विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Coronavirus in Uttarakhand: बुखार से किशोरी की मौत, परिजन समेत अंत्येष्टि में शामिल लोगों को किया क्वारंटीन

कोरोना वायरस के खौफ के बीच हरिद्वार में बुखार से एक किशोरी की मौत का मामला सामने आया है। पुलिस ने किशोरी के परिजनों समेत अंत्येष्टि में शामिल लोगों को होम क्वारंटीन में रहने के लिए कहा है।

30 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ऊधम सिंह नगर

मंगलवार, 31 मार्च 2020

उत्तराखंड: जंगल में शहद निकालने गए युवकों पर मधुमक्खियों के झुंड ने किया हमला, एक की मौत

उत्तराखंड के रुद्रपुर में तराई केंद्रीय वन प्रभाग के टांडा जंगल में शहद निकलने गए चार युवकों पर मधुमक्खियों के झुंड ने हमला कर दिया। इस दौरान तीन युवकों ने भागकर अपनी जान बचाई, जबकि एक युवक गम्भीर होने पर मौके पर ही बेसुध हो गया। सूचना के बाद परिजन उसे जंगल से उठाकर अस्पताल लाए। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 शुक्रवार को दिनेशपुर के जयनगर वार्ड नम्बर-तीन निवासी राजेंद्र प्रसाद, सलीम, हीरालाल व प्रीतम सिंह टांडा जंगल में मधुमक्खियों के छत्ते से शहद निकलने के लिए गए थे। पेड़ पर शहद का छत्ता काटने के लिए राजेंद्र चढ़ गया। जबकि तीन युवक नीचे खड़े थे।

इसी बीच मधुमक्खियों के झुंड ने राजेंद्र व तीनों युवकों पर हमला बोल दिया। मधुमक्खियों का हमला करते ही सलीम, हीरालाल व प्रीतम सिंह भागकर घर आ गए लेकिन राजेंद्र पड़े से नीचे उतरते ही बेसुध हो गया।
... और पढ़ें

Uttarakhand Lockdown: लॉकडाउन तोड़ बरात लेकर दुल्हन लेने गए दूल्हे राजा समेत आठ लोग गिरफ्तार

तीन साल के बच्चे में कोरोना लक्षण की संभावना पर स्क्रीनिंग

सितारगंज। सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल के एक कर्मी के तीन साल का बच्चा पिछले दो दिन से एसएसबी के अस्पताल में आइसुलेट था। बच्चे में कोरोना के लक्षण की संभावना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चे की स्क्रीनिंग की। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद बच्चे में कोरोना के लक्षण नहीं मिले और डॉक्टर ने सामान्य वायरल बुखार व खांसी होने की पुष्टि की है।   स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार को एसएसबी के डॉक्टर द्वारा तीन साल के बच्चे में कोरोना के लक्षण की संभावना जताने से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। एसीएमओ डॉ. ऊषा जंगपांगी ने तुरंत ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधीक्षक डॉ. राजेश आर्या को एसएसबी कैंप के अस्पताल में भर्ती बच्चे की कोरोना जांच के आदेश दिए। चिकित्साधीक्षक डॉ. आर्या ने चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम को सिडकुल स्थित एसएसबी मुख्यालय के अस्पताल भेजा। यहां टीम ने अस्पताल मेें आइसोलेट एक कर्मचारी के तीन वर्षीय बेटे की कोरोना स्क्रीनिंग की।   स्वास्थ्य परीक्षण के बाद डॉ. सिंह ने बच्चे में सामान्य वायरल बुखार व खांसी होने की पुष्टि की। इससे एसएसबी कैंपस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने राहत की सांस ली।चिकित्साधीक्षक डॉ. आर्या ने बताया कि बच्चे में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण नहीं पाए गए। जिसकी रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी को भेज दी है। इनसेट शुक्रवार को 26 लोगों को किया होम क्वारंटाइन सितारगंज। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को आगरा से घरों को लौटे नानकमत्ता क्षेत्र के १७ लोगों के दल और मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद व अन्य शहरों से घर लौटे करीब नौ लोगों की कोरोना स्क्रीनिंग की। सभी जांच में स्वस्थ्य मिले। टीम ने सभी को होम क्वारंटाइन कर दिया और १४ दिन तक घर के भीतर ही रहने की सलाह दी। ----- ... और पढ़ें

नगर आयुक्त को सिटी मजिस्ट्रेट का अतिरिक्त प्रभार

काशीपुर। डीएम ने नगर निगम के आयुक्त प्रकाश चंद्र को सिटी मजिस्ट्रेट का अतिरिक्त चार्ज सौंपा है। एमएनए ने बताया कि समस्याओं के निस्तारण के लिए लोग तहसील कंट्रोल रूम नंबर 247026 पर संपर्क कर सकते हैं। इधर, केंद्रीय विद्यालय के सभी शिक्षक और स्टाफ अपना एक-एक दिन का वेतन देंगे। यह जानकारी केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिका रजनी जोशी ने दी।
निगम का दुष्प्रचार करने वाले के खिलाफ तहरीर
काशीपुर। निगम आयुक्त ने फेसबुक पर निगम के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध पुलिस को तहरीर सौंपी है। वार्ड नंबर तीन के पार्षद अनिल कुमार ने आयुक्त को बताया कि जसपुर खुर्द के एक व्यक्ति ने निगम की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए नकली कीटनाशक का छिड़काव कराने की बात फेसबुक पर वायरल की। पार्षद की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एमएनए प्रकाश चंद्र ने आईटीआई पुलिस को तहरीर सौंपी है। पुलिस ने आरोपी को पूछताछ के लिए थाने बुलाया है। खबर लिखे जाने तक मुकदमा दर्ज नहीं हो सका था।
रेलवे कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की
काशीपुर। सोमवार को रेलवे स्वास्थ्य विभाग इज्जतनगर की पांच सदस्यीय टीम रेलवे यान से काशीपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। टीम ने करीब 150 कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की और सभी सामान्य पाए गए। टीम ने लालकुआं, शर्करा, बाजपुर, रामनगर स्टेशन पर भी कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की। वहां पर आरपीएफ निरीक्षक ओपी मीणा, स्टेशन अधीक्षक एसएस डुंगरियाल, ओपी सिंह, एसआई तरुण अत्री, एएसआई अरविंद मणि त्रिपाठी, शिवराम मीणा आदि थे।
राशन सामग्री वितरित की
जसपुर। जसपुर बार एसोसिएशन एवं राइस मिलर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने गरीबों को राशन सामग्री बांटी। वहां एसडीएम सुंदर सिंह, तहसीलदार विपिन पंत, बार संघ अध्यक्ष दिनेश शर्मा, मुनेश कुमार, देवेंद्र जीत, निकेश चंद्र अग्रवाल, रमेश चौधरी, अंकित वर्मा, कपिल कुमार, मनोज चौधरी आदि थे।
सुल्तानपुर पट्टी में भी गरीबों की मदद को बढ़े हाथ
सुल्तानपुर पट्टी। लॉकडाउन में खनन क्षेत्र में फंसे 180 मजदूरों को पुलिस ने राशन सामग्री बांटी। पंजाबी ढिल्लो ढाबा के स्वामी फतेह सिंह, प्रीतपाल सिंह, पूर्व प्रधान अमर जीत सिंह, रघुवीर और हरजोत सिंह ने एक लाख रुपये, 12 क्विंटल चावल, पांच क्विंटल प्याज और छह क्विंटल आलू पुलिस को दिए। सोमवार को बाजपुर सीओ दीपशिखा अग्रवाल और चौकी इंचार्ज अनिल जोशी ने पुलिस टीम के साथ खनन क्षेत्र घाटों पर पहुंचकर लगभग 180 गरीब मजदूरों को राशन सामग्री बांटी। वहीं रामजीवनपुर के ग्राम प्रधान बंटी तोमर ने लगभग 200 गरीब परिवारों के घर-घर जाकर राशन बांटा। उधर समाजसेवी अमरवीर शर्मा ने सुरेंद्र जीत घाट पर आग से पीड़ित लोगों को राशन बांटा। इधर, 50 गरीब परिवार को खाने के लिए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के भाई अमर पांडेय के नेतृव में मनमोहन सिंह पठानिया, मनोज ठाकुर, विक्रम पठानिया, सुशील वर्मा ने निगम घाट पर राशन वितरण किया।
लाठियां फटकार कर लोगों को खदेड़ा
बाजपुर/ केलाखेड़ा। लॉकडाउन के चौथे दिन निर्धारित समय के बाद पुलिस ने लाठियां फटकार लोगों को खदेड़ दिया। सोमवार को बेरिया दौलत रोड पर सब्जी बाजार लगा। दूरी पर खड़े नहीं होने पर पुलिस ने कड़ी हिदायत देकर लोगों गोल घेरे में खड़ा किया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल मैदान सहित अन्य स्थलों पर खेल रहे युवकों को पुलिस ने खदेड़ दिया। इधर पुलिस, राजस्व प्रशासन, गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट दिए। व्यापार मंडल की ओर राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। गांव शिवपुरी के गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ओर से गांव बरवाला में गरीब लोगों को सामान बांटा गया।
काशीपुर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ जवानों की थर्मल स्क्रीनिंग करते डॉक्टर।
काशीपुर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ जवानों की थर्मल स्क्रीनिंग करते डॉक्टर।- फोटो : KASHIPUR
काशीपुर में यूपी के ठाकुरद्वारा बॉर्डर पर लोगों की जांच करती स्वास्थ्य विभाग की टीम। संवाद न्यू?
काशीपुर में यूपी के ठाकुरद्वारा बॉर्डर पर लोगों की जांच करती स्वास्थ्य विभाग की टीम। संवाद न्यू?- फोटो : KASHIPUR
काशीपुर सरकारी अस्पताल में इमरजेंसी के बाहर तैनात स्वास्थ्य कर्मी। संवाद न्यूज एजेंसी
काशीपुर सरकारी अस्पताल में इमरजेंसी के बाहर तैनात स्वास्थ्य कर्मी। संवाद न्यूज एजेंसी- फोटो : KASHIPUR
... और पढ़ें
काशीपुर में सस्ते गल्ले की दुकान पर लगी कतार। संवाद न्यूज एजेंसी काशीपुर में सस्ते गल्ले की दुकान पर लगी कतार। संवाद न्यूज एजेंसी

प्रशासन की ओर लोगों को डोर-टू-डोर उपलब्ध कराई जा रही है खाद्य सामग्री

खटीमा। सोमवार को सुबह सात बजे से एक बजे तक परचून, सब्जी और मेडिकल स्टोर खुल रहे। लोगों ने खाद्य सामग्री, सब्जी, फल एवं दवाइयों की खरीददारी की। दुकानों में ग्राहक दूरियां बनाकर खड़े रहे। बाद में बाजार में सन्नाटा पसर गया। वहीं, प्रशासन की ओर से नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर खाद्य सामग्री एवं सब्जी वाहनों के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है। संवाद
गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी करा रही है लंच पैकेट उपलब्ध
खटीमा। लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों को लंच पैकेट उपलब्ध कराने में गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी की अहम भूमिका रही। विधायक पुष्कर सिंह धामी के पांच क्विंटल चावल, एक क्विंटल सोयाबीन तथा दो क्विंटल आलू से शुरू की गई लंगर सेवा में अब क्षेत्र की संगतों के साथ ही अन्य लोग भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। प्रतिदिन गुरुद्वारा खटीमा में 50 से 80 किलो चावल की खिचड़ी बनने लगी है। गुरुद्वारे में युवाओं की टीम खाना पका कर वितरण हेतु एसडीएम निर्मला बिष्ट सहित पुलिस प्रशासन को सौंपती है। प्रबंध कमेटी सचिव कुलवंत सिंह, बल्देव सिंह एवं महेंद्र सिंह की देखरेख में लंच पैकेट तैयार किए गए हैं। इस कार्य में राजकपूर, सुखविंदर सिंह, दुर्जन सिंह, गुरमीत सिंह, अमरजीत सिंह, दिलबाग सिंह, पपेंद्र सिंह, हरजीत सिंह, तरुण, रवींद्र पाल, नवनीत सिंह, अनोखा सिंह आदि थे। इधर, ब्लॉक प्रमुख रंजीत सिंह नामधारी की देखरेख में भी जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इधर, निशांत आरोग्य संस्थान के डॉ. रचना सिंघल एवं अरुण सिंघल ने राशन, मास्क और सैनिटाइजर बांटे। संवाद
बीडीओ ने किया निरीक्षण
खटीमा। लॉकडाउन के दौरान खाद्यान्न संकट न हो इसके लिए बीडीओ एनसी उपाध्याय ने ग्राम बरी अंजनिया, चारूबेटा, मुडेली, जमौर, सत्रहमील आदि ग्रामों का निरीक्षण किया। वहीं, कृषि कार्य को आवश्यक सेवा मानते हुए लॉक डाउन से अलग रखा गया है। भाकियू ब्लॉक अध्यक्ष गुरसेवक सिंह ने किसानों से कृषि कार्य करते हुए कोरोना से बचाव की अपील की है।
... और पढ़ें

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक धार्मिक चित्र डालने वाला गिरफ्तार

नानकमत्ता। एक व्हाट्सएप ग्रुप में आपत्तिजनक धार्मिक चित्र तथा कमेंट डालकर वैमनस्य फैलाने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। रविवार को थानाध्यक्ष कमलेश भट्ट ने बताया कि पीपलहत्ता सितारगंज निवासी सुनील कुमार मौर्य ने शनिवार को पुलिस को सौंपी तहरीर में बताया कि उसने एक व्हाट्सएप ग्रुप बना रखा है। इसमें सितारगंज के बाईपास कॉलोनी निवासी वसीम रजा भी सदस्य है। वसीम ने ग्रुप में आपत्तिजनक धार्मिक चित्र तथा कमेंट लिखकर एक समुदाय की भावना को ठेस पहुंचाई है। उसने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने आरोपी वसीम रजा पर धारा 153 क, 295क तथा आईटी एक्ट की धारा 67 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया। रविवार की शाम पुलिस टीम ने सितारगंज में आरोपी के घर छापा मारकर वसीम को गिरफ्तार कर लिया। ... और पढ़ें

राज्य की सीमाओं पर चौकसी, बिना हेल्थ चेकअप के नहीं एंट्री

सितारगंज। लॉकडाउन के बाद सील राज्य की सीमाओं पर बगैर स्वास्थ्य परीक्षण के एंट्री नहीं दी जा रही है। सरकड़ा और कंठगरी मार्ग पर चेकिंग की जा रही है।
पालिकाध्यक्ष हरीश दुबे और ईओ सरिता राणा ने टीम के साथ सोमवार सुबह सात से दोपहर एक बजे तक खुली खाद्यान्न और दवाई की दुकानों के आगे खरीदारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ पढ़ाया। मोदी किचन के तहत भाजपाइयों ने तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीब मजदूर और जरूरतमंदों को एक हजार भोजन के पैकेट बांटे। इधर, रक्तदान समिति के संयोजक राजीव गुप्ता, उनकी टीम और आरिफ अंसारी ने भी गरीबों को राशन बांटा। वहां वरिष्ठ समाजसेवी रोशन लाल अग्रवाल, महेश मित्तल, अग्रसेन ट्रस्ट के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, महामंत्री सुरेश सिंघल, वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश जैन, राकेश त्यागी, मंडल महामंत्री आदेश चौहान, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष नरेश ठाकुर आदि थे। इधर, पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने कोरोना प्रभावितों की मदद के लिए एक लाख एक हजार रुपये का चेक एसडीएम गौरव कुमार को सौंपा। वहां पर संघ के अध्यक्ष भुवन चंद्र भट्ट, सचिव पुनीत गोयल, संरक्षक राजेश शैली एवं संतोष गुप्ता आदि थे। इधर, ब्लॉक मिशन मैनेजर भावना सक्सेना ने बताया कि पचपेड़ा झनकट गांव के कोमल स्वयं सहायता समूह की तरफ से ग्रामीण महिलाओं से मास्क सिलाए जा रहे हैं। सोमवार को 350 बनाए गए थे। इनमें 100 सितारगंज और 100 नानकमत्ता पुलिस एवं अन्य कोरोना वारियर्स को बांटे गए। वहां पर बीडीओ हरीश चंद्र जोशी, एसएचजी की अध्यक्ष पूनम आदि थे।
कंट्रोल रूम पर फोन करें आपके घर पहुंचेगा भोजन
सितारगंज। प्रशासन कंट्रोल रूम पर आने वाली कॉल के जरिये गरीबों के घर भोजन पहुंचाएगा। संग्रह अमीन त्रिलोक शर्मा और प्रताप राणा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सोमवार को तहसील की टीम ने बरुआबाग कोटाफार्म और उकरौली में कई गरीब परिवारों को खाने के पैकेट भी बांटे।
जारी किए गए नंबर:-
कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर: 05948-244005
सुबह आठ से शाम चार बजे तक तैनात नोडल अफसर त्रिलोक शर्मा- मो. 9756811077
शाम चार से सुबह आठ बजे तक तैनात नोडल अफसर प्रताप राणा- मो. 6398005761
... और पढ़ें

जेब खाली होते ही पैसे निकालने बैंक, एटीएम पहुंचे लोग

सितारगंज में यूपी के जिला पीलीभीत को जाने वाले मार्ग पर सीमा सील। पुलिस द्वारा आवाजाही पर पूरी तर
बाजपुर/ केलाखेड़ा। लॉकडाउन के चलते घर बैठे लोगों की जेब खाली होने के बाद बैंक और एटीएम से पैसे निकालने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। इस दौरान बैंक अधिकारियों और समाजसेवियों ने उपभोक्ताओं को सोशल डिस्टेंसिग का पाठ पढ़ाकर कतार में लगाया।
सोमवार को सुबह सात बजते ही नगर के मुख्य मार्ग स्थित बैंक आफ बड़ौदा, एसबीआई, सहकारी बैंक सहित अन्य बैंकों और एटीएम से पैसा निकालने के लिए लोग अधिक पहुंचे। बैंक और एटीएम के आगे गोल घेरों में उपभोक्ताओं को खड़ा कराया गया। गांव बन्नाखेड़ा स्थित पीएनबी से रुपये निकालने के लिए सुबह ही लोगों की भीड़ उमड़ गई। इस दौरान ग्राहकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा। पुलिस ने बेवजह सड़कों पर खड़े युवक और बाइक सवार लोगों को लाठियां फटकार खदेड़ दिया। केलाखेड़ा बीओबी के प्रबंधक अभिलाष पांडे ने कर्मचारियों से कोरोना से बचाव की अपील की।
बाजपुर के गांव बन्नाखेड़ा में बैंक के आगे पैसे निकालने के लिए लगी कतार।
बाजपुर के गांव बन्नाखेड़ा में बैंक के आगे पैसे निकालने के लिए लगी कतार।- फोटो : BAZPUR
... और पढ़ें

राशन की दुकान पर लगाई लाइन, सामाजिक दूरी का पालन भूले

पापी पेट ने पहले घर छुड़वाया, मुसीबत में अब घर ही याद आया

पड़ोसी मुल्क नेपाल से यहां आकर काम करने वाले मजदूर भी लॉकडाउन की वजह से भूख और प्यास से विलख रहे हैं। रोजगार खत्म होने से अब पहाड़ों में रहने वाले ये नेपाली परिवार भी अपने वतन को लौटने लगे। दो दिन तक पैदल पहाड़ों के जंगलों से होते हुए डौली रेंज पार कर रविवार को बाराकोली जंगल पहुंचे। हताश व निराश इन मजदूरों को जंगल से सटे रूदपुर गांव में लोगों ने खाना खिलाया। खाना खाने के बाद शरीर में जान पड़ी तो वे फिर अपने वतन को पैदल ही चल दिए।
भारत के विभिन्न प्रांतों से यहां काम करने आने वाले मजदूर पैदल ही घरों को लौट रहे हैं। वहीं पड़ोसी देश नेपाल के मजदूर भी अब अपने घरों को जाने लगे। रविवार को उत्तराखंड के विभिन्न पहाड़ी इलाकों में काम करने वाले नेपाल के मजदूर रोजगार के साधन बंद होने पर भूखे-प्यासे ही अपने वतन को रवाना हो गए। उन्होंने आवागमन के लिए मुख्य मार्गों से कोई साधन न मिलता देख जंगल के रास्ते ही नेपाल जाने की ठान ली। शुक्रवार को नेपाल के करीब 80 मजदूरों का जत्था नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर आदि जिलों से पैदल ही चल दिया।
अमर उजाला टीम ने जब नेपाल के दयलेक जिला निवासी जंग बहादुर से बात की तो उनका दर्द छलक उठा। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में मजदूरी करते थे लेकिन मुख्य मार्गों से यातायात बाधित है। काम भी बंद हो गए और खाने के लिए पैसे भी नहीं रहे। हालात ये हो गए कि अब भूख और प्यास से मरने के सिवाय कोई चारा नहीं रहा तो मजबूरी में अपने घरों को जाने की ठान ली। बीते शुक्रवार से जंगल के रास्ते चलकर शनिवार की शाम चोरगलिया जिला नैनीताल के डौली जंगल पहुंचे और फिर वहां से चलकर आज बाराकोली जंगल में ठहरने के बाद अब घरों को रवाना हो लिए हैं।
यहां से अभी जंगल के रास्ते ही करीब दो सौ किलोमीटर पैदल ही अपने गंतव्य स्थल नेपाल के जिला दयलेक तक पहुंचना है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम में करीब 80 लोग हैं जो भूखे-प्यासे हैं। जंगल से सटे रूदपुर गांव के लोगों ने नेपालियों के जत्थे को देख उन्हें रोका और सभी को खाने-पीने की वस्तुएं मुहैया कर्राईं।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: मरीज ले जाने के बहाने एम्बुलेंस में कर रहे थे स्मैक की तस्करी, एक मरीज तो दूसरा बना डॉक्टर

उत्तराखंड: प्रदेशभर की जेलों में रखे गए क्षमता से कई गुना अधिक कैदी, 61 फीसदी विचाराधीन 

उत्तराखंड की जेलों में उनकी क्षमता से कई गुना अधिक कैदी रखे गए हैं। इन कैदियों में 61 प्रतिशत कैदी विचाराधीन हैं, जबकि 39 प्रतिशत ही सिद्धदोष कैदी हैं। हल्द्वानी जेल में क्षमता से 241 प्रतिशत अधिक कैदी रखे गए हैं। उत्तराखंड में तीन जेलें ऐेसी भी हैं जिनमें उनकी क्षमता से कम कैदी हैं। पहली संपूर्णानंद शिविर सितारगंज, दूसरी चमोली और तीसरे स्थान पर केंद्रीय कारागार सितारगंज है।

बता दें कि कोरोना के बचाव के लिए सुप्रीम कोर्ट के कैदियों को रिहा करने के आदेश के पालन में उत्तराखंड में बड़ी संख्या में कैदी रिहा किए जाने हैं। काशीपुर निवासी आरटीआई कार्यकर्ता नदीमउद्दीन ने मुख्यालय, महानिरीक्षक कारागार से उत्तराखंड की जेलों की क्षमता तथा उसमें बंद कैदियों के संबंध में सूचना मांगी थी। इसके उत्तर में कारागार मुख्यालय के लोक सूचना अधिकारी/वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सीएस जोशी ने 5 मार्च 2020 तक कारागारों में क्षमता के सापेक्ष कुल निरुद्ध बंदियों की संख्या की सूचना उपलब्ध कराई है।

इसके अनुसार उत्तराखंड में कुल 11 जेलों की क्षमता 3540 कैदियों की है जबकि उसमें सूचना उपलब्ध कराने की तिथि को 5748 कैदी बंद है। इनमें 2259 सिद्धदोष (सजायाफ्ता) और 3489 विचाराधीन कैदी है। कुल कैदियों में 61 प्रतिशत कैदी विचाराधीन है, केवल 39 प्रतिशत ही न्यायालय से सजा पाए कैदी हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us