विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Video ›   Business ›   Business Diary ›   watch business news in a click including Jack Ma retirement from Alibaba

55वें जन्मदिन पर रिटायर हुए अलीबाबा समूह के चेयमैन जैक मा, देखें कारोबार की बड़ी खबरें

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 10 Sep 2019 04:49 PM IST

अलीबाबा समूह के चेयरमैन जैक मा अपने 55वें जन्मदिन पर मंगलवार को कंपनी से विधिवत तौर पर रिटायर हो गए हैं। चीन के हांगजोऊ शहर में स्थित ओलंपिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में 80 हजार लोगों के बीच मा ने यह घोषणा की। अब कंपनी की बागडोर डेनियल झांग संभालेंगे। जैक ने 1999 में चीनी सप्लायरों को विदेशी थोक कारोबारियों से जोड़ने के लिए अलीबाबा कंपनी बनाई थी। कंपनी ने रिटेल कंपनियों को सामान बेचने से आगे बढ़कर वित्तीय सेवाओं और ई-कॉमर्स में नए कीर्तिमान रचे। बीस वर्ष में स्थायी कर्मचारियों की संख्या 66 हजार के करीब पहुंच गई। 



सूचना का अधिकार (आरटीआई) के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) में आरटीआई फाइल कर बैंक से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में हुई बैंक धोखाधड़ी की जानकारी मांगी है। आरबीआई के डाटा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सरकारी बैंकों के साथ फर्जीवाड़े के कुल 2,480 मामले सामने आए हैं। इन फर्जीवाड़ों में बैंकों को 31,898.63 करोड़ रुपये की चपत लगी है। आरटीआई कार्यकर्ता की अपील पर रिजर्व बैंक ने बताया कि इस दौरान सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को हुआ और कुल राशि का 38 फीसदी जोखिम उठाना पड़ा। एसबीआई के साथ धोखाधड़ी के कुल 1,197 मामले सामने आए, जिसमें बैंक को 12,012.77 करोड़ रुपये की चपत लगी है। इसके बाद इलाहाबाद बैंक ने 381 फर्जीवाड़े के मामलों में 2,855.66 करोड़ की राशि गंवाई है। 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय का एलान करने के बाद सरकार की निगाह घाटे में चल रही दूरसंचार कंपनियों पर है। सरकार जल्द ही संकट से जूझ रही बीएसएनएल और एमटीएनएल की पूंजी के विलय पर फैसला कर सकती है। इससे पहले केंद्रीय कैबिनेट दोनों कंपनियों को 4जी स्पेक्ट्रम का लाइसेंस जारी करेगा। मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय कैबिनेट की इसी महीने होने वाली बैठक में दोनों दूरसंचार कंपनियों को 4जी स्पेक्ट्रम देने पर मुहर लग सकती है। स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा नहीं लेने के बावजूद बीएसएनएल और एमटीएनएल ने सबसे ऊंची बोली लगाई और स्पेक्ट्रम हासिल किया है। इसके बाद दूरसंचार विभाग कोष पर विलय को लेकर नोटिफिकेशन जारी करेगा। दोनों कंपनियों के कोष की अदला-बदली बांड के रूप में की जाएगी। 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आधार युक्त भुगतान प्रणाली यानी एईपीएस आधारित सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बेंक के पूर्ण परिचालन के एक साल पूरा होने के पर आयोजित कार्यक्रम में संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने ये घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने आईपीपीबी से अगले एक साल में पांच करोड़ ग्राहक बनाने का लक्ष्य रखने का आह्वान किया। आईपीपीबी से अब किसी भी बैंक के ग्राहक पैसा निकालने के साथ बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे। हालांकि इस सुविधा के लिए ग्राहकों का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना अनिवार्य है। इसके तहत ग्राहकों को केवल अपने बायोमेट्रिक निशान से लेन-देन की अनुमति देनी होगी। 

अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Latest

Election
  • Downloads

Follow Us