विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंडः खेल मंत्री का एलान, जूनियर लेवल पर नेशनल मेडल जीतने पर भी दी जाएगी नौकरी

जल्द ही जूनियर लेवल पर भी नेशनल मेडल जीतने पर प्रदेश के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

28 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

नैनीताल

शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

लापता नाबालिग से दुष्कर्म, दो गिरफ्तार

लालकुआं (नैनीताल)। क्षेत्र से लापता हुई किशोरी से दुष्कर्म होने की बात सामने आई है। पुलिस ने लापता किशोरी को बरामद कर मजिस्ट्रेटी बयान के बाद बिंदुखत्ता निवासी दो युवकों को गिरफ्तार किया है। मामले में मुख्य आरोपी पर पॉक्सो, जबकि दूसरे आरोपी 12वीं में पढ़ने वाला नाबालिग छात्र पर धारा-120 बी के तहत कार्रवाई की गई है।
क्षेत्र निवासी व्यक्ति ने एक हफ्ते पहले कोतवाली में अपनी 17 वर्षीय बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। कोतवाली पुलिस ने किशोरी को मंगलवार को हल्द्वानी से बरामद किया। उसके बाद हल्द्वानी न्यायालय में धारा 164 के तहत बालिका के मजिस्ट्रेटी बयान दर्ज कराए गए और बयानों के आधार पर पुलिस ने बिंदुखत्ता के इंदिरानगर द्वितीय निवासी पंकज गोस्वामी को दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया है। पंकज के साथ ही एक किशोर को भी गिरफ्तार किया गया है, जो इंटर का छात्र है। कोतवाल योगेश चंद्र उपाध्याय का कहना है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। छात्रा की मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद प्रकरण में कार्रवाई की जाएगी। संवाद
... और पढ़ें

महिला कर्मी से छेड़छाड़ मामले में जांच टीम गठित

नैनीताल। बीडी पांडे चिकित्सालय में महिला कर्मी के साथ छेड़छाड़ करने और मानसिक उत्पीड़न करने के मामले को गंभीरता से लेते हुए अस्पताल प्रबंधन ने जांच कमेटी गठित कर दी है। रिपोर्ट मिलने के बाद मामले में अस्पताल प्रबंधन अग्रिम कार्रवाई करेगा।
बता दें कि मंगलवार को अस्पताल में उपनल के तहत कार्यरत एक महिला कर्मी ने पीएमएस को शिकायती पत्र देकर अस्पताल में कार्यरत एक कर्मचारी पर उसके साथ छेड़छाड़ और मानसिक उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। महिला ने चेतावनी दी थी कि यदि अस्पताल प्रबंधन ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की तो वह पुलिस से शिकायत करेगी।
शिकायत को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को अस्पताल प्रबंधन ने मामले को लेकर बैठक की। बैठक के बाद शिकायत की जांच के लिए चार सदस्यीय टीम गठित कर दी है। टीम में दो महिला और दो पुरुष चिकित्सकों को शामिल किया है। बैठक के बाद जांच टीम ने शिकायतकर्ता महिला के बयान भी दर्ज किए हैं। जांच टीम को जल्द से जल्द रिपोर्ट अस्पताल प्रबंधन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
छेड़छाड़ और मानसिक रूप से उत्पीड़न संबंधी शिकायत मिली है। शिकायत मिलने के बाद जांच टीम गठित की गई है। जांच टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद ही मामले में अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. केएस धामी, पीएमएस बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल
... और पढ़ें

कुमाऊं विवि संविदा-दैनिक कर्मियों का वेतन 10% बढ़ा

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय की 24वीं वित्त समिति की बुधवार को हुई बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 12412.58 लाख के बजट का अनुमोदन किया गया। साथ ही विवि में संविदा, नियत वेतन और दैनिक वेतन में कार्यरत कर्मचारियों के पारिश्रमिक में दस फीसदी वृद्धि के प्रस्ताव को भी सैद्धांतिक सहमति दी।
विश्वविद्यालय के प्रशासनिक सभागार में कुलपति प्रो.केएस राना की अध्यक्षता में हुई बैठक में विवि की अंतर विश्वविद्यालयी प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली टीम के मैनेजर और प्रशिक्षकों को पांच हजार, रजत जीतने वालों को चार हजार, कांस्य जीतने वाली टीम के मैनेजर और प्रशिक्षक को तीन हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही टीम मैनेजर व प्रशिक्षकों का पारिश्रमिक 150 से बढ़ाकर तीन सौ करने और अंतर विश्वविद्यालय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता दो सौ से बढ़ाकर तीन सौ रुपये प्रतिदिन करने का फैसला लिया।
बैठक में कोऑर्डिनेशन सेल के प्रभारी नवीन चंद्र पनेरू का पारिश्रमिक 38 हजार 500 से बढ़ाकर पचास हजार प्रतिमाह करने, लेखा विभाग में कार्यरत वार्षिक लेखा और बजट तैयार करने का पारिश्रमिक तीन हजार से बढ़ाकर पांच हजार रुपये प्रति वार्षिक करने और परिसर में अतिरिक्त उत्तरदायी छात्रावास अधीक्षकों, अधिष्ठाता छात्र कल्याण और प्रॉक्टर के पारिश्रमिक को डेढ़ गुना वृद्धि करने पर भी सहमति दी। तय किया कि विवि में शुरू किए जा रहे नए स्ववित्त पोषित पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त कार्य के रूप में नियुक्ति अवैतनिक निदेशकों को तीन हजार प्रतिमाह पारिश्रमिक भुगतान किया जाएगा।
बैठक में परीक्षा संबंधी कार्य वाह्य एजेंसियों के स्थान पर विश्वविद्यालय स्तर पर कराने, प्रोग्रामर, अवर अभियंता, वाहन चालकों के पदों को भरने संबंधी प्रस्ताव शासन को भेजने और विश्वविद्यालय में इंटरनेट सेवा के सुचारु संचालन के लिए विषय विशेषज्ञ से आख्या प्राप्त करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था करने पर भी सहमति दी। बैठक में कुलसचिव महेश कुमार, अपर सचिव वित्त प्रतिनिधि अनीता आर्या, अपर सचिव उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि डॉ. एनएस बनकोटी, परीक्षा नियंत्रक प्रो. संजय पंत, वित्त नियंत्रक दिनेश कुमार राना आदि रहे।
... और पढ़ें

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद सात वर्ष बाद मिला न्याय

नैनीताल। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद शिक्षा विभाग ने 7 वर्ष बाद विधवा को उसके पति की पेंशन का 11,55,474 का भुगतान गत 17 फरवरी को कर दिया है। जिसके बाद हाईकोर्ट ने याचिका को निस्तारित कर दिया। न्यायमूर्ति शरद कुमार शर्मा की एकलपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। मामले के अनुसार ग्राम बानना भीमताल निवासी देवकी देवी ने हाईकोर्ट में सात साल पहले याचिका दायर कर कहा था कि उसके पति भूपाल दत्त शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पद पर संतोषजनक सेवा करने के बाद जूनियर हाईस्कूल देवस्थल पिनरों विकासखंड से मई 2003 में सेवानिवृत्त हुए थे। याचिका में कहा कि उसके पति की पेंशन का भुगतान नहीं किया गया था। इसी बीच, उसके पति की 9 सितंबर 2016 को मृत्यु हो गई थी। इसके बाद कोर्ट ने 2017 में आदेश पारित कर समस्त देयकों का भुगतान करने के निर्देश दिए थे। शिक्षा विभाग ने इस आदेश को स्पेशल अपील के माध्यम से चुनौती दी। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट के दान सिंह बनाम सरकार के निर्णय में समस्त पेंशन लाभ देने के निर्देश हैं। शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि याचिकाकर्ता को 11,55,474 का कर दिया गया है जिसके बाद याचिका निस्तारित कर दी गई है।
विभाग को करीब 17 वर्षों बाद मिला न्याय
भीमताल निवासी देवकी देवी (72 वर्ष) का कहना है कि उसे 17 वर्षों बाद न्याय मिला है। कहा कि उसे न्याय व्यवस्था पर पूरा भरोसा था।
... और पढ़ें

जंगल सफारी को पहुंचे रणदीप हुड्डा, दिखा बाघ

रामनगर (नैनीताल)। बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा बृहस्पतिवार को कॉर्बेट पार्क में जंगल सफारी के लिए पहुंचे। जंगल सफारी के दौरान बाघ के दीदार होने से अभिनेता हुड्डा उत्साहित नजर आए। इस दौरान उनके साथ दोस्त और परिवार के लोग भी रहे।
बृहस्पतिवार दोपहर अभिनेता रणदीप हुड्डा मां और दोस्तों के साथ कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ऑफिस में पहुंचे। ऑफिस आते ही उनसे मिलने को कर्मचारियों में होड़ लग गई। सीटीआर निदेशक राहुल ने अभिनेता हुड्डा का स्वागत किया। करीब आधा घंटे तक सीटीआर निदेशक राहुल से वार्ता करने बाद उन्होंने वनकर्मियों का आभार जताया और उनके साथ फोटो भी खिंचवाए। निदेशक ने ईको टूरिज्म के रेंजर राजेंद्र चकरायत, वन दरोगा ललित आर्य को उनके साथ भेजा। रेंजर चकरायत ने बताया कि कांडा रोड में जंगल सफारी के दौरान एक्टर हुड्डा को बाघिन और उसके दो शावक दिखे। इस पर वह काफी रोमांचित हो गए। वह दो दिन कॉर्बेट के खिनानौली गेस्ट हाउस में रुकेंगे। फिल्म अभिनेता हुड्डा ने बताया कि वह पहले भी कॉर्बेट में सफारी करने आते रहे हैं और उन्हें यहां आकर अच्छा लगता है।
... और पढ़ें

यूसीडीएफ अध्यक्ष ने क्रमिक अनशन समाप्त किया

हल्द्वानी। चार दिन से धरने पर बैठीं उत्तराखंड को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की अध्यक्ष रेखा देवी ने बृहस्पतिवार को क्रमिक अनशन समाप्त कर दिया है। यूसीडीएफ के पूर्व अध्यक्ष संजय किरौला और कांग्रेस नेता सुमित हृदयेश ने जूस पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया। रेखा देवी का कहना है कि हाईकोर्ट से 14 दिन के भीतर बोर्ड बैठक कराने के आदेश के बाद उन्होंने अनशन समाप्त करने का निर्णय लिया।
बोर्ड बैठक कराने की मांग को लेकर सोमवार से उत्तराखंड को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की अध्यक्ष रेखा देवी क्रमिक अनशन पर बैठी थीं। उनका कहना था कि सरकार के दबाव में अधिकारी बोर्ड बैठक नहीं करा रहे हैं। बुधवार देर शाम इस संबंध में बोर्ड सदस्यों के साथ एमडी की वार्ता के बाद रेखा देवी की सभी सुविधाएं बहाल कर दी गई थीं। रेखा देवी ने बताया कि अगर हाईकोर्ट के इस आदेश पर अमल नहीं किया गया तो वह फिर आंदोलन करने को बाध्य होंगी।
... और पढ़ें

हल्द्वानी में भव्य आईएसबीटी का निर्माण होगा

हल्द्वानी। डीएम की अभिनव पहल को बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मूर्त रूप दे दिया। साथ ही जिला प्रशासन की पीठ थपथपाते हुए एलान किया कि हल्द्वानी में भव्य आईएसबीटी का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री ने एक अरब 13 करोड़ 42 लाख की 78 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 48 करोड़ 52 लाख, 68 हजार की 24 योजनाओं का लोकार्पण और 64 करोड़ 89 लाख 43 हजार की 54 योजनाओं का शिलान्यास किया। हल्द्वानी की आंतरिक सड़कों के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये की घोषणा की।
मधुबन बैंक्वेट हाल में लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सरकार पारदर्शिता से विकास कार्य कर रही है। आज राज्य में प्रति व्यक्ति आय एक लाख 98 हजार रुपये हैं। प्रदेश मेें 500 विद्यालयों में वर्चुअल क्लासेज शुरू की गई है। शेष 700 विद्यालयोें मे भी वर्चुअल क्लासेज जल्द शुरू होगी। शिक्षकों की भर्ती जल्द की शुरू होगी साथ ही प्रत्येक विद्यालय में फर्नीचर दिया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों का 2022 तक अपना भवन होगा। गन्ना और धान की फसलों का बकाया भुगतान काश्तकारों को कर दिया गया है। साथ ही गेहूं का भुगतान काश्तकारों को चौबीस घंटे के भीतर भुगतान किया जाएगा।
सीएम ने कहा कि हल्द्वानी में 3.25 करोड़ का इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनने जा रहा है जो प्रदेश का प्रथम शवदाह गृह है। शवदाह के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। समारोह में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वर्ग-4, वर्ग-1ख काबिज काश्तकारों को पट्टे, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मती योजना के लाभार्थियों को ज्वाला दत्त, विशना देवी, धीरेंद्र कुमार, दया किशन, कमला देवी, देवकी देवी, चंपा, दीपा देवी, पार्वती, बबली आदि को कार्ड और पत्र दिया।
ये रहे मौजूद
विधायक नवीन दुम्का, संजीव आर्य, राम सिंह कैड़ा, मेयर डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, उत्तराखंड मंडी अध्यक्ष गजराज बिष्ट, मंडी अध्यक्ष मनोज साह, दायित्वधारी प्रकाश हर्बोला, मजहर नईम नवाब, अजय राजौर, बहादुर सिंह बिष्ट, प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, पीआरओ विजय बिष्ट, ब्लाक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट, रेखा रावत, रूपा देवी, आशा देवी, नगर पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा, पुष्कर कत्यूरा, पूर्व मंत्री गोविंद सिंह बिष्ट, अध्यक्ष कोआपरेटिव बैंक राजेंद्र सिंह नेगी, प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, तरुण बंसल, कमल नयन जोशी, प्रदीप जनौटी, मनोज पाठक, हरि मोहन अरोड़ा, नवीन पंत, संजय दुम्का, प्रताप बोरा, देेवेंद्र सिंह ढेला, राजेंद्र सिंह बिष्ट, अंबा दत्त आर्य, दिनेश आर्य, प्रकाश गजरौला, ममता पलड़िया, विजय मनराल, तारा पांडे, नवीन वर्मा, लाखन सिंह निगल्टिया, गोविंद सिंह बड़ती, भावना मेहरा, चतुर सिंह बोरा, ध्रुव रौतला, ज्ञानेंद्र जोशी आदि थे।
सीएम के समक्ष डीएम ने दिया प्रजेंटेशन
हल्द्वानी। डीएम सविन बंसल ने मधुबन बैंक्वेट हाल में आयोजित कार्यक्रम मेें मुख्यमंत्री के समक्ष विभिन्न योजनाओं का प्रजेंटेशन दिया। डीएम ने स्वास्थ्य, आवास, पोस्ट कार्ड गर्वेनेंस, विद्यालयी शिक्षा, ग्राम्य विकास नैनीझील संवर्धन के बारे में जानकारी दी।
डीएम ने बताया कि जनमानस तक पहुंचने के लिए पोस्टकार्ड गर्वेनेंस की व्यवस्था की। पोस्टकार्ड गर्वेनेंस का प्रयोग जिला प्रशासन की ओर से समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओ के लाभार्थियों एवं कृषि विभाग के किसानोें कों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए प्रभावी किया। समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित वृद्ध, विधवा, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को 2299 पोस्टकार्ड भेजे गए और 797 लोगों ने पोस्टकार्ड वापस कर अपनी समस्या का निराकरण कराया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 13000 पात्र काश्तकारों को पोस्टकार्ड भेजे और 11800 कार्ड किसानों ने विभाग को वापस कर अपनी समस्या का समाधान कराया। कोटाबाग के 49 भूमिहीन लाभार्थियों को जिला प्रशासन के प्रस्ताव के आधार पर राजस्व परिषद ने भवानीपुर गड़ियाल में भूूमि आवंटन की स्वीकृति दी। वर्ग-4 और वर्ग-1ख की वर्षों से लंबित पड़े प्रकरणों का अभियान चलाकर 260 परिवारों को मालिकाना हक दिया गया। नैनीताल जिले में 10 सालोें से निष्क्रिय पड़ी 485 वन पंचायतों का गठन किया गया है। 12 ड्राप आउट बच्चियों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा गया साथ ही 02 बच्चियों सोनू एवं अंकिता को जीएनएम नर्सिंग में दाखिला दिलाया गया।
2022 तक प्रत्येक ग्राम सभा सड़क से जुड़ेंगी: सीएम
हल्द्वानी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मधुबन बैंक्वेट हाल में विकास को लेकर एलान किया कि 2022 तक प्रत्येक ग्राम सभा सड़क से जुड़ जाएगी। 18 मार्च को सभी 70 विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्य विधायक जनता के सामने रखेंगे और मैं भी लोगों को संबोधित करूंगा।
सीएम ने कहा कि 150 सीमांत आबादी को लिंक रोड से जोड़े जाएंगे। प्रदेश में 27 नए एरोड्रम बनेंगे। हल्द्वानी, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा से भी हेलीसेवा शुरू होगा। ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर खुलेगा और इसमें रोजगार की अपार संभावना है। सीएम ने कहा कि व्यापारियों को टैक्स की समस्या के निवारण के लिए दिल्ली ट्रिब्यूनल जाना पड़ता था। देहरादून में अब प्रत्येक महीने के पांच दिन ट्रिब्यूनल काम करेगा। व्यापारियों की टैक्स संबंधी समस्याओं का निराकरण यहीं हो जाएगा। बताया कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को सौ मामले निस्तारित हो जाएंगे। कहा कि पेयजल योजनाओं के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। 1203 करोड़ रुपये की योजनाएं केंद्र से स्वीकृति कराई हैं। प्रधानमंत्री के 2024 तक प्रत्येक घर में नल के सपने को साकार किया जाएगा। पेयजल के लिए योजनाएं बनाकर शासन को भेजें और धनराशि केंद्र से लाने की जिम्मेदारी मेरी है। कालाढूंगी विधायक और प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि कहा कि अगर जमरानी बांध नहीं बनेगा तो दस वर्षों में भाबर और तराई उजड़ जाएगा। जमरानी बांध भाबर को नया जीवन देगा। कहा कि लालटेन लेकर विकास खोजने कांग्रेस दिन में निकले थे। नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश अपने क्षेत्र का विकास नहीं देखा क्योंकि उन्होंने हल्द्वानी के लिए कुछ नहीं किया। विकास कार्य की बात पर नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेसी साथ नहीं खड़े होते हैं। आज के कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष की खाली कुर्सी इस बात का प्रमाण है।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री काफिले के नजदीक दिखाया काला झंडा उड़ाए गुब्बारे

हल्द्वानी में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते करते मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिं
हल्द्वानी। तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं को धता बताते हुए कांग्रेसियों ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाए। काले गुब्बारे उड़ाए गए। मुख्यमंत्री वापस जाओ के नारे भी लगे। इस मामले में एलआईयू और पुलिस की मुखबिरी और चौकसी फेल साबित हुई। सुरक्षा के सभी इंतजाम धरे रह गए। वीवीआईपी मूवमेंट में भी पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं कर पाई। पुलिस ने कांग्रेस नेता गुरुप्रीत सिंह प्रिंस सहित चार के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। 40 कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मधुवन लॉन में सभा को संबोधित करने के लिए सर्किट हाउस की तरफ काफिले के साथ जा रहे थे। वुडपैकर के पास कांग्रेस नेता गुरुप्रीत सिंह प्रिंस ने तीन साथियों के साथ काफिले के सामने जाकर काले झंडे लहराए और काले गुब्बारों को उड़ाया। आनन फानन मेें बनभूलपुरा थाने के उपनिरीक्षक संजीत सिंह राठौर ने मौके पर पहुंचकर गुरुप्रीत सिंह को पकड़ लिया लेकिन अन्य पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने रहे। कुछ ही देर में एसएसपी सुनील कुमार मीणा सहित अन्य अधिकारी भी पहुंचे।
नैनीताल रोड पर जगह-जगह कांग्रेसी नेता काले झंडे और गुब्बारे लेकर खड़े थे। वुड पैकर के पास पुलिस ने कांग्रेस नेता सुमित हृदयेश, राजेंद्र जीना, जिला महामंत्री हेमंत साहू सहित सात लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गए कुछ लोगों को लामाचौड़ की तरफ बस से भेजा गया जबकि सुमित हृदयेश समेत अन्य नेताओं को पुलिस की जीप से भेजा गया। पहले पुलिस का दल पकड़े गए लोगों को जीप से काठगोदाम थाने की तरफ ले गया, पर काठगोदाम पुल के पास से अचानक वाहन को दूसरी तरफ घुमा लिया। इस दौरान पकड़े गए लोग नारेबाजी करते रहे। कांग्रेस प्रदेश सचिव सुहैल सिद्दीकी सहित पांच लोग बैरिकेडिंग के पास पकड़े गए। पार्षद गुफरान, इस्लाम मिकरानी सहित छह लोगों को वाक वे के पास पकड़ा गया और जबरदस्ती बस में ठूंस दिया। हालांकि कुछ ही देर में पकड़े गए लोगों को छोड़ दिया गया। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि उन्हें सीएम को ज्ञापन देने के लिए छोड़ा गया।
नहर कूदने की कोशिश में पकड़ा
वुड पैकर के सामने प्रदीप नेगी ने नहर से कूदने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने पकड़कर उसे हिरासत में ले लिया। प्रदीप ने पुलिस को दस मिनट तक परेशान किया।
इन्हें भी लिया हिरासत में
विशाल मेगा मार्ट के पास हल्द्वानी क्षेत्रीय संघर्ष समिति के संयोजक ललित जोशी, सपा के वरिष्ठ नेता शुएब अहमद, सूरज गुनिया, राहुल सोनकर, खजान पांडे और उवैश राजा काली पट्टी बांधकर सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे। पुलिस ने सभी को पकड़कर बस में बैठा दिया।
संगीन धाराएं लगाई गईं
हल्द्वानी। मुख्यमंत्री को काला झंडा दिखाने के मामले में काठगोदाम पुलिस ने गुरुप्रीत सिंह प्रिंस सहित चार के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया। कांग्रेस नेता को पकड़ने वाले बनभूलपुरा के उपनिरीक्षक संजीत सिंह राठौर ने काठगोदाम थाने में तहरीर दी थी। आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता गुरुप्रीत सिंह प्रिंस ने मुख्यमंत्री की फ्लीट रोकने की कोशिश की। दूसरे के जीवन को संकट में डाला और अपने साथियों के साथ पुलिस के कार्य में बाधा डाली गई। काठगोदाम पुलिस ने इस मामले में गुरुप्रीत सिंह प्रिंस, सलीम सिद्दीकी, मुकीम और एक अन्य के खिलाफ धारा 186, 323, 336, 353 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है। पुलिस ने आरोपियों के आवासों पर छापा मारा है।
छह साल पहले हरीश रावत का भी हुआ था विरोध
हल्द्वानी। छह साल पहले भी तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत का भी काठगोदाम क्षेत्र में विरोध हुआ था। उस समय भी पुलिस का खुफिया तंत्र फेल हो गया था। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत लाडली हत्याकांड के बाद शीशमहल में छह साल पहले दिसंबर 2014 को परिजनों से मिलने के लिए आए थे। उस समय मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाए गए। गाड़ी पर पथराव किया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर भाजयुमो के नेताओं को गिरफ्तार किया था। भाजयुमो नेताओं पर मुकदमा दर्ज किया गया था।
कांग्रेसियों को किया जाएगा बेनकाब : नवाब
हल्द्वानी। मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने वाले कांग्रेसियों पर उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने पलटवार किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में हल्द्वानी के कब्रिस्तान की चहारदीवारी निर्माण में कार्यकर्ताओं को कमीशन बांटा गया, जिसका जल्द खुलासा किया जाएगा। कहा कि लालटेन से विकास देखने वाली कांग्रेस को देख लेना चाहिए कि सीएम ने आज 113 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया है। हल्द्वानी की सड़कों के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये मिले हैं।
... और पढ़ें

विकास खोजने नहीं लालटेन लेकर हरीश रावत को खोजने निकले थे कांग्रेसी: त्रिवेंद्र

हल्द्वानी/नैनीताल। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कांग्रेस की लालटेन यात्रा पर चुटकी लेते हुए कहा है कि पार्टी विकास कार्य खोजने नहीं बल्कि लालटेन लेकर अपने ही नेता हरीश रावत को खोजने निकली थी और रावत उन्हें मिल गए हैं। इसके बाद कांग्रेसी लालटेन इंदिरा से छीनकर चले गए। नैनीताल के एटीआई और हल्द्वानी में पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी दूरबीन लेकर विकास कार्य खोजने निकले थे। केदारनाथ धाम में भगवान की शरण में पहुंचे तो उन्हें कहना पड़ा था कि राज्य में त्रिवेंद्र सरकार अच्छा काम हो रहा है और विकास हो रहा है। पूर्व सीएम ने इसलिए मान लिया था क्योंकि भगवान के दरबार में खड़े थे। सीएम ने कहा कि कुछ समय बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश भी कुछ दिन बाद कहेंगी कि राज्य में विकास हो रहा है।
विकास कार्यों में खर्च का पाई पाई का हिसाब देंगे
नैनीताल। सीएम ने कहा कि प्रदेश की सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 70 कार्यक्रम कर भाजपा विकास कार्यों की जानकारी जनता तक पहुंचाएगी। एटीआई में पत्रकारों से बातचीत में रावत ने कहा कि राज्य सरकार के तीन साल पूरे होने को हैं। इस मौके पर सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को विकास कार्यों में खर्च हुए पाई पाई का हिसाब देगी। राज्यसभा सांसद सुब्रमणयम स्वामी द्वारा भाजपा सरकार के मंदिरों पर एकाधिकार के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने यह कहकर टाल दिया कि स्वामी के सुझावों को गंभीरता से लिया जाएगा।
... और पढ़ें

एसआईटी अध्यक्ष मंजूनाथ को कोर्ट में पेश होने के निर्देश समेत पढ़ें हाईकोर्ट की अहम खबरें...

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने उत्तराखंड के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में एसआईटी के अध्यक्ष टीसी मंजूनाथ को 4 मार्च को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। मामले में हाईकोर्ट में प्राइवेट कॉलेज एसोसिएशन के सदस्य ने प्रार्थना पत्र देकर कहा था कि वह छात्रवृत्ति की धनराशि जमा करना चाहते हैं। कोर्ट ने उन्हें दो दिन के भीतर 50 लाख रुपया जमा करने को कहा है। उन पर आरोप है कि उन्होंने एक करोड़ 91 लाख रुपये की छात्रवृत्ति का घोटाला किया है।

मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन एवं न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। मामले के अनुसार देहरादून निवासी रवींद्र जुगरान ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि समाज कल्याण विभाग की ओर से 2003 से अब तक अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि 2003 से अब तक विभाग की ओर से करोड़ों रुपये का घोटाला किया गया है।

कहा कि 2017 में इसकी जांच के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री ने एसआईटी गठित की थी। इस दौरान तीन माह के भीतर जांच पूरी कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा था, लेकिन इस मामले में आगे की कार्यवाही नहीं हो सकी। याचिकाकर्ता की ओर से इस प्रकरण की सीबीआई जांच कराने की मांग की गई थी। पक्षों की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट की खंडपीठ ने एसआईटी के अध्यक्ष टीसी मंजूनाथ को 4 मार्च को व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में उपस्थित होने के निर्देश हैं।
... और पढ़ें

पानी की टंकी में गिरने से बच्चे की मौत।

गौलापार (नैनीताल)। देवला तल्ला गौलापार में ट्यूशन पढ़ने गए पहली कक्षा के छात्र की पानी के अंडरग्राउंड टैंक में गिरने से मौत हो गई। हादसा तब हुआ जब वह ट्यूशन पढ़ने के दौरान बाथरूम करने बाहर गया था। मासूम के मौत की जानकारी मिलने पर गांव के लोग गमगीन हो गए हैं।
देवला तल्ला गौलापार निवासी जीवन सिंह नौला का सात वर्षीय बेटा तनुज नौला हीरा कुंवर सीनियर सेकेंडरी स्कूल गौलापार में पहली कक्षा में पढ़ता था। बृहस्पतिवार शाम वह नेहा पांडे के घर ट्यूशन पढ़ने गया था। पढ़ाई के दौरान ही वह बाथरूम करने के लिए बाहर गया था। काफी देर बाद नहीं लौटा तो लोग उसकी खोजबीन शुरू हुई। लोगों ने अंडरग्राउंड टैंक का ढक्कन हटाया गया तो अंदर बच्चा तैरता हुआ पाया गया। नेहा के अभिभावक बच्चे को लेकर हल्द्वानी के निजी अस्तपाल लेकर गए लेकिन डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। तनुज के पिता काश्तकार हैं। तनुज नौला तीन भाई बहन में सबसे छोटा था। गांव के लोगों के मन में एक ही सवाल कौंध रहा है कि बच्चा कैसे टैंक में गिर गया। गिरने के बाद किसने ढक्कन बंद किया था। हालांकि इस बारे में पूछने पर चोरगलिया और काठगोदाम थाने की पुलिस ने अनभिज्ञता जताई है। घटना की जानकारी मिलने पर प्रधानाचार्य निर्मला बिष्ट ने शोक जताया है।
... और पढ़ें

पीएम मोदी की सोच को पूरा करने के लिए देश को जल समृद्ध बनाना जरूरी- गजेंद्र शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि 70 साल में सरकार जितने घरों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं कर सकी उसके सापेक्ष बीते पांच साल में केंद्र की भाजपा सरकार ने देश के 15 करोड़ ग्रामीण आवासों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस लक्ष्य को पूरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की सत्ता संभालने के बाद काम शुरू किया उनमें लक्ष्य से अधिक और समय से पहले सफलता मिली है।

गंगा दुनिया की सबसे साफ दस नदियों में शामिल हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देवप्रयाग से लेकर ऋषिकेश तक कोई भी व्यक्ति गंगा के पानी की सीधे नदी से लेकर पी सकता है। उन्होंने मिशन मोड में किए गए कार्यों के लिए उत्तराखंड सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने नैनीझील को रिचार्ज करने वाले स्रोतों के खत्म होने पर चिंता जताते हुए कहा कि नैनीझील ने न जाने कितनी पीढ़ियों को पानी दिया होगा लेकिन हमने 50 वर्षों में इसे प्रदूषित कर दिया है।

वहीं, उन्होंने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग पर चिंता जताते हुए कहा है कि दुनिया भर में इसके दुष्परिणाम नजर आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि यदि प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करना है तो मालिक बनकर नहीं बल्कि एक कस्टोडियन बनकर काम करना होगा। बृहस्पतिवार को आरएस टोलिया उत्तराखंड प्रशासन अकादमी में पहाड़ों में पीने योग्य पानी की व्यवस्था विषयक दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि एक ओर पानी की मांग बढ़ रही है तो दूसरी ओर जल संसाधनों में कमी आ रही है।

ऐसे में जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति प्राकृतिक जल स्रोतों को रिचार्ज करने की रणनीति बनाकर कार्य करें ताकि जल स्रोत खत्म न हों। शेखावत ने वर्षा जल प्रबंधन पर जोर दिया। कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य जल जीवन मिशन योजना के तहत पर्वतीय क्षेत्रों में स्प्रिंग शेड मैनेजमेंट के प्रोटोकॉल को सांझा करना, व्यवस्थित कार्य प्रणाली पर चर्चा एवं निष्कर्ष तथा अनुभवों के आधार पर स्प्रिंग शेड प्रबंधन गतिविधियों के लिए जनता को जागरूक करना व हर घर में नल और हर नल में जल की संकल्पना को साकार करना है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us