विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंड बजट 2020: बुनियादी विकास के लिए धन जुटाना त्रिवेंद्र सरकार के लिए चुनौती 

प्रदेश सरकार का आधा बजट कर्मचारियों और पेंशनरों के वेतन और भत्तों और पुराने कर्ज के ब्याज चुकाने पर ही खर्च हो रहा है।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

पौड़ी

गुरूवार, 27 फरवरी 2020

रामलीला मैदान में महिला जागृति समारोह सात को

प्रगतिशील जन मंच की ओर से स्थानीय रामलीला मैदान में द्वितीय महिला जागृति समारोह-2020 का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर महिलाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ ही प्रेरणा स्वरूप प्रतिभावान महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा।
शनिवार को कार्यक्रम संयोजिका रेखा अग्रवाल व सभासद विनोद मैठाणी ने पत्रकारवार्ता में कहा कि महिलाओं को जागरूक करने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा स्वरूप प्रतिभावान महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है। बताया कि सात मार्च से शुरू होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल करेंगी। इसी दिन महिला कवि सम्मेलन, होली गायन, रस्साकशी, म्यूजिक चेयर रेस, घड़ाफोड़, मेहंदी, रंगोली व क्वीज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा गायन, नृत्य व अन्य अभिव्यक्ति की प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। आठ मार्च को संघर्षशील महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर गढ़वाल विवि गेट पर होटल चलाने वाली सरला नेगी, साफिया खान, कुमारी सुष्मिता बिष्ट के अलावा एमबीबीएस में चयनित मानसी बत्रा व घुमंतु जातियों के बच्चों को शिक्षण के लिए अध्यापिका संगीता फरासी को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतिम दिन नवांकु कला मंच पौड़ी की ओर से महिला जागृति पर नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी। संवाद
... और पढ़ें

मनमाने बिल भेजे जाने पर भड़के उपभोक्ता

टिहरी जिले के विकास खंड देवप्रयाग और कीर्तिनगर में मनमाने बिजली के बिल भेजे जाने से नाराज उक्रांद ने ग्रामीणों के साथ ऊर्जा निगम के उपमंडलीय अभियंता कीर्तिनगर (एसडीओ) दफ्तर का घेराव किया। उक्रांद ने बिलों में संशोधन न होने पर सड़क पर उतरने की चेतावनी दी है। वहीं, ग्रामीणों के आंदोलन के बाद ऊर्जा निगम ने बिलों में संशोधन शुरू कर दिया है।
शनिवार को उक्रांद के केंद्रीय संरक्षक त्रिवेंद्र पंवार और युवा जिलाध्यक्ष टिहरी गणेश भट्ट के नेतृत्व में भडोली, दंदेली, सिरणी गांव व डडुवा के ग्रामीणों ने ऊर्जा निगम कीर्तिनगर के दफ्तर का घेराव किया। इस अवसर पर पंवार ने कहा कि राष्ट्रीय दलों की सरकारों ने हमेशा पानी और बिजली बिलों के नाम पर पहाड़ का शोषण किया है। यदि पहाड़ की जनता भाजपा और कांग्रेस को छोड़कर उक्रांद का साथ देती तो आज उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र के लोगों को कम से कम 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलती।
भट्ट ने बताया कि निगम ग्रामीण उपभोक्ताओं पर मनमाने बिल थोप रहा है। जिस उपभोक्ता का बिल 500 रुपये से ज्यादा नहीं आता था, उसको पांच हजार रुपये से अधिक का बिल भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही दंदेली गांव के एक उपभोक्ता शक्तिलाल को नौ हजार 338 रुपये का बिल भेजा गया है, जबकि उसका पूर्व में 500 रुपये से ऊपर कभी भी बिल नहीं आया।
इधर, ऊर्जा निगम के एसडीओ अनिल कुमार ने बताया कि जो बिल आए थे, उनका संशोधन कर दिया गया है। अधिक धनराशि के बिल मीटर रीडिंग में गड़बड़ी की वजह से आए हैं।
... और पढ़ें

उत्तराखंड जनरल ओबीसी एंप्लाइज एसोशिएशन ने पदोन्नति में आरक्षण दिए जाने पर जताया आक्रोश

पौड़ी। उत्तराखंड जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन 26 फरवरी को जनपद मुख्यालय में मशाल जुलूस निकालेगा। एसोसिएशन पदोन्नतियों में आरक्षण व्यवस्था बंद किए जाने के लिए आंदोलित है। एसोसिएशन ने पदोन्नति में आरक्षण न दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करवाने के लिए मुख्यमंत्री आवास कूच भी किया था।
उत्तराखंड जनरल ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन के मुख्य संयोजक सीताराम पोखरियाल व कोषाध्यक्ष जसपाल सिंह रावत ने बताया कि 26 फरवरी को जिला मुख्यालय में मशाल जुलूस निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी को मुख्यमंत्री आवास कूच के लिए पौड़ी शहर से करीब एक हजार से अधिक कर्मचारी गए थे। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि पौड़ी से 50 से अधिक महिलाएं भी देहरादून पहुंची थीं। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार आंदोलन को गंभीरता से न लेकर कर्मचारियों को हड़ताल के लिए मजबूर कर रही है।
... और पढ़ें

छात्रों से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से जुड़ने का आह्वान

उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (यूसेक) और केंद्रीय विवि की संयुक्त पहल पर सुदूर संवेदन एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली का हिमालय में विज्ञान की विभिन्न विधाओं में प्रयोग विषय पर एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विषय विशेषज्ञों ने गढ़वाल विवि के छात्र-छात्राओं को सुदूर संवेदन (रिमोट सेंसिंग) की उपयोगिता बताने के साथ ही अधिक से अधिक छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से जुड़ने का आह्वान किया।
बुधवार को गढ़वाल विवि के चौरास स्थित लोक कला एवं संस्कृति निष्पादन केंद्र में आयोजित सेमीनार में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भू विज्ञानी प्रो. वाईएस सुंद्रियाल ने कहा कि सुदूर संवेदन विज्ञान वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने अधिक से अधिक छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से जुड़ने का आह्वान किया। यूसेक के निदेशक प्रो. एमपीएस बिष्ट ने उत्तराखंड के ग्लेशियरों में हो रहे बदलावों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक से लेकर सैकड़ों ग्लेशियरों, तालाबों का निरीक्षण व वातावरण में समय-समय पर हो रहे बदलावों का अध्ययन किया जा रहा है। यूसेक की वैज्ञानिक डा. गजेंद्र सिंह ने हिमालयी क्षेत्रों में जैव विविधता में सुदूर संवेदन तकनीकी के प्रयोग कैसे करें, इसके बारे में बताया। सेमीनार में वैज्ञानिक हेमंत बिष्ट ,प्रो. ओपी गुसांई, प्रो. कल्पना, डा. नागेंद्र, डा. अजीत पंवार, डा. संजय पांडे, गोविंद सिंह और डा. श्रवि अग्रवाल आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें
गढवाल विवि के चौरास परिसर मे यूसेक की ओर से आयोजित एक दिवसीय  सेमीनार मे  प्रतिभाग करते छात्र-छात्? गढवाल विवि के चौरास परिसर मे यूसेक की ओर से आयोजित एक दिवसीय सेमीनार मे प्रतिभाग करते छात्र-छात्?

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले को जेल

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपी रुड़की निवासी है। उसने मेरठ से पौड़ी में परीक्षा के दौरान नकल कराई थी।
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 16 फरवरी को प्रदेशभर में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा हुई थी। भर्ती परीक्षा में नकल कराकर पास कराए जाने को लेकर मंगलौर निवासी गोपाल सिंह ने कोतवाली पौड़ी में 17 फरवरी को तीन युवकों के खिलाफ नामजद तहरीर दी थी। पुलिस ने मामले में पंकज, संजय व सौरभ के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। एसएसपी पौड़ी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि नकल कराने वाले गिरोह के एक और आरोपी कुलदीप राठी निवासी नारसन रुड़की को रुड़की से ही मंगलवार शाम को गिरफ्तार किया गया। आरोपी कुलदीप मेरठ से पौड़ी में नकल कराने वाले मुख्य सूत्रधार सुधीर व अभ्यर्थी से मोबाइल और ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़ा था। मामले में और भी लोगों की संलिप्तता होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आरोपी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
इंसेट
समीक्षा अधिकारी के पद पर है सेवारत
पौड़ी। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में नकल कराने वाला कुलदीप राठी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में समीक्षा अधिकारी के पद पर सेवारत है। आरोपी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग हरिद्वार में सेवारत है, जो दिसंबर 2019 से अवकाश पर चल रहा है। सीओ सदर वंदना वर्मा ने बताया कि आरोपी वर्ष 2013 में भी एसएससी की परीक्षा में नकल कराने को लेकर गिरफ्तार हो चुका है।
आरोपी के हैं चार कोचिंग सेंटर
पौड़ी। आरोपी कुलदीप राठी रुड़की में चार कोचिंग सेंटर संचालित करता है। इनमें तीन रुड़की और एक नारसन में है। उसके मुख्य सेंटर का नाम ज्ञान आईएएस एकेडमी कोचिंग संस्थान है। आरोपी दो बार आईएएस मेन्स की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुका है।
... और पढ़ें

दो से कार्यबहिष्कार की चेतावनी

जनरल-ओबीसी इंप्लाइज एसोसिएशन से जुड़े कर्मचारी, शिक्षकों ने एजेंसी चौक से लेकर बस अड्डे तक मशाल जुलूस निकाला और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन पदोन्नति में आरक्षण समाप्त करने की मांग कर रहा है, लेकिन सरकार चुप्पी साधे है। सरकार का यही व्यवहार रहा तो 2 मार्च से कर्मचारी कार्यबहिष्कार पर चले जाएंगे। कर्मचारियों ने पदोन्नति में आरक्षण के समर्थन में बयान देने पर राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा का पुतला भी फूंका। इस दौरान एसोसिएशन के मुख्य संयोजक सीताराम पोखरियाल, सोहन सिंह रावत, उपाध्यक्ष जयदीप रावत, कोषाध्यक्ष जसपाल सिंह रावत, रेवती नंदन डंगवाल, संजय नेगी, आरपी गोदियाल, विक्रम सिंह और कुलदीप सिंह आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

उत्तराखंडः फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में नकल कराने वाले एक और आरोपी को जेल भेजा

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के दौरान नकल कराने वाले एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपी रुड़की निवासी है। उसने मेरठ से पौड़ी में परीक्षा के दौरान नकल कराई थी। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 16 फरवरी को प्रदेशभर में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा हुई थी।

भर्ती परीक्षा में नकल कराकर पास कराए जाने को लेकर मंगलौर निवासी गोपाल सिंह ने कोतवाली पौड़ी में 17 फरवरी को तीन युवकों के खिलाफ नामजद तहरीर दी थी। पुलिस ने मामले में पंकज, संजय व सौरभ के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। एसएसपी पौड़ी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि नकल कराने वाले गिरोह के एक और आरोपी कुलदीप राठी निवासी नारसन रुड़की को रुड़की से ही मंगलवार शाम को गिरफ्तार किया गया।

आरोपी कुलदीप मेरठ से पौड़ी में नकल कराने वाले मुख्य सूत्रधार सुधीर व अभ्यर्थी से मोबाइल और ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़ा था। मामले में और भी लोगों की संलिप्तता होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आरोपी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

नक्शा बनाने के लिए मांगी धनराशि, प्राधिकरण सचिव ने भेजा नोटिस

प्रतीकात्मक तस्वीर
भवन का नक्शा बनाने के लिए अधिक धनराशि मांगने की शिकायत पर प्राधिकरण सचिव ने आर्किटेक्ट को नोटिस भेजा।
कंडोलिया रोड निवासी प्रभुदयाल तनेजा ने बताया कि वह भवन का नक्शा बनाने के लिए आर्किटेक्ट दुर्गा चंदोला के पास गए थे। जहां आर्किटेक्ट ने नक्शा बनाने के लिए 50 हजार रुपये देने की मांग की। उन्होंने बताया कि 20 हजार रुपये जिला विकास प्राधिकरण के सचिव/एडीएम, 10 हजार रुपये कार्यालय खर्च और 20 हजार रुपये नक्शा बनाने के लगेंगे। प्रभुदयाल ने मामले की शिकायत जिला विकास प्राधिकरण के सचिव/एडीएम से कर कड़ी कार्रवाई की मांग की। पौड़ी पर्यटक एवं डेवलपमेंट सहकारी समिति के अध्यक्ष मातबर सिंह नेगी ने मामले के जांच की मांग की। प्राधिकरण के सचिव/एडीएम पौड़ी डा. एसके बरवाल ने बताया कि शिकायत मिलने पर आर्किटेक्ट को नोटिस भेजा है। शिकायत सही मिलने पर आर्किटेक्ट के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।
... और पढ़ें

महिला नगर अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर कांग्रेस में रार

जिला महिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी विस्तार को लेकर कांग्रेस में रार शुरू हो गई है। कमेटी की जिलाध्यक्ष ने ब्लाक, नगर व जिला कार्यकारिणी में 8 कार्यकर्ताओं को दायित्व सौंपे हैं। इनमें से पौड़ी महिला नगर अध्यक्ष की नियुक्ति पर कांग्रेस की प्रदेश सचिव ने सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि निष्कासित कार्यकर्ता को दायित्व देना नियमावली का उल्लंघन है।
जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में हुई जिला महिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में पौड़ी नगर में महिला अध्यक्ष का दायित्व नीलम रावत को सौंपा गया। तो प्रदेश सचिव कांग्रेस कमेटी सरिता नेगी ने नीलम रावत को जिम्मेदारी देने पर कड़े सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि नगर पालिका पौड़ी में नीलम रावत की ओर से पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ा गया, जिसके बाद उन्हें छह साल के लिए कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था। पार्टी ने नीलम का निष्कासन आज तक वापस नहीं लिया है। जिला मुख्यालय के नगर कांग्रेस कमेटी में उन्हें अध्यक्ष बनाया जाना पार्टी नियमावली का उल्लंघन है। नेगी ने कहा कि मामला प्रदेश अध्यक्ष के सामने रखा जाएगा। वहीं जिलाध्यक्ष कमला रावत ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान नीलम रावत का निष्कासन खत्म हो गया था। इसके बाद ही उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई है। नियुक्ति पूरी तरह से सही है।
नीलम रावत अभी तक पार्टी से निष्कारित हैं, जिलाध्यक्ष की ओर से पद देना गलत है। जिलाध्यक्ष सर्वसम्मति से कार्यकारिणी का विस्तार नहीं करती हैं, तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। - सरिता आर्य, प्रदेश अध्यक्ष महिला कांग्रेस कमेटी।
कार्यकारिणी का विस्तार किया
पौड़ी। जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में हुई जिला महिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में जिलाध्यक्ष कमला रावत ने कार्यकारिणी का विस्तार किया। कार्यकारिणी में रेखा भंडारी को जिला उपाध्यक्ष, राजकुमारी पंवार को जिला महामंत्री, शिल्पा देवी को जिला सचिव की जिम्मेदारी दी गई। पाबौ ब्लाक में आशा चौहान, चाकीसैंण में जमना देवी, थलीसैंण में हेमा नेगी व कोट ब्लाक में कांता कठैत को ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया। मुख्यालय पौड़ी नगर में महिला अध्यक्ष का दायित्व नीलम रावत को सौंपा गया।
... और पढ़ें

राज्य में 2022 तक बन जाएंगे सभी पुल : त्रिवेंद्र

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि राज्य में वर्ष 2022 तक पुलों की डिमांड पूरी कर दी जाएगी। वर्तमान में 65 फीसदी पुल बन चुके हैं। पुलों की वजह से किसी सड़क पर यातायात नहीं अटकेगा। वर्ष 2022 तक राज्य का हर गांव सड़क से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में उत्तराखंड से सुंदर जगह कोई नही है। हमें केवल पर्यटकों को सम्मान देने की जरूरत है। उत्तराखंड को पर्यटन, फिल्म निर्माण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में बेहतर स्थान मिला है।
मुख्यमंत्री सोमवार शाम यहां जीआईएंडटीआई मैदान में दस दिवसीय सरस मेले का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज मेलों का स्वरूप बदलने की जरूरत है। स्थानीय उत्पादों को बेचने, प्रदर्शित करने और प्रोत्साहित करने के लिए मेले आयोजित किए जाने चाहिए। सरस मेला भी इसी मकसद से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड बद्री गाय के घी को कर्नाटक को 900 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच रहा है, जबकि कर्नाटक इसे 1500 रुपये प्रति किलो बेच रहा है। एक बद्री गाय की खाद 30 नाली खेत के लिए पर्याप्त है। इस पर शोध हुआ है। आज उत्तराखंड अपनी पहचान की ओर वापस लौटकर भविष्य की राह बना रहा है। उन्होंने कहा कि विवि और मेडिकल कॉलेज के डायटिशन गांव-गांव जाकर महिलाओं को पहाड़ी उत्पादों का उपयोग करने के तरीके बताएं। कोदा-झंगोरा जैसे उत्पाद सुपर फूड हैं।
उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि पौड़ी में बासा-टू के लिए 30 लाख रुपये जारी हो गए हैं। दो माह में रोडवेज बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। श्रीनगर वैकल्पिक पेयजल योजना पर पानी चल गया है। दो-तीन दिन में आपूर्ति बहाल हो जाएगी। धारी देवी मंदिर का लोकार्पण अगले डेढ़ माह के अंदर हो जाएगा। तीन साल के अंदर श्रीनगर तक रेल पहुंच जाएगी। इस अवसर पर सिंचाई सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष अतर सिंह असवाल, विधायक पौड़ी मुकेश कोली, नगर पालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी, गिरीश पैन्यूली, जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल, एसएसपी दलीप सिंह कुंवर, सीडीओ हिमांशु खुराना और एसडीएम श्रीनगर दीपेंद्र नेगी आदि मौजूद थे।
पद्मश्री बसंती बिष्ट ने दी जागरों की प्रस्तुति
श्रीनगर। मेले के शुभारंभ अवसर पर प्रसिद्ध जागर गायिका बसंती बिष्ट ने जागर की प्रस्तुति दी। वहीं, विभिन्न महिला समूहों ने मुख्यमंत्री के स्वागत में मांगल गीतों की प्रस्तुति दी।
-मौसम हुआ खराब
श्रीनगर। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत लगभग पांच बजे कार्यक्रम स्थल से रवाना हो गए। मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर के श्रीनगर से टेक ऑफ होते ही मौसम खराब हो गया और थोड़ी ही देर में तेज बारिश शुरू हो गई।
73 स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल
श्रीनगर। सरस मेले में उत्तराखंड के विभिन्न स्वास्थ्य समूहों के 73, विभागों के 24 और अन्य प्रदेशों के 12 स्टॉल लगाए गए हैं। अभी अन्य प्रदेशों से कुछ अन्य उत्पादों के पहुंचने की उम्मीद है।
मेले में आज
पूर्वाह्न 11 बजे विकासखंड कल्जीखाल के महिला मंगल दलों की सांस्कृतिक प्रस्तुति
अपराह्न 2 बजे उद्यान विभाग की गोष्ठी
शाम 6 बजे गुजरात के कलाकारों की प्रस्तुति
शाम 7 बजे लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी की प्रस्तुति
श्रीनगर मे सरस मेले का शुभारंभ के मौके पर प्रस्तुति देती नन्ही कलाकार
श्रीनगर मे सरस मेले का शुभारंभ के मौके पर प्रस्तुति देती नन्ही कलाकार- फोटो : SHRINAGAR
श्रीनगर मे सरस मेले के शुभारंभ के मौके पर स्वागत गान की प्रस्तुति देती महिलाएं
श्रीनगर मे सरस मेले के शुभारंभ के मौके पर स्वागत गान की प्रस्तुति देती महिलाएं- फोटो : SHRINAGAR
श्रीनगर मे सरस मेले के शुभारंभ मौके पर स्वयं सहायता समूह के उत्पादो का निरीक्षण करते  मुख्यमंत्र?
श्रीनगर मे सरस मेले के शुभारंभ मौके पर स्वयं सहायता समूह के उत्पादो का निरीक्षण करते मुख्यमंत्र?- फोटो : SHRINAGAR
... और पढ़ें

बसंती की आवाज और सुष्मिता के नृत्य ने बढ़ाई सरस मेले की मिठास

सरस मेले में लोकगायिका बसंती बिष्ट के जागरों ने जहां मेले में पहाड़ी संस्कृति का रंग घोला वहीं कत्थक नृत्यांगना सुष्मिता घोष ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को आनंदित किया। सरस मेले में दोनों ही कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को बांधे रखा।
सरस मेले की पहली सांस्कृतिक संध्या का पद्मश्री बसंती बिष्ट और साथी कलाकारों ने जागर गायन शैली में पंडवानी के साथ शुरुआत की। सांस्कृतिक दल गढ़ सृष्टि लोक कला समिति ने नंदादेवी जात की झांकी और थड़िया व चौंफला नृत्य प्रस्तुत किए। इसके बाद कत्थक नृत्यांगना सुष्मिता घोष एवं साथी कलाकारों ने कथा गति की प्रस्तुति दी। कथागति में कत्थक नृत्य के साथ कथा वाचन प्रस्तुतिकरण की मीमांसा करते हुए बेहतरीन ढंग से कत्थक नृत्य की कई विधाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया। कत्थक की इस यात्रा में फिल्मों के प्रभाव को भी नृत्य में परोसा गया। इस अवसर पर बताया गया कि कथा गति कथावाचन के विकास को कहा जाता है। मुगल ए आजम से लेकर बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों में इस शैली को प्रस्तुत किया गया है। इसके अलावा विकासखंड कल्जीखाल के महिला मंगल दलों ने मांगल गान प्रस्तुत किए।
सरस मेले में काश्तकारों को सिखाए खेती के गुर
श्रीनगर। दस दिवसीय सरस मेले के दूसरे दिन उद्यान विभाग की ओर से गोष्ठी का भी आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना ने किया। जीआईएंडटीआई मैदान में मंगलवार शाम आयोजित गोष्ठी में जिला उद्यान अधिकारी नरेंद्र कुमार ने बताया कि पौड़ी जिले में भौगोलिक एवं जलवायु विविधता की वजह से औद्यौनिक फसलों की असीम संभावनाएं हैं। काश्तकार बेमौसमी सब्जी व फलों का अधिक से अधिक उत्पादन कर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पॉली हाउस में सब्जियों की खेती का उत्पादन कर दो से पांच गुना फसल उगा सकते हैं। उद्यान विशेषज्ञ कोटद्वार डा. शंभूनाथ मिश्रा ने सेब की पौध को नर्सरी में तैयारी करने, सेब प्रजाति और उत्पादन की जानकारी दी। फल संरक्षण केंद्र के प्रभारी मंशाराम छिमटवाल ने प्री हार्वेस्ट व पोस्ट हार्वेस्ट के माध्यम से लंबे समय तक फलों के संरक्षण का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जो फल उच्च गुणवत्ता में कम हो, उनका प्रसंस्करण बाजार में अच्छी कीमत मिल सकती है। मौन पालन प्रशिक्षक नागेंद्र चौधरी ने पहाड़ी व घाटी वाले क्षेत्रों की मधुमक्खियों की प्रजातियों के बारे में बताया। गोष्ठी में पीएल आर्य व शैलेंद्र थपलियाल ने भी जानकारी दी।
---मेले में आज
पूर्वाह्न 11 बजे विकास खंड कोट के महिला मंगल दलों की प्रस्तुति
अपराह्न 2 बजे कृषि विभाग की गोष्ठी
शाम 6 बजे पंजाब के कलाकारों की नृत्य प्रस्तुति
शाम 7 बजे इंदिरा नायक की ओर से सूफी संगीत की प्रस्तुति
श्रीनगर सरस मेले मे कथक की प्रस्तुति देते कलाकार                                                         फोटो---- संवाद
श्रीनगर सरस मेले मे कथक की प्रस्तुति देते कलाकार फोटो---- संवाद- फोटो : SHRINAGAR
श्रीनगर सरस मेले मे कथक की प्रस्तुति देते कलाकार                                                         फोटो---- संवाद
श्रीनगर सरस मेले मे कथक की प्रस्तुति देते कलाकार फोटो---- संवाद- फोटो : SHRINAGAR
... और पढ़ें

महंगाई व बेरोजगारी के खिलाफ महिला कांग्रेस का प्रदर्शन

जिला मुख्यालय पौड़ी में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के विरोध में रैली निकालकर प्रदर्शन किया और डीएम कार्यालय के बाहर प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। कार्यकर्ताओं ने कहा कि सरकार महंगाई को काबू करने और युवाओं को रोजगार देने में विफल साबित हो चुकी है।
जिला महिला कांग्रेस कमेटी की जिलाध्यक्ष कमला रावत के नेतृत्व में महिला कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली। जिलाध्यक्ष कमला रावत, जिला उपाध्यक्ष रेखा भंडारी व जिला महामंत्री राजकुमारी पंवार ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार शराब सस्ती, सिलिंडर के दाम और रोडवेज का सफर महंगा कर रही है। प्रदर्शन करने वालों में जिला सचिव शिल्पा देवी, कांता कठैत, नीलम रावत, आशा चौहान, पप्पू देवी, गीता रावत, भगवती देवी, कांति देवी, दीपा देवी, कविता, कुंती, विधाता, अनीता और शर्मिला देवी आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

दो साल से पेयजल योजना पर नहीं आया पानी

ब्लाक पोखड़ा के दांथा ग्राम पंचायत में ग्रामीण पेयजल किल्लत से परेशान हैं। गांव के लिए बनी पेयजल योजना से दो वर्षों से जलापूर्ति नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने एडीएम से ग्राम पंचायत में जलापूर्ति सुचारु करने की मांग की।
पोखड़ा ब्लाक के दांथा ग्राम पंचायत के ग्रामीण सोमवार को जिला मुख्यालय पौड़ी पहुंचे और एडीएम डा. एसके बरनवाल से मुलाकात की। ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह, पूर्व प्रमुख पोखड़ा सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि चौबट्टाखाल ग्राम समूह पेयजल पंपिंग योजना के तहत क्षेत्र के 22 गांवों में पेयजल आपूर्ति की जानी है। योजना से ग्राम पंचायत दांथा भी जुड़ी है। पंचायत में 150 परिवार रहते हैं, जिसकी आबादी करीब 600 है। यहां जल निगम ने करीब 25 स्टेंड पोस्ट बनाए हैं, लेकिन किसी में भी पानी नहीं आता है। जबकि जल निगम ने ग्रामीणों को अभी कनेक्शन देने भी शुरू नहीं किए हैं। ग्रामीण दूरस्थ क्षेत्रों से पानी ढोने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण जल निगम के अधिकारियों से कई बाद शिकायत कर चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। जबकि योजना के निर्माण को दो वर्ष बीत चुके हैं। एडीएम डा. बरनवाल ने बताया कि जल निगम के अधिशासी अभियंता को दांथा ग्राम पंचायत में जल्द ही जलापूर्ति सुचारु करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस मौके पर पूर्व प्रधान सुशील चंद्र, अर्जुन सिंह, ज्ञान सिंह, बलवीर सिंह, राकेश सिंह और रोशन सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us