यात्रा बीमा से जुड़े कुछ ऐसे सवाल, जिनका नहीं मिलता आसानी से उत्तर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 24 Nov 2019 09:45 AM IST
विज्ञापन
faq regarding travel insurance policy for international travelers

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
अगर आप भी छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ट्रिप की तैयारी और सुरक्षा से जुड़ी कुछ बातों का आपको खास ध्यान देना चाहिए। छुट्टियां बिताने के लिए पूरे परिवार के साथ यात्रा में जाने का रोमांच हर किसी को होता है। लेकिन जब हम किसी राज्य या किसी अन्य देश में घूमने जाते हैं तो हमारे साथ कोई दुर्घटना भी घट सकती है। इनसे बचने के लिए हमारे लिए यात्रा बीमा का होना बेहद जरूरी है। 
विज्ञापन


आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के चीफ-अंडरराइटिंग एंड क्लेम्स, एक्च्युरी तथा रीइंश्योरेंस, संजय दत्ता ने कहा कि बहुत से लोग यात्री बीमा को जरूरी नहीं समझते लेकिन वास्तव में यह बेहद लाभदायक होती है।


कई बार ऐसा होता है जब लोग बिना किसी पूर्व योजना या तैयारी के यात्रा में निकल पड़ते हैं जिससे उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे घूमने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए अच्छा यही है कि पूरी तरह से सोच-समझ कर यात्रा की पूर्व योजना बनाएं। हालांकि यात्रा बीमा को लेकर के भी यात्रियों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जिनका जवाब आसानी से नहीं मिलता है। हम आज आपको ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं, जिनसे यात्रा बीमा के बारे में कई बातों का समाधान मिल जाएगा। 

प्रश्न: मैंने क्रिसमस के दौरान विदेश यात्रा की योजना के लिए अपनी बुकिंग के साथ-साथ एक यात्रा बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी थी। पॉलिसी के कागजात प्राप्त करने में कितना समय लगेगा ?

उत्तर: पॉलिसी की हार्ड कॉपी तुरंत आपके रजिस्टर पते पर सात से 15 कार्य दिवसों के भीतर आपके पास पहुंच जाएगी। आप पॉलिसी को 15 मिनट के भीतर ऑनलाइन खरीद सकते हैं और पॉलिसी को तुरंत प्रिंट कर सकते हैं। जब भी जरूरत हो, पॉलिसी नंबर की मदद से आप दावे को पंजीकृत कर सकते हैं।

प्रश्न: मैं दिवाली के दौरान राज्यों की यात्रा करने की योजना बना रहा था, लेकिन अभी योजनाओं में बदलाव हुआ है और मैं नियोजित तारीखों पर यात्रा नहीं करूंगा। ऐसे परिदृश्य में क्या मुझे अपनी पॉलिसी रद्द करने के खिलाफ धनवापसी मिल सकती है ?

उत्तर: ऑनलाइन खरीदी गई पॉलिसी को रद्द किया जा सकता है। हालांकि कंपनी पॉलिसी की समय सीमा समाप्त होने के लिए प्रीमियम बरकरार रखेगी और पॉलिसी की अनपेक्षित अवधि के लिए प्रीमियम को प्रो-राटा आधार पर वापस कर दिया जाएगा। कोई दावा पंजीकृत नहीं किया गया हो पॉलिसी और पॉलिसी का अप्रयुक्त या अप्रकाशित अवधि 30 दिनों से अधिक होना चाहिए।

प्रश्न: मैंने अगस्त 2019 में अपने बिजनेस ट्रिप के लिए दो महीने की अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा पॉलिसी ली थी और यह अक्टूबर 2019 में समाप्त हो गई है, लेकिन मुझे नवंबर या दिसंबर में एक और यात्रा करनी पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में, क्या मैं अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी पॉलिसी का विस्तार कर पाऊंगा या मुझे नई पॉलिसी के लिए आवेदन करना होगा ?

उत्तर: हां, आप अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा पॉलिसी को बहुत आसानी से ऑनलाइन बढ़ा सकते हैं। हालांकि, हम आपको पूरी अवधि के लिए पॉलिसी खरीदने की सलाह देंगे, हालांकि विस्तार पॉलिसी की शर्तों और शर्तों पर निर्भर है। कृपया विवरण के लिए नीति शब्दों को देखें। यदि आप पॉलिसी समाप्त होने से पहले अपने प्रवास को कम करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अप्रयुक्त पॉलिसी अवधि के लिए प्रीमियम की प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। पॉलिसी की अप्रयुक्त अवधि 30 दिनों से अधिक होनी चाहिए)। उदाहरण के लिए, यदि आप छह महीने की प्रारंभिक अवधि के साथ पॉलिसी लेते हैं, लेकिन बाद में पहले वापस आने का निर्णय लेते हैं, तो आप अप्रयुक्त पॉलिसी अवधि के लिए प्रीमियम की प्रतिपूर्ति कर सकते हैं, बशर्ते कि आप पांचवें महीने के अंत तक भारत में हों।

प्रश्न: मैं 28 साल का वेतनभोगी कॉर्पोरेट कर्मचारी हूं और अगले साल जनवरी के दौरान विदेश यात्रा की योजना बना रहा हूं। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के साथ यह मेरा पहला अनुभव है और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक शौकिया होने के नाते मैंने अपनी यात्रा को सुरक्षित करने के लिए एक यात्रा बीमा पॉलिसी का विकल्प चुना है। नीतिगत खंड में, मैं "व्यक्तिगत प्रभाव और सामान हानि" शब्द के पार आया था, जिसे मैं पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं था। क्या मुझे इस पर स्पष्टता मिल सकती है जो मुझे अपनी नीति को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी ?

उत्तर: कंपनी सामान की डिलीवरी के बाद किसी भी समय होने वाले सामान के नुकसान की भरपाई करेगी। सामान की डिलीवरी के बाद किसी भी समय आपके निकास द्वार से बाहर निकलने के बाद हवाई अड्डे (जब आप किराए के वाहन में यात्रा कर रहे हैं) सहित, और किसी भी समय सामान में चेक करने से पहले एक बार फिर से चेक-इन किया जाता है, जो यात्रा के दौरान बीमा की अवधि के भीतर यात्रा का हिस्सा होने के संबंध में है। आपके द्वारा इस तरह की हानि की घोषणा, इस लाभ के तहत समग्र दायित्व पॉलिसी अनुसूची में निर्दिष्ट राशि तक सीमित होगा (कवरेज केवल एक प्लेटिनम योजना के लिए लागू होता है)। कंपनी बीमित व्यक्ति द्वारा हैंड बैगेज के रूप में लिए गए सामान के नुकसान की भरपाई भी करेगी।

प्रश्न: मैंने 6 महीने पहले अपनी नियमित व्यावसायिक यात्रा का बीमा करने के लिए यात्रा बीमा पॉलिसी का विकल्प चुना था और पहले ही पॉलिसी को दो बार बढ़ा चुका हूं। ऐसी स्थिति में, मैं एक वर्ष की अवधि में पॉलिसी का कितनी बार विस्तार कर सकता हूं ?

उत्तर: आप पॉलिसी को किसी भी समय बढ़ा सकते हैं बशर्ते कि पॉलिसी की कुल अवधि 360 दिनों से कम या उसके बराबर हो।

प्रश्न: मैंने पिछले महीने अपनी वीक-लांग यात्रा के लिए एक यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदी थी। कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण मुझे अपनी यात्रा को तीन दिन कम करना पड़ा और योजनाबद्ध तरीके से पहले लौटना पड़ा। क्या मुझे अपनी पॉलिसी शुल्क पर आंशिक धनवापसी मिल सकती है ?
उत्तर: यदि आप पॉलिसी समाप्त होने से पहले अपनी यात्रा को छोटा करने का निर्णय लेते हैं, तो रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा, क्योंकि न्यूनतम अप्रयुक्त अवधि 30 दिनों से अधिक होनी चाहिए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X