चीन से आयात पर लगाम की तैयारी, 1200 वस्तुओं पर बढ़ सकता है शुल्क

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 30 Jun 2020 03:24 PM IST
विज्ञापन
शी जिनपिंग - नरेंद्र मोदी
शी जिनपिंग - नरेंद्र मोदी - फोटो : File

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
भारत चीन से हो रहे मुक्त व्यापार पर लगाम लगाने जा रहा है। चीन से आयात होने वाले 1200 से अधिक सामानों पर आयात शुल्क बढ़ने जा रहा है। साथ ही सरकार अब किसी भी चीनी वस्तु को मार्केट के जरिए नहीं खरीदेगी।
विज्ञापन

सूत्रों के अनुसार वाणिज्य मंत्रालय ने 1200 वस्तुओं की सूची बना ली है। इनमें कोई आवश्यक वस्तु नहीं है सरकार का मानना है, फैसले से चीनी सामान कुछ महंगा हो सकता है लेकिन इसका लाभ भारतीय उद्योगों को मिलेगा, खासतौर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को।
खाद्य उपभोक्ता मंत्रालय ने निर्देशित किया है कि सरकारी ई-मार्केट (जेम) में कोई चीनी सामान न खरीदें। पिछले वर्ष जैन ने 40,000 करोड़ का कारोबार किया था।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी वित्त मंत्रालय से सिफारिश की है कि चीन से आयातित सोलर मॉड्यूल और सोलर सेल्स पर एक अगस्त से सोलर मॉड्यूल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 25 प्रतिशत और सोलर सेल्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 15 प्रतिशत की जाए।

निर्यात से अधिक आयात
तीन दशकों के दौरान हमारा चीन को निर्यात 30% की दर से बढ़ा है। जबकि आयात 45% की दर से इसी वजह से हमारा व्यापार घाटा भी लगातार बढ़ता गया है। 2019-20 के दौरान हमने चीन से 65.1 अरब डॉलर का आयात किया। जबकि इसी दौरान चीन को सिर्फ 16.6 अरब डॉलर का निर्यात किया गया। इसका अर्थ है कि 1 वर्ष में भारत चीन व्यापार में 48.5 अरब डॉलर का व्यापारिक असंतुलन रहा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us