सेक्स के दौरान भी चोटिल होते हैं लोग,जानें क्यों?

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, दिल्ली Updated Sat, 05 Mar 2016 06:24 PM IST
विज्ञापन
love making
love making - फोटो : getty images
ख़बर सुनें

सार

  • 5 फीसदीलोग सेक्स के दौरान चोटिल होने पर ऑफिस से छुट्टी ले लेते हैं
  • सेक्स के दौरान चोटिल होने का बड़ा कारण फिटनेस फैक्टर भी है

विस्तार

कई बार प्यार आपको दुख भी दे सकता है। हालिया रिसर्च के मुताबिक, तीन में से एक व्यक्ति सेक्स के दौरान जख्मी हो जाता है।
विज्ञापन

डेली मेल पर प्रका‌शित खबर के मुताबिक, फील गुड हार्मोन एंडोर्फिन प्यार करने वालों की बॉडी में इतनी अधिक मात्रा में होता है कि चोट खाने वाले व्यक्ति को इस बात को चोट लगने के एक दिन बात तक भी पता नहीं चलता कि वो चोटिल है।
हेल्‍थ फिटनेस एक्सपर्ट डॉ. केविन जार्डिन के मुताबिक, सेक्स के दौरान एंडोर्फिन बहुत तेज गति से शरीर में दौड़ता है। ये हार्मोन शरीर के नेचुरल वर्जन मार्फिन का ही एक वर्जन है जिसे फील गुड हार्मोन का नाम दिया जाता है।
 
यदि आप सेक्स के दौरान खराब पोजीशन में है तो भी आपको असहज महसूस नहीं होगा क्योंकि एंडोर्फिन आपके शरीर में दौड़ रहा है जो कि दर्द महसूस होने नहीं देता।

खराब पोजीशन में मसल्स में दर्द होना और ज्वॉइंट इंजरी होना बहुत आम बात है। कई बार चोटें भी लग जाती हैं लेकिन उस समय दर्द का अहसास बिल्कुल नहीं होता।

और नए आंकड़ों भी इस बात को साबित करते हैं कि सेक्स के दौरान लगने वाली चोटों का पता नहीं चलता। रिसर्च में ये बात भी सामने आई कि जुनूनी सेक्‍स के दौरान कमर में मोच आना, एडियों का मुड़ना, कुर्सी का टूटना वाइन ग्लास और कप का टूटना बहुत आम बात है। यहां तक की सेक्स के दौरान बेड का टूटना बहुत आम है।

दस में से चार लोगों ने माना कि जुनूनी सेक्स के दौरान वे ना सिर्फ खुद चोटिल होते हैं बल्कि घर की कीमती चीजों को भी तोड़ देते हैं। वहीं 5 फीसदीलोग सेक्स के दौरान चोटिल होने पर ऑफिस से छुट्टी ले लेते हैं।

इसके लिए लोग हॉलीवुड फिल्मों को भी दोष देते हैं ‌क्योंकि वे फिल्मों के कामुक सीन को रोमांटिक डेट के बाद कॉपी करने की सोचते हैं। ल‌ेकिन रीयल लाइफ फिल्मों के सेक्स सीन की तरह नहीं है। फिल्मों के सीन को कॉपी करना आपको नई मुसीबत में डाल सकता है।

ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट Meetville द्वारा कराई गई रिसर्च में सेक्स के दौरान कौन सी चोट कॉमन है, किन जगहों पर सेक्स करने पर खतरा हो सकता है और आपके आसपास की कौन सी चीजें सेक्स के दौरान खतरा बन सकती है इत्यादि को कवर किया गया।

रिसर्च में ये भी पाया गया कि सेक्स के दौरान चोटिल होने का बड़ा कारण फिटनेस फैक्टर भी है। रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि पूरी तरह से फिट ना होने के कारण चोट लगने की आशंका अधिक बढ़ जाती है।

सेक्स करने की सबसे खतरनाक जगहें
सोफा
सीढ़िया
कार
शॉवर
बेडरूम
कुर्सी
रसोई टेबल
गार्डन
बाथरूम

सेक्स के दौरान टूटने वाली चीजें
बेड के फ्रेम
वाइन और बीयर गिलास
फोटो फ्रेम
कुर्सी
चाय के कप
दीवारें
दरवाजें
खिड़की
दराज में दरारें
गुलदस्ते
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us