Dish TV का एयरटेल में जल्द होगा विलय, टाटा स्काई-जियो को मिलेगी टक्कर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 06 Aug 2019 06:58 PM IST
विज्ञापन
dish tv will soon merge in airtel to become largest dth company after this month
- फोटो : SELF

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
देश की दो प्रमुख डीटीएच कंपनियों का इस महीने के अंत तक विलय हो सकता है। एस्सेल समूह के स्वामित्व में चलने वाली डिश टीवी को जल्द ही भारती एयरटेल खरीद लेगा। विलय के बाद एयरटेल डिजिटल टीवी देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी बन जाएगी। यह कंपनी टाटा स्काई और रिलायंस जियो को टक्कर देगी। गौरतलब है कि रिलायंस भी इस महीने से अपनी गीगाफाइबर सेवा को कमर्शियल तरीके से शुरू करने जा रही है। 

मार्च में शुरू की थी बातचीत

एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल ने इस साल मार्च में  देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी डिश टीवी का विलय करने के लिए बातचीत शुरू की थी। अब यह बातचीत अपने आखिरी दौर में है, जिसकी घोषणा दोनों कंपनियां संयुक्त तौर पर इस महीने के अंत तक कर सकती हैं। 

जियो ने खरीदी है इन कंपनियों में हिस्सेदारी

रिलायंस जियो ने हाल ही में देश की दो सबसे बड़ी केबल टीवी कंपनियां-- डेन केबल नेटवर्क और हैथवे केबल एंड डाटाकॉम में प्रमुख हिस्सेदारी खरीद ली है। मित्तल अब डीटीएच में भी जियो को कड़ी टक्कर देने के मूड बना चुके हैं। 

वीडियोकॉन का किया था विलय

पिछले साल मार्च में डिश टिवी ने वीडियोकॉन डीटीएच का अपने में विलय किया था। वहीं एयरटेल ने पिछले साल अपनी डीटीएच कंपनी को टाटा स्काई को बेचने की कोशिश की थी। हालांकि यह बातचीत सफल नहीं हो पाई थी। 

डिश टीवी सबसे बड़ी कंपनी

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा सितंबर 2018 के आंकड़ों के मुताबिक डिश टीवी की बाजार में 37 फीसदी हिस्सेदारी है। दूसरे नंबर पर टाटा स्काई (27 फीसदी) और तीसरे नंबर पर एयरटेल डिजिटल टीवी (24 फीसदी) है। अगर यह विलय होता है तो फिर दोनों कंपनियों के पास कुल 3.9 करोड़ ग्राहक हो जाएंगे। इसके बाद कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 61 फीसदी हो जाएगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us