बातचीत करें या नरक का रास्ता चुने : UN

Avanish Pathakअवनीश पाठक Updated Sun, 30 Dec 2012 01:56 PM IST
विज्ञापन
Choose the path of dialogue or hell says un

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
संयुक्त राष्ट्र की तरफ से सीरिया के लिए चुने गए विशेष दूत लखदर ब्राहिमी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि 21 महीने से जारी खूनखराबे को रोकने के लिए या तो लोग राजनीतिक समाधान को चुनें या फिर नरक को।
विज्ञापन

मॉस्को में रुस के विदेश मंत्री सर्गई लवरोव और लखदर ब्राहिमी में हुई बातचीत के बाद इस बात पर सहमति बनी कि सीरिया में जारी संकंट का समाधान बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है।
विशेष दूत ने मॉस्को में हुई बैठक के बाद कहा कि सीरिया में जारी लड़ाई सैन्य और सांप्रदायिक रुप लेती जारी रही है। साथ ही उनका कहना था विपक्ष की राष्ट्रपति बशर-अल असद को हटाने की मांग बातचीत की शर्त नहीं हो सकती।
लखदर ब्राहिमी ने मॉस्को आने से पहले दमिश्क में सीरिया के राष्ट्रपति असद से मुलाकात की और लड़ाई पर चिंता जताई।

परिणाम
उनका कहना था, ''सीरिया में सांप्रदायिक लड़ाई होने का खतरा है जिसके सीरिया के लोगों पर भयानक परिणाम झेलने पड़ सकते हैं और इससे क्षेत्र में कोलाहल होने का भी खतरा है वो भी ऐसे समय में जब पड़ोसी लेबनान और जॉर्डन में शर्णाथियों की संख्या पहले ही ज्यादा है।''

लखदर ब्राहिमी के अनुसार, ''इसका विकल्प नरक है या राजनीतिक प्रक्रिया है और हमें इस राजनीतिक प्रक्रिया के लिए निरंतर काम करते रहना होगा।''

उनका कहना था कि फिलहाल गंभीर समस्या बनी हुई और वो कल भी बनी रहेगी, ऐसे में इसे दरकिनार नहीं किया जा सकता।

ब्राहिमी इस संकंट की स्थिति में समस्या का हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं। इसका आधार जून में हुए अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेस में स्वीकृती दी गई शांति योजना है लेकिन इसमें राष्ट्रपति असद की भूमिका अभी भी अस्पष्ट हैं।

दोनों ही नेताओं लवरोव और ब्राहिमी ने माना कि सीरिया में लड़ाई का समाधान बातचीत करके निकाला जा सकता है लेकिन दोनों में से किसी ने भी इस गतिरोध को खत्म करने के रास्ते का संकेत नहीं दिया।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us