अब निजी रेडियो एफएम चैनल पर सुने जा सकेंगे आकाशवाणी के समाचार

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 09 Jan 2019 03:07 PM IST
विज्ञापन
private fm broadcasters can telecast all india radio news on their platforms

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
निजी एफएम रेडियो पर अब श्रोता समाचार भी सुन सकेंगे। केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि इन एफएम स्टेशन को सरकार की तरफ से तय की गईं कुछ शर्तों का पालन भी करना पड़ेगा। सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने मंगलवार को इसका एलान किया। 

यह हैं नियम व शर्तें

निजी एफएम रेडियो कंपनियों को हालांकि सरकार द्वारा तय किए गए नियम व शर्तों को मानना पड़ेगा। निजी एफएम कंपनियों को केवल ऑल इंडिया रेडियो (आकाशवाणी) द्वारा प्रसारित समाचारों का बिना किसी संपादन के प्रसारित करना होगा।
विज्ञापन

इसके अलावा उन्हें किसी अन्य समाचार और करेंट अफेयर्स संबंधी कार्यकर्मों को ऑन एयर करने की इज़ाज़त भी नहीं होगी। 8 जनवरी से लेकर के 31 मई तक समाचारों का प्रसारण करने की अनुमति फिलहाल दी गई है। एफएम चैनलों को किसी तरह का शुल्क अदा नहीं करना पड़ेगा। 

भाषा चुनने की होगी आजादी

राठौड़ ने कहा कि फिलहाल यह योजना ट्रायल बेसिस पर है।  वो किस भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) में समाचारों का प्रसारण करना चाहते हैं ये फैसला उन पर है, लेकिन उन्हें समाचारों में किसी भी तरह का बदलाव करने की इजाजत नहीं होगी। एफएम चैनलों को इसके लिए शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा, वो मुफ्त में समाचार साझाकरण योजना के तहत ऑल इंडिया रेडियो के समाचार इस्तेमाल कर पाएंगे।
प्रसार भारती के सीईओ शशिशेखर वेम्पती ने बताया कि करीब 100 एफएम चैनल्स ने आज आकाशवाणी न्यूज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। निजी एफएम पर 30 मिनट का समाचार प्रसारण किया जा सकता है।
परीक्षण काल में नियम और शर्तों के अनुसार, निजी एफएम प्रसारकों से अशांत या सीमा और नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में प्रसारण से बचने को कहा गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि इस कदम से नागरिकों का सशक्तिकरण होगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X