विज्ञापन
विज्ञापन

BMI Calculator

Calculate Your Body Mass Index
Body mass index (BMI) is a measure of body fat based on your height and weight. Calculate your BMI by simply entering your weight and height using standard or metric measures.
cm

Underweightless than 18.5

Normal18.5 - 24.9

Overweight25 - 29.9

Obese30 or greater

कैसे जानें कि आपका बीएमआई (Body Mass Index) ठीक है या नहीं, कैसे करें बीएमआई कैलकुलेटर (BMI Calculator) का इस्तेमाल?

स्वस्थ इंसान का वजन उसकी लंबाई के हिसाब से होना चाहिए, जिसके लिए मानक निर्धारित है। किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन का अनुपात बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स है। बीएमआई एक ऐसा कैलकुलेशन है, जिसके आधार पर आप यह जान पाते हैं कि आप लंबाई और वजन के हिसाब से संतुलित और स्वस्थ हैं या नहीं। बॉडी मास इंडेक्स का पता लगाने के लिए कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन कैलकुलेटर उपलब्ध हैं। अब सवाल यह है कि यह किस फॉर्मूले पर काम करता है और इसका उपयोग कैसे करें? आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से:

बॉडी मास इंडेक्स की गणना करने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर पर आपको अपनी लंबाई और वजन के बारे में जानकारी देनी होती है। ध्यान रहे कि अपनी लंबाई और वजन सही अंकित करें। बॉडी मास इंडेक्स किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन का उपयोग करके एक सरल गणना होती है, जिसका सामान्य सा फॉर्मूला है:
बीएमआई = वजन / लंबाई स्कवायर
या
बीएमआई = वजन / (ऊंचाई X ऊंचाई)

इनके लिए बीएमआई कैलकुलेटर (Body Mass Index Calculator) का उपयोग सही नहीं

बीएमआई का उपयोग बॉडीबिल्डरों, एथलीटों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों या छोटे बच्चों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। कारण कि इन मामलों में यह सही गणना नहीं कर पाता। दरअसल, बीएमआई इस बात पर ध्यान नहीं देता है कि क्या वजन को मांसपेशियों या वसा के रूप में लिया जा सकता है। जैसे गर्भवती महिलाओं का वजन केवल उनका नहीं होता, बल्कि इसमें होने वाले बच्चे का भी वजन शामिल होता है।

अगर आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई इंडेक्स 18.5 से कम आता है तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच में है तो यह आदर्श स्थिति है। इस स्थिति में आपका वजन बिल्कुल फिट है और आपके लिए इसे मेनटेन रखना जरूरी है। वहीं, बीएमआई स्तर अगर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस स्थिति में आपको डायबिटीज 2, दिल का रोग या स्ट्रोक होने की अधिक आशंका होती है जबकि 30 से अधिक बीएमआई होने पर मोटापे के सभी दुष्परिणामों के लिए तैयार रहें।

बीएमआई की सीमाएं

केवल बीएमआई नहीं हो सकता स्वस्थ शरीर और मानक वजन का आधार, उम्र और लिंग से भी पड़ता है असर बीएमआई (BMI) यानी बॉडी मास इंडेक्स को एक तरह से आपके शरीर की लंबाई और वजन का अनुपात कहा जा सकता है। बीएमआई ये तो बताता है कि आपके शरीर का वजन आपकी हाईट यानी लंबाई के अनुसार ठीक है या नहीं, लेकिन इसकी अपनी सीमाएं भी हैं। बीएमआई में ये पता लगना मुश्किल हो जाता है कि आपके शरीर के किस हिस्से में कितनी चर्बी यानी फैट जमा है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि बीएमआई स्वस्थ शरीर के वजन का एक संकेतक है, लेकिन इसकी सीमाएं हैं। बीएमआई शरीर की संरचना को ध्यान में नहीं रख सकता है। मांसपेशियों, हड्डी के वजन और फैट के कारण शरीर की अपनी विविधता है। ऐसे में केवल मानक बीएमआई के आधार पर स्वस्थ शरीर का आकलन किया जाना उचित नहीं है।

वयस्कों के संदर्भ में बीएमआई की सीमाएं

बीएमआई पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है, क्योंकि यह शरीर के अतिरिक्त वजन की माप है, इससे शरीर में अतिरिक्त फैट का पता नहीं चल पाता। अलग-अलग उम्र, लिंग, मांसपेशियों और शरीर में फैट जैसे कारकों से बीएमआई प्रभावित होता है।

उदाहरण के लिए, एक व्यस्क व्यक्ति जो बीएमआई के अनुसार स्वस्थ वजन का माना जाए, लेकिन वह अपने दैनिक जीवन में पूरी तरह से निष्क्रिय है यानी कि वर्कआउट नहीं करता तो ऐसे में उसके शरीर में अतिरिक्त फैट हो सकता है, भले ही उसके शरीर में अतिरिक्त वजन न हो। केवल बीएमआई के आधार पर वह व्यक्ति स्वस्थ नहीं माना जाएगा, जबकि उसी बीएमआई का उच्च मांसपेशी संरचना वाला उससे छोटा व्यक्ति स्वस्थ माना जाएगा।

बच्चों और किशोरों के लिए बीएमआई की सीमाएं:

वयस्क लोगों के लिए बीएमआई की जो सीमाएं हैं, वे बच्चों और किशोरों पर भी लागू हो सकती हैं। इसके अलावा लंबाई और यौन परिपक्वता का स्तर भी बीएमआई और शरीर में फैट के माप को प्रभावित कर सकते हैं। मोटे बच्चों की तुलना में अधिक वजन वाले बच्चों के लिए बीएमआई शरीर में अतिरिक्त वसा का एक बेहतर संकेतक है।

रोग नियंत्रण और निवारण (सीडीसी) के अनुसार:

एक ही बीएमआई वाले छोटे वयस्क की तुलना में बड़े वयस्क में शरीर में वसा (फैट) अधिक होता है।
महिलाओं में एक समान बीएमआई के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक वसा होता है।
उच्च प्रशिक्षित एथलीटों में मांसपेशियों के कारण बीएमआई अधिक हो सकता है।

कैसे करते हैं बीएमआई का निर्धारण, क्या है इसका फॉर्मूला?

स्वस्थ रहने के लिए वजन का नियंत्रित रहना बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कितना वजन आपकी लंबाई के हिसाब से होना चाहिए, जो आपको पूरी तरह फिट बताए। इसके लिए जरूरी है आपके बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई की जानकारी। बीएमआई के आधार पर यह पता लगा सकते हैं कि आप ओवरवेट हैं या अंडर वेट।

बीएमआई (BMI) यानी बॉडी मास इंडेक्स, ये बताता है कि आपके शरीर का वजन आपकी हाईट यानी लंबाई के अनुसार ठीक है या नहीं। एक तरह से इसे आपके शरीर की लंबाई और वजन का अनुपात कहा जा सकता है। बताया जाता है एक सामान्य शरीर की बीएमआई 22.1 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कैसे निकालते हैं बीएमआई

बीएमआई आपकी लंबाई का आपके वजन से संबंध बताने वाला एक मुख्य संकेतक है। बीएमआई का पता करने के लिए एक व्यक्ति की लंबाई को दोगुना कर उसके वजन में भाग देकर निकाला जाता है।

एक उदाहरण से यूं समझिए

मान लीजिए आपका वजन 58 किलो है और लंबाई 165 सेमी यानी 1.65 मीटर है। तो इसका बीएमआई निकालने के लिए 1.65 को 1.65 से गुना कीजिए और जो रिजल्ट आए, उससे 58 में भाग दे दीजिए। जो रिजल्ट आएगा वही आपका बीएमआई होगा।

सिंपल फॉर्मुला ये है:

बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में))
यानी
58 / (1.65 X 1.65) = 21.32
अब सवाल यह है कि मानक के अनुसार, बॉडी मास इंडेक्स कितना होना चाहिए?

18.5 से कम बीएमआई

अगर आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई इंडेक्स 18.5 से कम आता है तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

18.5 से 24.9 के बीच बीएमआई

अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच में है तो यह आदर्श स्थिति है। इस स्थिति में आपका वजन बिल्कुल फिट है और आपके लिए इसे मेनटेन रखना जरूरी है।

25 से ऊपर बीएमआई है तो हो जाएं सावधान

बीएमआई स्तर अगर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस स्थिति में आपको डायबिटीज 2, दिल का रोग या स्ट्रोक होने की अधिक आशंका होती है जबकि 30 से अधिक बीएमआई होने पर मोटापे के सभी दुष्परिणामों के लिए तैयार रहें।

Related News

Election
  • Downloads

Follow Us