RBI और तीन माह बढ़ा सकता है कर्ज वापसी पर जारी रोक की अवधि

Yogesh Sahu बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू
Updated Tue, 05 May 2020 01:03 AM IST
विज्ञापन
भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक - फोटो : Social Media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
वैश्विक महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन को केंद्र सरकार ने 17 मई तक बढ़ा दिया है। लॉकडाउन का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। ऐसे में रिजर्व बैंक भी अब बैंकों के कर्ज की वापसी पर लगाई गई रोक की अवधि को तीन माह और बढ़ाने पर विचार कर रहा है।
विज्ञापन


केंद्रीय बैंक ने कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की मदद के लिए उन्हें तीन माह तक बैंक कर्ज की किस्तें चुकाने से छूट दी है। बता दें कि यह छूट 31 मई तक के लिए दी गई थी।


सूत्रों का कहना है कि अब जबकि सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 17 मई तक बढ़ा दिया है तब यह माना जा रहा है कि कर्ज किस्तों के भुगतान में छूट की अवधि को भी और आगे बढ़ाया जाना चाहिए। भारतीय बैंक संघ सहित कई क्षेत्रों से इस संबंध में सुझाव दिए गए हैं।

सूत्रों का यह भी कहना है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाए जाने की वजह से अर्थव्यवस्था और कमाई का पहिया तेजी से आगे नहीं बढ़ पाएगा। ऐसे में कई उद्योग, फर्म और अन्य लोग अपने कर्ज की किस्त नहीं चुका पाएंगे। बता दें कि रिजर्व बैंक की तीन माह की छूट अवधि 31 मई को समाप्त हो रही है।

इधर, सार्वजनिक क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ने के बाद कर्ज वापसी पर रोक की अवधि को तीन माह आगे बढ़ाना एक व्यवहारिक कदम होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मुश्किल समय में इस तरह का कदम कर्ज लेने वालों और बैंक दोनों के लिए मददगार होगा।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 27 मार्च को बैंकों और वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहकों के एक मार्च 2020 को बकाया सभी तरह के सावधिक कर्ज पर वापसी किस्तों के भुगतान में तीन माह के लिए रोक लगाने की पेशकश करने को कहा था।

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा कर्ज वापसी पर रोक के मुद्दे की समीक्षा भी की गई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X