विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अच्छी खबर: पेंशनर देश में कहीं से भी जमा करा सकेंगे जीवित होने का प्रमाणपत्र

उत्तराखंड सरकार के करीब डेढ़ लाख पेंशनर जल्द ही देश में कहीं से भी ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। ये सुविधा उन्हें जनसेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से प्राप्त होगी।

23 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तर काशी

गुरूवार, 23 जनवरी 2020

ठंड में नहीं हुआ उत्साह कम, माघ मेले में कलाकारों ने बिखेरे रंग

झमाझम बारिश और कड़ाके की ठंड ने मेले में कलाकारों के उत्साह को कम नहीं किया। एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर कलाकारों ने मेेले में रंग बिखेरे। जबकि दर्शकों ने भी तालियों की गड़गड़ाहट से कलाकारों को हौसला बढ़ाया और इस तरह पौराणिक बाड़ाहाट कू थौलू माघ मेले में चौथे दिन भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सिलसिला जारी रहा। हालांकि बारिश के कारण मेला परिसर में अधिक दुकानें व विभाग के स्टाल नहीं लग पाए।
बृहस्पतिवार को माघ मेला की सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी लोगों को मकर संक्रांति व माघ मेले की शुभकामनाएं दीं। इस बीच लोक कलाकार सनी दयाल, विनोद चौहान और प्रियंका पंवार ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। उनके द्वारा प्रस्तुत ‘बिमला तेरे होटले’ ‘पल पल न माने टिंकू जिया’ ‘बिडरु न मानिए मेने जाण चुडपुडा’ ‘बांकी चंदूरा’ ‘धारु फांडे आगे कुखड़ी मामा’ आदि जौनसारी व जौनपुरी गीतों ने सभी दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। शुक्रवार सुबह मेला मंच पर पंचायतीराज विभाग की गोष्ठी में अधिकारियों ने लोगों को विभिन्न विभागीय योजनाओं के प्रति जागरूक किया। इसके बाद मोरी ब्लॉक के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसमें विजय नेगी, किरन चौहान आदि कलाकारों ने पारंपरिक लोक गीत व नृत्य की प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य डॉ.स्वराज विद्वान बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुईं। मेेले में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण , जिला पंचायत उपाध्यक्ष कविता परमार, जिला पंचायत सदस्य प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, शशि कुमाई, सरिता चौहान, प्रदीप भट्ट, मधु भटवान, जयमाला रौतेला, मनोज मिनान, आनंद लाल भटवाण, अपर मुख्य अधिकारी संजय कुमार, शिवरतन रावत, राजाराम भट्ट आदि अनेक लोग मौजूद रहे।
..............................
खेती बागवानी के लिए वरदान साबित होगी इस बार की बर्फबारी : उनियाल
उत्तरकाशी। माघ मेले में पहुंचे उत्तरकाशी पहुंचे कृषि मंत्री सुबोध उनियाल नेे कृषि बागवानी के विकास व किसानों की आर्थिकी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की भी अपील की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार हो रही बर्फबारी खेती बागवानी और जलस्रोतों के लिए वरदान साबित होगी। सरकार किसानों की आय दोगुना करने और रिवर्स पलायन पर कार्य कर रही है।
कृषि मंत्री ने कहा कि इस बार की बर्फबारी निश्चित ही खेती बागवानी के लिए वरदान साबित होगी। इससे जलस्रोत रिचार्ज होने से गर्मियों में पानी की समस्या भी कम होगी। उन्होंने कहा कि खेती को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि यंत्र मुहैया कराए जा रहे हैं। कहा कि उत्तराखंड के चारों धामों के साथ ही अन्य मंदिरों में दस हजार टन फूलों की खपत है। ऐसे में किसानों को फूलों की खेती के लिए आगे आना चाहिए। सरकार ने इसके लिए फ्लोरीकल्चर नीति लागू की है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से बांस की पैदावार करने को भी कहा। ताकि आय के साधन तैयार होने के साथ ही जंगली जानवरों से खेती को भी सुरक्षित किया जा सके। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, एसडीएम आकाश जोशी, जिला पंचायत सदस्य प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नत्थीलाल शाह, पूर्व उपाध्यक्ष प्रकाश रमोला आदि अनेक लोग मौजूद रहे। (ब्यूरो)
...........
चौंरी में हुआ बाड़ागड्डी क्षेत्र की देव डोलियों का मिलन
उत्तरकाशी। पौराणिक माघ मेले के चौथे दिन शुक्रवार को भी भैरव चौक स्थित चमाला की चौंरी पर देव डोलियों का मिलन हुआ। इसके साथ ही धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तरकाशी जिले की समृद्ध संस्कृति व आस्था की अनूठी झलक पेश की गई।
वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार शुक्रवार को बाड़ागड्डी क्षेत्र के ग्रामीणों ने नगर क्षेत्र में अपने आराध्य हरि महाराज सहित नाग देवता, खंडद्वारी माता, हुण देवता, नादभूत देवता, शंकर देवता आदि देवी देवताओं की भव्य यात्रा निकाली। इसके बाद सभी लोग भैरव चौक स्थित चमाला की चौंरी में पहुंचे। जहां विशेष धार्मिक अनुष्ठान के साथ सभी देव डोलियों का मिलन हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवताओं की पूजा अर्चना कर उनसे सुख समृद्धि की मन्नतें मांगी। साथ ही ढोल दमाऊं आदि पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर लोक नृत्य किया। ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को देव डोलियां कोटी गांव में प्रवास करेंगी। जबकि शनिवार को एक बार फिर से चमाला की चौंरी पर मिलन के बाद सभी देव डोलियां अपने-अपने मूल गांवों को लौट जाएंगी। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य रविंद्री गुसांई, हरिमहाराज के पश्वा उत्तम मिश्रा, सत्यनारायण, दिवाकर भट्ट, विजय पंवार, विनोद गुसांई, रोशन शाह, राम सिंह गुंसाई, शंभू सिंह गुसांई, यशवंत कलूड़ा, देवेंद्र नाथ, चतर सिंह, शूरवीर सिंह, सुंदर सिंह आदि मौजूद रहे। (संवाद)
... और पढ़ें

विकास योजनाओं के लिए आवंटित बजट खर्च करने के निर्देश

डीएम डा. आशीष चौहान ने जिला योजना, राज्य सेक्टर, केंद्र पोषित एवं वाह्य सहायतित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवंटित धनराशि खर्च नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने हाईड्रम योजनाओं के कार्यों की जांच के आदेश दिए।
जिला सभागार में विकास योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए डीएम ने आवंटित बजट के उपयोग की जानकारी ली। सभी विभागीय योजनाओं में आवंटित धनराशि खर्च नहीं किए जाने पर नाराजगी जतायी। संबंधित अधिकारियों को बजट शीघ्र खर्च करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि विकास योजनाओं में शिथिलता बरतने व अवमुक्त धनराशि को समय पर खर्च नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से विधायक निधि एवं अन्य योजनाओं के कार्यों को प्रमुखता से पूर्ण कर अवमुक्त धनराशि शत प्रतिशत खर्च करने को कहा। डीएम ने लघु सिंचाई विभाग द्वारा किए गए हाईड्रम योजनाओं के कार्यों की जांच के निर्देश दिए। साथ ही सभी विभागों को ई-टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने को कहा। बैठक में अर्थ एवं संख्याधिकारी विरेंद्र पुरी, लोनिवि भटवाड़ी के ईई राजेंद्र खत्री आदि सभी अधिकारी मौजूद रहे। (ब्यूरो)
... और पढ़ें

महिलाओं को बताए घरेलू हिंसा के खिलाफ कानून

बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित गोष्ठी में महिलाओं को घरेलू हिंसा और इसे लेकर बने कानूनों के बारे में जानकारी मुहैया करायी गई। शुक्रवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में थानाध्यक्ष धरासू विनोद थपलियाल ने कहा कि घरेलू हिंसा में महिला उत्पीड़न की कई घटनाएं होती हैं। इसके खिलाफ बने कानूनों की जानकारी के अभाव में महिलाएं हिंसा का शिकार होने के बावजूद आगे कार्रवाई नहीं करती हैं। उन्होंने महिला उत्पीड़न और घरेलू हिंसा को रोकने के लिए महिलाओं की जागरूकता पर जोर दिया। इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी शशि बिष्ट, डा.ऋचा असवाल, चंद्रमोहन नगवान, नंदकिशोर नौटियाल, उर्मिला, प्रमिला, संगीता, सुनीता नौटियाल, मंजू देवी आदि अनेक लोग मौजूद रहे। ... और पढ़ें

सुक्की से हर्षिल के बीच वाहनों की आवाजाही शुरू

पेयजल किल्लत को लेकर जुलूस प्रदर्शन

नगर पालिका के पीपलमंडी क्षेत्र में लंबे समय से पेयजल किल्लत की समस्या एवं अन्य अव्यवस्थाओं के विरोध में क्षेत्र के लोगों ने नगर में जुलूस प्रदर्शन कर रोष जताया। तहसीलदार की ओर से बृहस्पतिवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिए जाने के बाद लोग शांत हुए। उन्होंने दो-तीन दिन के भीतर समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।
तहसील में बुधवार को बड़ी संख्या में पीपलमंडी क्षेत्र के लोग पालिका सभासद नरेंद्र सिंह नेगी के नेतृत्व में एकत्र हुए। उन्होंने नगर में जुलूस प्रदर्शन कर एक हफ्ते बाद भी पेयजल आपूर्ति सुचारु नहीं होने पर रोष जताया। इसके साथ ही उन्होंने नगर क्षेत्र में बिजली की लो वोल्टेज और बार-बार आपूर्ति ठप होने, नगर में आवारा पशुओं के आतंक, नगर पालिका के नए बोर्ड को गठित हुए एक साल बीतने पर भी कोई विकास कार्य नहीं होने आदि के मुद्दों पर रोष जताया। नागरिकों ने जल संस्थान कार्यालय से तहसील परिसर तक संबंधित विभागों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जुलूस प्रदर्शन किया और तहसील पहुंचकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। तहसीलदार जोत सिंह नेगी ने आंदोलित जनता को आश्वासन दिया कि वह बृहस्पतिवार को जल संस्थान, विद्युत विभाग एवं नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी के साथ बैठक कर इन समस्याओं का समाधान कराएंगे। इससे आश्वस्त होकर लोगों ने धरना आंदोलन तो स्थगित कर दिया, लेकिन आश्वासन के अनुरूप 2-3 दिनों के भीतर समस्याओं का समाधान नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। प्रदर्शन करने वालों में पूर्व पालिकाध्यक्ष शूरवीर रांगड़, पीपलमंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमित सकलानी, शैलेंद्र भट्ट, राकेश नौटियाल, शशिप्रकाश कोठारी, ओमप्रकाश सेमवाल, महावीर सिंह, पवित्रा देवी, गुरुजीत, कुंवर लाल, सुशीला देवी, प्रवीण गुनसोला, सत्यपाल बिष्ट आदि अनेक लोग शामिल रहे।
... और पढ़ें

पांडव नृत्य व कृष्ण लीला मंचन देख भावविभोर हुए दर्शक

पौराणिक माघ मेला ‘बाड़ाहाट कू थौलू’ के चरम पर पहुंचने के साथ ही मेला मंच पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की चकाचौंध भी बढ़ गई है। मेले के आठवें दिन जनपद के स्थानीय एवं बाहरी क्षेत्रों से आए कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति देकर मेला पंडाल को पहाड़ी नृत्य संगीत से सराबोर कर दिया।
सोमवार शाम की सांस्कृतिक संध्या का निम के पूर्व प्राचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने उद्घाटन किया। निम के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने भी जिला पंचायत और लोक कलाकारों के प्रयासों की सराहना की। इस बीच लोक गायक महेंद्र सिंह चौहान ने जौनसारी व जौनपुरी गीतों की मनमोहक प्रस्तुति देकर रर्वाइं संस्कृति की झलक पेश की। इसके बाद संवेदना समूह के कलाकारों ने ‘नरु बिजोरा’ नाटक का सजीव मंचन किया।
मेले के आठवें दिन मंगलवार को विजय सिंह रावत ने ‘’मेरी मनोली’, ‘डास्यूं छन्यों मां’, ‘मेरु पहाड़’ बाजूबंद आदि गीतों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत की, जबकि दिव्या पंवार ने मां भगवती की स्तुति के साथ ही ‘मेरु उत्तराखंड दुनिया से महान’, ‘मेरु हिमवंति कू देश’, ‘मुल मुल्मा तेरी हंसी’ आदि गीतों की प्रस्तुति देकर रंग जमा दिया। इसके बाद जगदेई कला मंच के कलाकारों ने पांडव नृत्य व कृष्ण लीला की मनमोहक प्रस्तुति दी। महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण के गीता के उपदेश पर आधारित इस नृत्य नाटिका को देखकर सभी मेलार्थी भावविभोर हो गए। इसके अतिरिक्त विकासखंड थत्यूड़ के कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति व कामर गांव के गढ़वाली फैशन शो आदि कार्यक्रमों ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, उपाध्यक्ष कविता परमार, सदस्य पूनम थपलियाल, जयमाला रौतेला, प्रदीप भट्ट, प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, शिवरतन रावत, नागदत्त, राजाराम भट्ट आदि अनेक मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जलसंस्थान दफ्तर पर फूटा लोगों का गुस्सा

पीपलमंडी बस्ती में पेयजल किल्लत से गुस्साए नागरिकों ने जल संस्थान दफ्तर के समक्ष प्रदर्शन कर रोष जताया। उन्होंने शीघ्र पेयजल आपूर्ति सुचारु नहीं होने पर बुधवार से बेमियादी धरना आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी।
पालिका की वार्ड नंबर चार पीपलमंडी बस्ती में बीते एक हफ्ते से पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी है, जिससे लोग हैंडपंप और दूरस्थ स्रोत से पानी ढोने को मजबूर हैं। बार-बार शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होने से गुस्साए उपभोक्ताओं ने मंगलवार को अवर अभियंता जल संस्थान के कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन कर रोष जताया। इस दौरान उपभोक्ताओं ने कहा कि क्षेत्र में आए दिन पेयजल का संकट बना रहता है। फोन करने पर भी जल संस्थान के कर्मचारी फोन नहीं उठाते। कार्यालय में कर्मचारी मौजूद नहीं रहते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि तत्काल क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुचारु नहीं की गई, तो वे बुधवार से जल संस्थान कार्यालय के समक्ष बेमियादी धरना आंदोलन शुरू कर देंगे। प्रदर्शनकारियों में पालिका सभासद नरेंद्र नेगी, शशि कोठारी, राकेश नौटियाल, शैलेंद्र भट्ट, विमला नौटियाल, बलवीर गुनसोला, टीकाराम, महावीर राणा, विमला चंदेल, रविंद्र सिंह सहित कई शामिल थे।
... और पढ़ें

बच्चों में करें पढ़ाई की रुचि पैदा

रचनात्मक शिक्षा पद्यति को बढ़ावा देने व बच्चों में पढ़ाई की रुचि विकसित करने के उद्देश्य से प्लान इंडिया एवं श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम (एसबीएमए) की ओर से चिल्ड्रन्स लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का भटवाड़ी प्रमुख विनीता रावत व मुख्य शिक्षाधिकारी रामेंद्र कुशवाह ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर बच्चों ने सभी अतिथियों को रेखा गणित के तरीके से बनाई गई अखबार की टोपियां भेंट की। बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुति दी। साथ ही अपने द्वारा अखबार से बनाए गए मुकुट, हस्त लिखित पुस्तकों, स्वरचित कविताओं आदि की प्रदर्शनी भी लगाई।
एसबीएमए के परियोजना प्रबंधक अजय पंवार ने बताया गया कि बच्चों में पठन-पाठन के प्रति रुचि विकसित करने के लिए चिल्ड्रन्स लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को थियेटर, कॉमिक्स, कहानी लेखन, काव्य गोष्ठी, पुस्तक लेखन आदि रचनात्मक गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया गया। इनमें से चयनित होने वाले पांच बच्चों को हैदराबाद में आगामी 29 से 31 जनवरी को आयोजित राष्ट्रीय बाल साहित्यिक उत्सव में प्रतिभाग करने का अवसर दिया जाएगा। इस मौके पर प्लान इंडिया के राज्य प्रबंधक सुरेश बलोदी, जगमोहन रावत, संजय सेमवाल, कमलेश गुरुरानी, संदीप उनियाल, सुरेश पंवार, ऋतु राणा, दीपक उप्पल, सुनैना भट्ट, निशा सेमवाल, कमला मराठा, अंकित काला, दिनेश डबराल, प्रेमवल्लभ भट्ट, मोहन स्नेही, राजेश कुमार, शाकंबरी नौटियाल, मनमोहन नौटियाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जनसंख्या के आधार पर विस सीटों का परिसीमन गलत

उत्तराखंड क्रांति दल की बैठक में राज्य के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। उक्रांद नेताओं ने टिहरी बांध परियोजना को निजी हाथों में सौंपे जाने व विधानसभा सीटों का परिसीमन जनसंख्या के आधार पर किए जाने का विरोध किया।
मंगलवार को हुई उक्रांद की बैठक में पार्टी नेताओं ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांगों को न्यायोचित बताते हुए आंदोलन को समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने शीघ्र ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मांगें नहीं मानीं, तो वे उग्र आंदोलन करेंगे। साथ ही उन्होंने उत्तराखंड सरकार द्वारा बनाए गए देवस्थानम प्रबंधन विधेयक को तीर्थ पुरोहितों एवं स्थानीय लोगों के हक हकूकों के विरुद्ध बताते हुए इसे शीघ्र निरस्त करने की मांग की। बैठक में विधानसभा सीटों के परिसीमन पर चर्चा करते हुए उक्रांद नेताओं ने जनसंख्या के आधार पर परिसीमन का विरोध करते हुए कहा कि इससे पहाड़ का प्रतिनिधित्व समाप्त हो जाएगा। उन्होंने जनसंख्या के बजाय क्षेत्रफल एवं भौगोलिक आधार पर परिसीमन करने की मांग की। साथ ही उत्तराखंड में अनुच्छेद 371 लागू कर यहां बाहरी लोगों द्वारा जमीन खरीद पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। उक्रांद नेताओं ने टिहरी बांध परियोजना को निजी हाथों में सौंपे जाने का विरोध करते हुए इसे निरस्त करने की मांग की। बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि सरकार मामलों में सकारात्मक कार्रवाई नहीं करेगी, तो आंदोलन करेंगे। इस मौके पर विष्णुपाल रावत, संतोष सेमवाल, संजय सेमवाल, जगदीश नथवाण, बस्तीलाल, श्याम लाल, सुरेश चंद्र नाथ आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बाड़ाहाट, लदाड़ी और मनेरा बने विजेता

माघ मेले के उपलक्ष्य में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में सोमवार को फुटबाल एवं वॉलीबाल प्रतियोगिता में निर्णायक मुकाबले खेले गए। पुरुष वर्ग की फुटबाल प्रतियोगिता में बाड़ाहाट और वॉलीबाल में लदाड़ी की टीम विजेता बनी, जबकि बालिकाओं में मनेरा स्टेडियम की टीम ने बाजी मारी।
पीजी कॉलेज के पुरीखेत मैदान में आयोजित फुटबाल प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में मनेरा ए और मनेरा हॉस्टल के बीच फाइनल मुकाबला हुआ, जिसमें मनेरा ए की टीम जीती। बालक वर्ग का फाइनल मुकाबला मनेरा ए और बाड़ाहाट के बीच खेला गया। निर्धारित समय में दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं। पैनल्टी शूटआउट में बाड़ाहाट के जसपाल चौहान, सुधीर बिष्ट और नीरज पंवार ने एक-एक गोल करके टीम को 3-0 के अंतर से जीत दिलाई। समापन पर जिला पंचायत सदस्य मनीष राणा ने विजेता व उपविजेेता टीमों को पुरस्कृत किया। तीन मैचों में सर्वाधिक 11 गोल करने पर नीरज पंवार को बेस्ट प्लेयर के खिताब से नवाजा गया। इस मौके पर सोबन सिंह पाल, कृष्णा रमोला, अर्जुन रावत आदि लोग मौजूद रहे।
इधर, कीर्ति इंटर कालेज के मैदान में आयोजित वॉलीबाल प्रतियोगिता में बालक वर्ग का फाइनल मुकाबला लदाड़ी वालीबाल क्लब और मनेरी के बीच हुआ, जिसमें लदाड़ी की टीम जीती। बालिका वर्ग में मनेरा ए ने मनेरा हॉस्टल की टीम को 25-5 के स्कोर से मात देकर खिताब अपने नाम किया। जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, उत्तम नेगी, मनोज परमार, सकल रमोला, गोविंद पंवार, कल्याण सिंह, उमेश बहुगुणा, शूरवीर सिंह, जितेंद्र राणा, डीएस भंडारी, सीपी नौटियाल, सीएल शाह, गिरीश असवाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

‘मि छौ बांद गढ़वाली...’ पर झूमे दर्शक

जिला पंचायत की ओर से आयोजित पौराणिक माघ मेला ‘बाड़ाहाट कू थौलू’ में सोमवार को भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से आए कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर गढ़वाल की समृद्ध लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। रविवार रात को लोक गायिका संगीता ढौडियाल एवं बीना बोरा ने गीतों से पूरा मेला पंडाल झूम उठा।
रविवार रात को मेला मंच पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या का गंगोत्री के पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण व पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल ने मेले की शुभकामनाएं दीं। साथ ही जिला पंचायत के प्रयासों की सराहना करते हुए जनपद की समृद्ध संस्कृति व परंपराओं का संरक्षण करने की अपील की। इस बीच लोक गायिका संगीता ढौडियाल ने टीम के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
उन्होंने ‘दुर्गा वंदना’, ‘खेला पांसो’, ‘पिछने बटि सीटी न मारा’, ‘मि छौ बांद गढ़वाली’ आदि गीतों ने मेला पंडाल में मौजूद दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया, जबकि लोक गायिका बीना बोरा ने ‘रोड़ जाणु मेरी अमिये’, ‘बालि संध्या’, ‘प्यारु गढ़वाल’ आदि गीतों की मनमोहक प्रस्तुति दी। इससे पहले विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भी मेला मंच पर रंगारंग प्रस्तुति दीं।
सोमवार को मेले के सातवें दिन लोक गायक ओम प्रकाश सेमवाल ने मेला मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत की। उन्होंने ‘मां भगवती वंदना’, ‘नरु बिजुला दूइ भाई’, ‘हे मेरी बांद तू मानी जा’, ‘हे छोरी अनिता’ आदि गढ़वाली गीतों की प्रस्तुति देकर मेले में समा बांधा। इसके बाद सुखराज अग्निहोत्री, जमुना उनियाल, अनिल बेसारी, हर्षपाल भंडारी आदि कलाकारों ने भी गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति दी। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, उपाध्यक्ष कविता परमार, सदस्य पूनम थपलियाल, जयमाला रौतेला, प्रदीप भट्ट, प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, शिवरतन रावत, नागदत्त, राजाराम भट्ट आदि मौजूद रहे।
कवि सम्मेलन में दिया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश
माघ मेला मंच पर रविवार शाम को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें कवियों ने समसामयिक एवं महत्वपूर्ण विषयों पर आधारित संदेशपरक कविताओं व गीतों की प्रस्तुति देकर श्रोताओं की खूब तालियां बटोरीं। कवि सम्मेलन में कवियत्री साधना जोशी ने बेटियों के महत्व पर आधारित कविता पेश करके ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश दिया, जबकि राजाराम भट्ट ने गढ़वाल की प्राकृतिक सुंदरता और प्रदीप नेगी ने वीर जवानों की शहादत पर आधारित कविताएं पेश कर वाहवाही लूटी। कवि सम्मेलन में नागदत्त, शिवरतन रावत, डॉ. रामचंद्र उनियाल आदि कवियों ने भी रचनाएं प्रस्तुत कीं।
... और पढ़ें

मरोज मिलन कार्यक्रम में दिखी संस्कृति की झलक

बड़कोट में आयोजित माघ मेला मरोज मिलन कार्यक्रम में जौनपुरी, जौनसारी एवं बावरी संस्कृति की झलक देखने को मिली। कार्यक्रम में तांदी, नाटी एवं हारुल आदि पारंपरिक नृत्य की धूम रही।
नगर पालिका बाड़ाहाट के अंतर्गत अपर यमुना वन प्रभाग के वन चेतना केंद्र में माघ मेला मरोज मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। निशा और साक्षी की नृत्य प्रस्तुति को खूब सराहा गया। इस अवसर पर हुई महिलाओं की कुर्सी दौड़ में रुबीना ने बाजी मारी, जबकि बच्चों की जलेबी दौड़ में ध्रुव सिंह एवं आदित्य तोमर प्रथम रहे। इस दौरान पारंपरिक परिधानों में सजे लोगों ने तांदी, नाटी एवं हारुल नृत्य के साथ अपने क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। इस मौके पर एसडीएम चतर सिंह चौहान, पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य जयपाल तोमर, रवाईं रेंज की वन क्षेत्राधिकारी संदीपा शर्मा, देवराज तोमर, दिनेश राठौड़, सुनील थपलियाल, शूरवीर सिंह, पूरण सिंह, गंभीर तोमर, राजेंद्र राणा, रविंद्र चौहान, सुशील डोभाल, सुरेंद्र रावत, रणवीर राणा, सीताराम गौड़, विक्रम सिंह, शेखर कवि, मुकेश, प्रताप राणा, अमर सिंह चौहान, उपेंद्र सिंह, केदार सिंह चौहान, ऊषा, दीपक बहुगुणा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

भाजपा सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरेगी कांग्रेस

देश में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, बदहाल अर्थव्यवस्था आदि मुद्दों से जनता का ध्यान हटाने के लिए केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारें संविधान को कुचलकर सांप्रदायिक एजेंडा थोपने का काम कर रही हैं। हर छोटी बड़ी बात पर मन की बात करने वाले पीएम मोदी को कभी बढ़ती महंगाई, महिला उत्पीड़न, किसानों एवं बेरोजगारों की आत्महत्या पर भी मन की बात करनी चाहिए। राष्ट्र, राज्य एवं स्थानीय मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी फरवरी से प्रत्येक विधानसभा में जन जागरूकता आंदोलन छेड़ेगी।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने पत्रकार वार्ता में कहा कि महिला उत्पीड़न के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नोटबंदी और जीएसटी से कारोबार चौपट हो गए हैं। इन मुद्दों से जनता का ध्यान हटाने के लिए देश पर सांप्रदायिक एजेंडा थोपा जा रहा है। कांग्रेस शासन में स्वीकृत चारधाम परियोजना को भाजपा सरकार ऑल वेदर रोड के नाम से अपनी उपलब्धि बता रही है। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस और लोकायुक्त की बात कहने वाले सीएम अब इस पर चुप हैं। देवास्थानम प्रबंधन की आड़ में चार धामों समेत देवस्थानों के अधिग्रहण की साजिश की जा रही है। राज्य सरकार ने भू कानून निरस्त कर उत्तराखंड को भू माफिया के हवाले कर दिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आयुष के छात्र-छात्राओं, 108 सेवा के कर्मचारियों, बेरोजगारों आदि पर सरकार लाठियां बरसा रही है। पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने कहा कि जनवरी में जिले में हुई भारी बर्फबारी में बदहाल हुई सड़क, विद्युत, पेयजल, संचार व्यवस्थाओं को शीघ्र बहाल न कर सरकार ने आपदा जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। इस मौके पर पुरोला विधायक राजकुमार, गंगोत्री के पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण, संजय डोभाल, प्रभावती गौड़, जगमोहन रावत, रमेश सेमवाल, सविता भट्ट, दिनेश गौड़, दिवाकर भट्ट, अतोल रावत, अजबीन पंवार, अतोल रावत, मनोज राणा, कमल रावत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us