंडल की प्रमुख शेफाली पंड्या ने कहा कि गायत्री परिवार की संस्थापिका माता भगवती देवी शर्मा ने साठ के दशक से ही कन्या को प्रशिक्षित करने, नारियों को आत्म निर्भर बनाने सहित नारी जागरण के विभिन्न पहलुओं पर कार्य प्रारंभ किया था।
उन्होंने कहा कि किसी भी समाज व राष्ट्र का उत्थान नारियों के विकास से ही संभव है। वर्तमान समय में व्याप्त कुरीतियों के उन्मूलन में नारी के सहयोग की अति आवश्यकता है। हैदराबाद की घटना पर दुख जताते हुए उन्होंने ने कहा कि नारी को सम्मान की दृष्टि देखने के लिए जागरूकता पैदा करनी होगी, तभी देश की बेटियां सुरक्षित रहेंगी।
शिविर संयोजिका के अनुसार पांच दिन चलने वाले इस शिविर में कुल चौबीस सत्र होंगे। जिसमें प्रतिभागियों को व्यक्तित्व परिष्कार, सफल जीवन की दिशाधारा, किशोरावस्था और आधुनिक जीवनशैली, जीवन लक्ष्य, जीवन निर्माण का विज्ञान, गायत्री और यज्ञ, आत्म सुरक्षा, जीवन में अध्यात्म व गुरु की अनिवार्यता सहित चौबीस अलग-अलग विषयों पर सैद्धांतिक व व्यावहारिक जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर डॉ. गायत्री शर्मा, डॉ. सुलोचना शर्मा, पूर्णिमा अग्रवाल, श्यामा मित्तल, भारती नागर, दुर्गा, प्रियंका, सेवती मौजूद रहे। शिविर में उप्र के मुरादाबाद, लखनऊ, बनारस सहित चालीस जिलों की बहनें शामिल हो रही हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election