गहराया जेट एयरवेज का संकट, अब बचे हैं केवल 200 करोड़, फिर से डिफॉल्ट हुआ लोन

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 08 Apr 2019 11:33 AM IST
विज्ञापन
jet airways has on 200 crores rupees in its kitty, may need more fund for operations

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
जेट एयरवेज का संकट और गहराया गया है। कंपनी के पास परिचालन के लिए केवल 200 करोड़ रुपये बचे हैं। इसके अलावा कंपनी बैंकों को लोन किस्त जमा करने पर फिर से डिफॉल्ट कर गई। वहीं जेट की 75 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए निविदांए भी खुली हुई हैं।

खड़े हो सकते हैं विमान

पैसा न होने की वजह से कंपनी के सभी विमान खड़े हो सकते हैं। इसके साथ ही नगदी संकट के चलते कंपनी अपने कर्मचारियों को सैलरी, हवाई अड्डा प्राधिकरण, तेल कंपनियां को समय पर भुगतान नहीं कर पाएगी। इसके अलावा बोइंग 777 विमान खरीदने के लिए सिटीबैंक से लिए गए लोन की किस्त (1.8 करोड़ डॉलर) भी इस बार डिफॉल्ट हो गई है।  

एसबीआई ने दिए केवल 33 करोड़

भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले शुक्रवार को केवल 33 करो़ड़ रुपये का ही भुगतान किया था। इस पैसे से केवल इंडियन ऑयल का भुगतान होता है। जेट एयरवेज को खरीदने के लिए बैंकों के कंशोर्सियम ने निविदाएं स्वीकार करना शुरू कर दिया है।
विज्ञापन

यह निविदाएं छह अप्रैल से शुरू हुई हैं और 10 अप्रैल तक चलेगी। हालांकि एसबीआई सहित बैंकों के कंशोर्सियम ने खरीदार नहीं मिलने की स्थिति में एक प्लान बी भी तैयार कर रखा है। फिलहाल विदेशी कंपनियों के अलावा कुछ भारतीय कंपनियों ने भी इसमें हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई है।  

इस वजह से हुई दिक्कत

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के 12 फरवरी 2018 को जारी किए गए सर्कुलर को रद्द कर दिया है। इससे अब सभी बैंकों को जेट को पैसा देने में दिक्कत आ रही है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X