2024 तक 55 अरब डॉलर का हो सकता है भारत का मीडिया और मनोरंजन उद्योग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 23 Oct 2020 02:44 PM IST
विज्ञापन
मीडिया और मनोरंजन उद्योग
मीडिया और मनोरंजन उद्योग - फोटो : pixabay

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (PwC) द्वारा तयार की गई मीडिया और मनोरंजन उद्योग में वृद्धि की संभावनाओं पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2024 तक भारतीय मनोरंजन और मीडिया सेगमेंट 10.1 फीसदी की दर से बढ़ेगा और 55 अरब डॉलर तक हो जाएगा।
विज्ञापन

पीडब्ल्यूसी ग्लोबल एंटरटेनमेंट और मीडिया आउटलुक 2020-2024 ने कोरोना वायरस महामारी के बाद के क्षेत्र में के आकार की रिकवरी की संभावना व्यक्त की है की और कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, इंटरनेट विज्ञापन, वीडियो, गेम और ई-स्पोर्ट्स सेगमेंट में मजबूत वृद्धि रहेगी। साथ ही यह भी कहा कि विश्व स्तर पर, डिजिटल राजस्व का 2020 तक कुल मनोरंजन और मीडिया राजस्व में 60 फीसदी का योगदान होने की उम्मीद थी।
भारत में ओटीटी वीडियो में सबसे ज्यादा वद्धि की उम्मीद है और 2024 तक इसके 5.2 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। इंटरनेट विज्ञापन में भी भारी वृद्धि हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एडमिशन के मामले में भारत दुनिया का सबसे बड़ा सिनेमा बाजार बना रहेगा। 
महामारी के दौरान उपभोक्ताओं के व्यवहार में बदलाव आया है, डिजिटल व्यवधान बढ़ा है। इस संदर्भ में पीडब्ल्यूसी इंडिया मनोरंजन और मीडिया के पार्टनर और लीडर राजीव बासु ने कहा कि, 'हमारे शोध से पता चलता है कि शुद्ध उपभोक्ता राजस्व के मामले में भारत दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ता मनोरंजन और मीडिया बाजार है।'

साथ ही PwC आउटलुक ने यह भी कहा कि कंपनियों को डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर रिलेशन बनाना चाहिए, प्रतिस्पर्धा के लिए पर्याप्त स्केल की पेशकश करनी चाहिए और सही तकनीकों का उपयोग करके अधिक से अधिक मूल्य अनलॉक करना चाहिए।

महामारी के बाद, भारत ओटीटी वीडियो सेगमेंट में दुनिया के किसी भी बाजार में सबसे अधिक क्षमता रखता है और इसके विकास की दर दक्षिण कोरिया, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के कुल ओटीटी वीडियो राजस्व के पार जा सकती है। साल 2024 में यह छठा सबसे बड़ा बाजार बन सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X