दूसरे विश्व युद्ध के बाद जापान में पहली बार होगा ऐसा, शेयर बाजार में मच सकती है उथल-पुथल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 15 Apr 2019 10:06 AM IST
विज्ञापन
Share Market News update: this will happen first time in share market after second world war

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
जापान में 27 अप्रैल से लेकर 6 मई तक 10 दिनों की छुटि्टयां रहेंगी। छुट्टियों के चलते जापान में शेयर बाजार भी बंद रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जापान में प्रति वर्ष गोल्डन वीक मनाया जाता है, जिस दौरान क्राउन प्रिंस को राजा बनाया जाता है।
विज्ञापन

ट्रेडर्स की बढ़ी चिंता

यही कारण है कि जापान में 10 दिनों की छुट्टियां रहेंगी। बता दें कि 10 दिनों की छुट्टी यानि जापान में छह ट्रेडिंग सेशन नहीं होंगे, ऐसे में ट्रेडर्स और रेगुलेटर चिंतित हैं। बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार ऐसा होगा। 


केवल जापान में ही शेयर बाजार 10 दिनों तक बंद रहेगा। उन दिनों बाकी देशों में बाजार में पहले की तरह ही व्यापार होगा। उल्लेखनीय है कि जब जापान का शेयर बाजार बंद रहेगा, तब एक मई को अमेरिका का फेडरल रिजर्व ब्याज दरों पर फैसला सुनाएगा। इस फैसले की वजह से जापान के ट्रेडर्स चिंतित हैं क्योंकि तब अगर वे शेयर बेचकर निकलना चाहें तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। 

नए साल पर हुआ था कुछ ऐसा

अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों पर फैसला ही नहीं, बल्कि करेंसी मार्केट को लेकर भी जापान में चिंता बनी हुई है। नए साल पर जब जापान में चार दिनों की छुट्टी थी, तब भी निक्केई इंडेक्स में पांच फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। उस समय टोक्यो के बाजार में काफी उथल-पुथल हुआ था। निक्केई इंडेक्स में दुनियाभर में हर दिन 100 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के सौदे होते हैं। 

जापान के लोगों को मिली ये सलाह

इस बार क्राउन प्रिंस नारुहितो को नया राजा बनाया जाएगा। उस दौरान ज्यादातर बैंक भी बंद रहेंगे, इसलिए जापान की फाइनेंशियल सर्विसेज एजेंसी ने लोगों से नकद पैसे निकाल कर रखने की सलाह दी है। टोयोटा मोटर सहित अन्य कई बड़ी कंपनियां भी बंद रहेंगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X