उत्तर कोरिया के साथ शिखर वार्ता करना चाहते हैं आबे, दक्षिण कोरिया से बनाई दूरी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 04 Oct 2019 03:26 PM IST
विज्ञापन
शिंजो आबे(फाइल फोटो)
शिंजो आबे(फाइल फोटो)

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार मिसाइल परीक्षण किए जाने के बावजूद उसके नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने की शुक्रवार को इच्छा जताई। वहीं युद्धकालीन इतिहास को लेकर तनाव के बीच आबे ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता की संभावना के सवालों को नजरअंदाज किया।
विज्ञापन

आबे ने संसदीय सत्र का आगाज करते हुए अपने नीति के संबंध में दिए भाषण में कहा कि वह किम से मिलने की हरसंभव कोशिश करेंगे। आबे ने कहा कि मैं बिना किसी पूर्व शर्त के चेयरमेन किम जोंग उन से मुलाकात करने को लेकर दृढ़ हूं। उन्होंने उत्तर कोरिया पर अपनी नीति में इस साल के शुरुआत में बदलाव किया था।
इससे पहले वह कहा करते थे कि वह किम से तभी मुलाकात करेंगे जब परमाणु निरस्त्रीकरण और उत्तर कोरिया में अपह्रत जापानी नागरिकों के दशकों पुराने मुद्दे पर कोई प्रगति होगी।
लेकिन चीन, दक्षिण कोरिया और रूस जैसे अन्य क्षेत्रीय नेतृत्व के किम से मिलने के फैसले के बाद आबे के रुख में बदलाव आया। उत्तर कोरिया ने इस सप्ताहांत में अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बहाल होने से पहले मिसाइल परीक्षण शुरू कर दिए थे।

इस मामले पर आबे ने अमेरिका के साथ सहयोग करने की बात भले ही दोहराई हो लेकिन पूर्व की तरह उन्होंने दक्षिण कोरिया का जिक्र नहीं किया। उन्होंने बस इतना कहा कि दक्षिण कोरिया को जापानी युद्धकालीन मुआवजे की अपनी मांगों को वापस लेना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us