विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हादसे के बाद दो दिन खाई में पड़े रहे मामा-भांजे के शव, घर वाले मिलाते रहे फोन, दर्दनाक तस्वीरें...

उत्तराखंड में टिहरी जिले के नरेंद्रनगर-रानीपोखरी मोटर मार्ग पर एक कार दुर्घटना में मामा और भांजे की मौत हो गई।

11 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

टिहरी

बुधवार, 11 दिसंबर 2019

घनसाली व चमियाला में ट्रंचिंग ग्राउंड की राह हुई आसान

चार साल इंतजार के बाद आखिरकार नगर पंचायत घनसाली और चमियाला ने ट्रंचिंग ग्राउंड निर्माण के लिए भूमि चिह्नित कर ली है। दोनों नगर पंचायतों के पास कूड़ा निस्तारण के लिए अब तक भूमि का अभाव बना हुआ था। ट्रंचिंग ग्राउंड निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव शहरी विकास विभाग को सौंप दिया गया है।
घनसाली और चमियाला नगर पंचायत 2015 में अस्तित्व में आ गई थी, लेकिन कूड़ा निस्तारण के लिए दोनों नगर पंचायतों के पास भूमि का अभाव था। खुले में ही जैसे-तैसे कूड़ा डंप कर निस्तारण किया जाता है। प्रतिदिन दोनों निकायों से एक-एक टन कूड़ा एकत्र किया जाता है। नगर पंचायत चमियाला के ईओ वीरेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि कांगड़ा मार्ग पर 1200 वर्ग फीट एरिया में ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। निर्माण के लिए एक करोड़ चार लाख की डीपीआर शासन को भेजी गई है। इसके लिए फाइनल प्रजेंटेशन भी हो चुका है।
घनसाली नगर पंचायत ने भैंस्वाड़ा पुल के पास ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए 800 वर्ग फीट की भूमि चिह्नित की है। भूमि में अधिकांश हिस्सा सरकारी भूमि और कुछ हिस्सा निजी भूमि का है। ट्रंचिंग ग्राउंड निर्माण के लिए दो करोड़ 43 लाख की डीपीआर शासन को भेजी गई है। दोनों निकायों को अब निर्माण कार्य शुरू करने के लिए शासन से बजट स्वीकृत होने का इंतजार है।
... और पढ़ें

उनियाल, डोरा और राजराजेश्वर क्लब ने जीते मैच

ब्रदर्स स्पोर्ट्स क्लब की ओर से क्लब के पूर्व पदाधिकारियों और कारगिल शहदों की स्मृति में यहां केंद्रीय विद्यालय के खेल मैदान में वॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। मैच के पहले दिन राजराजेश्वरी क्लब, उनियाल क्लब और डोरा क्लब की टीमों ने अपने-अपने मैच जीतकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। रविवार को सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे।
शनिवार को केंद्रीय विद्यालय प्रांगण में राड्स अध्यक्ष सुशील बहुगुणा और चंबा ब्लाक प्रमुख शिवानी बिष्ट ने वॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा नशे से दूर रहें और खेलों को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। पहले मैच में राजराजेश्वरी क्लब ने डोरा क्लब को 2-0 से हराया। दूसरे मैच में उनियाल क्लब ने केदारेश्वर क्लब को 2-1, तीसरे मैच में डोरा क्लब ने एसआरटी परिसर को 2-0, चौथे मैच में उनियाल क्लब ने केंद्रीय विद्यालय को 2-0 और राजराजेश्वरी क्लब ने सिटी क्लब को 2-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। प्रतियोगिता कारगिल शहीदों के साथ ही पूर्व पालिकाध्यक्ष स्व. राकेश सेमवाल, स्व. त्रिलोक राणा और स्व. आनंद सिंह रावत की स्मृति में कराई जा रही है। इस मौके पर क्लब के रविंद्र सेमवाल, दिलदेव डोभाल, विक्रम कठैत, प्रेम सिंह रावत, रविंद्र राणा, मनोज उनियाल, कमलनयन रतूड़ी, अजयपाल राणा, यजुवेंद्र चौहान, सूरज कंसवाल, भरतराम बडोनी, सतवेंद्र नेगी, देवेंद्र राणा, रविंद्र उनियाल, मनोहर कुड़ियाल, घनानंद शर्मा, रविंद्र परमार, गब्बर सिंह आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

बहुउद्देशीय शिविर में 52 शिकायतें दर्ज

थौलधार ब्लाक मुख्यालय के जीआईसी कंडीसौड़ में डीएम डा. वी षणमुगम की अध्यक्षता में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में दर्ज 52 शिकायतों में से 32 का मौके पर निस्तारण किया गया। डीएम ने अन्य शिकायतों का जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। शिविर में 15 दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र और 20 लोगों को गोल्डन कार्ड वितरित किए गए।
शनिवार आयोजित शिविर में अतोल सिंह गुसाईं ने जीआईसी कंडीसौड़ में शिक्षकों की नियुक्ति करने, बाजार में स्ट्रीट लाइट लगाने, बंदरों से निजात दिलाने, पीएचसी में दंत चिकित्सक की तैनाती, टिहरी झील में मछली पकडने के लिए टेंडर प्रक्रिया में शिथिलता देने और कंडीसौड़-बैल्डोगी रोपवे बनाने की मांग की। ज्येष्ठ उप प्रमुख महावीर रमोला ने गांवों में बंद पड़ी सौर ऊर्जा लाइट बदलने की मांग की। मनवीर पंवार ने कांदला बैंड-कटखेत मोटर मार्ग पर फसल और भूमि दबान का मुआवजा मांगा। बगोड़ी की महिलाओं ने दो सालों से लंबित मनरेगा कार्यों का भुगतान कराने, पूर्व सैनिक संघठन ने मठियाली-रत्वाड़ी-स्यांसू मार्ग पर पुल निर्माण कराने और लाखीराम उनियाल ने छात्रों के लिए पूर्व की भांति टीएचडीसी से बस सेवा लगाने, खांड-बिड़कोट के अरविंद सिंह ने दाखिला दर्ज कराने की मांग की है। सेवायोजन अधिकारी विक्रम ने छात्रों को करियर काउंसिलिंग के टिप्स दिए। डीएम ने विभाग को शिक्षकों का रोस्टर बनाने के निर्देश दिए। शिविर में डीएफओ डा. कोको रोसे, सीएमओ डा. भागीरथी जंगपांगी, बीडीओ विनोद रावत, बीईओ विनीता कठैत आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

400 मीटर दौड़ में अभिषेक चौहान और ऋषिता नेगी बने विजेता

युवा कल्याण विभाग की पहल पर चंबा ब्लाक की खेल महाकुंभ क्रीड़ा प्रतियोगिता के तीसरे दिन अंडर-17 आयु वर्ग की प्रतियोगिताएं हुई। 400 मीटर रेस में अभिषेक चौहान और ऋषिता नेगी ने बाजी मारी।
चंबा श्रीदेव सुमन इंटर कॉलेज में आयोजित खेल महाकुंभ में 100 मीटर दौड़ बालक वर्ग में अंशुमान मखलोगा प्रथम, प्रियांशु द्वितीय और सुबोध तृतीय रहा। बालिका वर्ग में ऋषिता नेगी प्रथम, दिव्यांशी द्वितीय और अंशी कोठारी तृतीय रही। 400 मीटर दौड़ बालक वर्ग में अभिषेक चौहान प्रथम, मोहित रावत द्वितीय, शुभम पटवाल तृतीय रहा। कबड्डी बालिका वर्ग में विरोगी न्याय पंचायत प्रथम, नागणी द्वितीय और बादशाहीथौल तृतीय रहा। खो-खो बालक वर्ग में नकोट प्रथम, मार्डन स्कूल द्वितीय और दिखोलगांव तृतीय रहा। लंबी कूद बालिका वर्ग में अंशी कोठारी प्रथम, राधिक बिष्ट द्वितीय और प्रियंका चौहान तृतीय रही।
इधर, जीआईसी थत्यूड़ में जौनपुर ब्लाक की खेल महाकुंभ प्रतियोगिता के दूसरे दिन अंडर-17 की प्रतियोगिताएं संपन्न हुई। 1500 मीटर दौड़ बालक वर्ग में आदित्य सकलानी प्रथम, अजय चमोली द्वितीय, राजेश सिंह तृतीय रहे। बालिका वर्ग में मंजिता रौछेला प्रथम, नीमा द्वितीय और अदिति चौहान तृतीय रहे। 100 मीटर दौड़ बालक वर्ग मे राहुल सजवाण प्रथम, विनायक कोठारी द्वितीय, दीपक रांगड़ तृतीय रहा। बालिका वर्ग में आरती लेखवार प्रथम, रेशमा द्वितीय और सलोनी तृतीय रही। खो-खो बालिका वर्ग में एसजीआरआर स्कूल थत्यूड़ प्रथम और जीआईसी थत्यूड़ दूसरे स्थान पर रहा।
दूसरी ओर, प्रतापनगर ब्लाक मुख्यालय में आयोजित खेल महाकुंभ प्रतियोगिता का ब्लाक प्रमुख प्रदीप रमोला ने शुभारंभ किया। पहले दिन अंडर-12 की प्रतियोगिताएं हुई। 60 मीटर दौड़ के बालक वर्ग में सूजल और बालिका वर्ग में दिया विजेता रही। 200 मीटर दौड़ बालक वर्ग दौड़ में आयुष और बालिका वर्ग में खुशी प्रथम रही। लंबीकूंद बालक वर्ग में हरिओम और बालिका वर्ग में दिया पहले स्थान पर रही। मेडिसिन बॉल थ्रो बालक वर्ग में मोहित और बालिका वर्ग में मनीषा अव्वल रही। खो-खो बालक वर्ग में तिनवालगांव, कबड्डी बालक वर्ग में भेनगी प्रथम रहा।
... और पढ़ें

आईईएस ने मेंहदी समारोह में नहीं कराई कॉकटेल पार्टी

विवाह समारोह के मेंहदी कार्यक्रम में जहां नगर क्षेत्र के कई होटलों में काकटेल पार्टी चल रही थी, वहीं एक होटल में आईईएस (भारतीय इंजीनियरिंग सेवा) की मेहंदी रस्म में दूध और जलेबी परोसी जा रही थी। समारोह में पहुंची महिलाओं ने उनके इस निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य लोगों को भी उनसे प्रेरणा लेकर शराबबंदी अभियान को सफल बनाने में सहयोग करना चाहिए।
मंगलवार को नगर क्षेत्र के अधिकतर होटलों में मेहंदी रस्म के मौके पर कॉकटेल पार्टी चल रही थी। यहां एक होटल में भी ठिलारी दिखोल गांव निवासी भारतीय दूर संचार नियामक प्राधिकरण दिल्ली में प्रथम अधिकारी कार्यरत आईईएस अमित रावत की मेहंदी समारोह भी चल रहा था, लेकिन वहां मेहंदी पार्टी में शराब की जगह मेहमानों को जलेबी और दूध परोसा जा रहा था। समारोह में पहुंचे कई लोगों के लिए यह एक नया अनुभव था। आईईएस ने मेहंदी रस्म में कॉकटेल पार्टी से किनारा कर मांगलिक कार्यों में बढ़ रहे शराब के प्रचलन को रोकने की दिशा में सराहनीय प्रयास किया है। अमित ने कहा कि कॉकटेल पार्टी का सबसे बुरा असर युवाओं पर पड़ रहा है। लोगों को इस तरह शराब परोसने से परहेज करना चाहिए। मेहंदी समारोह में पहुंची महिलाओं और अन्य लोगों ने कॉकटेल पार्टी नहीं कराने पर दूल्हा अमित और उनके पिता राजपाल सिंह रावत, मां सरला रावत, बहन ममता, सपना, चाचा विजय रावत, सत्यपाल सिंह और मामा टीटी राणा के प्रयासों की सराहना की है।
... और पढ़ें

स्वास्थ्य और किसान सम्मान निधि के मुद्दे छाए

कार के उड़े परखच्चे
प्रतापनगर ब्लाक मुख्यालय में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी और किसान सम्मान निधि के मुद्दे प्रमुखता से छाए रहे। शिविर में पांच दिव्यांग, 20 गोल्डन कार्ड वितरित किए गए। 35 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में कुल दर्ज 58 शिकायतों में से 35 का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
डीएम डा. वी षणमुगम की अध्यक्षता में मंगलवार को बहुउद्देशीय शिविर आयोजित किया गया। ब्लाक प्रमुख प्रदीप चंद रमोला ने डीएम को शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क की समस्याओं से अवगत कराया। पोखरी के प्रधान विजय पोखरियाल ने पोखरी में अनुसूचित जाति बस्ती में स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत पेयजल योजना स्वीकृत करवाने की मांग की। क्षेत्र पंचायत सदस्य राकेश राणा ने लंबगांव-कंडियाल गांव-रैका मोटर मार्ग का निर्माण कार्य शुरू करवाने की मांग की।
ओनालगांव के यशपाल ने किसान सम्मान निधि न मिलने और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ओनालगांव गांव में लंबे समय से गणित शिक्षक न होने की शिकायत की। रौणिया गांव की हरसी देवी ने शौचालय निर्माण के लिए धनराशि न मिलने की शिकायत दर्ज कराई। धीरेंद्र सिंह मेहर ने मांजफ बाजार को प्रतापनगर पंपिंग योजना से जोड़ने तथा प्रतापनगर बाजार से ब्लाक मुख्यालय तक सड़क का डामरीकरण, रेलिंग निर्माण करने की मांग की। भदूरा के राकेश राणा ने प्राथमिक विद्यालय भवन निर्माण करने, खोलगढ़ की प्रधान आरती देवी ने गांव में झूलते विद्युत लाइनों की मरम्मत करने की मांग की।
... और पढ़ें

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए 98 युवा चयनित

यूथ फाउंडेशन की ओर से इंटर कालेज के खेल मैदान में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए कैंप लगाया गया, जिसमें युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा। शारीरिक दक्षता का मूल्यांकन करने के बाद 98 युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए चुना गया।
यूथ फाउंडेशन ने मंगलवार को नरेंद्रनगर ब्लाक के इंटर कालेज में कैंप लगाकर युवाओं की शारीरिक दक्षता का परीक्षण किया। कैप्टन (रिटायर्ड) रमेश कैंतुरा ने बताया कि सेना में भर्ती होने के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण लेने के लिए दूर-दराज से 300 से अधिक युवा पहुंचे। शारीरिक दक्षता और स्वास्थ्य जांच के बाद 98 युवाओं को प्रशिक्षण के लिए चुना गया। उन्होंने बताया कि एक बैच में 400 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है। युवाओं का चयन करने में सूबेदार (रिटायर्ड) धाम सिंह बिष्ट और हवलदार (रिटायर्ड) मुकेश ने सहयोग किया।
... और पढ़ें

मानदेय भुगतान की मांग को लेकर शुरू किया क्रमिक अनशन

मानदेय भुगतान की एक सूत्री मांग को लेकर पिछले 45 दिनों से आंदोलनरत बीएसएनएल कैजुअल कर्मचारी एवं वर्कर्स फेडरेशन ने सोमवार से जिला दूर संचार मुख्यालय में क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। आंदोलनरत कर्मचारियों ने बीएसएनएल प्रबंधन तंत्र पर उपेक्षा का आरोप लगाया। कहा 11 माह से मानदेय भुगतान न होने के कारण उन्हें आर्थिक परेशानी से जूझना पड़ रहा है। वह बच्चों की स्कूल फीस भी जमा नहीं कर पा रहे हैं। घर में दो वक्त का भोजन भी परिजनों को नसीब नहीं हो पा रहा है। क्रमिक अनशन पर विनोद थपलियाल, कुंदन सेमवाल, विजय रावत, शांति प्रसाद बहुगुणा बैठे रहे। इस मौके पर संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष नित्यानंद बहुगुणा, प्रताप सिंह भंडारी, महादेव उनियाल, किशोर लाल, चतर सिंह पयाल व अरविंद पयाल आदि उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

शिक्षकों की नियुक्ति को अभिभावकों का प्रदर्शन

धोपड़धार इंटर कॉलेज में शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर मंगलवार को अभिभावकों ने धोपड़धार बाजार में प्रदर्शन किया। शीघ्र ही शिक्षकों की तैनाती न होने पर स्कूल में तालाबंदी और बीईओ कार्यालय में भूख हड़ताल पर बैठने की चेतावनी दी। इस संबंध में बीईओ को भी ज्ञापन प्रेषित किया गया।
मंगलवार को स्थानीय लोगों ने नित्यानंद कोठियाल के नेतृत्व में धोपड़धार में प्रदर्शन किया। कहा दस वर्षों से इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य सहित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान विषय में प्रवक्ताओं के पद रिक्त चल रहे हैं, जिससे पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। विद्यालय में 520 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं, लेकिन शिक्षकों के अभाव में पढ़ाई नहीं हो पा रही है। कहा दो माह बाद हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा होनी है। शिक्षक न होने से पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों और सरकार पर धोपड़धार इंटर कॉलेज की उपेक्षा का आरोप लगाया। इस मौके पर संजय बड़ोनी, मदन राणा, नितिन राणा, अर्जुन सिंह राणा, नत्थी सिंह, कमल सिंह, भगवान सिंह व विजय प्रकाश आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

चेक बाउंस के अभियुक्त को एक साल का कारावास

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने चेक बाउंस के आरोपी को एक वर्ष का कारावास और तीन लाख 70 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया। अर्थदंड जमा नहीं करने पर अभियुक्त को छह माह का अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी।
परिवादी ऋषिगंगा फाइनेंस कंपनी द्वारा अधिकृत विकास अधिकारी केदार सिंह नेगी ने न्यायालय में वाद दायर कर बताया कि अभियुक्त दिनेश कंसवाल के आवेदन पर कंपनी ने शर्तों के मुताबिक 15 अक्तूबर 2012 को पांच लाख का ऋण दिया गया। अभियुक्त ने कुछ किश्त जमा करने के बाद ऋण चुकाना बंद कर दिया। कई बार ऋण अदायगी के लिए सूचित करने पर अभियुक्त ने आठ अक्तूबर 2018 का कंपनी के नाम 3.62 लाख रुपये का चेक दिया। परिवादी कंपनी ने आहरण के लिए चेक बैंक में लगाया गया, तो बैंक ने राशि कम होना बताकर चेक वापस कर दिया। कंपनी के विकास अधिकारी ने न्यायालय में अभियुक्त के खिलाफ वाद दायर कर दिया। परिवादी की ओर से अधिवक्ता सोहन सिंह रावत ने साक्ष्य प्रस्तुत किए। सीजेएम राहुल कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अभियुक्त को एक साल का कारावास और 3.70 लाख रुपये अर्थदंड से दंडित किया है। इस राशि में से 3.65 लाख रुपये बतौर प्रतिकर परिवादी कंपनी को और पांच हजार रुपये जुर्माना राजकोष में जमा कराने के आदेश दिए।
... और पढ़ें

डीएम ने रोका लोनिवि के अधीक्षण अभियंता का वेतन

एक माह से लगातार बैठक में उपस्थित न होने पर डीएम डा. वी षणमुगम ने अग्रिम आदेशों तक लोनिवि के अधीक्षण अभियंता एनपी सिंह का वेतन रोक दिया है। डीएम की ओर से इस संबंध में लोनिवि के सचिव को भी पत्र भेजा जाएगा। डीएम ने विभागीय अधिकारियों को जिला योजना की शत प्रतिशत धनराशि फरवरी तक विकास कार्यों पर खर्च करने के निर्देश दिए।
जिला सभागार में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक में डीएम डा. षणमुगम ने जिला योजना के तहत होने वाले कार्यों की जानकारी ली। नई टिहरी के पूल्ड आवासों की मरम्मत के लिए निर्गत ढाई करोड़ के सापेक्ष मात्र एक करोड़ खर्च करने पर नाराजगी जताई। कहा पूल्ड आवासों की स्थिति जर्जर बनी हुई है। पर्याप्त धनराशि के बावजूद लोनिवि मरम्मत कार्य नहीं कर पा रहा है। कहा यदि धनराशि की आवश्यकता नहीं है तो अवशेष बजट वापस लौटा दे। सीएमओ को निर्देश दिए कि अस्पतालों और आवासीय भवनों के निर्माण के लिए जारी धनराशि की समय-समय पर मॉनटिरिंग करे। कहा तय समय सीमा में निर्माणाधीन अस्पताल भवनों का कार्य पूरा होना चाहिए। बैठक में सीडीओ अभिषेक रूहेला, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, ईई लोनिवि केएस नेगी, जल संस्थान सतीश चंद्र नौटियाल, युवा कल्याण अधिकारी मुकेश चंद्र डिमरी आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election