विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बोली अपराजिताएं, दून सुरक्षित, पुलिस भी अच्छी लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की स्थिति बेहद खराब

महिलाओं के लिए दून पूरी तरह सुरक्षित है। पुलिस भी अच्छी है और महिलाओं से जुड़े ज्यादातर मामलों में समय पर मदद भी उपलब्ध कराती है।

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

नैनीताल

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

लाखों का पैकेज छोड़ कोस्ट गार्ड बनीं सोनाली, परिवार की तीसरी पीढ़ी ने बचपन के सपने को किया पूरा

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के असोन मल्लकोट की सोनाली मनकोटी कुमाऊं की पहली महिला अधिकारी हैं, जो भारतीय तटरक्षक सेवा में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट शामिल हुईं हैं। दादा, पिता और चाचा को देखकर बचपन से सेना में जाने का ख्वाब देखने वाली सोनाली ने इसी साल जून में भारतीय नौसेना एकेडमी ज्वॉइन की थी।
 
वहां से छह महीने की ट्रेनिंग के बाद 30 नवंबर को कमीशंड प्राप्त करके भारतीय कोस्ट गार्ड सेवा में बतौर असिटेंट कमांडेंट शामिल हुई हैं। भारतीय नौसेना में शामिल होने से पहले सोनाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विस गुड़गांव में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में कार्य कर रहीं थीं।
 
कोस्ट गार्ड सेवा में कार्यरत कमांडेंट सुरेश ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि सोनाली की पारिवारिक पृष्ठभूमि सेना की रही है। सोनाली के दादा सूबेदार मेजर (रि.) प्रताप सिंह मनकोटी और पिता सूबेदार मेजर (रि.) कुंदन सिंह मनकोटी भारतीय सेना में रहे हैं।
... और पढ़ें

एलइडी बल्ब खरीद में हुई अनियमितताओं के मामले में दायर याचिका खारिज

नैनीताल। हाईकोर्ट ने नगर निगम हरिद्वार में 29 लाख के एलईडी बल्ब खरीद में हुई अनियमितताओं के मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद उसे देरी से दाखिल किए जाने के आधार पर खारिज कर दिया है।
मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। मामले के अनुसार हरिद्वार के पार्षद योगेंद्र कुमार सैनी, चिराग अरोडा व अंकुर मेहता ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि नगर निगम ने 22 फरवरी को एलईडी बल्ब सप्लाई के लिए सूर्या कंपनी को आर्डर दिया था, लेकिन एलईडी सप्लाई का भुगतान रमन इलेक्ट्रीकल्स को कर दिया। याचिकाकर्ता का कहना था कि बिना बैंक गारंटी व परफार्मेंसी गारंटी के ही भुगतान कर दिया गया, इसलिए इसकी उच्चस्तरीय जांच कराई जाए। याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट में चार्ट भी पेश कर एलईडी बल्ब खरीद की दरें सहित अन्य जानकारियां दी गई थीं। याचिका में कहा कि उत्तर प्रदेश नगर निगम एक्ट के अनुसार पांच लाख से अधिक खरीद के प्रस्ताव को बोर्ड बैठक में पारित होना जरूरी है लेकिन इस मामले को बोर्ड बैठक में नहीं रखा गया। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की खंडपीठ ने देरी से जनहित याचिका दायर करने पर इसे खारिज कर दिया।
... और पढ़ें

गुप्ता बंधुओं को दो करोड रूपये वापस करने के दिए निर्देश

नैनीताल। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिए हैं कि वह उद्योगपति गुप्ता बंधुओं को उनके द्वारा जमा कराई गई चार करोड़ रुपये की जमानत राशि में से ढाई करोड़ रुपये वापस करे। यह जमानत राशि गुप्ता बंधुओं के बेटों की शाही शादी में बुग्यालों को संभावित नुकसान के एवज में जमा कराई गई थी। अदालत ने सरकार से पूछा है कि शाही शादी से पर्यावरण को कितना नुकसान हुआ। मामले की अगली सुनवाई फरवरी में होगी।
मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायामूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। काशीपुर निवासी अधिवक्ता रक्षित जोशी की ओर से हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका में कहा गया था कि उत्तराखंड के औली बुग्याल में 18 से 22 जून 2019 तक गुप्ता बंधुओं की बेटों की शादी का आयोजन हुआ। इसमें चार सौ करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई। मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए करीब 200 हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था की गई थी। इन हेलीकॉप्टरों से पर्यावरण के साथ ही बुग्यालों और क्षेत्र में रहने वाले जंगली जानवरों को भी खतरा हुआ। याचिकाकर्ता का कहना था कि राज्य सरकार ने हाईकोर्ट की एकलपीठ की ओर से दिए गए आदेशों की अवहेलना की। एकलपीठ ने पहाड़ी क्षेत्रों के बुग्यालों आदि में किसी भी प्रकार की गतिविधि पर प्रतिबंध लगाया था। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की खंडपीठ ने सरकार को आदेश दिए कि वह नुकसान के एवज में सरकार के पास जमा गुप्ता बंधुओं की चार करोड़ की धनराशि में से ढाई करोड़ रुपये उन्हें वापस करे। कोर्ट ने पर्यावरण नुकसान मामले में सुनवाई के लिए शीतकालीन अवकाश के बाद फरवरी की तिथि नियत की है।
... और पढ़ें

हरिद्वार की बर्खास्त जिला पंचायत अध्यक्ष सविता चौधरी को फिलहाल हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं

नैनीताल। हाईकोर्ट ने हरिद्वार की बर्खास्त जिला पंचायत अध्यक्ष सविता चौधरी को फिलहाल कोई राहत नहीं दी है।
न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। मामले के अनुसार बर्खास्त जिला पंचायत अध्यक्ष सविता चौधरी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर शासन के बर्खास्तगी आदेश को चुनौती दी थी। याचिकाकर्ता पर हरिद्वार जिला पंचायत की दुकान आवंटन में गड़बड़ी का आरोप था। इस मामले में तत्कालीन डीएम दीपक रावत ने प्रारंभिक जांच की। जांच में गड़बड़ियों की पुष्टि होने के बाद शासन की ओर से पूरे प्रकरण की गढ़वाल कमिश्नर की रिपोर्ट के आधार पर अक्तूबर में जिला पंचायत अध्यक्ष सविता चौधरी को बर्खास्त कर दिया गया। शासन के इस बर्खास्तगी आदेश को सविता चौधरी ने चुनौती देते हुए याचिका दायर की। कहा कि शासन ने बर्खास्तगी आदेश जारी करने से पहले उसका पक्ष तक नहीं सुना। सरकार की ओर से कहा गया कि उन्हें नोटिस दिया गया था। याचिकाकर्ता की ओर से शासन के बर्खास्तगी आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई थी। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की एकलपीठ ने फिलहाल उन्हें कोई राहत नहीं दी है।
... और पढ़ें

सीबीसीआईडी को दोषी अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश

नैनीताल। हाईकोर्ट ने अल्मोड़ा नगरपालिका में 2007 में हुई टेंडर प्रक्रिया को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के बाद सीबीसीआईडी को आदेश दिए कि वह दोषी अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराए। न्यायालय ने सीबीसीआईडी और सरकार को एक जनवरी तक दोषियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने के निर्देश दिए।
मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। अल्मोड़ा निवासी एलके पंत व संजय अग्रवाल ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि उन्होंने हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश बारिन घोष को 2013 में पत्र लिखकर इस संबंध में शिकायत की थी कि अल्मोड़ा नगर पालिका में 2007 में करीब 4.8 करोड़ रुपये कार्यों के लिए निविदा जारी की गई थी लेकिन निर्धारित समयावधि में कोई भी निविदा नहीं आई। नगरपालिका ने 2009 में समाचार पत्रों में बिना टेंडर प्रकाशित किए ही निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी। इनमें दो धर्मशालाओं के अलावा एनटीडी में चिल्ड्रन पार्क व ट्रक पार्किंग स्थल का निर्माण शामिल था।
याचिका में कहा कि इस निविदा प्रक्रिया में दिल्ली की कंपनी की दर कम थी, लेकिन नगर पालिका ने देहरादून की कंपनी की निविदा स्वीकृत करते हुए उसे करीब 50 लाख अग्रिम भुगतान भी कर दिया। इस प्रक्रिया को टेंडर नियमावली के खिलाफ मानते हुए मुख्य न्यायाधीश ने इस पत्र को 2013 में जनहित याचिका के रूप में पंजीकृत किया था और मामले की जांच सीबीसीआईडी को दी थी। सीबीसीआईडी ने 2015 में जांच पूरी कर रिपोर्ट कोर्ट में दे दी थी। इस पर कोर्ट ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पक्षों की सुनवाई के बाद 27 नवंबर को हाईकोर्ट की खंडपीठ ने सीबीसीआईडी को दोषी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए एक जनवरी की तिथि नियत की।
... और पढ़ें

प्याज की जमाखोरी रोकने को मारे छापे

हल्द्वानी। प्याज के बढ़ते दामों को नियंत्रित करने और जमाखोरी रोकने के लिए डीएम के आदेश पर सिटी मजिस्ट्रेट ने मंडी के थोक व्यापारियों के यहां छापा मारा। हालांकि छापे में किसी भी व्यापारी के पास मानक से अधिक प्याज नहीं मिला।
बृहस्पतिवार को सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह ने जिला पूर्ति निरीक्षक रवि सनवाल और मंडी सचिव विश्व विजय सिंह देव के साथ मंडी में छापा मारा। सिंह ने बताया कि मानकों के अनुसार थोक विक्रेता पांच सौ क्विंटल और फुटकर विक्रेता सौ क्विंटल से अधिक प्याज स्टाक नहीं कर सकता है। मंडी में एसके ट्रेडर्स, एलकेसी ट्रेडर्स और भारत फ्रूट कंपनी पर छापे मारे गए। एसके ट्रेडर्स में 70 क्विंटल 80 किलो, एलकेसी ट्रेडर्स के यहां 30 क्विंटल 10 किलो और भारत फ्रूट कंपनी में 40 क्विंटल प्याज मिला। पूर्ति निरीक्षक सनवाल ने बताया कि 50 से 75 रुपये किलो की दोयम दर्जे का प्याज बाजार में आ रहा है, जबकि प्रथम दर्जे का प्याज 80 से 100 रुपये किलो में दिल्ली मंडी में है। सनवाल के अनुसार अलवर से प्याज आने के बाद ही इसकी कीमतें कम होने की उम्मीद है। इस दौरान गिरीश चंद्र जोशी और राहुल डांगी आदि थे। मंडी सचिव के अनुसार बृहस्पतिवार को 276 क्विंटल प्याज ही मंडी में आया है।
प्याज की आपूर्ति कम हो रही हैै और ऐसे में प्याज का अनावश्यक भंडारण गैरकानूनी माना जाएगा। प्याज का कारोबार करने वाले आढ़तियाें को सख्त हिदायत दी गई है कि बाहर से प्याज की आवक होते ही तत्काल उसको खुदरा बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराएं। अनावश्यक आपूर्ति एवं वितरण में अवरोध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-डीएम सविन बंसल
... और पढ़ें

शिवालिक स्कूल में वार्षिक दो दिवसीय खेल शुरू

हल्द्वानी। शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल में वार्षिक खेल दिवस पर बृहस्पतिवार से दो दिनी खेल प्रतियोगिताएं शुरू हुई। इसका शुभारंभ विद्यालय के चेयरमैन रमेश शर्मा, प्रबंध निदेशक अनिल जोशी, निदेशक सुनील जोशी, प्रधानाचार्य पीएस अधिकारी ने किया। सर्वप्रथम बच्चों ने मार्चपास्ट किया। पिछले वर्ष वार्षिक खेल में प्रथम स्थान पर रहे अजय पिलखवाल ने मशाल दौड़ के साथ प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में 1500 मी., 800 मी. 400 मी., 200 मी., 100 मी. दौड़, लंबीकूद, बॉल थ्रो, त्रिकूद, रिले रेस आदि का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान उमेश पंत, राहुल जोशी, शिखा वर्मा, भुवन पांडे, ललित कांडपाल, सिद्धार्थ बिष्ट, उमेश जोशी, बी. लोहनी, हिमानी राना, मनी मल्होत्रा, रेखा भट्ट, प्रमिला पवार, देवेंद्र अधिकारी, प्रकाश धपोला, महिपाल थापा, मेघा बिष्ट, मेघा अग्रवाल आदि थे।
पहले दिन की प्रतियोगिताओं के परिणाम
20 मीटर रेस (प्री नर्सरी)
बालक वर्ग: निकेतन राना प्रथम, अक्षत अग्रवाल द्वितीय, मानविक पाठक तृतीय
बालिका वर्ग: मानसबी गिरि प्रथम, अवनि द्वितीय, प्रिशा कोठारी तृतीय
रिले रेस केएस-1
बालक, बालिका वर्ग: मनुश्री पंत, दिव्यांशी, कृष्णा कांडपाल, विहान प्रथम, उदय, वसुधा, भाव्यांश, उन्नति द्वितीय।
स्किपिंग रेस: केएस-2 बालक वर्ग:
आयान प्रथम, उज्ज्वल द्वितीय, सक्षम, रूद्र तृतीय।
800 मी. रेस -(कक्षा 6 से कक्षा 8)
बालक वर्ग: रियान्स सिंह प्रथम, आशीष बिष्ट द्वितीय।
बालिका वर्ग: गुंजन जोशी प्रथम, वेदिका बिष्ट द्वितीय।
लंबी कूद -(कक्षा 3 से कक्षा 5)
बालक वर्ग: आशीष देउपा प्रथम, साहिल प्रसाद द्वितीय।
बालिका वर्ग: स्वर्णिमा जोशी प्रथम, पूर्वी कुमाया द्वितीय।
400 मी. रेस -(कक्षा 3 से कक्षा 5)
बालिका वर्ग: शिखा बिष्ट प्रथम, यासिका द्वितीय।
50 मी. रेस -(कक्षा 1 से कक्षा 3)
बालिका वर्ग: तुलिका जोशी प्रथम, समायरा कन्याल द्वितीय, शिया बिष्ट तृतीय।
... और पढ़ें

35 हजार किसानों से वर्ष में एक बार होगी ऋण की वसूली

हल्द्वानी के शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिक खेल दिवस के अवसर पर लंबी कूद में प्रतिभाग करता छ?
हल्द्वानी। नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक की 90वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के आय-व्यय का ब्यौरा पेश किया गया। बैठक में घोषणा की गई कि जिले की समितियों से जुड़े 35 हजार किसानों से रबी-खरीफ फसलों के लिए अब वर्ष में केवल एक बार ऋण की वसूली होगी, ताकि उन्हें समय पर फसली ऋण दिया जा सके। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 1500 करोड़ का दायित्व निर्धारित किया गया।
नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक की रामपुर रोड स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित वार्षिक आमसभा का मुख्य अतिथि उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, पूर्व केंद्रीय मंत्री बच्ची सिंह रावत एवं नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी ने शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि रावत ने कहा कि वर्तमान में बैंक की कार्यशील पूंजी बढ़कर 1225.81 करोड़ हो गई है एवं वर्ष 2017-18 की हानि 241.80 लाख का समायोजन करते हुए बैंक का कर भुगतान 31 मार्च 2019 तक शुद्ध लाभ 3.79 करोड़ रहा है। नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक जिले के किसानों की ऋण आवश्यकता की पूर्ति कर रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री बचदा ने कहा कि उत्तराखंड राज्य के विकास में जिला सहकारी बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र नेगी ने 2018-19 के लिए 9 प्रतिशत लाभांश सदस्य/समितियों को देने की घोषणा की तथा वर्ष 2019-20 के लिए 9255.59 लाख रुपये एवं वर्ष 2020-21 के लिए 9752.14 लाख के बजट की स्वीकृति की। उन्होंने कहा बैंक का कुल एनपीए जो वर्ष 2017-18 में 4.75 प्रतिशत था, वर्ष 2018-19 में निर्धारित मानक से कम 4.65 प्रतिशत रहा है। नाबार्ड एवं भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के तहत 5 प्रतिशत मानक से अधिक एनपीए होना बैंक की स्थिति को अच्छी नहीं दर्शाता हैै। बैंक की सदस्य समितियों को जमा अंशदान पर 9 प्रतिशत लाभांश दिया जाएगा। साथ ही जिले में बैंक की नई शाखाएं खोली जाएंगी।
उन्होंने कहा कि पं दीनदयाल किसान योजना के तहत लघु एवं सीमांत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले कृषकों को एक लाख का अल्पकालीन एवं मध्यकालीन ऋण और स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख का ऋण शून्य ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। बैंक के सचिव एवं महाप्रबंधक पीसी दुम्का ने आय-व्यय का विवरण पेश किया। इसके अलावा बैठक में नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक के 50 वर्ष पुराने सभागार को ध्वस्त कर आधुनिक सभागार का निर्माण कराने की बात भी कही गई।
किसानों को मिलेगी राहत
बैंक की आमसभा में राज्य सहकारी बैंक अध्यक्ष दान सिंह रावत एवं जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी ने घोषणा की कि जिले के 35 हजार किसानों से फसली ऋण की वसूली वर्ष में एक बार की जाएगी। इस बाबत प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा तथा शासन से स्वीकृति मिलने पर इसे तत्काल लागू कर दिया जाएगा। वर्तमान में किसानों से वसूली छमाही होती है। किसानों द्वारा ऋण बीज एवं उपकरण खरीद के लिए लिया जाता है।
पतलोट में खुलेगी बैंक की नई शाखा
आमसभा में ओखलकांडा ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्र पतलोट में बैंक की नई शाखा खोलने की घोषणा की गई। भाजपा नेता बहादुर सिंह नगदली ने राज्य सहकारी बैंक अध्यक्ष दान सिंह रावत एवं जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह नेगी का आभार जताया है।
ये रहे मौजूद
भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, कोआपरेटिव बैंक रुद्रपुर के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह मानस, हयात सिंह मेहरा, बैंक उपाध्यक्ष दीपा नयाल, रेखा नेगी, दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा, त्रिलोचन भट्ट, पान देव जोशी, प्रताप बोरा, राज्य सहकारी बैंक प्रबंध निदेशक दीपक कुमार, उपप्रबंधक संदीप भाटिया, डीएस नपलच्याल, आरती डोभाल, किरन नेगी, ममता जोशी, गोविंद सिंह, गोपाल सिंह बिष्ट, लीलाराम, रमेश चंद्र, राजेंद्र सिंह रावत, उत्तम सिंह जलाल, पूरन सिंह जलाल, सुरेंद्र सिंह बोहरा, एलडी भगत, रविंद्र रैकुनी, बैंक प्रतिनिधि बहादुर सिंह नगदली के अलावा समितियों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि।
... और पढ़ें

आंगन में खड़ी कार क्षतिग्रस्त कर गया हाथी

हल्द्वानी/हल्दूचौड़। हल्दूचौड़ क्षेत्र में हाथियों का आतंक बढ़ता जा रहा है। पहले हाथी जहां ग्रामीणों के खेतों में घुसकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे थे, वहीं अब घरों के आंगन तक पहुंचकर लोगों पर हमला करने लगे हैं। बृहस्पतिवार को बच्ची नवाड़ गांव स्थित एक घर के आंगन में घुसकर हाथी ने कार क्षतिग्रस्त कर दी। हाथियों से बचाव को ग्रामीण रतजगा तक करने को मजबूर हैं।
हल्दूचौड़ के हरिपुर बच्ची, बच्ची धर्मा, भानदेव नवाड़, राधा बंगर, अर्जुनपुर, बच्ची नवाड़ और गंगापुर गांव में पिछले काफी दिनों से हाथियों का आतंक बढ़ गया है। बृहस्पतिवार सुबह करीब चार बजे एक हाथी जंगल से आया और सतीश दुम्का, गणेश बमेटा, चंद्रशेखर शर्मा के खेत से होते हुए बच्ची नवाड़ गांव निवासी बंशीधर शर्मा के आंगन में घुसा और आंगन में खड़ी कार क्षतिग्रस्त कर दी। दो दिन पहले एक हाथी बच्चीधर्मा गांव में रहने वाले नंदा बल्लभ के गन्ने के खेत में घुस आया था। वन विभाग ने दो घंटे की मेहनत के बाद हाथी को खेत से निकालकर जंगल की ओर भगाया। ग्रामीणों का कहना है कि हाथी गन्ने की फसल खाने के लिए गांवों का रुख कर रहे है जिससे खेतों में खड़ी दूसरी फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है। स्थानीय विधायक के साथ ही सीएम पोर्टल में भी शिकायत दर्ज की गई है, लेकिन हाथियों के आतंक से निजात नहीं मिल पा रहा है। वन विभाग की गश्त भी गांव में लगातार नहीं हो रही है, जिससे रात के साथ ही दिन में भी हाथियों का खतरा बढ़ गया है। उनके नुकसान का आकलन भी नहीं किया जा रहा है।
... और पढ़ें

बलियानाला क्षेत्र में चल रहे सुरक्षात्मक कार्यों में तेजी लाने के डीएम के निर्देश

नैनीताल। जिलाधिकारी सविन बंसल ने हाईपावर कमेटी में शामिल अधिकारियों के साथ बलियानाला क्षेत्र का निरीक्षण कर वहां चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने भूस्खलन के लिहाज से बेहद संवेदनशील क्षेत्रों का निरीक्षण कर अधिकारियों को सुरक्षात्मक कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
बृहस्पतिवार को बंसल आपद प्रबंधन एवं न्यूनीकरण केंद्र, सिंचाई विभाग और जायका की टीम के साथ बलियानाला क्षेत्र का मौका मुआयना किया। डेंजर जोन के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जायका की प्रस्तावित कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने मंदिर के पास बनाई कमजोर तारबाड़ पर नाराजगी जताते हुए छह फुट से ऊंची आरसीसी की सुरक्षा दीवार बनाने के निर्देश दिए। उन्होंनेे सेल्फ ड्रीलिंग, एंकर बार और वुडन पाइलिंग के कार्यों की भी जानकारी ली।
जायका के प्रतिनिधियों ने डीएम को बताया कि कार्ययोजना एक में 236 करोड़ की लागत से क्रिब, ग्राउंड एंकर कार्य, कार्य योजना दो में 215 करोड़ की लागत से क्रिब कार्य, रोक बोल्ट कार्य और कार्ययोजना तीन में 169 करोड़ की लागत से बेंचिंग कार्य किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान आपदा न्यूनीकरण केंद्र के अधिशासी निदेशक पीयूष रौतेला, भू-वैज्ञानिक आचार्यलू, सुशील खंडूरी, वेंकटेश, स्लोप स्टेबलाइजेशन एक्सपर्ट डॉ.मनीष सेमवाल, एसडीएम विनोद कुमार, जायका प्रतिनिधि दीपक भट्ट, अमन रायजादा, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता एनएस पतियाल और अधिशासी अभियंता हरीश चंद्र सिंह मौजूद थे।
जायका की जानकारी पर जताया असंतोष
नैनीताल। निरीक्षण के दौरान डीएम बंसल ने जायका के प्रतिनिधियों की ओर से दी जानकारियों पर असंतोष जताया। उन्होंने जायका के प्रतिनिधियों को बलियानाला क्षेत्र का ज्योलॉजिकल मैप, कोंटूर प्लान, प्रवाहित हो रही पानी क्षमता, बलियानाला भू-स्खलन क्षेत्र मेंकराए जाने वाले कार्यों, क्षेत्र में मौजूद चट्टानों के गुणों समेत तकनीकी डिटेल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इधर, बलियानाला में काम कर रहे मजदूरों के पास सुरक्षा उपकरण नहीं थे। इस पर डीएम ने संबंधित अफसरों से कहा कि वह सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित कराएं।
... और पढ़ें

मिड डे मील बनाने में प्रेशर कुकर फटा

लालकुआं (नैनीताल)। राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल में मिड-डे-मील तैयार करने के दौरान अचानक प्रेशर कुकर फट गया। गनीमत रही कि घटना के वक्त भोजन माताएं और विद्यालय की छात्राएं काफी दूर थीं, जिससे हादसा बच गया।
नगर के वॉर्ड नंबर एक स्थित राजकीय कन्या जूनियर हाईस्कूल में बृहस्पतिवार को पांच भोजन माताएं दोपहर का भोजन बना रही थीं। उन्होंने रसोई गैस में दस लीटर के प्रेशर कुकर में चने उबालने को रखे थे। तभी अचानक तेज आवाज के साथ प्रेशर कुकर फट गया। कुकर फटने से विद्यालय में अफरातफरी मच गई। प्रधानाचार्य आशा दरम्वाल ने बताया कि कुकर फटते समय भोजन माताएं रसोई से दूर थीं और विद्यालय की छात्राएं भी कक्षा में पढ़ रही थी। इससे कोई हताहत नहीं हुआ। विद्यालय में 300 बच्चे अध्ययनरत हैं।
... और पढ़ें

चार विभागों के बीच ‘फुटबॉल’ बना खेल महाकुंभ

हल्द्वानी। युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए चार विभागों की ओर से खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन व्यवस्थाओं के नाम पर बस खानापूर्ति हो रही है। खेल महाकुंभ में खिलाड़ियों के लिए न पानी है न खाना, फुटबॉल भी आधे दिन बाद खिलाड़ियों को उपलब्ध हो पाई।
काठगोदाम इंटर कॉलेज के मैदान में खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कई स्कूल और निजी खेल संस्थाओं के खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। बृहस्पतिवार को मैदान में सैकड़ों खिलाड़ी मैच में प्रतिभाग करने के लिए पहुंचे, लेकिन वहां व्यवस्थाओं के अभाव में उन्हें निराशा मिली। खेल महाकुंभ का आयोजन खेल, शिक्षा, युवा कल्याण और पंचायतीराज विभाग की ओर से किया जाता है। 20 नवंबर को इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी ने हल्द्वानी में बैठक कर खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और युवा कल्याण अधिकारी को खेल महाकुंभ आयोजित करने के लिए दो दिन के भीतर समितियों का गठन करने के निर्देश दिए थे। संबंधित अधिकारियों ने समितियों का गठन कर आयोजन के लिए माइक्रो प्लान भी तैयार किया, लेकिन माइक्रो प्लान धरातल पर नहीं उतारा। सीडीओ विनीत कुमार के अनुसार खेल आयोजन कराने की जिम्मेदारी युवा कल्याण विभाग की है।
पहले तो खेल महाकुंभ के आयोजकों द्वारा प्रतियोगिता की कोई सूचना नहीं दी गई थी। सुबह साढ़े आठ बजे टीमें मैदान में पहुंच गई, लेकिन साढ़े 12 बजे उन्हें खेलने के लिए फुटबॉल दी गई। रेफरी भी प्रशिक्षित नहीं हैं। -बीरू कालाकोटी, संचालक बिठौरिया यूनाइटेड फुटबॉल क्लब, एकेडमी।
खेल महाकुंभ में खिलाड़ियों के लिए न तो पीने के पानी की व्यवस्था है और न खाने की। पूरे मैदान में गंदगी का अंबार लगा है, रेत के ऊपर गिरकर खिलाड़ी चोटिल हो रहे हैं। जानवरों के मैदान में घूमने से खिलाड़ियों को खतरा भी है। क्रिकेट की पिच भी खिलाड़ी खुद तैयार कर रहे हैं। -जुबेर अहमद, संचालक फुटबॉल एकेडमी काठगोदाम।
खेल महाकुंभ के लिए समितियां गठित की गई हैं। जिसके तहत आयोजन में शिक्षा, खेल पंचायतीराज विभाग की जिम्मेदारी भी है। युवा कल्याण विभाग को इसके लिए लिए बजट मिलता है, जिसका आवंटन खंड शिक्षाधिकारी और खंड विकास अधिकारी को किया जाता है। -दीप्ती जोशी, जिला युवा कल्याण अधिकारी।
खेल महाकुंभ के आयोजन में शिक्षा और युवा कल्याण विभाग की मुख्य भूमिका होती है। खंड विकास कार्यालय खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने की व्यवस्था करता है। -डॉ. निर्मला जोशी, खंड विकास अधिकारी हल्द्वानी।
खेल विभाग जिला स्तर पर खेल महाकुंभ के आयोजन करता है। ब्लॉक स्तर पर शिक्षा और युवा कल्याण विभाग विभाग की जिम्मेदारी होती है। -अख्तर अली, जिला क्रीड़ा अधिकारी।
खेल महाकुंभ जिला युवा कल्याण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। इस आयोजन में शिक्षा विभाग की कोई भूमिका नहीं है। शिक्षा विभाग केवल सहयोग कर रहा है तथा शिक्षक उपलब्ध कराए गए हैं। खेल महाकुंभ में सभी व्यवस्थाएं संबंधित विभाग की ओर से ही पूरी की जानी हैं। -केके गुप्ता, मुख्य शिक्षा अधिकारी, नैनीताल।
... और पढ़ें

जिम जंगल रिसॉर्ट पहुंचा शाही दंपत्ति

रामनगर (नैनीताल)। स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ और महारानी सिल्विया बृहस्पतिवार को कॉर्बेट पार्क भ्रमण पर पहुंचे। वे पाखरो गेट से कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुंचे। देर शाम साढ़े आठ बजे उन्होंने ढेला के जिम जंगल रिजॉर्ट में प्रवेश किया। शुक्रवार (आज) सुबह दोनों पार्क में घूमने निकलेंगे और दोपहर में सड़क मार्ग से पंतनगर को रवाना होंगे।
स्वीडन के शाही जोड़े ने काफिले के साथ कालागढ़ टाइगर रिजर्व के पाखरो पर्यटन जोन से कॉर्बेट नेशनल पार्क में प्रवेश किया। कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने पाखरो गेट पर राजा-रानी का स्वागत किया। कॉर्बेट में प्रवेश करने के बाद वे वन मोटर मार्ग से खुली जिप्सियों पर सवार होकर कालागढ़ के वन विश्राम गह में पहुंचे। इस दौरान उनके काफिले में 50 वाहन रहे। सीटीआर उपनिदेशक चंद्रशेखर जोशी ने दोनों का स्वागत किया। कालागढ़ एसडीओ आरके तिवारी ने वन विश्राम गृह में मौजूद बरगद के विशाल वृक्ष के बारे में दोनों को जानकारी दी। इसके बाद काफिला कालागढ़ से रामनगर मोटर मार्ग से झिरना पर्यटन जोन के ढेला के जिम जंगल रिजॉर्ट पहुंचा। उत्तराखंड के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी ने उनका भव्य स्वागत किया। देर रात वे ढेला पर्यटन जोन के जिम जंगल रिजॉर्ट में विश्राम के लिए ठहरे। बताया गया कि निर्धारित समय से ढाई घंटे बाद यह काफिला ढेला पर्यटन जोन में पहुंचा। प्रोटोकॉल के अनुसार शुक्रवार सुबह शाही दंपती मॉर्निंग वॉक को निकलेगा। इस दौरान कॉर्बेट प्रशासन उन्हें वन गुर्जरों के पुनर्वास के बारे में जानकारी देगा। इसके अलावा जैव विधिवता विषय पर आधारित गोष्ठी का आयोजन भी किया जा रहा है। इसके बाद शाही दंपती रामनगर से पंतनगर हवाई अड्डे की ओर सड़क मार्ग से जाएंगे।
स्वीडिश जोड़े ने हाथ हिलाकर किया अभिवादन
रामनगर (नैनीताल)। स्वीडन के शाही दंपती के कार्बेट पार्क पहुंचने पर ढेला गांव के ग्रामीणों में खासा उत्साह देखने को मिला। शाही दंपती के ग्राम ढेला पहुंचते ही उन्हें देखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। इस पर उन्होंने भी वाहन से ही हाथ हिलाकर ग्रामीणों का अभिवादन किया।
ढेला गांव के 65 वर्षीय ध्यान सिंह ने बताया शाही दंपती के कार्बेट भ्रमण से पार्क के आसपास के गांवों में रौनक के साथ उत्सव जैसा माहौल है। गांवों की टूटी सड़कें दुरुस्त कर दी गई हैं। कहा कि वीवीआईपी लगातार आते रहने चाहिए, जिससे प्रशासन गांव में मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त करने पर ध्यान दे। व्यापारी सुरेंद्र भाटिया ने बताया कि शाही दंपती के आने से क्षेत्र के विकास की उम्मीद के साथ यहां दुकानों में बिक्री बढ़ गई है। ग्रामीण चंदन नेगी ने बताया कि वह पहली बार किसी देश के राजा-रानी को देखेंगे। नरेंद्र सिंह ने बताया कि हर कोई स्वीडिश जोड़े की एक झलक पाना चाहता है। उम्मीद है कि सुबह के समय उन्हें देख पाएंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election