#जीएसटीएकवर्षः सरकार की नजर में राहत, व्यापारी बोले आफत, तकनीकी दिक्कतों से पूरे साल जूझते रहे लोग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 01 Jul 2018 10:38 AM IST
विज्ञापन
one year of gst has given many up and down to traders

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
देश में जीएसटी लागू हुए एक जुलाई को एक साल हो जाएगा। सरकार इसे व्यापारियों के लिए राहत बता रही है तो व्यापारी इसे आफत। व्यापारियों का कहना है कि साल भर में उनका काम-धंधा चौपट हो गया और वे मुनीम बनकर रह गए हैं। धंधे का पूरा समय महज लिखा-पढ़ी में निकल जा रहा है। वहीं, वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी कहते हैं, जीएसटी से व्यापारियों को कई तरह की सहूलियतें मिली हैं।
विज्ञापन

व्यापारियों ने किया था विरोध
बता दें, केंद्र सरकार ने देश भर में एकीकृत कर प्रणाली लाने के उद्देश्य से वर्ष 2017 में एक जुलाई को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किया था। इसका व्यापारियों ने पूरजोर विरोध भी किया था। तो सरकार ने भी शुरुआती दौर में व्यापारियों द्वारा जीएसटी में जो खामियां बताई, उसमें सुधार किया। 


साल भर में खामियां नहीं हुईं दूर
वहीं, व्यापारियों की मानें तो इस टैक्स प्रणाली के सिस्टम की खामियां साल भर में भी सरकार दूर नहीं कर पाई है। उनका कहना है कि जीएसटी एक उत्तम प्रणाली है, फिर साल भर के भीतर सरकार को इसमें 150 से 200 बार संशोधन क्यों करना पड़ा।

आज भी रिटर्न दाखिल करने में व्यापारियों के पसीने छूट रह रहे हैं। जीएसटी पोर्टल की खामियां आज भी दूर नहीं हो पाई हैं। ई-वे बिल समेत अन्य प्रोफार्मा डाउनलोड करना डेढ़ी खीर है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

जीएसटी लागू करने से जल्दबाजी में कई खामियां

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X