विज्ञापन

Chanakya Niti: पीएम मोदी ने सेहत को लेकर पढ़ा चाणक्य नीति का यह श्लोक

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 27 Apr 2020 08:53 AM IST
chankya
chankya - फोटो : chankya

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कोरोना महामारी का संकट पूरे विश्व में है। इस महामारी के चलते कई विकसित देशों की सारी व्यवस्थाएं ठप पड़ चुकी हैं। वहीं अभी तक भारत में स्थिति उन देशों के मुकाबले बेहतर है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में चाणक्य नीति का एक श्लोक पढ़ा। उन्होंने इस श्लोक को सेहत के मद्देनजर रखकर पढ़ा था, जो वर्तमान परिस्थिति को देखकर बेहद ही सार्थक श्लोक है।  प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा-       
विज्ञापन

याद रखिये, हमारे पूर्वजों ने कहा है-
‘अग्नि: शेषम् ऋण: शेषम्, व्याधि: शेषम् तथैवच। पुनः पुनः प्रवर्धेत, तस्मात् शेषम् न कारयेत।।
अर्थात हल्के में लेकर छोड़ दी गई आग, कर्ज और बीमारी, मौका पाते ही दोबारा बढ़कर खतरनाक हो जाती हैं। इसलिए उनका पूरी तरह से इलाज बहुत आवश्यक है। 

पीएम मोदी ने कहा, अति उत्साह में, स्थानीय स्तर पर, कही पर भी कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। दो गज की दूरी, बहुत है जरूरी। अगली मन की बात के समय जब मिलें तब, इस वैश्विक-महामारी से कुछ मुक्ति की खबरें दुनिया भर से आएं, मानव-जाति इन मुसीबतों से बाहर आए– इसी प्रार्थना के साथ आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद।

चाणक्य नीति में मानव कल्याण के लिए जो बातें लिखी गई हैं। वो भले ही मौर्य काल में लिखी गई हों. लेकिन उन बातों का सार इतना व्यापक है कि वे बातें आज भी सार्थक हैं और समय-समय वे बातें हमारा मार्गदर्शन करती रहती हैं। वास्तव में कोरोनावायरस की वैक्सीन अभी तक नहीं बनी है। ऐसे में सुरक्षा और सामाजिक दूरी ही इसका बचाव है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X