विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

खांसी, जुकाम, बुखार के इस सिरप से हो रही बच्चों की मौत, सरकार ने लगाई रोक

बच्चों के खांसी, जुकाम, बुखार के सिरप ‘कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप’ की खरीद और बिक्री पर उत्तराखंड में रोक लगा दी गई है।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रुद्र प्रयाग

बुधवार, 19 फरवरी 2020

केदारनाथ धाम में 'व्हाइट कर्फ्यू', आधा मंदिर बर्फ से ढका, सामने आई खूबसूरत तस्वीरें...

पंचेश्वर बांध बनने से कम होगी बिजली खपत : त्रिवेंद्र

रुद्रपुर। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बिजली पानी की बचत करना सरकार का प्रथम लक्ष्य है। प्रदेश में हर साल 250 करोड़ रुपये सिर्फ पानी पर खर्च हो रहे हैं। सिंचाई में सबसे ज्यादा बिजली की खपत बढ़ रही है। पंचेश्वर बांध के बनते ही इस समस्या को दूर कर लिया जाएगा। तराई को सीधे पंचेश्वर बांध से जोड़ा जाएगा।
रविवार सुबह होटल रेडिसन में कार्यकर्ताओं से संवाद कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि पानी और बिजली को बचाना सरकार का लक्ष्य है। पंचेश्वर बांध के कार्य में तेजी लाई जा रही है। बांध बनते ही बिजली की खपत को कम किया जाएगा। सरकार पानी और बिजली को बचाने के लिए शुरू से प्रयासरत है।
सीएम ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
रुद्रपुर। होटल रेडिसन में कार्यकर्ताओं से संवाद कार्यक्रम में सीएम ने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं। कहा कि अल्मोड़ा में झील बनाकर वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या को दूर कर लिया गया है। पिथौरागढ़ और चंपावत में झील का निर्माण करने के लिए बजट स्वीकृत हो गया है। सीमित संसाधनों के बाद भी सरकार ने एक साल के भीतर 300 सौ करोड़ रुपये लोनिवि के कामों से बचाए हैं। देहरादून में फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखकर 30 करोड़ रुपये बचाए गए हैं। रोडवेज से 200 करोड़ और वन विकास निगम से 22.50 करोड़ फायदा हुआ है। इसके लिए सीएम ने वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार की पीठ थपथपाई।
अप्रैल में वेलनेस समिट किया जाएगा
रुद्रपुर। संवाद कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि प्रदेश में एडवेंचर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं है और अप्रैल में वेलनेस समिट किया जाएगा। सीएम ने कहा कि सरकार का तीन साल का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है और हमारी सरकार पर अभी तक भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है, जो कि बड़ी उपलब्धि है।
इनकी रही मौजूदगी
रुद्रपुर। संवाद कार्यक्रम में विधायक राजकुमार ठुकराल, राजेश शुक्ला, डॉ. प्रेम सिंह राणा, जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, मेयर रामपाल सिंह, दर्जा मंत्री सुरेश परिहार, राजेश कुमार, वीरेंद्र सामंती, अनिल चौहान, ललित मिगलानी, विवेक सक्सेना, उत्तम दत्ता, राकेश सिंह आदि मौजूद रहे।
भूमि के विवादों को समाप्त किया जाएगा
रुद्रपुर। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संक्षिप्त वार्ता में कहा कि ऊधमसिंह नगर में भूमि के विवाद बहुत ज्यादा हैं, जिन्हें जल्द समाप्त किया जाएगा। भूमि विवादों को दूर करने के लिए डीएम को निर्देशित किया गया है। इसके लिए सरकार नए नियमों को बनाने पर विचार करेगी। कार्यकर्ताओं की अधिकारियों के सुनवाई नहीं करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हो सकता है यह आरोप सही हो लेकिन ये आरोप मैं बहुत लंबे समय से सुनता आ रहा हूं। सीएम ने कहा कि रुद्रपुर और काशीपुर को भी स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। इस दौरान विधायक ठुकराल ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह और तलवार भेंट की।
मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं सिडकुल की समस्याएं
रुद्रपुर। सिडकुल एंटरप्रेन्योर वेलफेयर सोसायटी पंतनगर के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात कर उद्योगों की समस्याएं सुलझाने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल ने सड़कों की खराब स्थिति, झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, टूटी नालियों की मरम्मत, बंद उद्योगों, वेयरहाउस के लिए मंजूरी, जमीन हस्तांतरण के रूप में 15 परसेंट लेवी को कम करने एवं पंतनगर में उद्योगों की स्थापना और विस्तारीकरण पर लगाई गई एनजीटी की रोक हटाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि समस्याएं सुलझाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। वहां प्रदेश महामंत्री अनिल गोयल, विधायक राजकुमार ठुकराल, मेयर रामपाल सिंह, जिला अध्यक्ष शिव अरोरा, सुरेश परिहार, सोसायटी अध्यक्ष मनोज त्यागी, पूर्व अध्यक्ष अजय तिवारी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीसी बिष्ट, महासचिव अनिल सिंह, चेयरमैन सीएसआर सेल आरसीएस नेगी आदि रहे।
फ्लेक्सी तक सीमित रहा ‘कार्यकर्ता संवाद’
रुद्रपुर। मुख्यमंत्री से संवाद कर समस्याएं उठाने के लिए उत्साहित कार्यकर्ताओं को मायूसी ही हाथ लगी। दो घंटे इंतजार कराने के बाद मुख्यमंत्री पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से रूबरू जरूर हुए लेकिन समय कम होने का हवाला देते हुए अपनी बात कहकर चले गए। इससे कार्यकर्ताओं के मन की बात मन में ही दबी रह गई। हालांकि मुख्यमंत्री ने दोबारा जिले में आकर संवाद करने का आश्वासन जरूर कार्यकर्ताओं को दिया।
दरअसल मुख्यमंत्री से संवाद कार्यक्रम को लेकर एक सप्ताह से तैयारी करने के साथ ही जिम्मेदारियां भी बांटी गई थीं। पहले तो शनिवार को सीएम के कार्यक्रम में देरी के चलते संवाद कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद रविवार सुबह आठ बजे से ही होटल रेडिसन में रखे गए संवाद कार्यक्रम के लिए नेताओं और कार्यकर्ताओं का पहुंचना शुरू हो गया था। कार्यकर्ता नजूल, सीपीयू सहित कई मुद्दों को लेकर आए थे। इधर, इंतजार की घड़ी करीब दो घंटे बाद खत्म हुई और सुबह 10:20 बजे सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत संवाद कार्यक्रम में पहुंच गए।
जिलाध्यक्ष शिव अरोरा ने दिल्ली में सीएम के व्यस्त कार्यक्रम और मौसम खराब होने का हवाला देकर जल्द कार्यक्रम खत्म करने की बात कही। इसके बाद सीएम ने माइक थामा और सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने भ्रष्टाचार पर नकेल कसने को सबसे बड़ी उपलब्धि करार दिया। करीब 20 मिनट तक अपनी बात रखने के बाद सीएम हॉल से बाहर आ गए और कार में बैठकर पुलिस लाइन के हेलीपैड के लिए रवाना हो गए। इधर, मायूस कार्यकर्ताओं ने खुलकर नाराजगी तो नहीं जताई लेकिन कार्यकर्ताओं में अंदरखाने रोष जरूर देखा गया। उनका कहना था कि इंतजार के बावजूद अपनी बात सीएम के सामने कहने का मौका नहीं मिल सका।
फ्लेक्सी में सिर्फ एक विधायक की फोटो
रुद्रपुर। कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम को लेकर कांफ्रेंस हॉल में लगाई फ्लेक्सी को लेकर भी नाराजगी देखी गई। संवाद कार्यक्रम में जिलेभर से विधायक, मेयर और पदाधिकारियों को बुलाया गया था। लेकिन फ्लेक्सी में सिर्फ रुद्रपुर विधायक की ही फोटो लगाई गई थी और अन्य विधायकों की फोटो नहीं थी। संवाद में जिले से तीन विधायकों ने शिरकत की थी। इसको लेकर कुछ कार्यकर्ताओं में आपस में बहसबाजी भी हुई थी।
... और पढ़ें

ब्राजील पैरा बैडमिंटन के युगल वर्ग में मनोज ने जीता स्वर्ण

रुद्रपुर। ब्राजील पैरा बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में मनोज सरकार ने युगल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। प्रतियोगिता के एकल वर्ग के फाइनल में मनोज को अपने युगल जोड़ीदार प्रमोद भगत से शिकस्त मिली।
वर्ष 2020 में टोक्यो में होने वाले पैरालंपिक खेलों में प्रतिभाग करने के लिए क्वालीफाइंग राउंड चल रहे हैं। इसी क्रम में ब्राजील के साओ पायलो सिटी में 10 से 15 फरवरी तक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इससे पहले टोक्यो क्वालिफायर के लिए मनोज 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शिरकत कर चुके हैं।
मनोज ने फोन पर हुई बातचीत में बताया कि पैरा बैडमिंटन की एसएल-3 श्रेणी के एकल वर्ग में उन्होंने रजत पदक हासिल किया है। इसमें ब्राजील, पेरू और चीन के खिलाड़ी को हराने के बाद उन्होंने सेमीफाइनल मैच में यूक्रेन के खिलाड़ी को हराया। फाइनल मुकाबला ओडिशा के अर्जुन अवार्डी प्रमोद भगत के साथ हुआ। इसमें प्रमोद ने 20-22, 23-21 के स्कोर से उन्हें हरा दिया। युगल वर्ग में उनकी और प्रमोद भगत की जोड़ी ने चीन के खिलाड़ियों को 21-12, 21-7 से हराया। बताया कि वह ब्राजील से पेरू के लिए रवाना हो गए हैं। पेरू के सैन ल्यूस शहर में पैरा बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है।
टोक्यो क्वालिफायर का रिजल्ट अप्रैल में आएगा
रुद्रपुर। मनोज ने बताया कि टोक्यो क्वालिफायर राउंड खेलने के बाद संबंधित खिलाड़ियों के रिजल्ट अप्रैल में घोषित किए जाएंगे। भारत से सिर्फ एक पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी (एसएल-3 श्रेणी) टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करेगा। बता दें कि भारत से सिर्फ दो खिलाड़ी मनोज और प्रमोद भगत टोक्यो क्वालिफायर की रेस में शामिल हैं।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: बदरीनाथ, हेमकुंड, फूलों की घाटी में बर्फबारी, पांच जिलों में बृहस्पतिवार को आंधी का खतरा

उत्तराखंड में मौसम ने आज फिर करवट बदली है। सुबह से ही राजधानी देहरादून समेत मैदान के कई इलाकों में बादल छाए रहे। बुधवार सुबह से ही गोपेश्वर जिले में मौसम का मिजाज बदला रहा। यहां दोपहर के समय ऊंचाई वाले इलाकों बदरीनाथ, हेमकुंड, फूलों की घाटी आदि स्थानों पर बर्फबारी शुरू हो गई। जिससे निचले इलाकों में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। 

पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ होने से ठंड कुछ कम हो गई थी। लेकिन बुधावर को एक बार फिर मौसम ने करवट बदली और ठंड फिर शुरू हो गई। पूरे दिन जिले में मौसम का मिजाज बदला रहा। गोपेश्वर, चमोली, पीपलकोटी, घाट, पोखरी सहित अन्य जगह पर बादल छाए रहने से हल्की धूप निकली। जिससे ठंड से राहत नहीं मिली।
... और पढ़ें

मां की मौत के बाद पिता नें पालने के झंझट में फेंका था नवजात शिवा

रुद्रपुर। काशीपुर में दो दिन पहलेे गेहूं के खेत में मिले नवजात शिवा के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि नवजात के जन्म लेते ही उसकी मां की मौत हो गई थी। इसके बाद पिता ने ही पालने के झंझट से बचने के लिए नवजात को खेत में फेंक दिया था। इस मामले में पुलिस ने पिता के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद उसकी तलाश शुरू कर दी है।
बता दें कि 16 फरवरी की सुबह काशीपुर में बाजपुर रोड पर श्यामपुरम कॉलोनी स्थित हरिशंकर मंदिर के पास गेहूं के खेत में एक शिशु के रोने की आवाज सुनाई देने पर नवजात को लोगों ने अस्पताल पहुंचाया था। नवजात को चाइल्ड केयर यूनिट में रखा गया है, जहां अब उसकी हालत में सुधार है।
जांच में पुलिस को पता चला है कि बेटे को मां ने घर पर ही जन्म दिया था और इसी दौरान उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद पिता ने मासूम को गेहूं के खेत में फेंक दिया था। एसएसपी बरिंदरजीत सिंह ने बताया कि मृतका मूलरूप से मुरादाबाद की रहने वाली थी और वह काशीपुर में किराए के मकान में पति के साथ रहती थी।
महिला आयोग की पूर्व उपाध्यक्ष ने जाना शिशु का हाल
काशीपुर। उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की पूर्व उपाध्यक्ष अमिता लोहनी ने काशीपुर स्थित कृष्णा हॉस्पिटल में भर्ती नवजात शिवा के स्वास्थ्य की जानकारी ली। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आंनद मोहन ने उन्हें बताया कि अब शिशु के स्वास्थ्य में सुधार है।
बुधवार को शिशु के सारे टेस्ट कराए जाएंगे। अगर टेस्ट में सब कुछ सही पाया गया तो शिशु को डिस्चार्ज किया जा सकता है। अमिता लोहनी ने इस तरह की घटनाओं पर चिंता जताते कहा कि ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है। ब्यूरो
... और पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से पहुंची भारत सरकार की टीम

रुद्रपुर। जिले में कोरोना वायरस की जांच के लिए मंगलवार को दिल्ली से भारत सरकार की टीम रुद्रपुर पहुंची। दो सदस्यीय टीम ने खटीमा के मेलाघाट, नागरिक चिकित्सालय, जिला अस्पताल व सीएमओ कार्यालय स्थित आईडीएसपी कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद टीम ने कोरोना वायरस के संबंध में डीएम डॉ. नीरज खैरवाल से बातचीत की।
भारत सरकार की ओर से मंगलवार को डॉ. नंदी और डॉ. अशोक की दो सदस्यीय टीम निरीक्षण के लिए रुद्रपुर पहुंची। टीम ने सबसे पहले खटीमा में नेपाल सीमा से सटे मेलाघाट क्षेत्र में लगे शिविर का जायजा लिया। उन्होंने सीमा पर आवाजाही कर रहे लोगों की स्क्रीनिंग कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम से जानकारी जुटाई। इसके बाद टीम ने नागरिक चिकित्सालय खटीमा को निरीक्षण किया। जहां कोरोना वायरस को लेकर अस्पताल की सुविधा को परखा।
टीम ने रुद्रपुर पहुंचकर जिला अस्पताल में कोरोना वायरस को लेकर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने सीएमओ कार्यालय स्थित एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के कक्ष का निरीक्षण किया। टीम ने अपनी रिपोर्ट डीएम डॉ. नीरज खैरवाल को सौंपी। नोडल अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना ने कहा कि निरीक्षण के दौरान कोरोना वायरस का कोई संदिग्ध मरीज नहीं मिला।
... और पढ़ें

चारधाम यात्रा : इस बार छोटे वाहनों की आरटीओ दफ्तर में फिटनेस की अनिवार्यता खत्म

रुद्रपुर। उत्तराखंड में इस वर्ष चारधाम यात्रा के लिए वाहनों के ग्रीन कार्ड ऑनलाइन बनाए जाएंगे। साथ ही ट्रिप कार्ड में पहली बार यात्रियों का विवरण दर्ज होगा। परिवहन विभाग ने 10 सीटर वाहनों को फिटनेस जांच के लिए आरटीओ कार्यालय नहीं लाने की रियायत दी है।
चारधाम यात्रा अप्रैल में शुरू हो रही है। यात्रा के लिए वाहन चालकों को इस बार ग्रीन कार्ड बनाने के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 25 मार्च तक परिवहन विभाग ने सभी वाहन चालकों के ग्रीन कार्ड बनाने का लक्ष्य तय किया है। ऑनलाइन आवेदन के लिए एनआईसी ने परिवहन विभाग के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है, जिसकी टेस्टिंग का कार्य चल रहा है।
इस बार 10 सीटर वाहनों को चारधाम यात्रा में जाने से पहले फिटनेस जांच के लिए अनिवार्य रूप से परिवहन विभाग कार्यालय लाने की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है, लेकिन यात्रा के दौरान रूटों और चौकियों पर वाहनों की चेकिंग की जाएगी। यदि कोई वाहन बगैर फिटनेस संचालित मिला तो चालक को चारधाम यात्रा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। एआरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने कहा कि अब तक ग्रीन कार्ड मैनुअल बनते थे और चारधाम यात्रा में जाने से पूर्व वाहनों को फिटनेस जांच के लिए अनिवार्य कार्यालय लाना पड़ता था, लेकिन इस बार ग्रीन कार्ड ऑनलाइन बनाए जाएंगे।
इसके अलावा ट्रिप कार्ड पर भी पहली बार वाहन में सवार यात्रियों की उम्र, मोबाइल नंबर, पता आदि विवरण दर्ज किया जाएगा ताकि चारधाम यात्रियों की पूरी जानकारी मिल सके। एआरटीओ ने कहा कि वाहन चालक परिवहन विभाग के प्रदेश में किसी भी कार्यालय मसलन, देहरादून, हल्द्वानी, रुद्रपुर, रुड़की, विकासनगर, ऋषिकेश आदि में आवेदन कर सकते हैं लेकिन ग्रीन कार्ड उसी कार्यालय से मिलेगा, जहां से आवेदन किया गया है।
... और पढ़ें

डीएम ने लिया चोपता-मोनाल महोत्सव के प्रशिक्षण का जायजा, स्कीइंग का भी उठाया लुत्फ

चोपता में 22 फरवरी से शुरू होने वाले तीन दिवसीय चोपता-मोनाल महोत्सव के छह दिवसीय प्रशिक्षण का जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बुग्याली क्षेत्र में स्कीइंग का लुत्फ भी उठाया।
मंगलवार को चोपता पहुंचे डीएम घिल्डियाल ने कहा कि चोपता-मोनाल महोत्सव क्षेत्र समेत जनपद में पर्यटन, तीर्थाटन और रोजगार के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने स्थानीय लोगों के प्रयास की सराहना करते हुए प्रशासनिक व विभागीय स्तर पर आयोजन के सफल संचालन के लिए हरसंभव सहयोग की बात भी कही। इस मौके पर जिलाधिकारी ने बर्फ से लकदक बुग्याल की ढलान पर स्कीइंग का लुत्फ भी उठाया। साथ ही अन्य प्रशिक्षणार्थियों से बातचीत कर बेहतर प्रदर्शन का आह्वान किया। दूसरी तरफ प्रशिक्षण में तीसरे दिन मोटर बाइकिंग, साइकिलिंग का प्रशिक्षण शुरू हुआ, जिसमें पचास से अधिक प्रशिक्षणार्थियों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर आयोजन समिति के सदस्य प्रदीप बजवाल, विजयपाल नेगी, ग्राम प्रधान योगेंद्र सिंह नेगी व डा. कैलाश पुष्पवाण मास्टर ट्रेनर प्रवीण रांगड़ समेत अन्य लोग मौजूद थे। (ब्यूरो)
... और पढ़ें

एक मई से होगा सभी मकानों का सूचीकरण

रुद्रपुर। अगले साल होने वाले जनगणना कार्य को लेकर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिलास्तरीय चार्ज अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया। डीएम डॉ. नीरज खैरवाल ने बताया कि एक मई से एक मई से 15 जून तक सभी मकानों का सूचीकरण, जनगणना का कार्य और राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर बनाया जाना है। जनगणना के लिए जो डाटा लिए जाएं, वह शुद्ध हों।
डीएम ने कहा कि जनगणना के लिए एक रणनीति बना ली जाए ताकि हर व्यक्ति की गणना हो सके। देश के भविष्य के लिए जो योजनाएं बनाई जाती हैं, उसके लिए जनसंख्या के आंकड़े महत्वपूर्ण होते हैं। प्रशिक्षण में जो जानकारियां दी जा रही हैं, उसमें सवाल-जवाब भी किए जाएं। सभी अधिकारी आपसी समन्वय के लिए एक-दूसरे के मोबाइल नंबर जरूर रखें।
एडीएम उत्तम सिंह चौहान ने बताया कि तहसील स्तर पर तहसीलदार, नगर निगम क्षेत्र में मुख्य नगर अधिकारी, नगर पालिका व नगर पंचायत में ईओ वन क्षेत्र में डीएफओ, सिडकुल के लिए आरएम को चार्ज अधिकारी बनाया गया है। ओसी कलक्ट्रेट नरेश चंद्र दुर्गापाल ने जनगणना को लेकर जरूरी जानकारियां दीं। जनगणना कार्य निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर एसएस नेगी ने बताया कि वास्तविक जनगणना का कार्य नौ फरवरी से 21 फरवरी 2021 तक किया जाएगा। वहां जनगणना विभाग के जिला समन्वयक आरबी यादव, एसडीएम मुक्ता मिश्र, विवेक प्रकाश आदि अधिकारी थे।
... और पढ़ें

जनसुनवाई दिवस में फरियादियों ने दर्ज कराई समस्याएं

रुद्रपुर। डीएम डॉ. नीरज खैरवाल ने जिला कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई दिवस में फरियादियों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कुछ समस्याओं का मौके पर निस्तारण कर बाकी समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को निस्तारित करने के निर्देश दिए।
सोमवार को आयोजित जनसुनवाई दिवस में जिलेभर से आए फरियादियों ने 68 से अधिक समस्याएं दर्ज कराईं। फरियादियों ने बीपीएल कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, अवैध खनन रोकने, तालाब की भूमि की पैमाइश आदि की शिकायतें दर्ज कराई। नन्नो बी और नाजुक निवासी वार्ड नंबर 18 ने बीपीएल कार्ड बनाने, दीपक मलिक निवासी ग्राम चंदनगर गदरपुर ने शौचालय आवंटन, यशोदा निवासी ग्राम जगतपुर रुद्रपुर ने ग्राम महुवाखेड़ा जसपुर में ग्राम पंचायत की भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाकर मकान बनाकर देने, शरीफ अहमद निवासी ग्राम गुमसानी बाजपुर ने तालाब की भूमि की पैमाइश कराकर मौके पर काबिज लोगों को हटाने, फूल बी निवासी कच्चाखेड़ा रुद्रपुर और सूरज सिंह बिष्ट वार्ड नंबर एक किच्छा ने भगवती प्रोडक्ट्स पंतनगर से श्रमिक के जनवरी का गुजारा भत्ता भुगतान दिलाने, सीता देवी निवासी ग्राम पटौटी बाजपुर ने उसके नाम पर डाले गए अवैध खनन के मामले की जांच की मांग की। वहां सीडीओ मयूर दीक्षित, एडीएम जगदीश चंद्र कांडपाल, सीएमओ डॉ. शैलजा भट्ट, एसएलओ नरेश दुर्गापाल, एसपी क्राइम प्रमोद कुमार आदि थे।
... और पढ़ें

कोषागारों से नहीं मिल रही पे मैट्रिक्स की सुविधा

रुद्रपुर। गर्वनमेंट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गेनाइजेशन की आम सभा में समस्याएं उठाईं गईं। पेंशनरों ने अटल आयुष्मान स्वास्थ्य योजना को सुविधाजनक ढंग से लागू करने की मांग की। पेंशनर्स ने कहा कि वर्ष 2016 से पे मैट्रिक्स में समवर्ती लेबल में न्यूनतम वेतन के 50 प्रतिशत या 30 प्रतिशत से कम न होने की व्यवस्था लागू है लेकिन कोषागारों से पेंशनरों को यह सुविधा नहीं दी जा रही है।
सोमवार को लक्ष्मी नारायण मंदिर धर्मशाला में प्रदेश अध्यक्ष जेएस जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिले के 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के पेंशनरों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
पेंशनरों ने वर्ष 2016 के पूर्व पेंशनरों को संशोधन पेंशन के एरियर का भुगतान वर्ष 2020-21 के सत्र में एक ही किस्त में देने का मुद्दा उठाया। कहा कि छठे वेतन आयोग की विसंगतियों को जल्द दूर किया जाए। प्रदेश के पूर्व विधायकों की तर्ज पर अतिरिक्त वृद्धा पेंशन 65 वर्ष से लागू की जाए। पेंशनरों को सेवानिवृत्ति के चार वर्षों के अंतराल पर भारत भ्रमण की सुविधा दी जाए। सेवायोजित कर्मियों को पेंशन पर डीए दिए जाने के लिए विभाग की ओर से लिखित पत्र की बाध्यता समाप्त की जाए। बैठक में प्रदेश महामंत्री बचीसिंह रावत, भरत लाल साह, एसके नैय्यर, सीबी घिडियाल, सीएस रावत, महेंद्र अग्रवाल, सतीश शर्मा, आरडी अग्रवाल, पीएस रौतेला, पूरन जीना, जेएल वर्मा, केएस महर, लीलाम्बर जोशी, टीपी उनियाल, प्रताप सिंह, पवन कुमार आदि थे।
... और पढ़ें

भूख, गरीबी व सेहत से निपटने में अकेले मत्स्य क्षेत्र सक्षम: डॉ. जेना

पंतनगर। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक (मत्स्यिकी) डॉ. जेके जेना ने कहा कि पिछले कुछ लाख वर्षों में जलीय व अन्य जीवों में विविधता का विकास हुआ है लेकिन वातावरण में बदलाव व अन्य कारणों से विविधता में ह्रास हो रहा है। अकेले मछली पालन से भूख, गरीबी व मानव सेहत से संबंधित समस्याओं से निपटा जा सकता है।
सोमवार को मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय की ओर से गांधी हॉल में ‘भारतीय अंतरस्थलीय जलीय पारिस्थितिकी का स्वास्थ्य एवं मात्स्यिकी : विभिन्न तनाव कारक, प्रबंधन एवं संरक्षण’ विषय पर तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ। सम्मेलन में डॉ. जेके जेना ने कहा कि जलीय पारिस्थितिकी का स्वास्थ्य उसमें मौजूद मछलियों की संख्या व उत्पादन से लगाया जाता है। जलीय पारिस्थितिकीय की ओर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। कुलपति डॉ. तेज प्रताप ने कहा कि जलीय पारिस्थितिकी अच्छी हालत में नहीं है। इसका मुख्य कारण शहरीकरण एवं विकास है।
जलीय पर्यावरण एवं स्वास्थ्य प्रबंधन समिति कनाडा के डॉ. एम. मुनावर ने कहा कि समिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता द्वारा वैश्विक जलीय संसाधनों के संरक्षण एवं नई पहल को प्रोत्साहित करती है। केंद्रीय अंतरस्थलीय मत्स्यिकी अनुसंधान संस्थान बैरकपुर के डॉ. बीके दास ने कहा कि अंतरस्थलीय मत्स्यिकी का किसानों की आय को दोगुना करने में बड़ा योगदान है। केंद्रीय मत्स्यिकी अनुसंधान संस्थान मुंबई के निदेशक एवं कुलपति डॉ. गोपाल कृष्ण ने मत्स्य पालन के दौरान आने वाली समस्याओं व उनके समाधान के लिए हुए प्रयासों की समीक्षा की। सम्मेलन में देश-विदेश के उच्च शिक्षण व अनुसंधान संस्थानों के करीब 250 वैज्ञानिक, शिक्षाविद, शोधार्थी एवं उत्तराखंड के 100 मत्स्य पालक एवं कृषक मौजूद रहे।
प्रगतिशील मत्स्य पालकों को किया सम्मानित
पंतनगर। अतिथियों ने स्मारिका एवं अन्य साहित्यों का विमोचन करने के अलावा क्षेत्र के प्रगतिशील मत्स्य पालकों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में रीता देवी, मधु एवं रेखा राणा निवासी ग्राम कटघरिया सितारगंज, गजेंद्र टम्टा हल्द्वानी, हेमचंद्र आर्या नैनीताल और रजत कचूरा रुद्रपुर शामिल रहे। व्यावसायिक मत्स्य स्नातक मंच, मुंबई की ओर से वर्ष 2017-18 व 2019 के लिए देश के विभिन्न मत्स्य महाविद्यालयों के उत्कृष्ट विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
... और पढ़ें

रेलिया बैरन पिया को लिए जाए रे...

रुद्रपुर। यूएस कार्निवाल की सोमवार की शाम अवधी, भोजपुरी और बुंदेली भाषा की प्रसिद्ध लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी के नाम रही। मशहूर लोक गायिका को सुनने के लिए कार्यक्रम स्थल श्रोताओं से देर रात तक ठसाठस भरा रहा। उनके लोकगीतों पर थिरकती हुई कई महिलाएं मंच पर आ पहुंचीं।
रुद्रपुर के गांधी पार्क में चल रहे यूएस कार्निवाल में सोमवार शाम लोकगायिका मालिनी अवस्थी ने डम-डम डमरू बजावे ला हमार जोगिया..., राजा दशरथ जी के घनवा आज जन्मे ललनवा..., हमका पानी पिलाई दा... आदि लोक गीतों पर मौजूद सैकड़ों लोगों ने खूब तालियां बजाईं। मालिनी अवस्थी के लोकगीत रेलिया बैरन पिया को लिए जाए रे... को सुनकर कई महिलाएं अपनी कुर्सियों से उठकर कार्यक्रम स्थल से होती हुई मंच पर पहुंच गईं।
इस लोकगीत पर महिलाओं ने गायिका मालिनी अवस्थी के साथ नृत्य किया। देर रात तक यूएस कार्निवाल पर मालिनी अवस्थी के लोकगीतों पर लोक थिरकते नजर आए। लोकगायिका प्रतिका त्रिपाठी के गीतों ने भी लोगों को मंत्रमुग्ध किया। वहां पर विभूति कृष्णा, विजय श्री, हेम पंत, चंद्रकला राय, पीडी हिमांशु जोशी, एसडीएम मुक्ता मिश्रा, डॉ. दयालशरण शर्मा, जेबी सिंह,सुरेश परिहार, अंशुल श्रीवास्तव आदि थे।
कार्निवाल में आज
यूएस कार्निवाल 2020 में मंगलवार सुबह 11 बजे हरिपुरा बौर जलाशय गूलरभोज में वाटर स्पोर्ट्स। शाम चार बजे गांधी पार्क रुद्रपुर में कॅरिअर काउंसलिंग का आयोजन। इसके बाद शाम आठ बजे राधिका चोपड़ा के गजल कार्यक्रम का आयोजन होगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us