SBI का दावा: स्टील, टेलीकॉम और निर्माण क्षेत्र को उबरने में समय लगेगा, इन क्षेत्रों पर असर कम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, मुंबई। Updated Sat, 04 Jul 2020 05:21 AM IST
विज्ञापन
अर्थव्यवस्था
अर्थव्यवस्था

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
कॉरपोरेट जगत में जिन कंपनियों की बैलेंस शीट मजबूत है, उन पर कोविड-19 महामारी का असर कम होगा और ये कंपनियां आर्थिक झटकों से जल्द उबर जाएंगी। एसबीआई ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में बताया है कि स्टील, टेलीकॉम, चीनी और निर्माण उद्योग को उबरने में समय लगेगा जबकि ऑटोमोबाइल, एफएमसीजी और उपभोक्ता वस्तुओं से जुड़े क्षेत्र आर्थिक झटकों से जल्द संभल जाएंगे।
विज्ञापन

एसबीआई ने शोध रिपोर्ट इकोरैप में बताया कि कोविड-19 का असर सभी क्षेत्रों पर पड़ा है। यह अपवाद का समय है और कंपनियों की मजबूती का आकलन लाभ-हानि की गणना पर नहीं किया जा सकता। अभी मजबूत बैलेंस शीट कंपनियों में सुधार का सबसे बड़ा आधार है।
इसका आकलन शेयरों के अनुपात में कर्ज (डीई) और ब्याज भुगतान की क्षमता (आईएससीआर), नकदी व बैंक जमा राशि जैसे मानकों पर किया जाता है। जिन कंपनियों का डीई ज्यादा होता है और आईएससीआर कम, उनकी बैलेंस शीट कमजोर होती है।
इस लिहाज से ऑटोमोबाइल क्षेत्र का डीई 0.20 और आईएससीआर 5.56 है, उपभोक्ता वस्तु क्षेत्र का डीई भी 0.25 जबकि आईएससीआर 4.77 है। यानी इन क्षेत्रों की बैलेंस शीट मजबूत है। इसके विपरीत चीनी, कपड़ा और निर्माण क्षेत्र का शेयर के अनुपात में कर्ज 1.58 जबकि ब्याज भुगतान का औसत 1.52 के आसपास है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

3 हजार कंपनियों की रेटिंग गिरी

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us