25 फीसदी बढ़ा LIC का नया प्रीमियम कारोबार, पॉलिसी बेचने में छह साल में सबसे बेहतर प्रदर्शन

पीटीआई, नई दिल्ली Updated Tue, 28 Apr 2020 10:31 AM IST
विज्ञापन
Lic Market Share Increased New Premium Business Grew By 25 Percent

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी को वित्त वर्ष 2019-20 में नए कारोबार के मामले में अच्छी सफलता हासिल हुई है। वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के पहले साल का नया बीमा प्रीमियम 25.2 फीसदी बढ़ा है जबकि निजी क्षेत्र की कंपनियों ने इस मामले में कुल मिलाकर 11.64 फीसदी वृद्धि हासिल की है। 
विज्ञापन

वित्त वर्ष में मार्च महीने का अंतिम पखवाड़ा बीमा कंपनियों के लिए कारोबार के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन पिछले वित्त वर्ष में यह पखवाड़ा कोविड- 19 महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन की भेंट चढ़ गया। 
जीवन बीमा कारोबार में बढ़ी हिस्सेदारी 
इसके बावजूद जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने नई बीमा पॉलिसी से मिलने वाले पहले साल के प्रीमियम राशि में 25.2 फीसदी की वृद्धि हासिल की है। यही नहीं, जीवन बीमा कारोबार में उसकी हिस्सेदारी भी बढ़ी है। पॉलिसी की संख्या के हिसाब से बाजार में उसकी हिस्सेदारी 1.19 फीसदी बढ़कर 75.90 फीसदी रही जबकि पहले साल की प्रीमियम राशि के हिसाब से उसकी हिस्सेदारी 2.50 फीसदी बढ़कर 68.74 फीसदी पर पहुंच गई। 

छह साल में सबसे बेहतर प्रदर्शन
एलआईसी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि जहां तक नई पॉलिसी बेचने की बात है वित्त वर्ष 2019-20 में उसने पिछले छह साल में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। इस दौरान उसने 2.19 करोड़ बीमा पॉलिसी बेचीं और इन पर उसकी पहले साल की प्रीमियम आय बढ़कर 51,227 करोड़ रुपये रही। वित्त वर्ष के दौरान एलआईसी ने पिछले छह साल के दौरान सबसे अधिक पॉलिसी होने का भी दावा किया है। 

एक लाख करोड़ का प्रीमियम जुटाने का नया रिकॉर्ड 
कंपनी ने कहा है कि उसके पेंशन और समूह योजनाओं के वर्ग में 2019- 20 के दौरान एक लाख करोड़ रुपये का प्रीमियम जुटाने के साथ उसने नया रिकॉर्ड बनाया है। एलआईसी ने समूह योजनाओं के तहत वर्ष के दौरान कुल 1,26,749 करोड़ रुपये का नया प्रीमियम जुटाया जबकि इससे पिछले साल इसके तहत 91,179 करोड़ रुपये का प्रीमियम जुटाया गया था। इस वर्ग में कंपनी का बाजार हिस्सा 78 फीसदी से बढ़कर 80.54 फीसदी हो गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us