विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बर्फ के आगोश में मसूरी-धनोल्टी और औली की मनमोहक वादियां, तस्वीरें देखकर होगा 'जन्नत' का एहसास...

पहाड़ों की रानी मसूरी और धनोल्टी व आसपास के क्षेत्रों में बुधवार सुबह हुई बर्फबारी के बाद खूबसूरत वादियां बर्फ से पूरी तरह लकदक दिखीं। तस्वीरें देखकर आपका भी यहां आने का मन करेगा। देखिए...

29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

टिहरी

बुधवार, 29 जनवरी 2020

केक काटकर मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर यहां बहुउद्देश्यीय भवन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बालिका शिक्षा आदि विषयों पर छात्राओं के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई गईं। जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों में भी बालिका दिवस मनाया गया।
बहुउद्देश्यीय भवन में प्रभारी जिलाधिकारी व सीडीओ अभिषेक रुहेला ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि बालिकाएं अपना प्रभावशाली व्यक्तित्व विकसित कर जीवन में आगे बढ़ें। इस दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। चित्रकला में सौम्या कोटियाल और स्लोगन प्रतियोगिता में स्वाति भट्ट प्रथम स्थान पर रही। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी संदीप अरोड़ा आदि मौजूद थे। उधर, प्रतापनगर इंटर कालेज में केक काटकर बालिका दिवस मनाया गया और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जागरूकता रैली निकालने के बाद गोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर बीईओ सत्यपाल शर्मा, परियोजना अधिकारी बबीता शाह, सुरचना नौटियाल व लीलावती राणा आदि मौजूद थे। बालिका इंटर कालेज बहेड़ा में बाल विकास विभाग ने अंकिता सामाजिक संस्था और नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से गोष्ठी आयोजित की गई। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष शंकरपाल सजवाण, नीलम रमोला, कविता, देवेश्वरी व अनीता शर्मा मौजूद थे। जिला चिकित्सालय बौराड़ी और नरेंद्रनगर में भी राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया। उधर, जिला अस्पताल बौराड़ी में भी राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गोष्ठी आयोजित की गई। वक्ताओं ने कहा कि शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से ही महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाया जा सकता है। इस मौके अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एलडी सेमवाल, डा. मनोज वर्मा, डा. एके सिन्हा, डा. संजीव सिंघल, अस्पताल के प्रबंधक पुनीत गुप्ता, डा. साइका नेगी व सीपी नैथानी आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

अवैध शराब के साथ हरियाणा के तीन युवक गिरफ्तार

पुरानी टिहरी रोड पर वाहनों की चेकिंग के दौरान पुलिस ने 21 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब और तीन पेटी बीयर के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शराब की अवैध तस्करी के धंधे में प्रयुक्त वाहन को पुलिस ने सीज कर दिया है।
थानाध्यक्ष सुंदरम शर्मा ने बताया कि पुरानी टिहरी रोड पर वाहनों की चेकिंग के दौरान एक वाहन से 21 पेटी हरियाणा ब्रांड की अवैध अंग्रेजी शराब और तीन पेटी बीयर बरामद की गई। वाहन से अवैध रूप से शराब की तस्करी करने के आरोप में अनिल कुमार निवासी ग्राम लंढी थाना साहबाद मारकंडा जिला कुरुक्षेत्र हरियाणा, कमल सिंह निवासी ग्राम पुराली थाना नारायणगढ़ जिला अंबाला हरियाणा और जगतार सिंह निवासी ग्राम कुराली थाना नारायणगढ़ जिला अंबाला हरियाणा को गिरफ्तार किया गया। तीनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय के आदेश पर तीनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
... और पढ़ें

लोगों को समय पर सेवाएं उपलब्ध करवाएं अधिकारी

सेवा का अधिकार को लेकर आयोजित कार्यशाला में कर्मियों को तय समय पर सेवाएं उपलब्ध करवाने के तौर तरीके बताए गए। इस मौके पर सेवा के अधिकार अधिनियम के प्रभारी मुख्य आयुक्त डीएस गर्ब्याल ने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी लोगों को समय पर सेवाएं उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सेवा के अधिकार में सरकार ने 27 विभागों की 242 सेवाओं को शामिल किया है, जबकि 100 नई सेवाएं जोड़ने का कार्य चल रहा है।
जिला पंचायत सभागार बौराड़ी में आयोजित प्रशिक्षण में सेवा के अधिकार अधिनियम के प्रभारी मुख्य आयुक्त डीएस गर्ब्याल ने सरकार की ओर से संचालित विभिन्न सेवाओं को सही समय पर दिए जाने व प्रमाण पत्रों को अनावश्यक रूप से निरस्त न करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि 2011 में गठित इस एक्ट के तहत सेवाओं को समय पर न देने पर अब तक 120 अधिकारियों पर अर्थदंड की कार्रवाई हो चुकी है। कहा कि जनसेवा केंद्रों के शुरू होने से लोगों को अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। कहा कि राशन कार्ड की बाध्यता किसी भी प्रमाणपत्र के लिए जरूरी नहीं है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आयोग के सचिव पंकज नैथानी ने बताया कि यदि समय पर सेवा उपलब्ध नहीं की जाती है, तो संबंधित व्यक्ति टोल-फ्री नंबर 1800-270-9818, वेबसाइट-urtsc.uk.gov.in पर शिकायत कर सकते हैं। कहा कि अब तक आयोग 17 हजार 500 से अधिक मामलों की सुनवाई कर चुका है। सरकार ने 27 विभागों की 242 सेवाओं को अधिसूचित कर दिया है, जबकि 100 नई सेवाएं जोड़ने का कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि तहसील क्षेत्रों में एसडीएम अपने अधीनस्थ कर्मियों के साथ सेवाओं का निरंतर की मॉनिटरिंग करते रहें। कहा कि यदि कोई प्रमाण पत्र निरस्त किया जाता है, तो उसका स्पष्ट उल्लेख किया जाए। इस मौके पर प्रभारी डीएम/सीडीओ अभिषेक रूहेला, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम फिंचाराम चौहान, अजयवीर सिंह व रविंद्र जुवांठा आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

175 बाल वैज्ञानिकों के मॉडलों की प्रदर्शनी लगी

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की पहल पर पालिका सभागार में चार दिवसीय इंस्पायर अवार्ड मानक प्रदर्शनी और प्रोजेक्ट प्रतियोगिता शुरू हुई। प्रतियोगिता के पहले चरण में 175 बाल वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया।
इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार ने किया है। मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल ने बताया कि प्रतियोगिता में गत वर्ष टिहरी जिले के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया है। विज्ञान संयोजक अलख नारायण दुबे ने बताया कि राष्ट्रीय नव परिवर्तन संस्थान की ओर से नवाचार विचार प्रोजेक्ट बनाने के लिए बच्चों को 10-10 हजारे दिए जाते हैं। चंबा, कीर्तिनगर, जाखणीधार, प्रतापनगर ब्लाक के स्कूलों की प्रतियोगिता 30-31 जनवरी को होगी। प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता 6-7 फरवरी को मुनिकीरेती पूर्णानंद इंटर कॉलेज में आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर बीईओ ओपी वर्मा, प्रधानाचार्य राजकुमारी प्रसाद, डायट के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल, राजकीय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष श्याम सिंह सरियाल, सीएल सुमन, राजेश चमोली, विनोद बड़ोनी, ताजवर सिंह नेगी आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

डीपीओ से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की वार्ता विफल

छह सूत्री मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार कर आंदोलनरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मंगलवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी संदीप अरोड़ा से वार्ता विफल हो गई। कार्यक्रम अधिकारी ने उन्हें हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने को कहा, लेकिन वे नहीं माने।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रति माह 18 हजार न्यूनतम मानदेय देने, सरकार की ओर से दिए गए फोन खोने पर धनराशि न काटने, यात्रा भत्ता देने और मिनी आंगनबाड़ी को समान कार्य का समान मानदेय देेने की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलनरत है। मांग के समर्थन में कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को विकास भवन बाल विकास कार्यालय में धरना दिया। धरना देने वालों में जिलाध्यक्ष ममता रतूड़ी, ब्लाक अध्यक्ष पुष्पा सजवाण, ऊषा पंवार, कविता, मीना,सविता, कृष्णा, गुड्डी, लक्ष्मी, शकुंतला, रजनी, मंगला आदि शामिल रहीं। ब्यूरो
... और पढ़ें

केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियां जनता तक पहुंचाए

प्रतापनगर विधानसभा के ढुंगमंदार क्षेत्र के सेमंडीधार में आयोजित भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन में केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां जनता तक पहुंचाने पर जोर दिया गया। सम्मेलन में सेमा भटवाड़ा के क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रभाकर भट्ट, मुशांक्री के प्रधान दौलतराम लसियाल समेत दर्जनों ने भाजपा की सदस्यता ली।
सेमंडीधार में आयोजित सम्मेलन में विधायक विजय पंवार ने कहा कि पंचायतों को आर्थिक संपन्न बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। ढुंगमंदार क्षेत्र के दो दर्जन गांव में पेयजल संकट दूर करने को जल्द ही पंपिंग योजना की स्वीकृति दिलाई जाएगी। कहा कि मंदार-मांजफ मोटर मार्ग का निर्माण तेजी से चल रहा है। जीआईसी के भवन निर्माण को भी डेढ़ करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। उत्तराखंड हथकघा एवं हस्तशिल्प परिषद के उपाध्यक्ष रोशन लाल सेमवाल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा से जुड़ रहे हैं। डालियो का दगडिया संस्था ने ओएनजीसी से वित्त पोषित महिला कौशल विकास एवं आजीविका सुधार परियोजना के तहत मंदार, म्यूड़ी और घोल्डानी की महिलाओं को धुआं रहित चूल्हा वितरित करने के साथ ही पौधरोपण किया। सम्मेलन प्रभाकर भट्ट, दौलत लसियाल, समा भट्ट, सतीश रावत, दिनेश लाल समेत दर्जनों लोगों ने भाजपा की सदस्यता भी ली। इस मौके पर जाखणीधार की प्रमुख सुनीता देवी, जिला पंचायत सदस्य सुनीता भुजवाण, परमवीर पंवार, साब सिंह कुमाईं, ओमप्रकाश भुजवाण, शांति भट्ट, राजेंद्र नेगी, त्रिलोक रावत, कुशाल सिंह रावत, ध्यान सिंह रावत, गंभीर रमोला, नागेंद्र भट्ट, आशाराम ममगाईं, अनीता उनियाल, रमेश रतूड़ी आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

भुगतान नहीं मिलने पर बोट संचालन बंद

टिहरी झील में बांध प्रभावितों की सुविधा के लिए संचालित फेरी बोट सेवा एक बार फिर बंद हो गई है। बोट सेवा बंद होने से बांध प्रभावितों को आवागमन में दिक्कत हो रही है।
बांध प्रभावित क्षेत्र प्रतापनगर, थौलधार और जाखणीधार क्षेत्र के बांध प्रभावितों को आरपार करवाने को पुनर्वास निदेशालय वर्ष 2005 से बोट सेवा संचालित कर रहा है, लेकिन वर्तमान में जिन लोगों की बोट झील में संचालित की जा रही है। उन्हेें अप्रैल 2019 से पुनर्वास निदेशालय ने भुगतान नहीं किया है। बोट मालिक कुलदीप पंवार, हनुमंत मेहर, युवराज सिंह, प्रकाश कृषाली, मोहित रावत, अनिल सकलानी, नरेंद्र रावत, मगन कुकरेती, खुशीराम आदि ने बताया कि भुगतान न होने के कारण एक जनवरी को भी बोट सेवा बंद की गई थी, लेकिन प्रशासन ने जल्द भुगतान का आश्वासन देते हुए सेवा शुरू करने का कहा था। बावजूद अभी तक भुगतान नहीं हो पाया। प्रतापनगर के ब्लाक प्रमुख प्रदीप चंद रमोला, जाखणीधार सुनीता देवी, जिला पंचायत सदस्य नीलम बिष्ट, बलवंत रावत, सुनीता देवी, शिव सिंह बिष्ट, मोहन सिंह रावत आदि ने पुनर्वास निदेशालय से बोट सेवा शुरू करवाने की मांग की। एसडीएम फिंचाराम चौहान का कहना है कि टीएचडीसी से 52 लाख मिल चुका है। कुछ का भुगतान कर दिया गया है और कुछ के बिल ट्रेजरी भेजे गए हैं। बोट सेवा शुरू करवाई जाएगी।
... और पढ़ें

लोगों ने उठाई सही उपचार की बात

जिला अस्पताल बौराड़ी में मरीजों को हो रही दिक्कत को लेकर अस्पताल प्रबंधन और स्थानीय लोगों की बादशाहीथौल में एक बैठक हुई, जिसमें चिकित्सकों के व्यवहार, पार्किंग सहित कई व्यवस्थाओं में सुधार की मांग प्रमुखता से उठाई गई। अस्पताल प्रबंधन ने आश्वासन दिया कि जल्द ही बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास किए जाएंगे।
हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट की ओर से पीपीपी मोड में संचालित किए जा रहे जिला अस्पताल बौराड़ी की स्थिति में सुधार को लेकर बादशाहीथौल स्थित एक होटल में समन्वय बैठक आयोजित की गई, जिसमें वक्ताओं ने बैठक जिला मुख्यालय से बाहर कराए जाने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बैठक नई टिहरी में कराई जानी चाहिए थी, जिससे आम नागरिक भी बात रख सकते। लोगों ने कहा कि अस्पताल की अव्यवस्थाएं सुधारने के प्रयास किए जाने चाहिए। अस्पताल में कुछ चिकित्सकों के व्यवहार पर भी लोगों ने रोष जताया है। विक्रम कठैत ने कहा कि मरीजों को लाने वाले वाहन दूर खड़ा कराने से मरीजों को पैदल चलना पड़ता है। राकेश राणा ने मरीजों की सुविधाएं देने की मांग की। सुशील बहुगुणा ने कहा कि एमओयू की नियम और शर्तों का पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया जाना चाहिए, जिससे मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का पता चल सके। बैठक में एसीएमओ डा. एलडी सेमवाल, प्रबंधक पुनीत गुप्ता, राकेश राणा, उमेशचरण गुसाईं, बेबी असवाल, रवि सेमवाल आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

फ्रेंडस क्लब ने जीता टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब

नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष स्व. राकेश सेमवाल की स्मृति में आयोजित टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब फ्रेंडस क्लब ने पांच विकेट से जीतकर अपने नाम कर लिया। विजेता टीम को 31 हजार की नकद धनराशि और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।
बौराड़ी स्टेडियम में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच फ्रेंडस क्लब और सम्राट क्लब के बीच खेला गया। सम्राट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 187 रन का लक्ष्य रखा। टीम के लिए अविनाश ने सर्वाधिक 95 रन बनाए, लेकिन वह पांच रन से शतक बनाने से चूक गए। जवाब में फ्रेंडस क्लब ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान विनोद बिष्ट ने 45 और मैन ऑफ द मैच रहे पंकज ने नाबाद 44 बनाए। विजेता टीम को मुख्य अतिथि चंबा ब्लाक प्रमुख शिवानी बिष्ट, एआरटीओ एनके ओझा और सेंट ऐंथनी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य गौतम बिष्ट ने 31 हजार और उप विजेता टीम को 15 हजार की नकद धनराशि और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। रॉयल क्लब के खिलाड़ी सुमित मिश्रा को मैन ऑफ द सिरीज का खिताब मिला। राजीव रावत ने कॉमन्टेट की भूमिका निभाई। इस मौके पर उर्मिला महर, दीवान सिंह नेगी, मोहन सिंह रावत, मानवेंद्र सिंह, आयोजक राजेश रावत, गौरव कठैत, गौरव पुंडीर, मानवेंद्र शाह, जगदीश झल्डियाल, राहुल चौहान, अरविंद रावत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मुआवजा दिए बिना ही तोड़ रहे दुकान व मकान

जिला सभागार में डीएम डा. वी षणमुगम की अध्यक्षता में आयोजित जनता दरबार में 12 शिकायतें दर्ज हुई। कंडीसौड़ निवासी अतोल सिंह और सुमन सिंह ने ऑल वेदर परियोजना की जद में आ रहे आवासीय भवनों और दुकानों का मुआवजा न मिलने की शिकायत दर्ज की। डोबरा-चांठी में हेलीपैड के समीप हो रहे अवैध खनन और सरकारी भूमि पर कब्जा करने की शिकायत दर्ज की।
कंडीसौड़ निवासी अतोल सिंह व सुमन सिंह ने डीएम को सौंपे पत्र में बताया कि 2006-7 से उनका कंडीसौड़ में एनएच 94 के किनारे आठ दुकानें और 8 हॉल है। सड़क चौड़ीकरण के लिए उनकी दुकानें और हॉल को तोड़ा जा रहा है। तब विभागीय अधिकारियों ने उन से 12 साल पुराना पानी और बिजली का बिल मांगा था। बिल की प्रतियां उपलब्ध कराने के बाद अब अधिकारी मुआवजा देने से इनकार कर रहे हैं।
उप्पू के क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रमोद नेगी ने डोबरा-चांठी में अवैध खनन और सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत दर्ज की। डीएम ने कहा कि राजस्व विभाग की टीम निरीक्षण करेगी। मठियाली की प्रधान बिमला देवी ने गांव के लिए बनने वाली सड़क का सर्वे बदलने की शिकायत दर्ज की।
... और पढ़ें

पर्यटन अधिकारी, ईई और एई का वेतन रोका

जिला योजना और राज्य सेक्टर में निर्गत धनराशि के सापेक्ष कम धनराशि खर्च करने वाले विभागों के प्रति डीएम डा. वी षणमुगम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। जिला योजना की बैठक में ऐसे विभागों का परिव्यय घटाने के निर्देश दिए। विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने पर डीएम ने जिला पर्यटन अधिकारी का वेतन रोकने के साथ-साथ अक्षमता पर उनके प्रकरण को स्क्रीनिंग कमेटी में रखने के निर्देश दिए। ताकि उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जा सके। बैठक में योजनाओं पर धनराशि खर्च करने का सही जवाब न देेने पर जल निगम के ईई और सिंचाई विभाग के एई का भी वेतन रोकने और स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
सोमवार को डीएम डा. षणमुुगम ने जिला योजना और राज्य सेक्टर योजनाओं पर अब तक खर्च हुई धनराशि की समीक्षा की। कहा मार्च से पूर्व जिला योजना की धनराशि खर्च की जानी है, लेकिन अभी तक मात्र 70 फीसदी की धनराशि खर्च हो पाई है। लोनिवि के ईई केएस नेगी ने बताया कि विभाग ने अब तक 50 फीसदी धनराशि खर्च कर दी है। पूल्ड हाउस में ढाई करोड़ के सापेक्ष डेढ़ करोड़ खर्च हो गए हैं। डीएम ने डीएसटीओ निर्मल शाह को निर्देश दिए कि लोनिवि के उन डिविजनों को पत्र लिखें जहां कम धनराशि खर्च हुई है।
डीएम ने जल निगम के ईई अनुपम रतन, सिंचाई विभाग के एई मदन सिंह बिष्ट द्वारा संतोषजनक जवाब न देने पर उनका वेतन रोकने के निर्देेश दिए हैं। 13 डिस्ट्रिक्ट-13 डेस्टिनेशन के तहत कराए जाने वाले कार्यों की सही जानकारी न देने पर जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश यादव का वेतन रोकने के साथ-साथ अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए प्रकरण को स्क्रीनिंग कमेटी में भेजने के निर्देश दिए। सीडीओ अभिषेक रूहेला ने उद्यान, कृषि विभाग के अधिकारियों को जंगली जानवरों से निजात दिलाने के लिए मनरेगा से सुरक्षा दीवार, जाल लगाने, बांस के पौधे लगाने के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमओ डा. मीनू चौहान, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, पीडी डीआरडीए भरत भट्ट, डीडीओ आनंद सिंह भाकुनी, सीईओ एसपी सेमवाल, डीएचओ डा. डीके तिवारी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us